बड़ी खबर LIVE: कोलकाता नाइटराइडर्स ने तीसरी बार जीता IPL खिताब, सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया

चेन्नई में खेले गए आईपीएल 2024 के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने सनराइजर्स हैदराबाद को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से हराकर तीसरी बार खिताब जीत लिया है। हैदराबाद के 113 रन के जवाब में केकेआर ने दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

फोटो: IPL
फोटो: IPL
user

नवजीवन डेस्क

26 May 2024, 11:01 PM

दिल्ली में सागरपुर फ्लाईओवर पर एक कार में लगी भीषण आग

26 May 2024, 11:00 PM

अमेरिका में बवंडर के कारण विनाश का सिलसिला जारी, अब तक 8 मौतें

अमेरिका के टेक्सास, ओक्लाहोमा और अरकंसास राज्यों में बवंडर के कारण तबाही मचने से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई। बवंडर ने इमारतों और एक ईंधन स्टेशन को नष्ट कर दिया, जहां बड़ी संख्या में लोग शरण लिए हुए थे। नतीजतन, हजारों लोगों को बिजली के बिना रहना पड़ा। खबरों में यह जानकारी रविवार को दी गई। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार रात (स्थानीय समय) उन राज्यों में भयंकर तूफान आया, जहां तापमान बहुत अधिक चल रहा है, जिसमें डलास के उत्तर में टेक्सास का कुक काउंटी सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक है।

स्थानीय शेरिफ रे सैपिंगटन ने स्थानीय मीडिया को बताया कि कम से कम पांच लोग मारे गए हैं और मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है। उन्होंने कहा कि इस बीच खोज एवं बचाव अभियान जारी है और उन्हें जीवित बचे लोगों के मिलने की उम्मीद है। स्थानीय मीडिया पर फ़ुटेज में दिखाया गया है कि एक ईंधन स्टेशन लगभग पूरी तरह से नष्ट हो गया है, जिसमें धातु मुड़ गई है और वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

बीबीसी ने स्थानीय आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण का हवाला देते हुए बताया कि ओक्लाहोमा में मेयस काउंटी में दो लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अर्कांसस में एक मौत की सूचना मिली थी। बवंडर ने सतही यातायात को भी प्रभावित किया, जिससे लॉरियां पलट गईं और राजमार्ग बंद हो गए, जबकि खंभे उखड़ जाने से बिजली आपूर्ति बंद हो गई। अधिकारियों ने कहा कि सेवाएं बहाल करने में कई दिन लग सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणी मैदानी इलाकों में तबाही के बाद रविवार को मिसौरी, इलिनोइस, केंटकी, ओहियो और टेनेसी के कुछ हिस्सों में गंभीर मौसम का खतरा था।

26 May 2024, 10:36 PM

कोलकाता नाइटराइडर्स ने तीसरी बार जीता IPL खिताब, सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया

चेन्नई में खेले गए आईपीएल 2024 के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने सनराइजर्स हैदराबाद को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से हराकर तीसरी बार खिताब जीत लिया है। हैदराबाद के 113 रन के जवाब में केकेआर ने दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।


26 May 2024, 10:06 PM

चक्रवात रेमल की बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भूस्खलन प्रक्रिया शुरू हुई

बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में चक्रवात रेमल की भूस्खलन प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह अगले 4 घंटे तक जारी रहेगा। आईएमडी ने कहा कि बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर चक्रवात रेमल उत्तर की ओर सागर द्वीप (डब्ल्यूबी) से लगभग 130 किमी दक्षिण-पूर्व, खेपुपारा (बांग्लादेश) से 140 किमी दक्षिण-पश्चिम, कैनिंग (डब्ल्यूबी) से 140 किमी दक्षिण-पूर्व, मोंगला से 160 किमी दक्षिण-पश्चिम में आगे बढ़ेगा। यह 110-120 किमी प्रति घंटे की अधिकतम हवा की गति के साथ आज आधी रात तक बांग्लादेश और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों को पार कर जाएगा।

26 May 2024, 9:29 PM

IPL2024 फाइनलः KKR की शानदार गेंदबाजी, सनराइजर्स हैदराबाद 113 रन पर सिमटी

चेन्नई में खेले जा रहे आईपीएल 2024 के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की शानदार गेंदबाजी के सामने सनराइजर्स हैदराबाद 18.3 ओवर में 113 रन पर सिमट गई। यह आईपीएल फाइनल का सबसे कम स्कोर भी है। केकेआर के लिए आंद्रे रसेल ने 3 जबकि मिचेल स्टार्क और हर्षित राणा ने 2-2 विकेट चटकाए। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कप्तान पैट कमिंस 24 रन बनाकर शीर्ष स्कोर रहे।


26 May 2024, 9:26 PM

पश्चिम बंगाल में चक्रवात रेमल की दस्तक को देखते हुए बचाव और राहत कार्यों के लिए NDRF की कुल 14 टीमें तैनात

26 May 2024, 7:16 PM

दिल्ली के न्यू बोर्न बेबी केयर हॉस्पिटल का मालिक गिरफ्तार, आग लगने से 7 बच्चों की हुई थी मौत

दिल्ली के शाहदरा के विवेक विहार स्थित न्यू बॉर्न बेबी केयर सेंटर में सात बच्चों की हुई मौत के मामले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। दिल्ली पुलिस ने रविवार को बेबी केयर सेंटर के मालिक डॉ. नवीन को गिरफ्तार कर लिया है। बेबी केयर सेंटर में आग लगने की घटना में सात बच्चों की हुई मौत के बाद दिल्ली पुलिस को अस्पताल के मालिक की तलाश थी।

जानकारी के अनुसार अस्पताल का मालिक फरार चल रहा था, जिसे दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। शनिवार देर रात न्यू बॉर्न बेबी केयर अस्पताल में भीषण आग लगने की खबर सामने आई थी। कहा जा रहा है कि कई ऑक्सीजन सिलेंडर में हुए धमाकों के चलते आग लग गई थी। पल भर में ही आग ने विकराल रूप ले लिया और देखते ही देखते पास की दुकानों और बिल्डिंग को भी अपनी चपेट में ले लिया। अस्पताल में लगी आग की चपेट में पास के दो बिल्डिंग भी आ गए थे। फायर ऑफिसर राजेंद्र अटवाल ने बताया कि शनिवार देर रात 11:32 बजे सूचना मिली थी कि एक अस्पताल में आग लग गई है। सूचना के बाद दमकल की 16 गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया था।


26 May 2024, 7:08 PM

दिल्ली सरकार ने बेबी केयर में आग लगने की घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए

दिल्ली सरकार ने विवेक विहार न्यू बोर्न बेबी केयर अस्पताल में आग लगने की घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए। अतिरिक्त मुख्य सचिव, राजस्व और संभागीय आयुक्त डीडीएमए, अश्विनी कुमार ने शहादरा के जिला मजिस्ट्रेट और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को आग त्रासदी के बारे में जांच करने का निर्देश दिया।

26 May 2024, 7:07 PM

IPL 2024 फाइनलः सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया


26 May 2024, 6:46 PM

मोदी के 'मुजरा' वाले बयान पर अखिलेश बोले- जब आत्मविश्वास कांपता है तो वाणी भी कांपती है

पीएम मोदी के 'मुजरा' वाले बयान पर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि जब आत्मविश्वास कांपता है तो वाणी भी कांपती है। उनके आत्मविश्वास में कमी आ रही है और इसी का नतीजा है कि वह ऐसी भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं। बीजेपी को पता है कि इस बार सातवें चरण में जनता उन्हें हटाने जा रही है, लोगों का गुस्सा चरम पर होगा... उनके सभी वादे झूठे हैं।

26 May 2024, 6:42 PM

दिल्ली में गर्मी की कहर, मुंगेशपुर में तापमान 48.3 डिग्री पहुंचा, ज्यादातर जगहों पर भीषण लू चली


26 May 2024, 6:40 PM

खड़गे ने मोदी की 'मुजरा' टिप्पणी को बताया बिहार के लोगों का अपमान, कहा- हम जीतने जा रहे हैं

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमें उनसे (बीजेपी से) ज्यादा भरोसा है, हम जीतने जा रहे हैं, वे हारेंगे क्योंकि लोग उनके खिलाफ हैं। पीएम मोदी की 'मुजरा' टिप्पणी पर उन्होंने कहा, "यह बिहार के लोगों का अपमान है। यह बहुत बुरा है और उन्हें ऐसी भाषा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। किसी को भी ऐसी चीजें पसंद नहीं आतीं..."

26 May 2024, 5:39 PM

छिंदवाड़ा में दो पुलिस वालों की रहस्यमय मौत, बीयर पीने के बाद बिगड़ी थी तबियत

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में दो पुलिस जवानों की रहस्यमय मौत हो गई है। दोनों जवानों ने शनिवार की रात बीयर का सेवन किया था। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। एसएएफ की आठवीं बटालियन में तैनात प्रधान आरक्षक धनीराम उईके और आरक्षक प्रेम लाल ककोडिया की शनिवार की देर रात तबियत बिगड़ी और उन्हें एक निजी अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में धनीराम की देर रात को मौत हो गई। जबकि, प्रेमलाल की रविवार को मौत हुई है। बताया गया है कि धनीराम और प्रेमलाल ने शनिवार की रात को विशेष सशस्त्र बल के आठवीं बटालियन स्थित आवास में बैठकर बीयर पी थी। इसके बाद दोनों को उल्टियां होने लगी। उन्होंने खून की उल्टियां भी की। हालत बिगड़ने पर दोनों को निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई।

इस घटना के बाद पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे, तो उन्होंने घटनास्थल से बीयर की केन और ग्लास की बरामदगी की। मौके का मुआयना करने के बाद पुलिस को मामला संदिग्ध लग रहा है। आशंका इस बात की जताई जा रही है कि दोनों ने बीयर के साथ कोई जहरीला पदार्थ खाया है और उसी के चलते उन्हें उल्टियां हुईं और उनकी मौत हो गई। विशेष सशस्त्र बल की आठवीं बटालियन में पदस्थ दोनों जवानों की मौत एक अबूझ पहेली बनी हुई है। लिहाजा, पुलिस कई पहलुओं पर जांच कर रही है।


26 May 2024, 5:37 PM

राजकोट में गेम जोन में लगी आग पर कोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान; कहा- मानव निर्मित आपदा

गुजरात उच्च न्यायालय की एक विशेष पीठ ने रविवार को राजकोट के एक गेम जोन में आग लगने की घटना का स्वत: संज्ञान लेते हुए इसे प्रथम दृष्टया "मानव निर्मित आपदा" बताया है। इस हादसे में 27 लोगों की मौत हो गई थी। न्यायमूर्ति बीरेन वैष्णव और न्यायमूर्ति देवन देसाई की खंडपीठ ने कहा कि ऐसे गेमिंग जोन और मनोरंजक सुविधाएं सक्षम अधिकारियों से आवश्यक मंजूरी के बिना बनाए गए हैं।

26 May 2024, 5:30 PM

तेलंगाना के नलगोंडा में विष्णुपुरम रेलवे स्टेशन पर एक मालगाड़ी पटरी से उतरी


26 May 2024, 5:29 PM

चक्रवात रेमल आज रात त्रिपुरा में दिखाएगा असर, प्रशासन ने सारी तैयारी की

26 May 2024, 4:09 PM

मीसा भारती का दावा- पीएम मोदी के वादों से नाराज लोगों ने इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में वोट डाला

बिहार के पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से आरजेडी प्रत्याशी मीसा भारती ने कहा कि छठे चरण का मतदान पूरा हो चुका है। पीएम मोदी के वादों से नाराज लोगों ने इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में वोट डाला और उन्हें जीत का आशीर्वाद दिया।


26 May 2024, 3:46 PM

ओडिशा में BJP प्रत्याशी पर लगा EVM में तोड़फोड़ करने का आरोप, पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

ओडिशा के खुर्दा में एक बीजेपी प्रत्याशी को EVM में तोड़फोड़ करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। EVM में खराबी की वजह से बीजेपी प्रत्याशी को वोट डालने के लिए काफी देर तक लाइन में इंतजार करना पड़ा। इसी दौरान अधिकारी से उनकी बहस हुई और उन्होंने ईवीएम को पकड़कर खींच दिया।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, बीजेपी प्रत्याशी प्रशांत जगदेव अपनी पत्नी के साथ बूथ पर गए, लेकिन ईवीएम खराब होने की वजह से उन्हें वोट डालने के लिए कुछ देर इंतजार करना पड़ा। इसी दौरान उनके और पीठासीन अधिकारी के बीच बहस होने लगी। इसी बीच उन्होंने ईवीएम को मेज से खींच लिया, और वह गिरकर टूट गई।

चिल्का के बीजेपी विधायक प्रशांत जगदेव को इस बार खुर्दा विधानसभा सीट से मैदान हैं। ओडिशा में लोकसभा के साथ विधानसभा का भी चुनाव हो रहा है। ये घटना शनिवार को बेगुनिया विधानसभा क्षेत्र के बोलागाड ब्लॉक के कौंरीपटना में बूथ 114 पर हुई।

26 May 2024, 3:24 PM

हमारे लिए सासाराम बहुत महत्त्व रखता है- कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमारे लिए सासाराम बहुत महत्त्व रखता है। क्योंकि सासाराम और कैमूर का गौरवशाली इतिहास रहा है। बाबू जगजीवन राम जी को आज पूरा देश जानता है। बाबू जी देश के उप प्रधानमंत्री रहे और कांग्रेस अध्यक्ष भी रहे। बाबू जी जीवन भर सामाजिक अन्याय के खिलाफ और लोगों को न्याय दिलाने के लिए लड़ते रहे।


26 May 2024, 2:11 PM

RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "4 जून को INDIA गठबंधन की सरकार बनने जा रही है, हम 300 पार जा रहे हैं  

26 May 2024, 1:32 PM

राजस्थान: अजमेर रेलवे स्टेशन के सामने स्थित एक रेस्टोरेंट में लगी आग, आग बुझाने की कोशिश जारी


26 May 2024, 1:15 PM

इस गर्मी के मौसम में राजस्थान में पहली बार अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है- जयपुर मौसम विज्ञान केन्द्र निदेशक

जयपुर मौसम विज्ञान केन्द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा, "इस गर्मी के मौसम में राजस्थान में पहली बार अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान फलोदी में 50.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। भीषण हीट वेव का दौर अगले 2-3 दिनों तक जारी रहेगा। 28-29 मई से अधिकतम तापमान में करीब 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।"

26 May 2024, 12:40 PM

हम हिंदुस्तान के स्नातकों के लिए एक नया अधिकार लाने जा रहे हैं जिसका नाम 'पहली नौकरी पक्की अधिकार'- राहुल गांधी

हिमाचल प्रदेश  के सिरमौर के नाहन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "PM मोदी ने हमें वादा किया था कि वह 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देंगे। लेकिन कुछ नहीं हुआ। हमने पता लगाया कि 30 लाख सरकारी नौकरियां खाली पड़ी हैं वो 30 लाख नौकरी  हम आपको देंगे। हम हिंदुस्तान के स्नातकों के लिए एक नया अधिकार लाने जा रहे हैं जिसका नाम 'पहली नौकरी पक्की अधिकार'।"


26 May 2024, 11:39 AM

पश्चिम बंगाल: दक्षिण 24 परगना के सुंदरबन में मौसम में बदलाव देखा गया

26 May 2024, 10:54 AM

चक्रवात 'रेमल' का असर, बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर में भारी बारिश शुरू

पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर में भारी बारिश शुरू हो गई है। मौमस विभाग के अनुसार, चक्रवात 'रेमल' अगले कुछ घंटों में एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा और 26 मई की आधी रात के आसपास बांग्लादेश और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों के बीच एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में टकराएगा।


26 May 2024, 10:34 AM

पश्चिम बंगाल: पूर्वी मेदिनीपुर में भारी बारिश शुरू

26 May 2024, 10:05 AM

छत्तीसगढ़: बेमेतरा के बोरसी गांव में बारूद फैक्ट्री में हुए विस्फोट में मृतकों, घायलों के परिवार के सदस्य फैक्ट्री के बाहर धरने पर बैठे


26 May 2024, 9:53 AM

दिल्ली के कृष्णा नगर में आज सुबह करीब 2 बजे एक इमारत में आग लगने से 3 लोगों की मृत्यु हो गई और 3 घायल हो गए

26 May 2024, 9:34 AM

गुजरात के CM भूपेन्द्र पटेल और गृह मंत्री हर्ष सांघवी TRP गेमिंग जोन में आग लगने की घटना के घायलों से मिलने राजकोट के AIIMS पहुंचे


26 May 2024, 8:57 AM

तमिलनाडु: श्री वरदराज पेरुमल मंदिर में 'वैकासी ब्रह्मोत्सवम' उत्सव के अवसर पर रथ यात्रा निकाली गई

26 May 2024, 8:40 AM

राजकोट टीआरपी गेम जोन आग मामला: गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल राजकोट के गिरिराज अस्पताल पहुंचे और घायलों से मुलाकात की


26 May 2024, 8:01 AM

यूपी के शाहजहांपुर में भीषण सड़क हादसा, बस-डंपर की टक्कर में 11 लोगों की मौत, 10 घायल

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में भीषण सड़क हादसा हुआ है। सीतापुर से उत्तराखंड पूर्णागिरि जा रही बस को डंपर ने टक्कर मार दी है। हादसे में में 11 लोगों की हो गई और 10 लोग घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए नजदीकी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia