बड़ी खबर LIVE: 'शाखाओं' में जिनकी दुनिया की समझ बनती है, वे गांधीजी को नहीं समझ सकतेः राहुल गांधी

महात्मा गांधी पर पीएम मोदी के बयान पर तंज कसते हुए राहुल गांधी ने कहा कि शाखाओं में जिनकी समझ बनती है वो गांधीजी को नहीं समझ सकते हैं। वे गोडसे को समझते हैं। राहुल गांधी ने कहा कि गांधीजी वो सूर्य हैं जिसने पूरे विश्व को अंधेरों से लड़ने की ताकत दी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

29 May 2024, 10:41 PM

'शाखाओं' में जिनकी दुनिया की समझ बनती है, वे गांधीजी को नहीं समझ सकतेः राहुल गांधी

महात्मा गांधी पर दिए पीएम मोदी के बयान पर तंज कसते हुए राहुल गांधी ने कहा कि शाखाओं में जिनकी दुनिया की समझ बनती है वो महात्मा गांधी को नहीं समझ सकते हैं। वे गोडसे को समझते हैं। राहुल गांधी ने कहा कि गांधीजी वो सूर्य हैं जिसने पूरे विश्व को अंधेरों से लड़ने की ताकत दी। सत्य और अहिंसा के रूप में बापू ने दुनिया को ऐसा मार्ग दिखाया, जो कमज़ोर से कमज़ोर व्यक्ति को भी अन्याय के खिलाफ खड़े होने का साहस देता है। उन्हें किसी ‘शाखा शिक्षित’ के प्रमाणपत्र की ज़रूरत नहीं है।

29 May 2024, 10:05 PM

आरक्षण खत्म करने के लिए BJP चाहती है 400 पार, 2024 का चुनाव देश को बचाने के लिए है: केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को पंजाब के जालंधर में आरोप लगाया कि बीजेपी 400 सीट इसलिए चाहती है ताकि वह आरक्षण को खत्म कर सके। उन्होंने कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव देश को बचाने के लिए है।

29 May 2024, 9:59 PM

राबड़ी ने ‘‘इतना बाल-बच्चा’’ वाली टिप्पणी को लेकर नीतीश पर पलटवार किया, कहा- एक ही बेटा है, उसको भी नहीं संभाल पाए

बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद के नौ बच्चों को लेकर की गई टिप्पणी पर बुधवार को पलटवार करते हुए कहा कि कुमार का एक बेटा है और वह उसे भी नहीं संभाल पाए। राबड़ी ने कुमार पर कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘उनका केवल एक बेटा है, जिसे वह संभालने में असमर्थ हैं।’’

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘नीतीश कुमार चुनाव प्रचार के दौरान गाली-गलौज कर रहे हैं। उन्हें इस बात से भी दिक्कत है कि हमारे नौ बच्चे हैं। उन्हें पता होना चाहिए कि हमने परिवार के साथ-साथ राज्य भी चलाया है। अगर जरूरत पड़ी तो हम देश भी चला सकते हैं।’’ उन्होंने यह भी कहा कि उनके सभी बच्चे अपने पैरों पर खड़े हैं और अब पति-पत्नी घर चलाते हैं।

जनता दल (यू) के प्रमुख कुमार ने अपनी चुनावी रैलियों में कहा था, ‘‘क्या कोई इतने बच्चे पैदा करता है।” राबड़ी पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से राजद उम्मीदवार और अपनी बड़ी बेटी मीसा भारती के लिए गहन प्रचार कर रही हैं। उन्होंने दावा किया कि चुनाव ‘‘पलट गया है’’ और भाजपा के नेतृत्व वाले राजग को हार दिख रही है ।


29 May 2024, 9:59 PM

पटना के फ्रेजर रोड में एक रिहायशी अपार्टमेंट मे लगी भीषण आग,

29 May 2024, 9:16 PM

जम्मू-कश्मीरः कुपवाड़ा में कुएं की सफाई करते समय दम घुटने से दो लोगों की मौत

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में बुधवार को एक कुएं में गिरने से दो लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों के मुताबिक कुपवाड़ा के सतबून इलाके में एक कुएं की सफाई करते समय पांच लोग बेहोश हो गए। इसके बाद इन लोगों को अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने दो लोगों को मृत घोषित कर दिया।

कुपवाड़ा अस्पताल के चिकित्सकों ने बताया कि ऑक्सीजन की कमी के कारण ये लोग बेहोश हो गए थे। उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान बशीर अहमद और फरीद अहमद के रूप में हुई है।


29 May 2024, 9:13 PM

लापता कश्मीरी शायर के पीओके में पुलिस हिरासत में होने का पता चला

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय को बुधवार को बताया गया कि रावलपिंडी से लापता होने के दो सप्ताह बाद एक कश्मीरी शायर के पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में पुलिस हिरासत में होने की जानकारी मिली है। अहमद फरहाद की पत्नी ने उच्च न्यायालय में याचिका दायर दावा किया था कि उनका घर से अपहरण कर लिया गया है।

पुलिस या किसी खुफिया एजेंसी ने जब उन्हें अपनी हिरासत में नहीं होने का दावा किया तो मामले की सुनवाई कर रहे न्यायमूर्ति मोहसिन अख्तर कयानी ने 24 मई को आदेश पृष्ठ का लिखित आदेश पारित कर कानून मंत्री आजम तरार, इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई), मिलिट्री इंटेलिजेंस (एमआई) के सेक्टर कमांडरों, गुप्तचर ब्यूरो (आईबी) के निदेशक और रक्षा व गृह सचिव को 29 मई को अदालत के समक्ष व्यक्तिगत रूप से पेश होने का निर्देश दिया।

बुधवार को खुफिया एजेंसियों के अधिकारी पेश नहीं हुए लेकिन अटॉर्नी जनरल मंसूर उस्मान अवान ने अदालत को बताया कि फरहाद फिलहाल कश्मीर पुलिस की हिरासत में हैं। अवान ने पीओके के धीरकोट थाने की एक रिपोर्ट भी पेश की, जहां उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। इस्लामाबाद पुलिस के प्रमुख ने अदालत को बताया कि चूंकि शायर कश्मीर पुलिस की हिरासत में है, इसलिए यह क्षेत्र इस्लामाबाद पुलिस के अधिकार क्षेत्र से बाहर है।

सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति कयानी ने अटॉर्नी जनरल को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि “इस्लामाबाद से किसी को भी नहीं उठाया जाए।” न्यायाधीश ने कहा, "यदि कोई व्यक्ति बरामद नहीं होता है, तो यह राज्य की विफलता होगी।" न्यायालय के बाहर पत्रकारों से बातचीत में कानून मंत्री तरार ने कहा कि पुलिस कश्मीरी शायर के मामले की जांच कर रही है।

उन्होंने अदालत में अपनी मौजूदगी के बारे में बताते हुए कहा, "अहमद फरहाद पीओके में हैं, मैंने न्यायिक सहायक के तौर पर संवैधानिक मामलों में सहायता की है।" अपनी मुखर शायरी के लिए मशहूर फरहाद का कथित तौर पर अपहरण कर लिया गया था और शक्तिशाली खुफिया एजेंसियों को समन जारी किए जाने से पहले तक अदालत को उनके ठिकाने के बारे में नहीं बताया गया।

29 May 2024, 8:19 PM

BJP सत्ता में लौटी तो संविधान और लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को ओडिशा के बालासोर में बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तीखा हमला करते हुए दावा किया कि अगर बीजेपी सत्ता में लौटती है, तो लोकतंत्र और संविधान दोनों खतरे में पड़ जाएंगे।


29 May 2024, 8:04 PM

इंडिया गठबंधन रिकॉर्ड नौकरी देने का काम करेगाः अखिलेश यादव

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि समाजवादी लोग लगातार काम कर रहे हैं, जबकि, बीजेपी वाले केवल सपने दिखा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कभी-कभी मैं सोचता हूं, ये बोरी की चोरी बीजेपी वाले कहां से सीखकर आए हैं। वो सीखी है पारले जी के बिस्किट पैकेट से, जैसे-जैसे महंगाई बढ़ी, पैकेट छोटा हो गया। जबसे चुनाव शुरू हुआ है लगातार गर्मी बढ़ती चली जा रही है, 50 डिग्री तक तापमान पहुंच गया है, मैं समझता हूं राजनीतिक तापमान बीजेपी के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि हम राशन बढ़ा करके डाटा भी फ्री देने का काम करेंगे। राशन इसलिए बढ़ा रहे हैं, जिससे गरीबों को भरपेट खाना मिल जाए और डाटा इसलिए क्योंकि बिना डाटा के आजकल कोई जानकारी हासिल नहीं होती। इन बीजेपी वालों ने बड़े-बड़े लोगों का कर्ज माफ किया, 25 लाख करोड़ रुपए इन्होंने 10 साल में बड़े-बड़े उद्योगपतियों का माफ कर दिया। हम गरीबों को कहकर जा रहे हैं, जिन पर हजारों-लाखों का कर्ज है, सरकार आएगी तो आपका पूरा का पूरा कर्ज माफ होगा।

अखिलेश यादव ने कहा कि ये देश का चुनाव हमारे आपके भविष्य का चुनाव तो है, साथ ही आने वाली पीढ़ी के भविष्य का चुनाव है। ये चुनाव संविधान बचाने का चुनाव है। ये संविधान वही है, जो हमें न्याय दिलाता है, हमें अधिकार दिलाता है। ये संविधान हमारे आपके लिए संजीवनी है। 10 साल में भाजपा की हर बात झूठी निकली, हर वादा झूठा निकला। जब किसान देखता है, 10 साल में उसे लाभ नहीं दे पाई सरकार, हमारे किसानों को संकट में डाल दिया। पेपर लीक हुआ नहीं है, जानबूझकर कराया है। नौजवानों को कहना चाहता हूं, इन्होंने रिकॉर्ड बनाया नौकरी ना देने का तो वहीं इंडिया गठबंधन रिकॉर्ड बनाएगा नौकरी देने का। उन्होंने कहा कि अग्निवीर व्यवस्था खत्म होगी, फौज की नौकरियां बढ़ाकर और तीस लाख नौकरियों को भरकर अपने नौजवानों को नौकरी देने का काम करेंगे। हमलोग दिल्ली की सरकार बनाने जा रहे, तो माताओं-बहनों को कहकर जा रहे हैं कि अब सरकार बनेगी तो माताओं-बहनों को एक लाख रुपए देने का काम करेंगे।

29 May 2024, 7:46 PM

कांगड़ा से कांग्रेस उम्मीदवार आनंद शर्मा बोले- यह बहुत महत्वपूर्ण चुनाव है, पूरी दुनिया की निगाहें हम पर टिकी हैं

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा से कांग्रेस उम्मीदवार आनंद शर्मा ने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण चुनाव है, जिसमें पूरी दुनिया की निगाहें हम पर टिकी हैं। युवाओं और महिलाओं ने मेरा स्वागत किया है, इससे हमारा आत्मविश्वास बढ़ा है। मैं यहां के मुद्दों के साथ-साथ प्राथमिकताओं को भी जानता हूं। मैं संगठन का अनुभवी नेता हूं। इस लोकसभा क्षेत्र में संगठन खड़ा करने का श्रेय मुझे जाता है। मैं जानता हूं कि पिछली बार बीजेपी को कितने वोट मिले थे। फिर भी मैं यहां चुनाव लड़ने आया हूं।


29 May 2024, 7:42 PM

पुणे कार हादसाः ससून अस्पताल के डीन डॉ. विनायक काले को छुट्टी पर भेजा गया

29 May 2024, 7:18 PM

बिहार के सरकारी स्कूलों के टाइम टेबल में बदलाव, नोटिफिकेशन जारी

बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए राहत भरी खबर है। गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने स्कूलों के समय सारणी में बदलाव किया है। शिक्षा विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 8 जून तक कक्षा पहली से लेकर 8वीं तक के विद्यालयों का संचालन सुबह 6 बजे से 10 बजे तक होगा। इसके बाद बच्चों को मध्याह्न भोजन दिया जाएगा और फिर उनकी छुट्टी होगी। इसके बाद बच्चे अपने घर को प्रस्थान कर जाएंगे। बता दें, इससे पहले विद्यालयों के संचालन की अवधि सुबह 6 बजे से 12 बजे तक निर्धारित की गई थी। मिल रही जानकारी के अनुसार, भीषण गर्मी के चलते शिक्षा विभाग ने यह कदम उठाया है।

बिहार के कई जिलों में भीषण गर्मी से सरकारी स्कूलों में बच्चों के बेहोश होने की खबरें सामने आईं। मुंगेर, शेखपुरा समेत कई जिलों के सरकारी स्कूलों में 50 से ज्यादा छात्र-छात्राओं के बेहोश होकर गिरने की खबर सामने आई थी। कई जगह शिक्षक और स्कूल के अन्य कर्मचारी भी बेहोश होकर गिर गए थे। छात्रों के बेहोश होने के बाद अभिभावकों में सरकार के खिलाफ गुस्सा देखने को मिल रहा है। बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने इस पर कहा था कि स्कूल के टाइमिंग को लेकर मुख्यमंत्री की बात भी नहीं सुनी जाती, आप समझ जाइए क्या स्थिति है। मुख्यमंत्री इतना कमजोर क्यों हो गए हैं ? 47 डिग्री टेंपरेचर है, इस हिसाब से जो छोटे बच्चे हैं उनके रिलैक्सेशन का ध्यान लोगों को देना चाहिए।


29 May 2024, 7:16 PM

रायपुर के गोंदवारा में एक कार्टन फैक्ट्री में आग लगने से 2 महिलाओं की मौत, आग बुझाने का काम जारी

29 May 2024, 7:13 PM

SDRF टीम इंफाल के चक्रवात प्रभावित इलाकों में बाढ़ग्रस्त घरों में फंसे लोगों को बचाने के लिए पहुंची


29 May 2024, 6:44 PM

कांग्रेस ने पीएम मोदी के मौन व्रत पर जताई आपत्ति, प्रचार जारी रखने, खुद को सुर्खियों में बनाए रखने का हथकंडा बताया

कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल द्वारा चुनाव आयोग से मुलाकात पर वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि हमने चुनाव आयोग से कहा है कि 48 घंटे के मौन काल के दौरान किसी को भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रचार करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। कोई भी नेता कुछ भी कर सकता है, हमें उससे कोई आपत्ति नहीं है। चाहे वे मौन व्रत रखें या कुछ और, यह मौन काल में अप्रत्यक्ष प्रचार नहीं होना चाहिए... हमने शिकायत की है कि पीएम मोदी ने घोषणा की है कि वह 30 मई की शाम से मौन व्रत पर बैठेंगे... मौन काल 30 मई को शाम 7 बजे से 1 जून तक होगा। यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। ये या तो प्रचार जारी रखने या खुद को सुर्खियों में बनाए रखने के हथकंडे हैं। हमने चुनाव आयोग से कहा है कि वह इसे (मौन व्रत) 24-48 घंटे बाद 1 जून की शाम से शुरू करें। लेकिन अगर वह इसे कल शुरू करने पर जोर देते हैं, तो इसे प्रिंट या ऑडियो-विजुअल मीडिया द्वारा प्रसारित करने पर रोक लगाई जानी चाहिए।

29 May 2024, 6:27 PM

इस बार 140 करोड़ जनता बीजेपी को 140 सीटों के लिए तरसाएगीः अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने आज कहा कि इस बार 140 करोड़ जनता बीजेपी को 140 सीटों के लिए तरसाएगी। जो महंगाई बढ़ी है और किसानों के साथ जो विश्वासघात किया है, उसका इनके पास कोई जवाब नहीं है। सोनभद्र को लूटने वाले सब मंच पर हैं, इसलिए जनता सब समझ चुकी है और जनता इन्हें हराने जा रही है। मैंने सुना है कि जहां हमारे स्वामी विवेकानंद ने ध्यान लगाया था, हमारे पीएम मोदी भी वहीं ध्यान लगाने जा रहे हैं। इसकी जरूरत 5-7 साल पहले थी जब उन्हें देश के लिए काम करना था, अब 10 साल बाद उनके पास बहुत फुर्सत है। वो जितना चाहें उतना ध्यान कर सकते हैं।


29 May 2024, 6:24 PM

आजम खान की पत्नी जेल से रिहा हुईं, बोलीं- अन्याय की हार और न्याय की जीत हुई

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की पत्नी तजीन फातिमा आज कोर्ट के आदेश पर जेल से रिहा हो गईं। रिहा होने के बाद उन्होंने कहा, "अन्याय की हार हुई है और न्याय की जीत हुई है..."।

29 May 2024, 6:11 PM

केरल में भारी बारिश के बाद तिरुवनंतपुरम के ईस्ट फोर्ट इलाके में सड़कें जलमग्न हो गईं


29 May 2024, 6:08 PM

केरल के एर्नाकुलम के कुछ हिस्सों में भारी बारिश

29 May 2024, 5:09 PM

दिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान पहुंचा 52.3 डिग्री, कुछ इलाकों में अचानक बदला मौसम, हल्की बारिश हुई

दिल्ली में गर्मी के सारे रिकॉर्ड बुधवार को टूट गए। दिल्ली में पारा 52.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक, मुंगेशपुर में 52.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इस बीच दिल्ली के कई इलाकों में अचानक मौसम बदल गया और बादल छा गए। दिल्ली में किराड़ी, ओखला जैसी कुछ जगहों के अलावा नोएडा में बारिश भी हुई है।


29 May 2024, 5:06 PM

दिल्ली के कई इलाकों में अचानक बदला मौसम, आसमान में छाए बादल

29 May 2024, 5:05 PM

हिमाचल प्रदेश के शिमला के जंगलों में लगी भीषण आग


29 May 2024, 5:04 PM

दिल्ली के LG ने स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज के ओएसडी डॉ. आरएन दास को निलंबित करने की मंजूरी दी

29 May 2024, 4:48 PM

पहले दो चरण के बाद ही ये स्पष्ट हो गया था कि INDIA गठबंधन को स्पष्ट और निर्णायक जनादेश मिलेगा: कांग्रेस नेता जयराम रमेश

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, "486 सीटों पर चुनाव हो चुका है और पहले दो चरण के बाद ही ये स्पष्ट हो गया था कि INDIA गठबंधन को स्पष्ट और निर्णायक जनादेश मिलेगा।..और इसमें कोई संदेह नहीं है कि 4 तारीख को निवर्तमान पीएम गोइंग आउट हो जाएंगे। INDIA गठबंधन की सरकार बनेगी और 5 साल INDIA गठबंधन की सरकार स्थिर सरकार और जिम्मेदार सरकार जरूर बनेगी। इसमें कोई संदेह नहीं है...


29 May 2024, 4:27 PM

दिल्ली में गर्मी का टूटा रिकॉर्ड, मंगेशपुर में तापमान पहुंचा 51.4 डिग्री

दिल्ली में गर्मी के सारे रिकॉर्ड बुधवार को टूट गए। दिल्ली में पारा 52.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक, मुंगेशपुर में 52.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

29 May 2024, 4:27 PM

जेडीएस के निलंबित सांसद प्रज्वल रेवन्ना ने यौन उत्पीड़न मामले में बेंगलुरु सत्र न्यायालय में अग्रिम ज़मानत याचिका दायर की


29 May 2024, 4:02 PM

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चक्रवात 'रेमल' से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया

29 May 2024, 3:08 PM

हमने इनको 40 में से 39 सांसद दिया, गुजरात से ज्यादा सांसद दिया लेकिन सबकुछ गुजरात को मिलेगा और बिहार को ठेंगा मिलेगा- तजेस्वी

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "हमने इनको 40 में से 39 सांसद दिया। गुजरात से ज्यादा सांसद दिया लेकिन सबकुछ गुजरात को मिलेगा और बिहार को ठेंगा मिलेगा। ऐसा नहीं होगा इसलिए इस बार बिहार की जनता इन लोगों को सबक सिखाएगी।"


29 May 2024, 2:25 PM

ये चुनाव कांग्रेस या INDIA गठबंधन अकेले नहीं लड़ रहा है, भारत की जनता परिवर्तन के लिए लड़ रही- कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा, "ये चुनाव कांग्रेस या INDIA गठबंधन अकेले नहीं लड़ रहा है, भारत की जनता परिवर्तन के लिए लड़ रही है। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि इस बार 4 तारीख को सत्ता परिवर्तन होगा और INDIA गठबंधन की सरकार बनेगी।"

29 May 2024, 2:14 PM

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने हैदराबाद में जुबली हिल्स स्थित अपने आवास पर तेलंगाना राज्य के प्रतीक चिन्ह को अंतिम रूप देने के लिए समीक्षा बैठक की


29 May 2024, 2:12 PM

बीजेपी की जो नीतियां हैं उन्होंने छोटे कारोबारों को बहुत नुकसान दिया है- प्रियंका गांधी

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी के पूरे कार्यकाल में रोजगार बनने का काम लगभग ठप्प हो गया है। हमारे देश में आज सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। चाहे आप जितनी भी मेहनत से अपने बच्चों को पढ़ाएं-लिखाएं बेरोजगारी पूरे देश में फैली है। बीजेपी की जो नीतियां हैं उन्होंने छोटे कारोबारों को बहुत नुकसान दिया है।"

29 May 2024, 1:10 PM

अच्छी खबर ये है कि अरब सागर से हवाएं आ रही हैं, उसके कारण तापमान में गिरावट आएगी- आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा, "अभी अच्छी खबर ये है कि अरब सागर से हवाएं आ रही हैं। उसके कारण तापमान में गिरावट आएगी। आज के लिए पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य-प्रदेश के लिए रेड अलर्ट है। इसके बाद तापमान में गिरावट आएगी। कल के लिए ऑरेंज अलर्ट है और उसके बाद येलो अलर्ट जारी करेंगे। हम उम्मीद कर रहे हैं कि कल के बाद हीटवेव की गंभीरता कम हो जाएगी। एक पश्चिमी विक्षोभ भी आ रहा है जिसके पंजाब हरियाणा के इलाके में हल्की बारिश भी हो सकती है। हमारा अनुमान है कि आज जो कुछ हिस्सों में तापमान 49 था वे 2-4 डिग्री कम होकर 45 तक पहुंच सकता है।"


29 May 2024, 12:56 PM

दिल्ली हाई कोर्ट से शरजील इमाम को बड़ी राहत, मिली जमानत

दिल्ली हाई कोर्ट से देशद्रोह के मामले में शरजील इमाम को बड़ी राहत मिली है। हाईकोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी है। उन्होंने जनवरी 2020 से हिरासत में बिताए गए समय के आधार पर वैधानिक जमानत की मांग की थी। इमाम दिल्ली दंगों की साजिश के मामले में भी आरोपी हैं।

29 May 2024, 12:20 PM

यूपी के गोंडा में BJP सांसद बृजभूषण शरण सिंह के बेटे के काफिले की कार ने 3 बच्चों को कुचला, 2 की मौत

बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के बेटे और बीजेपी प्रत्याशी करन भूषण शरण सिंह के काफिले की कार ने तीन बच्चों को कुचल दिया है। हादसे में दो बच्चों की मौत हो गई है और एक घायल है।

हादसा यूपी के गोंडा के कर्नलगंज हुजूरपुर मार्ग पर बैकुंठ डिग्री कालेज के पास हुआ है। मौके पर भारी भीड़ जमा हो गई है और ग्रामीणों ने फॉर्च्यूनर कार को कब्जे में ले लिया। सूचना मिलने के बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और बच्चों के शवों को कब्जे में लिया।


29 May 2024, 11:53 AM

अभी जितनी भी आग लग रही है सब बिजली के कारण लग रही है- दिल्ली फायर सर्विसेज के निदेशक अतुल गर्ग

दिल्ली फायर सर्विसेज के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया, "अभी जितनी भी आग लग रही है सब बिजली के कारण लग रही है। अगर आपके बिजली के उपकरण और वायरिंग की हालत ठीक है तो आग लगने की संभावना कम है। जागरूकता की जरूरत है।"

29 May 2024, 11:44 AM

छत्तीसगढ़: SP बीजापुर जितेंद्र यादव ने बताया, मद्देड़ पुलिस थाने के अंतर्गत जंगल में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ जारी


29 May 2024, 11:31 AM

CM केजरीवाल को नहीं मिली राहत, SC रजिस्ट्री ने नहीं स्वीकार की मोहलत की याचिका, 2 जून को करना पड़ेगा सरेंडर

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली है। उन्हें अब 2 जून को कोर्ट के सामने सरेंडर करना होगा। सीएम केजरीवाल ने अपनी अंतरिम जमानत 7 दिन के लिए आगे बढ़ाने की अपील की थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने उनकी यह याचिका स्वीकार नहीं की।

29 May 2024, 10:32 AM

तमिलनाडु: थूथुकुडी में तूफानी हवा के कारण सैकड़ों पपीते के पेड़ क्षतिग्रस्त हो गए 


29 May 2024, 9:52 AM

दिल्ली के मधु विहार इलाके में मंडावली थाने के पास पार्किंग में आग लगने से कई कारें जलकर खाक हो गईं

29 May 2024, 9:51 AM

जम्मू-कश्मीर: राजौरी वन प्रभाग में विभिन्न स्थानों पर वनाग्नि की घटनाएं सामने आईं


29 May 2024, 9:05 AM

राजस्थान: हरिद्वार से जयपुर आ रही एक बस दौसा के पास दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर दुर्घटना का शिकार

राजस्थान के दौसा जिला अस्पताल के ड्यूटी ऑफिसर डॉ. महेंद्र मीणा ने बताया, "ये बस दिल्ली से जयपुर जा रही थी। ड्राइवर को झपकी आने की वजह से बस डिवाइडर पार करके दूसरी तरफ चली गई। हादसे में 2 दर्जन लोगों के घायल होने की आशंका है। 2 लोग गंभीर हैं जिन्हें जयपुर रेफर कर दिया गया है।"

29 May 2024, 8:11 AM

कर्नाटक सरकार के मुख्य सचिव डॉ. रजनीश गोयल ने राज्यपाल की मंजूरी का इंतजार कर रहे 3 लंबित विधेयकों पर चर्चा की

कर्नाटक सरकार के मुख्य सचिव डॉ. रजनीश गोयल, BBMP आयुक्त तुषार गिरिनाथ, ACS शहरी विकास राकेश सिंह, कानून विभाग के प्रमुख सचिव GS संग्रेशी ने राजभवन में कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत से मुलाकात की और राज्यपाल की मंजूरी का इंतजार कर रहे तीन लंबित विधेयकों पर चर्चा की।


29 May 2024, 7:47 AM

देश के इन हिस्सों में आसमान से बरस रही है आग! पारा 50 डिग्री के पार, जानें क्या है दिल्ली का हाल

देश के कई हिस्सों में झुलसा देने वाली गर्मी की मार जारी है। राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बुरा हाल है। आलम यह है कि राजस्थान के चुरू और हरियाणा के सिरसा में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है।

वहीं, दिल्ली में पारा सामान्य से 9 डिग्री ऊपर दर्ज किया गया। दिल्ली में कम से कम तीन मौसम केंद्रों पर अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया।

राजस्थान में चुरू देश का सबसे गर्म जगह रहा, जहां अधिकतम तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद हरियाणा में सिरसा-एडब्ल्यूएस में 50.3 डिग्री, दिल्ली के मुंगेशपुर और नरेला में 49.9 डिग्री और नजफगढ़ में 49.8 डिग्री, हरियाणा के सिरसा में 49.5 डिग्री, राजस्थान के गंगानगर मे 49.4 डिग्री, राजस्थान के पिलानी और फलोदी और उत्तर प्रदेश में झांसी में 49 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia