बड़ी खबर LIVE: चुनाव का नतीजा ‘मतगणना’ से आएगा, ‘मनगणना’ से नहींः अखिलेश यादव

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने एग्जिट पोल पर एक और हमला करते हुए कहा कि चुनाव का नतीजा ‘मतगणना’ से आएगा, ‘मनगणना’ से नहीं! ‘मन की बात’ चुनाव पर लागू नहीं होती, वहाँ ‘जन की बात’ चलती है और जब जागरुक जनता चौकन्नी होती है तो किसी की भी मनमानी नहीं चलती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

02 Jun 2024, 10:51 PM

उत्तर प्रदेश के कौशांबी में अनियंत्रित डीसीएम की चपेट में आने से 6 से अधिक लोग घायल, इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया

02 Jun 2024, 10:49 PM

जम्मू के अखनूर के कलाथ गांव के पास बस पलटने से 2 की मौत, 16 लोग घायल

02 Jun 2024, 9:55 PM

चुनाव का नतीजा ‘मतगणना’ से आएगा, ‘मनगणना’ से नहींः अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने एग्जिट पोल पर एक और हमला करते हुए कहा कि चुनाव का नतीजा ‘मतगणना’ से आएगा, ‘मनगणना’ से नहीं! ‘मन की बात’ चुनाव पर लागू नहीं होती, वहाँ ‘जन की बात’ चलती है और जब जागरुक जनता चौकन्नी होती है तो किसी की भी मनमानी नहीं चलती है।


02 Jun 2024, 8:45 PM

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने सीएम ममता बनर्जी से संदेशखली में चुनाव बाद हुई हिंसा पर तत्काल रिपोर्ट सौंपने को कहा

02 Jun 2024, 8:14 PM

सलमान खान के घर फायरिंग मामले में एक और आरोपी हरियाणा से  गिरफ्तार

सलमान खान के घर पर फायरिंग मामले में लॉरेंस बिश्नोई गैंग द्वारा सलमान खान को निशाना बनाने की नई साजिश के सिलसिले में एक और आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। यह गिरफ्तारी हरियाणा पुलिस ने नवी मुंबई पुलिस से मिले इनपुट के आधार पर की है। हरियाणा पुलिस ने दीपक उर्फ ​​जॉनी वाल्मीकि (30) नामक आरोपी को भिवानी से गिरफ्तार किया है और जल्द ही उसे नवी मुंबई पुलिस को सौंप दिया जाएगा।


02 Jun 2024, 8:10 PM

टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में वेस्टइंडीज ने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ गेंदबाजी का फैसला किया

02 Jun 2024, 7:46 PM

झारखंड में सीसीटीवी की निगरानी और वीडियोग्राफी के बीच होगी मतगणना, तैयारी पूरी

झारखंड की 14 लोकसभा सीटों पर 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइंस के अनुसार सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्ट्रांग रूम को खोलने से लेकर ईवीएम को काउंटिंग टेबल तक लाने और इसके बाद काउंटिंग की प्रक्रिया 360 डिग्री एंगल वाले सीसीटीवी के साथ-साथ वीडियो कैमरे की निगरानी में पूरी की जाएगी। ऐसी व्यवस्था की गई है कि जिन परिसरों में मतगणना कराई जाएगी, उसका कोई भी स्थान शैडो एरिया नहीं रहेगा।

राज्य निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि जिन जिला मुख्यालयों में काउंटिंग कराई जानी है, वहां 4 जून को धारा-144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। उस दिन जिलों में 'ड्राई डे' घोषित किया किया है। मतलब, शराब की बिक्री पूरी तरह बंद रहेगी। सभी 14 सीटों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों ने सभी प्रत्याशियों को मतगणना के नियमों और निर्वाचन आयोग की गाइडलाइंस से अवगत करा दिया है। प्रत्याशी मतगणना हॉल के प्रत्येक टेबल के लिए काउंटिंग एजेंट रख सकते हैं। उन्हें निर्देश दिया गया है कि मतगणना हॉल में मौजूद रहने वाले काउंटिंग एजेंटों को नियमों की जानकारी दे दें।

प्रत्येक मतगणना केंद्र पर विशेष ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे, जो सुनिश्चित कराएंगे कि गाइडलाइंस का शत-प्रतिशत अनुपालन हो। प्रत्याशियों एवं सभी काउंटिंग एजेंटों को मतगणना केंद्र में प्रवेश के लिए पहचान पत्र जारी किया गया है। उनसे कहा गया है कि निर्धारित समय में केंद्र में प्रवेश कर जाएं। काउंटिंग एजेंटों को सिर्फ कॉपी, पेन एवं कागज लाने की ही अनुमति होगी। किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, खाने-पीने की वस्तु या अन्य कोई भी सामान मतगणना केंद्र के अंदर ले जाने की इजाजत नहीं है। सभी मतगणना केंद्रों पर अर्धसैनिक और पुलिस बल की पर्याप्त संख्या में तैनाती की गई है। जिन स्ट्रांग रूम में ईवीएम को रखा गया है, उनकी सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय इंतजाम किया गया है। पहले लेयर में सीआरपीएफ, दूसरे लेयर में झारखंड स्टेट आर्म्ड पुलिस और तीसरे लेयर में जिला पुलिस की तैनाती है।

बताया गया है कि सबसे पहले पोस्टल बैलेट स्ट्रांग रूम खुलेगा, जबकि ईवीएम वाले स्ट्रांग रूम सुबह 7 बजे खोले जाएंगे। सबसे पहले सुबह 8 बजे से इटीपीबीएस और पोस्टल बैलेट की गणना होगी। पोस्टल बैलेट की दो श्रेणियां हैं। पहली श्रेणी में सेना, अर्धसैनिक बलों के जवानों और अधिकारियों के मतपत्र हैं। दूसरी श्रेणी में चुनाव ड्यूटी में नियुक्त कर्मचारियों, अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों के मतपत्र हैं। इनकी गिनती में करीब आधे घंटे का वक्त लगने का अनुमान है। इसके बाद ईवीएम में दर्ज वोटों की काउंटिंग सुबह 8.30 बजे शुरू की जाएगी। अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के वोटों की गिनती राउंड वाइज की जाएगी और इसके बाद उन्हें जोड़कर हर राउंड के रिजल्ट का ऐलान किया जाएगा।


02 Jun 2024, 7:45 PM

चंपई सोरेन का दावा- इंडिया गठबंधन 295 से अधिक सीटें जीतेगा और झारखंड में 10 से अधिक सीटें मिलेंगी

02 Jun 2024, 6:57 PM

तमिलनाडु के अभिनेता के बैग से बन्दूक की 40 गोलियां बरामद

तमिलनाडु के चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रविवार को पूर्व विधायक और अभिनेता करुणास के बैग से बन्दूक की 40 गोलियां बरामद हुईं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।अधिकारियों ने बताया कि अभिनेता के बैग की जांच करने पर उसमें से गोलियां बरामद हुईं, जब अधिकारियों ने उनसे इस संबंध में पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि उनके पास गोलियां रखने के लिए वैध दस्तावेज हैं। अधिकारियों ने करुणास को बताया कि उड़ान के अंदर गोलियां नहीं ले जाई जा सकतीं और बाद में उन्हें वापस जाने की के लिए कहा गया।


02 Jun 2024, 6:56 PM

सिक्किम चुनाव: बारफंग विधानसभा सीट पर बाईचुंग भूटिया की हार

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के उपाध्यक्ष बाईचुंग भूटिया रविवार को नामची जिले के बारफंग विधानसभा क्षेत्र से एसकेएम के रिक्षल दोरजी भूटिया से हार गए। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के उम्मीदवार को 8,358 वोट मिले, जबकि बाईचुंग भूटिया को 4,012 वोट मिले। बारफंग निर्वाचन क्षेत्र में सिटीजन एक्शन पार्टी - सिक्किम के उम्मीदवार दादुल लेप्चा को 656 वोट मिले, जबकि भाजपा उम्मीदवार ताशी दादुल भूटिया को केवल 298 वोट मिले।

02 Jun 2024, 6:07 PM

भारतीय मुक्केबाज जैस्मीन लाम्बोरिया ने विश्व क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट का क्वार्टर फाइनल 5-0 से जीतकर पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया


02 Jun 2024, 5:43 PM

इंडिया गठबंधन के नेताओं ने चुनाव आयोग से की मुलाकात, पोस्टल बैलेट की गिनती पहले करने की मांग की

इंडिया गठबंधन के नेताओं ने रविवार को चुनाव आयोग से मुलाकात की। मुलाकात के बाद कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, "इस चुनाव में हम तीसरी बार चुनाव आयोग के पास पहुंचे हैं। पहला मुद्दा- पोस्टल बैलेट जोकि एक जानी-मानी प्रक्रिया है। पोस्टल बैलेट परिणाम में निर्णायक साबित होते हैं, इसलिए चुनाव आयोग का एक प्रावधान है जिसके अंतर्गत कहा है कि पोस्टल बैलेट की गिनती पहले ली जाएगी। हमारी शिकायत थी कि चुनाव आयोग ने 2019 की गाइडलाइन से इसे हटा दिया है, इसका परिणाम यह है कि ईवीएम की पूरी गणना हो जाए उसके बाद अंत तक भी पोस्टल बैलेट की गिनती की घोषणा करना अनिवार्य नहीं रहा है। यह आवश्यक है कि पोस्टल बैलेट जो निर्णायक साबित होता है उसकी गिनती पहले करना अनिवार्य है।

02 Jun 2024, 5:37 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने तिहाड़ जेल में आत्मसमर्पण किया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को तिहाड़ जेल में आत्मसमर्पण किया। केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने के लिए उच्चतम न्यायालय ने कथित दिल्ली आबकारी नीति घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में 10 मई को अंतरिम जमानत दी थी। यह अवधि एक जून को समाप्त हो गई।

आत्मसमर्पण करने से पहले केजरीवाल ने राजघाट स्थित महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने पार्टी कार्यालय में आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा, ‘‘मैं जेल वापस जा रहा हूं, इसलिए नहीं कि मैं भ्रष्टाचार में शामिल था, बल्कि इसलिए कि मैंने तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाई।’’


02 Jun 2024, 5:12 PM

अधीर रंजन चौधरी ने एग्जिट पोल को खारिज किया, कहा- जनता ने पीएम मोदी को हटाने के लिए वोट दिया है

एग्जिट पोल पर पश्चिम बंगाल कांग्रेस प्रमुख और सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि कुछ भी हो सकता है, मैं कोई ज्योतिषी नहीं हूं। लेकिन लोगों ने वोट दिया है और पीएम मोदी और उनकी सरकार के सामने एक चुनौती खड़ी हो गई है। जनता ने पीएम मोदी को हटाने के लिए वोट दिया है...भारत के लोगों की राय कुछ और कहती है, इस बार मोदी सत्ता से बेदखल होंगे।

02 Jun 2024, 5:09 PM

दिल्ली में आप के कार्यालय के बाहर लगे जेनरेटर में लगी आग, काबू पाया गया

दिल्ली में आज शाम आम आदमी पार्टी (आप) के दफ्तर के बाहर लगे एक जनरेटर में अचानक आग लग गई। आग पर जल्द ही काबू पा लिया गया। किसी के हताहत होने या घायल होने की खबर नहीं है।


02 Jun 2024, 4:50 PM

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल में सरेंडर करने के लिए पार्टी कार्यालय से रवाना हुए  

02 Jun 2024, 4:47 PM

अरुणाचल में सत्ता में लौटी BJP, 60 सदस्यीय विधानसभा में 46 सीट हासिल की

भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश में लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करते हुए रविवार को 60 सदस्यीय विधानसभा में 46 सीट जीतकर बहुमत हासिल कर लिया। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राज्य में 60 में से 50 विधानसभा सीट के लिए 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के साथ मतदान हुआ था। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 10 सीट पहले ही निर्विरोध जीत ली थीं। अधिकारियों के अनुसार, जिन 50 सीट पर मतदान हुआ, उनमें से भाजपा ने 36 सीट पर जीत दर्ज की और मुख्यमंत्री पेमा खांडू निर्विरोध जीतने वाले 10 उम्मीदवारों में से एक हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा की जीत पर राज्य के लोगों का धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “धन्यवाद अरुणाचल प्रदेश! इस अद्भुत राज्य की जनता ने विकास की राजनीति को स्पष्ट जनादेश दिया है। अरुणाचल में भाजपा पर एक बार फिर अपना विश्वास जताने के लिए उन्हें मेरा आभार। हमारी पार्टी राज्य के विकास के लिए और भी अधिक उमंग के साथ काम करेगी।” मोदी ने यह भी कहा, “मैं चुनाव अभियान में अरुणाचल के असाधारण भाजपा कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत की सराहना करना चाहूंगा। जिस तरह वे पूरे राज्य में गए और लोगों से जुड़े, वह सराहनीय है।”

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को पांच सीट मिलीं, जबकि पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल ने दो और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने तीन सीट पर जीत दर्ज की। कांग्रेस ने एक सीट जीती और तीन सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए हैं। भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश में 2019 के विधानसभा चुनाव में 41 सीट पर जीत हासिल की थी।


02 Jun 2024, 4:05 PM

सीएम प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व वाली SKM ने सिक्किम विधानसभा की 32 सीटों में से 31 जीतीं

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के समर्थक सिक्किम विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत का जश्न मनाने के लिए गंगटोक, सिक्किम के पलजोर स्टेडियम में एकत्र हुए। मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व में एसकेएम ने 32 विधानसभा सीटों में से 31 सीटें जीतीं।

02 Jun 2024, 3:53 PM

एग्जिट पोल में जो पूर्वानुमान किए गए आंकड़े आए हैं, मैं उससे आश्वस्त नहीं हूं- डीके शिवकुमार

एग्जिट पोल पर कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा, "एग्जिट पोल में जो पूर्वानुमान किए गए आंकड़े आए हैं, मैं उससे आश्वस्त नहीं हूं क्योंकि इन सभी लोगों ने जो भी सर्वेक्षण किया है, वह एक छोटा आंकड़ा है, मैंने पिछले विधानसभा चुनाव में 136 का आंकड़ा दिया था और सभी मीडिया ने कहा कि कर्नाटक को 80-91 सीटें मिलेंगी, हमारे पास गठबंधन सरकार है और सब कुछ है, लेकिन मैं 136 पर बहुत दृढ़ था, इसीलिए मैंने एक अलग सर्वेक्षण किया था। मैं इस संख्या से सहमत नहीं हूं, क्योंकि कर्नाटक में हमने पिछले 40 वर्षों में अपने अनुभव के अनुसार सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। कांग्रेस पार्टी हमेशा समाज के सभी वर्गों के विकास के लिए खड़ी रही है। मुझे पूरा विश्वास है कि कर्नाटक के लोगों ने हमें वोट दिया है हमें बहुत अच्छा जनादेश मिलेगा।"


02 Jun 2024, 3:52 PM

हमें उम्मीद है कि वे दोबारा जेल से वापस आएंगे- गोपाल राय

दिल्ली के मंत्री और AAP नेता गोपाल राय ने कहा, "जिस तरह से दिल्ली के चुने हुए मुख्यमंत्री को गिरफ़्तार किया गया। चुनाव प्रचार के लिए सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत दी थी। आज अरविंद जी दोबारा जेल जा रहे हैं, हमें उम्मीद है कि वे दोबारा जेल से वापस आएंगे।"

02 Jun 2024, 3:30 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल राजघाट पहुंचे

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल राजघाट पहुंचे। 10 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा उन्हें दी गई अंतरिम जमानत की अवधि समाप्त होने के बाद वह आज तिहाड़ जेल में आत्मसमर्पण करेंगे। उन्हें 2 जून को तिहाड़ जेल में आत्मसमर्पण करने के लिए कहा गया था।


02 Jun 2024, 2:33 PM

ये एग्जिट पोल नहीं, मोदी मीडिया पोल है, हमारी 295 सीटें आएंगी- राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि यह एग्जिट पोल नहीं है, मोदी मीडिया पोल है। हमारी 295 सीटें आएंगी।

02 Jun 2024, 2:19 PM

एग्जिट पोल पर अखिलेश यादव का आया बयान, बताया- आखिर क्या है इसके पीछे की क्रोनोलॉजी

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 2024 लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि इस एग्जिट पोल के पीछे क्रोनोलॉजी है। उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर बताया आखिर इस एग्जिट पोल के पीछे क्या क्रोनोलॉजी है।


02 Jun 2024, 2:15 PM

4 जून को समझ आ जाएगा कि एग्जिट पोल और बीजेपी कहां खड़ी है- उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख

एग्जिट पोल पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और वाराणसी सीट से उम्मीदवार अजय राय ने कहा, "4 जून को समझ आ जाएगा कि एग्जिट पोल और बीजेपी कहां खड़ी है। ये केवल कार्यकर्ताओं पर मानसिक रूप से दबाव बनाने के लिए किया जा रहा है। इससे हमारे कार्यकर्ता और चार्ज हो गए हैं और सतर्क होकर गिनती कराएंगे और आखरी दम तक हम डटे रहेंगे।"

02 Jun 2024, 1:12 PM

एग्जिट पोल पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा- सिद्धू मूसेवाला का गाना है 295, हम 295 सीट जीतेंगे 


02 Jun 2024, 1:09 PM

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने यूपी के CM योगी, हरियाणा के CM को पत्र लिखा, 1 महीने के लिए दिल्ली को अतिरिक्त पानी छोड़ने की अपील

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को पत्र लिखकर एक महीने की अवधि के लिए दिल्ली को अतिरिक्त पानी छोड़ने का अनुरोध किया।

02 Jun 2024, 12:56 PM

एसकेएम ने सिक्किम विधानसभा चुनाव में 32 विधानसभा सीटों में से 17 सीटों पर बहुमत का आंकड़ा पार किया

सीएम प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने सिक्किम विधानसभा चुनाव में 32 विधानसभा सीटों में से 17 सीटों पर बहुमत का आंकड़ा पार कर सत्ता बरकरार रखी है। एसकेएम ने 18 सीटें जीती हैं और 13 सीटों पर आगे चल रही है। मतगणना जारी है।


02 Jun 2024, 12:55 PM

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने 13 सीटों पर जीत हासिल कर ली और 23 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है। बीजेपी ने 13 विधानसभा सीट पर जीत हासिल कर ली और वह 23 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे है, जबकि नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने एक सीट जीत ली है और वह चार पर आगे है।

02 Jun 2024, 12:20 PM

सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) 32 सदस्यीय विधानसभा में करीब क्लीन स्वीप करते हुए एक बार फिर सरकार बनाने की ओर बढ़ रही

मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) 32 सदस्यीय विधानसभा में करीब क्लीन स्वीप करते हुए एक बार फिर सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है। राज्य में जोंगू विधानसभा सीट का चुनाव परिणाम घोषित कर दिया गया है, जिसमें एसकेएस उम्मीदवार पिंट्सो नाम्ग्याल लेपचा को जीत मिली है।

इसके अलावा अन्य 30 सीटों के रुझानों में 29 पर एसकेएम के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं जबकि एक सीट पर सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) आगे है। राज्य में मतों की गिनती सुबह 6 बजे शुरू हुई।

एसकेएम और एसडीएफ के अलावा भाजपा, कांग्रेस और सिटिजन एक्शन पार्टी-सिक्किम (सीएपी-एस) ने भी अपने उम्मीदवार उतारे थे। ज्यादातर एग्जिट पोलों में पहले ही एसकेएस विशाल बहुमत के साथ सत्ता में वापसी के संकेत मिले थे।


02 Jun 2024, 12:12 PM

दिल्ली: कांग्रेस पार्टी ने अहम बैठक की

दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पार्टी के लोकसभा उम्मीदवारों, कांग्रेस विधायक दल के नेताओं और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों के साथ बैठक की।

02 Jun 2024, 12:10 PM

तेलंगाना स्थापना दिवस पर कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी का संदेश

तेलंगाना स्थापना दिवस पर कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, "पिछले 10 सालों में तेलंगाना के लोगों ने मुझे बहुत सम्मान और प्यार दिया है। आपने हमारी पार्टी को एक समृद्ध और विकसित तेलंगाना के निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी है मैं उसे पूरा करना अपना कर्तव्य समझती हूं। आज इस शुभ दिन पर मैं सभी को विश्वास दिलाती हूं कि तेलंगाना में रेवंत रेड्डी के नेतृत्व की कांग्रेस सरकार अपनी गारंटी को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। मैं आप सभी को 10वें तेलंगाना स्थापना दिवस के अवसर पर उसकी प्रगति और उज्जवल भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएं देती हूं।"


02 Jun 2024, 11:03 AM

सिक्किम: सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) के पिंटसो नामग्याल लेप्चा ने ज़ोंगू विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की

02 Jun 2024, 10:53 AM

बिहार के संदर्भ में हमने 2 बार देखा है मुंह की खानी पड़ी है, 4 जून को भी वैसा ही कुछ होगा- आरजेडी नेता मनोज झा

एग्जिट पोल पर आरजेडी नेता मनोज झा ने कहा, "पीएम रोजगार पर नहीं बोले ये (तेजस्वी यादव) रोजगार पर बोलते रहे। आर्थिक सामाजिक न्याय पर नहीं बोले ये उस पर बोलते रहे। पीएम क्या बोलें? भैंस, मंगलसूत्र, मुजरा अगर उसके बाद भी वो फिर से पीएम बनते हैं तो मुझे चिंता होगी कि मेरा लोकतंत्र उतना स्वस्थ्य नहीं है जितना हम सोचते हैं। इसलिए मैं कह रहा हूं 4 जून का इंतजार किया जाए। एग्जिट पोल क्या होता है? बिहार के संदर्भ में हमने 2 बार देखा है मुंह की खानी पड़ी है, 4 जून को भी वैसा ही कुछ होगा।"


02 Jun 2024, 10:51 AM

मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि INDIA गठबंधन कम से कम 295 सीटें जीतेगा- जयराम रमेश

एग्जिट पोल पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, "एग्जिट पोल और 4 जून के नतीजों में जमीन-आसमान का फर्क होगा। INDIA गठबंधन की कल एक बैठक हुई, हमने आंकड़ों पर विस्तार से चर्चा की और मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि INDIA गठबंधन कम से कम 295 सीटें जीतेगा और एग्जिट पोल पर विश्वास करना बिल्कुल गलत है।"

02 Jun 2024, 10:13 AM

हमें पूरा भरोसा है कि 4 जून को गठबंधन सरकार बनेगी- एग्जिट पोल पर कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार

एग्जिट पोल पर कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार ने कहा, "हमें पूरा भरोसा है कि 4 जून को गठबंधन सरकार बनेगी। यह सब सत्ताधारी पार्टी को खुश करने के लिए किया जा रहा है। 4 तारीख को सच्चाई सामने आ जाएगी और हम सत्ता में आएंगे। मुझे पूरा भरोसा है कि हमें महाराष्ट्र में 35 से कम सीटें नहीं मिलेंगी। हम 35 के पार जाएंगे।"


02 Jun 2024, 10:05 AM

जम्मू-कश्मीर: राजौरी के मेहरा वन क्षेत्र में जंगल में लगी भीषण आग

02 Jun 2024, 9:51 AM

दिल्ली में पानी की किल्लत के बीच टैंकरों के जरिए लोगों को पानी की आपूर्ति की जा रही


02 Jun 2024, 9:31 AM

पंजाब: फतेहगढ़ साहिब के माधोपुर के पास दो मालगाड़ियों के बीच टक्कर में 2 लोको पायलट घायल 

02 Jun 2024, 9:14 AM

सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी, सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) 24 सीटों पर आगे चल रही

सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) 24 सीटों पर आगे चल रही है। सिक्किम विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 17 सीटों का है।


02 Jun 2024, 8:50 AM

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। सत्तारूढ़ बीजेपी ने 10 सीटें जीत ली हैं और 23 पर आगे चल रही है

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। सत्तारूढ़ भाजपा ने आधी सीटें जीत ली हैं। 10 सीटें जीत ली हैं और 23 पर आगे चल रही है। नेशनल पीपुल्स पार्टी 8 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल 3 सीटों पर आगे चल रही है। राज्य विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 60 विधानसभा सीटों में से 31 है। बीजेपी ने 10 सीटें निर्विरोध जीतीं।

02 Jun 2024, 7:56 AM

अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी, जानें कौन कहां से चल रहा है आगे

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। चुनाव आयोग के अनुसार, बीजेपी 6 सीटों पर आगे चल रही है। नेशनल पीपुल्स पार्टी 2 सीटों पर आगे चल रही है। राज्य विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 60 विधानसभा सीटों में से 31 है। बीजेपी पहले ही 10 सीटें निर्विरोध जीत चुकी है।

सिक्किम विधानसभा के लिए वोटों की गिनती जारी है। चुनाव आयोग के मुताबिक, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) 7 सीटों पर आगे चल रही है। सिक्किम विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 32 सीटों में से 17 का है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia