बड़ी खबर LIVE: पश्चिम बंगाल और भारत के लोगों ने बीजेपी की रीढ़ तोड़ दीः ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस राज्य की 42 लोकसभा सीटों में से 29 पर जीत की ओर बढ़ रही है। इस जीत पर सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि भारत के लोगों, खासकर पश्चिम बंगाल के लोगों ने बीजेपी की रीढ़ तोड़ दी है। अगर बीजेपी को अकेले बहुमत मिल जाता तो देश का अस्तित्व ही समाप्त हो जाता।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

04 Jun 2024, 10:58 PM

लोकसभा चुनाव का जनादेश स्पष्ट, लेकिन नतीजे उम्मीद के अनुरूप नहींः दीपांकर भट्टाचार्य

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) लिबरेशन के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने मंगलवार को कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में जनादेश स्पष्ट है, हालांकि नतीजे उम्मीदों के अनुरूप नहीं है। भाकपा(माले) लिबरेशन के नेता ने कहा कि बिहार में चुनाव परिणाम उनकी उम्मीदों के अनुरूप नहीं हैं। हालांकि, उन्होंने उत्तर प्रदेश के परिणाम की सराहना की।

भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘हमने बिहार में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। हम गठबंधन के तौर पर बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन हमने दक्षिण बिहार में अच्छा प्रदर्शन किया है।’’ उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में विपक्षी गठबंधन का प्रदर्शन शानदार रहा है। भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘हमने उत्तर प्रदेश में असाधारण प्रदर्शन किया है। अयोध्या से एक दलित उम्मीदवार का जीतना बड़ी बात है।’’

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, समाजवादी पार्टी (सपा) के अवधेश प्रसाद ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लल्लू सिंह को 54,567 मतों से हराकर फैजाबाद संसदीय सीट जीत ली है। इसी सीट के अंतर्गत अयोध्या धाम आता है।

04 Jun 2024, 10:55 PM

झारखंड में इस बार सात नए और सात पुराने चेहरों ने जीत दर्ज की

झारखंड की जनता ने 18वीं लोकसभा में राज्य से सात नए और सात पुराने चेहरों को जिताया है। पुराने चेहरों में एक ने जीत का चौका लगाया है, जबकि तीन ने हैट्रिक लगाई है। जबकि की तीन ने दूसरी बार जीत दर्ज की है। राज्य की सभी 14 लोकसभा सीटों पर मतों की गिनती पूरी हो गई है, लेकिन ज्यादातर सीटों पर चुनाव आयोग की औपचारिक घोषणा का इंतजार है। जिन सात सांसदों ने इस बार फिर लोकसभा में पहुंचने में सफलता हासिल की है, उनमें गोड्डा से भाजपा के निशिकांत दुबे ने लगातार चौथी बार जीत दर्ज की है। उन्होंने कांग्रेस के प्रदीप यादव को एक लाख एक हजार 813 वोटों से हराया है। पलामू से बीजेपी के सांसद वीडी राम, जमशेदपुर से इसी पार्टी के विद्युत वरण महतो और राजमहल से झामुमो के विजय कुमार हांसदा ने जीत की हैट्रिक लगाई है।

रांची से भाजपा के संजय सेठ, कोडरमा से अन्नपूर्णा देवी और गिरिडीह से आजसू पार्टी के चंद्रप्रकाश चौधरी लगातार दूसरी बार संसद पहुंचने में सफल रहे हैं। संसद में जो सात नए चेहरे झारखंड का प्रतिनिधित्व करेंगे, उनमें सिंहभूम सीट से झामुमो की जोबा मांझी, दुमका से इसी पार्टी के नलिन सोरेन, लोहरदगा से कांग्रेस के सुखदेव भगत, खूंटी से इसी पार्टी के कालीचरण सिंह, हजारीबाग से भाजपा के मनीष जायसवाल, चतरा से इसी पार्टी के कालीचरण सिंह और धनबाद से ढुल्लू महतो शामिल हैं। राज्य से 2019 की तरह इस बार भी दो महिलाओं अन्नपूर्णा देवी और जोबा मांझी को संसद पहुंचने का मौका मिला है। इस बार चुनावी मैदान में राज्य के कुल 12 विधायक थे। इनमें से चार को संसद पहुंचने में सफलता मिल है। इनमें जोबा मांझी, नलिन सोरेन, मनीष जायसवाल और ढुल्लू महतो शामिल हैं।

04 Jun 2024, 10:52 PM

अखिलेश यादव ने नतीजों को इंडिया गठबंधन और पीडीए की एकता की जीत बताया, जनता का जताया आभार

लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा का उम्दा प्रदर्शन करने पर पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने जनता का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि ये इंडिया गठबंधन और पीडीए की एकता की जीत है। अखिलेश यादव ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, ''जनता को प्रणाम, जनमत को सलाम! उत्तर प्रदेश की जागरूक जनता ने देश को एक बार फिर से नयी राह दिखायी है, नयी आस जगायी है। ये संविधान, लोकतंत्र और आरक्षण बचाने की और सामाजिक न्याय सुनिश्चित करवाने की जीत है। उत्तर प्रदेश की प्रगतिशील जनता के विचार ही वोट के रूप में हमें मिले हैं। ये बंटवारे की नकारात्मक राजनीति के खिलाफ, सौहार्द-भाईचारे और सकारात्मक राजनीति की जीत है। ये इंडिया गठबंधन और पीडीए की एकता की जीत है। सबको हृदय से धन्यवाद, दिल से शुक्रिया!" लोकसभा चुनाव में सपा का प्रदर्शन बहुत उम्दा रहा है। जनता ने 5 सीटों वाली पार्टी को करीब तीन दर्जन के करीब लाकर खड़ा कर दिया। भाजपा के सामने सबसे पूर्ण बहुमत बनने में पार्टी सबसे बड़ा रोड़ा बन गई। अखिलेश यादव के जिस पीडीए फार्मूले को भाजपा नेताओं ने बहुत महत्व नहीं दिया था, सपा के लिए वही सबसे बड़ा हथियार बनता गया। जातीय फॉर्मूले को दुरुस्त करके आज यूपी में सबसे ज्यादा सांसद वाली पार्टी बन गई है। संसदीय चुनावों में पार्टी का यह अब तक सबसे अच्छा प्रदर्शन है।


04 Jun 2024, 9:59 PM

बंगाल और भारत के लोगों ने बीजेपी की रीढ़ तोड़ दीः ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस राज्य की 42 लोकसभा सीटों में से 29 पर जीत की ओर बढ़ रही है। इसके बाद सीएम ममता बनर्जी ने दावा किया कि भारत के लोगों, खासकर पश्चिम बंगाल के लोगों ने बीजेपी की रीढ़ तोड़ दी है। सीएम के अनुसार, अगर बीजेपी को अपने सहयोगियों की मदद के बिना बहुमत मिल जाता तो देश का अस्तित्व ही समाप्त हो जाता। ममता बनर्जी ने कहा, "एनडीए अब हार चुका है। कुछ अन्य पार्टियां अभी भी बीजेपी को समर्थन देने पर विचार कर रही होंगी। लेकिन मैं उनसे ऐसा न करने का अनुरोध करूंगी। मुझे लगता है कि मोदी का जादू खत्म हो चुका है और उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि बीजेपी को अपने दम पर पूर्ण बहुमत नहीं मिला है, इसलिए आने वाले दिन पार्टी के लिए कठिन होंगे। सीएम बनर्जी ने कहा, "उन्होंने हम पर पहले ही काफी ज्यादतियां कर दी हैं, जिसके लिए हम उन्हें कभी माफ नहीं करेंगे। मुझे लगता है कि इंडिया गठबंधन के अन्य सहयोगी भी उन्हें माफ नहीं करेंगे।" सीएम ने एग्जिट पोल के उन अनुमानों का मजाक उड़ाया जिनमें बीजेपी की भारी जीत का अनुमान लगाया गया था। ऐसे अनुमान लगाने वालों का मकसद देश के लोगों का मनोबल तोड़ना है।

04 Jun 2024, 9:43 PM

लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन पर अखिलेश ने कहा- 'सबको हृदय से धन्यवाद'

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को लोकसभा सभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन पर जनता का आभार जताया। यादव ने 'एक्स' पर लिखा,''जनता को प्रणाम, जनमत को सलाम!

उन्होंने पोस्ट में कहा, ''उप्र की जागरूक जनता ने देश को एक बार फिर से नयी राह दिखायी है, नयी आस जगायी है। ये संविधान, लोकतंत्र और आरक्षण बचाने की और सामाजिक न्याय सुनिश्चित करवाने की जीत है। उप्र की प्रगतिशील जनता के विचार ही वोट के रूप में हमें मिले हैं।''

अखिलेश यादव ने कहा,''ये बंटवारे की नकारात्मक राजनीति के खिलाफ, सौहार्द-भाईचारे और सकारात्मक राजनीति की जीत है। ये विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' और पीडीए की एकता की जीत है। उन्होंने कहा, ''सबको हृदय से धन्यवाद, दिल से शुक्रिया!''


04 Jun 2024, 9:01 PM

पीएम के अतिशयोक्तिपूर्ण दावों और एग्जिट पोल के बावजूद लोगों ने अपना फैसला इंडिया गठबंधन के पक्ष में दियाः डी राजा

सीपीआई महासचिव डी राजा ने कहा कि प्रधानमंत्री के अतिशयोक्तिपूर्ण दावों और एग्जिट पोल के अनुमानों के बावजूद लोगों ने अपना फैसला इंडिया गठबंधन के पक्ष में दिया है। इससे पता चलता है कि लोग बदलाव चाहते हैं।

04 Jun 2024, 8:24 PM

जिस दिन हमने इंडिया गठबंधन बनाया था, तय किया था कि हमें देश में तानाशाही खत्म करनी हैः उद्धव ठाकरे

शिवसेना यूबीटी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने लोकसभा चुनाव नतीजों पर कहा कि जिस दिन हमने इंडिया गठबंधन बनाया था, हमने तय किया था कि हमें देश में तानाशाही खत्म करनी है और संविधान को बचाना है। हम पीएम का चेहरा बाद में चुन सकते हैं और मुझे लगता है कि हम इस बारे में कल फैसला करेंगे।


04 Jun 2024, 8:01 PM

MNM प्रमुख कमल हासन चेन्नई में DMK कार्यालय पहुंचे, उदयनिधि स्टालिन ने उनका स्वागत किया

04 Jun 2024, 7:40 PM

जिस तरह राहुल गांधी ने इन फासीवादी ताकतों के खिलाफ लड़ाई लड़ी, उसके लिए हम उनके आभारीः केसी वेणुगोपाल

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने चुनाव नतीजों पर कहा कि जिस तरह से हमारे नेता राहुल गांधी ने इन फासीवादी ताकतों के खिलाफ लड़ाई लड़ी, उसके लिए हम उनके आभारी हैं। कल इंडिया गठबंधन की बैठक में सभी बातों पर चर्चा की जाएगी। सभी गठबंधन सहयोगियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। रायबरेली और अमेठी, हम दोनों ही सीटों पर जीते हैं। अमेठी से उनकी उम्मीदवार ने केएल शर्मा को गाली दी और उन्हें राहुल गांधी का पीए कहा, लेकिन राहुल गांधी ने उन्हें हरा दिया।


04 Jun 2024, 7:25 PM

BJP ने बुधवार को एनडीए की बैठक बुलाई, सरकार गठन पर होगी चर्चा

लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर तस्वीर लगभग साफ होने के साथ ही बीजेपी ने केंद्र में सरकार गठन के लिए विचार-विमर्श की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक, पार्टी ने बुधवार को एनडीए के अपने सहयोगी दलों की बैठक दिल्ली में बुलाई है। केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने स्वयं सभी सहयोगी दलों के नेताओं को फोन कर एनडीए की बैठक के लिए आमंत्रित किया है। बैठक में बीजेपी सहयोगी दलों के साथ लोकसभा चुनाव के नतीजों पर विस्तार से चर्चा करेगी और साथ ही सरकार गठन को लेकर भी विचार-विमर्श करेगी।

इस बीच, चुनाव नतीजों को लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक हुई। नड्डा के आवास पर हुई बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शामिल हुए। बताया जा रहा है कि इन तीनों नेताओं ने लोकसभा चुनाव के नतीजों पर विस्तृत चर्चा की। जेपी नड्डा, अमित शाह और राजनाथ सिंह ने इस उच्चस्तरीय बैठक में भविष्य की रणनीति, सरकार गठन और सहयोगी दलों को साथ बनाए रखने पर भी चर्चा की है। राजनाथ सिंह के नड्डा के आवास से रवाना हो जाने के बाद अमित शाह और जेपी नड्डा के बीच अलग से भी थोड़ी देर बातचीत हुई।

इस बीच बीजेपी मुख्यालय में भी जश्न का दौर शुरू हो गया है। जैसे-जैसे मतगणना अपने अंतिम दौर में पहुंचती जा रही है, वैसे-वैसे भाजपा कार्यकर्ताओं का पार्टी के राष्ट्रीय मुख्यालय में पहुंचना भी शुरू हो गया है। पार्टी मुख्यालय पहुंचे कार्यकर्ता हनुमान चालीसा का जाप करते नजर आए। हनुमान चालीसा के जाप के साथ ही पार्टी कार्यकर्ता लगातार पूरे जोश के साथ जय श्रीराम के नारे लगाते भी दिखाई दिए। पार्टी मुख्यालय में एकत्र हुए नेता लगातार 'मोदी-मोदी' के भी नारे लगा रहे हैं।

04 Jun 2024, 7:21 PM

खुद को भगवान मानने वाले को जनता ने दिया बड़ा संदेश: संजय सिंह

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आ रहे हैं और कई तरह के संदेश भी दे रहे हैं। सबसे बड़ा संदेश जनता ने दिया है कि भाजपा के 10 साल के शासन से लोग दुखी हैं, परेशान हैं और इस सरकार को हटाना चाहते हैं। लोग बेरोजगारी, तानाशाही और महंगाई से दुखी हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से इस चुनाव में धनबल का इस्तेमाल किया गया, ईडी और सीबीआई का दुरुपयोग किया गया, इनकम टैक्स का इस्तेमाल किया गया, पुलिस का इस्तेमाल किया गया, हमारी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल को पकड़कर जेल में डाल दिया गया, हमारे नेता मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन को भी जेल में डाला गया है। पूरे चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की गई है। संजय सिंह ने कहा कि जो नतीजे सामने आ रहे हैं, उसमें भाजपा को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। पिछले चुनाव की तुलना में भाजपा को करीब 60 सीटों का नुकसान हुआ है। प्रधानमंत्री को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए, क्योंकि उन्होंने 400 पार का नारा दिया था। लेकिन, देश की जनता यह समझ गई कि भाजपा को 400 चाहिए संविधान को बदलने के लिए, यह 400 चाहिए आरक्षण को खत्म करने के लिए, इसलिए देश की जनता ने यह अंजाम दिया है। मैं इस देश की महान जनता को बधाई देना चाहता हूं कि उन्होंने एग्जिट पोल को बदल दिया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी खुद को भगवान से ऊपर मानने लगे। उन्हें खुद पर इतना अहंकार हो गया कि वह राम को लाने का दावा करने लगे। उनकी पार्टी के लोग जगन्नाथ भगवान को उनके भक्त बताने लगे। जनता ने इसलिए उन्हें एक अच्छा सबक दिया है। जनता ने यह बताया है कि इस देश में तानाशाही नहीं चलेगी। आप नेता गोपाल राय ने कहा कि सात चरणों में जिस तरीके से जनता ने वोट किया था, उससे यह मैसेज पूरी तरीके से साफ हो गया था। लेकिन, फिर भी देशभर की मीडिया चैनल को मैनेज किया गया। एग्जिट पोल के जरिए लोगों पर मानसिक रूप से दबाव देने की कोशिश की गई। हमारे पंजाब से सांसदों की संख्या सदन में बढ़ने जा रही है। दिल्ली में जिस तरीके से अरविंद केजरीवाल को पकड़कर जेल में डाला गया ताकि वह पार्टी ना चला पाएं, फिर भी कार्यकर्ताओं ने कड़ी मेहनत कर पार्टी को मजबूत बनाया। उन्होंने कहा कि एनडीए गठबंधन में दो मजबूत पार्टियां हैं। एक आंध्र प्रदेश में टीडीपी है, जिसमें चंद्रबाबू नायडू हैं, जिन्होंने 2019 में प्रधानमंत्री के खिलाफ पूरे देश के नेताओं को एकजुट किया था। दूसरी तरफ नीतीश कुमार हैं, जिन्होंने भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोला था। इनसे जनता को बड़ी उम्मीदें हैं।


04 Jun 2024, 6:58 PM

लोकसभा चुनाव के नतीजे भाजपा के लिये सबक: थरूर

तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से लगातार चौथी बार जीत हासिल करने वाले कांग्रेस नेता शशि थरूर ने मंगलवार को कहा कि चुनाव परिणाम भाजपा के लिए एक सबक है कि जब वह सांप्रदायिकता के बजाय विकास जैसे अन्य रास्तों पर चलती है तो उसका बेहतर प्रदर्शन होता है।

थरूर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी के राजीव चंद्रशेखर को 16,077 मतों से शिकस्त दी। थरूर ने कहा कि चुनाव परिणाम मतदाताओं द्वारा भाजपा को दिया गया एक गंभीर संदेश है कि उनकी शासन प्रणाली में व्यापक सुधार की आवश्यकता है।

04 Jun 2024, 5:38 PM

RJD नेता मनोज झा ने मतगणना की धीमी गति को लेकर उठाया सवाल, जताई गंभीर आशंका

आरजेडी नेता मनोज झा ने बिहार में मतगणना की धीमी गति को लेकर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि कई जगहों पर काउंटिंग धीमी कराई जा रही है। इस बात की जानकारी चुनाव आयोग को भी दी गई है। उन्होंने कहा कि ऐसी सभी सीटों पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव लगातार नजर बनाए हुए हैं, लोगों से संपर्क में हैं।

उन्होंने कहा कि कई सीटों पर हमारे प्रत्याशी और उनके प्रतिद्वंद्वियों के बीच बहुत कम मार्जिन है। ऑन एन एवरेज तीन-साढ़े तीन लाख वोटों की गिनती हुई है। हर लोकसभा में साढ़े दस से ग्यारह लाख वोटों की गिनती होनी है। अभी तीस प्रतिशत से भी कम वोटों की गिनती हुई है। बिहार का आंकड़ा अभी बदलेगा, देश का आंकड़ा पलट चुका है। चार सौ पार की बात करने वाले 220-230 सीट के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि नतीजे की पूरी समीक्षा होगी, लेकिन बात यह है कि पीएम मोदी की विदाई तय हो गई है। वो दोबारा प्रधानमंत्री नहीं बनने जा रहे हैं। तेजस्वी यादव पूरे चुनाव के दौरान बार-बार कहते रहे कि हो सकता है कि 4 जून के बाद नीतीश कुमार कोई बड़ा फैसला लें। नीतीश कुमार या चंद्रबाबू नायडू बदले की राजनीति के पक्ष में कभी नहीं रहे, हमने इन दोनों के साथ काम किया है। उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी बार-बार कहते रहे कि चुनाव के परिणाम के बाद एक बड़ी तस्वीर आएगी।

उन्होंने कहा कि बिहार के संदर्भ में हमारा आंकड़ा डबल डिजिट में अभी काफी आगे जाएगा। कई जगह हम दो हजार से पीछे हैं तो कई जगह तीन सौ वोट से पीछे हैं। उन्होंने कहा कि मीडिया के माध्यम से मैं बिहार की तमाम जनता और समर्थकों से कहना चाहता हूं कि रात तक काउंटिंग होगी, जुटे रहना है, हिलना नहीं है। देश को एक बेहतर विकल्प मिलेगा, अधिकारी लोग भी ध्यान रखें, कानून और संविधान के साथ चलें। सत्ता परिवर्तन में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू की अहम भूमिका होगी। ये दोनों को उस तरह की राजनीति पसंद नहीं है जो हमारी संस्थाओं को कब्जा कर चुकी है, जो लोगों को प्रताड़ित करती है, जो रोजगार पर बात न करके भैंस और मंगलसूत्र पर बात करती है।


04 Jun 2024, 5:32 PM

आसनसोल से जीतने के बाद शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा, यह ममता दीदी का जादू है

पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट से टीएमसी नेता शत्रुघ्न सिन्हा विजयी परचम लहराने में सफल रहे। बीजेपी ने उनके खिलाफ एसएस अहलूवालिया को चुनावी मैदान में उतारा था, लेकिन उनका जलवा बिहारी बाबू के आगे फीका साबित हुआ। हमेशा से ही अपने बेबाक बोल के लिए सुर्खियों में रहने वाले शत्रुघ्न सिन्हा को अपने इस मिजाज का सियासत में बड़ा फायदा मिला। जीत के बाद मीडिया से मुखातिब होने के दौरान शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा, “धनशक्ति के जरिए तैयार किए गए एग्जिट पोल इस बार झूठे साबित हुए। इन लोगों ने जनता के बीच में भ्रम फैलाने की कोशिश की, लेकिन लोगों ने इन्हें नकार दिया, लेकिन इस बार लोग इस बात को भांप चुके थे कि विपक्ष की एकता का जलवा चौतरफा देखने को मिलेगा। एनडीए की सरकार जाएगी और इंडिया गठबंधन सामने आकर सरकार बनाएगी।“ उन्होंने आगे कहा, “देश की जनता इस बात को जानती थी कि ममता बनर्जी इस बार गेम चेंजर बनकर सामने आएगी। मैं इस बात को शुरू से कहता हुआ आ रहा हूं कि एग्जिट पोल चाहे कुछ भी कहे, लेकिन इस बार ममता बनर्जी ने जलवा पश्चिम बंगाल में बिखेर दिया है। यह किसी अकेले की जीत नहीं, बल्कि आसनसोल की जनता की जीत है। यह ममता बनर्जी का हमारे प्रति विश्वास की जीत है। यह ममता बनर्जी के नेतृत्व की जीत है। टीएमसी के नेताओं और कार्यकर्ताओं की जीत है और सबसे ज्यादा ममता बनर्जी के व्यक्तित्व का जादू है, जो कि लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है।“

04 Jun 2024, 4:49 PM

हरीश रावत चुनाव रूझानों पर बोले- लोगों ने बदलाव के लिए वोट दिया, कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के लिए

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने चुनाव रूझानों पर कहा कि लोगों ने बदलाव के लिए वोट दिया है, भारत और हमारे गठबंधन के लिए। जिन्होंने '400 पार' का नारा दिया था, उनके लिए 272 तक पहुंचना अब 'महाभारत' बन गया है। वे कहीं नहीं टिकते।


04 Jun 2024, 4:46 PM

झारखंडः कल्पना सोरेन ने गांडेय विधानसभा उपचुनाव में जीत दर्ज की

रांझारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने गिरिडीह जिले के गांडेय विधानसभा उपचुनाव में जीत दर्ज की है। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी के दिलीप कुमार वर्मा को करीब 26 हजार मतों से पराजित किया है। मतगणना पूरी कर ली गई है। लेकिन, यहां चुनाव आयोग ने परिणाम की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की है। गांडेय सीट 1 जनवरी को विधायक डॉ. सरफराज अहमद के इस्तीफे से खाली हुई थी। शुरुआती छह राउंड की गिनती में कल्पना सोरेन पिछड़ गई थीं, लेकिन इसके बाद उन्होंने लगातार बढ़त हासिल की। कल्पना सोरेन ने पति हेमंत सोरेन के 31 जनवरी को जेल जाने के बाद सक्रिय राजनीति में कदम रखा है। राजनीति में उनकी औपचारिक तौर पर एंट्री चार मार्च को गिरिडीह में झारखंड मुक्ति मोर्चा के स्थापना दिवस पर आयोजित रैली के साथ हुई। कल्पना सोरेन झारखंड मुक्ति मोर्चा में फिलहाल किसी ओहदे पर नहीं हैं। इसके बावजूद लोकसभा चुनाव के प्रचार अभियान के दौरान वह न सिर्फ अपनी पार्टी, बल्कि 'इंडिया' गठबंधन की ओर से राज्य में सबसे बड़ी स्टार प्रचारक के रूप में उभरकर सामने आईं। रांची में 21 अप्रैल को 'इंडिया' गठबंधन की ओर से साझा तौर पर बड़ी रैली हुई और इसके बाद वह राज्य में गठबंधन का सबसे बड़ा चेहरा बन गईं। उन्होंने राज्य के सभी 14 लोकसभा क्षेत्रों में गठबंधन के प्रत्याशियों के पक्ष में जनसभाएं की और एक तरह से ढाई महीने के भीतर राज्य का चप्पा-चप्पा छान डाला। पार्टी की ओर से उन्हें हेलीकॉप्टर मुहैया कराया गया, जिससे वह एक दिन में तीन-चार रैलियों में शामिल होती रहीं। कल्पना सोरेन ने चुनावी जनसभाओं में हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी का मुद्दा प्रमुखता से उठाया। उन्होंने आदिवासियों, महिलाओं, युवाओं के लिए सरकार के कामकाज का ब्योरा अपने अंदाज में पेश किया। उन्होंने अपने भाषणों में केंद्र की सरकार और भाजपा को भी निशाना बनाया।

04 Jun 2024, 4:44 PM

मतगणना के बीच चुनाव आयोग से मिला कांग्रेस डेलिगेशन, नतीजे अपडेट होने में देरी की शिकायत की

लोकसभा चुनाव की मतगणना के बीच कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से मुलाकात की है। मुलाकात के बाद कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, "हमें राज्य इकाइयों और उम्मीदवारों से रिपोर्ट मिली है कि दोपहर 2:30 बजे के बाद ईसीआई की वेबसाइट पर अपडेशन में देरी हो रही है। दूसरी शिकायत यह थी कि संसदीय क्षेत्र के आधार पर कोई अपडेशन नहीं है। हमने कोई आरोप नहीं लगाया है, हमने सिर्फ अपडेट देने को कहा है। चुनाव आयोग ने हमारी बात सुनी है। उन्होंने कहा है कि वे अपडेशन में किसी भी तरह की देरी नहीं होने देंगे।"


04 Jun 2024, 4:27 PM

दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस के शानदार प्रदर्शन के लिए खड़गे को बधाई दी, कहा- बीजेपी किसी भी हालत में बहुमत हासिल नहीं करेगी

मध्य प्रदेश की राजगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता और उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने कहा कि मैं मल्लिकार्जुन खड़गे को बधाई देता हूं, जिनके नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया है। बीजेपी किसी भी हालत में बहुमत हासिल नहीं करेगी। नतीजतन, बीजेपी में अंदरूनी कलह होगी। जहां तक ​​राजगढ़ लोकसभा सीट का सवाल है, मतदान मेरी उम्मीदों के मुताबिक नहीं हुआ। अभी आधी गिनती ही हुई है, देखते हैं क्या होता है। ताजा रुझानों के मुताबिक, वह इस सीट से 1,05,275 वोटों से पीछे चल रहे हैं। मतगणना जारी है।

04 Jun 2024, 4:24 PM

दिल्ली में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के आवास के बाहर जश्न शुरू


04 Jun 2024, 4:12 PM

जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती ने हार स्वीकार की

जम्मू-कश्मीर के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव में अपनी-अपनी हार स्वीकार कर ली। एक बड़े उलटफेर में इंजीनियर राशिद ने दो लाख से ज़्यादा वोटों की बढ़त हासिल कर ली है। उमर अब्दुल्ला ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा: "मुझे लगता है कि यह अपरिहार्य को स्वीकार करने का समय है। उत्तरी कश्मीर में जीत के लिए इंजीनियर राशिद को बधाई। मुझे नहीं लगता कि उनकी जीत से उन्हें जेल से जल्दी रिहाई मिलेगी और न ही उत्तरी कश्मीर के लोगों को वह प्रतिनिधित्व मिलेगा जिसका उन्हें अधिकार है, लेकिन मतदाताओं ने अपनी बात कह दी है और लोकतंत्र में यही सबसे ज़्यादा मायने रखता है।" महबूबा मुफ़्ती ने अपने एक्स-पोस्ट में लिखा, "लोगों के फ़ैसले का सम्मान करते हुए मैं अपने पीडीपी कार्यकर्ताओं और नेताओं को तमाम मुश्किलों के बावजूद उनकी कड़ी मेहनत और समर्थन के लिए धन्यवाद देती हूं। मुझे वोट देने वाले लोगों के प्रति मेरी हार्दिक कृतज्ञता। हारना-जीतना खेल का हिस्सा है और यह हमें हमारे रास्ते से नहीं हटा सकता।" श्रीनगर लोकसभा सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के सैयद रूहुल्लाह मेहदी अपने पीडीपी प्रतिद्वंद्वी वहीद पारा से बड़े अंतर से आगे चल रहे हैं। मेहदी 1,58,610 वोटों से आगे चल रहे हैं। जम्मू लोकसभा सीट पर भाजपा के जुगल किशोर शर्मा कांग्रेस के रमन भल्ला से आगे चल रहे हैं। उधमपुर लोकसभा सीट पर भाजपा के डॉ. जितेंद्र सिंह ने कांग्रेस के चौधरी लाल सिंह पर अजेय बढ़त बना ली है।

04 Jun 2024, 3:54 PM

बीजेपी को बहुत मजबूत संदेश मिला है कि केरल में सांप्रदायिक कैंपेन नहीं चलेगी- शशि थरूर

तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार शशि थरूर ने कहा, "बीजेपी को बहुत मजबूत संदेश मिला है कि केरल में सांप्रदायिक कैंपेन नहीं चलेगी। मैं पूरे भारत में कैंपेन के दौरान ज़मीनी स्तर पर जो देखा था, मैंने पहले ही कहा था कि एग्जिट पोल उसके अनुरूप नहीं हैं। कैंपेन के दौरान हमने जो देखा था उसी के आस-पास नतीजे आज हमें मिल रहे हैं।"


04 Jun 2024, 3:31 PM

किशोरी लाल शर्मा बोले- अमेठी की जीत, गांधी परिवार और यहां की जनता की जीत है

04 Jun 2024, 2:48 PM

हमें भरोसा है कि अगर ईमानदारी से चलेगा तो हमें 295 सीट जरूर मिलेगा- पवन खेड़ा

लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना के नवीनतम रुझानों पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा कहा, " 295 सीट का लक्ष्य है और हम वही लेकर चल रहे हैं, हमें भरोसा है कि अगर ईमानदारी से चलेगा तो हमें 295 सीट जरूर मिलेगा। हम सबका सवाल है कि चुनाव आयोग के साइट पर नतीजे समय पर अपलोड क्यों नहीं किए जा रहे हैं? हम आश्वास्त है कि INDIA गठबंधन सरकार बनाने जा रही है।"


04 Jun 2024, 1:29 PM

चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, BJP नीत एनडीए 300 सीटों पर आगे चल रही है, INDIA गठबंधन 225 सीटों पर आगे चल रहा है 

04 Jun 2024, 12:27 PM

उत्तर प्रदेश: कैसरगंज लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार करण भूषण सिंह 53,864 वोटों से आगे चल रहे हैं


04 Jun 2024, 12:20 PM

एग्जिट पोल के विपरीत जमीनी सच्चाई दिख रही है अभी और राउंड बाकी है- गौरव गोगोई

कांग्रेस सांसद और जोरहाट लोकसभा सीट से उम्मीदवार गौरव गोगोई ने कहा, "शुरुआत में मैं बस इतना कहना चाहूंगा कि राहुल गांधी ने कहा था कि कुछ दिन पहले घोषित एग्जिट पोल मोदी पोल है। वह बात सच साबित हो गई है। एग्जिट पोल के विपरीत जमीनी सच्चाई दिख रही है अभी और राउंड बाकी है।"

04 Jun 2024, 12:07 PM

लोकसभा चुनाव के नतीजों से शेयर बाजार लहूलुहान, सेंसेक्स-निफ्टी दोनों धड़ाम

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों से शेयर बाजार में हाहाकार है। सेंसेक्स और निफ्टी बुरी तरह से गिर गया है। सेंसेक्स करीब 4500 अंकों की गिरावट और निफ्टी में 1450 अंकों गिरावट दर्ज की गई है।


04 Jun 2024, 11:31 AM

हमें पूरा विश्वास है कि हम केंद्र में सरकार बनाएंगे- महुआ माजी

JMM सांसद महुआ माजी ने कहा, "एग्जिट पोल भ्रामक थे, ये एग्जिट पोल मोदी मीडिया का पोल है। हमें पूरा विश्वास है कि हम केंद्र में सरकार बनाएंगे। यूपी में जो रुझान आ रहे हैं उसमें आधी से ज्यादा सीट INDIA गठबंधन के पक्ष में हैं।"

04 Jun 2024, 11:28 AM

आंध्र प्रदेश: शुरुआती रुझानों में पार्टी उम्मीदवारों की भारी जीत के बाद टीडीपी कार्यकर्ता पार्टी कार्यालय के बाहर जश्न मना रहे


04 Jun 2024, 11:22 AM

सेंसेक्स 3000 से अधिक अंकों की गिरावट के साथ फिलहाल 3132.12 अंकों नीचे, 73,336.66 पर ट्रेंड कर रहा

04 Jun 2024, 11:05 AM

राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने 150 सीटों तक मारी छलांग, INDIA गठबंधन बहुमत की ओर- संजय राउत

शिवसेना (UBT) के नेता संजय राउत ने कहा, "पूरे देश में INDIA गठबंधन को जो यश मिल रहा है उसके कर्ताधरता राहुल गांधी हैं। राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने 150 सीट तक अपनी छलांग मारी है। ये बहुत बड़ी बात है। INDIA गठबंधन बहुमत की ओर जा रहा है।"


04 Jun 2024, 10:46 AM

बीजेपी यूपी में हार रही है- राम गोपाल यादव

समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल यादव कहते हैं, "जीतने वाली पार्टी हंगामा क्यों करना चाहेगी। यह हारने वालों का काम है। बीजेपी यूपी में हार रही है। फैसले को सभी को स्वीकार करना चाहिए।"

04 Jun 2024, 10:40 AM

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ से रवाना हुए


04 Jun 2024, 10:05 AM

ये रुझान दिखाता है कि निवर्तमान भूतपूर्व बनने वाले हैं- कांग्रेस नेता जयराम रमेश

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, "ये रुझान दिखाता है कि निवर्तमान भूतपूर्व बनने वाले हैं। ये उनकी नैतिक हार और राजनीतिक हार है। राजनीतिक हार और प्रचंड नैतिक हार है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि प्रधानमंत्री अपने ही निर्वाचन क्षेत्र से पीछे चल रहे हों। वाराणसी के रुझान तो बस ट्रेलर हैं।"

04 Jun 2024, 9:53 AM

सेंसेक्स 2500 से अधिक अंकों की गिरावट के साथ फिलहाल 2693.098 अंक नीचे, 73,775.70 पर ट्रेंड कर रहा


04 Jun 2024, 9:46 AM

यूपी के शुरुआती रुझानों में INDIA गठबंधन 42 सीटों पर आगे, पिछड़ा NDA

लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जा री है। उत्तर प्रदेश के के शुरुआती रुझानों में इंडिया गठबंधन 42 सीटों पर आगे, पिछड़ा NDA

04 Jun 2024, 9:23 AM

मतगणना के रुझानों पर शेयर बाजार धड़ाम, भारी गिरावट का रुख

लोकसभा चुनाव के मतगणना के बीच शेयर बाजार में भारी गिरावट देखी जा रही है।


04 Jun 2024, 8:32 AM

हमें भरोसा है कि तानाशाही हारेगी और INDIA गठबंधन जीतेगी- गोपाल राय 

मतगणना पर दिल्ली के मंत्री और AAP नेता गोपाल राय ने कहा, ''हमें भरोसा है कि तानाशाही हारेगी और INDIA गठबंधन जीतेगी और इस देश में तानाशाही के खात्मे की शुरुआत होगी।"

04 Jun 2024, 8:04 AM

लोकसभा चुनाव के लिए वोटों गिनती शुरू, नतीजों पर टिकी सभी की निगाहें

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। वोटों की गिनती शुरू हो गई है। थोड़ी देर में नतीजे आने शुरू हो जाएंगे।


04 Jun 2024, 7:35 AM

मध्य प्रदेश: मतगणना से पहले इंदौर जिले में स्ट्रांग रूम खोला जा रहा

04 Jun 2024, 7:07 AM

झारखंड: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना के मद्देनजर रांची में मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा कड़ी की गई


04 Jun 2024, 6:12 AM

लोकसभा चुनाव के आज नतीजे होंगे घोषित, मतगणना के मद्देनजर देशभर में सुरक्षा कड़ी

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। देशभर के अलग-अलग मतगणना केंद्रों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी। कुछ ही घंटों बाद तस्वीर साफ हो जाएगी। मतगणना के मद्देनजर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। राजधानी दिल्ली समेत देशभर में पुलिस अलर्ट पर और सुरक्षा कड़ी कर दी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia