बड़ी खबर LIVE: चुनावी बॉण्ड मामले में उद्धव ने कहा- किसानों के ऋण की बात हो तो बैंकों के पास सभी जानकारी होती है

उद्धव ठाकरे ने लातूर जिले के औसा में कहा कि जब ऋण चुकाने में किसानों की ओर से कोई चूक या देरी होती है तो बैंक तुरंत किसानों की सारी जानकारी सामने ले आते हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

07 Mar 2024, 11:08 PM

बीजेपी ने शिवसेना को तोड़ दिया, लेकिन हम खत्म नहीं हुए हैं : उद्धव ठाकरे

शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने भले ही उनके विधायकों को अपने पाले में कर उनके दल को तोड़ दिया, लेकिन उनकी पार्टी खत्म नहीं हुई है।

मध्य महाराष्ट्र के लातूर जिले के औसा में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि शिवसेना (यूबीटी) इसके बजाय भाजपा को “दफन” कर देगी।

ठाकरे ने कहा, “बीजेपी ने हमारे विधायकों और सांसदों को छीनकर शिवसेना को तोड़ दिया, (लेकिन) इसका मतलब यह नहीं है कि शिवसेना खत्म हो गई। इसके विपरीत, शिवसेना भाजपा को दफना देगी और आगे बढ़ेगी।”

07 Mar 2024, 10:22 PM

अगले दो साल तक चुनाव नहीं लडूंगी, गंगा पुनरुद्धार के लिए काम करूंगी: उमा भारती

वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अगले दो साल तक चुनाव नहीं लड़ेंगी और इसके बजाय गंगा नदी के पुनरुद्धार के लिए काम करेंगी। लेकिन उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि वह राजनीति से संन्यास नहीं लेंगी।

07 Mar 2024, 9:22 PM

केंद्रीय कर्मचारियों का महँगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ा, जनवरी से प्रभावी

सरकार ने गुरुवार को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) में चार प्रतिशत वृद्धि को मंजूरी दे दी। यह बढ़ोतरी जनवरी 2024 से प्रभावी होगी।


07 Mar 2024, 8:58 PM

पीएमएलए कोर्ट ने हेमंत सोरेन की न्यायिक हिरासत 14 दिनों के लिए बढ़ाई 

रांची स्थित पीएमएलए की विशेष कोर्ट ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की न्यायिक हिरासत 14 दिनों के लिए बढ़ा दी है। अब, हेमंत सोरेन 21 मार्च तक रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में रहेंगे।

07 Mar 2024, 8:28 PM

चुनावी बॉण्ड मामले में उद्धव ने कहा : किसानों के ऋण की बात हो तो बैंकों के पास सभी जानकारी होती है

शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने चुनावी बॉण्ड खरीदने वालों का विवरण देने के लिए भारतीय स्टेट बैंक द्वारा समय मांगे जाने को लेकर बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा।

ठाकरे ने प्रदेश के लातूर जिले के औसा में कहा कि जब ऋण चुकाने में किसानों की ओर से कोई चूक या देरी होती है तो बैंक तुरंत किसानों की सारी जानकारी सामने ले आते हैं, लेकिन चुनावी बॉण्ड मुद्दे पर बैंक विवरण देने के लिए समय मांग रहे हैं।


07 Mar 2024, 8:18 PM

यह हैरानी की बात है कि मैं जेल से जीवित बाहर आ गया: साईंबाबा

अदालत ने साईंबाबा को मंगलवार को बरी किया था। उन्हें कथित माओवादी संबंध मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। साईंबाबा ने मीडियाकर्मियों से कहा, ‘‘मेरे जीवित बाहर नहीं आने की पूरी आशंका थी।’’

07 Mar 2024, 8:08 PM

एक पूर्व न्यायाधीश के फैसलों से बंगाल का नाम खराब हुआ : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को बिना किसी का नाम लिए कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि उनके कुछ फैसलों ने राज्य को राष्ट्रीय स्तर पर बदनाम कर दिया है।


07 Mar 2024, 8:03 PM

दिल्ली: कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे मौजूद

07 Mar 2024, 7:45 PM

केंद्र सरकार ने लोगों का शोषण किया है: सचिन पायलट

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि उसने लोगों को शोषण किया है। बांसवाड़ा में पार्टी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के तहत आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए पायलट ने कहा,‘‘इस देश में 10 साल से जो सरकार सत्ता में है उसने लोगों का शोषण किया है, झूठा प्रचार किया है, जुमले दिये हैं.. । उसके विपरीत हम लोग जो कहते हैं, उसे हम करके दिखायेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जिस मुद्दे को लेकर राहुल गांधी ने यात्रा निकाली है, उसको पूरा करने में हम सबको मिलकर राहुल जी का साथ देना है। आने वाले समय में हम सभी चुनौतियां का मिलकर सामना करेंगे।’’


07 Mar 2024, 7:42 PM

हिमाचल प्रदेश: सोलांग नाला में पर्यटकों ने बर्फबारी का आनंद लिया

07 Mar 2024, 7:38 PM

इंडिया गठबंधन और पीडीए परिवार देश में परिवर्तन लाएगा: अखिलेश

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बृहस्पतिवार को केंद्र की भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन और ‘पीडीए’ (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) परिवार देश में परिवर्तन लाने का काम करेंगे।

यहां एक विवाह कार्यक्रम में शामिल होने आए यादव ने संवाददाताओं से कहा, “जो लोग (भाजपा) 400 पार की बात कर रहे हैं, उन्हें इंडिया गठबंधन औऱ पीडीए परिवार मिलकर 400 सीटों पर हराने का काम करेंगे।”


07 Mar 2024, 7:20 PM

बेंगलुरु विस्फोट मामले में ‘अहम सुराग’ मिले हैं : गृह मंत्री परमेश्वर

कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने बृहस्पतिवार को कहा कि पिछले हफ्ते शहर के लोकप्रिय भोजनालय ‘द रामेश्वरम कैफे’ में हुए विस्फोट की जांच कर रहे अधिकारियों को कुछ ‘अहम सुराग’ मिले हैं।

गृह मंत्री परमेश्वर ने कहा कि घटना के बाद मुख्य संदिग्ध ने अपने कपड़े बदल लिए थे और बस से यात्रा की थी।

07 Mar 2024, 7:19 PM

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने पीएम मोदी का धन्यवाद किया


07 Mar 2024, 7:12 PM

प्रधानमंत्री शुक्रवार को राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार प्रदान करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को राजधानी स्थित भारत मंडपम में एक समारोह के दौरान प्रथम राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार प्रदान करेंगे और इस दौरान वह उपस्थित जनसमूह को संबोधित भी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

पीएमओ ने कहा कि राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार (नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड) कहानी सुनाने, सामाजिक परिवर्तन की वकालत, पर्यावरणीय स्थिरता, शिक्षा और गेमिंग सहित अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्टता और प्रभाव को पहचानने का एक प्रयास है।

पीएमओ के मुताबिक सकारात्मक बदलाव लाने के वास्ते रचनात्मकता का उपयोग करने के लिए इस पुरस्कार की परिकल्पना एक प्रारंभिक मंच के रूप में की गई है।

07 Mar 2024, 7:10 PM

बीजेपी नेता लॉकेट चटर्जी, अग्निमित्रा पॉल और महिला मोर्चा के सदस्यों को संदेशखाली जाते समय कोलकाता की न्यू टाउन पुलिस ने हिरासत में लिया


07 Mar 2024, 6:28 PM

नौकरी का वादा करके 23 से अधिक लोगों को कथित तौर पर ठगने के आरोप में सीबीआई ने मध्य रेलवे के मुख्य डिपो सामग्री अधीक्षक को गिरफ्तार किया: अधिकारी

07 Mar 2024, 6:22 PM

ठाणे में लोकप्रिय ब्रांड के नाम पर नकली मक्खन बनाने वाले कारखाने में छापेमारी, दो गिरफ्तार

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में पुलिस ने एक कारखाने में छापेमारी की। यहां एक लोकप्रिय ब्रांड के नाम पर नक्ली मक्खन बना कर बेचा जाता था। उन्होंने इस फर्जीवाड़े के आरोप में कारखाने के मालिक और एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक नरेश पवार ने कहा कि एक गुप्त सूचना के आधार पर अपराध शाखा की एक टीम ने मंगलवार को डोंबिवली इलाके के खोनी गांव में एक निर्माणाधीन इमारत के पास स्थित फैक्ट्री में छापेमारी की।


07 Mar 2024, 6:16 PM

रामगंज थाने में एक 9 वर्ष की बच्ची ने तहरीर दी है कि उसी के परिवार के किसी व्यक्ति ने दुष्कर्म किया है- अजमेर सिटी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक

अजमेर सिटी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दुर्ग सिंह राजपुरोहित ने बताया, "रामगंज थाने में एक 9 वर्ष की बच्ची ने तहरीर दी है कि उसी के परिवार के किसी व्यक्ति ने दुष्कर्म किया है। मामला दर्ज़ करके मेडिकल कराया गया है। जांच जारी है।"

07 Mar 2024, 5:58 PM

नौकरी का वादा करके 23 से अधिक लोगों को ठगने के आरोप में CBI ने मध्य रेलवे के मुख्य डिपो सामग्री अधीक्षक को गिरफ्तार किया


07 Mar 2024, 5:28 PM

केजरीवाल सरकार का ऐलान, दिल्ली वासियों को मिलती रहेगी बिजली सब्सिडी

केजरीवाल सरकार का ऐलान किया है कि दिल्ली वासियों को बिजली सब्सिडी मिलती रहेगी। बिजली मंत्री आतिशी ने बताया कि सीएम अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में दिल्ली कैबिनेट की बैठक में 2024-25 के लिए बिजली सब्सिडी योजना को मंजूरी दी गई।

07 Mar 2024, 5:11 PM

बिहार: पटना में कोतवाली थाना के पास एक कारोबारी को गोली मारने की घटना पर सिटी एसपी सेंट्रल चंद्र प्रकाश की प्रतिक्रिया

बिहार की राजधानी पटना में कोतवाली थाना के पास एक कारोबारी को गोली मारने की घटना पर सिटी एसपी सेंट्रल चंद्र प्रकाश ने बताया, "सभी पहलुओं की जांच की जा रही है। उनकी हालत अभी स्थिर है, वे खतरे से बाहर हैं।"


07 Mar 2024, 4:51 PM

पहले तो वे (ED) अरविंद केजरीवाल के सवालों का जवाब नहीं देते- दिल्ली सरकार में मंत्री अतिशी

दिल्ली सरकार में मंत्री अतिशी ने कहा, "पहले तो वे (ED) अरविंद केजरीवाल के सवालों का जवाब नहीं देते, उसके बात वे खुद कोर्ट जाते हैं कि ये समन वैध है या नहीं। यदि आप खुद कोर्ट गए हैं तो उसके फैसले का इंतजार कीजिए। ये तो ऐसा लग रहा है कि ED अब ऐसा मानने लगी है कि वे कोर्ट के ऊपर है।"

07 Mar 2024, 3:57 PM

मनी लॉन्ड्रिंग केस: संजय सिंह और मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 19 मार्च तक बढ़ी


07 Mar 2024, 3:55 PM

दिल्ली के राम लाल आनंद कॉलेज को बम से उड़ाने की धमकी, तलाशी जारी

दिल्ली विश्वविद्यालय के राम लाल आनंद कॉलेज के कर्मचारियों को गुरुवार को एक व्हाट्सएप कॉल मिली जिसमें कॉलेज को बम से उड़ाने की धमकी दी गई। पुलिस ने कहा कि टीमें मौके पर हैं और अब तक कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है।

पुलिस उपायुक्त (दक्षिण-पश्चिम) रोहित मीना ने कहा कि राम लाल आनंद कॉलेज के कर्मचारियों को सुबह करीब 9:34 बजे व्हाट्सएप के जरिए बम की धमकी वाली कॉल मिली।

डीसीपी ने कहा, "सूचना मिलने के तुरंत बाद पुलिस की एक टीम कॉलेज पहुंची। पुलिस की टीम में एम्बुलेंस, बीडीएस, बीडीटी भी थी।" तलाशी और जांच की जा रही है। अभी तक जांच में कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है। डीसीपी ने कहा, "आगे कदम उठाए जा रहे हैं।"

07 Mar 2024, 3:00 PM

युवाओं के लिए रोजगार पर कांग्रेस की महा गारंटी, डिप्लोमा-डिग्री मिलने के पहले ही साल मिलेगी नौकरी

कांग्रेस पार्टी ने युवाओं को पांच गारंटी दी है। राजस्थान के बांसवाड़ा में आयोजित भारत जोड़ो न्याय यात्रा की जनसभा में कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने युवा न्याय के लिए पांच बड़ी गारंटी की घोषणा की। राहुल गांधी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमने ऐतिहासिक काम किया था। हम मनरेगा प्रोग्राम लेकर आए थे। रोजगार का अधिकार, इससे लाखों लोगों को फायदा हुआ। वैसे ही हम हिंदुस्तान के सभी युवाओं को अप्रेंटिसशिप का अधिकार देने जा रहे हैं। ये अधिकार, हर ग्रेजूएट और डिपलोमा होल्डर को मिलेगा। कॉलेज, यूनिवसिर्टी, डिपलोमा के एक दम बाद एक साल के लिए हर ग्रेजूएट को प्राइवेट कंपनी और सरकारी ऑफिस में एक साल की अप्रेंटिसशिप दी जाएगी और उसे एक साल में उसे एक लाख रुपये भी दिया जाएगा। ये हर ग्रेजुएट के लिए किया जाएगा। ये जो लाखों लोग कह रहे हैं कि हम बेरोजगार हैं। कॉलेज के एक दम बाद, अगले दिन इनको अप्रेंटिसशिप मिल जाएगी। यह सभी का अधिकार होगा। कानूनी अधिकार होगा। इससे देश में करोड़ों युवाओं को फायदा होगा, ट्रेनिंग मिलेगी। एक प्रकार से एक साल का रोजगार मिलेगा।

 युवाओं के लिए ये है कांग्रेस की 5 गारंटी

  1. भर्ती भरोसा: कांग्रेस पार्टी केंद्र सरकार में 30 लाख नौकरी की गारंटी देती है। हम एक कैलेंडर जारी करेंगे और उसके अनुसार समयबद्ध तरीक़े से भर्ती की प्रक्रिया पूरी करेंगे।

  2. पहली नौकरी पक्की: प्रत्येक डिप्लोमा होल्डर या कॉलेज ग्रेजुएट को पब्लिक या प्राइवेट सेक्टर की कंपनी में एक साल के अप्रेंटिसशिप (प्रशिक्षण) देने के लिए एक नए प्रशिक्षुता अधिकार अधिनियम की गारंटी देती है। प्रशिक्षुओं को 1 लाख रुपए (₹8,500/माह) हर महीने मिलेंगे।

  3. पेपर लीक से मुक्ति: कांग्रेस सार्वजनिक परीक्षाओं में किसी भी तरह की सांठगांठ या षड्यंत्र को रोकने के लिए और ईमानदारी एवं निष्पक्षता के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने के लिए नए कानूनों की गारंटी देती है। हम नए कानून लाकर पेपर लीक को पूरी तरह से रोकेंगे, जिससे मौजूदा समय में करोड़ों युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है।

  4. गिग इकॉनमी में सामाजिक सुरक्षा: कांग्रेस गिग इकॉनमी में हर साल रोज़गार ढूंढने वाले लाखों युवाओं के लिए बेहतर वर्किंग कंडिशन (कामकाजी स्थिति) और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून लाने की गारंटी देती है।

  5. ⁠युवा रोशनी: पांच साल की अवधि के लिए देश के सभी ज़िलों में आवंटन की सुविधा के साथ कांग्रेस 5,000 करोड़ रुपए का एक कोष बनाएगी। 40 साल से कम उम्र के युवा किसी भी क्षेत्र में अपने बिजनेस के लिए स्टार्ट-अप फंडिंग का लाभ उठा सकते हैं।

बांसवाड़ा में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि एक साल पहले कन्याकुमारी से कश्मीर तक हम भारत जोड़ो यात्रा पर चले। चार हजार किलोमीटर समुद्र से हिमालय तक चले। रास्ते में हजारों लोगों से मेरी सीधे बात हुई। युवाओं, बुजुर्गों, किसानों से बात हुई। शायद उस साल मैंने हिंदुस्तान में सबसे ज्यादा लोगों से बात की। कोई नया व्यक्ति आता था, अपनी बात रखकर चला जाता था। किसानों ने अपनी बात रखी। हमने अपने घोषणापत्र में एक क्रांतिकारी काम किया है। पहली बार हिंदुस्तान में लीगल गारंटी किसामों को एमएसपी के लिए दिया है। उनकों लीगल एमएसपी मिलनी चाहिए। जो किसान दिल्ली की ओर चल रहे हैं। जिन्हें सड़कों पर रोका जा रहा है। उनकी मांग हमने अपने घोषणापत्र में पूरी कर दी है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि देश में 50 फीदसी पिछड़े वर्ग के लोग हैं, 8 फीसदी आदिवासी वर्ग के लोग हैं, करीब 15 फीसदी अल्पसंख्यक हैं। सब मिलाकर यह करीब 90 फीसदी आबादी है। इसमें 5 फिसदी और गरीब जनरल कास्ट के लोगों को मिला दीजिए। यह हिंदुस्तान की आबादी। लेकिन अगर हम हिंदुस्तान की संस्थाओं को देखें, देश के बजट को देखें, देश के धन को देखें तो इन लोगों की भागीदारी नहीं है। कहीं भी नहीं है। मैं आपसे पूछता हूं कि राष्ट्रपति आदिवासी हैं, राम मंदिर की प्राणप्रतिष्टा हुई। आपको टीवी पर उनका चेहरा दिखा, क्यों नहीं? क्योंकि वो आदिवासी हैं। देश की राष्ट्रपति हैं, मगर उन्हें सीधा मैसेज दिया गया कि आप आदिवासी हैं आप राम मंदिर प्राणप्रतिष्टा में नहीं आ सकती हैं। सोच वहां से शुरू होती है। आपने टीवी  देखा, राम मंदिर के प्राणप्रतिष्ठा में आपने किसी गरीब, किसान, मजदूर को देखा? नहीं देखा। वहां कौन था, अंबानी थे, अडानी थे, बॉलीवुड के बहुत सारे लोग थे। उद्योगपति और अरबपति थे लेकिन गरीब, किसान और मजदूर नहीं थे।

राहुल गांधी ने कहा कि दो हिंदुस्तान बना हुआ है। एक पांच फीसदी वाला और दूसरा बाकी लोगों का। किसी भी इलाके में आप देखो आपको पिछड़े, दलित, आदिवासी नहीं दिखने वाले हैं। हिंदुस्तान की सबसे बड़ी 200 कंपनियों की लिस्ट निकालिए और उनके मालिकों के नाम पढ़िए। उसमें एक आदिवासी नहीं मिलेगा। मैंने चेक किया है। मैंने लिस्ट निकाली है। इनके सीनियर मैनेजमेंट की लिस्ट निकाली है मैंने। अडानी जी आपकी जमीन लेते हैं। आपका लज, जंगल छीनते हैं, लेकिन उनकी कंपनी में सीनियर लेवल पर आपको एक आदिवासी नहीं मिलेगा। एक दलित और पिछड़ा नहीं मिलेगा।

उन्होंने कहा कि मीडिया में देखिए, खड़गे जी कह रहे हैं कि सिर्फ नरेंद्र मोदी दिखते हैं। इसका कारण है। इनके मालिकों की लिस्ट निकालों, इनके बड़े-बड़े संवाददाताओं की लिस्ट निकालो। एक पिछड़ा, दलित और आदिवासी नहीं मिलेगा। 90 फीसदी हो आप देश में, उसमें 5 फीसदी गरीब जनरल कास्ट भी जोड़ लो। मीडिया में आपका कोई नहीं, बड़ी कंपनियों में आपका कोई नहीं है। हिंदुस्तान के बजट को 90 लोग चलाते हैं, सब आईएएस अफसर हैं। राजस्थान में भी वही हैं। यहां राजस्थान की सरकार को 60 से 70 लोग चलाते हैं। उनकी लिस्ट निकालो, दिल्ली और उत्तर प्रदेश की मैंने निकाली है, राजस्थान की नहीं निकाली है, आप निकालो। आपको एक आदिवासी नहीं मिलेगा। 90 में से तीन पिछड़ा वर्ग के लोग, तीन दलित हैं और एक आदिवासी है।

राहुल गांधी ने कहा कि अगर हिंदुस्तान की सरकार 100 रुपये बजट में खर्च करती है तो आदिवासी अफसर, जिनकी आबादी 8 फीसदी है, वह 100 रुपये में से 10 पैसे का फैसला लेता है। तो आपकी भागीदारी कहीं है ही नहीं। तो मैंने अपने आप से सवाल पूछा कि ये कंपनियों में नहीं हैं, ये मीडिया में नहीं हैं, ये प्राइवेट अस्पतालों, स्कूलों और विश्विद्यालयों में नहीं हैं, ये सरकार में नहीं है तो ये हैं कहां? फिर मैंने मनरेगा कि लिस्ट निकाली उसमें आदिवासी, पछड़े, दलित सब भरे हुए हैं। 90 फीसदी लोगों का काम देश में मजदूरी करने का है और 5 फीसदी का काम देश की हर संस्था को कंट्रोल करने का है। कहीं भी आप देख लीजिए। हिंदुस्तान की प्रगति का सबसे बड़ा सवाल है। प्रगति करनी है तो एक ऐतिहासिक काम करना होगा। जब चोट लगती है तो डॉक्टर कहता है आपसे कि एक्सरे कराओ, वैसे ही मैं कह रहा हूं कि देश के गरीबों, पिछड़े वर्ग के लोगों को चोट लग रही है तो एक्सरे करा दो। मैं तो कह रहा हूं कि एक्सरे के बाद मैं एमआरआई भी कराऊंगा। कितना पैसा किसके हाथों में है। कौन सी संस्था किसके कंट्रोल में है। मीडिया और बड़ी-बड़ी कंपनियों में कितने आदिवासी, दलित और पिछड़े वर्ग के लोग हैं, यह सब मैं निकलवाउंगा। फिर आपको सच्ची शक्ति समझ आएगी।

उन्होंने कहा कि आज आपको मेरी बात समझ नहीं आएगी। आप सोच रहे हो कि आपमें शक्ति नहीं है। 10 में से 9 लोग हर जगह आप हो, लेकिन आपके सारे रास्ते बंद कर दीए गए हैं। पहले आप आर्मी में जाते थे, अब अग्निवीर कर दिया। पहले पब्लिक सेक्टर हुआ करता था, अब पूरा प्राइवेट कर दिया। पहले सरकारी अस्पताल होते थे, स्कूल होते थे, उसे प्राइवेट कर दिया। जहां से भी अब पैसा निकलता है, वही पांच फीसदी की जेब में जाता है। पेट्रोल आप भरवाते हो और पांच फीसदी की जेब में ये पैसा जाता है। सड़क पर आप टोल भरते हो, पांच फीसदी की जेब में जाता है। आप जितनी जीएसटी देते हो उतनी ही अडानी देता है। आप मजदूरी करते हो वो प्राइवेट हवाई जहाज में उड़ता है, लेकिन टैक्स एक बराबर है। तो जाति जनगणना से यह सब साफ हो जाएगा। देश को पता लग जाएगा कि 90 फीसदी लोगों को कैसे इस देश में ठगा जा रहा है।

राहल गांधी ने कहा कि भारत जोडो यात्रा में सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी था, युवा आते थे, मैं पूछता था तो वह बताते थे कि बीएटेक हूं, एमबीए किया है, लेकिन कुछ नहीं करते हैं। रोजगार नहीं है। दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक युवा कूली का काम कर रहा था, उसने बोला कि मैं इंजीनियर हूं, मैंने सिविल इंजीनियरिंग की है। मैंने पांच से दस लाख रुपये मैंने प्राइवेट संस्थानों को दिए। अब मैं कुली का काम कर रहा हूं। नरेंद्र मोदी जी कहते हैं कि पकौड़े बेचो। सबसे जरूरी यही मुद्दा है देश के सामने। आज मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि आदिवासी, पिछड़े, जनरल कास्ट के युवाओं के लिए कांग्रेस पार्टी क्या करने जा रही है। सबसे पहला कदम हमने गिनती की है हिंदुस्तान में तीस लाख सरकारी नौकरियां हैं। मोदी जी इन्हें भवराते नहीं हैं। बीजेपी इन्हें भर्ती नहीं है। सरकार में आते ही हमारा पहला कदम होगा कि 90 फीसदी को तीस लाख सरकारी नैकरियां हम देंगे।


07 Mar 2024, 2:14 PM

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट के नए समन पर AAP की प्रतिक्रिया

राउज एवेन्यू कोर्ट द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 16 मार्च के लिए भेजे गए समन पर दिल्ली के मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा, "इससे स्पष्ट होता है कि ईडी की जल्दबाजी केवल राजनीतिक कारणों से है। जब कोर्ट ने पहले ही 16 मार्च की तारीख मुख्यमंत्री की अनुरोध के अनुसार, निर्धारित कर दी थी, तो उससे पहले समन भेजने की क्या आवश्यकता है? समनों पर कोर्ट में जानें की क्या जरूरत है? हम कोर्ट का सम्मान करते हैं और उनके द्वारा बताई गई 16 मार्च की तारीख का इंतजार कर रहे हैं। ईडी बार-बार समन जारी कर रहा है और निराशा में कोर्ट में जा रहा है। हम मानते हैं कि अगर ईडी को केवल उनके सवालों के जवाब चाहिए, तो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बेहतर तरीका कोई नहीं है।"

07 Mar 2024, 1:49 PM

राहुल गांधी का BJP सरकार पर बड़ा हमला, बोले- डबल इंजन सरकार में बढ़ा 'डबल अन्याय'

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया, “नरेंद्र मोदी की डबल इंजन सरकारों में हो रहे ‘डबल अन्याय’ को इन दो घटनाओं से समझिए! UP में दो बहनों ने अपने साथ हुए दुष्कर्म के बाद फांसी लगा ली, अब न्याय न मिलने और मुकदमा वापस लेने के दबाव पर उनके पिता को भी फांसी लगानी पड़ी।”

उन्होंने कहा, MP में एक महिला की इज़्ज़त सरेबाज़ार तार-तार हुई, जब गरीब पति ने न्याय की गुहार लगाई, तो सुनवाई न होने से निराश होकर वह अपने दोनों बच्चों के साथ फांसी पर झूल गया। डबल इंजन सरकार में न्याय मांगना गुनाह है।

राहुल गांधी ने कहा कि मित्र मीडिया द्वारा बड़ी मेहनत से गढ़ी गई झूठी छवि की रक्षा के लिए पीड़ित ही नहीं बल्कि उनके परिवारों तक से दुश्मन जैसा व्यवहार भाजपा शासित राज्यों में परंपरा बन चुकी है। बीजेपी राज में हाथरस से लेकर उन्नाव और मंदसौर से लेकर पौड़ी तक महिलाओं के खिलाफ हुए अत्याचार के बाद उनके परिवारों को न्याय के लिए तरसाया गया। इस भयंकर अन्याय के विरुद्ध आवाज उठाइए, वरना आज नहीं तो कल इस अत्याचार की आग आप तक भी पहुंचेगी।


07 Mar 2024, 1:44 PM

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा की तैयारियों के संबंध में बैठक की

07 Mar 2024, 1:16 PM

दिल्ली के राम लाल आनंद कॉलेज को 'बम की धमकी' वाला फोन आया, छात्रों को बाहर निकाला गया, तलाश जारी 


07 Mar 2024, 12:25 PM

गौर सिटी के 16वें एवेन्यू से करीब 9:35 पर हमें आग की सूचना मिली थी- नोएडा के CFO प्रदीप कुमार

नोएडा के CFO प्रदीप कुमार ने बताया, "गौर सिटी के 16वें एवेन्यू से करीब 9:35 पर हमें आग की सूचना मिली। त्वरित कार्रवाई करते हुए हमारी 3 गाड़ियां रवाना हुई। आग बंद फ्लैट में लगी है। फ्लैट में रहने वाले लोग कल ही बाहर चले गए थे। फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है। दूसरे मंजिल की आग के कारण तीसरे मंजिल तक आग पहुंच गई है। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।"

07 Mar 2024, 11:36 AM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई। बैठक आज शाम 4 बजे सीएम आवास पर होगी। दिल्ली में बिजली आपूर्ति पर सब्सिडी पर चर्चा होने और इस संबंध में निर्णय लिये जाने की उम्मीद है।


07 Mar 2024, 10:49 AM

उत्तर प्रदेश: ग्रेटर नोएडा पश्चिम में एक आवासीय सोसाइटी के दो फ्लैटों में लगी आग

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा पश्चिम में एक आवासीय सोसाइटी के दो फ्लैटों में आग लग गई। आग लगने का कारण अभी ज्ञात नहीं है, दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच चुकी हैं। आग पर नियंत्रण पा लिया गया है। जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

07 Mar 2024, 10:48 AM

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ईडी के सामने पेश होने के लिए सीएम केजरीवाल को जारी किया नया समन

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी की दूसरी शिकायत पर नया समन जारी किया है, क्योंकि उन्होंने कथित दिल्ली शराब नीति मनी लॉन्डरिंग मामले में पूर्व में जारी किए गए समन का पालन नहीं किया था। कोर्ट ने उन्हें 16 मार्च को पेश होने का निर्देश दिया है।


07 Mar 2024, 9:36 AM

17 मार्च को मुंबई में INDIA गठबंधन जनबंधन की एक रैली होगी- कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश

कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा, "17 मार्च को मुंबई में INDIA गठबंधन जनबंधन की एक रैली होगी। यह कार्यक्रम भारत जोड़ो न्याय यात्रा का अंतिम कार्यक्रम होगा। हमने सभी 26 पार्टियों को निमंत्रण दिया है। हम उम्मीद करते हैं कि सभी लोग आएंगे।"

07 Mar 2024, 9:35 AM

पांचवा टेस्ट में देवदत्त पडिक्कल धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए डेब्यू करेंगे


07 Mar 2024, 8:57 AM

अयोध्या: श्री राम जन्मभूमि मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी

07 Mar 2024, 8:56 AM

भारत-इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की श्रृंखला के अंतिम टेस्ट के लिए क्रिकेट दर्शक धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पहुंचे


07 Mar 2024, 8:34 AM

छत्तीसगढ़ के बीजापुर के अवापल्ली पुलिस स्टेशन क्षेत्र के चिंताकोंटा पोर्टा-केबिन में लगी आग

छत्तीसगढ़ के बीजापुर के अवापल्ली पुलिस स्टेशन क्षेत्र के चिंताकोंटा पोर्टा-केबिन में कल देर रात सरकारी आवासीय बालिका पोर्टा-केबिन में भीषण आग लग गई। सभी लड़कियों को बचा लिया गया।

07 Mar 2024, 8:32 AM

दक्षिण अफ्रीका ने आईसीजे से गाजा मुद्दे पर इज़राइल के खिलाफ अतिरिक्त आपातकालीन उपायों का आदेश देने को कहा


07 Mar 2024, 8:04 AM

यूपी के कानपुर के जाजमऊ में सपा विधायक इरफान सोलंकी के ठिकानों पर ईडी का छापा

यूपी के कानपुर के जाजमऊ में समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी के ठिकाने पर ईडी की टीम छापेमारी कर रही है। छापेमारी के दौरान वहां लगे सीसीटीवी कनेक्शन को काट दिया गया है। छापेमारी लखनऊ जोन के अधिकारियों की टीम ने गुरुवार को सुबह-सुबह की है।

ईडी की एक टीम ने इरफान सोलंकी के भाई अरशद के घर पर भी छापेमारी कर रही है। अरशद सोलंकी से उनके आवास पर पूछताछ चल रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia