बड़ी खबर LIVE: हिमाचल प्रदेश के चंबा में 5.3 तीव्रता का भूकंप, उत्तर भारत के कई हिस्सों में झटके महसूस हुए

हिमाचल प्रदेश के चंबा में गुरुवार देर शाम भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई। भूकंप के झटके उत्तर भारत के कई हिस्सों में महसूस किये गए। चंडीगढ़ के साथ पंजाब और हरियाणा में भी कुछ सेकेंड तक झटके महसूस किए गए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

04 Apr 2024, 10:17 PM

हिमाचल प्रदेश के चंबा में लगे भूकंप के झटके, मनाली तक हिली धरती  रिक्टर स्केल पर 5.3 रही तीव्रता

हिमाचल प्रदेश के चंबा में गुरुवार देर शाम भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई। भूकंप पूरे चंबा शहर और मनाली के साथ उत्तर भारत के कई हिस्सों में किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि रात 9:34 बजे चंबा में भूकंप आया। भूकंप से फिलहाल किसी नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है।

चंडीगढ़ के साथ ही पंजाब और हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में भी कुछ सेकेंड तकझटके महसूस किए गए। चंडीगढ़ निवासी संजय कुमार ने कहा, ‘‘मुझे कुछ सेकंड तक भूकंप का तेज झटका महसूस हुआ। जब मैं नीचे भागने के बारे में सोच ही रहा था, तभी यह रुक गया।’’में महसूस किया गया जो चंबा से 350 किमी से ज्यादा दूर है। फिलहाल किसी नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

04 Apr 2024, 9:58 PM

झारखंड के गोड्डा में बीजेपी समर्थक की गोली मारकर हत्या

झारखंड के गोड्डा जिले के पोड़ैयाहाट में शैलेंद्र भगत नामक एक शख्स की गुरुवार शाम गोली मारकर हत्या कर दी गई। वह भाजपा के समर्थक थे और उनकी हत्या के पीछे राजनीतिक द्वेष की आशंका जताई जा रही है।

04 Apr 2024, 9:58 PM

बाबा तरसेम सिंह हत्याकांड मामले में चार साजिशकर्ता गिरफ्तार, शूटर्स अभी भी फरार

उधम सिंह नगर जिले के रुद्रपुर में नानकमत्ता कार सेवा डेरा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह के हत्याकांड मामले में पुलिस ने गुरुवार को बड़ा खुलासा किया। एसएसपी मंजूनाथ टीसी ने बताया कि पीलीभीत से पुलिस ने चार संदिग्धों को गिरफ्तार किया है, जिसमें इस हत्याकांड का मुख्य साजिशकर्ता शामिल है। उसने तरसेम सिंह की हत्या के लिए 10 लाख रुपये की सुपारी पंजाब के शूटर्स को दी थी। इसके साथ नानकमत्ता गुरुद्वारा साहिब का एक सेवादार भी शामिल है, जो तरसेम सिंह की दिनचर्या की पल-पल की खबर दोनों शूटर्स को देता रहा। उसी ने हथियार भी उपलब्ध करवाए थे। इसके साथ दो अन्य भी शामिल है।

गिरफ्तार अभियुक्तों में दिलबाग सिंह, अमनदीप सिंह उर्फ काला, हरमिंदर उर्फ पीदी और बलकार सिंह शामिल है। स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम ने जांच में पाया कि सरबजीत सिंह और अमरजीत उर्फ बिट्टू ने घटना को अंजाम दिया था। दोनों व्यक्ति 19 मार्च को गुरुद्वारा नानकमत्ता साहिब आए थे। दोनों गुरुद्वारा नानकमत्ता साहिब की सराय में कमरा नंबर 23 में रुके थे। सरबजीत सिंह पूर्व में कई आपराधिक गतिविधियों में लिप्त रहा है। उसके विरुद्ध लगभग एक दर्जन गंभीर मामले दर्ज हैं। अभियुक्तों ने 28 मार्च की सुबह बाबा तरसेम सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी थी। फरार शूटर्स सरबजीत सिंह और अमरजीत सिंह की गिरफ्तारी पर कुमायूं रेंज स्तर से एक लाख का नगद इनाम घोषित किया गया है।


04 Apr 2024, 9:57 PM

पटना में 2,000 के नोट बदलने के धंधे का भंडाफोड़, 9.74 लाख रुपए बरामद

बिहार की राजधानी पटना में गुरुवार को पुलिस ने बंद हो चुके 2,000 के नोटों की अदला-बदली करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस अब यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि यह नोट कहां से आ रहे थे और कहां जा रहे थे।

04 Apr 2024, 9:54 PM

पूर्णिया से निर्दलीय नामांकन दाखिल करने के बाद पप्पू यादव बोले- कई लोगों ने मेरी राजनीतिक हत्या की साजिश रची

पूर्णिया लोकसभा से निर्दलीय नामांकन दाखिल करने के बाद पप्पू यादव ने कहा, ''मुझे कांग्रेस का समर्थन है, मुझे निर्दलीय चुनाव लड़ना पड़ा...कई लोगों ने मेरी राजनीतिक हत्या की साजिश रची। पूर्णिया की जनता ने हमेशा पप्पू यादव को जाति और पंथ से ऊपर साथ रखा है। सबकी एक ही आवाज है- पप्पू और पूर्णिया... मैं इंडिया गठबंधन को मजबूत करूंगा।''


04 Apr 2024, 9:41 PM

बंगाल के राज्यपाल ने ममता सरकार को शिक्षा मंत्री को हटाने का निर्देश दिया 

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल और कुलाधिपति ने 30 मार्च को राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु के नेतृत्व और उपस्थिति में अन्य मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और राजनीतिक नेताओं के साथ गौर बंगा विश्वविद्यालय में आयोजित राजनीतिक बैठक के आलोक में राज्य सरकार को दोषी मंत्री के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है जिसने जानबूझकर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है। इसमें उसे मंत्रिमंडल से हटाना भी शामिल है।

04 Apr 2024, 9:37 PM

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए गुजरात के 3 उम्मीदवारों की सूची जारी की


04 Apr 2024, 8:51 PM

हरिद्वार में BJP जिला महामंत्री और चुनाव पर्यवेक्षक के बीच कहासुनी, आखिर छोड़नी पड़ी गाड़ी

उत्तराखंड के हरिद्वार में गुरुवार को गाड़ी रोकने पर बीजेपी जिला महामंत्री और चुनाव पर्यवेक्षक के बीच जमकर कहासुनी हो गई। आखिरकार लंबी कहासुनी और अधिकारियों से बात करने के बाद चुनाव पर्यवेक्षक को बीजेपी नेता की गाड़ी बिना कार्रवाई के छोड़नी पड़ी।

दरअसल देश रक्षक चौक पर बीजेपी जिला महामंत्री आशुतोष शर्मा की की निजी गाड़ी पर 'मोदी का परिवार' लिखे स्टीकर लगे होने के कारण चुनाव पर्यवेक्षक ने जांच के लिए उसे रोका। चुनाव पर्यवेक्षक ने गाड़ी से स्टीकर हटाने के लिए कहा। इस बात पर बीजेपी जिला महामंत्री नाराज हो गए और पर्यवेक्षक पर नियम विरुद्ध कार्रवाई करने का आरोप लगाकर जमकर हंगामा शुरू कर दिया। काफी देर तक कहासुनी के बाद सीनियर अधिकारियों से बात कराई गई, जिसके बाद गाड़ी को छोड़ा गया।

04 Apr 2024, 8:28 PM

दिल्ली में प्रेमी ने की युवती की हत्या, शव अलमारी में मिला

राजधानी दिल्ली के द्वारका इलाके में किराए के फ्लैट में रह रहे लिव-इन पार्टनर ने 26 वर्षीय एक युवती की कथित तौर पर हत्या कर दी और भागने से पहले उसके शव को अलमारी में डाल दिया।


04 Apr 2024, 8:26 PM

दिल्ली में 8 पिस्तौल और 80 गोलियों के साथ हथियार सप्लायर गिरफ्तार

लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में एक हथियार आपूर्तिकर्ता को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसके कब्जे से 8 पिस्तौल और 80 गोलियां बरामद कीं। इन्हें शहर और उसके बाहरी इलाकों में अपराधियों तक पहुंचाया जाना था।

04 Apr 2024, 8:10 PM

बिहार के पूर्णिया में मोटरसाइकिल पर सवार होकर पप्पू यादव नामांकन केंद्र पहुंचे


04 Apr 2024, 8:03 PM

TMC ने BJP को खुली चुनौती दी, श्वेत पत्र निकालें और बताएं कि पिछले तीन वर्षों में राज्य को क्या दिया गया

टीएमसी नेता कुणाल घोष ने कहा कि हमारे नेता अभिषेक बनर्जी ने खुली चुनौती देते हुए कहा है कि श्वेत पत्र निकालें और बताएं कि पिछले तीन वर्षों में (राज्य को) क्या दिया गया है।

04 Apr 2024, 6:59 PM

गौतमबुद्ध नगर से मैदान में 34 प्रत्याशी, दूसरे चरण के नामांकन के आखिरी दिन 16 नॉमिनेशन

लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण के नामांकन की बुधवार को अंतिम तिथि रही। गौतमबुद्ध नगर जिले की बात करें तो यहां पर गुरुवार को भी 16 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। अब कुल प्रत्याशियों की संख्या 34 हो गई है, जिनमें निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या सबसे ज्यादा है।


04 Apr 2024, 6:56 PM

कांग्रेस नष्ट हो गई तो वे क्षेत्रीय पार्टियों को एक-एक करके बाहर करेंगे, सोरेन- केजरीवाल उदाहरणः पी चिदंबरम

कांग्रेस सांसद पी. चिदंबरम ने कहा कि तमिलनाडु में डीएमके और पश्चिम बंगाल में टीएमसी जैसी पार्टियां सबसे मजबूत पार्टियां हैं लेकिन क्षेत्रीय पार्टियां हैं। पंजाब में एक दौर में अकाली दल सबसे मजबूत लेकिन क्षेत्रीय पार्टी थी। ओडिशा में बीजेडी एक क्षेत्रीय पार्टी है। बीजेपी को लगता है कि अगर राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस नष्ट हो गई तो वे क्षेत्रीय पार्टियों को एक-एक करके बाहर कर सकते हैं। वे ऐसा करेंगे। इसकी नजीर के तौर पर उन्होंने झारखंड के सीएम और दिल्ली के सीएम को गिरफ्तार किया है। मैंने कानून पढ़ा है लेकिन हाल की घटनाएं मुझे कानून भूलने पर मजबूर कर रही हैं। मैंने ऐसा कभी सिनेमा, नाटक में नहीं देखा या किसी उपन्यास में नहीं पढ़ा कि किसी राज्य के मुख्यमंत्री को केंद्र सरकार द्वारा गिरफ्तार किया जा सकता है।

04 Apr 2024, 6:53 PM

शरद पवार ने महाराष्ट्र में कई सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों का ऐलान किया, सुरेश म्हात्रे को भिवंडी, बजरंग सोनावणे को बीड से टिकट


04 Apr 2024, 6:50 PM

CPI 6 अप्रैल को दिल्ली कार्यालय में लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का  घोषणापत्र जारी करेगी: डी राजा

04 Apr 2024, 6:49 PM

महाराष्ट्र के बुलढाणा में शिवसेना (यूबीटी) विधायक आदित्य ठाकरे ने रोड शो किया


04 Apr 2024, 5:54 PM

विजयपुरा में बोरवेल में गिरे दो साल के बच्चे को सुरक्षित निकाला गया

कर्नाटक के विजयपुरा जिले के लाचयान गांव में दो साल का बच्चा खुले बोरवेल में गिर गया। बच्चे को 17 घंटे के लंबे ऑपरेशन के बाद गुरुवार को बचा लिया गया।

04 Apr 2024, 5:54 PM

RBI की एमपीसी की बैठक से पहले निफ्टी, सेंसेक्स सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर

घरेलू शेयर बाजार गुरुवार को कारोबार के दौरान उतार-चढ़ाव के बीच अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। हालांकि इसके बाद मुनाफावसूली होने लगी, लेकिन कारोबार के अंत में बेंचमार्क सूसकांक हरे निशान में बंद हुए।


04 Apr 2024, 5:51 PM

उत्तर प्रदेश की मेरठ सीट से समाजवादी पार्टी की नेता सुनीता वर्मा ने नामांकन दाखिल किया, BJP के अरुण गोविल सो होगा मुकाबला

04 Apr 2024, 5:29 PM

आतिशी का आरोप- बीजेपी ने दिल्ली में लगाआ आपत्तिजनक होर्डिंग्स, शिकायत पर भी चुनाव आयोग नहीं कर रहा कार्रवाई

दिल्ली की मंत्री और आप नेता आतिशी ने कहा कि बीजेपी ने दिल्ली भर में कई आपत्तिजनक होर्डिंग्स लगाए हैं, कुछ जगहों पर उन्होंने सीएम अरविंद केजरीवाल की तस्वीर का भी इस्तेमाल किया है। हमने 6 दिन पहले इसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी लेकिन हैरानी की बात यह है कि कोई कार्रवाई नहीं की गई। यह चिंताजनक है क्योंकि यह लोकसभा चुनावों के लिए समान अवसर पर सवाल उठाता है। आज हमने होर्डिंग के मुद्दे पर सीईओ दिल्ली से मुलाकात की और आश्वासन मिला, लेकिन फिर भी, अगर कार्रवाई नहीं की जाएगी, तो हम ईसीआई से समय मांगेंगे। यहां तक कि चुनाव आयोग भी विपक्षी नेताओं को मिलने का समय नहीं देता है। यह लोकसभा चुनाव तमाम दुखद कारणों से ऐतिहासिक बन रहा है।


04 Apr 2024, 5:22 PM

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में दहाड़े खड़गे, पूछा- आजादी की लड़ाई में BJP-RSS के कितने नेता लोग मरे और फांसी पर चढ़े

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में एक सार्वजनिक रैली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आजादी की लड़ाई में बीजेपी और आरएसएस के कितने नेता लोग मरे और फांसी पर चढ़े। हमारे लोगों को फांसी दी गई, मरे, विरोध किया, पीटा गया। आजादी के लिए घर छोड़ने वाले लाखों लोग कांग्रेस के ही लोग थे। आपके घर में कौन-कौन देश के लिए काम करने के लिए आगे आया? क्या पीएम मोदी या अमित शाह के पूर्वजों या बीजेपी या आरएसएस के पूर्वजों में से किसी ने कुछ किया है? जब महात्मा गांधी लड़ रहे थे तो आप लोग याचिकाकर्ताओं के साथ थे। जब हमारे लोगों को पीटा जा रहा था तो आप सभी आनंद ले रहे थे, चाहे वह पंडित नेहरू हों, महात्मा गांधी हों। हमने इस देश को आजादी दिलाने के लिए लड़ाई लड़ी और अब आप उस कुर्सी पर बैठे हैं।''

04 Apr 2024, 5:15 PM

AAP सांसद संजय सिंह ने दिल्ली में सत्येन्द्र जैन की पत्नी पूनम जैन से उनके आवास पर मुलाकात की


04 Apr 2024, 4:41 PM

दिल्ली में नांगलोई मेट्रो स्टेशन पर सीआईएसएफ जवान ने गोली मारकर आत्महत्या की

दिल्ली में नांगलोई मेट्रो स्टेशन पर गुरुवार को सीआईएसएफ के एक जवान ने अपनी सर्विस रिवॉल्वर से कथित तौर पर खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली।

मृतक की पहचान शहरे किशोर के रूप में हुई है। वह 2014 में सीआईएसएफ में कांस्टेबल (जीडी) के रूप में भर्ती हुआ था और जनवरी 2022 से दिल्ली में तैनात था।

04 Apr 2024, 4:22 PM

बीजेपी ने पूरी दिल्ली में कई आपत्तिजनक पोस्टर्स लगाए हैं: आतिशी

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कथित अपमानजनक पोस्टर पर बीजेपी के खिलाफ कश्मीरी गेट स्थित राज्य चुनाव कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने कहा, "बीजेपी ने पूरी दिल्ली में कई आपत्तिजनक पोस्टर्स लगाए हैं... हमने और हमारी लीगल टीम ने 6 दिन पहले इन आपत्तिजनक होर्डिंग्स के खिलाफ शिकायत की थी और आज हम CEO दिल्ली से मिलकर आए हैं। ये हमारे लिए चिंता का विषय है कि 6 दिन बीत गए हैं लेकिन अभी तक बीजेपी के आपत्तिजनक पोस्टर्स और होर्डिंग्स पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है... 6 दिन में यदि कुछ पोस्टर्स और होर्डिंग्स के खिलाफ कार्रवाई नहीं होती तो बड़ी समस्याओं का क्या होगा?"


04 Apr 2024, 3:39 PM

दिल्ली: CPI(M) ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना चुनाव घोषणापत्र जारी किया 

04 Apr 2024, 3:16 PM

कर्नाटक: लाचयान गांव में खुले बोरवेल में गिरे एक डेढ़ साल के बच्चे को सुरक्षित बाहर निकाला गया


04 Apr 2024, 2:17 PM

आप जैसे ही CAA नागरिकता के लिए के लिए अपना नाम दाखिल करेंगे वैसे ही आपको बांग्लादेशी घोषित कर दिया जाएगा- CM ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, "सभी एजेंसी को काम पर लगाया गया है। राज्य के अधिकारियों का तबादला किया जा रहा है। जो सेंट्रल एजेंसी है-NIA, CBI, IT इनमें से कितने अधिकारियों का तबादला हुआ? बंगाल तो मैं संभाल लूंगी, मेरे रहते उनकी हिम्मत नहीं कि बंगाल वासियों को छू सकें। चुनाव से पहले CAA लाया गया। आप जैसे ही रजिस्ट्रेशन (CAA नागरिकता के लिए) के लिए अपना नाम दाखिल करेंगे वैसे ही आपको बांग्लादेशी घोषित कर दिया जाएगा।"

04 Apr 2024, 1:35 PM

राजस्थान के जालोर से कांग्रेस उम्मीदवार वैभव गहलोत ने दाखिल किया नामांकन

जालोर से राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे और जालोर से कांग्रेस उम्मीदवार वैभव गहलोत ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया।


04 Apr 2024, 12:01 PM

दिल्ली: AAP सांसद संजय सिंह अपनी पत्नी और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट पहुंचे

04 Apr 2024, 11:43 AM

दिल्ली: AAP सांसद संजय सिंह ने हनुमान मंदिर में पूजा की

AAP सांसद संजय सिंह ने कहा, "बजरंगबली की कृपा से मुझे जेल से राहत मिली। हम पर बजरंगबली की विशेष कृपा है। हमने प्रार्थना की है कि अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन भी जेल से बाहर आएं।"


04 Apr 2024, 11:07 AM

मथुरा: बीजेपी सांसद हेमा मालिनी आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करने पहुंचीं

04 Apr 2024, 10:29 AM

बिहार: कांग्रेस नेता पप्पू यादव आज स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में पूर्णिया से अपना नामांकन दाखिल करेंगे 


04 Apr 2024, 9:37 AM

ताइवान की राजधानी ताइपे में कल आए 7.2 तीव्रता के भूकंप के बाद मजदूरों ने हुलिएन शहर में क्षतिग्रस्त इमारतों को गिराना शुरू कर दिया

04 Apr 2024, 8:24 AM

कर्नाटक: विजयपुरा जिले के इंडी तालुक के लाचयान गांव में डेढ़ साल का बच्चा खुले बोरवेल में गिरा, बचाव अभियान जारी 

कर्नाटक के विजयपुरा जिले के इंडी तालुक के लाचयान गांव में एक डेढ़ साल का बच्चा खुले बोरवेल में गिर गया। बचाव अभियान चल रहा है। एक मेडिकल टीम और एक एम्बुलेंस को मौके पर तैयार रखा गया है।


04 Apr 2024, 8:04 AM

देश के इन इलाकों में बढ़ने वाली है गर्मी, IMD ने गर्मी और लू को लेकर जारी किया अलर्ट

देशभर में लगातार गर्मी बढ़ती जा रही है। दिल्ली में भी गर्मी तेजी से बढ़ रही है। मौसम विज्ञान विभाग ने देश के अलग-अलग हिस्सों में अगले हफ्ते के लिए हीट वेब की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल भी काफी भीषण गर्मी पड़ने वाली है। अप्रैल के महीने में हीट वेब परेशान कर सकती है। अप्रैल के महीने में 7 से 8 दिन तक हीट वेब चल सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, नॉर्थ कर्नाटका, वेस्ट एमपी और उड़ीसा के क्षेत्र हीट वेब के लिहाज से संवेदनशील है। यानी इन इलाकों में हीट वेब का ज्यादा असर दिख सकता है। तुलनात्मक तौर पर बात करें तो दक्षिण के राज्यों में हीट वेब का प्रभाव ज्यादा देखने को मिल सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia