बड़ी खबर LIVE: AAP कल BJP मुख्यालय पर करेगी प्रदर्शन, सिसोदिया की गिरफ्तारी पर जताएगी विरोध

आम आदमी पार्टी 27 फरवरी, 2023 को दोपहर 12 बजे से बीजेपी मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन करेगी। उनका यह विरोध शराब नीति के मामले में उप -मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के खिलाफ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

26 Feb 2023, 11:27 PM

AAP कल BJP मुख्यालय पर करेगी प्रदर्शन, सिसोदिया की गिरफ्तारी पर जताएगी विरोध

आम आदमी पार्टी 27 फरवरी, 2023 को दोपहर 12 बजे से बीजेपी मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन करेगी। उनका यह विरोध शराब नीति के मामले में उप -मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के खिलाफ है।

26 Feb 2023, 10:47 PM

हरियाणा के नूह में इंटरनेट सेवा पर 3 दिन के लिए लगा प्रतिबंध, थानों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई

26 Feb 2023, 10:45 PM

शिवसेना, अकाली, जेडीयू, टीडीपी सबने बीजेपी का साथ छोड़ा, सिर्फ  सीबीआई, ईडी सच्चे साथी बने हुए हैं- डेरेक ओ'ब्रायन

टीएमसी के सांसद डेरेक ओ'ब्रायन ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी पर कहा कि अगर उन्होंने बीजेपी ब्रांड का वाशिंग मशीन ले लिया होता तो उन्हें कभी गिरफ्तार नहीं किया जाता। शिवसेना, अकाली दल, जेडी (यू) टीडीपी और अन्य सभी ने बीजेपी का साथ छोड़ दिया है, केवल सीबीआई, ईडी सच्चे सहयोगी बने हुए हैं। विपक्षी नेताओं को लक्षित करना हताश जोड़ी का पसंदीदा काम है।


26 Feb 2023, 10:05 PM

संजय सिंह ने गोपाल राय और अन्य आप नेताओं के साथ गिरफ्तार किए जाने का किया दावा, दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लेने की बात कही

26 Feb 2023, 10:03 PM

सिर्फ मनीष सिसोदिया नहीं, जो भी उनके खिलाफ बोला, उसे गिरफ्तार कर लिया गया, AAP को तोड़ना चाहती है BJP- केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि न केवल मनीष जी, बल्कि जो कोई भी उनके खिलाफ बोलता है, उन्होंने उसे गिरफ्तार कर लिया है। वे उनकी अनुमति के बिना कुछ भी नहीं होनने देना चाहते हैं। लोकतंत्र इस तरह से काम नहीं करता है। बीजेपी पार्टी (आप) को तोड़ना चाहती है।


26 Feb 2023, 10:00 PM

जो एलआईसी के पैसे खा रहे हैं, बैंकों के पैसे खा रहे हैं, उन्हें जेल जाना चाहिए- भगवंत मान

मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद उनके घर पहुंचे पंजाब के सीएम भागवंत मान ने कहा कि जो लोग एलआईसी के पैसे खा रहे हैं, जो बैंकों के पैसे खाते हैं। जिन लोगों के बारे में व्यापक रूप से राष्ट्र में बात की जा रही है, उन्हें जेल जाना चाहिए। आप डरी नहीं है। हम भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से आए हैं।

26 Feb 2023, 9:56 PM

ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार जीता महिला टी20 वर्ल्ड कप, साउथ अफ्रीका को 19 रन से हराया


26 Feb 2023, 9:32 PM

अरविंद केजरीवाल अपनी पत्नी के साथ मनीष सिसोदिया के घर पहुंचे, CBI ने आज किया है गिरफ्तार 

दिल्ली शराब नीति मामले में सीबीआई द्वारा डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किए जाने के तुरंत बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपनी पत्नी के साथ उनके निवास पर पहुंचे।

26 Feb 2023, 8:50 PM

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के फौरन बाद उनके आवास पहुंचे


26 Feb 2023, 8:48 PM

सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद सीबीआई मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई

26 Feb 2023, 8:24 PM

केजरीवाल ने मनीष सिसोदिया को बताया बेक़सूर, कहा- हमारा संघर्ष और मज़बूत होगा

मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उन्हें बेक़सूर बताया है। केजरीवाल ने कहा कि उनकी गिरफ़्तारी गंदी राजनीति है। मनीष की गिरफ़्तारी से लोगों में बहुत रोष है। लोग सब देख रहे हैं। लोगों को सब समझ आ रहा है। लोग इसका जवाब देंगे। इस से हमारे हौसले और बढ़ेंगे। हमारा संघर्ष और मज़बूत होगा।


26 Feb 2023, 7:38 PM

CBI ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया, शराब नीति घोटाले में कार्रवाई

दिल्ली शराब नीति घोटाले के मामले में सीबीआई ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले आज सीबीआई ने सिसोदिया से दिन भर पूछताछ की थी।

26 Feb 2023, 6:41 PM

दिल्ली पुलिस ने MCD चुनाव में AAP और BJP पार्षदों के बीच मारपीट में  आईपीसी की धारा 160 के तहत केस दर्ज किया


26 Feb 2023, 5:51 PM

जम्मू-कश्मीर सरकार ने देश विरोधी गतिविधि में शामिल होने के आरोप में तीन कर्मचारियों को बर्खास्त किया

26 Feb 2023, 5:49 PM

भारत जोड़ो यात्रा भाग-2 विचाराधीन, अभी कोई फैसला नहीं, विभिन्न विचारों पर हो रही है बहसः जयराम रमेश


26 Feb 2023, 4:52 PM

दिल्ली में AAP कार्यकर्ताओं ने लगाए 'मोदी मर गया, हाय-हाय' के नारे, सिसोदिया से CBI की पूछताछ का कर रहे थे विरोध

26 Feb 2023, 4:26 PM

भगवंत मान का दावा- आने वाले 6-7 महीनों में भारत में दिखने लगेगा पंजाब का विकास

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि सरकार पंजाब के 3 करोड़ लोगों के लिए शांति और सुरक्षा सुनिश्चित कर रही है। पंजाब के विकास का गौरव आने वाले 6-7 महीनों में भारत में दिखने लगेगा। 75 साल में पहली बार किसी पार्टी ने अपने ही 2 मंत्रियों और 1 विधायक पर भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की है।


26 Feb 2023, 4:17 PM

कांग्रेस का सत्याग्रह, BJP के ‘सत्ताग्रह’ से जीतेगा, वो सत्ता के लिए कुछ भी करेंगे, हम सत्य के सहारे लड़ेंगे, और जीतेंगे- राहुल

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, "कांग्रेस का सत्याग्रह, बीजेपी के ‘सत्ताग्रह’ से जीतेगा। वो सत्ता के लिए कुछ भी करेंगे, हम सत्य के सहारे लड़ेंगे, और जीतेंगे।"

26 Feb 2023, 4:14 PM

रिक्टर पैमाने पर 4.3 की तीव्रता वाला भूकंप गुजरात के राजकोट से 270 किमी उत्तर-उत्तर पश्चिम में आज दोपहर 3:21 बजे आया


26 Feb 2023, 3:42 PM

कांग्रेस अधिवेशन के समाप्ति भाषण में मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार और अडानी पर साधा निशाना

छत्तीसगढ़ के रायपुर में कांग्रेस महाधिवेश के आखिरी दिन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अधिवेशन को संबोधित किया। उन्होंने कहा, "कांग्रेस महाधिवेश के समाप्ति के मौके पर छत्तीसगढ़ पीसीसी के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनके सहयोगी मित्रों और मंत्रिमंडल के सदस्यों को, सेवादल तहेदिल से मैं आभार व्यक्त करता हूं। जिन्होंने पिछले कई दिनों से लगातार मेहनत करके इतना अच्छा आयोजन किया। कश्मीर से कन्याकुमारी और गुजरात से अरुणाचल प्रदेश तक देश के कोने कोने से यहां प्रतिनिधियों की यहां मौजूदगी रही। इस सम्मेलन में सोनिया जी का बहुत प्रेरक संबोधन रहा। उन्होंने प्रोत्साहित करने वाला भाषण दिया। उनका भाषण हमे शक्ति देने वाला भाषण रहा। राहुल जी और प्रियंका जी के साथ वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में, जमीनी कार्यकर्ताओं की एक नई उमंग पैदा कर दी है।"

खड़गे ने कहा, "राहुल गांधी जी ने अपने संबोधन में यह बात कही कि चंद लोग इस देश की संपत्ति को लूट रहे हैं। हमारा पैसा और संपत्ति भी हमारी और उस पैसे से एक-एक (संपत्ति) खरीद कर मोदी जी एक व्यक्ति को दे रहे हैं। उस अडानी को इतना बड़ा बना रहे हैं कि वह एक व्यक्ति आज हाथी के जितना मोटा बन गया है। किसी और व्यापारियों को इतना मदद सरकार ने नहीं किया,जितना अडानी को किया। राहुल गांधी एक संकेत दिया कि पूरी कांग्रेस पार्टी, कार्यकता, युवा, महिलाएं सभी एक होकर सत्य की खोज करना है। कैसे पैसा उनके पास आया, कितना पैसा उन्होंने बनाया। किन-किन जरिए उन्होंने पैसा बनाया। इसके लिए हम लड़ेंगे। यह उन्होंने जो कहा कि हम उनके साथ हैं, उनके साथ लड़ेंगे। यह संदेश हम पूरे देश में लेकर जाएंगे।"

26 Feb 2023, 3:26 PM

दिल्ली: सांसद संजय सिंह समेत आप नेताओं को फतेहपुर बेरी थाने में हिरासत में लिया गया


26 Feb 2023, 3:11 PM

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस शिष्टाचार भेंट में राज्यपाल ने हिमाचल प्रदेश से संबंधित विभिन्न विकासात्मक मुद्दों पर भी चर्चा की।

26 Feb 2023, 2:39 PM

दिल्ली: CBI कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे AAP नेताओं और कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया

दिल्ली में CBI कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे AAP नेताओं और कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आबकारी नीति घोटाला मामले में पूछताछ के लिए आज CBI के समक्ष पेश हुए हैं।


26 Feb 2023, 12:23 PM

कांग्रेस महाधिवेशन को संबोधित करते हुए राहुल गांधी बोले- यात्रा में हाथ पकड़ते ही लोगों का दर्द समझा

छत्तीसगढ़ के रायपुर में कांग्रेस महाधिवेशन के आखिरी दिन राहुल गांधी ने संबोधित किया। उन्होंने अधिवेशन को संबोधित करते हुए कहा कि चार महीने कन्याकुमारी से श्रीनगर तक भारत जोड़ो यात्रा हमने की। वीडियो में आपने मेरा चेहरा देखा, लेकिन मेरे साथ लाखों लोग चले थे। हर राज्य में चले। बारिश में गर्मी में, सर्दी में एक साथ हम सब चले। बहुत कुछ सीखने को मिला। अभी मैं जब वीडियो देख रहा था तो मुझे बातें याद आ रही थीं। वीडियो में आपने देखा होगा, पंजबा में एक मैकेनिक आकर मुझ से मिला। सालों की जो उसकी तपस्या थी, सालों का जो उसका दर्द था, जैसे ही मैंने उसके हाथ पकड़े, मैंने उसकी बात पहचान ली। वैसे ही लाखों किसान जैसे ही हाथ पकड़ते थे, जैसे ही गले लगते थे। एक ट्रांसमिशन सा हो जाता था। शुरूआत में बोलने की जरूरत होती थी। क्या करते हो, कितने बच्चे हैं। क्या मुश्किलें है। यह एक डेढ़ महीना चला। उसके बाद बोलने की जरूरत नहीं पड़ती थी। जैसे ही हाथ पकड़ा, गले लगे, सन्नाटे में एक शब्द नहीं बोला जाता था। मगर जो उनका दर्द था, उनकी मेहनत थी, एक सेकेंड में मुझे समझ आ जाया करती थी। उनसे जो मुझे कहना होता था बिना कुछ बोले वह समझ जाते थे।

राहुल गांधी ने कहा, "आपने वह बोट देखी होगी केरल में। उस समय मैं जब मैं नाव में बैठा था। पूरी टीम के साथ था, मेरे पैर में भयंकर दर्द था। मैं उस फोटो में मुस्कुरा रहा हूं, लेकिन उस समय मुझे रोना आ रहा था। इतना दर्द था। मैंने यात्रा शुरू की, काफी फिट आदमी हूं। 10-12 किलोमीटर ऐसे ही दौड़ लेता हूं। घमंड था, मैंने सोचा था कि 10-12 किलोमीटर चल लेता हूं। तो 20-25 किलोमीटर चलने में कौन सी बड़ी बात है। मेरे दिमाग में यह बात थी। पुरानी चोट थी। कॉलेज में चोट लगी थी फुटबॉल खेलते समय। मैं दोड़ रहा था कि मैरे दोस्त में पीछे से अड़ंगी मार दी और घुटने में चोट लगी। दर्द गायब हो गया था सालों के लिए। और अचानक जैसे मैंने यात्रा शुरू की दर्द वापस आ गया। आप मेरे परिवार हो तो मैं आप से कह सकता हूं। सुबह उठता था तो सोचता था कि कैसे चला जाए, फिर उसके बाद सोचता था कि 25 किलोमीटर नहीं, 3500 किलोमीटरर चलना है कैसे चलूंगा। और फिर कंटेनर से उतरता था और चलना शुरू करता था। लोगों से मिलता तो पहले 10-15 दिन में जिसको अहंकार कह सकते हो, घमंड कह सकते हो वह सारा गायब हो गया। क्यों गायब हुआ? क्योंकि भारत माता ने मुझे मैसेज दिया कि देखो अगर तुम कन्याकुमारी से कश्मीर चलने निकले हो तो अपने दिल से अहंकार मिटा दो, घमंड मिटाओ नहीं तो मत चलो। मुझे यह बात सुननी पड़ी, मुझमें इतनी शक्ति नहीं थी कि मैं इस बात को ना सुनूं। और धीरे-धीरे मैंने यह ध्यान दिया कि मेरी आवाज चुप होती गई। पहले किसान से मिलता था मैं उसको अपने ज्ञान समझाने की कोशिश करता था, थोड़ी बहुत मुझमें जो जानकारी है, खेती के बारे में, मनरेगा के बारे में, खाद के बारे में, मैं कहने की कोशिश करता था। धीरे-धीरे यह सब बंद हो गया। शांति सी आ गई। और सन्नाटे में सुनने लगा। यह धीरे-धीरे बदलाव आया। और जब मैं जम्मू-कश्मीर पहुंचा तो मैं बिलकुल चुप हो गया।"

कांग्रेस सांसद ने आगे कहा, " मेरी मां मंच पर यहीं बैठीं हैं, मैं छोटा सा था 1977 की बात है। चुनाव आया, मुझे चुनाव के बारे में मालूम नहीं था। मैं 6 साल का था। एक दिन घर में अजीब सा माहौल था। मैं मां के पास गया, मैंने मां से पूछा कि मां क्या हुआ? मां ने कहा कि हम घर छोड़ रहे हैं। तब तक मैं सोचता था कि वह घर हमारा था। मैंने अपनाी मां से पूछा कि मां हम अपने घर को क्यों छोड़ रहे हैं? पहली बार मेरी मां ने मुझे बताया कि यह घर हमारा नहीं है। यह सरकार का घर है, अब हमें यहां से जाना है। मैंने मां से पूछा कि हमें कहां जाना है। उन्होंने कहा कि नहीं मालूम कहां जाना है। मैं हैरान हो गया। मैंने सोचा था कि वह हमारा घर था। 52 साल हो गए मेरे पास घर नहीं है। आज तक घर नहीं है। हमारे परिवार का जो घर है। वह इलाहाबाद में है। वह भी हमारा घर नहीं है। जो घर होता है उसके साथ मेरा अजीब सा रिश्ता है। मैं 12 तुगलक लेन में रहता हूं। लेकिन मेरे लिए वह घर नहीं है।"

राहुल गांधी ने कहा, "जब मैं कन्याकुनारी से निकला, मैंने अपने आप से पूछा कि मेरी जिम्मेदारी क्या बनती है। अब मैं चल रहा हूं भारत का दर्शन करने निकला हूं, हजारों लाखों लोग निकले हैं। मेरी क्या जिम्मेदारी है? मैंने थोड़ी देर सोचा, फिर मेरे दिमाग में एक आइडिया आया। मैंने अपने दफ्तर के लोगों को बुलाया, जो मेरे साथ चल रहे थे। मैंने उनसे कहा, देखिए यहां पर हजारों लोग चल रहे हैं। धक्का लगेगा, लोगों को चोट लगेगी, बहुत भीड़ है। हमें एक काम करना है। मेरे साइड में मेरे सामने, मेरे आस पास 20-25 फीट जो खाली जगह, जिसमें हिदुस्तान के लोग आएंगे, हमसे मिलने आएंगे। अगले चार महीने के लिए वह हमारा घर है। यह घर हमारे साथ चलेगा। सुबह 6 से शाम 7 बजे तक हमारे साथ चलेगा। मैंने सबसे कहा कि देखिए इस घर में जो भी आएगा, अमीर हो, गरीब हो, बुजुर्ग हो, युवा हो, बच्चा हो, किसी धर्म का हो, किसी भी राज्य का हो, हिंदुस्तान से बाहर का हो। जानवर हो, उसको यह लगना चाहिए कि मैं आज अपने घर आया हूं। जब वह यहां से जाए उसे लगना चाहिए कि मैं अपने घर को छोड़कर जा रहा हूं। छोटा सा आइडिया था, उसकी गहराई तब मुझे समझ नहीं आई, जैसे ही मैंने यह किया, जिस दिन मैंने यह किया उस दिन यात्रा बदल गई। जादू से बदल गई। लोग मेरे साथ राजनीतिक बात नहीं कर रहे थे। मैंने क्या क्या सुना मैं आपको बता भी नहीं सकता हूं। हिंदुस्तान की महिलाओं ने इस देश के बारे में क्या कहा मैं आपको बता नहीं सकता हूं। युवाओं के दिल में दर्द क्या है और कैसा है मैं आपको बता नहीं सकता। कितना बोझ उठा रहे हैं वो।"

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, "एक मिसाल देता हूं, पता नहीं आपने शायद नहीं देखा हो, हम सुबह-सुबह चल रहे थे। साइड में एक महिला भीड़ में खड़ी थी। झिझक के उसने मेरी तरफ देखा। मैंने जैसे ही उसे देखा, उसे बुलाया। मेरे पास आई, मैंने उसे पकड़ा, मुझे एकदम लग गया कि उसके सात कुछ ना कुछ गलत हुआ है। जैसे में प्रियंका का हाथ पकड़ता हूं वैसे ही मैंने उसका हाथ पकड़ा था। कोई फर्क नहीं। मैंने उस समय चोचा यह मेरी बहन नहीं है, यह मैं क्या कर रहा हूं, जो मेरा प्यार मेरी बहन के लिए है मैं इसे दे रहा हूं, अजीब सा लगा। मेरा हाथ पकड़कर उसने कहा कि राहुल जी मैं आपसे मिलने आई हूं। मैंने पूछा क्या बात है, उसने कहा कि मेरा पति मुझे पीट रहा है। मैंने पूछा कब, उसने कहा कि अभी, मैं घर से भागी हूं। तो मैंने कहा कि पुलिस को बुलाएं, तो उसने कहा कि पुलिस को मत बुलाइए। उसने कहा कि अब मैं वापस फिर से पिटने जा रही हूं। मैं आपको सिर्फ यह बताना चाहती थी कि मेरे साथ क्या हो रहा है। यह महिला अकेली नहीं। ऐसी लाखों करोड़ों महिलाएं इस देश में हैं। यात्रा के दौरान यह सब मुझे सुनने को मिला। इस घर को हम धीरे-धीरे जम्मू-कश्मीर तक ले गए।"

राहुल गांधी ने कहा, "जम्मू-कश्मीर से मेरा परिवार सालों पहले आया। मैंने सोचा कि अजीब सी बात है कि कन्याकुमारी से कश्मीर तक इस छोटे से घर को ले जा रहा हूं। यहां मुझे लग रहा है कि मैं वापस अपने घर को जा रहा हूं। कश्मीर में हम घुसे, वैली से पहले बर्फ है, धूप है, जैसे आज और हजारों लोग हमारे साथ चल रहे थे। एक लड़का मेरे पास आया, मेरे साथ चला। उसने मुझसे कहा कि राहुल जी मैं आप से एक सवाल पूछना चाहता हूं। मैंने पूछा क्या? उसने कहा कि राहुल जी जब कश्मीक के लोगों को दुख होता, जब हमारे दिल में चोट लगती है तो बाकी हिंदुस्तान के लोगों को खुशी क्यों होती है? मैंने कहा कि गलतफहमी में हो, ऐसी कोई बात नहीं है। मैं कन्याकुमारी से यहां तक आया हूं। मैं दावे के साथ यह कह सकता हूं कि करोड़ों लोगों के दिल में यह भावना नहीं है। करोड़ों लोग हर हिंदुस्तानी के दर्द के साथ खड़े हैं। चुने हुए लोग हैं जो खुश होते हैं। हजारों में होंगे, लेकिन हिंदुस्तान में करोड़ों लोग हैं। लड़के ने मेरी आंख से आंख मिलाया और कहा कि राहुल जी आपने मुझे खुश कर दिया। लड़के से बात करते हुए मैं देख रहा था कि चारों ओर तिरंगा नजर आ रहा था। हम वैली में घुसे। वैली में घुसते ही बादल छा गए। धूप गायब हो गई। जैसे ही हम घुसे पुलिस वालों ने हमसे कहा था कि दो हजार लोग आएंगे। जैसे ही हम घुसे वहां 40 हजार लोग आ गए। जैसे ही पुलिस वालों ने 40 हजार लोगों को देखा वह रस्सी छोड़कर भाग गए। सब पुलिस वाले गायब हो गए। मैं देख रहा था कि हिंदुस्तान के सबसे आतंकी प्रभावित इलाके में चारों तरफ तिरंगा नजर आ रहा था। कौन तिरंगा उठाए हुए था? कश्मीर के लोगों ने तिरंगा उठा रखा था, हम यात्री तो सिफ 125 थे। हजारों कश्मीरी लोगों ने तिरंगा उठा रखा था। यही कहानी पूरे कश्मीर में देखने को मिली। सीआरपीएफ के लोग कह रहे थे कि हमने यह जिंदगी में नहीं देखा है।"

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, "फिर मैंने आया और संसद में प्रधानमंत्री जी का भाषण सुना। कहते हैं कि मैंने भी जाकर लाल चौक पर तिरंगा फहराया था। मैं सुन रहा था। मैंने सोचा, देखिए, हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री को बात समझ नहीं आई। नरेंद्र मोदी जी ने बीजेपी के 15-20 लोगों के साथ जाकर लाल चौक पर तिरंगा फहराया। भारत जोड़ो यात्रा ने लाखों कश्मीरी युवाओं के हाथों से तिरंगा फहराया। हमने हिंदुस्तान की भवना, इस झंडे की भवना, जम्मू-कश्मीर के युवाओं के अंदर डाल दी। आप अपने झंडे की भावना जम्मू-कश्मीर के युवाओं से छीन ली। यह फर्क है हम में और आप में। यह जो झंडा है, यह जो तिरंगा है, दिल की भावना है, यह दिल के अंदर से आती है। हमने इस भावना को कश्मीर के युवाओं के दिल में जगाया। हमने किसी से आने के लिए नहीं कहा, वह अपने आप आए, हजारों लाखों आए और हाथ में तिरंगा उठाकर चले। क्यों चले? मैं आपको बताता हूं, कश्मीरी युवा ने मुझसे कहा कि राहुल जी आज मैं आपके साथ तिरंगा लेकर चल रहा हूं, जानते हैं क्यों, उसने कहा कि आपने हम पर और मुझ पर भरोसा किया है। आपने अपना दिला हमारे लिए खोला, हम अपना दिल आपके लिए खोलेंगे। यह फर्क है, हिंदुस्तान एक भावना है, एक सोचने का तरीका है, इज्जत है, आदर है, मोहब्बत है। और जो यह जो तिरंगा इसका वह चिन्ह है। इस भारत जोड़ो यात्रा ने इस भावना को पूरे देश में फैलाया है। यह काम राहुल गांधी ने नहीं किया है। यह काम कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने किया है और हिंदुस्तान की जनता ने किया है।"

अधिवेशन को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा, उन्होंने कहा, "सरकार की सोच के बारे में आपको बताना चाहता हूं। कुछ दिन पहले इंटरव्यू में एक मंत्री ने कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था हिंदुस्तान की अर्थव्यव्स्था से बड़ी है तो हम उनसे कैसे लड़ सकते हैं। जब अंग्रेज हम पर राज करते थे तो क्या उनकी अर्थव्यवस्था हमारी अर्थव्यवस्था से छोटी थी? इसका मतलब कि जो आप से शक्तिमान है उससे लड़ो ही मत, जो आपसे कमजोर है उससे लड़ो। इसको कायरता कहा जाता है। सावरकर की विचारधारा है, अगर आपके सामने तगड़ा है तो उसके सामने सिर झुका दो।"

26 Feb 2023, 11:43 AM

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया शराब नीति मामले में पूछताछ के लिए सीबीआई दफ्तर पहुंचे

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया शराब नीति मामले में पूछताछ के लिए सीबीआई दफ्तर पहुंचे। कानून और व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए दक्षिण ज़िले में धारा 144 लागू की गई और सीबीआई कार्यालयों की ओर प्रवेश को विनियमित किया गया।


26 Feb 2023, 11:25 AM

श में आजादी के बाद मौजूदा समय में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है- आनंद शर्मा

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कांग्रेस अधिवेशन को संबोधित करते हुए कहा कि यह एक अच्छी बात है कि कांग्रेस ने जो प्रस्ताव लाए, उनमें एक महिलाओं, शिक्षा और नौजवानों को लेकर है। महात्मा गांधी कहते थे कि इस देश के लिए शिक्षा बेहद जरूरी है। कांग्रेस पार्टी ने इस सोच को आजादी से पहले और आजादी के बाद हमेशा रखा। आजादी के बाद देश का बुनियाद, जो देश की संस्थाएं बनी, उन संस्थाओं से देश के बेटे और बेटियों को अपनी पहचान बनाने में मदद मिली।

आनंद शर्मा ने कहा कि देश में आजादी के बाद मौजूदा समय में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। इसकी जवाबदेही किसकी है। 8-9 सालों पहले ऐसा नहीं था। बड़े बड़े भाषणों से देश की तकदीर नहीं बदलती है।

26 Feb 2023, 11:19 AM

देश मुश्किल दौर से गुज़र रहा है, संविधान को बचाने की लड़ाई है- इमरान प्रतापगढ़ी

कांग्रेस महाधिवेशन को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि देश मुश्किल दौर से गुज़र रहा है, संविधान को बचाने की लड़ाई है। घर सजाने की बात बहुत बाद की है, पहले घर को बचाने की बात तय करनी है। लोकतंत्र और संविधान कैसे बचेगा, इसकी दशा-दिशा इस अधिवेशन में तय होगी।


26 Feb 2023, 10:43 AM

असदुद्दीन ओवैसी के 'राम-श्याम की जोड़ी' पर संजय राउत का बयान

असदुद्दीन ओवैसी के 'राम-श्याम की जोड़ी' पर संजय राउत ने कहा कि राम-श्याम की जोड़ी तो बीजेपी और ओवैसी को कहना चाहिए। लोग कहते कि ओवैसी साहब की पार्टी भाजपा की B-टीम है, वोट कटाव मशीन है। जहां भी भाजपा को जीतना होता वे वहां पहुंच जाते हैं। राम-श्याम वाला जुमला उनको (ओवैसी) पर अच्छा लगता।

26 Feb 2023, 10:34 AM

आबकारी मामले में आज CBI की पूछताछ से पहले मनीष सिसोदिया ने कहा, मुझे कुछ महीने जेल में रहना पड़े, इसकी परवाह नहीं


26 Feb 2023, 10:26 AM

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री अपने आवास से राजघाट पहुंचे, शराब नीति मामले में आज CBI सिसोदिया से पूछताछ करेगी

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री अपने आवास से राजघाट पहुंचे। शराब नीति मामले में आज CBI मनीष सिसोदिया से पूछताछ करेगी।

26 Feb 2023, 10:20 AM

कांग्रेस महाधिवेशन का आखिरी दिन आज, थोड़ी देर में राहुल गांधी का होगा संबोधन

छत्तीसगढ़ के रायपुर में आज कांग्रेस के महाधिवेशन का तीसरा और आखिरी दिन है। थोड़ी देर में राहुल गांधी महाधिवेशन को संबोधित करेंगे।


26 Feb 2023, 9:46 AM

छत्तीसगढ़: ओरछा थाना क्षेत्र के नारायणपुर जिले में नक्सलियों द्वारा लगाए गए आईईडी विस्फोट में एक हेड कांस्टेबल की मौत

26 Feb 2023, 8:53 AM

कांग्रेस के महाधिवेशन का आज तीसरा दिन, सुबह 10.30 बजे राहुल गांधी करेंगे संबोधित 

छत्तीसगढ़ के रायपुर में आज कांग्रेस के महाधिवेशन का तीसरा दिन है। सुबह 10.30 बजे राहुल गांधी महाधिवेशन को संबोधित करेंगे। अधिवेशन में आज कृषि, किसान कल्याण, युवा रोजगार, शिक्षा और सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण जैसे प्रस्ताव पर चर्चा होगी। दोपहर 2 बजे मल्लिकार्जुन खड़गे का महाधिवेशन में अंतिम भाषण होगा। दोपहर 3 बजे से रायपुर के जोरा मैदान में रैली होगी, जिसे राहुल, मल्लिकार्जुन खड़गे, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल संबोधित करेंगे। इस जनसभा में करीब दो लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद है।


26 Feb 2023, 8:14 AM

डेनमार्क के क्राउन प्रिंस फ्रेडरिक आंद्रे हेनरिक क्रिश्चियन और क्राउन प्रिंसेस मैरी एलिजाबेथ 4 दिवसीय यात्रा के लिए भारत पहुंचे

डेनमार्क के क्राउन प्रिंस फ्रेडरिक आंद्रे हेनरिक क्रिश्चियन और क्राउन प्रिंसेस मैरी एलिजाबेथ 4 दिवसीय यात्रा के लिए भारत पहुंचे। विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया,"2 दशक में डेनमार्क से यह पहली रॉयल यात्रा है। यह हमारे देशों के बीच के संबंधों को और मजबूत करेगा।"

26 Feb 2023, 8:12 AM

महाराष्ट्र: पुणे जिले के चिंचवाड़ और कस्बा पेठ में मतदान शुरू 

महाराष्ट्र के पुणे में कस्बा विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव के मतदान शुरू हो गया है।


26 Feb 2023, 8:08 AM

पंजाब के अमृतसर में पाकिस्तान से भारत की सीमा में घुसे चीन निर्मित ड्रोन को BSF ने मार गिराया

पंजाब के अमृतसर के शहजादा गांव के पास BSF जवानों ने पाकिस्तान की सीमा से भारत में आए ड्रोन को मार गिराया है। यह ड्रोन चीन में निर्मित बताया जा रहा है। मामले की जांच जारी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

;