बड़ी खबर LIVE: 29 फरवरी तक टला किसानों का दिल्ली चलो मार्च, संयुक्त किसान मोर्चा का ऐलान

संयुक्त किसान मोर्चा ने 29 फरवरी तक अपना दिल्ली चलो मार्च स्थगित करने का फैसला किया है। किसान संगठन के नेता सरबन सिंह पंढेर ने खनौरी सीमा पर मीडिया से बातचीत में यह बात बताई।

फोटो: PTI
फोटो: PTI
user

नवजीवन डेस्क

23 Feb 2024, 10:21 PM

29 फरवरी तक टला किसानों का दिल्ली चलो मार्च, संयुक्त किसान मोर्चा का ऐलान

संयुक्त किसान मोर्चा ने 29 फरवरी तक अपना दिल्ली चलो मार्च स्थगित करने का फैसला किया है। किसान संगठन के नेता सरबन सिंह पंढेर ने खनौरी सीमा पर मीडिया से बातचीत में यह बात बताई।

23 Feb 2024, 8:30 PM

अभिनेता जैकी भगनानी और रकुल प्रीत सिंह 21 फरवरी को शादी के बंधन में बंधने के बाद पहली बार सार्वजनिक रूप से सामने आए 

23 Feb 2024, 8:29 PM

जेनेके शॉपमैन ने आज भारतीय महिला हॉकी टीम के मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया


23 Feb 2024, 8:02 PM

हरिद्वार: कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा नशे की जो प्रवृत्ति पूरे देश में फैल रही है उस पर पीएम मोदी को सर्वाधिक चिंता करनी चाहिए 

हरिद्वार : कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा नशे की जो प्रवृत्ति पूरे देश में फैल रही है उस पर पीएम मोदी को सर्वाधिक चिंता करनी चाहिए और राहुल गांधी ने सत्य उजागर किया और हमारा उत्तराखंड भी इस समय में नशे की भयंकर चपेट में आ गया है।"

23 Feb 2024, 6:59 PM

रोहतांग, कुल्लू (हिमाचल प्रदेश): BRO अटल सुरंग के पास बर्फ हटाने का काम कर रही है


23 Feb 2024, 6:44 PM

झारखंड के लातेहार में कमांडर समेत दो माओवादियों ने किया आत्मसर्पण

भाकपा (माओवादी) से अलग होकर गठित हुई झारखंड जन मुक्ति परिषद (जेजेएमपी) के एक स्वयंभू कमांडर सहित दो माओवादियों ने शुक्रवार को लातेहार जिले में सुरक्षा बलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस ने बताया कि उनकी पहचान जेजेएमपी के स्वयंभू कमांडर मनोहर पढ़िया और भाकपा (माओवादी) के क्षेत्रीय कमांडर दीपक कुमार भुइयां उर्फ कुंदन के रूप में हुई है। पढ़िया पर 10 लाख रुपये का ईनाम घोषित था।

23 Feb 2024, 6:29 PM

दिल्ली के मोहन गार्डन इलाके में लगी आग, पांच लोगों को बचाया गया

पश्चिम दिल्ली के मोहन गार्डन इलाके में शुक्रवार सुबह एक घर में आग लग गई और वहां मौजूद तीन बच्चों सहित पांच लोगों को बचा लिया गया


23 Feb 2024, 6:19 PM

बिहार: मुजफ्फरपुर में एक बैंक लूटने पहुंचे बदमाशों ने गार्ड को गोली मारी

23 Feb 2024, 5:20 PM

हिमाचल के कुल्लू में खाई में गिरी स्कूल बस, पांच छात्र घायल  

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के बंजर इलाके में शुक्रवार की सुबह एक स्कूल बस एक खड़ी कार से टकराने के बाद खाई में गिर गई। इस घटना में पांच छात्र घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि दो छात्र दीक्षा और युवाल गंभीर रूप से घायल हो गए और उन्हें कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल ले जाया गया जबकि अन्य तीन छात्रों का बंजार में इलाज चल रहा है।


23 Feb 2024, 5:12 PM

रूस में फंसे भारतीय नागरिकों की गुहार के बाद हरकत में विदेश मंत्रालय 

 रूस-यूक्रेन युद्ध में भारतीय नागरिकों को लड़ने के लिए मजबूर करने की खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि वह इस मामले से अवगत है और वहां के समुदाय से उचित सावधानी बरतने का आग्रह किया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने अपने बयान में कहा, ''हम इस बात से अवगत हैं कि कुछ भारतीय नागरिकों ने रूसी सेना में एक नौकरी के तौर पर लड़ने का फैसला किया है।"

उन्होंने आगे कहा, ''हमने भारतीय नागरिकों से आग्रह किया है कि वे सावधानी बरतें और युद्ध से दूर ही रहे। भारतीय दूतावास ने रूसी अधिकारियों के साथ भी इस मुद्दे को विस्तार से उठाया।"

23 Feb 2024, 4:57 PM

भारतीय जनता पार्टी ओछी राजनीति कर रही है- दिलीप पांडे

आम आदमी पार्टी के नेता दिलीप पांडे ने कहा, भारतीय जनता पार्टी ओछी राजनीति कर रही है। यह स्पष्ट है कि दिल्ली के लोग बीजेपी से नफरत करते हैं। दिल्ली के लगभग 35 से 40 प्रतिशत लोग अनावश्यक चुनावी बिलों से प्रभावित हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार के बिल निपटान की योजना शुरू की थी, जिसे अधिकारी दबा रहे हैं और उसे पास नहीं होने दे रहे हैं।


23 Feb 2024, 4:43 PM

पश्चिम बंगाल: संदेशखाली के बेमोजुर ग्राम पंचायत क्षेत्र में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया

23 Feb 2024, 4:41 PM

अलाप्पुझा: कायमकुलम में एमएसएम कॉलेज के पास केरल राज्य सड़क परिवहन निगम की बस में लगी आग, किसी के हताहत होने की खबर नहीं


23 Feb 2024, 4:10 PM

ये वोट लूटने का काम करते हैं ऐसे लोगों को आने वाले चुनाव में सबक सिखाने की जरूरत है: अखिलेश यादव 

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "गठबंधन हो गए, सीटों का बंटवारा हो गया। 25 तारीख को मैं भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने जा रहा हूं। अभी जरूरत ये है कि जनता को मुद्दे समझना और बीजेपी जिस तरीके से साजिश करेगी उससे अपने कार्यक्रता और जनता को बचाना..आपको जानकारी मिली होगी कि वे किस तरह से चंडीगढ़ मेयर चुनाव में वोट को लूटा था ये बैलेट से वोट हुआ था इसलिए इनकी चोरी पकड़ी गई वरना मशीन से वोट पड़ा होता तो इनकी चोरी कहां से पकड़ी जाती?....ये वोट लूटने का काम करते हैं ऐसे लोगों को आने वाले चुनाव में सबक सिखाने की जरूरत है।"

23 Feb 2024, 3:57 PM

मुंबई (महाराष्ट्र): महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी को उनके आवास पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया


23 Feb 2024, 3:40 PM

यूपी पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में अभ्‍यर्थियों का लखनऊ में प्रदर्शन

 उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती परीक्षा में पेपर लीक का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को हजारों अभ्यर्थियों ने लखनऊ के ईको गार्डन में प्रदर्शन किया। उन्होंने भर्ती बोर्ड के खिलाफ नारेबाजी करते हुए फिर से परीक्षा कराने की मांग की। सभी प्रदर्शनकारी हाथों में होर्डिंग और बैनर लिए हुए थे।

इनका कहना था कि छात्रों के भविष्‍य के साथ अन्‍याय हुआ है। पेपर लीक केवल एक जगह नहीं, बल्कि कई जगह हुआ है। प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों ने कहा कि पेपर लीक हुए हैं, उसके सबूत भी हम लोगों ने दिए हैं। इसके आधार पर दोबारा परीक्षा कराई जाए, जिससे जो लोग मेहनत करके परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनको मौका मिल सके।

23 Feb 2024, 3:04 PM

देश में प्रधानमंत्री 'वसूली भाई' की तरह ED, IT और CBI का दुरुपयोग कर 'चंदे का धंधा' कर रहे हैं- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया, “क्या आपको प्रधानमंत्री की ‘चंदा दो, बेल और बिजनेस लो’ योजना के बारे में पता है?  देश में प्रधानमंत्री ‘वसूली भाई’ की तरह ED, IT और CBI का दुरुपयोग कर ‘चंदे का धंधा’ कर रहे हैं। रिपोर्ट्स में सामने आया है कि वसूली एजेंट बन चुकी एजेंसियों की जांच में फंसी 30 कंपनियों ने भाजपा को जांच के दौरान 335 करोड़ का चंदा दिया।

उन्होंने आगे कहा, “चंदे का धंधा इतनी बेशर्मी से चल रहा है कि MP की एक डिस्टिलरी के मालिकों ने बेल मिलते ही बीजेपी को चंदा दिया। मित्र की कंपनी को बेईमानी से फायदा और बाकियों के लिए अलग कायदा? मोदी राज में बीजेपी को दिया ‘अवैध चंदा’ और ‘Electoral Bond’ ही ‘Ease Of Doing Business’ की गारंटी है।”


23 Feb 2024, 2:52 PM

दिल्ली HC ने महरौली में हाल ही में ध्वस्त की गई 'अखूंदजी मस्जिद' कब्रिस्तान में शब-ए-बारात के लिए नमाज अदा करने की अनुमति देने से इनकार किया

23 Feb 2024, 2:49 PM

वे (लॉकेट चटर्जी) अपने निर्वाचन क्षेत्र में नहीं जाती हैं और फोटोशूट करने के लिए संदेशखाली चली गईं- TMC नेता कुणाल घोष

टीएमसी नेता कुणाल घोष ने कहा, "वे (लॉकेट चटर्जी) अपने निर्वाचन क्षेत्र में नहीं जाती हैं और फोटोशूट करने के लिए संदेशखाली चली गईं। दिल्ली से उन्हें निर्देश आया कि प्रधानमंत्री मोदी पश्चिम बंगाल आ रहे हैं, तो तब तक संदेशखाली मुद्दे को जीवित रखना है। पश्चिम बंगाल में भाजपा कमजोर है इसलिए आयोग को यहां भेज रहे हैं।"


23 Feb 2024, 2:24 PM

घोषणा (NDA के साथ गठबंधन की) होगी तो जानकारी मिल जाएगी- जयंत चौधरी

आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी ने कहा, "घोषणा (NDA के साथ गठबंधन की) होगी तो जानकारी मिल जाएगी।"

किसान आंदोलन पर उन्होंने कहा, "उम्मीद है कि इसका कोई हल निकलेगा। दोनों तरफ से धैर्य की आवश्यकता है। कोई हिंसा ना हो और उनकी बात मानी जाए।"

23 Feb 2024, 1:44 PM

दिल्ली में घर में लगी आग, एक बच्चे समेत दो को बचाया 

पश्चिमी दिल्ली के मोहन गार्डन इलाके में शुक्रवार को एक घर में आग लगने के बाद एक आदमी और एक बच्चे को बचाया गया।

अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने प्रारंभिक विवरण साझा करते हुए कहा कि मोहन गार्डन के एफ-ब्लॉक में एक घर में आग लगने के संबंध में सुबह 10:14 बजे एक कॉल मिली थी।

दिल्ली फायर सर्विस (डीएफएस) के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा, “कुल छह दमकल गाड़ियों को मौके पर भेजा गया है। आग एक घर में लगी है, जिसमें भूतल और तीन मंजिलें हैं।


23 Feb 2024, 1:39 PM

किसान की मृत्यु पर किसान नेता सरवन सिंह पंढेर की प्रतिक्रिया

किसान की मृत्यु पर किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा, "वह खनौरी बॉर्डर पर थे और इस किसान आंदोलन के चौथे शहीद हैं। उनकी पहचान दर्शन सिंह (62) के रूप में हुई है, उनकी मृत्यु दिल का दौरा पड़ने से हुई। पिछले तीन शहीदों के समान ही मुआवजा दिया गया है और उनके परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जानी चाहिए। उन्होंने पहले प्रत्येक को मुआवजे के रूप में 5 लाख रुपये प्रदान किए हैं।"

23 Feb 2024, 1:37 PM

दिल्ली के एलजी ने सीएम केजरीवाल को लिखा पत्र, दिल्ली सरकार के वित्त से संबंधित सीएजी की 5 रिपोर्ट दिल्ली विधानसभा में पेश करने का किया आग्रह


23 Feb 2024, 12:55 PM

जिन 30 कंपनियों के पीछे ED, CBI-IT को लगाया, उन्होंने BJP को दिया 335 करोड़ का चंदा, कांग्रेस का गंभीर आरोप

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने प्रेस से बात करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी पर जो आर्थिक आतकंवाद हमले हो रहे हैं और कांग्रेस पार्टी को आर्थिक रूप से अपंग बनाने की जो कोशिशें की जा रही हैं मोदी और बीजेपी सरकार द्वारा, उसके बारे जो कुछ भी जानकारी हमारे पास थी, हमने मीडिया के जरिए देश के सामने रखा। यह नोटबंदी को आगे लेकर चलता है। 2016 में नोटबंदी हुई थी। और जो अभी कांग्रेस पार्टी के खिलाफ एक अभियान चलाया जा रहा है मोदी सरकार के द्वार, यह खाता बंदी है। कांग्रेस के सभी खातों को बंद करने की कोशिश की जा रही है। इससे हम डरते नहीं हैं। इस लड़ाई को हम इनकम टैक्स ट्रीबूनल में लड़ रहे हैं। अगर हमें जरूरत पड़ी तो हम अदालत में भी जाएंगे।

उन्होंने कहा, “कांग्रेस पार्टी के खिलाफ उत्पीड़न और प्रतिशोध की राजनीति की जा रही है। जिस तरीके ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स जैसी संस्थाओं का दूरूपयोग हुआ है। इन्हीं संस्थाओं का नीजि कंपनियों के खिलाफ दुरुपयोग हो रहा ताकि उनसे चंदा लिया जाए, हफ्ता वसूली की जा सके।”

जयराम रमेश ने कहा आगे कहा, “आज सुबह केसी वेणुगोपाल जी ने वित्त मंत्री को एक पत्र भी लिखा है। इसमें सारे डिटेल हैं। यह जानकारी कई डिजिटल न्यूज साइट पर भी प्रकाशित हुई हैं। यह सारी जानकारी चुनाव आयोग की वेबसाइट से प्राप्त की गई हैं। मौटे तौर पर बात यह है कि 2018 से चार वित्तीय वर्षों में करीब 30 नीजि कंपनियों के खिलाफ ईडी की कार्रवाई की शुरूआत हुई। सीबीआई की जांच की शुरुआत हुई। इनकम टैक्स की जांच की शुरुआत हुई। इन कंपनियों के नाम चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद हैं। इन कंपनियों से इन चार सालों में बीजेपी को 335 करोड़ रुपये का चंदा मिला है। यह बीजेपी की ओर से घोषित किया गया कि उसे पैसे मिले हैं। यह हफ्ता वसूली और कुछ नहीं है।”

उन्होंने कहा, “कुछ ऐसी कंपनियां हैं जो 2018 के पहले कभी बीजेपी को चंदा नहीं दी थीं। 2018 के बाद इन कंपनियों ने चंदा देना शुरू किया। कुछ ऐसी कंपनिया हैं, जिनके खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई है, वह कांग्रेस पार्टी को चंदा दिया करते थे पहले। वो अब कांग्रेस पार्टी को चंदा देना बंद कर दिया है।”  

23 Feb 2024, 12:21 PM

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मनोहर जोशी के निधन पर वर्तमान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की प्रतिक्रिया

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मनोहर जोशी के निधन पर वर्तमान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा, "मनोहर जोशी अब हमारे बीच नहीं रहे। यह मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है क्योंकि उनके नेतृत्व में लोकसभा अध्यक्ष के रूप में उनकी दी हुई श्रेष्ठ परंपराएं मुझे हमेशा प्रेरणा देते हैं।"


23 Feb 2024, 12:08 PM

उत्तराखंड: नैनीताल पुलिस ने हलद्वानी में बनभूलपुरा हिंसा के वित्तपोषण में एक NGO की भूमिका की पहचान करते हुए नोटिस जारी किया

उत्तराखंड के नैनीताल पुलिस ने हलद्वानी में बनभूलपुरा हिंसा के वित्तपोषण में एक NGO की भूमिका की पहचान करते हुए नोटिस जारी किया। लोगों से NGO को दान न देने का आग्रह किया।

23 Feb 2024, 12:04 PM

पीएम मोदी ने आज वाराणसी में संत रविदास की प्रतिमा का अनावरण किया


23 Feb 2024, 11:37 AM

पश्चिम बंगाल से बीजेपी सांसद और प्रदेश महासचिव लॉकेट चटर्जी को पुलिस ने हिरासत में लिया 

23 Feb 2024, 10:56 AM

'अगले 2-3 दिनों में गिरफ्तार हो जाएंगे दिल्ली के CM केजरीवाल', AAP का दावा, कांग्रेस के साथ गठबंधन से घबराई BJP  

दिल्ली के मंत्री और AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा, ''हमें जानकारी है कि अगले 2-3 दिनों में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। सवाल ये है कि केंद्र सरकार इतनी जल्दबाजी क्यों दिखा रही है? बीजेपी से जुड़े हुए लोग भी हमें कह रहे हैं कि अगर गठबंधन (कांग्रेस के साथ) हुआ, तो अरविंद केजरीवाल जेल में गए और अगर हम उन्हें बाहर देखना चाहते हैं तो एक ही तरीका है कि अरविंद केजरीवाल कांग्रेस के साथ गठबंधन का हिस्सा न बनें। यह स्पष्ट है कि बीजेपी बहुत घबराई हुई है।"


23 Feb 2024, 10:12 AM

पश्चिम बंगाल: कोलकाता में एक पूर्व सरकारी कर्मचारी अरूप सोम के आवास पर ईडी की छापेमारी

23 Feb 2024, 8:32 AM

तेलंगाना: बीआरएस की विधायक लस्या नंदिता का सड़क हादसे में निधन

तेलंगाना के सिकंदराबाद छावनी से बीआरएस की विधायक लस्या नंदिता का सड़क हादसे में निधन हो गया है। आज सुबह पटांचेरु ओआरआर पर उनकी कार डिवाइडर से टकरा गई। बीआरएस प्रमुख के. चंद्रशेखर राव ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।


23 Feb 2024, 8:06 AM

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी का आज सुबह करीब 3 बजे मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में निधन

23 Feb 2024, 8:06 AM

उत्तर प्रदेश: भक्त अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम लला के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं


23 Feb 2024, 7:53 AM

शंभू बॉर्डर पर डटे हजारों किसान आज मनाएंगे ब्लैक डे, प्रदर्शन में मरने वाले किसान के लिए 1 करोड़ की मांग

पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर किसान की मौत के विरोध में आज किसान 'ब्लैक डे' मनाएंग। किसान आज आक्रोश दिवस के रूप में मनाएंगे। 21 वर्षीय किसान शुभकरण सिंह की बुधवार को हरियाणा पुलिस और पंजाब के किसानों के बीच झड़प के दौरान मौत हो गई थी, पुलिस ने किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च को पंजाब के संगरूर जिले के खनौरी प्वाइंट पर रोक दिया गया था। किसानों की मांग है कि किसान की मौत पर हत्या का मामला दर्ज किया जाना चाहिए और उनके परिवार को एक करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाना चाहिए।

पंजाब के किसान केंद्र सरकार से अपनी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी देने की मांग कर रहे हैं। कई दिनों से हजारों किसान शंभू बॉर्डर डटे हुए हैं। किसान दिल्ली मार्च की कोशिश तो कर रहे हैं, लेकिन वहां मौजूद सुरक्षा बल उन्हें आगे बढ़ने नहीं दे रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia