बड़ी खबर LIVE: हरियाणा पुलिस ने किसान नेताओं पर रासुका लगाया, कहा- सरकारी और निजी संपत्ति को पहुंचाया नुकसान

एमएसपी समेत अपनी कई मांगों के लिए दिल्ली कूच करने की कोशिश कर रहे किसान नेताओं पर हरियाणा की पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत मामला दर्ज किया है। अंबाला पुलिस ने कहा है कि किसान नेताओं ने कई सरकारी और निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया है।

Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

23 Feb 2024, 12:07 AM

हरियाणा पुलिस ने किसान नेताओं पर रासुका लगाया, कहा- सरकारी और निजी संपत्ति को पहुंचाया नुकसान

एमएसपी समेत अपनी कई मांगों के लिए दिल्ली कूच करने की कोशिश कर रहे किसान नेताओं पर हरियाणा की पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत मामला दर्ज किया है। अंबाला पुलिस ने कहा है कि किसान नेताओं ने कई सरकारी और निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया है।

22 Feb 2024, 10:15 PM

किसान नेताओं ने सरकार से युवा किसान की मौत के मामले में FIR दर्ज करने की मांग की

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने किसानों के विरोध पर कहा कि शुभकरण सिंह की मृत्यु के बाद दोनों मंचों ने सरकार के साथ बातचीत की। उनके सामने जो प्रस्ताव रखा गया, सरकार ने उसे स्वीकार कर लिया। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, हमने एफआईआर दर्ज करने के लिए कहा है।

22 Feb 2024, 9:37 PM

ग्रेटर नोएडा में फेल होने के डर से 12वीं के छात्र ने 21वीं मंजिल से कूदकर दी जान

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहने वाले एक 12वीं के छात्र ने पेपर देने के बाद शाम के वक्त हाइराइज सोसाइटी की 21वीं मंजिल से कूदकर जान दे दी। शुरुआती जांच में पता चला है कि छात्र को फेल होने का डर सता रहा था।


22 Feb 2024, 9:37 PM

डीयू शिक्षकों के वेतन में देरी, हड़ताल पर उतरे 12 कॉलेज के शिक्षक

दिल्ली विश्वविद्यालय के सैकड़ों शिक्षक गुरुवार को हड़ताल पर रहे। यह हड़ताल दिल्ली सरकार से पूरी तरह वित्त पोषित दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी 12 कॉलेजों में रही।

22 Feb 2024, 8:49 PM

राहुल गांधी की न्याय यात्रा में शामिल होंगे अखिलेश यादव, 25 फरवरी को आगरा में दोनों दिखेंगे साथ

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में 25 फरवरी को आगरा में शामिल होंगे। उन्होंने खुद इसकी जानकारी देते हुए कहा कि हम यात्रा में शामिल होंगे। जल्द ही कांग्रेस का कार्यक्रम आगरा में होगा और मैं उसमें शामिल होऊंगा।


22 Feb 2024, 8:12 PM

किसान कल पूरे देश में पुतले जलाएंगे, 26 फरवरी को सभी राष्ट्रीय और राज्य हाईवे पर ट्रैक्टर पार्क करेंगेः डॉ. सुनीलम

केएसएस के अध्यक्ष और कोर कमेटी के सदस्य डॉ. सुनीलम ने किसानों के 'दिल्ली चलो' आंदोलन के बारे में कहा कि हरियाणा पुलिस की पंजाब में घुसपैठ और खनौरी सीमा पर एक युवा किसान की हत्या ने पूरे देश के किसानों को नाराज कर दिया है। इसलिए, हमने (एसकेएम) कल (23 फरवरी) पूरे देश में पुतले जलाने का फैसला किया है।' इसके अलावा, 26 फरवरी को हम विरोध स्वरूप राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर ट्रैक्टर पार्क करेंगे और 'डब्ल्यूटीओ छोड़ो' के नारे लगाएंगे।

22 Feb 2024, 7:48 PM

गुलमर्ग में हिमस्खलन के कारण एक रूसी नागरिक की मौत, सात को बचाया गया

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में बृहस्पतिवार को हिमस्खलन की चपेट में आकर एक रूसी स्कीयर की मौत हो गई, जबकि एक स्थानीय गाइड सहित सात लोगों को बचा लिया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


22 Feb 2024, 7:46 PM

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री बनेंगी मरयम नवाज

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरयम नवाज पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं। पंजाब प्रांत के विधानमंडल का उद्घाटन सत्र बुलाए जाने के बाद मरयम शुक्रवार को अपने पद की शपथ लेंगी।

पाकिस्तान में आठ फरवरी को जिन पांच विधानसभाओं के लिए मतदान हुआ था, उनमें से पंजाब विधानसभा पहला सदन है, जिसका उद्घाटन सत्र बुलाया गया है।

22 Feb 2024, 7:26 PM

पंजाब मंत्रिमंडल ने एक मार्च से विधानसभा का बजट सत्र बुलाने के लिए मंजूरी दी

पंजाब मंत्रिमंडल ने राज्य विधानसभा का बजट सत्र एक मार्च से 15 मार्च तक बुलाने के लिए बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी। राज्य का बजट पांच मार्च को पेश किया जाएगा। मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।


22 Feb 2024, 7:10 PM

हरियाणा पुलिस पर भड़के किसान, कहा- हरियाणा के सीएम और गृह मंत्री के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 के तहत मामला दर्ज किया जाना चाहिए

22 Feb 2024, 6:40 PM

संयुक्त किसान मोर्चा किसान की मौत के खिलाफ शुक्रवार को मनायेगा ‘काला दिवस’

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने पंजाब-हरियाणा सीमा पर एक प्रदर्शनकारी किसान की मौत को लेकर बृहस्पतिवार को प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की और अगले सप्ताह ट्रैक्टर मार्च निकालने की घोषणा की।

एसकेएम ने यह भी घोषणा कि किसान मौत को लेकर शुक्रवार को ‘काला दिवस’ मनाया जाएगा। एसकेएम ने 2020-21 में केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन का नेतृत्व किया था जिन्हें बाद में निरस्त कर दिया गया।


22 Feb 2024, 6:35 PM

हम कलम बांटते हैं, BJP तलवार बांटती है: तेजस्वी

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता तेजस्वी यादव ने बृहस्पतिवार को बीजेपी पर लोगों के बीच ‘‘तलवारें बांटने’’ का आरोप लगाया और कहा कि ‘‘हम आपके हाथों में कलम देना चाहते हैं।”

यादव ने अपनी राज्यव्यापी ‘‘जन विश्वास यात्रा’’ के तहत सीवान जिले में एक रैली में यह टिप्पणी की।

22 Feb 2024, 6:09 PM

यदि ‘आप’ ने कांग्रेस से गठबंधन किया तो केजरीवाल को तीन-चार दिन में गिरफ्तार कर लिया जाएगा: आतिशी का दावा

आम आदमी पार्टी (आप) की नेता आतिशी ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि यदि पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे को लेकर समझौता करती है तो अगले तीन से चार दिन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया जायेगा।

आतिशी ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह भी दावा किया कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) शनिवार या रविवार को केजरीवाल को नोटिस जारी करने वाला है।

PTI


22 Feb 2024, 6:02 PM

जम्मू-कश्मीर: सचिन तेंदुलकर अपने परिवार के साथ श्रीनगर की डल झील में शिकारा की सवारी करते हुए दिखे

22 Feb 2024, 5:52 PM

दिल्ली के लोग परेशान हैं तो बीजेपी खुश है, सर्वदलीय बैठक पर दिल्ली मंत्री सौरभ भारद्वाज


22 Feb 2024, 5:26 PM

'हम' का 23 फरवरी को पंचायत स्तरीय सम्मेलन, राज्यभर से हजारों कार्यकर्ता पहुंचेंगे : मांझी

लोकसभा चुनाव से पहले हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) पटना में 23 फरवरी को पंचायत स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन कर रही है। इसमें राज्यभर से हजारों की संख्या में कार्यकर्ताओं का जुटान होगा। सम्मेलन में पार्टी के कार्यकर्ता एनडीए को लोकसभा चुनाव में बिहार की सभी 40 सीटों पर जीत दिलाने का संकल्प लेंगे।

22 Feb 2024, 4:42 PM

कश्मीर: गुलमर्ग में लापता विदेशी नागरिक की खोज एवं बचाव अभियान जारी  


22 Feb 2024, 4:30 PM

उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में एक वकील ने ईंट से प्रहार कर माता-पिता की हत्या की

 फर्रुखाबाद जिले के कादरीगेट क्षेत्र में एक व्यक्ति ने कैंसर से पीड़ित अपने पिता और सौतेली मां की कथित तौर पर ईंट से ताबड़तोड़ प्रहार करके हत्‍या कर दी।

पुलिस अधीक्षक विकास कुमार ने बृहस्‍पतिवार को बताया कि कादरीगेट क्षेत्र के बालाजी पुरम कोठा के निवासी वकील मनोज पाल ने बुधवार रात अपने पिता ओम प्रकाश (70) और अपनी सौतेली मां बबली (60) की कथित तौर पर ईंट से ताबड़तोड़ प्रहार करके हत्‍या कर दी।

22 Feb 2024, 4:19 PM

हरियाणा: किसानों ने मुस्तफाबाद रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर विरोध प्रदर्शन किया


22 Feb 2024, 3:51 PM

खनौरी बॉर्डर पर एक किसान शहीद हुआ है, पुलिस ने उन पर फायरिंग की है- राकेश टिकैत 

22 Feb 2024, 3:37 PM

कश्मीर के गुलमर्ग में हुआ हिमस्खलन, एक विदेशी नागरिक की मौत, एक लापता

DDMA बारामूला के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में आज लगभग 14:00 बजे हिमस्खलन हुआ, जिसमें तीन विदेशी नागरिक फंस गए। उनमें से एक की मृत्यु हो गई, एक घायल हो गया और एक अभी भी लापता है।


22 Feb 2024, 3:17 PM

कश्मीर के गुलमर्ग में हुआ हिमस्खलन, कई लोगों के लापता होने की खबर

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में हिमस्खलन हुआ है। कई लोगों के लापता होने की खबर है। बताया जा रहा है कि  जिस समय हिमस्खलन हुआ उस समय बड़ी संख्या में लोग स्कीइंग कर रहे थे। अचानक हिमस्खलन होने के बाद वहां चीख पुकार मच गई। लोग इधर-ऊधर भागने लगे।

22 Feb 2024, 3:09 PM

आईपीएल 2024 तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी बाहर हुए: सूत्र

आईपीएल 2024 तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी बाहर हो गए हैं। उनके बाएं टखने में चोट लगी है। शमी को इसके लिए ब्रिटेन में सर्जरी की जरूरत होगी। समाचार एजेंसी पीटीआई को बीसीसीआई सूत्र ने इस बात की जानकारी दी है।

33 साल के शमी इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं हैं, उन्होंने आखिरी बार नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में भारत के लिए खेला था।


22 Feb 2024, 2:32 PM

नरीमन साहब ने न सिर्फ एक वकील के पेशे को अपनाया था पर वे एक अच्छे नागरिक भी थे- CJI डी.वाई. चंद्रचूड़

प्रख्यात न्यायविद् वरिष्ठ अधिवक्ता फली एस. नरीमन के निधन पर CJI डी.वाई. चंद्रचूड़ ने कहा, "नरीमन साहब ने न सिर्फ एक वकील के पेशे को अपनाया था पर वे एक अच्छे नागरिक भी थे। वे बिल्कुल निडर थे। आज उनके निधन से हम सब बहुत दुखी हैं। उन्होंने अपने जीवन से कई वकीलों और न्यायाधीशों को समाज में एक ध्येय प्रकट किया।"

22 Feb 2024, 2:00 PM

पाकिस्तान: चुनाव में ‘धांधली’ को लेकर अधिकारियों पर आरोप लगाए जाने की जांच के आदेश

पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार ने कथित चुनावी धांधली में सरकारी अधिकारियों तथा निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों की संलिप्तता के लिए उनके खिलाफ सोशल मीडिया पर व्यापक अभियान चलाए जाने के बाद एक संयुक्त जांच दल (जेआईटी) का गठन किया है, जिसमें गुप्तचर एजेंसी आईएसआई के अधिकारी भी शामिल हैं। मीडिया में बृहस्पतिवार को आईं खबरों में यह जानकारी दी गई है।

PTI


22 Feb 2024, 1:58 PM

नोएडा में छात्रा से बलात्कार के आरोप में अध्यापक गिरफ्तार

सूरजपुर पुलिस ने एक छात्रा से बलात्कार करने के आरोप में अध्यापक को गिरफ्तार किया है।पुलिस ने आरोपी को अदालत में पेश किया, जिसने उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

PTI

22 Feb 2024, 1:37 PM

किसान आंदोलन: संयुक्त किसान मोर्चा आज करेगा बैठक

जाब और हरियाणा के बीच शंभू तथा खनौरी सीमा बिंदुओं पर स्थिति के बारे में चर्चा करने के लिए बृहस्पतिवार को यहां एक बैठक करेगा। सीमा बिंदुओं पर हजारों किसान अपने संगठनों द्वारा किए गए "दिल्ली चलो" के आह्वान के तहत डेरा डाले हुए हैं।


22 Feb 2024, 1:24 PM

गुजरात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेहसाणा में रोड शो किया

22 Feb 2024, 12:58 PM

आंध्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वाई.एस. शर्मिला रेड्डी ने पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं के साथ विजयवाड़ा में 'चलो सचिवालय' विरोध प्रदर्शन किया


22 Feb 2024, 12:37 PM

अभी जो समन आया है, उस पर कानूनी राय लेकर उसका जवाब दिया जाएगा: दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय

22 Feb 2024, 11:47 AM

मोदी सरकार ने हमारे खिलाफ शुरू की आर्थिक आतंकवाद, क्राउड फंडिंग के तहत जमा 65.88 करोड़ रुपये किए सीज- कांग्रेस

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने प्रेस से बात करते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों में मोदी सरकार की ओर से कांग्रेस पार्टी पर ‘कर आतंकवादी’ हमले हो रहे हैं। कांग्रेस पार्टी को आर्थिक रूप से अपंग करने की साजिश रचाई जा रही है। यह आर्थिक रूप से कांग्रेस पार्टी की हत्या नहीं है, बल्कि लोकतंत्र की हत्या जनता के सामने हो रही है। जयराम रमेश ने कहा कि मोदी सरकार किसानों के आंदोलन और बेरोजगारी से बौखलाई हुई है।

कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा कि कुछ दिन पहले इससे पहले मैंने आपको प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी साझा की थी कि कैसे कांग्रेस के सभी बैंक अकाउंट सीज कर दिए गए थे। आज मैं बड़े दुख के साथ देश की जनता को यह सूचित करने पड़ रहा है कि बीजेपी की सरकार ने सभी विपक्षी दलों के खिलाफ और मुख्य विपक्षी पार्टी के खिलाफ आर्थिक आतंकवाद की शुरूआत कर दी है।

अजय मान ने कहा, "हमारे 65.88 करोड़ रुपये परसों बीजेपी की सरकार की इनकम टैक्स अथॉरिटी ने डाका डालकर हमारे पार्टी के कार्यकर्ताओं के पैसे जो उन्होंने क्राउंड फंडिंग के जरिए यूपीआई के माध्यम से भेजा था, उस पैसे को सीज कर लिया। पांच अकाउंट हैं, जिससे पैसे लिए गए हैं। इनकम टैक्स ट्रीबूनल में हम उसी दिन चले गए थे, जिस दिन हमें नोटिस मिला था। ट्रीबूनल ने 21 तारीख को सुनवाई की थी, इससे ठीक एक दिन पहले इनकम टैक्स के अधिकारी एक-एक बैंक में जाकर, मैनेजर्स को धमकी दी कि यह पैसा हम आपसे व्यक्तिगत रूप से वसूल करेंगे अगर आपने हमें नहीं दिया। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से इन पांचों बैंक खातों से 65.88 करोड़ रुयपे वसूल कर लिए।"

उन्होंने आगे कहा, "इनकम टैक्स द्वारा सीज किए गए पैसे में यूथ कांग्रेस के 4 करोड़ 20 लाख 35 हजार, एनएसयूआई के एक करोड़ 43 लाख 98 हजार और बाकी करीब 60 करोड़ रुपये कांग्रेस के जो बैंक अकाउंट हैं, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक और पंजाब नैशनल बैंक, इन तीनों खातों से पैसे ले लिए गए हैं।"

माकन ने कहा, "राजीनित पार्टियां इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से छूट प्राप्त होती हैं। जहां तक व्यक्ति की बात है तो हर व्यक्ति इनकम टैक्स देता है, लेकिन राजनीतिक पार्टियां इनकम टैक्स नहीं देती हैं। अगर आपको तुलना करना है तो आप कांग्रेस की बीजेपी से तुलना कीजिए। क्या बीजेपी ने कभी इनकम टैक्स दिया? क्या बीजेपी से कभी इनकम टैक्स लिया गया? हमारे पास जो पैसा आता है वह देश के प्रजातंत्र को जिंदा रखने के लिए खर्च किया जाता है।"


22 Feb 2024, 11:33 AM

ईडी ने सीएम केजरीवाल को 26 फरवरी को पेश होने के लिए सातवां समन जारी किया: सूत्र

22 Feb 2024, 10:37 AM

कीरू हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट केस में सत्यपाल मलिक के घर CBI की रेड, जम्मू-कश्मीर में 30 ठिकानों पर छापे

जम्मू-कश्मीर के किरू हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के दिल्ली स्थित आवास की तलाशी ली है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने गुरुवार सुबह 30 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की।


22 Feb 2024, 9:45 AM

किसानों को कहा है कि इसका समाधान हम वार्ता से निकालेंगे- केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा

केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, "पंजाब में किसान संगठनों के साथ कई दौर की सार्थक बातचीत हुई है। अभी भी किसानों को कहा है कि इसका समाधान हम वार्ता से निकालेंगे। सरकार किसानों के हित में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है, हम फिर से बात कर सकते हैं।"

22 Feb 2024, 9:04 AM

जम्मू-कश्मीर: पुंछ के मुगल रोड पर मैकेनिकल विभाग द्वारा बर्फ हटाने का काम जारी 


22 Feb 2024, 9:03 AM

उत्तर प्रदेश: भक्त अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम लला के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं

22 Feb 2024, 8:37 AM

यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा आज से शुरू


22 Feb 2024, 8:11 AM

उज्जैन: मध्य प्रदेश के उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा और कॉमेडियन भारती सिंह ने महाकालेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की

22 Feb 2024, 7:50 AM

किसान आंदोलन के बीच दिल्ली ट्रैफिल पुलिस की एडवाइजरी, जाम से बचना चाहते हैं तो ये एडवाइजरी जरूर पढ़ें

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने किसान आंदोलन के चलते आज भी ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। अगर आप दिल्ली-एनसीआर में आने-जाने की सोच रहे हैं तो ट्रैफिक एडवाइजरी जरूर पढ़ें।

ट्रैफिक पुलिस वाहनों की चेकिंग कर रही है। दिल्ली के झीलखुर्द बॉर्डर, मंडी बॉर्डर, आया नगर बॉर्डर, डीएनडी फ्लाईवे, कालिंदी कुंज, बदरपुर, पल्ला, सूरजकुंड और कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में ट्रैफिक प्रभावित रहेगा। ऐसे में अगर आप हरियाणा या यूपी से दिल्ली में आने-जाने की सोच रहे हैं तो समय लेकर चलें।

हरियाणा से आने वाले और जाने वाले ट्रैफिक को जीरो पल्ला, सिंघू स्कूल टोल, पियाओ मनियारी, सबोली, सफियाबाद और लामपुर के जरिए डायवर्ट किया जा रहा है। हालांकि, इन बॉर्डर पर पूरे दिन भारी ट्रैफिक रहता है।

सिंघु बॉर्डर से आगे NH-44 को आम ट्रैफिक को पूरी तरह से बंद कर दिया गया । एनएच-44-सोनीपत/पानीपत की ओर जाने वाले अन्य रास्तों पर भी ट्रैफिक प्रभावित है, आम जनता के लिए यह रास्ते खुले हैं। इसके अलावा गाजीपुर बॉर्डर पर NH-9 की 02 लेन और NH-24 की 02 लेन आम जनता के लिए खुली हैं। इसी तरह डीएनडी की 02 लेन भी खुली है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia