बड़ी खबर LIVE: हाथरस भगदड़ की जांच के लिए 3 सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन, हाईकोर्ट के पूर्व जस्टिस अध्यक्ष

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल ने हाथरस में भगदड़ की घटना की व्यापकता और जांच में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) बृजेश कुमार श्रीवास्तव (द्वितीय) की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

03 Jul 2024, 10:58 PM

मुंबई में कल होने वाली भारतीय क्रिकेट टीम की विजय यात्रा के लिए मुंबई पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

मुंबई में कल होने वाली भारतीय क्रिकेट टीम की विजय यात्रा के बारे में मुंबई पुलिस के डीसीपी जोन 1 प्रवीण मुंडे ने कहा कि टी-20 विश्व कप जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम कल मुंबई पहुंच रही है। नरीमन पॉइंट और वानखेड़े स्टेडियम के बीच मरीन ड्राइव पर शाम 5 से 7 बजे तक एक खुली बस में विजय जुलूस निकाला जा रहा है। अगर आप जुलूस में शामिल होना चाहते हैं, तो कृपया शाम 4:30 बजे से पहले पहुंचें और सड़क पर नहीं, बल्कि सैरगाह की तरफ इकट्ठा हों। शाम 7 बजे वानखेड़े स्टेडियम में विजय यात्रा निकाली जा रही है। अगर आप उसमें शामिल होना चाहते हैं, तो कृपया सुनिश्चित करें कि आप शाम 6 बजे से पहले स्टेडियम में पहुंच जाएं और अपनी सीट पर बैठ जाएं। कृपया ट्रैफिक जाम से बचने के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने का प्रयास करें।

03 Jul 2024, 10:56 PM

वरिष्ठ बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडवाणी को दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया

वरिष्ठ बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडवाणी को रात 9 बजे डॉ. विनीत सूरी की निगरानी में दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया। अपोलो अस्पताल ने कहा कि वे निगरानी में हैं और उनकी हालत स्थिर है।

03 Jul 2024, 10:54 PM

कर्नाटक में कांग्रेस शासन के दौरान कोई घोटाला नहीं हुआ है: शिवकुमार

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने बुधवार को मैसुरु शहरी विकास प्राधिकरण में किसी भी प्रकार के घोटाले के आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि राज्य में वर्तमान कांग्रेस शासन के दौरान कोई घोटाला नहीं हुआ है। शिवकुमार का यह बयान ऐसे समय आया है जब विपक्षी भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) ने आरोप लगाया है कि मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के गृह नगर में मैसुरु शहरी विकास प्राधिकरण (एमयूडीए) में करीब 4,000 करोड़ रुपये का वैकल्पिक भूखंड घोटाला हुआ है।

भाजपा का आरोप है कि मैसुरु शहरी विकास प्राधिकरण (एमयूडीए) में करीब 4,000 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ जिनमें से एक लाभार्थी मुख्यमंत्री सिद्दरमैया की पत्नी पार्वती हैं। सिद्धरमैया ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है। पत्रकारों से बातचीत के दौरान उपमुख्यमंत्री ने कहा, "राज्य में जितने भी घोटाले हुए हैं, वे सभी भाजपा के कार्यकाल में हुए हैं। हम विधानसभा सत्र के दौरान सभी आरोपों का जवाब देंगे।" चन्नपटना विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "चुनाव की तारीखों की घोषणा होने दीजिए। उसके बाद उम्मीदवार आकर नामांकन दाखिल करेंगे।


03 Jul 2024, 10:52 PM

हाथरस हादसाः 'बाबा के आश्रम को ध्वस्त किया जाए', पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह की मांग

उत्तर प्रदेश के हाथरस में बाबा भोले के सत्संग के दौरान मची भगदड़ में सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। हादसे को लेकर अब आयोजकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग तेज हो चुकी है। पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह ने हादसे को लेकर बाबा भोले पर निशाना साधा है। उन्होंने बाबा के आश्रम ध्वस्त करने की मांग उठाई है। उन्होंने कहा कि बाबा के ऊपर कुर्की की कार्रवाई की जाए, उनके आश्रम को ध्वस्त किया जाए। बाबा को पाखंडी और ढोंगी बताते हुए उन्होंने कहा कि बताया जाता है कि बाबा इटावा में पुलिस कांस्टेबल के पद पर रहा है। इनके ऊपर पांच आपराधिक मामले दर्ज हैं। भूमि पर कब्जा, यौन शोषण समेत बाबा पर कई गंभीर आरोप हैं। बाबा का आश्रम कुर्क किया जाना चाहिए।

दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को हादसे की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। सीएम योगी ने स्पष्ट कर दिया है कि हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों को सजा दिलाई जाएगी, कोई भी दोषी बच नहीं पाएगा। हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में न्यायिक जांच के भी आदेश दिए गए हैं। सीएम योगी ने कहा कि इस पूरे घटनाक्रम के लिए हमने एडीजी आगरा की अध्यक्षता में एक एसआईटी गठित की है, जिसने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट दी है। उन्हें इस घटना की तह में जाने के लिए कहा गया है। बहुत सारे ऐसे पहलू हैं, जिन पर जांच होना बहुत आवश्यक है।

03 Jul 2024, 10:25 PM

मणिपुर से सांसद का आरोप- प्रधानमंत्री ने जो कुछ कहा वह बहुत निराशाजनक और दुर्भाग्यपूर्ण है

राज्यसभा में प्रधानमंत्री मोदी के भाषण पर मणिपुर से कांग्रेस सांसद डॉ. अंगोमचा बिमोल ने कहा कि मुझे लगता है कि वह (प्रधानमंत्री मोदी) एक ढाल खोजने की कोशिश कर रहे थे, क्योंकि उन्होंने जो कुछ भी कहा वह एक तरह से बहुत निराशाजनक और दुर्भाग्यपूर्ण है, क्योंकि वह (मणिपुर में) स्थिति को सामान्य करने की कोशिश कर रहे थे...मुझे लगता है कि अब (इस मुद्दे पर) कुछ सवालों के जवाब देने का एक वास्तविक प्रयास होना चाहिए। लेकिन दुर्भाग्य से प्रधानमंत्री ने इसका उल्लेख नहीं किया।"


03 Jul 2024, 10:07 PM

 

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने एनडीए सरकार के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर संसद में झूठ बोलने का आरोप लगाया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर वीडियो शेयर करते हुए ये बात कही है और राजनाथ सिंह से माफी मांगने की मांग की है। राहुल गांधी ने कहा, "संसद में मैंने कहा कि सत्य की रक्षा हर धर्म का आधार है। जवाब में राजनाथ सिंह ने शिव जी के फोटो के सामने पूरे हिंदुस्तान को, देश की सेना को और अग्निवीरों को कंपेनसेशन के बारे में झूठ बोला। मैंने अपने भाषण में कहा था कि मेरी बात भी मत सुनिए, उनकी बात भी मत सुनिए, अग्निवीर के परिवारों की बात सुनिए।"

उन्होंने कहा कि शहीद अजय सिंह के पिता ने मेरे और रक्षा मंत्री के भाषण सुनने के बाद कहा कि राजनाथ सिंह ने सदन में जो कहा, उसके अनुसार हमें न कोई पैसा मिला और न ही कोई मैसेज आया। राहुल गांधी ने आगे कहा कि रक्षा मंत्री ने संसद में शहीद अजय सिंह के परिवार से, सेना से और देश के युवाओं से झूठ बोला है। रक्षा मंत्री को इन सबसे माफी मांगनी चाहिए।

इससे पहले राहुल गांधी ने कहा था कि बीजेपी के लोग हिंदू धर्म के मूल सिद्धांतों को नहीं समझते हैं। वे हिंसा और नफरत ही फैलाते हैं। राहुल गांधी ने ये बात गुजरात कांग्रेस कार्यालय पर हुए हमले को लेकर एक ट्वीट के जरिए कही थी। उन्होंने कहा कि ये हमला बीजेपी और संघ परिवार के बारे में मेरी बात को और पुख्ता करता है। गुजरात की जनता उनके झूठ के पार साफ देख सकती है और बीजेपी सरकार को निर्णायक सबक सिखाएगी। 'इंडिया' गुजरात में जीतने वाला है!

03 Jul 2024, 9:46 PM

हाथरस भगदड़ की जांच के लिए तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन, हाईकोर्ट के पूर्व जस्टिस होंगे अध्यक्ष

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल ने हाथरस में भगदड़ की घटना की व्यापकता और जांच में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) बृजेश कुमार श्रीवास्तव (द्वितीय) की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन किया है।आयोग 2 जुलाई को हुई घटना की जांच करेगा और जांच के बाद राज्य सरकार को एक रिपोर्ट सौंपेगा।


03 Jul 2024, 9:43 PM

दिल्लीः आतिशी ने 5000 शिक्षकों का तबादला रोकने के आदेश नहीं मानने पर शिक्षा सचिव और शिक्षा निदेशालय को नोटिस जारी किया

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने 5,000 शिक्षकों के स्थानांतरण रोकने के प्रभारी मंत्री के आदेश की अवहेलना करने पर शिक्षा सचिव और शिक्षा निदेशालय को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

03 Jul 2024, 9:07 PM

डॉ. बीएन गंगाधर को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया


03 Jul 2024, 9:05 PM

दिल्ली कोर्ट ने गैंगस्टर संदीप उर्फ ​​काला जठेरी को मां के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए कस्टडी पैरोल दी

03 Jul 2024, 8:02 PM

बिहार की राजधानी पटना में दिनदहाड़े दो लोगों को गोली मारी, दोनों अस्पताल में भर्ती, पुलिस जांच में जुटी


03 Jul 2024, 7:58 PM

पटना के दानापुर में 3 साल की मासूम की गोली मारकर हत्या

03 Jul 2024, 7:54 PM

इस्तीफा देने के बाद चंपई सोरेन बोले- हमने हेमंत सोरेन को अपना नेता चुना है

राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद झारखंड के सीएम चंपई सोरेन ने कहा, "कुछ दिन पहले मुझे मुख्यमंत्री बनाया गया और मुझे राज्य की जिम्मेदारी मिली। हेमंत सोरेन के वापस आने के बाद हमारे गठबंधन ने यह फैसला लिया और हमने हेमंत सोरेन को अपना नेता चुना। अब मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है।"


03 Jul 2024, 7:47 PM

झारखंड के सीएम चंपई सोरेन ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा, हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

झारखंड के सीएम चंपई सोरेन ने रांची के राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को इस्तीफा सौंप दिया। उनके साथ मौजूद जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया।

03 Jul 2024, 7:21 PM

अधिकारियों से मदद मांगने के बाद विनेश फोगाट को स्पेन के लिए शेंगेन वीजा मिला

विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता महिला पहलवान विनेश फोगाट को खेल मंत्री मनसुख मंडाविया, विदेश मंत्रालय और अन्य अधिकारियों से "तत्काल मदद" मांगने के बाद बुधवार को मैड्रिड में प्रशिक्षण और प्रतियोगिता के लिए स्पेन का शेंगेन वीजा मिल गया। विनेश, जो मैड्रिड में ग्रां प्री ऑफ स्पेन 2024 में प्रतिस्पर्धा करेंगी, उनकी उड़ान आज रात (बुधवार रात) के लिए निर्धारित है, लेकिन उन्हें बुधवार सुबह तक वीजा नहीं मिला। लेकिन हरियाणा की पहलवान अब मैड्रिड जा सकती है जहां उसे स्पेन के ग्रां प्री में हिस्सा लेने से पहले एक सप्ताह का प्रशिक्षण मिलेगा। इसके बाद विनेश ओलंपिक खेलों से पहले फ्रांस की यात्रा करेंगी।

विनेश ने एक्स पर संबंधित अधिकारियों से मामले की निगरानी करने का अनुरोध किया था। उन्होंने अपने पोस्ट में विदेश मंत्रालय के साथ-साथ खेल मंत्री और बेंगलुरु में फ्रांस के महावाणिज्य दूतावास को भी टैग किया। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "प्रिय अधिकारियों, मैं तत्काल मदद का अनुरोध कर रही हूं। मैंने 24 जून को बेंगलुरु में अपने शेंगेन वीजा के लिए आवेदन किया था। मुझे 6 जुलाई को स्पेन में एक प्रतियोगिता के लिए आज रात निकलना है लेकिन मेरे वीजा के बारे में कोई जानकारी नहीं है।''

कुछ घंटों बाद, विनेश फोगाट ने फिर से सोशल मीडिया पर जानकारी दी कि उन्हें शेंगेन वीजा मिल गया है और उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। विनेश ने एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा, "मुझे अभी-अभी अपना शेंगेन वीजा प्राप्त हुआ है। मैं उन सभी अधिकारियों को ईमानदारी से धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने मुझे इतनी जल्दी वीजा प्राप्त करने में मदद की। यह बहुत मायने रखता है।" मैड्रिड, स्पेन में प्रतियोगिता 5 से 7 जुलाई तक निर्धारित है और महिलाओं की प्रतियोगिता 6 जुलाई को होगी। इसके बाद वह पेरिस ओलंपिक खेलों से पहले फ्रांस के बोलोग्ने सुर-मेर में एक प्रशिक्षण शिविर में भाग लेंगी।


03 Jul 2024, 7:20 PM

कंगना रनौत को थप्पड़ मारने वाली कांस्टेबल का हुआ तबादला, बेंगलुरु में हुई तैनाती

कंगना रनौत को थप्पड़ मारने वाली केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की कांस्टेबल कुलविंदर कौर का बेंगलुरु में तबादला कर दिया गया। बता दें कि पिछले महीने चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर महिला सीआईएसएफ कांस्टेबल ने एक्ट्रेस से नेता बनीं बीजेपी सांसद कंगना रनौत को कथित तौर पर थप्पड़ मारा था। इस घटना के बाद कांस्टेबल कुलविंदर को निलंबित कर दिया गया था। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उन्हें बहाल कर दिया गया है और उनकी तैनाती बेंगलुरु में की गई है। कौर पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना) और 341 (गलत तरीके से रोकना) के तहत मामला दर्ज किया गया था।

बता दें कि सीआईएसएफ कांस्टेबल को शुरू में हिरासत में लिया गया था। लेकिन बाद में निलंबित कर दिया गया था। कंगना ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर सीआईएसएफ अधिकारियों को इसकी सूचना देते हुए कहा था कि दिल्ली के लिए उड़ान भरने से पहले चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर एक महिला कांस्टेबल ने उन्हें थप्पड़ मारा और उनके साथ दुर्व्यवहार किया।

कंगना रनौत ने अपने एक्स हैंडल पर अपलोड किए गए एक वीडियो में कहा था, "मेरे चेहरे पर थप्पड़ मारा गया, मेरे साथ दुर्व्यवहार किया गया। मैं सुरक्षित हूं, लेकिन पंजाब में आतंकवाद को लेकर चिंतित हूं।'' पिछले ढाई साल से चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर ड्यूटी कर रही कांस्टेबल को घटना के बाद टेलीविजन चैनलों पर यह कहते हुए देखा गया कि वह किसान आंदोलन के दौरान कंगना द्वारा दिए गए बयानों से नाराज थी। कौर ने कहा, "उन्होंने (कंगना) बयान दिया कि किसान 100 रुपये के लिए विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। क्या वह वहां जाकर बैठेंगी? जब उन्होंने यह बयान दिया तो मेरी मां वहां बैठी थीं और विरोध प्रदर्शन कर रही थीं।"

03 Jul 2024, 6:45 PM

हाथरस पहुंची NCW प्रमुख रेखा शर्मा ने बाबा के खिलाफ FIR की मांग की, प्रशासन से मांगी कार्रवाई की विस्तृत रिपोर्ट

राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा ने कहा, "मैंने सुना है कि सारी अनियमितताएं 'सेवक' की वजह से हुई हैं। मैंने पुलिस से बात की और उन्होंने भी कहा कि उन्होंने उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। मैंने कहा है कि वह गुरु जो भी हो, उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज होनी चाहिए...उसने फोटो नहीं खींची ताकि वह सामने न आ सके और कोई सबूत न आ सके। वह लोगों से उनके फोन जमा करवाता था। तो, निश्चित रूप से कुछ गड़बड़ है। पुलिस जांच करेगी और पता लगाएगी कि क्या यह पहले से ही सोची-समझी योजना थी। यह चिंता की बात है कि मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं थीं। इन महिलाओं को गुमराह करना आसान था क्योंकि वे अशिक्षित थीं। हमें महिलाओं को ऐसे गुरुओं के बारे में जागरूक करने की जरूरत है...हम आने वाले समय में महिलाओं को ऐसे तथाकथित बाबाओं से सावधान रहने की सलाह देंगे। हमने प्रशासन से की गई कार्रवाई की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है..."


03 Jul 2024, 6:41 PM

ओडिशा: 7 जुलाई को जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा से पहले रथ का निर्माण कार्य जारी

03 Jul 2024, 6:38 PM

नेपालः CPN-UML ने प्रचंड सरकार से समर्थन वापस लेने का ऐलान किया, मंत्री जल्द ही अपना इस्तीफा देंगे

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल को पद से हटने के लिए सीपीएन-यूएमएल द्वारा दी गई 24 घंटे की समय सीमा समाप्त होने के साथ ही पार्टी ने समर्थन वापस लेने का फैसला किया है। मुख्य सचेतक महेश बरतौला ने कहा कि हम जल्द ही प्रधानमंत्री को सूचित करेंगे कि हम सरकार से बाहर जा रहे हैं और मंत्री अपना इस्तीफा सौंप देंगे।


03 Jul 2024, 6:01 PM

पश्चिम बंगाल पुलिस ने भीड़ द्वारा हत्या की घटनाओं को रोकने के लिए सभी पुलिस आयुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को परामर्श जारी किया

03 Jul 2024, 5:59 PM

राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा ने हाथरस भगदड़ घटनास्थल का दौरा किया


03 Jul 2024, 5:57 PM

दिल्ली में भारी बारिश के बाद कई इलाकों में भारी जलजमाव, लगा ट्रैफिक जाम

03 Jul 2024, 5:45 PM

मंगलुरु में एक इमारत के निर्माण के दौरान भूस्खलन के बाद दो मजदूर मिट्टी में दबे, बचाव अभियान जारी


03 Jul 2024, 5:44 PM

केन्द्र सरकार की कैबिनेट समितियां गठित की गईं

03 Jul 2024, 5:33 PM

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में सुरक्षा बलों की बड़ी कार्रवाई, पांच नक्सली मुठभेड़ में ढेर

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने पांच नक्सलियों को मार गिराया है। मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के शव बरामद कर लिए हैं। शवों को लेकर सुरक्षा बल जिला मुख्यालय पहुंचे। इसका वीडियो भी सामने आया है। जानकारी के अनुसार, नारायणपुर के अबूझमाड़ क्षेत्र में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मंगलवार से मुठभेड़ चल रही थी। इस दौरान सुरक्षाबलों ने पांच वर्दीधारी नक्सलियों को मार गिराया और बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए और नक्सल सामग्री जब्त की है। बताया गया है कि अबूझमाड़ के नारायणपुर-दंतेवाड़ा-कोंडागांव जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सलियों के छुपे होने की सूचना मिली थी। इसके बाद सुरक्षाबलों की टीम ने इलाके की घेराबंदी की और पांच नक्सलियों को मार गिराने में बड़ी सफलता हासिल की।


03 Jul 2024, 5:33 PM

विनेश फोगाट ने स्पेन का वीजा पाने के लिए अधिकारियों से 'तत्काल मदद' मांगी

विश्व चैंपियनशिप की पदक विजेता महिला पहलवान विनेश फोगाट ने स्पेन के लिए वीजा में देरी होने पर बुधवार को खेल मंत्री मनसुख मंडाविया, विदेश मंत्रालय और अन्य अधिकारियों से "तत्काल मदद" मांगी। विनेश, जो मैड्रिड में स्पेन की ग्रां प्री 2024 में प्रतिस्पर्धा करेगी, उसकी उड़ान आज रात (बुधवार रात) के लिए निर्धारित है, लेकिन उसे अभी तक अपना वीजा नहीं मिला है। विनेश ने एक्स को संबोधित करते हुए संबंधित अधिकारियों से मामले की निगरानी करने का अनुरोध किया। उन्होंने अपने पोस्ट में विदेश मंत्रालय के साथ-साथ खेल मंत्री और बेंगलुरु में फ्रांस के महावाणिज्य दूतावास को भी टैग किया।

उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "प्रिय अधिकारियों, मैं तत्काल मदद का अनुरोध कर रही हूं। मैंने 24 जून को बेंगलुरु में अपने शेंगेन वीजा के लिए आवेदन किया था। मुझे 6 जुलाई को स्पेन में एक प्रतियोगिता के लिए आज रात निकलना है लेकिन मेरे वीजा के बारे में कोई जानकारी नहीं है। '' स्पेन में प्रतियोगिता 5 से 7 जुलाई तक निर्धारित है और महिलाओं की प्रतियोगिता 6 जुलाई को होगी। विनेश फोगाट का स्पेन के मैड्रिड में एक प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने का कार्यक्रम है जिसके बाद उन्हें फ्रांस के बोलोग्ने सुर-मेर में एक प्रशिक्षण शिविर में भाग लेना है।

03 Jul 2024, 5:09 PM

मोदी के अहंकार के कारण BJP 400 से 240 सीट पर आ गई, जल्द ही यह 40 सीटों पर आ जाएगीः संदीप पाठक

आप सांसद संदीप पाठक ने कहा कि तथाकथित आबकारी नीति मामले में ईडी को केवल एक ही मनी ट्रेल मिला है, और वह है बीजेपी को 60 करोड़ रुपये मिलना। पीएम मोदी के अहंकार के कारण उनकी पार्टी 400 से 240 सीटों पर आ गई है, और जल्द ही यह 40 सीटों पर आ जाएगी। निचली अदालत ने बहुत स्पष्ट शब्दों में कहा है कि मामला वैध नहीं है...उन्होंने हमारे सभी वरिष्ठ नेताओं को सलाखों के पीछे डाल दिया है। हमारी पार्टी बिना नेता के चुनाव लड़ रही है।


03 Jul 2024, 4:47 PM

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा...ये सरकार पूरी तरह से असंवेदनशील है जिसने आयोजनकर्ताओं को यह अनुमति दी

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा, "...ये सरकार पूरी तरह से असंवेदनशील है जिसने आयोजनकर्ताओं को यह अनुमति दी... अनुमति देने वाले अधिकारियों और जो आयोजनकर्ता हैं उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए..."

03 Jul 2024, 4:35 PM

नीट-यूजी विवाद: 'इंडिया यूथ फ्रंट' आठ जुलाई को जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करेगा

विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के घटक दलों की युवा शाखाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख छात्र समूह 'इंडिया यूथ फ्रंट' ने बुधवार को कहा कि वह ‘राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा’ (नीट)' परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक की कथित घटनाओं के खिलाफ आठ जुलाई को जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करेगा।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बी.वी. ने कहा कि भारतीय युवा मोर्चा मेडिकल प्रवेश परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक की कथित घटनाओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगा और आगे की रणनीति आठ जुलाई को तय की जाएगी।


03 Jul 2024, 4:22 PM

हाथरस हादसे पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने जताया दुख, PM को भेजा शोक संदेश

यूपी के हाथरस में मंगलवार को भोला बाबा के सत्संग में मची भगदड़ पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दुख जताया है। उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को शोक संदेश भेजा है।

03 Jul 2024, 4:04 PM

उत्तर प्रदेश: सीतापुर जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव देखने को मिला

उत्तर प्रदेश: सीतापुर जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव देखने को मिला। जिला प्रशासन द्वारा पंप लगाकर उन मोहल्लों से पानी निकाला जा रहा है।


03 Jul 2024, 3:36 PM

जब सत्ता हाथ से फिसलती दिख रही है तो झूठी घोषणाओं की मीठी गोलियां दी जा रहीं हैं: हुड्डा

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा ग्राम सरपंचों के लिए कई घोषणाएं किए जाने के बाद कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बुधवार को कहा कि हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी की सरकार को ‘‘जब सत्ता हाथ से फिसलती दिख रही है, तो वह झूठी घोषणाओं की मीठी गोलियां दे रही है।’’ बता दें कि हरियाणा में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

03 Jul 2024, 3:19 PM

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में बारिश हुई


03 Jul 2024, 3:06 PM

पीएम मोदी के भाषण के बाद राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के बाद राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गई।

03 Jul 2024, 2:35 PM

गुजरात: जूनागढ़ जिले के घेड़ क्षेत्र के विभिन्न गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है


03 Jul 2024, 2:17 PM

भारतीय क्रिकेट टीम बारबाडोस से रवाना हुई, 4 जुलाई को सुबह-सुबह दिल्ली पहुंचेगी

03 Jul 2024, 2:16 PM

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के बाद राज्यसभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित


03 Jul 2024, 1:24 PM

हिमाचल प्रदेश: शिमला में आज बारिश हुई, पर्यटक बारिश से खुश हुए

03 Jul 2024, 12:46 PM

हाथरस भगदड़ दुर्घटना पर कांग्रेस सांसद रेणुका चौधरी की प्रतिक्रिया

हाथरस भगदड़ दुर्घटना पर कांग्रेस सांसद रेणुका चौधरी ने कहा, "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। हमें हर घंटे नए आंकड़े मिल रहे हैं। इस तरह की घटनाएं दोबारा नहीं होनी चाहिए। हमें अपनी चेतना की जांच करनी चाहिए कि ऐसे संगठन काम नहीं करते हैं और हम भीड़ को नियंत्रित, निर्देशित और निगरानी कर सकते हैं। वे (प्रशासन) सोचते हैं कि हमने पैसे एकत्र कर लिए हैं, अनुमति दे दी है और हमारी जिम्मेदारी खत्म हो गई है, यह गलत है।"


03 Jul 2024, 12:30 PM

हाथरस हादसे पर आरजेडी सांसद मनोज कुमार झा ने कहा, क्या यह देश हादसों का देश बनकर नहीं रह गया है?

हाथरस हादसे पर आरजेडी सांसद मनोज कुमार झा ने कहा, "क्या यह देश हादसों का देश बनकर नहीं रह गया है? एक दिन श्रद्धांजलि, दो लाख रुपए का मुआवजा फिर सामान्य जीवन। हमेशा की तरह व्यापार वाली जो सोच है, सरकारों को सरकार बनाने की चिंता है, सरोकार बनाने की चिंता नहीं है। कौन मरे हैं, साधारण लोग, कोई फर्क नहीं पड़ता। यही हमारी सोच और मानसिकता हो गई है। कल हादसा हुआ तो क्या प्रधानमंत्री को अपना भाषण नहीं रोकना चाहिए था? लगातार बोलते रहें, इसलिए मैं कहता हूं यह हादसों का देश है और किसी को कोई चिंता नहीं, कोई SOP नहीं। उन्हें बताइए कि सरकार का काम डुगडुगी बजाना नहीं होता है, सरकार का काम होता है लोगों को महफूज रखना।"

03 Jul 2024, 12:30 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर राज्यसभा में बोल रहे हैं


03 Jul 2024, 11:49 AM

हाथरस के हादसे पर केंद्रीय राज्य मंत्री और RLD सांसद जयंत चौधरी की प्रतिक्रिया

हाथरस के हादसे पर केंद्रीय राज्य मंत्री और RLD सांसद जयंत चौधरी ने कहा, "यह दुखद घटना है। एक बड़ा आयोजन हुआ और बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। मुख्यमंत्री से बात हुई है, प्रशासन लगातार मॉनिटर कर रहे हैं। मैं सभी से सहयोग की अपील करता हूं। सभी परिवारों के साथ हमारी संवेदना है और हम उनके साथ हैं।"

03 Jul 2024, 11:47 AM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस के सरकारी अस्पताल में भगदड़ की घटना में घायल हुए लोगों से मुलाकात की


03 Jul 2024, 11:46 AM

हाथरस भगदड़ दुर्घटना: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथरस पुलिस लाइन में हालात का जायजा लिया

03 Jul 2024, 11:18 AM

हाथरस भगदड़ केस पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, जांच के लिए SC के रिटायर्ड जज की देखरेख में समिति नियुक्त करने की मांग

सुप्रीम कोर्ट में याचिका में हाथरस भगदड़ की जांच के लिए सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश की देखरेख में पांच सदस्यीय विशेषज्ञ समिति नियुक्त करने के निर्देश देने की मांग की गई है।


03 Jul 2024, 11:08 AM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हाथरस पहुंचे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हाथरस पहुंच गए हैं। कल हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ की घटना में 121 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है और 28 लोग घायल हैं।

03 Jul 2024, 10:36 AM

यहां से इकट्ठा करने के लिए कोई विशेष चीजें नहीं हैं- फोरेंसिक यूनिट

हाथरस दुर्घटना स्थल की जांच कर रहे फोरेंसिक यूनिट के एक सदस्य ने कहा, "यहां से इकट्ठा करने के लिए कोई विशेष चीजें नहीं हैं, यह केवल भक्तों का सामान है जैसे जूते और बैठने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चादरें बस मिली हैं।"


03 Jul 2024, 9:45 AM

उत्तर प्रदेश: मुरादाबाद शहर के कई हिस्सों में भारी बारिश से जलभराव

03 Jul 2024, 8:19 AM

हाथरस में हुई भगदड़ घटना पर डिप्टी एसपी सुनील कुमार ने का बयान

हाथरस में हुई भगदड़ घटना पर डिप्टी एसपी सुनील कुमार ने कहा, "आश्रम (राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट) में लोगों का आना-जाना लगा रहता है। हमने किसी को नहीं रोका है। हम यहां पर इसलिए हैं ताकि किसी के साथ भी कोई हादसा न हो।"


03 Jul 2024, 8:12 AM

उत्तर प्रदेश: वीडियो हाथरस में कल हुई भगदड़ के घटनास्थल से है, जिसमें 121 लोगों की मौत हो गई

03 Jul 2024, 8:02 AM

हाथरस भगदड़ के बाद 'भोले बाबा' फरार, तलाश में जुटी पुलिस, घटनास्थल पर फॉरेंसिक यूनिट पहुंची

उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 121 लोगों की जान चली गई। मामले की जांच जारी है। भगदड़ के बाद से 'भोले बाबा' फरार हैं। उनकी तलाश में पुलिस मैनपुरी आश्रम पहुंची थी। लेकिन 'भोले बाबा' वहां नहीं मिले। हाथरस में घटनास्थल पर फॉरेंसिक यूनिट और डॉग स्क्वायड मौजूद हैं।

हाथरस में कल भगदड़ तब मची जब श्रद्धालु भोले बाबा की चरण रज लेने के लिए उनके काफिले के पीछे दौड़ पड़े। सेवादारों ने लोगों को रोकने की कोशिश, इसी दौरान भगदड़ मच गई और लोग एक दूसरे के ऊपर गिरते-पड़ते भीड़ से बाहर निकलने की कोशिश करने लगे। मृतकों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia