बड़ी खबर LIVE: राजस्थान में लू लगने से 6 और लोगों की मौत, फलौदी में तापमान 49 डिग्री पहुंचा

राजस्थान में हर दिन के साथ भीषण गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को फलोदी में पारा 49 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इस बीच कथित तौर पर लू लगने से शुक्रवार को 6 और लोगों की मौत की सूचना है। राज्य में भीषण गर्मी और लू से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

24 May 2024, 10:53 PM

राजस्थान में लू लगने से 6 और लोगों की मौत, फलौदी में तापमान 49 डिग्री पहुंचा

राजस्थान में हर दिन के साथ भीषण गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को फलोदी में पारा 49 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इस बीच कथित तौर पर लू लगने (हीट स्ट्रोक) से शुक्रवार को 6 और लोगों की मौत की सूचना है। राजस्थान के आपदा प्रबंधन एवं सहायता नागरिक सुरक्षा विभाग के अनुसार, शुक्रवार को राज्य में हीट वेव से बालोतरा में तीन, भीलवाड़ा में एक, बीकानेर में एक, जोधपुर में एक व्यक्ति की मौत हो गई। हालांकि इन सभी जगहों पर पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं मिली है।

राजस्थान के कई हिस्से शुक्रवार को भी भीषण गर्मी और लू की चपेट में रहे जहां आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार शुक्रवार को फलोदी 49 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा। जैसलमेर में अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 48.2 डिग्री, जोधपुर में 47.6 डिग्री, कोटा में 46.7 डिग्री, गंगानगर में 46.6 डिग्री, बीकानेर में 45.8 डिग्री, चूरू में 44.8 डिग्री और राजधानी जयपुर में 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अन्य स्थानों पर अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया।

24 May 2024, 10:33 PM

कंबोडिया में फर्जी नौकरी के दस पीड़ित विशाखापत्तनम हवाईअड्डे पहुंचे

24 May 2024, 10:33 PM

हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा घाटी के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई


24 May 2024, 9:47 PM

कोलकाता पुलिस ने डलहौजी और विक्टोरिया हाउस के आसपास धार 144 लागू की

24 May 2024, 8:52 PM

बाहरी दिल्ली के एक ‘बैंक्वेट हॉल’ में आग लगी, कोई हताहत नहीं हुआ

बाहरी दिल्ली के अलीपुर क्षेत्र में एक ‘बैंक्वेट हॉल’ में आग लग गयी, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि एक बजकर 55 मिनट पर आग लग जाने के संबंध में कॉल आयी, जिसके बाद 13 दमकल गाड़ियों को उसे बुझाने के लिए मौके पर भेजा गया।

उन्होंने बताया कि इन दमकल गाड़ियों को यहां नरेला रोड पर स्थित ‘कार्निवल रिसॉर्ट’ नामक इस ‘बैंक्वेट हॉल’ में लगी आग को बुझाने में दो घंटे लग गये। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया ऐसा संदेह है कि ‘शॉट सर्किट’ की वजह से आग लगी।


24 May 2024, 8:51 PM

कलकत्ता हाईकोर्ट ने महिला को राजभवन से निकलने से रोकने के मामले में अधिकारी के खिलाफ जांच पर रोक लगाई

कलकत्ता हाईकोर्ट ने राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस पर छेड़छाड़ का आरोप लगाने वाली एक महिला को कथित तौर पर गलत तरीके से रोकने के मामले में राजभवन के एक अधिकारी के खिलाफ पुलिस जांच पर शुक्रवार को रोक लगा दी। न्यायमूर्ति अमृता सिन्हा ने जांच पर 17 जून तक अस्थायी रोक लगाने का आदेश दिया। अदालत ने पुलिस को मामले में अब तक की गई जांच पर एक रिपोर्ट 10 जून को पेश करने का निर्देश दिया। मामले की अगली सुनवाई 10 जून को होगी।

विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) संदीप कुमार सिंह ने अपने खिलाफ कार्यवाही और दर्ज प्राथमिकी को रद्द करने का अनुरोध करते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया है। पुलिस के अनुसार, दो मई को महिला को अवैध तरीके से रोककर राजभवन से नहीं निकलने देने के आरोप में ओएसडी सहित तीन अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। महिला ने दो मई को बोस पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया था जिसके बाद कोलकाता पुलिस ने जांच शुरू की।

संविधान के अनुच्छेद 361 के अनुसार, किसी राज्यपाल के खिलाफ उसके कार्यकाल के दौरान कोई आपराधिक कार्यवाही शुरू नहीं की जा सकती है। सिंह और राजभवन के दो अन्य आरोपी कर्मचारियों ने 21 मई को यहां मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत से अग्रिम जमानत प्राप्त की। सिंह के वकील राजदीप मजूमदार ने न्यायमूर्ति सिन्हा की अदालत के समक्ष दावा किया कि आरोप निराधार हैं और इसे लेकर कोई मामला दर्ज नहीं किया जा सकता है। राज्य की ओर से पेश महाधिवक्ता किशोर दत्ता ने याचिकाकर्ता की दलील का विरोध करते हुए कहा कि पुलिस को शिकायत की जांच करने से रोकने के लिए आदेश पारित करने में कोई जल्दबाजी नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने अनुरोध किया कि जांच करने की अनुमति दी जाए।

24 May 2024, 8:12 PM

दिल्ली के ओल्ड जसोला गांव में एक निजी घर में सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान दम घुटने से दो लोगों की मौत


24 May 2024, 8:07 PM

पुणे कार दुर्घटना मामले में पुलिस निरीक्षक और सहायक पुलिस निरीक्षक सस्पेंड

पुणे कार दुर्घटना मामले में येरवडा पुलिस स्टेशन में तैनात पुलिस निरीक्षक राहुल जगदाले और सहायक पुलिस निरीक्षक विश्वनाथ टोडकरी को निलंबित कर दिया गया है। सीपी पुणे अमितेश कुमार ने कहा कि उन्होंने दुर्घटना के बारे में वायरलेस कंट्रोल रूम को सूचित नहीं किया था।19 मई को तेज रफ्तार पोर्शे कार ने पीछे से टक्कर मार दी, जिससे दो लोगों की मौत हो गई थी।

24 May 2024, 8:03 PM

एलजी वीके सक्सेना के मानहानि मामले में मेधा पाटकर दोषी करार

दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को दिल्ली के एलजी वी.के. सक्सेना द्वारा दायर मानहानि मामले में नर्मदा बचाओ आंदोलन (एनबीए) कार्यकर्ता मेधा पाटकर को दोषी करार दिया है। ये लड़ाई दो दशक पुरानी है जब सक्सेना खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के अध्यक्ष थे। मानहानि का मामला साल 2000 में शुरू हुआ। उस समय पाटकर ने कुछ विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए सक्सेना के खिलाफ मुकदमा दायर किया था, जिसके बारे में उनका दावा था कि वे विज्ञापन उनके और एनबीए के लिए अपमानजनक हैं। सक्सेना उस समय अहमदाबाद स्थित एनजीओ, नेशनल काउंसिल फॉर सिविल लिबर्टीज के प्रमुख भी थे। जवाब में, सक्सेना ने पाटकर के खिलाफ दो मानहानि के मामले दायर किए - एक टेलीविजन कार्यक्रम के दौरान उनके बारे में की गई कथित अपमानजनक टिप्पणी को लेकर और दूसरा पाटकर द्वारा जारी एक प्रेस स्टेटमेंट को लेकर।

दिल्ली के साकेत कोर्ट के मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट राघव शर्मा ने कहा कि पाटकर ने दावा किया कि शिकायतकर्ता ने मालेगांव का दौरा किया था, एनबीए की प्रशंसा की थी, 40,000 रुपये का चेक जारी किया था, जो लाल भाई समूह से आया था। साथ ही कहा था कि वह कायर हैं, देशभक्त नहीं। मजिस्ट्रेट शर्मा ने कहा, "आरोपी ने इस दावे को प्रकाशित किया इससे याचिकाकर्ता को नुकसान पहुंचाने के उसके इरादे का पता चलता है।" इस मामले में वकील गजिंदर कुमार, किरण जय, चंद्र शेखर, दृष्टि और सौम्या आर्य एलजी की ओर से पेश हुए, जबकि वकील श्रीदेवी पन्निकर ने अदालत में पाटकर का पक्ष रखा।

न्यायाधीश ने आदेश पारित करते समय कुछ टिप्पणियां भी की हैं। मजिस्ट्रेट शर्मा ने कहा कि किसी भी व्यक्ति के लिए उसकी प्रतिष्ठा बड़ी चीज है। यह व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों दोनों को प्रभावित करती है और समाज में किसी भी व्यक्ति की स्थिति पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। जज ने कहा कि पाटकर के एलजी को कायर बताने वाले बयान और ये आरोप कि वो हवाला लेनदेन में संलिप्त थे, न केवल मानहानि का नुकसान है, बल्कि नकारात्मक धारणाओं को भड़काने वाले हैं। उन्होंने कहा, "इसके अलावा, यह आरोप कि शिकायतकर्ता गुजरात के लोगों और उनके संसाधनों को विदेशी हाथों में गिरवी रख रहे हैं, उनकी ईमानदारी पर सीधा हमला था।"

फैसले के अनुसार, पाटकर ने अपने दावों के पक्ष में कोई सबूत नहीं दिए। अदालत के आदेश में कहा गया, "सारे सबूत और गवाहों को देखने के बाद ये कहा जा सकता है उनकी प्रतिष्ठा को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा है।" मजिस्ट्रेट शर्मा के फैसले से साफ है कि पाटकर ने जानबूझ कर ये हरकतें की थीं जो दुर्भावनापूर्ण थीं। इसका मकसद शिकायतकर्ता (एलजी) को बदनाम करना था। जज ने कहा, "रखे गए साक्ष्यों के मूल्यांकन से बिना किसी संदेह के यह साबित होता है कि अभियुक्तों ने इस इरादे और जानकारी के साथ आरोप प्रकाशित किए कि वे शिकायतकर्ता की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाए। इसलिए, आईपीसी की धारा 500 के तहत उन्हें इसके लिए दोषी ठहराया जाता है।''


24 May 2024, 6:04 PM

टी20 विश्व कप के लिए आईसीसी ने किया कमेंट्री पैनल का ऐलान, दिनेश कार्तिक का नाम भी शामिल

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। 1 जून से लेकर लेकर 29 जून तक यूएसए और वेस्टइंडीज में खेले जाने वाले इस मेगा-इवेंट के लिए आईसीसी ने कमेंट्री पैनल की घोषणा कर दी है, जिसमें दिनेश कार्तिक को भी शामिल किया गया है। रिकी पोंटिंग, सुनील गावस्कर, मैथ्यू हेडन, रमीज़ राजा, इयोन मोर्गन, टॉम मूडी और वसीम टूर्नामेंट के दौरान प्रमुख कमेंटेटर होंगे। क्रिकेट जगत की कुछ प्रतिष्ठित आवाज़ों के साथ-साथ अमेरिकी कमेंटेटर जेम्स ओ'ब्रायन भी होंगे, जिन्हें जोम्बॉय के नाम से जाना जाता है। विश्व कप में यह उनका पहला मौका होगा जहां वो अमेरिकी दर्शकों को संबोधित करेंगे।

आधुनिक खेल की अच्छी समझ रखने वाले दिनेश कार्तिक, कार्लोस ब्रेथवेट, स्टीव स्मिथ, फिंच और लिसा स्टालेकर जैसे पूर्व पुरुष और महिला टी20 विश्व कप चैंपियन शामिल होंगे। दिनेश कार्तिक ने आईसीसी से कहा, "यह टूर्नामेंट कई मायनों में अलग होगा, जो इसे और भी रोमांचक बनाता है। 20 टीमें, 55 मैचों और कुछ नए स्थानों के साथ, यह एक रोमांचक आयोजन है। "मैं इसमें शामिल होने के लिए इंतजार नहीं कर सकता। इतनी बड़ी प्रतियोगिता का हिस्सा बनना शानदार एहसास है और जिन खिलाड़ियों के साथ मैंने हाल ही में खेला है उन पर कमेंट्री करना इसे और भी दिलचस्प बनाता है।"

दिनेश कार्तिक के अलावा कमेंट्री पैनल में भारत के हर्षा भोगले, रवि शास्त्री और सुनील गावस्कर को भी जगह मिली है। भारतीय फैंस को इस बार टीम इंडिया से काफी उम्मीदें होंगी। पिछले साल आईसीसी वनडे विश्व कप और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मिली हार ने करोड़ों भारतीय फैंस का दिल तोड़ दिया था। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया टी20 विश्व कप 2007 की जीत के बाद एक और टी20 विश्व कप ट्रॉफी अपने नाम करना चाहेगी। इस सफर की शुरुआत टीम इंडिया 5 जून को न्यूयॉर्क में आयरलैंड के खिलाफ करेगी। फिर 9, 12 और 14 जून को भारत का मुकाबला पाकिस्तान, अमेरिका और कनाडा से होगा।

खेल के सभी पहलुओं में युवा जोश और अनुभव के साथ भारत टूर्नामेंट में भरपूर आत्मविश्वास के साथ प्रवेश करेगा। हालांकि, इन सब के बीच हार्दिक पांड्या का खराब फॉर्म टीम इंडिया के कोच, कप्तान और फैंस के लिए बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है। वहीं कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला भी आईपीएल में ज्यादा धमाल नहीं मचा पाया है। फैंस को डर है कि कहीं इसका खामियाजा मुंबई इंडियंस की तरह भारतीय टीम को न भुगतना पड़े। टी20 विश्व कप 2024 का ग्रुप: ग्रुप ए: भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, यूएसए ग्रुप बी: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान ग्रुप सी: न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी ग्रुप डी: दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, नेपाल।

24 May 2024, 6:02 PM

गुजरात में पत्नी को विदेश भेजने के लिए कर्ज के तले दबे शख्स ने की आत्महत्या

गुजरात के वडोदरा जिले से एक दुखद घटना सामने आई है। यहां अपनी पत्नी का बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए कर्ज के तले दबे एक व्यक्ति ने कथित तौर पर एक पेड़ से लटककर आत्महत्या कर ली। गुरुवार को रमेशभाई उर्फ रोहनभाई परषोत्तमभाई सोलंकी (31) का शव सावली तालुका के भम्मरघोड़ा के पास एक पेड़ से लटका हुआ पाया गया। इस घटना की सूचना तुरंत पुलिस को दी गई। स्थानीय पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है। पुलिस की शुरुआती जांच में यह बात सामने आई है कि रमेशभाई ने अपनी पत्नी जॉइनर रमेशभाई सोलंकी को विदेश भेजने के लिए कई लोगों से कर्ज लिया हुआ था। पुलिस ने कहा कि कर्ज के भारी बोझ ने उन्हें इस दुखद अंत तक पहुंचा दिया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि हालांकि जॉइनर ने सावली पुलिस थाने में दुर्घटनावश मौत का मामला दर्ज कराया है। वडोदरा में सावली पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है। अधिकारियों ने कहा, "हम इस मामले में यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या पीड़ित पर किसी तरह का कोई वित्तीय और भावनात्मक दबाव था।''


24 May 2024, 6:02 PM

पुणे पोर्श कार हादसे में पुलिस ने कहा, आरोपी को हो सकती है 10 साल तक की सजा

पुणे पोर्श कार हादसे को लेकर पुणे पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि नाबालिग आरोपी दुर्घटना के समय पूरी तरह से होश में था। पुलिस ने एक मजबूत मामला तैयार किया है, जिसमें आरोपी को 10 साल तक की जेल हो सकती है। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई थी। पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने कहा कि पुलिस 18 मई (शनिवार) की रात को आरोपी के घर से निकलने के समय से लेकर 19 मई (रविवार) की सुबह करीब 2.30 बजे पोर्श कार हादसे तक के सभी पहलुओं की जांच कर रही है। इस घटना से देश भर में विरोध प्रदर्शन और हंगामा मच गया। आरोपियों के ब्लड सैंपल की रिपोर्ट पर उठे सवाल पर पुलिस ने कहा कि दो ब्लड रिपोर्ट तैयार की गई थी, जिसमें से एक निजी अस्पताल और दूसरी सरकारी ससून अस्पताल की थी। ड्राइवर के गाड़ी चलाने के दावे पर बात करते हुए कुमार ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि ड्राइवर ने ऐसा क्यों कहा या किसने उसे ऐसा करने के लिए मजबूर किया। मामले में दो एफआईआर दर्ज होने के राजनीतिक आरोपों का जिक्र करते हुए कुमार ने कहा कि रविवार सुबह दर्ज की गई पहली एफआईआर में आईपीसी की धारा 304 ए लगाई गई थी और जैसे ही मामले की गंभीरता सामने आई, वैसे ही कड़ी धारा 304 भी जोड़ दी गई। कुमार ने कहा, ''पुलिस पर दबाव बना हुआ है हम बिल्कुल पुख्ता केस बना रहे हैं ताकि आरोपी 10 साल के लिए जेल जा सके।''

24 May 2024, 5:57 PM

शशि थरूर ने PoK पर कब्जे के बीजेपी के दावे पर कहा- 10 साल तक क्या किया, ये सिर्फ एक 'चुनावी जुमला'

बिहार के पटना पहुंचे कांग्रेस नेता शशि थरूर ने पीओके पर कब्जा करने के बीजेपी के दावों पर कहा कि 10 साल तक उन्होंने क्या किया? ये सिर्फ एक 'चुनावी जुमला' है। पिछले 10 साल से बीजेपी के साथ हमारा यही अनुभव है। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर उन्होंने कहा कि जो बात कोर्ट के समक्ष है उस पर मैं कोई टिप्पणी नहीं करूंगा। उसके साथ जो कुछ भी हुआ उसकी जांच होनी चाहिए और न्याय मिलना चाहि। लेकिन इतना कहूंगा कि असली मुद्दों से भटकाने के लिए ये मुद्दे उठाए जा रहे हैं।


24 May 2024, 5:50 PM

ICC टी20 विश्व कप के दूत बने शाहिद अफरीदी

पूर्व आल राउंडर शाहिद अफरीदी को शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के दो जून से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप का दूत बनाया गया। अफरीदी ने 2009 में पाकिस्तान की टी20 विश्व कप जीत में अहम भूमिका निभायी थी। इस तरह वह टूर्नामेंट दूत के उस ग्रुप में शामिल हो गये जिसमें भारत के युवराज सिंह, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और महान धावक उसेन बोल्ट मौजूद हैं। अफरीदी ने आईसीसी मीडिया विज्ञप्ति में कहा, ‘‘आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप मेरे दिल के काफी करीब है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘शुरूआती चरण में ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ से 2009 में ट्राफी जीतने तक मेरे करियर के कुछ अहम पल इसी मंच पर खेलते हुए बने हैं। मैं इस चरण का बतौर दूत हिस्सा बनकर रोमांचित हूं जिसमें हम पहले से कहीं अधिक टीमें, अधिक मैच और यहां तक कि ज्यादा रोमांच देखेंगे।’’ इंग्लैंड में 2009 में हुए टूर्नामेंट में अफरीदी पाकिस्तान के लिए दूसरे सर्वाधिक रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे थे, उन्होंने 140 के स्ट्राइक रेट से दो अर्धशतक से 176 रन बनाये थे।

अफरीदी टी20 विश्व कप के छह चरण में खेल चुके हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं नौ जून को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच को लेकर काफी उत्साहित हूं। यह खेल की बड़ी प्रतिद्वंद्विता में से एक है और न्यूयॉर्क दोनों टीमों के बीच इस रोमांचकारी मैच के आयोजन के लिए बिलकुल सही मंच है। ’’

24 May 2024, 5:39 PM

बंगाल की खाड़ी से उठे तूफान का असर पश्चिम बंगाल में शुरू, पूर्वी मेदिनीपुर के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई


24 May 2024, 5:37 PM

केजरीवाल के पूर्व निजी सचिव विभव कुमार को कोर्ट ने चार दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

24 May 2024, 4:42 PM

कारोबारी समेत परिवार के छह लोगों ने आत्महत्या करने की कोशिश की, बुजुर्ग कारोबारी की मौत 

फरीदाबाद के सराय थाना क्षेत्र के सेक्टर-37 में स्थित एक घर में रहने वाले एक कारोबारी एवं उसके परिवार के पांच अन्य सदस्यों ने अपने हाथ की नसें काट कर आत्महत्या करने की कोशिश की, जिसमें कारोबारी की मौत हो गयी। पुलिस ने इसकी जानकारी दी ।


24 May 2024, 4:30 PM

महबूबा मुफ्ती ने उम्मीदवारों से कहा, उम्मीद है आप मुझे निराश नहीं करेंगे

अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र में चुनाव से एक दिन पहले शुक्रवार को पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने अपने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा, ‘‘ उम्मीद है कि आप मुझे निराश नहीं करेंगे और संसद में आपकी वकालत करने का अवसर प्रदान करेंगे।’’

पीडीपी प्रमुख 2015 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से गठबंधन करने के बाद पार्टी की खोई जमीन वापस पाने की पुरजोर कोशिश कर रही हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र पर उनका मुकाबला नेशनल कांफ्रेंस के मियां अल्ताफ और 18 अन्य प्रत्याशियों से है। यह चुनाव निर्वाचन क्षेत्र के विवादित परिसीमन के बाद हो रहा है। यहां पर शनिवार को मतदान होगा।

24 May 2024, 4:13 PM

बाहरी दिल्ली के एक ‘बैंक्वेट हॉल’ में आग लगी, कोई हताहत नहीं हुआ

बाहरी दिल्ली के अलीपुर क्षेत्र में एक ‘बैंक्वेट हॉल’ में आग लग गयी, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि एक बजकर 55 मिनट पर आग लग जाने के संबंध में कॉल आयी, जिसके बाद 13 दमकल गाड़ियों को उसे बुझाने के लिए मौके पर भेजा गया।

उन्होंने बताया कि अबतक इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।


24 May 2024, 4:06 PM

यदि मंडल आयोग की शिफारिश में कुछ मुसलमान जातियों को पिछड़ा माना गया है तो क्या ये गुनाह है?: धर्मेंद्र यादव

आजमगढ़ लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव ने कहा, "यदि मंडल आयोग की शिफारिश में कुछ मुसलमान जातियों को पिछड़ा माना गया है तो क्या ये गुनाह है? क्या वे संविधान संवत नहीं है? बीजेपी के लोगों को केवल नफरत फैलानी है।"

24 May 2024, 3:57 PM

मुंबई: AAP नेता राघव चड्ढा और अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा सिद्धिविनायक मंदिर में पूजा करने पहुंचे


24 May 2024, 3:55 PM

स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में कोर्ट ने बिभव कुमार को 28 मई तक 4 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

24 May 2024, 3:04 PM

दिल्ली: अलीपुर इलाके के कार्निवल फार्म हाउस में लगी भीषण आग, दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद 


24 May 2024, 2:59 PM

पंजाब: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली से पहले जालंधर में कई जगहों पर भारी सुरक्षा तैनात की गई

24 May 2024, 2:42 PM

छत्तीसगढ़: नक्सलियों से मुठभेड़ के बाद जवानों ने पैदल इंद्रावती नदी पार की


24 May 2024, 2:40 PM

छठे चरण के चुनाव के लिए तैयारी और व्यवस्था पर CEC राजीव कुमार की प्रतिक्रिया

छठे चरण के चुनाव के लिए तैयारी और व्यवस्था पर CEC राजीव कुमार ने कहा, "कल कुल 8 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के 58 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है जिसमें ओडिशा विधानसभा की 42 सीट शामिल है। कल करीब 11.13 करोड़ लोग वोट देने जाएंगे। वह करीब 1 लाख 14 बजार बूथ में वोट देने जाएंगे। मने गर्मी के इंतजाम किए हुए हैं, सभी व्यवस्था है तो आप बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। दिल्ली में अच्छी व्यवस्था है।"

24 May 2024, 2:21 PM

दिल्ली के सभी सीटों पर कल छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा। मतदान केंद्र पर तैयारियां की जा रही 


24 May 2024, 2:10 PM

आजम खान, उनके बेटे और पत्नी को इलाहाबाद HC से बड़ी राहत, फर्जी जन्म प्रमाण पत्र केस में मिली जमानत

फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान, उनके बेटे और पत्नी को इलाहाबाद हाईकोर्ट से जमानत मिल गई है।

24 May 2024, 2:08 PM

केरल: एर्नाकुलम में भारी बारिश के बाद जलभराव


24 May 2024, 1:43 PM

मैं भविष्यवाणी कर रहा हूं कि इस बार के चुनाव में पीएम केवल फोटो और झंडे में सीमित रह जाएंगे: तेज प्रताप यादव 

तेज प्रताप यादव (पूर्व मंत्री, बिहार) ने कहा, "जो चुनाव होने वाला है उसका माहौल जबरदस्त है और परिणाम भी....प्रधानमंत्री के आगमन से यहां कोई फायदा नहीं है। मैं भविष्यवाणी कर रहा हूं कि इस बार के चुनाव में पीएम केवल फोटो और झंडे में सीमित रह जाएंगे।"

24 May 2024, 1:20 PM

उत्तराखंड: 6 तीर्थयात्रियों को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर आज रोटर में समस्या के कारण केदारनाथ धाम में हेलीपैड से दूर उतर गया


24 May 2024, 12:48 PM

छठे चरण में भी समाजवादी पार्टी और INDIA गठबंधन को भारी बढ़त मिलेगी- समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता फखरुल हसन चांद

समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता फखरुल हसन चांद ने कहा, "समाजवादी पार्टी और INDIA गठबंधन ने पूरी मेहनत से जनता के मुद्दे उठाए हैं। छठे चरण में भी समाजवादी पार्टी और INDIA गठबंधन को भारी बढ़त मिलेगी। जनता INDIA गठबंधन  के साथ खड़ी है, जनता परिवर्तन के साथ खड़ी है। इस बार भाजपा के सभी दांव उलटे पड़े हैं।"

24 May 2024, 12:47 PM

जम्मू-कश्मीर: कल होने वाले छठे चरण के मतदान से पहले सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतदान दलों को मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया जा रहा


24 May 2024, 12:02 PM

जोधपुर और बीकानेर संभाग के सभी स्थानों पर अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर- IMD

राजस्थान के जयपुर मौसम विज्ञान केन्द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा, "जोधपुर और बीकानेर संभाग के सभी स्थानों पर अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। पश्चिमी राजस्थान में भीषण हीट वेव की परिस्थिति है। पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान बाड़मेर में 48.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। अगले 24 घंटों में तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा। 25, 26 और 27 मई के दौरान अधिकतम तापमान में और 1-2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है।"

24 May 2024, 12:01 PM

महाराष्ट्र: पुणे कार दुर्घटना मामले को लेकर NCP-SCP पार्टी कार्यकर्ताओं ने कलक्ट्रेट के बाहर विरोध प्रदर्शन किया


24 May 2024, 11:54 AM

BSF ने तरनतारन के सीमावर्ती क्षेत्र में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर रहे एक पाकिस्तानी घुसपैठिये को पकड़ा

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने जिला तरनतारन के सीमावर्ती क्षेत्र में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर रहे एक पाकिस्तानी घुसपैठिये को पकड़ा है। मामले की जांच जारी है।

24 May 2024, 11:50 AM

उत्तर प्रदेश: अंबेडकरनगर में कल होने वाले छठे चरण के मतदान को लेकर पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जा रहा


24 May 2024, 11:24 AM

पड़ोसी राज्य के कारण राज्य के निवेशकों को खोने के बारे में कर्नाटक बीजेपी के ट्वीट पर डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार की प्रतिक्रिया

पड़ोसी राज्य के कारण राज्य के निवेशकों को खोने के बारे में कर्नाटक बीजेपी के ट्वीट पर डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कहा, "यह बीजेपी नेताओं के लिए शर्मनाक है जिन्होंने यह ट्वीट किया है। उन्हें पहले दस्तावेजो की जांच करने दीजिए - कितने निवेशक और व्यवसायी भाजपा सरकार से मिली प्रताड़ना के कारण देश से बाहर जाकर बस गए हैं। जब कांग्रेस पार्टी यहां आई तो बहुत सारे निवेशक आए। कर्नाटक विकास, विकास, शांति का स्थान है।"

24 May 2024, 11:11 AM

उत्तर प्रदेश: कानपुर के रायपुरवा थाना क्षेत्र अंतर्गत एक अस्पताल के पास स्थित एक केमिकल गोदाम में लगी आग


24 May 2024, 10:37 AM

यूपी के बहराइच के टेंट हाउस के गोदाम में लगी भीषण आग, मौके पर दमकल की कई गाड़ियां

उत्तर प्रदेश के बहराइच में एक टेंट हाउस के गोदाम में भीषण आग लग गई है। मौके पर दमकल की गाड़ियां मौजूद हैं। आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है।

24 May 2024, 9:54 AM

उत्तर प्रदेश: दनकौर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत यमुना एक्सप्रेसवे पर ट्रैक्टर और कार की टक्कर में 2 महिलाएं घायल 


24 May 2024, 9:38 AM

भारत की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु विश्व नंबर 6 चीन की हान यू को हराकर मलेशिया मास्टर सेमीफाइनल में पहुंचीं

24 May 2024, 8:51 AM

चीन ने ताइवान के पास दूसरे दिन का सैन्य अभ्यास किया 


24 May 2024, 8:31 AM

ठाणे: डोंबिवली में घटनास्थल के दृश्य जहां कल बॉयलर विस्फोट की घटना में 7 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए

24 May 2024, 8:12 AM

महाराष्ट्र: पुणे के खडकवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में 146वें कोर्स की पासिंग आउट परेड चल रही


24 May 2024, 8:11 AM

राजस्थान: उदयपुर में एक बस खाई में गिरने से 15 से ज्यादा लोग घायल

24 May 2024, 8:08 AM

हरियाणा के अंबाला में भीषण सड़क हादसा, बस और ट्रक की टक्कर में 7 लोगों की मौत, 20 से ज्यादा घायल

हरियाणा में अंबाला-दिल्ली-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर भीषण सड़क हादसा हुआ है। ट्रक और मिनी बस की टक्कर में 7 लोगों की मौत हो गई और 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia