बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश और झारखंड के लिए जारी की उम्मीदवारों की सूची

कांग्रेस पार्टी ने आंध्र प्रदेश और झारखंड के लिए लोकसभा उम्मीदवारों की सूची जारी की है। कांग्रेस ने झारखंड के गोड्डा से दीपिका सिंह पांडे की जगह प्रदीप यादव को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

21 Apr 2024, 10:16 PM

कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश और झारखंड के लिए जारी की उम्मीदवारों की सूची

कांग्रेस पार्टी ने आंध्र प्रदेश और झारखंड के लिए लोकसभा उम्मीदवारों की सूची जारी की है। कांग्रेस ने झारखंड के गोड्डा से दीपिका सिंह पांडे की जगह प्रदीप यादव को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।  

21 Apr 2024, 10:05 PM

प्रियंका गोस्वामी और अक्षदीप सिंह ने भारत के लिए मैराथन रेस वॉक मिक्स्ड रिले पेरिस ओलंपिक 2024 कोटा हासिल किया

21 Apr 2024, 8:42 PM

दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी आग, दमकल की कई गाड़ियां मौके पर


21 Apr 2024, 7:59 PM

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान पर RJD नेता और सारण लोकसभा सीट से उम्मीदवार रोहिणी आचार्य की प्रतिक्रिया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान पर RJD नेता और सारण लोकसभा सीट से उम्मीदवार रोहिणी आचार्य ने कहा, "उनके (नीतीश कुमार) पास कहने के लिए कुछ नहीं है, अगर उन्होंने विकास किया होता तब तो उसके बारे में बोलते इसलिए लालू परिवार पर बोलते रहते हैं।"

21 Apr 2024, 7:30 PM

उन्हें (बीजेपी को) रोकने के लिए जितनी संख्या चाहिए, वह हमारे पास है- खड़गे 

झारखंड के रांची में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "(रैली में) लाखों लोग थे। मुझे खुशी है कि श्रीमती सोरेन, मुख्यमंत्री और कांग्रेस ने इतनी बड़ी रैली आयोजित की। उन्हें (बीजेपी को) रोकने के लिए जितनी संख्या चाहिए, वह हमारे पास है।"


21 Apr 2024, 7:18 PM

दिल्ली: केंद्रीय सचिवालय के पास एक निर्माणाधीन इमारत में लगी आग, दमकल की गाड़ियां मौके पर

21 Apr 2024, 6:36 PM

'400 पार' का नारा देने वाले अगर गिरफ्तारी कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि उनकी हार निश्चित है- अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "'400 पार' का नारा देने वाले अगर गिरफ्तारी कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि उनकी हार निश्चित है। बीजेपी हार चुकी है। लोकतंत्र में आवाज़ वोट में बदलने जा रही है और झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश के लोगों ने मन बना लिया है कि उन्हें भाजपा की नहीं संविधान की गारंटी चाहिए।"


21 Apr 2024, 5:39 PM

नागपुर का संविधान कहता है कि दलितों का आरक्षण खत्म करो, आदिवासियों का आरक्षण खत्म करो- संजय सिंह

झारखंड के रांची में AAP सांसद संजय सिंह ने कहा, "पूरे हिंदुस्तान में बाबा साहेब डॉ भीम राव अंबेडकर का संविधान चलता है और भारत और हम सब लोग उनके संविधान को मानते हैं। लेकिन बीजेपी नागपुर के संविधान को मानती है। नागपुर का संविधान कहता है कि दलितों का आरक्षण खत्म करो, आदिवासियों का आरक्षण खत्म करो, पिछड़ों का आरक्षण खत्म करो, चुनाव खत्म करो। मैं आपसे कहना चाहता हूं कि ये अंतिम चुनाव है और इस बार चुनाव में इनको हराने का काम करना और कहना कि हम देश का संविधना नहीं बदलने देंगे।"

21 Apr 2024, 4:56 PM

आपको सोच समझकर अपने मत का प्रयोग करना है- सचिन पायलट

छत्तीसगढ़ के राजनंदगांव में कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, "विधानसभा के चुनाव में हम सरकार नहीं बना पाए। दोबारा हमें मौका मिला है लेकसभा के चुनाव है इसमें आपको सोच समझकर अपने मत का प्रयोग करना है। देशभर में बदलाव की लहर है 10 साल की रिपोर्ट कार्ड पर जनता जवाब मांग रही है। आपको 10 साल की तुलना करनी है बीजेपी और कांग्रेस के शासनकाल की। हमने 100 दिन रोजगार, शिक्षा, चिकित्सा, खाद्य सुरक्षा, सूचना का अधिकार दिया और बीजेपी ने GST लागू की, काले कानून बनाए, नोटबंदी की।"


21 Apr 2024, 4:37 PM

हम INDIA गठबंधन में सीटों के लालच से नहीं आए हैं- उमर अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा, "हम INDIA गठबंधन में सीटों के लालच से नहीं आए हैं, गठबंधन में जब सीटों का बंटवारा होता है तो एक फॉर्मूला के तहत होता है। जाहिर है कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग 2019 के नतीजों के हिसाब से होगी। 2019 में हम तीन सीटों पर जीतें, हमने वहां अपने उम्मीदवार खड़े किए। जिन तीन सीटों पर हम हार गए थे वहां हमने INDIA गठबंधन से फैसला करने को कहा था। फैसला हो गया है।"

21 Apr 2024, 4:26 PM

महासमुंद: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने सार्वजनिक बैठक में हिस्सा लिया


21 Apr 2024, 3:35 PM

देश के इन राज्यों में अगले 4-5 दिनों तक जारी रहेगा लू का प्रकोप, IMD का अलर्ट

बढ़ती गर्मी और हीटवेव को लेकर IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा, "इस समय पूर्वी भारत में हीटवेव चल रही है, आने वाले 4-5 दिनों में तक यह जारी रहेगा। हीटवेव को देखते हुए पश्चिम बंगाल में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहां का तापमान सामान्य से 5-6 डिग्री अधिक है। पश्चिम बंगाल में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक है। अनुमान है कि कल से तापमान में गिरावट हो सकती है। ओडिशा में आज और कल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है। बिहार में आने वाले 5 दिनों में हीटवेव का प्रकोप रह सकता है जिसके लिए हमने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। झारखंड में भी हीटवेव की संभावना है।"

21 Apr 2024, 3:06 PM

तमिलनाडु की सभी लोकसभा सीटों पर हुए चुनाव में 69.72 % मतदान हुआ


21 Apr 2024, 2:38 PM

सूरत से कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार नीलेश कुंभानी का नामांकन पत्र खारिज किया गया

सूरत लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार नीलेश कुम्भणी का नामांकन पत्र रविवार को खारिज कर दिया गया। उनके तीन प्रस्तावकों ने जिला निर्वाचन अधिकारी को हलफनामा सौंपते हुए कहा था कि नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर उनके नहीं हैं। सूरत से कांग्रेस के वैकल्पिक उम्मीदवार सुरेश पडसाला का नामांकन पत्र भी अवैध करार दिया गया है जिससे गुजरात का मुख्य विपक्षी दल शहर में चुनावी मुकाबले से बाहर हो गया है।

निर्वाचन अधिकारी सौरभ पारधी ने अपने आदेश में कहा कि कुम्भणी और पडसाला द्वारा सौंपे गए तीन नामांकन पत्रों को प्रस्तावकों के हस्ताक्षरों में प्रथम दृष्टया विसंगतियां पाए जाने के बाद खारिज कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि ये हस्ताक्षर असली नहीं दिखते। पारधी ने आदेश में कहा कि अत: कुम्भणी के नामांकन पत्र को खारिज किया जाता है।

आदेश में कहा गया कि प्रस्तावकों ने अपने हलफनामों में कहा है कि उन्होंने फॉर्म पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। इस घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए कांग्रेस के वकील बाबू मंगुकिया ने कहा, ‘‘नीलेश कुम्भणी और सुरेश पडसाला के नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए हैं। चार प्रस्तावकों ने कहा है कि फॉर्म पर उनके हस्ताक्षर नहीं हैं।’’ उन्होंने कहा कि अब उच्च न्यायालय तथा उच्चतम न्यायालय का रुख किया जाएगा।

21 Apr 2024, 2:36 PM

इंडिया गठबंधन की रैली के लिए सुनीता केजरीवाल, भगवंत मान, संजय सिंह रांची पहुंचे


21 Apr 2024, 2:33 PM

प्रचंड लहर की चपेट में पूर्वी भारत, 4-5 दिन तक बने रहेंगे हालात, बंगाल के लिए रेड अलर्ट जारी

21 Apr 2024, 2:30 PM

इंडिया गठबंधन की रैली के लिए रांची पहुंचे तेजस्वी, बोले- हेमंत सोरेन के साथ हुए अन्याय का बदला लेगी जनता

रांची में इंडिया गठबंधन की 'उलगुलान रैली' के लिए रांची एयरपोर्ट पहुंचने पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि बीजेपी हटाओ और देश का लोकतंत्र बचाओ। इंडिया गठबंधन एकजुट है। झारखंड की जनता हेमंत सोरेन के साथ हुए अन्याय का बदला लेगी।


21 Apr 2024, 1:23 PM

अस्वस्थता के कारण राहुल गांधी का सतना दौरा रद्द, खड़गे करेंगे सभा को संबोधित 

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी की तबीयत बिगड़ने के कारण उनका मध्य प्रदेश का सतना दौरा रद्द हो गया है। उनके स्थान पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सतना का दौरा करेंगे। कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने एक्स पर लिखा, राहुल गांधी अस्वस्थ होने के कारण आज सतना नहीं आ पा रहे हैं! ऐसी स्थिति में उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से सतना जाने के लिए अनुरोध किया।

जीतू पटवारी ने आगे लिखा है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सतना में कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी सिद्धार्थ कुशवाहा के समर्थन में होने वाली सभा में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित कर ली। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पटवारी ने बताया है कि राहुल गांधी के जल्दी ही राज्य में कार्यक्रम होंगे और वह जनता से रूबरू होंगे।

गौरतलब है कि राहुल गांधी रविवार को मध्य प्रदेश के सतना में कांग्रेस उम्मीदवार के समर्थन में जनसभा करने वाले थे।

21 Apr 2024, 1:19 PM

मोदी के राज में ‘रेल का सफर’ सज़ा बना, बर्बाद कर अपने मित्रों को बेचना चाहती हैः राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रेलवे की अव्यवस्था का मुद्दा उठाते हुए मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के राज में ‘रेल का सफर’ सज़ा बन गया है! आम आदमी की ट्रेनों से जनरल डिब्बे कम कर सिर्फ ‘एलीट ट्रेनों’ का प्रचार कर रही मोदी सरकार में हर वर्ग का यात्री प्रताड़ित हो रहा है। लोग कन्फर्म टिकट लेकर भी अपनी सीट पर चैन से बैठ नहीं पा रहे, आम आदमी ज़मीन पर और टॉयलेट में छिप कर यात्रा करने को मजबूर है। मोदी सरकार अपनी नीतियों से रेल को कमज़ोर कर ‘अयोग्य’ साबित करना चाहती है, ताकि उसे अपने मित्रों को बेचने का बहाना मिल सके। आम आदमी की सवारी को बचाना है तो रेलवे को बर्बाद करने में जुटी मोदी सरकार को हटाना होगा।


21 Apr 2024, 1:09 PM

अगर CBI, ED, IT, इलेक्टोरल बॉन्ड, हिंदू-मुस्लिम, मंदिर-मस्जिद न हो तो BJP 100 सीट भी पार करने में सक्षम नहींः तेजस्वी

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि अगर सीबीआई, ईडी, आईटी, इलेक्टोरल बॉन्ड, हिंदू-मुस्लिम, मंदिर-मस्जिद न हो और लेवल प्लेइंग फील्ड हो तो बीजेपी 100 सीटें पार करने में सक्षम नहीं होगी।'

21 Apr 2024, 12:06 PM

अभ्यास के दौरान दो जापानी सैन्य हेलीकॉप्टर क्रैश, एक सदस्य की मौत और सात लापता

टोक्यो के दक्षिण में प्रशांत महासागर में दो जापानी मिलिट्री हेलीकॉप्टर ट्रेनिंग एक्सरसाइज के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गए। दो हेलीकॉप्टरों में आठ चालक दल के सदस्य सवार थे।


21 Apr 2024, 11:11 AM

बिहार में NDA को बड़ा झटका, खगड़िया सांसद चौधरी मेहबूब अली कैसर RJD में हुए शामिल

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के पूर्व नेता और खगड़िया के सांसद चौधरी मेहबूब अली कैसर बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और तेजस्वी यादव की उपस्थिति में आरजेडी में शामिल हुए।

21 Apr 2024, 11:05 AM

एमएस धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के अन्य खिलाड़ियों के साथ चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचे


21 Apr 2024, 10:35 AM

गुरुग्राम के अर्जुन नगर में श्मशान घाट की दीवार गिरने से मृतकों की संख्या बढ़कर 5 हुई

21 Apr 2024, 10:32 AM

मणिपुर में गोलीबारी, झड़प की घटनाओं के कारण 11 मतदान केंद्रों पर  22 अप्रैल को पुनर्मतदान की घोषणा


21 Apr 2024, 10:27 AM

पंजाब के लिए कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में जारी

21 Apr 2024, 10:25 AM

इजरायल में बंधकों की रिहाई और चुनावों की मांग तेज, हजारों लोगों ने किया प्रदर्शन

इजरायल में हजारों लोग गाजा में बंधक बनाए गए सभी बंधकों की तत्काल रिहाई और नए चुनावों की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आए हैं।


21 Apr 2024, 9:24 AM

छत्तीसगढ़ के बीजापुर के भैरमगढ़ के केशकुतुल इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर

21 Apr 2024, 9:17 AM

रांची में इंडिया गठबंधन की रैली में जुटने लगी भीड़, महुआ माजी बोलीं- झारखंड झुकेगा नहीं, इंडिया रुकेगा नहीं 

रांची में होने वाली इंडिया अलायंस की रैली पर जेएमएम सांसद डॉ. महुआ माजी ने कहा कि ''यह बहुत बड़ी रैली है और मुझे नहीं लगता कि इतनी बड़ी रैली झारखंड में कभी हुई होगी। लोग हेमंत सोरेन के समर्थन में आ रहे हैं, इस रैली की सफलता के बारे में हम आशावादी हैं। झारखंड झुकेगा नहीं, इंडिया रुकेगा नहीं।''


21 Apr 2024, 8:32 AM

राजस्थान के झालावाड़ में बारात से लौट रही वैन की ट्रक से टक्कर, 9 लोगों की मौत, मचा कोहराम

राजस्थान के झालावाड़ जिले के अकलेरा के पास पंचोला में एक सड़क हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई। सभी एक वैन में बारात से लौट रहे थे जिसकी एक ट्रक से टक्कर हो गई। झालावाड़ पुलिस अधीक्षक ऋचा तोमर ने बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

21 Apr 2024, 8:28 AM

कांग्रेस ने ओडिशा की दो लोकसभा, 13 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की

कांग्रेस ने शनिवार को ओडिशा की दो लोकसभा सीटों और 13 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की एक नई सूची जारी की। पार्टी ने एक लोकसभा और तीन विधानसभा क्षेत्रों में उम्मीदवारों को बदल दिया है, जिनके नाम पहले जारी सूची में शामिल थे। क्योंझर लोकसभा सीट पर मोहन हेम्ब्रम की जगह बिनोद बिहारी नायक को उम्मीदवार बनाया गया है।

इसी तरह, कंधमाल संसदीय क्षेत्र के तहत कंटामाल विधानसभा क्षेत्र पर मनोज कुमार आचार्य के स्थान पर शरत कुमार प्रधान को मैदान में उतारा है। संजय कुमार मंडल ने अस्का संसदीय क्षेत्र के तहत कबिसूर्यानगर विधानसभा सीट पर बिपिन बिहारी स्वैन की जगह ली है। पार्टी ने जयंत कुमार भोई के स्थान पर भुवनेश्वर लोकसभा सीट के तहत जयदेव विधानसभा क्षेत्र के लिए कृष्णा सागरिया को भी नामांकित किया।

कांग्रेस ने हाई प्रोफाइल संबलपुर लोकसभा क्षेत्र से दुलाल चंद्र प्रधान को मैदान में उतारा है, जहां भारतीय जनता पार्टी से केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और बीजू जनता दल के दिग्गज नेता प्रणब प्रकाश दास पहले ही प्रचार अभियान में उतर चुके हैं। देवकांत शर्मा को कांग्रेस ने अस्का लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है।

एक अन्य बड़े घटनाक्रम में, पार्टी ने पुरी लोकसभा क्षेत्र के निमापारा विधानसभा क्षेत्र से निष्कासित वरिष्ठ नेता सुरेश कुमार राउत्रे के बड़े बेटे सिद्धार्थ राउत्रे को टिकट दिया है। कांग्रेस ने पूर्व बीजद विधायक सिप्रा मलिक को भी मैदान में उतारा, जो 18 अप्रैल को केंद्रपाड़ा विधानसभा क्षेत्र से पार्टी में शामिल हुई थीं।

इस बीच, अमिता बिस्वाल, मनोज कुमार प्रधान और ज्ञान रंजन पटनायक को क्रमशः झारसुगुड़ा, खंडापाड़ा और पिपिली विधानसभा क्षेत्रों से नामांकित किया गया है। पार्टी ने अब तक 147 विधानसभा क्षेत्रों में से 136 और 21 लोकसभा क्षेत्रों में से 19 पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। पार्टी ने सुंदरगढ़ जिले की दो विधानसभा सीटें बीरमित्रपुर और बोनाई निर्वाचन क्षेत्र भी क्रमशः झारखंड मुक्ति मोर्चा और माकपा के लिए छोड़ दी हैं।


21 Apr 2024, 8:21 AM

अयोध्या में रेलवे लाइन की मरम्मत का काम जारी, एक दिन पहले मालगाड़ी की कई बोगियां पटरी से उतर गई थीं

21 Apr 2024, 8:12 AM

झारखंड के रांची में 'इंडिया' गठबंधन की विशाल रैली आज, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे भी होंगे शामिल

झारखंड की राजधानी रांची में आज दोपहर बार इंडिया गठबंधन की विशाल रैली होने जा रही है। रैली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल होंगे। रैली के लिए लोग अभी से मैदान में पहुंचने लगे हैं। सभा स्थल पर कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और उनकी पत्नी कल्पना सोरेन सहित इंडिया गठबंधन के नेताओं के पोस्टर लगाए गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia