बड़ी खबर LIVE: गहलोत सरकार का बड़ा ऐलान, राजस्थान में 100 यूनिट बिजली सबको फ्री, 200 यूनिट तक स्थाई शुल्क और सरचार्ज माफ

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने राज्य के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ऐलान किया है कि राज्य में 100 यूनिट बिजली सबको फ्री दी जाएगी। वहीं अगले 100 यूनिट पर स्थाई शुल्क और सरचार्ज भी सभी के लिए माफ रहेगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

31 May 2023, 11:12 PM

उज्जैन के महाकाल लोक में गिरीं मूर्तियां तीन गुना ज्यादा कीमतों में बनी थीं : कांग्रेस

उज्जैन के महाकाल परिसर में स्थित महाकाल लोक में तेज आंधी और बवंडर के चलते गिरीं छह मूर्तियों की स्थिति का आकलन करने वाली कांग्रेस की समिति के सदस्य पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा और कांग्रेस के मोर्चा संगठनों की प्रभारी शोभा ओझा ने इस परियोजना में तय शर्तो का पालन न किए जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि मूर्तियां लगाने वाले को तीन गुना से अधिक भुगतान किया गया। पूर्व मंत्री वर्मा और ओझा ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में दावा किया कि महाकाल लोक परिसर के लिए शिवराज सरकार ने योजना के लिए लगभग 98 लाख रुपये की लागत का अनुमान लगाया था, मगर कमलनाथ सरकार ने इसे अपर्याप्त मानते हुए महाकाल लोक के लिए तीन सौ करोड़ की राशि स्वीकृत की थी। इसका कार्यादेश भी सात मार्च 2019 को जारी हुआ था।

31 May 2023, 11:00 PM

राजस्थान वासियों के लिए गहलोत का बड़ा ऐलान, 100 यूनिट बिजली सबको फ्री, अगले 100 यूनिट पर स्थाई शुल्क और सरचार्ज सभी के लिये माफ

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने राज्य के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ऐलान किया है कि राज्य में 100 यूनिट बिजली सबको फ्री दी जाएगी। वहीं अगले 100 यूनिट पर स्थाई शुल्क और सरचार्ज भी सभी के लिए माफ रहेगा।

31 May 2023, 10:18 PM

सावरकर के मुद्दे पर नाराज NSUI का दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रदर्शन 

दिल्ली विश्वविद्यालय में बुधवार को छात्र संगठन नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने विरोध प्रदर्शन किया। एनएसयूआई से जुड़े छात्रों का यह विरोध विनायक दामोदर सावरकर को पाठ्यक्रम में शामिल किए जाने के मुद्दे पर था। प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना है कि दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने आर्ट्स स्ट्रीम के पॉलिटिकल साइंस के पाठ्यक्रम में बदलाव करते हुए सावरकर को पाठ्यक्रम में शामिल किया है। इससे नाराज कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई ने बुधवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। दिल्ली विश्वविद्यालय के कई शिक्षकों का कहना है कि विश्वविद्यालय ने राजनीति विज्ञान के पांचवें सेमेस्टर के पाठ्यक्रम में महात्मा गांधी से जुड़े एक पेपर को सावरकर से बदला है।


31 May 2023, 9:55 PM

मेघालय में मुस्लिम समुदाय ने नौकरी में 4 फीसदी आरक्षण मांगा

मेघालय के एक स्थानीय संगठन ने मुस्लिम समुदाय के सदस्यों के लिए सरकारी नौकरियों में चार फीसदी आरक्षण की मांग की है। गारो हिल्स क्षेत्र के मैदानी इलाकों में रहने वाले 'देसी' मुसलमानों का प्रतिनिधित्व करने वाली एंटी-करप्शन लीग (एसीएल) ने मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा को पत्र लिखकर राज्य में मुस्लिमों के लिए सरकारी नौकरियों में 4 प्रतिशत आरक्षण की मांग की है।

31 May 2023, 9:34 PM

जून के तीसरे सप्ताह तक कुनो नेशनल पार्क में सात और चीतों को जंगल में छोड़ दिया जाएगा, केंद्र की उच्च स्तरीय समिति


31 May 2023, 8:29 PM

दिल्ली हत्याकांड : साक्षी के दोस्तों को जांच अधिकारी के सामने बयान दर्ज कराने के लिए बुलाया  

 दिल्ली के शाहबाद डेयरी इलाके में रविवार शाम 20 वर्षीय साहिल द्वारा ने 16 वर्षीय साक्षी की बेरहमी हत्या कर दी थी। साक्षी के तीन दोस्तों को पुलिस ने जांच अधिकारी के सामने अपना बयान दर्ज करने के लिए कहा है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, साक्षी के तीन दोस्तों अजय उर्फ झबरू, भावना और नीतू को मामले के संबंध में जरूरी जानकारी देने के लिए कहा गया है। यह तीनों साक्षी और साहिल के बीच के मुद्दों के बारे में जानते थे।

31 May 2023, 8:28 PM

UP: अखिलेश यादव का आरोप, भू माफिया बन गई है पूरी भारतीय जनता पार्टी, रजिस्ट्री निकलवा लीजिए


31 May 2023, 8:06 PM

मणिपुर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांगपोकपी में राहत शिविर का किया दौरा

31 May 2023, 7:47 PM

शाहबाद डेयरी हत्याकांड के पीड़ित परिवार को 10 लाख रुपए की सहायता

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को शाहबाद डेयरी हत्याकांड के पीड़ित परिवार के लिए 10 लाख रुपए की सहायता राशि को मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को पीड़िता के परिवार को आर्थिक मदद और अच्छी से अच्छी कानूनी सहायता देने की घोषणा की थी। इसी परिप्रेक्ष्य में सीएम ने बुधवार को पीड़ित परिवार को सहायता राशि देने की अपनी मंजूरी दी है। सीएम केजरीवाल ने पीड़िता के परिवार को हर संभव मदद देने और उनके साथ खड़े होने का भरोसा दिया है। सीएम की मंजूरी के बाद फाइल उपराज्यपाल (एलजी) के पास भेज दी गई है। केजरीवाल ने कहा, साक्षी के परिवार को 10 लाख रुपए की सहायता राशि देने के लिए फाइल को स्वीकृत कर उपराज्यपाल को भेज दिया है। हम पीड़िता के परिवार के साथ खड़े हैं और उनका हर संभव मदद करेंगे।


31 May 2023, 7:45 PM

उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी, ओलावृष्टि और बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका

उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी है। वहीं मौसम विभाग ने ओलावृष्टि और बारिश के साथ ही बिजली गिरने की आशंका जताई है। साथ ही लोगों को सतर्क रहने की अपील की है। उत्तराखंड में मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है। मौसम विभाग ने अगले 3 दिन अनेक स्थानों पर आंधी तूफान के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश ओलावृष्टि और बिजली गिरने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने ऊंचाई वाले क्षेत्रों में गए, भेड़ बकरी पालकों को भी सावधान रहने की सलाह दी। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि आगामी दिनों में मौसम बिगड़ने से ओलावृष्टि और बारिश के साथ ही बिजली गिरने की घटनाएं हो सकती हैं। ऐसे में भेड़ पालकों के साथ सभी को सतर्क रहने की जरूरत है।

31 May 2023, 7:34 PM

शाहबाद डेयरी हत्याकांड: आरोपियों को फांसी की सजा देने की मांग को लेकर दिल्ली में लोगों ने निकाला मशाल मार्च


31 May 2023, 7:16 PM

दिल्ली: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की

31 May 2023, 6:51 PM

मणिपुर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मोरेह में सुरक्षा स्थिति पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की 


31 May 2023, 6:15 PM

लिपुलेख-तवाघाट सड़क धारचूला से 45 किमी ऊपर लखनपुर के पास भारी चट्टान दरकने से सौ मीटर बह गई

लिपुलेख-तवाघाट सड़क धारचूला से 45 किमी ऊपर लखनपुर के पास भारी चट्टान दरकने से सौ मीटर बह गई है। इससे धारचूला और गुंजी में करीब तीन सौ फंस गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार सड़क खुलने में कम से कम दो दिन का समय लग सकता है। प्रदेश में इन दिनों मौसम करवट बदल रहा है। प्रदेश के कई जिलों में बारिश का सिलसिला जारी है, जिससे नुकसान की खबरें भी सामने आ रही हैं। कहीं वाहन मलबे में दब गए हैं, तो कहीं जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। वहीं अब पिथौरागढ़ के लिपुलेख तवाघाट सड़क के पास भूस्खलन होने से यहां आवाजाही ठप हो गई है।

31 May 2023, 5:58 PM

कोलकाता: पहलवानों के समर्थन में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाजरा मोड़ से रवींद्र सदन तक रैली निकाली  


31 May 2023, 5:36 PM

पहलवानों के समर्थन में TMC ने कोलकाता में निकाला मार्च, ममता बनर्जी भी हुईं शामिल

पहलवानों के समर्थन में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाजरा मोड़ से रवींद्र सदन तक रैली निकाली। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, "हमारी एक टीम पहलवानों से मुलाकात करने जाएगी और उन्हें समर्थन देगी। हम आपके साथ हैं इसलिए आज हमने यह रैली निकाली है। कल भी इसे जारी रखा जाएगा। पहलवान हमारे देश के गौरव हैं। आपकी लड़ाई में हम आपके साथ हैं।"

31 May 2023, 5:14 PM

गुवाहाटी दुर्घटना मामला : मंत्री ने कहा- असम के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों की जांच होगी

असम इंजीनियरिंग कॉलेज (एईसी) के 7 छात्रों की एक कार दुर्घटना में मौत के बाद संस्थान प्राधिकरण ने कॉलेज के हॉस्टलों के लिए कुछ सख्त नियम निर्धारित किए हैं।


31 May 2023, 4:52 PM

झारखंड: पश्चिम सिंहभूम में पेड़ से लटकी मिली युवा जोड़े की लाशें

झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के बोड़ाम थाना क्षेत्र में एक युवा जोड़े की लाशें पेड़ से लटकी पाई गई हैं। ग्रामीणों का कहना है कि दोनों एक-दूसरे से प्यार करते थे। शादी नहीं हो पाने की वजह से दोनों ने पेड़ से लटककर खुदकुशी कर ली। इस बाबत अस्वाभाविक मौत का मामला दर्ज किया गया है और मामले की तफ्तीश की जा रही है।

31 May 2023, 4:25 PM

ज्ञानवापी केस: मुस्लिम पक्ष को झटका, नियमित पूजा की याचिका पर जारी रहेगी सुनवाई

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर पूजा करने के अधिकार की मांग करते हुए वाराणसी कोर्ट में दायर पांच हिंदू महिला उपासकों के मुकदमे की विचारणीयता को चुनौती देने वाली मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज कर दी।


31 May 2023, 4:25 PM

राजस्थान: जोधपुर के शक्तिनगर में एक रेस्टोरेंट में आग लग गई

31 May 2023, 4:13 PM

बिहार: सिरफिरे आशिक ने पूर्व प्रेमिका को 12 बार चाकू मारा

बिहार के सीतामढ़ी जिले में एक सिरफिरे प्रेमी ने अपनी पूर्व प्रेमिका पर चाकू से 12 वार किए। गंभीर रूप से घायल पीड़िता इस समय अस्पताल में भर्ती है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी।


31 May 2023, 3:42 PM

सरकार ने सभी पांच चुनावी गारंटी को लागू करने का फैसला किया है: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि सरकार ने सभी पांच चुनावी गारंटी को लागू करने का फैसला किया है...आज प्री कैबिनेट बैठक में सभी कैबिनेट मंत्री मौजूद थे। उन्होंने प्रेजेंटेशन देखा, इसे कैबिनेट बैठक में पेश किया जाएगा।

31 May 2023, 3:24 PM

कुकी जनजाति के सदस्यों ने नई दिल्ली में मणिपुर में आदिवासियों की हत्या के विरोध में प्रदर्शन किया 


31 May 2023, 2:56 PM

पूरी मोदी सरकार और BJP ने आरोपी को बचाने के लिए अपनी पूरी मशीनरी झोंक दी, पहलवानों के समर्थन में बोले दीपेंद्र हुड्डा

कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि पूरी मोदी सरकार और BJP ने ऐसे आरोपी को बचाने के लिए अपनी पूरी मशीनरी झोंक दी है, जिस पर देश की बेटियों ने गंभीर आरोप लगाए हैं।

31 May 2023, 2:54 PM

सरकार ने सभी पांच चुनावी गारंटियों को लागू करने का निर्णय लिया है: कर्नाटक सीएम

बेंगलुरु में प्री-कैबिनेट बैठक के बाद कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने कहा सरकार ने सभी पांच चुनावी गारंटियों को लागू करने का निर्णय लिया है


31 May 2023, 1:48 PM

कर्नाटक: मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बेंगलुरु में राज्य सरकार द्वारा सचिवालय में कार्यान्वयन के लिए किए गए 5 वादों से संबंधित कैबिनेट की बैठक की

31 May 2023, 1:48 PM

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा के लिए काठमांडू से दिल्ली के लिए रवाना हुए


31 May 2023, 1:22 PM

अब तक हमें बृजभूषण सिंह को गिरफ्तार करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं मिले हैं: दिल्ली पुलिस के टॉप सोर्स

ANI को दिल्ली पुलिस के टॉप सोर्स ने बताया कि अब तक हमें बृजभूषण सिंह को गिरफ्तार करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं मिले हैं। 15 दिनों के भीतर हम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट दाखिल करेंगे। यह चार्जशीट या अंतिम रिपोर्ट हो सकती है। पहलवानों के दावे को साबित करने वाला कोई सबूत नहीं मिला है:

31 May 2023, 12:19 PM

पहलवानों के पक्ष में 4 जून को सोनीपत में महापंचायत, किसान नेता बोले- आर-पार की लड़ाई पर होगा फैसला

हरियाणा के सोनीपत में पहलवानों के मुद्दे को लेकर किसान संगठनों ने प्रेस कांफ्रेंस की। 4 जून को सोनीपत के मुंडलाना में महापंचायत होगी। पूर्व गवर्नर सत्यपाल मलिक और जयंत चौधरी महापंचायत में शिरकत करेंगे। किसान नेता वीरेंद्र पहल ने कहा कि 4 जून को होने वाली महापंचायत में आर-पार की लड़ाई का फैसला लेंगे।


31 May 2023, 11:11 AM

कर्नाटक, केरल और बिहार में करीब 25 ठिकानों पर NIA की छापेमारी जारी

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के फुलवारीशरीफ मामले में NIA कर्नाटक, केरल और बिहार में करीब 25 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है।

31 May 2023, 10:24 AM

MP: हरदा जिले में पेड़ से टकराई कार, चार लोग जिंदा जले

मध्य प्रदेश: हरदा के टिमरनी थाना क्षेत्र में में कार के पेड़ से टकराने के बाद आग लगने से 4 लोगों की मौत हो गई


31 May 2023, 9:53 AM

जम्मू-कश्मीर में एलओसी पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, सेना ने दो को पकड़ा

सेना के सतर्क जवानों ने जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दी, जिसमें एक घुसपैठिया घायल हो गया और दो को जिंदा पकड़ लिया गया। आधिकारिक सूत्रों ने कहा, पुंछ जिले के खारी सेक्टर में चेतन पोस्ट के पास घुसपैठ की कोशिश नाकाम कर दी गई। इसमें एक घुसपैठिया घायल हो गया और दो जिंदा पकड़े गए।उनके कब्जे से हथियार, गोला-बारूद और ड्रग्स के पैकेट बरामद किए गए हैं।

31 May 2023, 8:45 AM

चंडीगढ़ में मौसम में अचानक बदलाव देखा गया

चंडीगढ़ में मौसम में अचानक बदलाव देखा गया। शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई।


31 May 2023, 8:23 AM

उज्जैन (मध्य प्रदेश): अभिनेत्री सारा अली खान ने महाकाल मंदिर में भस्म आरती में हिस्सा लिया और पूजा अर्चना की।

31 May 2023, 7:57 AM

महाराष्ट्र के पुणे में सुबह करीब चार बजे लगी आग, दमकल की गाड़ियों ने पाया काबू

महाराष्ट्र के पुणे शहर के वाघोली इलाके में एक गोदाम में आज सुबह 4 बजे आग लगने की सूचना मिली। आग पर काबू पा लिया गया है। किसी के हताहत या घायल होने की सूचना नहीं है


31 May 2023, 7:50 AM

दिल्ली-एनसीआर में बारिश से खुशनुमा हुआ मौसम, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली एनसीआर में आज सुबह कई हिस्सों में बारिश के बाद मौसम सुहावना हुआ। दिल्ली-एनसीआर पर मौसम की मेहरबानी जारी है। बादल छाए रहने और बारिश की वजह से गर्मी महसूस नहीं हो रही है। आज भी तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 'येलो' अलर्ट जारी किया है। 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia