बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस के न्याय पत्र से घबराए हुए हैं पीएम मोदी, इसीलिए फैला रहे हैं झूठा प्रोपगैंडा: पवन खेड़ा

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को लेकर पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा लगाए जा रहे आरोपों को ‘सफेद झूठ’ करार दिया है। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि पीएम मोदी कांग्रेस के न्यायपत्र से घबरा गए हैं और इसीलिए इसको लेकर 'झूठा प्रोपगैंडा' फैला रहे हैं।

फोटोः PTI
फोटोः PTI
user

नवजीवन डेस्क

25 Apr 2024, 10:57 PM

वर्षा गायकवाड़ ने मुंबई उत्तर-मध्य से उम्मीदवार घोषित किए जाने पर कांग्रेस नेतृत्व का आभार जताया

25 Apr 2024, 10:43 PM

लोकसभा चुनावः दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीटों पर कल वोटिंग,  राहुल, हेमा, अरुण गोविल, ओम बिरला समेत 1,200 उम्मीदवार मैदान में

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों के लिए चुनाव होगा। कुल मिलाकर 15.88 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 8.08 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिला और 5,929 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं।

केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है। कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की आठ, मध्य प्रदेश की छह, असम की पांच, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की तीन, पश्चिम बंगाल की तीन और त्रिपुरा, मणिपुर एवं जम्मू कश्मीर की एक-एक सीट सहित 88 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। इसमें मणिपुर बाहरी सीट के तहत कुछ विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा के लिए मतदान पहले चरण में हो चुका है जबकि अन्य विधानसभा क्षेत्र में कल मतदान होना है।

दूसरे चरण में चुनाव लड़ने वालों में केरल के वायनाड से राहुल गांधी, तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के शशि थरूर मैदान में है। शशि थरूर का मुकाबला केंद्रीय मंत्री और भाजपा के उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर से है। मथुरा से हेमा मालिनी, राजनांदगांव से भूपेश बघेल, बेंगलुरु ग्रामीण से डी.के. सुरेश और बेंगलुरु दक्षिण से तेजस्वी सूर्या चुनाव लड़ रहे हैं। राजस्थान के कोटा सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। बिहार के पूर्णिया से पप्पू यादव बतौर निर्दलीय मैदान में हैं। मेरठ से भाजपा के उम्मीदवार अरुण गोविल चुनाव लड़ रहे हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक इस चुनाव में 34.8 लाख मतदाता पहली बार अपना वोट डालने के लिए पंजीकृत हैं। इसके अतिरिक्त, 20-29 वर्ष आयु वर्ग के 3.28 करोड़ युवा मतदाता हैं। कुल 88 संसदीय क्षेत्रों में 73 सीटें सामान्य हैं। एसटी के लिए छह और एससी के लिए नौ सीटें आरक्षित हैं। मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा है और शाम 6 बजे समाप्त होना है। कुछ स्थानों पर मतदान बंद होने का समय पोलिंग सेंटर के अनुसार अलग हो सकता है। बिहार में बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर निर्वाचन क्षेत्रों के कई मतदान केंद्रों पर गर्म मौसम की स्थिति में मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान का समय शाम 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है।

इस चुनाव में 16 लाख से अधिक मतदान अधिकारी 1.67 लाख मतदान केंद्रों पर मतदान सुनिश्चित करेंगे। कुल 1202 उम्मीदवार में पुरुषों की संख्या 1098, महिला 102 व थर्ड जेंडर के दो उम्मीदवार मैदान में हैं। चरण दो के लिए 85 वर्ष या उससे अधिक आयु के 14.78 लाख से अधिक पंजीकृत मतदाता हैं। 100 वर्ष से अधिक के 42,226 मतदाता और 14.7 लाख दिव्यांग मतदाता हैं। जिन्हें अपने घरों से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है।

मतदान और सुरक्षाकर्मियों को लाने-ले जाने के लिए 3 हेलीकॉप्टर, 4 विशेष ट्रेनें और लगभग 80 हजार वाहन तैनात किए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर माइक्रो-ऑब्जर्वर की तैनाती के साथ-साथ 50 फीसद से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी। 1 लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जा रही है। 251 पर्यवेक्षक (89 सामान्य पर्यवेक्षक, 53 पुलिस पर्यवेक्षक, 109 व्यय पर्यवेक्षक) मतदान से कुछ दिन पहले ही अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंच चुके हैं।

मतदाताओं को किसी भी प्रकार के प्रलोभन से सख्ती से और तेजी से निपटने के लिए कुल 4553 उड़न दस्ते, 5731 स्थैतिक निगरानी दल, 1462 वीडियो निगरानी दल और 844 वीडियो देखने वाली टीमें चौबीसों घंटे निगरानी रख रही हैं। कुल 1237 अंतरराज्यीय और 263 अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकियां शराब, नशीली दवाओं, नकदी और मुफ्त वस्तुओं के किसी भी अवैध प्रवाह पर कड़ी निगरानी रख रही हैं। समुद्री और हवाई मार्गों पर कड़ी निगरानी रखी गई है। साल 2019 में इन 88 में से भाजपा को 52 सीटें मिली थीं। कांग्रेस को 18 और शिवसेना तथा जदयू को चार-चार और 10 सीटें अन्य के खाते में गईं थीं।

25 Apr 2024, 10:36 PM

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबराए हुए हैं पीएम मोदी, इसीलिए फैला रहे हैं झूठा प्रोपगैंडा: पवन खेड़ा

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लगाए जा रहे आरोपों को ‘सफेद झूठ’ करार दिया है। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि पीएम मोदी कांग्रेस के न्यायपत्र से घबरा गए हैं और इसीलिए इसको लेकर 'झूठा प्रोपगैंडा' फैला रहे हैं।


25 Apr 2024, 10:30 PM

कर्नाटकः मुख्यमंत्री सिद्धारमैया कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमठ के घर पहुंचे, बेटी की मौत पर जताया दुख, कई कार्रवाई का दिया भरोसा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने हुबली-धारवाड़ नगर निगम के कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमठ के आवास का दौरा किया। हिरेमथ की बेटी की उसके कॉलेज परिसर में हत्या कर दी गई थी।

25 Apr 2024, 9:31 PM

कल होने वाले दिल्ली मेयर का चुनाव स्थगित, AAP ने LG पर जानबूझकर टालने का आरोप लगाया

दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का कल 26 अप्रैल को होने वाला चुनाव स्थगित कर दिया गया है। दिल्ली के उपराज्यपाल ने चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी की नियक्ति को लेकर दिल्ली के सीएम की ओर से कोई राय नहीं मिलने को इसका कारण बताया है। वहीं दिल्ली की मेयर और आप नेता शैली ओबराय ने एलजी सक्सेना पर जानबूझकर चुनाव को स्थगित करने का आरोप लगाया है।

शैली ओबरॉय ने कहा कि कल 26 अप्रैल को मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होना था। पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति के लिए एलजी के पास फाइल भेजी गई थी। लेकिन उन्होंने यह कहते हुए चुनाव स्थगित कर दिया है कि वे सीएम की राय के बिना पीठासीन पद की नियुक्ति नहीं कर सकते। बीजेपी डरी हुई है। वे नहीं चाहते कि आप मेयर चुनाव जीते। सदन कल बुलाया जाएगा लेकिन मेयर चुनाव स्थगित कर दिया जाएगा। हमें उम्मीद है कि हमारे सीएम जल्द ही रिहा हो जाएंगे।


25 Apr 2024, 9:28 PM

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की, खड़गे, सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी समेत कई नाम शामिल

कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में प्रचार के लिए पार्टी के 40-स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। प्रचारकों में मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी समेत कई नेताओं के नाम शामिल हैं।

25 Apr 2024, 8:55 PM

सुप्रीम कोर्ट ईवीएम वोटों से वीवीपैट पर्चियों के 100 प्रतिशत सत्यापन की मांग पर 26 अप्रैल को अपना आदेश देगा


25 Apr 2024, 8:19 PM

बिहार में दूसरे चरण में 5 संसदीय सीटों पर मतदान, 93.96 लाख वोटर्स डालेंगे वोट

बिहार में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पांच संसदीय क्षेत्र में 93.96 लाख से ज्यादा मतदाता शुक्रवार को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

चुनाव को लेकर सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। राज्य निर्वाचन विभाग के मुताबिक शुक्रवार को किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में मतदान होने वाला है। इन क्षेत्रों में बुधवार को ही चुनाव प्रचार समाप्त हो गया था। प्रत्याशी गुरुवार को मतदाताओं से संपर्क कर रहे हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर. श्रीनिवास ने बताया कि पांच लोकसभा क्षेत्रों के मतदाताओं के लिए 9,322 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पांच लोकसभा क्षेत्रों में कुल 50 प्रत्याशियों का भाग्य का फैसला 93.96 लाख से ज्यादा मतदाता करेंगे। सबसे ज्यादा 12-12 प्रत्याशी भागलपुर और किशनगंज में हैं। जबकि, बांका में 10, कटिहार में 9 और पूर्णिया में 7 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

इन सभी 5 सीटों पर एनडीए की ओर से जदयू के प्रत्याशी चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। जबकि, महागठबंधन की ओर से कांग्रेस तीन तथा दो सीटों पर राजद ने प्रत्याशी उतारे हैं।

पूर्णिया से निर्दलीय पप्पू यादव चुनावी मैदान में हैं। जबकि, किशनगंज से एआईएमआईएम के अख्तरूल ईमान भी चुनावी मैदान में प्रत्याशियों को टक्कर दे रहे हैं।

मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं। स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिए नेपाल से लगी सीमाओं को सील कर दिया गया है। 55 हजार से अधिक सुरक्षा बलों की तैनाती की जा रही है। सुरक्षा को लेकर घुड़सवार दस्ता और नदियों में नाव से भी निगरानी की व्यवस्था की गई है।

25 Apr 2024, 8:19 PM

'घर आजा परदेसी, तेरा वोट बुलाए रे', झारखंड के 1.70 लाख प्रवासियों को जाएगा कॉल और मैसेज

'घर आजा परदेसी, तेरा वोट बुलाए रे', जी हां, चुनाव आयोग झारखंड के प्रवासी मजदूरों से फोन पर संपर्क कर उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करेगा। इसे लेकर चुनाव आयोग कार्यालय में गुरुवार को श्रम विभाग के अफसरों के साथ बैठक की गई।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने प्रवासी मजदूरों का डेटा आयोग को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। श्रम विभाग की ओर से बैठक में बताया गया कि उनके पास 1 लाख 70 हजार प्रवासी मजदूरों का डेटा है। उनके मोबाइल नंबर भी हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि प्रवासी मजदूरों को उनके मोबाइल नंबर पर बल्क मैसेज भेजकर उनसे चुनाव महापर्व में भागीदारी करने और मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। बैठक में शामिल गृह विभाग के अधिकारियों से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि वे विभिन्न सिक्योरिटी एजेंसियों से संपर्क कर उसमें कार्यरत कर्मियों को मतदान के लिए प्रेरित करें।

गृह विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उनके पास 416 सिक्योरिटी एजेंसियों का डेटा है। वे इन एजेंसियों को स्पीड पोस्ट से पत्र भेजकर उनके यहां कार्यरत प्रवासी कर्मियों को मतदान के लिए प्रेरित करने को कहेंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि सिक्योरिटी एजेंसियों को आरपी एक्ट के तहत कर्मियों को सवैतनिक अवकाश देते हुए मतदान में शामिल कराने के लिए प्रेरित करें।


25 Apr 2024, 7:33 PM

राहुल गांधी की अपील- संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के इस चुनाव में, कांग्रेस के साथ आइए, हाथ का बटन दबाइए

लोकसभा चुनाव के लिए कल होने वाले दूसरे चरण के मतदान से पहले आज राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट कर लोगों से कांग्रेस को वोट देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के इस चुनाव में, 'मित्र काल' से निकल कर 'हिंदुस्तानियों की सरकार' बनाने के चुनाव में... लोकतंत्र का अपना कर्तव्य निभाइए, कांग्रेस के साथ आइए, हाथ का बटन दबाइए।

25 Apr 2024, 7:23 PM

उद्धव ठाकरे ने मुंबई में लोकसभा चुनाव के लिए 'वचन नाम' नाम से पार्टी का घोषणापत्र जारी किया


25 Apr 2024, 6:57 PM

सलमान के घर फायरिंग करने वालों को हथियार सप्लाई करने वाले दो लोग पंजाब से गिरफ्तार

25 Apr 2024, 6:55 PM

हरियाणा के सिरसा में महसूस हुए भूकंप के  झटके, रिक्टर स्केल पर 3.2 रही तीव्रता


25 Apr 2024, 6:53 PM

BJP के पैरों के नीचे से जमीन खिसकी, इसीलिए धार्मिक भावनाओं को भड़का रही है: उमर अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने गुरुवार को कहा कि बीजेपी के पैरों के नीचे की जमीन खिसक रही है, इसलिए वह धार्मिक भावनाओं को भड़का रही है। अब्दुल्ला ने कहा कि यह कोई छुपी बात नहीं है कि पहले चरण के मतदान के बाद इस तरह के हमले, खासकर मुसलमानों के खिलाफ किए गए हैं।

श्रीनगर लोकसभा सीट से पार्टी प्रत्याशी आगा सैयद रुहुल्लाह मेहदी द्वारा नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद अब्दुल्ला ने पत्रकारों से कहा, “जहां तक धर्म के इस्तेमाल की बात है तो यह पहली बार नहीं है। जैसे ही भाजपा को अपने पैरों तले जमीन खिसकती नजर आती है, वह फिर से धर्म के संदर्भ में बात करनी शुरू कर देती है।”

उन्होंने कहा, "ऐसा लगता है कि भाजपा को पहले चरण के चुनाव से कुछ उम्मीदें थीं और शायद वे उम्मीदें पूरी नहीं हुईं।" नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष ने कहा कि गुजरात के सूरत में अन्य सभी उम्मीदवारों के मैदान से हटने के बाद भाजपा उम्मीदवार के निर्विरोध जीतने के मद्देनजर पार्टी ने एक वैकल्पिक उम्मीदवार खड़ा करने का फैसला किया है।

अब्दुल्ला ने कहा, "रुहुल्लाह (मेहदी) ने आज अपना नामांकन दाखिल किया... सलमान सागर ने भी वैकल्पिक उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। एक बार जांच होने के बाद, सागर अपना नाम वापस ले लेंगे और महदी के समर्थन में अपनी भूमिका निभाएंगे।"

इस बीच, अब्दुल्ला के बेटे ज़हीर और ज़मीर ने कहा कि वे अपने पिता के लिए प्रचार करेंगे जो उत्तरी कश्मीर के बारामूला संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। दोनों बेटों को अपने पिता के साथ घाटी में पार्टी की चुनाव प्रचार सभाओं में शामिल होते देखा गया है।

25 Apr 2024, 6:36 PM

भारत में पहली बार नेशनल वीमेंस हॉकी लीग, 30 अप्रैल से 9 मई तक रांची में आयोजन

भारत में पहली बार नेशनल वीमेंस हॉकी लीग (एनडब्ल्यूएचएल) आगामी 30 अप्रैल से 9 मई तक रांची में आयोजित की जाएगी।


25 Apr 2024, 6:36 PM

मध्य प्रदेश के जबलपुर के कबाड़ गोदाम में विस्फोट, कई मकानों में दरार आई

मध्य प्रदेश के जबलपुर में गुरुवार की दोपहर एक कबाड़ के गोदाम में विस्फोट हो गया। इस विस्फोट के चलते कई मकानों में दरारें आ गई हैं। कुछ लोग घायल भी हुए हैं।

25 Apr 2024, 6:31 PM

पीएम मोदी 'मंगलसूत्र' के बारे में झूठ कहकर लोगों को भड़काने की कोशिश कर रहे हैंः अशोक गहलोत

राजस्थान के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा कि टोंक में जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया गया, उससे देश भर के लोग आक्रोशित और चिंतित हैं। जिस तरह से वह (पीएम मोदी) 'मंगलसूत्र' के बारे में बातें कहकर लोगों को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं और आरोप लगा रहे हैं कि हम सोना वगैरह सब छीन लेंगे, इन बातों का हमारे घोषणापत्र से कोई संबंध नहीं है और पीएम मोदी को ऐसी भाषाओं का इस्तेमाल करते हुए देखना आश्चर्यजनक है। वह इस गलतफहमी में हैं कि वह जो भी कहते हैं लोग उसे मान लेते हैं चाहे वह सही हो या गलत, लेकिन वह नहीं जानते कि लोग अब ये सब बातें समझते हैं मैं कुछ भी नहीं कहना चाहता क्योंकि वह (पीएम मोदी) मेरी बातों में हेराफेरी करेंगे जिससे मेरी पार्टी को नुकसान होगा। मुझे चुनाव हारने से ज्यादा चिंता इस बात की है कि देश में क्या होगा। क्या देश में लोकतंत्र कायम रहेगा? ये बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि पीएम ऐसी भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैंष'


25 Apr 2024, 6:28 PM

बिहार के किशनगंज में कल मतदान की तैयारी पूरी, DM ने लोगों से लोकतंत्र के उत्सव में भाग लेने की अपील की

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में बिहार के किशनगंज में कल मतदान की तैयारी पूरी हो गई है। डीएम तुषार सिंगला ने कहा कि सभी ईवीएम डिस्पैच हो चुका है। हर पोलिंग बूथ पर सभी सुविधाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं। मतदाताओं के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाये गये हैं। हम उम्मीद करते हैं कि मतदाता लोकतंत्र के उत्सव में भाग लेंगे और मतदान प्रतिशत बढ़ाएंगे।

25 Apr 2024, 5:58 PM

BSP ने तीन सीटों पर उतारे उम्मीदवार, रायबरेली से ठाकुर प्रसाद यादव को टिकट

लोकसभा चुनाव को लेकर बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने गुरुवार को तीन उम्मीदवारों की एक और सूची घोषित की। कांग्रेस के गढ़ कहे जाने वाले रायबरेली में पार्टी ने ठाकुर प्रसाद यादव को उम्मीदवार बनाया है। बीएसपी ने बहराइच सुरक्षित सीट से बृजेश कुमार सोनकर को मैदान में उतारा है।

वहीं बीएसपी ने 2019 में अंबेडकर नगर में अपनी काबिज सीट पर कमर हयात अंसारी को मौका दिया है। उनका मुकाबला सपा के लालजी वर्मा और बीजेपी के रितेश पांडेय से होगा। रितेश 2019 में बीएसपी से ही सांसद बने थे। अभी हाल में वह बीजेपी में शामिल हुए हैं।


25 Apr 2024, 5:37 PM

इलेक्टोरल बॉन्ड ने BJP का बैंड बजाया, खबरें सुनते ही इन्हें इलेक्ट्रोल की याद आ जाती हैः अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के मुखिया और कन्नौज से प्रत्याशी अखिलेश यादव ने कहा कि कन्नौज वह जगह रही है जो समाजवादी पार्टी की विचारधारा से जुड़ी हुई है। कन्नौज के लोगों ने विकास और समाजवादी पार्टी के काम को देखा है। मैं लोगों से बेरोजगारी देने वालों और लोगों के सामने झूठ बोलने वालों के खिलाफ वोट करने की अपील करना चाहता हूं। 'इलेक्टोरल बॉन्ड ने बीजेपी का बैंड बजा दिया है। इलेक्टोरल बॉन्ड की खबरें सुनते ही इन्हें इलेक्ट्रोल की याद आ जाती है'।

25 Apr 2024, 5:32 PM

झारखंडः हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन गांडेय विधानसभा उपचुनाव में JMM उम्मीदवार होंगी


25 Apr 2024, 4:33 PM

प्रधानमंत्री की बात आती है तो निर्वाचन आयोग ‘अत्यधिक सावधान’ हो जाता है: कांग्रेस 

कांग्रेस ने चुनाव प्रचार के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ शिकायत का निर्वाचन आयोग द्वारा ‘कुछ देरी’ से संज्ञान लिये जाने के परिप्रेक्ष्य में बृहस्पतिवार को कटाक्ष किया कि जब प्रधानमंत्री की बात आती है तो आयोग ‘अत्यधिक सावधान’ हो जाता है।

आयोग ने मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी की कुछ टिप्पणियों को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा क्रमश: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस से जवाब तलब किये हैं।

25 Apr 2024, 4:20 PM

AAP नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा- कल चुनाव होना है, आज 3:30 बजे तक पीठासीन अधिकारी की फाइल LG साहब के पास से नहीं आई है

AAP नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, "...MCD चुनाव की परंपरा रही है कि जो पीठासीन अधिकारी होता है वे निवर्तमान मेयर होता है। शैली ओबेरॉय ही पीठासीन अधिकारी बनेगी इसके अंदर कोई तर्क कुतर्क की संभावना नहीं है। मगर इसके बावजूद इसकी फाइल को मुख्य सचिव ने चोरी छुपे LG के कार्यलय में भेजा...कल चुनाव होना है, आज 3:30 बजे तक पीठासीन अधिकारी की फाइल LG साहब के पास से नहीं आई है।


25 Apr 2024, 3:53 PM

जम्मू-कश्मीर: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण से पहले जम्मू में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई।

25 Apr 2024, 3:29 PM

पीएम मोदी पर चुनाव आयोग को तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए: भूपेश बघेल

लोकसभा के दूसरे चरण के मतदान पर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने कहा, "...जो बातें हमारे(कांग्रेस) घोषणापत्र में नहीं हैं उसके बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार बोल रहे थे... लगातार वे ऐसे बयान दे रहे हैं। प्रथम चरण का चुनाव हो चुका है, दूसरे चरण के चुनाव में भी चंद घंटे बचे हैं। इस पर चुनाव आयोग को तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए।"


25 Apr 2024, 3:10 PM

पटना: डीएसपी (कानून एवं व्यवस्था) कृष्ण मुरारी ने कहा कि 5-6 लोगों की मौत हो गई है, 30 से अधिक लोगों को बचाया गया है। 7 गंभीर रूप से घायल हैं

25 Apr 2024, 2:04 PM

25 मई को लोग इस तानाशाही का जवाब वोट से देंगे: गोपाल राय 

AAP नेता व दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा, "दिल्ली के लोगों ने अपने प्रचंड बहुमत से बार-बार अरविंद केजरीवाल को दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाया... आज के कार्यक्रम में अरविंद केजरीवाल की कुर्सी खाली रखने के पीछे का संदेश यह है कि उनका शरीर जेल में है उनका विचार यहीं हैं... आज हमने अपना थीम सॉन्ग लॉन्च किया है... मुझे उम्मीद है कि गाना 'जेल का जवाब वोट से' के माध्यम से हम और लोगों को अपनी मुहिम में जोड़ने में कामयाब होंगे और 25 मई को लोग इस तानाशाही का जवाब वोट से देंगे।"


25 Apr 2024, 1:37 PM

EC ने PM मोदी के 'नफरती बयानों' का लिया संज्ञान, 29 अप्रैल तक BJP से मांगा जवाब, कांग्रेस को भी नोटिस

ECI ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस द्वारा कथित MCC उल्लंघनों का संज्ञान लिया है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने धर्म, जाति, समुदाय या भाषा के आधार पर नफरत और विभाजन पैदा करने का आरोप लगाया था। ECI ने 29 अप्रैल को सुबह 11 बजे तक जवाब मांगा है।

25 Apr 2024, 12:52 PM

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कन्नौज निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया।


25 Apr 2024, 11:58 AM

वाराणसी: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने काल भैरव मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना की

25 Apr 2024, 11:51 AM

समाजवादी पार्टी सांसद रामगोपाल यादव ने कन्नौज से बीजेपी उम्मीदवार सुब्रत पाठक के बयान पर प्रतिक्रिया

समाजवादी पार्टी सांसद रामगोपाल यादव ने कन्नौज से बीजेपी उम्मीदवार सुब्रत पाठक के बयान पर कहा, "अब भी वह (कन्नौज) समाजवादी पार्टी का गढ़ है, जो जीत गया वह उसकी पहली और आखिरी जीत थी। उनके (सुब्रत पाठक) दिमाग में फितूर हो गया है।"


25 Apr 2024, 11:50 AM

जेडीयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या किए जाने पर बिहार सरकार में मंत्री नितिन नबीन की प्रतिक्रिया

जेडीयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या किए जाने पर बिहार सरकार में मंत्री नितिन नबीनने कहा, "जो भी इसके पीछे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। भाजपा और जदयू सरकार का स्पष्ट मानना है कि हम अपराधियों को छोड़ते नहीं हैं। हम जांच करेंगे और जहां भी कमियां हैं उसे दूर करेंगे। बीजेपी-जदयू सरकार अपराधियों पर चोट करती है। अपराधियों पर चोट लगेगी और दोषियों पर कार्रवाई होगी।"

25 Apr 2024, 11:37 AM

डिंपल यादव बहुत बड़े अंतर से जीतेंगी- शिवपाल सिंह यादव

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने कहा, "डिंपल यादव बहुत बड़े अंतर से जीतेंगी। यह नेताजी का क्षेत्र है, जो नेता(भाजपा) प्रचार के लिए आ रहे हैं वे खाली पैर वापस लौटेंगे। पहले चरण के चुनाव से भाजपा हताश है। दूसरे चरण का चुनाव जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा INDIA गठबंधन आंधी का रूप ले लेगा।"


25 Apr 2024, 11:30 AM

शिमला: निर्वासित तिब्बतियों ने 11वें पंचेन लामा के 35वें जन्मदिन पर प्रार्थना की

25 Apr 2024, 10:27 AM

बिहार की राजधानी पटना में जेडीयू नेता की हत्या पर बिहार कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह की प्रतिक्रिया 

बिहार की राजधानी पटना में जेडीयू नेता की हत्या पर बिहार कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने कहा, "किसी भी कार्यकर्ता की हत्या निंदनीय है। मैं इसकी निंदा करता हूं। सरकार को चाहिए कि कार्रवाई करे। दोषी को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए।"


25 Apr 2024, 9:43 AM

दिल्ली के लोग इस चीज से बहुत दुखी हैं कि उनके मुख्यमंत्री को जेल में डाला गया- सौरभ भारद्वाज

आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, "आज आम आदमी पार्टी का कैंपेन सॉन्ग लॉन्च होने वाला है। दिल्ली के लोग इस चीज से बहुत दुखी हैं कि उनके मुख्यमंत्री को जेल में डाला गया। लोग इसका जवाब देना चाहते हैं, पार्टी और लोगों ने तय किया है कि हम इसका जवाब वोट से देंगे। हम अपनी वोट की ताकत से भाजपा को बताएंगे कि उन्होंने जो किया वह गलत किया।"

25 Apr 2024, 9:43 AM

नई दिल्ली लोकसभा सीट से AAP उम्मीदवार सोमनाथ भारती ने AAP कार्यकर्ताओं के साथ हौज खास मेट्रो स्टेशन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया


25 Apr 2024, 8:55 AM

पटना में JDU नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या किए जाने पर मसौढ़ी के SDPO कन्हैया सिंह का बयान

बिहार की राजधानी पटना में JDU नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या किए जाने पर मसौढ़ी के SDPO कन्हैया सिंह ने बताया, "सौरभ कुमार अपने दोस्तों के साथ एक रिसेप्शन में शामिल होने आए थे। लौटते वक्त अज्ञात लोगों ने उन्हें गोली मार दी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया और मुनमुन कुमार नाम के एक अन्य व्यक्ति को भी चोटें आईं। उन्हें कंकड़बाग उमा अस्पताल ले जाया गया, हालांकि, तब तक सौरभ कुमार की मृत्यु हो गई थी। हम मामले की जांच कर रहे हैं।"

25 Apr 2024, 8:03 AM

बिहार की राजधानी पटना में बेखौफ बदमाशों का आतंक, JDU नेता की गोली मारकर हत्या

बिहार की राजधानी पटना में एक बार फिर बेखौफ बदमाशों का आतंक देखने को मिला है। पुनपुन में जेडीयू के युवा नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। वारदात के बाद गुस्साए लोगों पटना-गया मार्ग जाम कर दिया।

देर रात पुनपुन के एक शादी समारोह से वापस आते समय जेडीयू नेता की हत्या कर दी गई। वारदात की जानकारी मिलने के बाद घटना स्थल पर पटना पुलिस की स्पेशल टीम जांच करने पहुंची।

घटना की जानकारी मिलते ही पाटलिपुत्र की आरजेडी की प्रत्याशी और लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती ने पुनपुन पहुंचकर सौरभ कुमार के परिजनों से मुलाकात की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia