बड़ी खबर LIVE: Chandrayaan-3 ने कर दिया कमाल, चांद के दक्षिणी ध्रुव पर खोजा ऑक्सीजन, अब हाईड्रोजन की तलाश

चंद्रयान-3 ने चांद के दक्षिणी ध्रुव पर ऑक्सीजन की खोज की है। खबर के अनुसार यान के प्रज्ञान रोवर में लगे लेजर इंड्यूस्ड ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोपी नामक यंत्र ने चांद की सतह पर ऑक्सीजन के होने की पुष्टि की है। अब चांद पर हाइड्रोजन की खोज की जा रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

29 Aug 2023, 10:34 PM

Chandrayaan-3 ने कर दिया कमाल, चांद के दक्षिणी ध्रुव पर खोजा ऑक्सीजन, अब हाईड्रोजन की तलाश में जुटा

चंद्रयान-3 ने चांद के दक्षिणी ध्रुव पर ऑक्सीजन की खोज कर ली है। 'आज तक' की खबर के अनुसार यान के प्रज्ञान रोवर में लगे लेजर इंड्यूस्ड ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोपी नाम के यंत्र ने चांद के दक्षिणी ध्रुव में ऑक्सीजन के होने की पुष्टि की है। यह खोज इन-सीटू एक्सपेरिमेंट के जरिये हुई है। अब चांद पर हाइड्रोजन की खोज की जा रही है। अगर हाइड्रोजन भी मिलता है, तो चांद पर पानी बनाना आसान हो जाएगा।

29 Aug 2023, 10:18 PM

एशिया कप के लिए श्रीलंका ने घोषित की 15 सदस्यीय टीम, चोट के कारण प्रमुख खिलाड़ी बाहर

श्रीलंका ने 30 अगस्त से 17 सितंबर तक होने वाले एशिया कप-2023 के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है। एशिया कप की सह-मेजबान श्रीलंका ने अपनी टीम का ऐलान किया है। इस टीम में कई बड़े नाम इंजरी के कारण शामिल नहीं है। श्रीलंका के चार प्रमुख खिलाड़ी, जिनमें-दुश्मंथा चामीरा, वानिंदु हसारंगा, लाहिरू कुमारा और दिलशान मधुशंका चोट के कारण इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं, जिससे टीम का गेंदबाजी आक्रमण काफी कमजोर हो गई है।

श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के बयान के अनुसार, दो साल के अंतराल के बाद वनडे टीम में वापसी कर रहे कुसल परेरा अभी भी फ्लू से उबर रहे हैं और ठीक होने के बाद वह टीम में शामिल हो जाएंगे। चोटिल चमीरा, मदुशंका और कुमारा की अनुपस्थिति में तेज गेंदबाज बिनुरा फर्नांडो और प्रमोद मदुशन को टीम में रखा गया है। एशिया कप में श्रीलंका का पहला मैच 31 अगस्त को पल्लेकेले में बांग्लादेश के खिलाफ है।

एशिया कप के लिए श्रीलंका टीम : दासुन शनाका (कप्तान), पाथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्‍ने, कुशल जेनिथ परेरा, कुसल मेंडिस (विकेट कीपर), चारिथा असालंका, धनंजय डी सिल्वा, सादीरा सामारविक्रमा,महीश तीक्षणा, दुनिथ वेलालेगे, मथीसा पतिराणा, कासुन रचिता, दुशन हेमंता,बिनुरू फर्नांडो, प्रमोद मधुशन।

29 Aug 2023, 10:17 PM

INDIA गठबंधन के डर ने सरकार को रसोई गैस की कीमत घटाने को मजबूर कियाः ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस (INDIA) गठबंधन के डर ने केंद्र सरकार को रसोई गैस की कीमत में कटौती की घोषणा करने के लिए मजबूर किया है।


29 Aug 2023, 9:59 PM

G20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली के आसमानों पर भी कड़ी रहेगी सुरक्षा, ड्रोन, पैराग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, गर्म हवा के गुब्बारे उड़ाने पर रोक

पुलिस आयुक्त कार्यालय ने नोटिस जारी कर कहा है कि G20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी के अधिकार क्षेत्र में पैराग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग-ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान और क्वाडकॉप्टर जैसी उड़ने वाली वस्तुएं प्रतिबंधित हैं।

29 Aug 2023, 9:45 PM

गुजरात सरकार ने स्थानीय निकायों में ओबीसी को 27% आरक्षण देने का फैसला किया


29 Aug 2023, 8:49 PM

सुप्रीम कोर्ट ने सांसद नवनीत राणा के जाति प्रमाणपत्र रद्द करने संबंधी याचिका पर सुनवाई टाली

सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ अमरावती से सांसद नवनीत कौर राणा की दायर याचिका पर सुनवाई स्थगित कर दी। हाईकोर्ट ने सांसद का अनुसूचित जाति प्रमाणपत्र रद्द करने का आदेश दिया था। न्यायमूर्ति जे.के.माहेश्‍वरी और के.वी. विश्‍वनाथन की पीठ ने याचिका पर आगे की सुनवाई के लिए 5 सितंबर की तारीख तय की है।

इससे पहले जून 2021 में सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाईकोर्ट के उस आदेश की कार्रवाई पर रोक लगा दी थी, जिसमें उनके जाति प्रमाणपत्र को यह कहते हुए रद्द कर दिया था कि यह फर्जी दस्तावेजों का उपयोग करके प्राप्त किया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी की थी कि उच्च न्यायालय को मामले को जांच समिति के पास भेजना चाहिए था।

शिकायतकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट के स्थगन आदेश का विरोध करते हुए कहा कि नवनीत कौर दो साल से प्रवास का आनंद ले रही हैं और संसद सदस्य बनी हुई हैं। अपनी विशेष अनुमति याचिका में नवनीत कौर राणा ने अनुरोध किया कि मोची और चमार शब्द पर्यायवाची हैं और जांच समिति ने उसके समक्ष प्रस्तुत मूल रिकॉर्ड के आधार पर उनकी जाति की स्थिति तय की थी। पहली बार सांसद बनीं नवनीत कौर 2019 में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित अमरावती लोकसभा सीट से चुनाव लड़ी और जीती थीं।

29 Aug 2023, 8:47 PM

गुजरात के ठग किरण पटेल को श्रीनगर की अदालत ने जमानत दी

गुजरात के ठग किरण भाई पटेल को मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर शहर की एक अदालत ने जमानत दे दी। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम) श्रीनगर की अदालत ने मंगलवार को ठग किरण भाई पटेल को जमानत दे दी। अदालत ने आरोपी के वकील को दो जमानतदारों के साथ एक लाख रुपये का जमानत बांड भरने का निर्देश दिया।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पटेल को 3 मार्च 2023 को कथित तौर पर प्रधानमंत्री कार्यालय में रणनीति और अभियानों के लिए अतिरिक्त निदेशक के रूप में काम करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। अधिकारियों ने कहा कि पटेल को जम्मू-कश्मीर के दौरे के दौरान बुलेटप्रूफ कार, सुरक्षाकर्मी और पांच सितारा होटल में आधिकारिक आवास सहित पीएमओ के अधिकारियों को सामान्य रूप से दी जाने वाली सुविधाएं मिलीं।



29 Aug 2023, 8:47 PM

झारखंड में पुलिस मुखबिरी के संदेह में ग्रामीणों को निशाना बना रहे नक्सली, 10 दिनों में पांच को मौत के घाट उतारा

झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम (चाईबासा) जिले में भाकपा माओवादी नक्सली पुलिस की मुखबिरी के संदेह में ग्रामीणों को निशाना बना रहे हैं। सोमवार की रात नक्सलियों के हथियारबंद दस्ते ने जिले के गोईलकेरा थाना क्षेत्र अंतर्गत कटम्बा गांव से एक ग्रामीण का अपहरण कर लिया। खबर है कि मंगलवार को उसकी गोली मारकर हत्या कर दी गई। हालांकि, अब तक उसकी लाश बरामद नहीं की जा सकी है। पिछले दस दिनों में नक्सलियों ने जिले में पांच लोगों को पुलिस की मुखबिरी के आरोप में मौत के घाट उतारा है। इनके अलावा नक्सलियों के हमले और बारूदी सुरंग विस्फोट में इसी महीने पुलिस और सुरक्षाबलों के तीन जवान शहीद हो चुके हैं।

29 Aug 2023, 8:47 PM

दक्षिणी दिल्ली के होटल में युवक ने आत्महत्या की

दक्षिणी दिल्ली के एक होटल में मंगलवार को 28 वर्षीय एक युवक ने छत के पंखे में फंदा डालकर फांसी लगा ली। एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। मृतक की पहचान जवाहर पार्क निवासी राहुल हालदार के रूप में हुई।


29 Aug 2023, 8:40 PM

CBI ने 144 करोड़ रुपये के कथित अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति घोटाले के संबंध में अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज किया

29 Aug 2023, 8:01 PM

अखिलेश यादव बोले- इंडिया गठबंधन से BJP घबराई, यह 2024 के लिए बड़ा संदेश

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि यह चुनाव सिर्फ एक विधानसभा का चुनाव नहीं है। यह 2024 लोकसभा चुनाव के लिए एक संदेश है। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन की एकजुटता से बीजेपी घबराई हुई है।


29 Aug 2023, 8:00 PM

कांग्रेस विधायकों के हंगामे के बाद मणिपुर विधानसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

मणिपुर विधानसभा के बहुप्रतीक्षित एक दिवसीय सत्र को अध्यक्ष थोकचोम सत्यब्रत सिंह ने कार्यवाही शुरू होने के एक घंटे के भीतर अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया। दरअसल, कांग्रेस विधायकों ने सत्र को कम से कम पांच दिनों के लिए बढ़ाने की मांग करते हुए सदन में हंगामा किया।

29 Aug 2023, 7:16 PM

INDIA की तीसरी बैठक के लिए मुंबई पहुंचे लालू यादव, तेजस्वी ने LPG कीमतों में कमी को बताया दबाव का परिणाम

आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव 31 अगस्त से 1 सितंबर को होने वाली INDIA गठबंधन की तीसरी बैठक के लिए मुंबई पहुंच गए हैं। एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती पर तेजस्वी ने कहा कि यह दबाव का परिणाम है। INDIA गठबंधन की दूसरी बैठक के बाद, उन्होंने कीमतों में 200 रुपये की कमी की है, जब सब कुछ फाइनल हो जाएगा, तब आप देखेंगे गठबंधन की ताकत।


29 Aug 2023, 7:09 PM

सुप्रिया सुले ने रसोई गैस की कीमत में 200 रुपये की कटौती को बताया नाकाफी, कहा- 500 या 700 रुपये कम होने चाहिए थे 

देश में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती के केंद्र के फैसले पर एनसीपी की कार्यकारी अध्यक्ष और सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि यह 'जुमला' सरकार है। 200 रुपये कम करने से क्या होगा। जब हमारी सरकार सत्ता में थी, कीमतें 400 रुपये प्रति सिलेंडर थीं और आज 1150 रुपये हैं। उन्हें कीमतों में 500 या 700 रुपये की कमी करनी चाहिए थी। यह सब चुनावी 'जुमला' है। उन्होंने साढ़े चार साल महंगाई के बारे में नहीं सोचा। कर्नाटक की जनता ने महंगाई और बेरोजगारी के कारण उन्हें नकार दिया, इसलिए केंद्र सरकार डरी हुई है।

29 Aug 2023, 7:05 PM

मिस वर्ल्ड कैरोलिना बिलावस्का ने डेलिगेशन के साथ दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना से मुलाकात की


29 Aug 2023, 7:04 PM

अरुणाचल को अपना बताने वाले चीन के नक्शे पर भारत ने जताया विरोध, कहा- इनका कोई आधार नहीं

भारतीय क्षेत्र को अपना क्षेत्र बताने वाले चीन के मानक मानचित्र पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हमने आज भारत के क्षेत्र पर दावा करने वाले चीन के तथाकथित 2023 "मानक मानचित्र" पर चीनी पक्ष के साथ राजनयिक चैनलों के माध्यम से एक मजबूत विरोध दर्ज कराया है। हम इन दावों को खारिज करते हैं क्योंकि इनका कोई आधार नहीं है। चीनी पक्ष के ऐसे कदम केवल सीमा प्रश्न के समाधान को जटिल बनाते हैं।

29 Aug 2023, 6:15 PM

मध्य प्रदेश चुनाव: 40 से ज्यादा वर्तमान विधायकों का टिकट काट सकती है बीजेपी

मध्य प्रदेश में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होना है और बीजेपी जबर्दस्त सत्ताविरोधी लहर का सामना कर रही है। प्रदेश में व्याप्त भ्रष्टाचार, नौकरियों में गड़बड़ी, आदिवासियों पर अत्याचार जैसे मुद्दों से जूझ रही बीजेपी किसी तरह चुनाव जीतने के लिए कई नए चेहरों को मैदान में उतारने की सोच रही है। चर्चा है कि बीजेपी 40 से ज्यादा वर्तमान विधायकों के टिकट काट सकती है।


29 Aug 2023, 6:12 PM

भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव पर रोक बरकरार, सुप्रीम कोर्ट ने दखल देने से किया इंकार

भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव पर लगी रोक को हटाने की याचिका को खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया।

29 Aug 2023, 5:24 PM

तिहाड़ जेल के सहायक जेलर से 51 लाख रुपये की ठगी, सप्लीमेंट्स के नाम पर दो आरोपियों ने लगाया चूना, हुए फरार

दिल्ली की तिहाड़ जेल के सहायक जेलर दीपक शर्मा से 51 लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया है। उन्होंने बताया कि सप्लीमेंट्स के नाम पर रौनक गुलिया और अंकित गुलिया ने मुझसे 51 लाख रुपये की ठगी की है। इसकी शुरुआत इसी साल फरवरी में हुई थी। मुझे लगा था कि अप्रैल में रिटर्न पैसे प्राप्त होंंगे, लेकिन मुझे कोई पैसा नहीं मिला। फिर मैंने मधु विहार पुलिस स्टेशन में धारा 420 के तहत शिकायत दर्ज की। मैंने भजनपुरा पुलिस स्टेशन में भी शिकायत दर्ज की है क्योंकि आरोपी ने भजनपुरा पुलिस स्टेशन के पास मुझसे कुछ भुगतान लिया था। मैंने उन्हें कुछ भुगतान नकद में किए हैं। मेरी मुलाकात 2021 में रौनक गुलिया से हुई थी। जहां तक मुझे पता है, वे पेशेवर धोखेबाज हैं। इससे पहले भी धोखाधड़ी का एक मामला सामने आया था और उनके खिलाफ साइबर रोहतक में 5 करोड़ रुपये का मुकदमा भी दायर किया गया था जिसमें उनकी अग्रिम जमानत खारिज कर दी गई थी और उन्हें फरार बताया गया था।


29 Aug 2023, 5:18 PM

आगामी चुनावों से पहले मोदी सरकार का बड़ा दांव, एलपीजी सिलेंडर 200 रुपये सस्ता हुआ, केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

आगामी चुनावों पर नजर रखते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को सभी कनेक्शन धारकों के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती को मंजूरी दे दी। वहीं इस कमी के बाद उज्जवला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी गैस सिलेंडर 400 रुपये कम में मिलेंगे। बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने इस कटौती को रक्षा बंधन पर मोदी जी की ओर से देश की नारी शक्ति को उपहार बताया है।

29 Aug 2023, 5:15 PM

BJP ने मनजिंदर सिंह सिरसा को राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किया


29 Aug 2023, 4:45 PM

घरेलू सिलेंडर 200 रुपये सस्ता, मोदी कैबिनेट ने उज्जवला योजना के तहत सब्सिडी की मंजूरी दी 

घरेलू उपयोग के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए 200 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गई है। वहीं, 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के तहत 75 लाख नए गैस कनेक्शन दिए जाएंगे...'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के लाभार्थियों को पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी मिल रही है...लेकिन रेट कम होने से उन्हें भी फायदा होगा, यानी 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के लाभार्थियों को अब कुल 400 रुपये प्रति सिलेंडर की बचत होगी..

29 Aug 2023, 4:24 PM

सुप्रीम कोर्ट का केंद्र से सवाल, क्या जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए कोई समयसीमा है?

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को अटॉर्नी जनरल और सॉलिसिटर जनरल से पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए समय सीमा के बारे में केंद्र सरकार से निर्देश लेने को कहा, जिसे 2019 में दो केंद्र शासित प्रदेशों में बदल दिया गया था।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली एक संविधान पीठ ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए टिप्पणी की कि पूर्ववर्ती राज्य "स्थायी रूप से केंद्र शासित प्रदेश" नहीं हो सकता।

न्‍यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने मौखिक रूप से कहा, “हम समझते हैं कि ये राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले हैं।


29 Aug 2023, 3:55 PM

मुंबई में मंत्रालय भवन के अंदर किसानों का प्रदर्शन, पुलिस ने कई अन्नदाताओं को लिया हिरासत में

मुंबई में मंत्रालय भवन के अंदर किसान अपनी जमीन के लिए उचित मुआवजे की मांग करते हुए महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी इमारत की पहली मंजिल पर लगाए गए सुरक्षात्मक जाल पर कूद गए; पुलिस की कार्रवाई जारी है। राज्य मंत्री दादाजी भुसे मंत्रालय भवन के अंदर प्रदर्शनकारी किसानों से बात कर रहे हैं। कुछ किसानों को हिरासत में लेकर मरीन ड्राइव पुलिस स्टेशन भेजा गया है।

29 Aug 2023, 3:34 PM

लालू प्रसाद यादव ने कहा- नरेंद्र मोदी के नरेटी (गले) पर चढ़ने जा रहे हैं हमलोग

INDIA गठबंधन की मुंबई बैठक से पहले आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा कि मुंबई में नरेंद्र मोदी के नरेटी (गले) पर चढ़ने जा रहे हैं हमलोग। नरेंद्र मोदी का नरेटी पकड़े हुए हैं हम, हटाना है।


29 Aug 2023, 3:18 PM

महाराष्ट्र में जलगांव के छत्रपति शिवाजी नगर इलाके में इमारत ढहने से एक व्यक्ति की मौत; खोज एवं बचाव अभियान जारी है 

29 Aug 2023, 2:54 PM

यह एक अविश्वसनीय उपलब्धि है और भारत को इस पर बहुत गर्व होना चाहिए: भारत की चंद्रयान-3 की सफलता पर मिस वर्ल्ड कैरोलिना बिलावस्का


29 Aug 2023, 2:53 PM

हमारे दृष्टिकोण से केएल राहुल केवल दो गेम मिस करेंगे: एशिया कप से पहले बोले हेड कोच राहुल द्रविड़  

एशिया कप से पहले हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि हमारे दृष्टिकोण से केएल राहुल केवल दो गेम मिस करेंगे। वे अच्छा खेल रहे हैं, वे ठीक हैं। यह उनके (केएल राहुल) साथ थोड़ा सतर्क रुख है क्योंकि हम विश्व कप की ओर बढ़ रहे हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि वह केवल दो गेम ही चूकेंगे। केएल राहुल और श्रेयस (अय्यर) दोनों अनुभवी खिलाड़ी हैं।

29 Aug 2023, 2:41 PM

2024 लोकसभा तो कभी भी हो सकते हैं, यह आवश्यक नहीं है कि वो समय पर हों: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार


29 Aug 2023, 2:40 PM

कर्नाटक: हावेरी के अलादाकट्टी गांव में एक पटाखे की दुकान में आग लग गई। दमकल की गाड़ियां मौके पर हैं।

29 Aug 2023, 2:00 PM

दिल्ली के बुराड़ी में आईजीएल पाइपलाइन हादसे में 3 कर्मचारी झुलसे

दिल्ली में आईजीएल पाइपलाइन पर काम करने के दौरान दुर्घटनावश पाइपलाइन से टकराने के बाद तीन कर्मचारी झुलस गए। सोमवार दोपहर 2.44 बजे पुलिस को सूचना मिली कि उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी में आग लगने की घटना हुई है।

अधिकारी ने कहा कि पूछताछ करने पर पता चला कि सेफ सिटी परियोजना के लिए काम करने वाला ठेकेदार ट्रेंचलेस खुदाई करते समय गलती से आईजीएल पाइपलाइन से टकरा गया, जिससे कुछ क्षति हुई और तीन वेल्डिंग कर्मचारी झुलस गए। उनका अस्पताल में इलाज किया गया और मामूली चोटों के कारण उन्हें छुट्टी दे दी गई। 


29 Aug 2023, 1:43 PM

इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने इमरान खान को दी जमानत, निचली अदालत का फैसला पलटा

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को बड़ी राहत मिली है। इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने उनकी सजा पर रोक लगा दी है। उन्हें 3 साल की सजा सुनाई गई थी।

29 Aug 2023, 1:24 PM

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने दो स्कूली छात्रों पर उनके सहपाठियों द्वारा यौन उत्पीड़न की खबरों को लेकर शिक्षा सचिव को पत्र लिखा


29 Aug 2023, 12:22 PM

सभी निर्णय समय पर लिए जाएंगे और आपको बताया जाएगा: INDIA गठबंधन को लेकर जेडीयू नेता विजय कुमार चौधरी 

INDIA गठबंधन की अगली बैठक से पहले बिहार के मंत्री और जेडीयू नेता विजय कुमार चौधरी ने कहा कि हमने बार-बार कहा है कि चाहे संयोजक की बात हो या नेता की, सभी निर्णय समय पर लिए जाएंगे और आपको बताया जाएगा... चुनाव में हमें बहुमत दीजिए, बिना किसी परेशानी के नेता चुनकर बता देंगे।

29 Aug 2023, 12:22 PM

तमिलनाडु: श्रद्धालुओं ने ओणम के अवसर पर कोयंबटूर के अय्यप्पन मंदिर में पूजा की।


29 Aug 2023, 10:56 AM

इमरान खान को मिलेगी राहत या रहेंगे जेल में? आज कोर्ट का आएगा फैसला

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सजा पर आज फैसला आना है। कल इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने 3 साल की सजा निलंबित करने पर फैसला सुरक्षित रखा था।

29 Aug 2023, 10:46 AM

खड़गे, राहुल गांधी ने लोगों को ओणम की शुभकामनाएं दीं

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को ओणम के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं।

खड़गे ने एक ट्वीट में कहा, "ओणम जीवन और आशा का उत्सव है और पौराणिक तथा आनंदमय अतीत की याद है। ओणम की भावना - फसल, उत्थान और साध्य की पवित्रता सभी लोगों के बीच एकजुटता, समृद्धि और भाईचारे की भावना को प्रेरित करती है।"

राहुल गांधी ने भी लोगों को शुभकामनाएं दीं और कहा, "ओणम के खुशी के मौके पर सभी को बधाई! यह खूबसूरत त्योहार एकता के बंधन को मजबूत करे और सभी के लिए खुशियां लाए।"

ओणम, मुख्य रूप से केरल में मनाया जाता है, देश में सबसे लोकप्रिय फसल त्योहारों में से एक है।


29 Aug 2023, 10:07 AM

गृह मामलों की संसदीय समिति में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम को शामिल किया गया 

29 Aug 2023, 9:53 AM

दिल्ली: केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने राष्ट्रीय खेल दिवस पर नेशनल स्टेडियम में हॉकी के दिग्गज मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि दी


29 Aug 2023, 9:01 AM

घोसी विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रचार करने के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव आज मऊ जाएंगे

29 Aug 2023, 8:15 AM

केरल: श्रद्धालु ओणम पर पूजा करने के लिए तिरुवनंतपुरम के पझावंगाडी श्री महा गणपति मंदिर पहुंचे।


29 Aug 2023, 7:52 AM

इंडोनेशिया के बाली सागर में आया तेज भूकंप, रिक्टर स्केल पर 7.0 थी तीव्रता

इंडोनेशिया के बाली सागर क्षेत्र में मंगलवार तड़के भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। खबरों के अनुसार, भूकंप का केंद्र गिल्ली एयर द्वीप के उत्तर-पूर्व में लगभग 182 किलोमीटर (113 मील) दूर था। बाली में आए इस भूकंप की रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 7.0 बताई जा रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia