बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने तेलंगाना में सरकार बनाने का दावा पेश किया, कल सुबह नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई

तेलंगाना चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस नेताओं ने कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के नेतृत्व में राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। डीके शिवकुमार ने कहा कि हमने कल सुबह 9:30 बजे सभी नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

03 Dec 2023, 11:04 PM

विधानसभा चुनाव नतीजों पर बोले उद्धव ठाकरे- हम लड़ेंगे और देश को बचाएंगे

राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बीजेपी की जीत पर शिवसेना (यूबीटी) नेता और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम लड़ेंगे और देश को बचाएंगे। पिछले चुनावों में छत्तीसगढ़, राजस्थान और एमपी में कांग्रेस को जीत मिली थी लेकिन संसद में कांग्रेस चुनाव हार गई थी। यह हमारे लिए 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अच्छा संकेत है।

03 Dec 2023, 11:03 PM

पांचवें टी20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, 4-1 से जीती सीरीज

03 Dec 2023, 10:18 PM

मिजोरम के सीएम जोरमथांगा ने आइजोल के चर्च में की प्रार्थना, वोटों की गिनती कल 4 दिसंबर को होगी

मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा को आज प्रार्थना करने के बाद आइजोल के जरकावत प्रेस्बिटेरियन चर्च से बाहर निकलते देखा गया। मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती कल 4 दिसंबर को होगी।


03 Dec 2023, 10:07 PM

छत्तीसगढ़ सीएम पद से भूपेश बघेल ने इस्तीफा दिया, कहा- बीजेपी को बधाई, सकारात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएंगे हम

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में हार पर निवर्तमान सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि मैंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा दे दिया है। मैं लोगों का जनादेश स्वीकार करता हूं और हम अब विपक्ष में हैं और सकारात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएंगे। हमें अपनी हार के कारणों पर आत्ममंथन करने की जरूरत है। मैं बीजेपी को बधाई देना चाहता हूं।

03 Dec 2023, 10:00 PM

कांग्रेस ने तेलंगाना में सरकार बनाने का दावा पेश किया, कल सुबह नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई गई

तेलंगाना के राज्यपाल से मुलाकात के बाद कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कहा कि हमने तेलंगाना विधानसभा में 65 सदस्यों के साथ सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राज्यपाल से मुलाकात की है। हमने कल सुबह 9:30 बजे नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई है। कांग्रेस पार्टी में हमारी एक प्रक्रिया है, हम उसका पालन करेंगे।


03 Dec 2023, 9:44 PM

राजस्थान के डीडवाना से निर्दलीय प्रत्याशी यूनुस खान जीते, बोले- ये विकास, विश्वास, सम्मान और प्यार की जीत

राजस्थान के डीडवाना से अपनी जीत पर निर्दलीय प्रत्याशी यूनुस खान ने कहा कि यह डीडवाना के विकास, विश्वास, सम्मान और प्यार की जीत है। शांतिपूर्ण मतदान होने देने के लिए मैं उन उम्मीदवारों को धन्यवाद देता हूं जो जीत नहीं सके। मैं डीडवाना की जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास करूंगा। मैं डीडवाना के हितों के लिए लड़ता रहूंगा।

03 Dec 2023, 9:40 PM

BJP ने छत्तीसगढ़ में बहुमत का आंकड़ा पार किया, 49 सीट पर जीती, कांग्रेस ने 33 सीट हासिल की 

चुनाव आयोग के अनुसार, छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और 49 सीटें जीत ली हैं और वह 5 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, कांग्रेस ने 33 सीटें जीती हैं और 2 सीटों पर आगे चल रही है। वोटों की गिनती अभी भी जारी है।


03 Dec 2023, 9:10 PM

तेलंगाना में BJP के काम नहीं आया ये दांव, 3 सांसदों और प्रमुख नेता को करना पड़ा हार का सामना

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में बीजेपी के सभी तीन सांसदों और उसके प्रमुख नेता एटाला राजेंदर को हार का सामना करना पड़ा है। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और करीमनगर के सांसद बंदी संजय करीमनगर निर्वाचन क्षेत्र में बीआरएस उम्मीदवार और नागरिक आपूर्ति मंत्री गंगुला कमलाकर से 4,000 से अधिक वोटों से हार गए। बंदी संजय को कुछ महीने पहले बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था और उनकी जगह केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी को नियुक्त किया गया था।

किशन रेड्डी को छोड़कर बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारा था।निजामाबाद के सांसद अरविंद धरमपुरी, जिन्होंने 2019 में निजामाबाद लोकसभा क्षेत्र में केसीआर की बेटी के. कविता को हराया था, कोराटला निर्वाचन क्षेत्र में बीआरएस के कल्‍वकुंतल संजय से 10,000 से अधिक मतों से हार गए। आदिलाबाद के सांसद सोयम बापू राव बोथ निर्वाचन क्षेत्र में बीआरएस के अनिल जाधव से 22,800 वोटों से हार गए।

हालांकि, बीजेपी ने 2018 में अपनी संख्या एक से बढ़ाकर आठ कर ली, लेकिन उसे बड़े झटके भी लगे। इसने अपने दो मौजूदा विधायकों को खो दिया, जो उपचुनाव में चुने गए थे। पूर्व मंत्री और मौजूदा विधायक एटाला राजेंदर हुजूराबाद की सीट बरकरार रखने में असफल रहे, वह बीआरएस के पी. कौशिक रेड्डी से 16,873 वोटों से हार गए। बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य और पार्टी की चुनाव प्रबंधन समिति के अध्यक्ष राजेंद्र को भी गजवेल में हार का सामना करना पड़ा। वे मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव से 42,352 मतों के भारी अंतर से हार गए।

2021 में मुख्यमंत्री द्वारा उन्हें मंत्रिमंडल से बाहर किए जाने के बाद राजेंद्र ने बीआरएस छोड़ दिया और बीजेपी में शामिल हो गए। उसी वर्ष हुए उपचुनाव में उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार के रूप में हुजूराबाद सीट बरकरार रखी थी। इस जीत से बीजेपी को बड़ा प्रोत्साहन मिला था और भगवा पार्टी ने खुद को बीआरएस के एकमात्र व्यवहार्य विकल्प के रूप में पेश करना शुरू कर दिया था।

बीजेपी के एक और मौजूदा विधायक एम. रघुनंदन राव भी हार गए। वह बीआरएस उम्मीदवार और मेडक सांसद के. प्रभाकर रेड्डी से 53,513 वोटों से हार गए। वह 2020 में हुए उपचुनाव में दुब्बाक से चुने गए थे। भगवा पार्टी ने यह सीट बीआरएस से छीन ली थी। बीजेपी के एकमात्र मौजूदा विधायक, जिन्होंने सीट बरकरार रखी, वह राजा सिंह हैं। विवादास्पद नेता ने हैदराबाद के गोशामहल निर्वाचन क्षेत्र से बीआरएस के नंद किशोर व्यास को 21,457 वोटों से हराकर हैट्रिक बनाई।

कई मौकों पर नफरत फैलाने वाले भाषणों के लिए राजा सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। उन्हें पिछले साल अगस्त में गिरफ्तार भी किया गया था, जब उन्होंने पैगंबर मोहम्मद के बारे में अपमानजनक टिप्पणियां की थीं, जिस कारण बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया था। राजा सिंह को प्रिवेंटिव डिटेंशन (पीडी) एक्ट के तहत जेल भेज दिया गया। बीजेपी ने उन्हें निलंबित भी कर दिया था। नवंबर में तेलंगाना उच्च न्यायालय द्वारा उनके खिलाफ पीडी अधिनियम की कार्यवाही रद्द किए जाने के बाद उन्‍हें रिहा कर दिया गया था। बीजेपी ने हाल ही में उनका निलंबन रद्द कर दिया और उन्हें गोशामहल से फिर से मैदान में उतारा।

03 Dec 2023, 9:01 PM

कांग्रेस नेता सरकार बनाने का दावा करने तेलंगाना के राज्यपाल से मिलने पहुंचे

तेलंगाना में कांग्रेस की जीत के बाद कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कहा कि हम अब सरकार बनाने का दावा करने के लिए राज्यपाल से मिलने जा रहे हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि हमने कल सुबह 9:30 बजे नवनिर्वाचित विधायकों और अपने सहयोगियों की बैठक बुलाई है।


03 Dec 2023, 8:58 PM

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने छिंदवाड़ा से दर्ज की जीत, BJP नेता को 36,594 वोटों के अंतर से हराया

03 Dec 2023, 8:39 PM

मध्य प्रदेश के नेता विपक्ष गोविंद सिंह लहार सीट से हारे, बीजेपी के अंबरीश शर्मा जीते


03 Dec 2023, 7:51 PM

आज की जीत ऐतिहासिक और अभूतपूर्व, आज 'सबका साथ, सबका विकास' के विचार की जीत हुईः पीएम मोदी

03 Dec 2023, 7:49 PM

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने 116 सीट के साथ बहुमत का आंकड़ा पार किया,  वोटों की गिनती अभी भी जारी

भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, बीजेपी मध्य प्रदेश में अपनी सरकार बनाने के लिए तैयार है क्योंकि उसने 116 सीटों के बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है। वोटों की गिनती अभी भी जारी है।


03 Dec 2023, 7:47 PM

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

03 Dec 2023, 7:45 PM

BJP मुख्यालय पर पीएम मोदी ने कहा- कुछ लोग कह रहे हैं कि आज की हैट्रिक ने 2024 की हैट्रिक की गारंटी दे दी


03 Dec 2023, 7:33 PM

तीन राज्यों में जीत का जश्न मनाने पीएम मोदी बीजेपी मुख्याल पहुंचे, समर्थकों का हाथ जोड़कर किया अभिवादन 

03 Dec 2023, 6:31 PM

जम्मू-कश्मीर में पति की हत्या के आरोप में महिला, प्रेमी गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने रविवार को हत्या का एक मामला सुलझाने का दावा किया है। सोपोर इलाके में महिला ने अपने प्रेमी के सहयोग से अपने पति की हत्या कर दी थी।

सोपोर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) शब्बीर नवाब ने एक मीडिया कॉन्फ्रेंस में बताया, ''परिवार के सदस्यों ने पुलिस स्टेशन बोमई में रियाज अहमद मीर के लापता होने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी।''


03 Dec 2023, 6:03 PM

तेलंगाना में लोकतंत्र को पुनर्जीवित करेंगे: रेवंत रेड्डी

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत को तेलंगाना के शहीदों को समर्पित करते हुए तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी ने रविवार को कहा कि पार्टी राज्य में लोकतंत्र को पुनर्जीवित करने और लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए काम करेगी।

03 Dec 2023, 6:02 PM

केसीआर ने राज्यपाल को भेजा अपना इस्तीफा

 तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने 119 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस द्वारा बहुमत सीटें जीतने के बाद रविवार को राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन को अपना इस्तीफा भेज दिया।

जब साफ हो गया कि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सत्ता बरकरार नहीं रखेगी, केसीआर ने एक अधिकारी के माध्यम से राजभवन को अपना इस्तीफा भेज दिया।

उम्मीद थी कि केसीआर अपना इस्तीफा सौंपने राजभवन खुद जाएंगे। वह निजी कार में चुपचाप मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास प्रगति भवन से निकल गए, लेकिन राजभवन नहीं पहुंचे। बाद में पता चला कि उन्होंने अपना इस्तीफा एक अधिकारी के माध्यम से भेजा है।


03 Dec 2023, 5:53 PM

तेलंगाना के लोगों को धन्यवाद, हम 'प्रजलु तेलंगाना' बनाने का वादा जरूर पूरा करेंगे: विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत पर राहुल गांधी

03 Dec 2023, 5:38 PM

मुजफ्फरपुर में ढाबे में घुसा तेज रफ्तार ट्रक, एक की मौत और दो घायल

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में रविवार तड़के एक तेज रफ्तार ट्रक सड़क किनारे ढाबे में जा घुसा। इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।


03 Dec 2023, 5:04 PM

हिमाचल में कांग्रेस सरकार के एक साल के कार्यकाल समारोह में शामिल होंगे राहुल और प्रियंका गांधी

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने रविवार को कहा कि 11 दिसंबर को कांग्रेस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार का एक साल का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर कांगड़ा जिले में एक समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी शामिल होंगे।

03 Dec 2023, 5:02 PM

बिहार: दक्षिण भारत से बीजेपी हो गई खत्म,  मध्य प्रदेश एकमात्र राज्य है जिसमें पड़ताल की आवश्यकता- आरजेडी सांसद मनोज झा


03 Dec 2023, 3:21 PM

तेलंगाना में कांग्रेस जीत की ओर, रेवंत रेड्डी ने पार्टी नेताओं के साथ मनाया जश्न 

तेलंगाना कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी ने पार्टी नेताओं डीके शिवकुमार और अन्य लोगों के साथ हैदराबाद में राज्य चुनावों में पार्टी की बढ़त का जश्न मनाया। रुझानों में कांग्रेस बहुमत की ओर जाती नजर आ रही है, जबकि सत्तारूढ़ पार्टी बीआरएस को हार का सामना करना पड़ रहा है।

03 Dec 2023, 3:17 PM

राजस्थान में बीजेपी की जीत पर राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे की प्रतिक्रिया

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे ने कहा, "राजस्थान की यह जो शानदार जीत है, यह प्रधानमंत्री मोदी जिनका मंत्र था- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास, यह उसकी जीत है। उनकी दी हुई गारंटी की जीत है, यह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रणनीति की जीत है और यह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के कुशल नेतृत्व की जीत है। यह जीत जनता की है जिसने कांग्रेस को नकारते हुए भाजपा को अपनाने का काम किया है।"


03 Dec 2023, 2:28 PM

चुनाव में हारना-जीतना चलता रहता है- पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा, "चुनाव में हार-जीत होती रहती है। एक तरफ से विपक्ष है, दूसरी तरफ से सरकार की पूरी ताकत है, एजेंसी, पैसा, चुनाव आयोग है, तो ऐसे में चुनाव में हारना-जीतना चलता रहता है।"

03 Dec 2023, 10:23 AM

तेलंगाना चुनाव: कांग्रेस समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने हैदराबाद में जश्न मनाया और मिठाईयां बांटीं

चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार तेलंगाना में कांग्रेस 48 सीट से आगे चल रही है जिसके मद्देनजर पार्टी समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने हैदराबाद में जश्न मनाया और मिठाईयां बांटीं। वीडियो तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी हेडक्वार्टर के बाहर से है।


03 Dec 2023, 10:03 AM

तेलंगाना: हैदराबाद में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी के आवास के बाहर पटाखे फोड़े गए 

03 Dec 2023, 9:59 AM

विधानसभा चुनाव के ताजा रुझानों पर राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सी.पी. जोशी की प्रतिक्रिया

विधानसभा चुनाव के ताजा रुझानों पर राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सी.पी. जोशी ने कहा कि यह बढ़त बढ़ती रहेगी। हम 135 से ज्यादा सीटें जीतेंगे।"


03 Dec 2023, 9:02 AM

मध्य प्रदेश के ताजा रुझानों पर कमलनाथ का आया बयान

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा, "मैंने कोई रुझान नहीं देखे। मुझे 11 बजे तक कोई रुझान की तरफ देखने की आवश्यकता नहीं है। मैं बहुत आश्वस्त हूं। मुझे मध्य प्रदेश के मतदाताओं पर भरोसा है।"

03 Dec 2023, 8:44 AM

तेलंगाना के लोगों के आशीर्वाद से हम अच्छे से जीतकर सरकार में वापस आएंगे- बीआरएस एमएलसी के. कविता

मतगणना के ताजा रुझान पर बीआरएस एमएलसी के. कविता ने कहा, "तेलंगाना के लोगों के आशीर्वाद से हम अच्छे से जीतकर सरकार में वापस आएंगे। हमें पूरा आत्मविश्वास है।"


03 Dec 2023, 6:54 AM

गुजरात: भरूच के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई

03 Dec 2023, 6:28 AM

तमिलनाडु के चेंगलपट्टू के पास खाई में गिरी बस, एक व्यक्ति की मौत, 20 लोग घायल

तमिलनाडु के चेंगलपट्टू के पास एक बस खाई में गिर गई है। चेंगलपट्टू पुलिस ने बताया कि हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई है और 20 लोग घायल हो गए। घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia