बड़ी खबर LIVE: जबलपुर में पीएम मोदी के रोडशो के बाद टूटा मंच, पुलिसकर्मी सहित 4 लोग घायल हुए

मध्य प्रदेश के जबलपुर में पीएम मोदी के रोडशो के गुजरने के बाद भीड़भाड़ के कारण एक शोरूम के पास बना मंच गिर गया। इसमें एक पुलिसकर्मी और तीन अन्य लोग घायल हो गए हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि सभी घायलों को इलाज के लिए विक्टोरिया अस्पताल भेजा गया है।

फोटो: सोशल माीडिया
फोटो: सोशल माीडिया
user

नवजीवन डेस्क

07 Apr 2024, 10:55 PM

मोदी सरकार ने सफाई कर्मियों से अन्याय किया, मैला ढोने की प्रथा खत्म करेंगे: कांग्रेस

कांग्रेस ने रविवार को नरेन्द्र मोदी सरकार पर सफाई कर्मचारियों के साथ 'अन्याय' करने का आरोप लगाया और कहा कि अगर वह सत्ता में आई तो मैला ढोने की कुप्रथा को समाप्त करके इसमें लगे लोगों को किसी अन्य कार्य के लिए प्रशिक्षित करने के बाद रोजगार प्रदान करेगी।कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बिना उपकरण के सीवर में उतरने के बाद गैस रिसाव के कारण एक सफाई कर्मचारी की मौत के संबंध में मीडिया में आई एक खबर ‘एक्स’ पर साझा की।

रमेश ने लिखा, “पांच अप्रैल 2024 को प्रधानमंत्री के खुद के लोकसभा क्षेत्र में एक सफाई कर्मी की सीवर में बिना उपकरण के उतरने पर गैस रिसाव के कारण मौत हो गई। बनारस में यह नया मामला नहीं है - ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान हमें बताया गया था कि पिछले दस साल में बनारस में 25 से भी अधिक मौत सीवर में उतरने से हो चुकी हैं।” उन्होंने कहा कि एक तरफ़, मोदी सरकार सफाई कर्मचारियों के प्रति ऐसे अन्याय कर रही है, दूसरी तरफ़ कांग्रेस ने अपने ‘न्याय पत्र’ में उनके लिए कुछ वादे किए हैं।

रमेश ने लिखा, “कांग्रेस मैला उठाने की कुप्रथा को ख़त्म करेगी। सभी मैला उठाने वालों को किसी दूसरे कार्य के लिए कुशल बनाया जाएगा और उन्हें नौकरी प्रदान की जाएगी। उनके लिए सम्मानित एवं सुरक्षित जीवन सुनिश्चित किया जाएगा।” उन्होंने कहा, “हाथ से मैला उठाने वाले कर्मियों के नियोजन का प्रतिषेध और उनका पुनर्वास अधिनियम, 2013 को सख्ती से लागू किया जाएगा और हाथ से मैला उठाने के काम पर रखने वाले व्यक्ति को दंडित किया जाएगा।” रमेश ने लिखा, “मैला उठाने के काम के दौरान अपनी जान गंवाने वाले सफाई कर्मचारियों के परिवारों को 30 लाख रुपए का मुआवज़ा दिया जाएगा।”

07 Apr 2024, 10:54 PM

पाकिस्तान में आत्मघाती हमले में मारे गए चीनी अभियंताओं में एक महिला भी थी: रिपोर्ट

पिछले महीने उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में आत्मघाती हमले में मारे गए पांच चीनी अभियंता जिस वाहन से जा रहे थे, वह न तो बुलेट प्रूफ और न ही बम-प्रूफ था। पुलिस रिपोर्ट में यह बात कही गयी है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि हमले में मरने वालों में एक महिला भी थी। अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के सुदूर बेशाम क्षेत्र में 26 मार्च को एक आत्मघाती बम हमलावर ने चीनी अभियंताओं के एक काफिले को निशाना बनाया था। इन अभियंताओं को एक बस से उसी प्रांत के कोहिस्तान जिले में डासू पनबिजली केंद्र के निर्माण स्थल पर ले जाया जा रहा था। इस हमले में पांच चीनी नागरिकों एवं उनके पाकिस्तानी चालक की जान चली गयी थी।

‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार ने रविवार को पुलिस रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि इस हमले में जान गंवाने वाले पांच चीनी नागरिकों में एक महिला इंजीनियर भी थी। ‘जियो न्यूज’ ने रविवार को खबर दी कि इस संबंध में संघीय सरकार को पुलिस ने जो रिपोर्ट भेजी है, उसमें कहा गया है कि इस हमले में जिस बस को निशाना बनाया गया था, वह काराकोरम राजमार्ग पर एक अन्य बस से 15 फुट की दूरी पर जा रही थी तथा आत्मघाती हमलावर द्वारा विस्फोटकों से लदे वाहन को चीनी अभियंताओं को लेकर जा रही इस बस में टकरा देने से वह 300 फुट गहरी खाई में गिर गयी।

पुलिस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी यात्रियों को लेकर जा रही यह बस न तो ‘बुलेट प्रूफ’ थी और न ही ‘बम प्रूफ’। उसमें कहा गया है कि चीनी नागरिकों को ले जा रही बसों में सीसीटीवी लगे थे। पुलिस ने आत्मघाती बम हमलावर द्वारा इस्तेमाल में लाये गये वाहन के टुकड़े बरामद किये हैं। पुलिस की इस तरह की यह दूसरी रिपोर्ट है। एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इस घटना की एक जांच रिपोर्ट में ‘लापरवाही’ की बात सामने आने पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई का आदेश दिया था।

सूचना मंत्री अत्ताउल्लाह तरार ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने हाजरा संभाग के क्षेत्रीय पुलिस अधिकारी, ऊपरी कोहिस्तान और निचले कोहिस्तान के जिला पुलिस अधिकारी, डासू पनबिजली परियोजना के सुरक्षा निदेशक, खैर पख्तूनख्वा की विशेष सुरक्षा इकाई के कमांडेंट के खिलाफ 15 दिनों में कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।’’ शुक्रवार को शरीफ ने सभी पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों को देश में विभिन्न परियोजनाओं पर काम कर रहे चीनी नागरिकों के वास्ते अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था। इस बीच चीन ने भी पिछले मंगलवार के इस हमले को लेकर चिंता जतायी और पाकिस्तान में विभिन्न परियोजनाओं पर काम कर रहे अपने नागरिकों की सुरक्षा की मांग की।

07 Apr 2024, 10:36 PM

मुख्तार अंसारी की मौत अप्राकृतिक और सुनियोजित साजिश का हिस्सा हैः अफजाल अंसारी

अफजाल अंसारी ने अपने भाई मुख्तार अंसारी के निधन और आज समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के परिवार से मुलाकात करने पर कहा कि अखिलेश यादव आज अपनी संवेदना व्यक्त करने आए थे। परिवार काफी समय से कह रहा है कि उनकी (मुख्तार अंसारी की) मौत अप्राकृतिक और सुनियोजित साजिश का हिस्सा है। मुख्तार के बेटे उमर की मांग थी कि उनके पिता का पोस्टमॉर्टम एम्स के डॉक्टर से कराया जाए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अगर सरकार निष्पक्ष और साफ-सुथरी होती तो यह कोई बड़ी मांग नहीं थी।


07 Apr 2024, 10:00 PM

जबलपुर में पीएम मोदी के रोडशो के बाद टूटा मंच, पुलिसकर्मी सहित 4 लोग घायल हुए

मध्य प्रदेश के जबलपुर में पीएम मोदी के रोडशो के गुजरने के बाद भीड़भाड़ के कारण एक शोरूम के पास बना मंच गिर गया। इसमें एक पुलिसकर्मी और तीन अन्य लोग घायल हो गए हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि सभी घायलों को इलाज के लिए विक्टोरिया अस्पताल भेजा गया है।

07 Apr 2024, 9:51 PM

कर्नाटकः आधा घर पाकिस्तानी कहने पर दिनेश गुंडू राव की पत्नी ने BJP नेता के खिलाफ दी शिकायत

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव की पत्नी तबस्सुम राव ने बीजेपी विधायक बसनगौड़ा पाटिल यतनाल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने कहा कि मैं राजनीति में नहीं हूं। आरोपी को मेरे पति से कुछ दिक्कत थी इसलिए उसने मुझे इस मामले में घसीटा। यह इस देश के लिए बहुत दुखद बात है कि वे हिंदू-मुस्लिम लाते हैं और लगभग हर चीज में परिवारों को शामिल करते हैं। जो कुछ हुआ उससे मेरे इलाके के लोग बहुत आहत हुए हैं। मैंने चुनाव आयुक्त को ट्वीट किया है और बात भी की है उनसे। मैंने प्रधानमंत्री और जेपी नड्डा को ट्वीट किया कि क्या वे देश में यही चाहते हैं। मैं उस आदमी से माफी की मांग करती हूं जिसे मैं जानती भी नहीं हूं। वह किसी की भारतीयता पर सवाल कैसे उठा सकते हैं और बस यह कह सकते हैं कि "उनका (दिनेश गुंडू राव का) आधा घर पाकिस्तानी है।


07 Apr 2024, 9:45 PM

दिल्ली में केजरीवाल के समर्थन में AAP ने निकाला मशाल जुलूस, सौरभ भारद्वाज बोले- लोगों में गुस्सा

दिल्ली के सीएम केजरीवाल के समर्थन में पार्टी की 'मशाल यात्रा' के दौरान आप नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि जब से अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया है, लोगों में गुस्सा और दुख है। केंद्र सरकार ने उन्हें झूठे मामले में जेल भेज दिया है।

07 Apr 2024, 9:39 PM

बिहार में चाकू के बल पर महिला से गैंगरेप, चार युवकों ने की दरिंदगी, पुलिस जांच में जुटी

बिहार में एक महिला के साथ चाकू के बल पर सामूहिक दुष्‍कर्म का मामला सामने आया है। यह घटना मुजफ्फरपुर में मीनापुर इलाके के एक गांव की है। महिला ने चार युवकों पर आरोप लगाया है। मामला सामने आने के बाद पुलिस जांच में जुट गई है।


07 Apr 2024, 9:37 PM

नीतीश कुमार ने खुद को हंसी का पात्र बना लिया, पलटी मारना समाजवादियों का चरित्र नहींः संजय सिंह

आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार ने खुद को हंसी का पात्र बना लिया है, पलटी मारना समाजवादियों का चरित्र नहीं है, बिहार समाजवादियों की भूमि है। अगर नीतीश कुमार को हमसे असहमति होती तो वह खुद सरकार चलाते और बीजेपी के खिलाफ लड़ते। ममता बनर्जी बीजेपी के खिलाफ लड़ रही हैं।

07 Apr 2024, 8:48 PM

जब तक अरविंद केजरीवाल हैं, बीजेपी दिल्ली में नहीं जीत सकतीः संजय सिंह

आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि झूठे बयानों के आधार पर आपने निर्वाचित मुख्यमंत्री को गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया। क्या आपको लगता है कि हम इस साजिश को नहीं समझते? जब तक अरविंद केजरीवाल हैं, बीजेपी दिल्ली में नहीं जीत सकती।


07 Apr 2024, 8:46 PM

ओडिशा: BJP की पूर्व उपाध्यक्ष लेखाश्री सामंतसिंघर भुवनेश्वर में BJD में शामिल हुईं

07 Apr 2024, 8:11 PM

कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार और कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने अलपुझा में रोड शो किया


07 Apr 2024, 8:02 PM

IPL2024: डेविड-शेफर्ड के तूफ़ान से मुंबई ने चखा पहली जीत का स्वाद 

टिम डेविड (नाबाद 45) और रोमारियो शेफर्ड (नाबाद 39) की तूफानी बल्लेबाजी से मुंबई इंडियंस ने आज दिल्ली कैपिटल्स को 29 रन से हराकर आईपीएल के इस सीजन में अपनी पहली जीत दर्ज की है।

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 234 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। दिल्ली की टीम इसके जवाब में आठ विकेट पर 205 रन ही बना पाई। मुंबई की तीन हार के बाद यह पहली जीत है जबकि दिल्ली को पांच मैच में चौथी हार का सामना करना पड़ा। इस हार से दिल्ली की टीम अंक तालिका में सबसे निचले स्थान पर पहुंच गई है।

07 Apr 2024, 8:01 PM

NIA ने TMC के आरोप का खंडन किया, कहा - भूपतिनगर में कार्रवाई कानूनी रूप से अनिवार्य थी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने रविवार को तृणमूल कांग्रेस के सभी आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि भूपतिनगर में की गई कार्रवाई वैध थी और कानूनी रूप से अनिवार्य थी।


07 Apr 2024, 7:13 PM

नीतीश कुमार जितना अनुभवी कोई दूसरा मुख्यमंत्री नहीं, और आज वह प्रधानमंत्री मोदी के पैर छू रहे हैंः तेजस्वी यादव

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि आज मैंने नीतीश कुमार की एक तस्वीर देखी जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पैर छुए। हमें बहुत बुरा लगा। क्या हुआ? नीतीश कुमार हमारे अभिभावक हैं। नीतीश कुमार जितना अनुभवी कोई दूसरा मुख्यमंत्री नहीं है और वह प्रधानमंत्री मोदी के पैर छू रहे हैं।

07 Apr 2024, 6:46 PM

भूपतिनगर में छापेमारी से पहले NIA एसपी ने BJP नेता से की थी मुलाकातः TMC

पश्चिम बंगाल की वित्त राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने रविवार को आरोप लगाया कि एनआईए एसपी धन राम सिंह ने पूर्वी मिदनापुर जिले के भूपतिनगर में छापेमारी करने से पहले बीजेपी नेता जितेंद्र तिवारी से मुलाकात की थी।


07 Apr 2024, 6:44 PM

ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम को 4-2 से हराया

भारतीय पुरुष हॉकी टीम यहां पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के अपने दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-4 से हार गई। भारत सीरीज में 0-2 से पिछड़ गया है। उसे पहले मैच में 1-5 से हार का सामना करना पड़ा था।

07 Apr 2024, 6:43 PM

बीआरएस के एक और विधायक ने थामा कांग्रेस का दामन

तेलंगाना में अगले महीने होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के नेताओं का पार्टी छोड़ने का सिलसिला जारी है। रविवार को बीआरएस के एक और विधायक ने सत्तारूढ़ कांग्रेस का दामन थाम लिया।


07 Apr 2024, 5:48 PM

TMC नेता अभिषेक बनर्जी ने पश्चिमी मिदनापुर में पार्टी उम्मीदवार दीपक अधिकारी के समर्थन में रोड शो किया

07 Apr 2024, 5:44 PM

बीजेपी नेताओं के खिलाफ सीबीआई, ईडी, आईटी को जांच करनी चाहिएः संजय सिंह

आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि आज देश ही नहीं दुनिया में अलग-अलग जगहों पर अरविंद केजरीवाल के समर्थन में विरोध प्रदर्शन किया गया। यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है, हमारी बात लोगों तक पहुंच रही है। असली शराब घोटाला तो बीजेपी ने किया है और उसके मनी ट्रेल का भी पता चल गया है। बीजेपी नेताओं के खिलाफ सीबीआई, ईडी, आईटी को जांच करनी चाहिए।


07 Apr 2024, 5:05 PM

पीएम मोदी को 4 जून के बाद लंबी छुट्टी पर जाना पड़ेगा, यह जनता की गारंटी है: कांग्रेस

कांग्रेस ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह पार्टी की गारंटियों से “घबराए” हुए हैं और “अपनी कुर्सी बचाने” की बौखलाहट में “बेबुनियाद” बातें कर रहे हैं। बिहार के नवादा जिले में रविवार को एक चुनावी सभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि उसके चुनाव घोषणापत्र में मुस्लिम लीग की छाप है और उसके नेताओं के बयानों में राष्ट्रीय अखंडता व सनातन धर्म के प्रति शत्रुता दिखाई देती है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने मोदी के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, “भारत के लोग अब प्रधानमंत्री के झूठ से थक चुके हैं। चार जून के बाद उनको लंबी छुट्टी पर जाना पड़ेगा। यही भारत के लोगों की गारंटी है।” लोकसभा चुनाव की मतगणना चार जून को होगी।रमेश ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की 'पांच न्याय पचीस गारंटी' 10 साल के "अन्याय-काल" के बाद भारत के लोगों में एक नयी उम्मीद जगा रही है।

07 Apr 2024, 5:04 PM

लोकसभा चुनाव से पहले जम्मू में एसओजी की महिला टीम तैनात की गई

लोकसभा चुनाव से पहले जम्मू में विशेष कार्रवाई समूह (एसओजी) की महिला कर्मियों के एक छोटे दस्ते को तैनात किया गया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस की इन महिला कर्मियों को आतंकवाद रोधी बल के रूप में विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। जम्मू संसदीय क्षेत्र में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होगा। स्वचालित हथियारों और बुलेट-प्रूफ जैकेट से लैस आठ सदस्यीय टीम को एक बख्तरबंद वाहन में गश्त करते और शहर के विभिन्न हिस्सों में तलाश अभियान चलाते और वाहनों की जांच करते देखा जा सकता है।

पुलिस अधीक्षक (संचालन) कामेश्वर पुरी ने बताया, ‘‘ इलाके में तैनात होने से पहले दस्ते के सदस्यों को तीन महीने का कठिन प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें नियमित मोटर वाहन जांच, क्षेत्र में नियंत्रण रखने और राजमार्ग पर गश्त करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।’’ उन्होंने कहा कि उन्हें वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर तैनात किया जा रहा है और टीम जमीन पर एसओजी की ताकत बढ़ाएगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा, ‘‘यह महिला सशक्तीकरण का एक उदाहरण है और उनकी उपस्थिति हमें जमीनी चुनौतियों से बेहतर तरीके से निपटने में मदद करेगी क्योंकि वे अपने पुरुष समकक्षों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेंगी।’’

इस बीच, सिधरा बाईपास, कुंजवानी और गुज्जर नगर में महिला पुलिस कर्मियों की मौजूदगी ने लोगों का ध्यान खींचा और उन्होंने इस नियुक्ति का स्वागत किया। जम्मू शहर के निवासी दलीप कुमार ने कहा, ‘‘यह चुनाव का समय है और कड़ी निगरानी रखी जा रही है जो हम सभी के लिए बहुत अच्छा है। विशेष रूप से चौकियों पर महिला कर्मियों की उपस्थिति से महिला यात्री सहज महसूस करती है।’’


07 Apr 2024, 5:03 PM

ममता का आरोप- जांच एजेंसियां TMC नेताओं से BJP में शामिल होने या कार्रवाई का सामना करने को कह रही हैं

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को आरोप लगाया कि केंद्रीय जांच एजेंसियां तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेताओं से या तो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल होने या कार्रवाई का सामना करने के लिए कह रही हैं। पुरुलिया जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए बनर्जी ने आरोप लगाया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई), राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) और आयकर विभाग जैसी एजेंसियां भाजपा के ‘‘हथियार’’ के रूप में काम कर रही हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘टीएमसी नेताओं को परेशान करने के लिए एनआईए, ईडी और सीबीआई जैसी एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। वे बिना किसी पूर्व सूचना के छापेमारी कर रहे हैं और घरों में घुस रहे हैं। जब रात में सभी लोग सो रहे हों और कोई उनके घर में घुस जाए तो महिलाएं क्या करेंगी।’’ बनर्जी भूपतिनगर में शनिवार की घटना का जिक्र कर रही थीं जहां एक विस्फोट मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार करने गई एनआईए की एक टीम पर भीड़ ने हमला कर दिया था। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘एजेंसियां हमारे नेताओं और कार्यकर्ताओं को या तो भाजपा में शामिल होने या कार्रवाई का सामना करने के लिए कह रही हैं।’’

लोगों से किसी के उकसावे में न आने की अपील करते हुए बनर्जी ने आरोप लगाया कि भाजपा रामनवमी के दौरान सांप्रदायिक भावनाएं भड़का सकती है। मुख्यमंत्री ने केंद्र की भाजपा-नीत सरकार पर पश्चिम बंगाल को मनरेगा और प्रधानमंत्री आवास योजनाओं के लिए धन से वंचित करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गरीबों को आवास बनाने के लिए 1.2 लाख रुपये देगी। उन्होंने कहा, ‘‘निर्वाचन आयोग अभी हमें पैसे देने की अनुमति नहीं देगा। चुनाव के बाद हम गरीबों के घर बनाएंगे।’’

07 Apr 2024, 4:23 PM

अरविंद केजरीवाल ईमानदार आदमी थे, ईमानदार हैं और ईमानदार रहेंगेः संजय सिंह

आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि बीजेपी के लोग इतने मासूम हो गए हैं कि अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा मांग रहे हैं जबकि उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं है। अरविंद केजरीवाल ईमानदार आदमी थे, ईमानदार हैं और ईमानदार रहेंगे।


07 Apr 2024, 4:21 PM

कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के लिए 3 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की

कांग्रेस ने रविवार को पश्चिम बंगाल की तीन लोकसभा सीट बनगांव, उलुबेरिया और घाटल के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की। पार्टी ने इस संबंध में एक विज्ञप्ति जारी की। पार्टी ने मुर्शिदाबाद जिले के भागाबंगोला विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए भी उम्मीदवार घोषित किया। कांग्रेस ने बनगांव सीट के लिए प्रदीप बिस्वास, उलुबेरिया के लिए अजहर मलिक और घाटल के लिए पापिया चक्रवर्ती को उम्मीदवार बनाया है।

बनगांव और उलुबेरिया में पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होना है, जबकि घाटल में मतदाता 25 मई को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। रविवार की घोषणा के साथ, कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की 13 संसदीय सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस पार्टी ने भागाबंगोला विधानसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए अंजू बेगम को अपना उम्मीदवार बनाया है, जहां सात मई को मतदान होना है।

07 Apr 2024, 4:19 PM

'लक्षद्वीप में मतदान प्रतिशत अधिक रहने का इतिहास, आंकड़े को बरकरार रखना लक्ष्य'

लक्षद्वीप में पोर्ट शिपिंग और एविएशन विभाग के निदेशक गिरी शंकर ने कहा कि लक्षद्वीप में मतदान प्रतिशत बहुत अधिक है। पिछले चुनाव में मतदान प्रतिशत लगभग 85% था। इस बार हमारा लक्ष्य उस संख्या को बनाए रखना है और उस संख्या में सुधार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना है। लक्षद्वीप द्वीपों का एक समूह है। हमने मुख्य रूप से मतदान के समय मतदाताओं की यहां उपस्थिति की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अप्रैल महीने के लिए जहाज कार्यक्रम तैयार किया है। वर्तमान में, हमारे पास लक्षद्वीप में चार हर मौसम के लिए उपयुक्त यात्री जहाज हैं, जिनमें 700 की सबसे बड़ी क्षमता से लेकर 250 तक क्षमता की सबसे छोटी जहाजें शामिल हैं।


07 Apr 2024, 4:00 PM

कांग्रेस का घोषणापत्र राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा का निचोड़ है- अशोक गहलोत

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा, "कांग्रेस का घोषणापत्र राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा का निचोड़ है। सोशल सिक्योरिटी की तरफ बड़ा कदम उठाया गया है। मेरे ख्याल से ये इतना शानदार घोषणापत्र है कि उसकी आलोचना करने के लिए प्रधानमंत्री को शब्द ही नहीं मिले होंगे इसलिए उन्होंने तरीका निकाला कि मुस्लिम लीग का जुमला बोल दो ताकि लोग भ्रमित हो जाएं।"

07 Apr 2024, 3:59 PM

हम यहां 3 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े कर रहे हैं: PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती

PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा, "हम यहां 3 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े कर रहे हैं, जम्मू और बाकी जगहों पर हम कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं। जिस तरह संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं उसमें हम INDIA गठबंधन का समर्थन कर रहे हैं।"


07 Apr 2024, 3:48 PM

अखिलेश यादव आए थे, उन्होंने हमारी बहुत हिम्मत बढ़ाई- मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी 

मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी ने कहा, "अखिलेश यादव आए थे। उन्होंने हमारी बहुत हिम्मत बढ़ाई। परिवार पूरा साथ है लेकिन बड़े भाई और माताजी की कमी कहीं न कहीं थी, भइया(अखिलेश यादव) ने आकर बहुत हौसला दिया है। लाखों और करोड़ों लोग जो मेरे पिता को अपना रहनुमा समझते थे उनका भी हौसला भी राष्ट्रीय अध्यक्ष(अखिलेश यादव) ने बढ़ाया है। किसी इंसान को टारगेट करके उसे दुख पहुंचाना, ये आज की राजनीति बन गई है।"

07 Apr 2024, 3:28 PM

रैली कीजिए-बैठक कीजिए लेकिन दंगा नहीं करना, दंगा तो वे(BJP) करेंगे- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, रैली कीजिए-बैठक कीजिए लेकिन दंगा नहीं करना, दंगा तो वे(BJP) करेंगे। 19 अप्रैल को मतदान हैं, 17 अप्रैल को वे दंगा करेंगे। राम तो आपकों नहीं कहते कि आप दंगा करें लेकिन ये लोग दंगा करेंगे और दंगा करके NIA को राज्य में दाखिल करवाएंगे।"


07 Apr 2024, 3:21 PM

यूपी के गाजीपुर में मुख्तार अंसारी के परिजनों से मिले अखिलेश यादव, बोले- मुख्तार के साथ हुआ भेदभाव

यूपी के गाजीपुर में समाजवाद पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मुख्तार अंसारी के आवास पर पहुंचकर उनके परिजनों से मुलाकात की। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि जो छवि पेश की गई है वो असली नहीं है। उनकी मौत पर भारी संख्या में लोग एकत्रित हुए। क्या हम यह नहीं देख सकते कि उनके साथ भेदभाव हुआ? हम देख सकते हैं कि बीजेपी सरकार पर विदेशी धरती पर हत्या का आरोप लगाया जा रहा है? अब हम उनकी मौत पर सरकार पर आरोप लगा रहे हैं, इसमें गलत क्या है?

07 Apr 2024, 2:27 PM

भूपतिनगर थाने में NIA की एक टीम  पहुंची थी उनके साथ हमारी (पुलिस) ओर से पूरा सहयोग किया गया- एसपी सौम्यदीप भट्टाचार्य

पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर के एसपी सौम्यदीप भट्टाचार्य ने कहा, "भूपतिनगर थाने में NIA की एक टीम  पहुंची थी उनके साथ हमारी (पुलिस) ओर से पूरा सहयोग किया गया। इससे पहले NIA की एक और टीम यहां आई थी, उनके साथ कुछ बहस की खबर आई। घटना के दौरान पुलिस के पहुंचने से पहले एक गाड़ी में तोड़फोड़ हुई, एक व्यक्ति के घायल होने की भी खबर है। FIR दर्ज की गई है और जांच की जा रही है। गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं।"


07 Apr 2024, 1:23 PM

उत्तर प्रदेश: समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव मुख्तार अंसारी के परिवार के सदस्यों से मिलने गाजीपुर में उनके आवास पर पहुंचे

07 Apr 2024, 1:12 PM

शराब घोटाला तो बीजेपी ने किया है, शरद रेड्डी से 55 करोड़ की रिश्वत उनके गिरफ्तारी होने के बाद ली गई- संजय सिंह

AAP नेता संजय सिंह ने कहा, "साजिश के तहत AAP को खत्म करने के उद्देश्य से उन्हें फंसाया गया है। शराब घोटाला तो बीजेपी ने किया है, शरद रेड्डी से 55 करोड़ की रिश्वत उनके गिरफ्तारी होने के बाद ली गई।"

बिहार के CM नीतीश कुमार को लेकर उन्होंने कहा, "नीतीश कुमार समाजवादी आंदोलन से आते हैं, वे लोकनाथ जयप्रकाश नारायण के साथ वे रहे हैं, वे ऐसे बार-बार पलटी मारेंगे तो यह सही नहीं है। INDIA गठबंधन पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।"


07 Apr 2024, 12:27 PM

उनके (बीजेपी) पास कोई मुद्दें नहीं है वे मुद्दाविहिन चुनाव लड़ रहे हैं- मीसा भारती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिहार दौरे पर पाटलिपुत्र से राजद उम्मीदवार मीसा भारती ने कहा, "उनके (बीजेपी) पास कोई मुद्दें नहीं है वे मुद्दाविहिन चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं INDIA गठबंधन मुद्दों पर चुनाव लड़ रही है। हम रोजगार, किसानों की MSP सहित अन्य मुद्दों की बात कर रहे हैं।"

07 Apr 2024, 11:49 AM

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर पूरे देश में गुस्सा है- दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा, "अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर पूरे देश में गुस्सा है। लोग पूछ रहे हैं कि अरविंद केजरीवाल कब बाहर आएंगे। केजरीवाल को लोग अपना बेटा और भाई मानते हैं। बीजेपी की ED-CBI एक रूपए का भी भ्रष्टाचार का पैसा AAP के नाता के पास दिखा नहीं पाए हैं। बीजेपी को 55 करोड़ रुपए का चंदा दिया गया अभी तक उसमें समन क्यों नहीं भेजा गया?"


07 Apr 2024, 11:24 AM

राज्यसभा सांसद और आरजेडी नेता मनोज झा का पीएम मोदी पर निशाना

राज्यसभा सांसद और आरजेडी नेता मनोज झा कहते हैं, "मैं पीएम मोदी से अनुरोध करता हूं कि व्हाट्सएप फॉरवर्ड को चुनावी मुद्दा न बनाएं। अगर आप बोलना चाहते हैं, तो चुनावी बॉन्ड पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बोलें कि ईडी के छापे के बाद कैसे आपकी पार्टी को चंदा मिला है। 2013 में आपने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की बात की थी, 11 साल बाद बिहार आपसे यही सवाल पूछ रहा है, आपको इन मुद्दों पर बोलना चाहिए, तभी लोग आपका ईमानदारी से मूल्यांकन करेंगे।"

07 Apr 2024, 11:04 AM

उत्तराखंड: गर्मियां शुरू होने के साथ ही नैनीताल में पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है 


07 Apr 2024, 10:46 AM

वे (PM) जनता के बीच जाकर देखें कि कोई टक्कर में है या नहीं- RJD नेता रोहिणी आचार्य

07 Apr 2024, 10:09 AM

पश्चिम बंगाल: हुगली शहर के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई


07 Apr 2024, 9:48 AM

दिल्ली के जंतर-मंतर पर आम आदमी पार्टी, CM अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ 'सामूहिक उपवास' कर विरोध जाहिर करेगी

दिल्ली के जंतर-मंतर पर आम आदमी पार्टी, CM अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ 'सामूहिक उपवास' कर विरोध जाहिर करेगी, जिसके लिए तैयारियां की जा रही हैं।

07 Apr 2024, 9:26 AM

मध्य प्रदेश: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण(ASI) की एक टीम सर्वेक्षण के लिए धार में भोजशाला परिसर पहुंची


07 Apr 2024, 8:53 AM

खड़गे की फिसली जुबान ने अनुच्छेद 371 पर मोदी-शाह के गेमप्लान को उजागर कर दिया: कांग्रेस नेता जयराम रमेश

07 Apr 2024, 8:36 AM

पश्चिम बंगाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली से पहले जलपाईगुड़ी में तैयारियां चल रही हैं


07 Apr 2024, 7:59 AM

तेजी से बढ़ रही है गर्मी, IMD ने लू को लेकर जारी किया अलर्ट, जानें देशभर में आज कैसा रहेगा मौसम

देशभर में तेजी से गर्मी बढ़ रही है। मौसम विभाग ने हीटवेब को लेकर अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक, ओडिशा के कुछ हिस्सों के अलावा पश्चिम बंगाल में गंगा के आसपास के इलाके और झारखंड के कुछ हिस्सों में आज हीटवेव लोगों को परेशान कर सकता है। पूर्वी भारत में और गर्मी बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने आज ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है। इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश में 7 से 10 अप्रैल तक, विदर्भ में 7 से 10 अप्रैल तक, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा में 7 से 8 अप्रैल तक ओलावृष्टि संभावना है।

छत्तीसगढ़, झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश और दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भी गर्मी अपने तेवर दिखाने लगी हैं। इन जगहों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर है। बिहार, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग जगहों पर भी यही हालात हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी कर्नाटक, तेलंगाना, पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में रात को पारा और बढ़ सकता है। 6 से 10 अप्रैल तक केरल, माहे, सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय क्षेत्रों में भी गर्मी बढ़ सकती है। ओडिशा, पश्चिम बंगाल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा में 7 से 10 अप्रैल के दौरान पारा बढ़ने का अनुमान है। 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia