बड़ी खबर LIVE: उत्तरकाशी सुरंग के ऊपर पहाड़ी से वर्टिकल ड्रिलिंग जारी, अब तक 20 मीटर तक ड्रिलिंग का काम पूरा

सतलज दल विद्युत निगम द्वारा उत्तराखंड में उत्तरकाशी सुरंग बचाव अभियान में अब तक पहाड़ के ऊपर से लगभग 20 मीटर वर्टिकल ड्रिलिंग पूरी हो चुकी है। बचाव के दूसरे विकल्प के तौर पर आज दोपहर से सुरंग के ऊपर पहाड़ी से वर्टिकल ड्रिलिंग का काम शुरू किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

26 Nov 2023, 10:44 PM

युद्धविराम के बीच इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा पट्टी का दौरा किया, कहा- हम जीत तक जारी रहेंगे

इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम के दौरान रविवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा पट्टी का दौरा किया, जहां उन्होंने कमांडरों और सैनिकों के साथ सुरक्षा ब्रीफिंग प्राप्त की और सामने आई सुरंगों में से एक का दौरा किया। उन्होंने कहा कि हम जीत तक जारी रहेंगे। हमें कोई नहीं रोकेगा।

26 Nov 2023, 10:00 PM

हिमाचल में आई आपदा के लिए केंद्र से कोई विशेष पैकेज नहीं मिला, राज्य सरकार ने अपने संसाधनों का इस्तेमाल कियाः सुखविंदर सिंह

हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि केंद्र सरकार से कोई विशेष राहत पैकेज नहीं मिला, न ही इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित किया गया और न ही आपदा के लिए कोई अतिरिक्त पैसा मिला। सरकार ने नियमों में बदलाव कर आपदा प्रभावित परिवारों की मदद के लिए अपने संसाधनों का इस्तेमाल किया है।

26 Nov 2023, 9:57 PM

हमास ने 14 इज़रायली बंधकों और तीन विदेशी नागरिकों को छोड़ा, रेड क्रॉस में स्थानांतरित किया गया

इज़रायल रक्षा बल ने एक ट्वीट में कहा है कि रेड क्रॉस से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 14 इज़रायली बंधकों और तीन विदेशी नागरिक बंधकों को रेड क्रॉस में स्थानांतरित कर दिया गया है।


26 Nov 2023, 9:29 PM

दिल्ली में एक घर में रखे बैग में एक 23 वर्षीय महिला का शव बरामद, पुलिस ने जांच शुरू की

राजधानी दिल्ली में एक घर में रखे एक बैग में एक 23 वर्षीय महिला का शव बरामद हुआ है। दिल्ली पुलिस ने कहा कि विश्वास नगर के एक कमरे में एक संदिग्ध बैग के बारे में एक पीसीआर कॉल मिली थी। कॉल मिलने पर पुलिस फॉरेंसिक टीम के साथ मौके पर पहुंची। घटनास्थल की फोरेंसिक जांच की गई और बैग खोलने पर एक महिला (23) का गला घोंटा हुआ शव बरामद हुआ। उचित धाराओं में मामला दर्ज किया जा रहा है। आगे की जांच चल रही है।

26 Nov 2023, 8:31 PM

उत्तरकाशी हादसाः 8 इंच की पाइप 70-80 मीटर तक पहुंची, 1.2 मीटर व्यास के पाइप की ड्रिलिंग करीब 20 मीटर तक की गई

उत्तरकाशी सुरंग बचाव अभियान में दो अलग-अलग स्थानों से वर्टिकल ड्रिलिंग के जरिए 8 इंच की पाइपलाइन और 1.2 मीटर व्यास की पाइप बिछाई जा रही है। इसमें 8 इंच की पाइप लाइन की ड्रिलिंग करीब 70-80 मीटर तक हो चुकी है और उसे रोक दिया गया है। जबकि 1.2 मीटर व्यास वाली पाइपलाइन की ड्रिलिंग करीब 20 मीटर तक की गई है।


26 Nov 2023, 7:30 PM

उत्तरकाशी सुरंग के ऊपर पहाड़ी से वर्टिकल ड्रिलिंग जारी, अब तक 20 मीटर तक ड्रिलिंग का काम पूरा

सतलज दल विद्युत निगम द्वारा उत्तराखंड में उत्तरकाशी सुरंग बचाव अभियान में अब तक पहाड़ के ऊपर से लगभग 20 मीटर वर्टिकल ड्रिलिंग पूरी हो चुकी है। बचाव के दूसरे विकल्प के तौर पर आज दोपहर से सुरंग के ऊपर पहाड़ी से वर्टिकल ड्रिलिंग का काम शुरू किया गया है।

26 Nov 2023, 7:23 PM

उत्तरकाशी में ऑगर मशीन हटाने की प्रक्रिया जारी, प्लाज्मा कटर मशीन से काटकर मशीन को हटाया जा रहा है

उत्तरकाशी सुरंग हादसे में जारी बचाव अभियान में ऑगर मशीन हटाने की प्रक्रिया जारी है। प्लाज्मा कटर मशीन से काटकर ऑगर मशीन को हटाया जा रहा है।


26 Nov 2023, 7:20 PM

उत्तर प्रदेश में कोई भू-माफिया है तो वह बीजेपी के नेता हैंः अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश के कानपुर में 'संविधान बचाओ' रैली के दौरान समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने कहा कि अगर राज्य में कोई भू-माफिया है तो वह बीजेपी के नेता हैं। अगर कोई है जो राज्य में जमीन खरीद रहा है तो वह हैं बीजेपी के नेता हैं।

26 Nov 2023, 6:55 PM

दूसरे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता, भारत को बल्लेबाजी का न्यौता दिया


26 Nov 2023, 6:54 PM

केंद्र ने आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का नाम बदलकर 'आयुष्मान आरोग्य मंदिर' रखा

26 Nov 2023, 5:52 PM

उत्तरकाशी टनल में 15 मीटर वर्टिकल ड्रिलिंग का काम पूरा, सुरंग के ऊपर की पहाड़ी से ड्रिलिंग का काम आज शुरू किया गया

उत्तरकाशी टनल रेस्क्यू में 15 मीटर वर्टिकल ड्रिलिंग का कार्य पूरा हो गया है। बचाव अभियान के दूसरे विकल्प के तौर पर सुरंग के ऊपर की पहाड़ी से वर्टिकल ड्रिलिंग का काम आज शुरू किया गया है।


26 Nov 2023, 5:47 PM

केरलः सीएम पिनाराई विजयन ने छात्रा सारा थॉमस को श्रद्धांजलि दी, कल कोच्चि में CUSAT में मची भगदड़ में गई थी जान

26 Nov 2023, 5:22 PM

एयरफोर्स और इंडिगो की चार्टर्ड फ्लाइट से मैग्ना, लेजर और प्लाज्मा कटर मशीनें साइट पर पहुंचींः NDMA

एनडीएमए के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन ने सिल्कयारा सुरंग बचाव अभियान पर बताया कि कल बरमा मशीन फंस गई थी, ब्लेड टूट गए थे इसलिए मैनुअल कटिंग करनी पड़ी और इसके लिए उपकरण बाहर से लाने पड़े। एयरफोर्स और इंडिगो की चार्टर्ड फ्लाइट के जरिए मैग्ना, लेजर और प्लाज्मा कटर मशीनें साइट पर पहुंच गई हैं। पहले, हमें 4-5 मीटर/घंटा की गति मिल रही थी लेकिन अब शायद ऐसा नहीं है लेकिन यह एक असफल-सुरक्षित तकनीक है।


26 Nov 2023, 5:12 PM

सबसे अच्छी योजना क्षैतिज ड्रिलिंग है, जिसमें अंदर की ड्रिलिंग मैन्युअली  की जाएगीः NDMA

एनडीएमए के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन ने सिल्कयारा सुरंग बचाव अभियान पर बताया कि अब तक की सबसे अच्छी योजना पहली योजना (क्षैतिज ड्रिलिंग) है...जहां अंदर की ड्रिलिंग मैन्युअल रूप से की जाएगी। दूसरी सबसे अच्छी वैकल्पिक तकनीक ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग है।

26 Nov 2023, 5:08 PM

साइडवे ड्रिलिंग के लिए मशीन आज रात तक बचाव स्थल तक पहुंचने की उम्मीदः NDMA

एनडीएमए के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन ने सिल्कयारा सुरंग बचाव अभियान पर कहा कि हमारी तीसरी योजना (लंबवत, 170 मीटर कवर) को अभी भी अपनाया नहीं गया है। साइडवे ड्रिलिंग के लिए मशीन रात के दौरान सिल्क्यारा सुरंग बचाव स्थल तक पहुंचने की उम्मीद है।


26 Nov 2023, 5:05 PM

श्रमिकों तक पहुंचने के लिए 86 मीटर वर्टिकल ड्रिलिंग की आवश्यकता,  15 मीटर ड्रिलिंग हो चुकीः NDMA

एनडीएमए के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन ने सिल्कयारा सुरंग बचाव अभियान पर कहा कि ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग आज दोपहर लगभग 12 बजे शुरू हुई और फंसे हुए श्रमिकों तक पहुंचने के लिए 86 मीटर ऊर्ध्वाधर खुदाई की आवश्यकता है। 15 मीटर ड्रिलिंग पहले ही हो चुकी है।

26 Nov 2023, 4:25 PM

उत्तरकाशी में मजदूरों के बचाव में छह योजनाएं काम कर रही हैं, जिन्हें बहुत ही सिनक्रोनाइज्ड तरीके से लागू किया जा रहा हैः NDMA

एनडीएमए के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन ने सिल्कयारा सुरंग बचाव अभियान पर कहा कि उन सभी श्रमिकों को भोजन, दवा और जीवन की जरूरी चीजें मिल रही हैं। चिकित्सा और मनो-सामाजिक विशेषज्ञ वहां हैं और अपना काम कर रहे हैं। सभी की सुरक्षा के लिए सभी सावधानियां बरती जा रही हैं। छह योजनाएं काम कर रही हैं। इन योजनाओं को बहुत ही सिनक्रोनाइज्ड तरीके से अपनाया जा रहा है।


26 Nov 2023, 4:09 PM

पीएम मोदी जो भी कहते हैं, केसीआर वही कहते हैंः राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज तेलंगाना में कहा कि केसीआर ने सवाल उठाया कि कांग्रेस ने क्या किया है? मैं उन्हें बताऊंगा कि कांग्रेस पार्टी ने क्या किया है- केसीआर जिन सड़कों पर चलते हैं, वे कांग्रेस द्वारा बनाई गई हैं, और जिस स्कूल या विश्वविद्यालय में आपने पढ़ाई की है, वह कांग्रेस द्वारा बनाया गया है। पीएम मोदी जो भी कहते हैं, केसीआर वही कहते हैं।

26 Nov 2023, 3:54 PM

उत्तराखंड के उत्तरकाशी के सिल्कयारा सुरंग बचाव अभियान पर अतिरिक्त सचिव तकनीकी, सड़क और परिवहन महमूद अहमद का बयान

उत्तराखंड के उत्तरकाशी के सिल्कयारा सुरंग बचाव अभियान पर अतिरिक्त सचिव तकनीकी, सड़क और परिवहन महमूद अहमद ने कहा, "हमने कल से 2-3 और विकल्पों पर काम करना शुरू कर दिया है। हमने SJVNL को 1-1.2 मीटर व्यास की वर्टिकल ड्रिलिंग करने के लिए कहा है। हमने उन स्थानों की पहचान की है जहां से बेहतर ड्रिलिंग हो सकती है। लगभग 15 मीटर की ड्रिलिंग हो चुकी है। हमने एक जगह की पहचान की है जहां से हमारा अनुमान है कि कुल 86 मीटर की ड्रिलिंग होनी है। यह अगले 2 दिनों में पूरी हो जाएगी।"


26 Nov 2023, 3:12 PM

उत्तरकाशी सुरंग बचाव अभियान: 41 श्रमिकों के बचाव स्थल पर वर्टिकल ड्रिलिंग चल रही है, आठ मीटर ड्रिलिंग का काम पूरा

26 Nov 2023, 2:47 PM

पेरिस ओलंपिक के लिए मैं अब तैयारी शुरू करूंगा, मैं तैयारी के लिए बाहर जाऊंगा- ओंलपिक में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा

ओंलपिक में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने कहा कि पेरिस ओलंपिक के लिए मैं अब तैयारी शुरू करूंगा। मैं तैयारी के लिए बाहर जाऊंगा। कोशिश यही रहेगी कि अपने देश का झंड़ा फिर से ऊंचा करें।


26 Nov 2023, 1:56 PM

AAP के स्थापना दिवस पर दिल्ली CM और पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की प्रतिक्रिया 

AAP के स्थापना दिवस पर दिल्ली CM और पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा, "पिछले 11 वर्षों में AAP को जितना AAP को निशाना बनाया गया है, भारत के इतिहास में किसी अन्य राजनीतिक पार्टी को इतना निशाना नहीं बनाया गया। इन्होंने 250 से फर्जी मामले हम पर किए हैं। देश की सभी एजेंसियों को AAP के पीछे लगा दिया। लेकिन उन्हें आज तक एक भी सबूत नहीं मिला। यह पहला स्थापना दिवस है जब मनीष सिसोदिया, सत्येन्द्र जैन, संजय सिंह और विजय नायर हमारे साथ नहीं हैं। उन्हें झूठे मामलों में जेल में डाल दिया। बीजेपी को दूसरी पार्टियों के नेताओं पर झूठे मामले पर झुकाना आता है, लेकिन उन्हें AAP को झुकाना नहीं पता। यह हम सब के लिए गर्व की बात है कि आज तक हमारा एक भी विधायक न बिका, न ही टूटा।''

26 Nov 2023, 1:41 PM

विभिन्न मांगों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए चंडीगढ़-मोहाली सीमा के पास सुरक्षा कड़ी की गई


26 Nov 2023, 12:59 PM

महुआ फूल प्रसंस्करण इकाई को राजनांदगांव से पाटन ले जाने को लेकर रमन सिंह के बयान पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल की प्रतिक्रिया

महुआ फूल प्रसंस्करण इकाई को राजनांदगांव से पाटन ले जाने को लेकर रमन सिंह के बयान पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, "वे अपनी कमजोरी खुद ही स्वीकार कर रहे हैं कि वे 15 साल में कुछ नहीं कर पाए।"

26 Nov 2023, 11:35 AM

उत्तरकाशी सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए भारतीय सेना मैन्युअल ड्रिलिंग शुरू करेगी


26 Nov 2023, 11:10 AM

उत्तराखंड: सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए भारतीय सेना मैन्युअल ड्रिलिंग शुरू करेगी

26 Nov 2023, 10:34 AM

उत्तरकाशी सुरंग बचाव अभियान पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी की प्रतिक्रिया 

उत्तरकाशी सुरंग बचाव अभियान पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा, "हैदराबाद से लाई गई प्लाज्मा मशीन ने सुबह से काम करना शुरू कर दिया है। तेजी से कटाई चल रही है। 14 मीटर और कटना बाकी है। बरमा मशीन को काटकर बाहर लाना है। ऐसा लगता है कि यह जल्द ही पूरा हो जाएगा, कुछ ही घंटों में। उसके बाद मैनुअल ड्रिलिंग शुरू हो जाएगी।"


26 Nov 2023, 10:01 AM

गाजा में हमास द्वारा रिहा किए गए इजरायली नागरिक इजरायल के श्नाइडर चिल्ड्रन मेडिकल सेंटर में अपने परिवारों से मिले

26 Nov 2023, 10:00 AM

पंजाब भर से किसान चंडीगढ़ में राजभवन की ओर मार्च से पहले मोहाली पहुंचे


26 Nov 2023, 9:33 AM

मुंबई: महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस ने 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले की 15वीं बरसी पर पुलिस आयुक्त कार्यालय में शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की

26 Nov 2023, 8:58 AM

मुंबई शहर के कई हिस्सों में आज सुबह बारिश हुई 


26 Nov 2023, 8:38 AM

महाराष्ट्र: नवी मुंबई के कुछ हिस्सों में आज सुबह बारिश हुई

26 Nov 2023, 8:19 AM

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'गंभीर' श्रेणी में है


26 Nov 2023, 8:07 AM

उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूरों के रेस्क्यू का अभी भी इंतजार, बाहर बर्फबारी का खतरा, IMD का येलो अलर्ट

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को निकालने के अभियान का आज 15 वां दिन है। इस बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने सोमवार को भारी बारिश के साथ बर्फबारी की चेतावनी दी है, जिसकी वजह से बचाव अभियान में और मुश्किलें आ सकती हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia