बड़ी खबर LIVE: मिजोरम में 'रेमल' का कहर, भारी बारिश के कारण खदान धंसने से अब तक 27 लोगों की मौत, कई लापता

मिजोरम के आइजोल जिले में मंगलवार को चक्रवात रेमल के कारण हुई लगातार बारिश से एक पत्थर की खदान धंस गई। इस हादसे में अब तक दो नाबालिगों समेत कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई है। जबकि, सात अन्य लापता बताए जा रहे हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

28 May 2024, 10:44 PM

बांदा में ऑटो टैक्सी खड़े ट्रक से टकराई, तीन महिलाओं की मौत, पांच घायल

उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के नरैनी कोतवाली क्षेत्र में जमवारा गांव के नजदीक मंगलवार को एक तेज रफ्तार ऑटो टैक्सी (तिपहिया वाहन) सड़क किनारे खड़े ट्रक में पीछे टकरा गई। इस हादसे में तीन महिलाओं की मौत हो गई और पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। यह जानकारी पुलिस की एक अधिकारी ने दी।

नरैनी क्षेत्र की पुलिस उपाधीक्षक (सीओ) अंबुजा त्रिवेदी ने बताया कि मंगलवार दोपहर बाद यात्रियों को लेकर करतल कस्बे से नरैनी आ रही एक तेज रफ्तार ऑटो टैक्सी (तिपहिया वाहन) अनियंत्रित होकर जमवारा गांव के पास सड़क किनारे खड़े ट्रक में पीछे से टकरा गई। उन्होंने बताया कि इस हादसे में टैक्सी में सवार मध्य प्रदेश के अजयगढ़ की रहने वाली मुन्नू बीवी (70), हाजरा (45) एवं नूर बीवी (60) की मौत हो गई और पांच अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

उन्होंने बताया कि जान गंवाने वाले और घायल एक ही परिवार के हैं। ये सभी कबौली गांव निमंत्रण में जा रहे थे। त्रिवेदी ने बताया कि मुन्नू बीवी और हाजरा की मौत घटनास्थल में ही हो गई थी, जबकि नूर बीवी ने कानपुर में दम तोड़ दिया। उन्होंने बताया कि मृत महिलाओं के शव पोस्टमार्टम के लिए सरकारी अस्पताल भेज दिए गए हैं और गंभीर रूप से घायल अन्य पांच लोगों का अभी इलाज चल रहा है। सीओ ने बताया कि ट्रक और दुर्घटना ग्रस्त ऑटो टैक्सी को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी गई है।

28 May 2024, 10:43 PM

झारखंड: आदिवासियों का धार्मिक स्थल में तोड़फोड़ के खिलाफ प्रदर्शन, सड़क जाम किया

झारखंड की राजधानी में मंगलवार को आदिवासी समुदाय के एक वर्ग ने विरोध प्रदर्शन करते हुए हवाई अड्डा मार्ग को करीब तीन घंटे तक जाम कर दिया। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि रांची में अज्ञात बदमाशों द्वारा आदिवासियों के धार्मिक स्थल पर बने एक ढांचे में तोड़फोड़ किये जाने के खिलाफ प्रदर्शन किया गया।

प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि हवाई अड्डा पुलिस थाने के निकट आदिवासियों के सरना स्थल के एक ढांचे में तोड़फोड़ की गई। रांची के अतिरिक्त जिलाधिकारी (कानून व्यवस्था) राजेश्वर नाथ आलोक मौके पर पहुंचे और प्रदर्शनकारियों को शांत कराया। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि प्रशासन द्वारा छह जून को इस मुद्दे पर चर्चा के लिए सहमत होने के बाद उन्होंने नाकेबंदी वापस ले ली।

28 May 2024, 10:21 PM

सौरभ भारद्वाज ने केंद्रीय गृह सचिव से दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव की शिकायत की

दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने केंद्रीय गृह सचिव से दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव की शिकायत की है। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली में बेबी केयर हॉस्पिटल में आग लगने की घटना को चार दिन हो गए हैं और स्वास्थ्य सचिव अभी तक गायब हैं। 25 मई की रात को दिल्ली के विवेक विहार में स्थित एक बेबी केयर सेंटर में भीषण आग लगने से कई मासूम बच्चों की जान चली गई थी। इस पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि स्वास्थ्य सचिव ने उन्हें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी।

केंद्रीय गृह सचिव को लिखे पत्र में भारद्वाज ने कहा, "बेबी केयर सेंटर में भीषण आग लगने के कारण सात नवजात बच्चों की मौत हो गई। ये जानकारी मिलते ही मैंने तुरंत स्वास्थ्य सचिव एसबी. दीपक कुमार को फोन किया, उन्होंने फोन नहीं उठाया। मैंने उन्हें दोबारा फोन किया, लेकिन फिर भी मेरा फोन नहीं उठाया।" मैंने उन्हें व्हाट्सएप पर मैसेज किया और इस संबंध में जानकारी उपलब्ध कराने को कहा। जब उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिला तो मैं खुद अकेले ही सिरीफोर्ट स्पोर्ट्स कंप्लेक्स से सीधा घटनास्थल पर परिस्थितियों का जायजा लेने पहुंचा। इसके बाद मैंने स्वास्थ्य सचिव एसबी दीपक कुमार को कई बार फोन किया, लेकिन, उनसे बातचीत नहीं हो पाई।

भारद्वाज ने अपने पत्र में आगे कहा, "जब स्वास्थ्य सचिव से बात नहीं हो पाई तो मैंने घर पर ही एक नोट इस संबंध में बनाया और इसके जरिए स्वास्थ्य सचिव और मुख्य सचिव को कुछ निर्देश जारी किए। यह नोट मैंने ड्राइवर के माध्यम से स्वास्थ्य सचिव, जो एशियाड विलेज में रहते हैं, के घर भिजवाया। लेकिन उनके घर पर भी यह नोट लेने से मना कर दिया गया।" यह निर्देश मैंने ईमेल के जरिए भी स्वास्थ्य सचिव और मुख्य सचिव को भेजे। बहुत हैरानी की बात है कि उस ईमेल का भी कोई जवाब स्वास्थ्य सचिव की ओर से नहीं मिला। पूरे दिन मैंने कई बार स्वास्थ्य सचिव एसबी दीपक कुमार के फोन पर कई मैसेज भेजे, लेकिन मुझे किसी मैसेज का कोई जवाब नहीं मिला। पूरा दिन मीडिया के अलग-अलग सवालों का जवाब देने में भी मैं असमर्थ रहा, क्योंकि स्वास्थ्य सचिव या विभाग के किसी भी अधिकारी की ओर से मुझे इस घटना के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई।

भारद्वाज ने कहा कि उन्होंने सोमवार को अपने कार्यालय में एक बैठक बुलाई। इस बैठक में भी स्वास्थ्य सचिव नहीं आए। जब विशेष सचिव से इस संबंध में पूछा तो उन्हें बताया गया कि स्वास्थ्य सचिव छुट्टी पर हैं। भारद्वाज ने कहा कि वे हैरान हैं कि एक मंत्री होने के नाते उन्हें स्वास्थ्य सचिव की ओर से छुट्टी का कोई भी आवेदन नहीं मिला, जिस पर उन्होंने स्वास्थ्य सचिव की छुट्टी मंजूर की हो। उन्होंने कहा कि बिना मंजूरी के छुट्टी पर गए स्वास्थ्य सचिव ने यह भी जरूरी नहीं समझा कि वह मंत्री को बता दें कि वह छुट्टी पर हैं। एलजी साहब ने स्वास्थ्य सचिव के विषय में एक शब्द भी नहीं कहा। एलजी साहब को शिकायत करने का कोई फ़ायदा नहीं, वे ऐसे अधिकारियों को संरक्षण देते हैं।


28 May 2024, 10:19 PM

सीएम केजरीवाल का दावा- आतिशी को गिरफ्तार करने की योजना बनाई जा रही है

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को आतिशी को कोर्ट से समन मिलने पर प्रतिक्रिया दी। सीएम ने कहा कि उनकी सरकार में मंत्री आतिशी को गिरफ्तार करने की योजना बनाई जा रही है। यह पूरी तरह से तानाशाही है। केजरीवाल ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि मैंने पहले ही कहा था कि अब वो आतिशी को गिरफ्तार करेंगे। वो अब ऐसा करने की योजना बना रहे हैं। यह पूरी तरह से तानाशाही है। पूरी तरह से कमजोर, तुच्छ और झूठे मामलों में वो एक-एक करके आम आदमी पार्टी (आप) के सभी नेताओं को गिरफ्तार कर रहे हैं। यदि भाजपा दोबारा सत्ता में आई तो विपक्ष के हर एक नेता को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। आम आदमी पार्टी महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि अपने प्यारे देश को तानाशाही से बचाना महत्वपूर्ण है।

28 May 2024, 10:18 PM

सोनीपत की रबर फैक्टरी में लगी आग, 40 से 45 लोग घायल

रियाणा के सोनीपत जिले स्थित एक रबर फैक्टरी में मंगलवार को आग लगने से 40 से 45 लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि जिले के राय औद्योगिक क्षेत्र में शाम को आग लगने के बाद गंभीर रूप से झुलसे पांच लोगों को नजदीकी अस्पतालों में ले जाया गया।

राय थाना के प्रभारी उमेश कुमार ने बताया, ‘‘ हादसे में 40 से 45 लोग घायल हुए हैं जिनमें से अधिकतर श्रमिक हैं। फैक्टरी में रबर बेल्ट का निर्माण होता है।’’ कुमार ने फोन पर बताया कि आग लगने के कारण का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है। यह पता लगाया जा रहा है कि परिसर में कोई बॉयलर तो नहीं फटा है।


28 May 2024, 10:15 PM

राजस्थान में गर्मी ने तोड़ा सारा रिकॉर्ड, चुरू में पारा 50.5 डिग्री पहुंचा

28 May 2024, 10:13 PM

कर्नाटक SIT ने JDS नेता एचडी रेवन्ना की जमानत रद्द करने की मांग करते हुए हाईकोर्ट का रुख किया

कर्नाटक एसआईटी ने जेडीएस नेता एचडी रेवन्ना की जमानत रद्द करने की मांग करते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया है। एसआईटी द्वारा दायर आवेदन पर 30 मई को सुनवाई होने की संभावना है। एचडी रेवन्ना यौन उत्पीड़न और अपहरण दोनों मामलों में जमानत पर हैं।


28 May 2024, 10:10 PM

चक्रवात रेमल के कारण हुए भूस्खलन से आइजोल में 27 लोगों की मौत

चक्रवात रेमल के कारण हुए भूस्खलन ने आइजोल जिले में 27 लोगों की जान ले ली है। मिजोरम के मुख्यमंत्री ने राज्य आपदा राहत कोष के लिए 15 करोड़ रुपये की घोषणा की है। मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

28 May 2024, 10:07 PM

पश्चिम बंगाल में पुरुलिया के सुइसा इलाके में आज भीषण तूफान आया, अब तक किसी के घायल होने या हताहत होने की खबर नहीं


28 May 2024, 8:59 PM

मिजोरम में 'रेमल' का कहर, भारी बारिश के कारण खदान धंसने से अब तक 21 लोगों की मौत, कई लापता

मिजोरम के आइजोल जिले में मंगलवार को चक्रवात रेमल के कारण हुई लगातार बारिश से एक पत्थर की खदान धंस गई। इस हादसे में अब तक दो नाबालिगों समेत कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई है। जबकि, सात अन्य लापता बताए जा रहे हैं। आपदा प्रबंधन विभाग और पुलिस अधिकारियों ने बताया, "आइजोल जिले में मेलथुम और हिलीमेन के बीच खदान स्थल से अब तक 21 शव बरामद किए जा चुके हैं। कई अन्य अभी भी मलबे में फंसे हुए हैं।"

आपदा प्रबंधन कर्मी, पुलिस और स्थानीय लोग रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं। आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण बचाव अभियान प्रभावित हो रहा है। पीड़ितों में से सात स्थानीय हैं, जबकि बाकी राज्य के बाहर के हैं। हादसे के शिकार लोगों में एक नाबालिग लड़का और एक नाबालिग लड़की भी शामिल हैं, जबकि दो लोगों को जिंदा बचा लिया गया।

28 May 2024, 8:11 PM

तेलंगाना के डिप्टी सीएम के आवास प्रजा भवन को बम से उड़ाने की धमकी

तेलंगाना के ज्योतिराव फुले प्रजा भवन को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। यह भवन तेलंगाना के डिप्टी सीएम मल्लू भट्टी विक्रमार्क का आवास है। एक अज्ञात व्यक्ति ने पुलिस नियंत्रण कक्ष को फोन कर बताया कि प्रजा भवन में बम रखा गया है, जो कभी भी फट सकता है। इसके बाद पुलिस टीमों ने बेगमपेट क्षेत्र में प्रजा भवन, पूर्व में प्रगति भवन में तलाशी अभियान शुरू किया। बम डिस्पोजल स्क्वायड, डॉग स्क्वायड और ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के आपदा प्रतिक्रिया बल समेत विशेष पुलिस दलों को कार्रवाई में लगाया गया। हालांकि, तलाशी के दौरान पुलिस को कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। फिलहाल, जांच की जा रही है।

प्रजा भवन नवंबर तक तेलंगाना के मुख्यमंत्री का आधिकारिक निवास था, जब भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सत्ता में थी। कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद, यह भवन डिप्टी सीएम मल्लू भट्टी विक्रमार्क का आधिकारिक निवास हो गया। कांग्रेस सरकार भी परिसर के एक हिस्से का उपयोग लोगों से याचिकाएं प्राप्त करने के लिए कर रही है। इस घटना पर राज्य मंत्री सीथक्का ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि कई लोग अपनी समस्याओं के बारे में याचिका लेकर प्रजा भवन आते हैं। सभी को परिसर में प्रवेश करने की अनुमति दी जा रही है। उन्हें किसी पर शक नहीं है।


28 May 2024, 8:05 PM

BJP का ‘400 पार’ का दावा ‘बकवास’, 200 सीट के आंकड़े को पार नहीं कर पाएगी: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के '400 पार' के दावे को ‘बकवास’ करार देते हुए खारिज किया और कहा कि भगवा पार्टी लोकसभा चुनाव में 200 सीट के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाएगी।

28 May 2024, 7:56 PM

बीजेपी को एहसास हो गया है कि बनारस सीट अटक गया हैः भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने वाराणसी में कहा कि 6 चरणों का मतदान पूरा हो चुका है और 7वें चरण के लिए पूर्वांचल के मतदाताओं को 'पूर्णाहुति' करनी है। बीजेपी को एहसास हो गया है कि बनारस सीट अटक गया है।


28 May 2024, 7:48 PM

राजस्थान में तापमान 55 डिग्री पहुंचा, पानी की कमी है, सीएम और उनके साथी यात्रा पर निकले हैंः गोविंद सिंह डोटासरा

राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि तापमान 55 डिग्री है, पानी की कमी है लेकिन मुख्यमंत्री और उनके सहयोगी भारत भर की यात्रा पर निकले हैं। आज मैंने शिष्टाचार मुलाकात के लिए राज्यपाल से समय मांगा। मैंने राज्यपाल से आग्रह किया कि राजस्थान की चुनी हुई सरकार भारत भर की यात्रा पर निकली है, इसलिए मैंने उनसे कहा कि वे जिम्मेदार अधिकारियों को आवश्यक पेयजल व्यवस्था और बिजली की व्यवस्था करने के निर्देश दें ताकि जनता को गर्मी से राहत मिल सके। बीजेपी सरकार में एक-दूसरे को नीचा दिखाने की होड़ चल रही है जो राजस्थान की जनता के लिए बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। मैंने उनसे कुछ निजी संस्थानों द्वारा प्रसारित की जा रही फर्जी डिग्रियों की जांच करने का भी आग्रह किया।

28 May 2024, 7:06 PM

वाराणसी में राहुल गांधी का ऐलान- 5 जुलाई को देश की करोड़ों गरीब महिलाओं के बैंक खाते में 8500 रुपये आएंगे

वाराणसी में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हम भारत में गरीबों के बैंक खातों में लाखों करोड़ रुपये जमा करने के लिए काम कर रहे हैं। महालक्ष्मी योजना के तहत देश के गरीबों की सूची तैयार की जाएगी... हर गरीब परिवार से एक महिला का नाम चुना जाएगा... 5 जुलाई को देश की करोड़ों गरीब महिलाओं के बैंक खाते में 8500 रुपये आएंगे। जुलाई के बाद अगस्त, फिर सितंबर, अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर और इसी तरह हर महीने इसी तरह 'खटा-खट, खट-खट, खट-खट' चलता रहेगा।


28 May 2024, 7:01 PM

पश्चिम बंगाल की सीएम और TMC सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कोलकाता में रोड शो किया

28 May 2024, 6:59 PM

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में कुल 63.37% मतदान दर्ज किया गया, चुनाव आयोग ने जारी किया आंकड़ा


28 May 2024, 6:56 PM

हरियाणा के सोनीपत के राई औद्योगिक क्षेत्र में रबर बेल्ट बनाने वाली फैक्ट्री में आग लगी, घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया

28 May 2024, 6:54 PM

स्वाति मालीवाल से कथित मारपीट मामले में दिल्ली कोर्ट ने विभव कुमार को तीन दिन की पुलिस हिरासत में वापस भेजा


28 May 2024, 5:58 PM

मिजोरम में चक्रवात रेमल का कहर, भारी बारिश से पत्थर की खदान ढहने से 17 लोगों की मौत

मिजोरम के आइजोल जिले में ‘रेमल’ चक्रवात के प्रभाव से हो रही मूसलाधार बारिश के बीच मंगलवार सुबह पत्थर की खदान ढहने से दो नाबालिग समेत कम के कम 17 लोगों की मौत हो गई जबकि छह-सात अन्य लोग लापता हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि राज्य की राजधानी के दूसरे इलाकों में भी भूस्खलन के चलते कई अन्य लोग लापता हो गए हैं।

घटना आइजोल शहर के दक्षिणी बाहरी हिस्से में स्थित मेल्थम और ह्लिमेन के बीच के इलाके में सुबह करीब छह बजे हुई। मिजोरम के पुलिस महानिदेशक अनिल शुक्ला ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “हमने अब तक 17 शव बरामद किए हैं और बचाव अभियान जारी है। हमें आशंका है कि छह-सात और लोग अब भी मलबे में फंसे हुए हैं।” उन्होंने कहा कि भारी बारिश के कारण आपदा स्थल पर बचाव कार्य प्रभावित हो रहा है। शुक्ला ने कहा कि बारिश के कारण राज्य में कई अन्य स्थानों पर भूस्खलन हुआ और कम से कम दो लोग बह गए।

आइजोल के उपायुक्त नाजुक कुमार ने कहा कि जब तक मलबा साफ नहीं हो जाता, तब तक तलाश अभियान जारी रहेगा। एक अधिकारी ने बताया कि आइजोल के सेलम वेंग में भूस्खलन से एक इमारत बह गई, जिसके बाद तीन लोग लापता हो गए, और उनकी तलाश की जा रही है।अधिकारियों ने बताया कि हुनथर में राष्ट्रीय राजमार्ग छह पर भूस्खलन के कारण आइजोल देश के बाकी हिस्सों से अलग हो गया है। अधिकारियों ने बताया कि इसके अलावा कई अंतर-राज्य राजमार्ग भी भूस्खलन से प्रभावित हुए हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने स्थिति का जायजा लेने के लिए गृह मंत्री के सपडांगा, मुख्य सचिव रेनू शर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक आपात बैठक बुलाई। मुख्यमंत्री ने खदान ढहने और बारिश के कारण हुई आपदाओं में मारे गए लोगों के परिवारों को 4-4 लाख रुपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। उन्होंने खदान ढहने से मारे गए आठ मिजो लोगों के परिवारों को दो-दो लाख रुपये के चेक सौंपे और कहा कि शेष राशि उन्हें जल्द ही दी जाएगी।

28 May 2024, 5:48 PM

आतिशी का बीजेपी से सवाल- चुनाव में बहुमत मिले बिना वे राज्यों में सरकार कैसे बना रहे हैं

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि मैं बीजेपी से पूछना चाहती हूं कि उन्होंने गोवा, मणिपुर, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में सरकार कैसे बनाई। अलग-अलग पार्टियों से विधायक बीजेपी में कैसे पहुंचते हैं? बीजेपी को इसका जवाब देना होगा। ऐसा कैसे होता है कि एनसीपी दो हिस्सों में बंट जाती है और उनके सभी नेता बीजेपी में आ जाते हैं और उनके सभी सीबीआई/ईडी मामले बंद हो जाते हैं? जब छग्गन भुजबल एनसीपी से बीजेपी के साथ आते हैं तो फिर सीबीआई और ईडी क्लोजर रिपोर्ट क्यों दाखिल करते हैं? जब प्रफुल्ल पटेल बीजेपी के साथ में आए तो एयर इंडिया घोटाले के सारे मामले बंद हो गये। जब अजित पवार बीजेपी में आ गए तो उनकी पत्नी और भतीजे के खिलाफ ईओडब्ल्यू में सारे मामले बंद हो गए। बीजेपी का ऑपरेशन लोटस खुलकर सामने आ गया है। बीजेपी को जवाब देना चाहिए कि चुनाव में बहुमत मिले बिना वे सरकार कैसे बना रहे हैं।


28 May 2024, 5:44 PM

दिल्लीः आतिशी ने फिर हरियाणा सरकार पर पानी नहीं छोड़ने का आरोप लगाया

दिल्ली में पानी की कमी पर मंत्री आतिशी ने कहा कि हम लगातार हरियाणा सरकार से बात कर रहे हैं. लेकिन इतनी बातचीत के बाद भी हरियाणा सरकार पानी नहीं छोड़ रही है...अगर आने वाले 1-2 दिनों में पानी की आपूर्ति में सुधार नहीं हुआ तो हम कोर्ट का रुख करेंगे। हम सुप्रीम कोर्ट भी जाएंगे। अगर इस भीषण गर्मी में जलस्तर इसी तरह घटता रहा तो दिल्ली को भारी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

28 May 2024, 5:15 PM

तेजस्वी का बड़ा दावा- हमारे 'चाचा' 4 जून के बाद कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव ने आज बड़ा दावा करते हुए कहा कि पिछड़ों की राजनीति और पार्टी को बचाने के लिए हमारे 'चाचा' 4 जून के बाद कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं।


28 May 2024, 4:44 PM

कोर्ट ने आतिशी को आज समन भेजा है- बांसुरी स्वराज 

नई दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने कहा, "कोर्ट ने आतिशी को आज समन भेजा है। उन्होंने 27 जनवरी को एक ट्वीट किया था और 2 अप्रैल को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बीजेपी पर बिना किसी तथ्य के आरोप लगाए थे कि भाजपा से इनको ऑफर मिला है। 29 जून को दोनों मामलों में उन्हें जवाब देना पड़ेगा।"

28 May 2024, 3:39 PM

राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला, कहा- उन्हें 'परमात्मा' ने अंबानी और अडानी की मदद के लिए भेजा है

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "...बाकी सभी लोग बायोलॉजिकल हैं लेकिन नरेंद्र मोदी जी बायोलॉजिकल नहीं हैं...उन्हें 'परमात्मा' ने अंबानी और अडानी की मदद के लिए भेजा है लेकिन 'परमात्मा' ने उन्हें किसानों और मजदूरों की मदद के लिए नहीं भेजा है...ये कैसे 'परमात्मा' हैं? ये नरेंद्र मोदी जी वाले 'परमात्मा हैं'..."


28 May 2024, 3:07 PM

मणिपुर: चक्रवात रेमल के प्रभाव के कारण कल से इम्फाल में लगातार बारिश हो रही 

28 May 2024, 3:02 PM

उत्तर प्रदेश: शहर में गर्मी और हीट वेव जारी


28 May 2024, 2:49 PM

पीएम मोदी के यान पर प्रयंका गांधी बोलीं- खुले आम लोकतंत्र के साथ अपराध कर रहे हैं, इनकी बातों पर मैं क्या टिप्पणी करूं

पीएम मोदी के बयान पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, "उन्होंने 400 पार कहना शुरू किया, फिर कहना बंद हो गया। अब फिर से बोल रहे हैं। वे किस आधार पर कहते हैं मुझे नहीं पता। जनता इनकी राजनीति से थक गई है। इन्होंने हिमाचल प्रदेश में धन बल से चुनी हुई सरकार को गिराने की कोशिश की है। खुले आम लोकतंत्र के साथ अपराध कर रहे हैं। इनकी बातों पर मैं क्या टिप्पणी करूं।"

28 May 2024, 2:24 PM

पटना कॉलेज में एक छात्र की पीट-पीट कर हत्या करने के मामले में एसपी सिटी पटना पूर्व भारत सोनी का बयान

पटना कॉलेज में एक छात्र की पीट-पीट कर हत्या करने के मामले में एसपी सिटी पटना पूर्व भारत सोनी ने बताया, "पटना पुलिस द्वारा इस मामले में एक विशेष जांच दल का गठन किया गया है। हमारी सभी टीमों के समन्वय से हमने अब तक एक अभियुक्त की गिरफ्तारी की है और अन्य अभियुक्तों की पहचान हो गई है। हमारी टीम अन्य जिलों में जाकर भी गिरफ्तारी का प्रयास कर रही है। हमारी एक और टीम साक्ष्य जुटाने में लगी हुई है। मृत्यु का कारण पोस्टमार्टम से ही पता चलेगा। पिछले साल दशहरे के समय दो गुटों में झड़प की बात सामने आई है।"


28 May 2024, 2:21 PM

असम: गुवाहाटी में चक्रवात 'रेमल' के प्रभाव के कारण तेज हवाओं और भारी बारिश हुई

28 May 2024, 2:12 PM

प्रधानमंत्री झूठ पर झूठ बोलते हैं- महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले

पीएम मोदी के इंटरव्यू पर महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, "प्रधानमंत्री झूठ पर झूठ बोलते हैं। प्रधानमंत्री के पद और गरिमा के लिए यह अच्छी बात नहीं है। नरेंद्र मोदी होते हुए वे कुछ भी बोल सकते हैं लेकिन प्रधानमंत्री मोदी होते हुए वे कुछ भी नहीं बोल सकते। आपने जनगणना क्यों नहीं करवाई? जब राहुल गांधी ने मांग की कि जाती आधारित जनगणना हो तो आपने क्यों नहीं किया? आप OBC, दलितों और आदिवासियों को झूठा आश्वासन दे रहे हैं। कांग्रेस देश में अगर 60 साल तक सत्ता में थी, कांग्रेस ने देश की संवैधानिक व्यवस्था को संभाल कर रखा। इसलिए आपका(पीएम मोदी) कांग्रेस पर ये आरोप लगाने का अधिकार नहीं बनता। देश की जनता आपको समझ चुकी है।"


28 May 2024, 2:02 PM

हम MSP की गारंटी के लिए कानून लागू करेंगे- खड़गे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "बीजेपी सरकार के सामने किसानों ने अपनी मांग रखी परन्तु उन्होंने मांग नहीं मानी। उस वक्त किसानों के आंदोलन में कम से कम 750 लोग मारे गए। हम MSP की गारंटी के लिए कानून लागू करेंगे।"

28 May 2024, 1:49 PM

तेजस्वी यादव का बड़ा बयान, बोले- 4 जून को नीतीश कुमार लेने जा रहे बड़ा फैसला...

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि 4 जून को नीतीश चाचा बड़ा फैसला करने जा रहे हैं। तेजस्वी ने कहा कि मेरे चाचा चार जून के बाद अपनी पार्टी को बचाने के लिए और पिछड़ों की राजनीति के लिए कुछ भी फैसला ले सकते हैं। नीतीश चाचा कुछ भी कर सकते हैं। वह कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। 


28 May 2024, 12:16 PM

असम: दिमा हसाओ जिले में भारी बारिश के बाद नदी का पानी बढ़ने से सड़क का बड़ा हिस्सा बहा, हाफलोंग-सिलचर लिंक रोड कटा

28 May 2024, 12:03 PM

गुजरात: IPS अधिकारी ब्रिजेश कुमार झा ने राजकोट के पुलिस आयुक्त राजू भार्गव की जगह कार्यभार संभाला


28 May 2024, 11:47 AM

मध्य प्रदेश में BJP नेताओं द्वारा दलित लड़की का यौन उत्पीड़न करने पर राहुल गांधी बोले- नरेंद्र मोदी ने खत्म कर दिया है 'कानून का राज

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक्स हैंडल पर पोस्ट किया, “नरेंद्र मोदी ने ‘कानून का राज’ खत्म कर दिया है। मध्य प्रदेश में इस दलित परिवार के साथ बीजेपी नेताओं ने जो किया है वो सोच कर ही मन पीड़ा और क्रोध से भर गया। यह शर्म की बात है कि बीजेपी के राज में सरकार पीड़ित महिलाओं की जगह हमेशा उनके गुनहगारों के साथ खड़ी मिलती है।”

उन्होंने आगे कहा, “ऐसी घटनायें हर उस इंसान की हिम्मत तोड़ देती हैं जिसके पास इंसाफ की गुहार लगाने के लिए सिवाय कानून के और कोई रास्ता नहीं होता। मैं आपको भरोसा दिलाता हूं, कि हम एक ऐसी व्यवस्था बनाएंगे जहां कमज़ोर से कमज़ोर व्यक्ति भी अत्याचार के खिलाफ अपनी आवाज़ मज़बूती से उठा सकेगा। हम न्याय को दौलत और ताकत का मोहताज नहीं बनने दे सकते।”

28 May 2024, 11:32 AM

मुझ पर डंडे चलाए गए, मुझे गालियां दी गईं, अगर मुझे एक खरोंच भी आई तो बीजेपी के लोग जिम्मेदार होंगे- रोहिणी आचार्य

आरजेडी नेता और सारण लोकसभा सीट से पार्टी उम्मीदवार रोहिणी आचार्य ने कहा, "मुझ पर डंडे चलाए गए, मुझे गालियां दी गईं। अगर मुझे एक खरोंच भी आई तो बीजेपी के लोग जिम्मेदार होंगे। प्रधानमंत्री से लेकर, राजीव प्रताप रूडी और बिहार सरकार भी।"


28 May 2024, 11:07 AM

मुंबई के 90 फीट रोड स्थित अशोक मिल कंपाउंड में लगी भीषण आग, दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद 

28 May 2024, 9:52 AM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की टिप्पणी पर आरजेडी नेता मनोज कुमार झा की प्रतिक्रिया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की टिप्पणी पर आरजेडी नेता मनोज कुमार झा ने कहा, "अमित शाह को ये दिव्य ज्ञान कहां से प्राप्त हो रहा है? 2014 में तो वे देश को कांग्रेस मुक्त कर रहे थे और अब उन्होंने खुद बीजेपी को कांग्रेस युक्त कर लिया। कांग्रेस और विपक्षी पार्टियों से लाए गए लोग मंत्री बन रहे हैं। अमित शाह उसकी चिंता करें। जीत-हार 4 जून को तय होगी। राजनीतिक पार्टी के नेता को राजनीतिक जुबान बोलनी चाहिए। ये जुबान राजनीतिक नहीं है।"


28 May 2024, 9:51 AM

असम: चक्रवात 'रेमल' के प्रभाव के कारण गुवाहाटी में मौसम में बदलाव देखने को मिला

28 May 2024, 8:55 AM

हैदराबाद: अभिनेता जूनियर NTR और कल्याणराम नंदमुरी ने NTR घाट पहुंचकर NTR को उनकी 101वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी


28 May 2024, 8:28 AM

दिल्ली: नौरोजी नगर इलाके में दो DTC बसों के बीच टक्कर

28 May 2024, 8:09 AM

दिल्ली से वाराणसी जा रही इंडिगो की फ्लाइट में बम की खबर से हड़कंप! विमान की खिड़की से कूदने लगे यात्री

इंडिगो एयरलाइन की एक फ्लाइट में बम की खबर मिलने के बाद यात्रियों में अफरातफरी मच गई। इंडिगो क्रू ने अलर्ट जारी कर यात्रियों से विमान से नीचे उतरने की अपील की। इस दौरान कुछ यात्री इमरजेंसी गेट तो कुछ फ्लाइट के मेन गेट से नीचे कूदने लगे। फ्लाइट दिल्ली से वाराणसी जा रही थी।

विमान को जांच के लिए एक दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आइसोलेशन बे में ले जाया गया। हवाईअड्डे के अधिकारी ने बताया कि एविएशन सिक्योरिटी, डॉग स्क्वायड और बम डिस्पोजल स्क्वायड की टीमें मौके पर पहुंचीं और फ्लाइट का निरीक्षण किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia