बड़ी खबर LIVE: चीनी सैनिकों के सामने नहीं टिकेगा 6 माह की ट्रेनिंग वाला अग्निवीर, शहीद भी नहीं कहलाएगाः राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना को लेकर केंद्र की बीजेपी सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि सिर्फ छह महीने का प्रशिक्षण लेने वाला अग्निवीर चीनी सैनिक के खिलाफ लड़ाई में नहीं टिकेगा और उसे शहीद का दर्जा भी नहीं मिलेगा। कांग्रेस सरकार इस योजना को खत्म कर देगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

08 Apr 2024, 10:50 PM

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में आतंकियों ने टैक्सी ड्राइवर को मारी गोली, सर्च ऑपरेशन जारी

08 Apr 2024, 10:29 PM

बीजेपी की विभाजनकारी राजनीति का परिणाम थी मणिपुर हिंसाः कांग्रेस

कांग्रेस ने मणिपुर की स्थिति के संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ताजा टिप्पणी को लेकर सोमवार को आरोप लगाया कि पूर्वोत्तर के इस राज्य में हिंसा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की विभाजनकारी और ध्रुवीकरण की राजनीति का परिणाम थी। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह भी कहा कि बीजेपी का यह कहना अपमानजनक है कि प्रधानमंत्री ने मणिपुर को बचा लिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों की ओर से नजरअंदाज किए गए पूर्वोत्तर क्षेत्र को बीजेपी नीत केंद्र सरकार ने पिछले एक दशक में ऐसे क्षेत्र में परिवर्तित कर दिया है जहां विकास और शांति उसे समृद्धि की ओर ले जा रहे हैं। 'द असम ट्रिब्यून' अखबार को दिए साक्षात्कार में प्रधानमंत्री ने मणिपुर की स्थिति और विपक्ष की आलोचना के बारे में कहा कि स्थिति से संवेदनशीलता से निपटना सामूहिक जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा, "मैं संसद में पहले ही इस बारे में बोल चुका हूं। हमने संघर्ष को हल करने के लिए अपने सर्वोत्तम संसाधनों और प्रशासनिक मशीनरी को समर्पित किया है। भारत सरकार के समय पर हस्तक्षेप और मणिपुर सरकार के प्रयासों के कारण राज्य की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।"

रमेश ने 'एक्स' पर लिखा, "बीजेपी के लिए यह दावा करना अपमानजनक और बेशर्मी है कि प्रधानमंत्री ने मणिपुर को बचा लिया है। सैंकड़ों लोग मारे गए और लाखों लोग विस्थापित हुए। डर और भय का माहौल बना हुआ है और समुदाय अलग-अलग रह रहे हैं।" उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री ने 11 महीनों में मणिपुर का दौरा नहीं किया और न ही उन्होंने तीन मिनट के अलावा इस बारे में कोई बात की है।

रमेश ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने महीनों जारी रही हिंसा को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री या विधायकों या सांसदों से भी मुलाकात नहीं की है। उन्होंने कहा, "यह हिंसा, विभाजन और ध्रुवीकरण की राजनीति का परिणाम थी जिसमें बीजेपी को महारत हासिल है। यह मणिपुर की वास्तविकता है।"

08 Apr 2024, 9:57 PM

केरल में लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार, 20 सीट सीट के लिए 194 प्रत्याशी

केरल में लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार कर ली गई है और राज्य की 20 सीट के लिए 194 उम्मीदवार मैदान में हैं। केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) संजय कौल ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नामांकन वापस लेने की समय सीमा सोमवार को समाप्त हो गई और इस अवधि में 10 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन वापस ले लिया।

सीईओ ने बताया कि कोट्टायम निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक 14 उम्मीदवार हैं, जबकि अलाथुर में सबसे कम पांच उम्मीदवार हैं। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक कोझिकोड सीट से 13 उम्मीदवार और कोल्लम और कन्नूर में 12-12 उम्मीदवार मैदान में हैं। विज्ञप्ति के मुताबिक कुल 194 उम्मीदवारों में से 169 पुरुष और 25 महिलाएं हैं।

वडकारा निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक चार महिला उम्मीदवार हैं। तिरुवनंतपुरम, मवेलिकारा, इडुक्की, चलाकुडी, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, वायनाड और वडकारा निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन वापस लिए गए। उम्मीदवारों की सूची तय होने के बाद निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित करने का कार्य शुरू कर दिया है। केरल में 26 अप्रैल को मतदान होगा।


08 Apr 2024, 9:55 PM

पीएम मुद्रा योजना के नाम पर ठगी करने वाले साइबर गिरोह का भंडाफोड़, दो गिरफ्तार

उत्तराखंड एसटीएफ ने सोमवार को ‘पीएम मुद्रा लोन’ योजना के नाम पर देशभर में ठगी करने वाले एक साइबर गिरोह का भंडाफोड़ करके उसके दो सदस्यों को गिरफ्तार करने का दावा किया। एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने यहां संवाददाताओं को बताया कि गिरोह का सरगना दीपकराज शर्मा अभी फरार है जिसकी तलाश की जा रही है। उन्होंने बताया कि देहरादून के प्रेमनगर क्षेत्र से गिरफ्तार किए गए राहुल चौधरी उर्फ राहुल कन्नौजिया (30) और सिद्धांत चौहान (22) के कब्जे से 1,31,100 रुपये नकद, 64 सिम कार्ड, 11 एटीएम कार्ड, 10 मोबाईल फोन, दो बैंक के पासबुक और सात बैंकों की चेक बुक भी बरामद की गयी है।

अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्रालय के विभिन्न वेब पोर्टलों से प्राप्त सूचना पर एसटीएफ द्वारा यह कार्रवाई की गयी। गिरोह ने ज्यादातर दक्षिण भारत के राज्यों तेलांगना, आन्ध्र प्रदेश, कर्नाटक तथा महाराष्ट्र के निवासियों के साथ धोखाधड़ी की है। आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा-420/467/468/471/201/34 तथा आईटी अधिनियम की धारा 66 डी के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। अग्रवाल ने बताया कि योजना के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने में इस्तेमाल होने वाले कुछ संदिग्ध मोबाइल नंबरों के पिछले काफी समय से प्रेमनगर क्षेत्र में सक्रिय रहने की सूचना मिली थी। जांच के दौरान विभिन्न मोबाइल नंबरों के डेटा विश्लेषण से पता चला कि कई संदिग्ध बैंक खातों में देशभर से लोगों द्वारा प्रतिदिन 25 से 30 हजार रुपये की किश्तों में लाखों रुपये जमा किये जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया प्रकाश में आये तीन संदिग्ध बैंक खातों में पिछले दो माह में ही करीब 1.5 करोड़ रुपये जमा कराए गए और फिर निकाले गए। यह धनराशि ज्यादातर तेलंगाना, आन्ध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र के लोगों द्वारा जमा कराई गयी। ऑनलाइन ठगी की इन घटनाओं को गिरोह प्रेमनगर से संचालित कर रहा था लेकिन तकनीक का प्रयोग कर वह अपनी लोकेशन को कहीं और का दिखा रहा था। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि गिरोह का सरगना शर्मा उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के विष्णुपर गांव का रहने वाला है। गिरफ्तार आरोपियों में से एक चौधरी, शर्मा के गांव के पड़ोसी गांव का रहने वाला है जबकि चौहान बदायूं जिले का रहने वाला है।

पूछताछ में चौधरी ने बताया कि वह 12वीं पास है और उसके पास कोई काम नहीं होने के कारण वह शर्मा के साथ गांव से देहरादून आ गया। उसने बताया कि शर्मा ने ही उसे प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में बताया और कहा कि वह लोगों को कॉल करके खुद को सरकारी कर्मचारी बताते हुए उन्हें इस योजना के तहत ऋण स्वीकृत कराने में मदद करने की पेशकश करे। चौधरी ने बताया कि इस काम के लिए वह लोगों से ऋण स्वीकृत कराने के लिए कमीशन और प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में अपने बैंक खातों में ऋण की धनराशि का पांच से 10 प्रतिशत पैसा जमा करवा लेता था।

उसने बताया कि जैसे ही खातों में धन जमा होने का संदेश आता था, तत्काल एटीएम से पैसे निकाल लिए जाते थे। उसने बताया कि हर सप्ताह करीब पांच से छह लाख रुपये की ठगी की जाती है। पता चला है कि गिरोह का सरगना शर्मा ठगी के पैसों से ही देहरादून के सुद्धोवाला में एक जमीन खरीदकर उस पर अपना हॉस्टल बना रहा है और ठाकुरपुर में नित्या रेडिमेड गार्मेंट नाम से उसकी एक दुकान भी है।

08 Apr 2024, 9:54 PM

किसान संगठन की मांग- चुनाव में पारदर्शिता के लिए ईवीएम की जगह  मतपत्रों का इस्तेमाल हो

हरियाणा के एक किसान संगठन ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय से हस्तक्षेप करने का अनुरोध करते हुए कहा कि चुनावों में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के बजाय मतपत्रों का इस्तेमाल करना चाहिए। देश में 19 अप्रैल से एक जून के बीच होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए मतदान के मद्देनजर जारी जनता के घोषणापत्र में किसानी प्रतिष्ठा मंच ने एम एस स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिश पर फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य लागू करने, गन्ना किसानों को तत्काल भुगतान करने और वृद्धावस्था पेंशन बहाल करने की मांग की।

उसने कहा कि चुनावों में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए ईवीएम के स्थान पर मतपत्रों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। किसान संगठन ने विपक्षी दलों और लोगों से घोषणापत्र में उठाए मुद्दों का समर्थन करने का आह्वान किया।


08 Apr 2024, 9:49 PM

चीनी सैनिकों के सामने नहीं टिकेगा 6 माह की ट्रेनिंग वाला अग्निवीर, शहीद भी नहीं कहलाएगाः राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को अग्निवीर योजना को लेकर केंद्र की बीजेपी सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि सिर्फ छह महीने का प्रशिक्षण लेने वाला अग्निवीर पांच साल तक प्रशिक्षित किये जाने वाले एक चीनी सैनिक के खिलाफ लड़ाई में नहीं टिकेगा और शहीद हो जाएगा। लेकिन उसे शहीद का दर्जा भी नहीं मिलेगा और परिवार को पेंशन भी नहीं मिलेगा।

मध्य प्रदेश के शहडोल में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने दावा किया कि ‘अग्निवीर योजना’ की परिकल्पना प्रधानमंत्री ने की थी लेकिन सेना यह योजना नहीं चाहती है।उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के बाद कांग्रेस सैनिकों को सेना में शामिल करने के लिए इस अल्पकालिक भर्ती योजना को खत्म कर देगी।

08 Apr 2024, 9:44 PM

TMC सांसद सौगत रॉय का आरोप- चुनाव आयोग निष्पक्ष रूप से काम नहीं कर रहा

टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने कहा कि चुनाव आयोग निष्पक्ष रूप से काम नहीं कर रहा है। हमें इसके खिलाफ आवाज उठानी चाहिए। हमारे दो राज्यसभा सांसद डोला सेन और डेरेक ओ ब्रायन को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है, मैं इसकी कड़ी निंदा करता हूं।


08 Apr 2024, 9:41 PM

अभिषेक बनर्जी के नेतृत्व में TMC प्रतिनिधिमंडल बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस से मिलने राजभवन पहुंचा

08 Apr 2024, 8:59 PM

श्रीनगर की डल झील पर हाउसबोट्स तक खाना डिलीवर करेगा स्विगी

ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने सोमवार को कहा कि अब उसने श्रीनगर में डल झील पर हाउसबोट्स पर रहने वाले पर्यटकों की सुविधाओं के लिए फूड डिलीवरी शुरू कर दी है।


08 Apr 2024, 8:42 PM

TMC नेताओं का आरोप- हिरासत में लेकर डेढ़ घंटे तक दिल्ली में घुमाती रही पुलिस, विरोध करने पर मंदिर मार्ग थाने लेकर आई

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि शाम 4:30 बजे हम चुनाव आयोग से मिले और शाम 5:45 बजे जब हम शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन पर बैठे थे, तब हमें पुलिस ने हिरासत में ले लिया और बताया कि हमें मंदिर मार्ग पीएस ले जाया जा रहा है, लेकिन उन्होंने हमें डेढ़ घंटे तक दिल्ली में घुमाया। बाद में, जब हमने विरोध किया तो हमें मंदिर मार्ग थाना लाया गया। डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि हम यहां लड़ने के लिए हैं। हम अपना शांतिपूर्ण विरोध जारी रखेंगे। यह 100 प्रतिशत तानाशाही है लेकिन हम टीएमसी से हैं, हम इससे लड़ेंगे।

08 Apr 2024, 8:05 PM

चुनाव आयोग के बाहर प्रदर्शन करने पर हिरासत में लिए गए TMC नेताओं को पुलिस मंदिर मार्ग थाना ले गई


08 Apr 2024, 7:35 PM

कांग्रेस सत्ता में आते ही 30 लाख रिक्त पदों पर करेगी भर्तीः राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंडला संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के धनोरा में वादा किया कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनते ही 30 लाख रिक्त पड़े पदों पर भर्ती की जाएगी। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राहुल गांधी सोमवार को मंडला के कांग्रेस उम्मीदवार ओमकार सिंह मरकाम के समर्थन में जनसभा में हिस्सा लेने धनोरा पहुंचे। राहुल गांधी ने बेरोजगारी को लेकर केंद्र की सरकार पर हमले बोले और कहा कि वर्तमान में देश में 30 लाख सरकारी नौकरी के पद खाली पड़े हैं, जिन्हें भरा नहीं जा रहा। लोगों को मजदूर और संविदा पर रखा जा रहा है। जैसे ही कांग्रेस की सरकार बनेगी, 30 लाख पदों पर भर्ती की जाएगी।

राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र की नोटबंदी और गलत जीएसटी की नीति के कारण छोटे उद्योग बंद हो गए हैं और इसके चलते बेरोजगारी बढ़ी है। कांग्रेस मनरेगा की तरह नया कानून लाएगी। मनरेगा में जहां 100 दिन का काम दिया जाता है। नई योजना के तहत हर नए युवा को एक साल की अप्रेंटिसशिप, जिसमें साल का एक लाख रुपया दिया जाएगा। यह हर युवा का अधिकार होगा। उन्होंने बताया कि हमने महिला सशक्तीकरण के लिए एक बड़ी योजना बनाई है, जिसके तहत हर परिवार की एक महिला को हर साल एक लाख रुपए दिए जाएंगे। वहीं, परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए पेपर लीक को लेकर एक कानून बनाया जाएगा। पेपर बनाने और परीक्षा आयोजित करने का काम निजी एजेंसी को नहीं दिया जाएगा।

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार की नीतियों को किसान विरोधी करार देते हुए कहा कि किसान अपनी उपज का सही दाम चाहता है। सरकार उसे देने को तैयार नहीं है। उद्योगपतियों का 16 लाख करोड़ रूपया केंद्र ने माफ किया है, मगर किसान का कर्ज माफ नहीं करती। कांग्रेस सरकार में आई तो किसानों का कर्ज माफ होगा और कानूनी मिनिमम सपोर्ट प्राइस किसानों को मिलेगी।

08 Apr 2024, 7:19 PM

पूर्व पुलिस अधिकारी प्रदीप शर्मा को 2006 के फर्जी मुठभेड़ मामले में सुप्रीम कोर्ट से राहत

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को आदेश दिया कि सेवानिवृत्त हाई-प्रोफाइल पुलिस अधिकारी और मुठभेड़ स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा को 18 साल पुराने फर्जी मुठभेड़ मामले में अगले आदेश तक आत्मसमर्पण करने की जरूरत नहीं है।


08 Apr 2024, 7:18 PM

झंझारपुर में JDU उम्मीदवार रामप्रीत मंडल का BJP कार्यकर्ताओं ने किया विरोध

मधुबनी के झंझारपुर लोकसभा सीट से एनडीए से जेडीयू उम्मीदवार रामप्रीत मंडल का बीजेपी कार्यकर्ताओं ने भारी विरोध किया। एनडीए की बैठक में आए कार्यकर्ताओं ने गुस्से में खाने का प्लेट तक तोड़ दिया। कार्यक्रम झंझारपुर के मोहना स्थित एक होटल में आयोजित किया गया था।

08 Apr 2024, 7:11 PM

उत्तराखंड के गर्जिया देवी मंदिर में लगी भीषण आग, सैकड़ों दुकानें जलकर खाक

उत्तराखंड के रामनगर में सोमवार को विश्व प्रसिद्ध गर्जिया मंदिर परिसर में अचानक आग लगने की घटना सामने आई। इस हादसे में मंदिर परिसर में लगी सैकड़ों दुकानें जलकर खाक हो गई। हादसा उस वक्त हुआ जब गर्जिया मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी थी।

गनीमत रही कि इस हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई है। इस दौरान मंदिर परिसर में अफरा-तफरी मच गई। इसके बाद अग्निशमन और पुलिस की टीम ने हालात पर काबू पाया। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है।


08 Apr 2024, 6:52 PM

देहरादून में धमाकों की आवाज से हड़कंप, जांच में जुटा पुलिस-प्रशासन

देहरादून में सोमवार दोपहर लगभग 2 बजकर 10 मिनट के आसपास इतना जबरदस्त धमाका हुआ कि पूरे पछवादून की धरती कांप गई। धमाका इतना जोरदार रहा कि चारों तरफ लोग घरों से बाहर निकल गए। गनीमत है कि अभी तक कहीं से किसी के हताहत या जनहानि की कोई खबर नहीं है।

08 Apr 2024, 6:51 PM

BSP ने AAP विधायक के पिता को पंजाब के फिरोजपुर से उम्मीदवार बनाया

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने सोमवार को पंजाब की फिरोजपुर लोकसभा सीट से आप विधायक जगदीप गोल्डी कंबोज के पिता सुरिंदर कंबोज को अपना उम्मीदवार बनाने की घोषणा की।


08 Apr 2024, 6:15 PM

पंजाब के डेरा बस्सी में एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लगी

08 Apr 2024, 5:51 PM

टिकट कटने पर अश्विनी चौबे का छलका दर्द, बोले- 'फकीर आदमी हूं, गिरगिट की तरह रंग नहीं बदलता'

बिहार के बक्सर से टिकट कटने के बाद सोमवार को भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे का दर्द छलक गया। उन्होंने खुद को फकीर बताते हुए कहा कि मैं गिरगिट की तरह रंग बदलने वाला नहीं हूं।


08 Apr 2024, 5:50 PM

तमिलनाडु के नीलगिरी से DMK उम्मीदवार ए राजा ने प्रचार के दौरान 'वड़ा' बनाया और लोगों के बीच बांटा

08 Apr 2024, 5:48 PM

दिल्ली पुलिस ने चुनाव आयोग के बाहर धरने पर बैठी TMC सांसद डोला सेना को हिरासत में लिया


08 Apr 2024, 5:46 PM

दिल्ली पुलिस ने NIA, CBI, ED और IT प्रमुखों को बदलने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे TMC नेताओं को हिरासत में लिया

दिल्ली में एनआईए, सीबीआई, ईडी और इनकम टैक्स के प्रमुखों को बदलने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे टीएमसी नेताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। टीएमसी सांसद डोला सेन ने कहा कि हमने चुनाव आयोग से एनआईए, सीबीआई, ईडी और इनकम टैक्स के प्रमुखों को बदलने की अपील की है और हम इसी मांग को लेकर 24 घंटे के शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन पर बैठे हैं।

08 Apr 2024, 4:36 PM

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में एक साथ चुनाव लड़ेंगीं कांग्रेस और NC, 3-3 सीटों पर बनी सहमति 

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्लाह ने कहा, "उधमपुर, जम्मू और लद्दाख की सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे और अनंतनाग, बारामूला और श्रीनगर की सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार होंगे


08 Apr 2024, 4:17 PM

जब तक गांव, पंचायत, जिला का विकास नहीं होगा तब तक देश का विकास नहीं हो सकता: तेजस्वी यादव

RJD नेता तेजस्वी यादव ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "लोग बोलते हैं कि यह देश का चुनाव है, हम उनसे पूछते हैं जब गांव, जिला, राज्य का विकास नहीं होगा तो देश का विकास कैसा होगा... जब तक गांव, पंचायत, जिला का विकास नहीं होगा तब तक देश का विकास नहीं हो सकता।"

08 Apr 2024, 3:55 PM

दिल्ली आबकारी नीति मामले में सीएम केजरीवाल के पीए से ईडी की पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कथित आबकारी नीति घोटाले के मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार से पूछताछ कर रही है। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने आगे बताया कि ईडी ने मामले में आप विधायक दुर्गेश पाठक को भी तलब किया है।


08 Apr 2024, 3:19 PM

हिंदुस्तान में 30 लाख रोजगार लेकिन सरकार आपको रोजगार नहीं देती- राहुल

मध्य प्रदेश के मंडला के सिवनी में राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान में 30 लाख रोजगार हैं लेकिन सरकार आपको रोजगार नहीं देती। कांग्रेस की सरकार जैसे ही आएगी हम आपको 30 लाख रोजगार देंगे।

08 Apr 2024, 2:48 PM

भारत की सबसे बड़ी कंपनियों का कोई भी मालिक आदिवासी नहीं है...''राहुल

मध्यप्रदेश में राहुल गांधी ने कहा आदिवासी का मतलब है मूल मालिक...देश के धन, जल, जंगल और जमीन पर पहले मालिकों का अधिकार है। यह विचारधारा की लड़ाई है...देश की आबादी में 8% आदिवासी हैं...भारत की सबसे बड़ी कंपनियों का कोई भी मालिक आदिवासी नहीं है...''


08 Apr 2024, 2:21 PM

दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में एजेंसी द्वारा बुलाए जाने के बाद AAP विधायक दुर्गेश पाठक दिल्ली में ED कार्यालय पहुंचे।

08 Apr 2024, 1:27 PM

पश्चिम बंगाल: AITC का दस सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल दिल्ली हवाई अड्डे पहुंचा

पश्चिम बंगाल: AITC का दस सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल दिल्ली हवाई अड्डे पहुंचा। वे आज दिल्ली में चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ से मुलाकात करेंगे।


08 Apr 2024, 1:10 PM

आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 'जेल का जवाब वोट से' अभियान शुरू किया।

08 Apr 2024, 12:22 PM

महाराष्ट्र: शिवसेना(UBT) नेता और मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा उम्मीदवार अमोल कीर्तिकर ED कार्यालय पहुंचे

महाराष्ट्र: शिवसेना(UBT) नेता और मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा उम्मीदवार अमोल कीर्तिकर ED कार्यालय पहुंचे। उन्हें ED ने कोविड-19 खिचड़ी घोटाला मामले में तलब किया है।


08 Apr 2024, 12:20 PM

अयोध्या में राम मंदिर बना है ये सिर्फ बीजेपी और आरएसएस का थोड़ी है: मीसा भारती

आरजेडी नेता मीसा भारती ने कहा, "अयोध्या में राम मंदिर बना है ये सिर्फ बीजेपी और आरएसएस का थोड़ी है...हम भी हिन्दू हैं, हम भी सनातनी हैं। अभी हम व्यस्त हैं, समय निकालकर हम भी दर्शन के लिए जाएंगे। कोई रोक देगा क्या?..."

08 Apr 2024, 11:37 AM

इलेक्टोरल बॉन्ड पर AAP सांसद संजय सिंह का सरकार पर हमला, कहा- भ्रष्टाचार हुआ, टैक्स में छूट दी गई

इलेक्टोरल बॉन्ड पर AAP सांसद संजय सिंह ने कहा, "...इलेक्टोरल बॉन्ड के नाम पर भ्रष्टाचार हुआ, टैक्स में छूट दी गई। सुप्रीम कोर्ट को धन्यवाद कि उन्होंने पूरा डेटा जनता के सामने रखा गया। मैं जो खुलासा कर रहा हूं उसकी पूरी शृंखला यह है कि 33 कंपनियां ऐसी हैं जिन्होंने सात साल में 1 लाख करोड़ रुपए का घाटा उठाया है और बीजेपी को 450 करोड़ रुपए का चंदा दिया है। 17 कंपनियां ऐसी हैं जिन्होंने या तो शून्य टैक्स चुकाया है या फिर उन्हें टैक्स में छूट मिली है। 6 कंपनियों ने भाजपा को 600 करोड़ रुपए का चंदा दिया है। एक कंपनी ने अपने मुनाफे से तीन गुना ज्यादा चंदा दिया। एक ऐसी कंपनी है जिसने अपने मुनाफे का 93 गुना दान कर दिया है। तीन कंपनियां हैं जिन्होंने 28 करोड़ रुपए का चंदा दिया है और शून्य कर का भुगतान किया है।"


08 Apr 2024, 10:51 AM

दिल्ली की अदालत ने कथित आबकारी घोटाले में कविता को अंतरिम जमानत देने से किया इनकार

दिल्ली की अदालत ने कथित आबकारी घोटाले से संबंधित धनशोधन मामले में बीआरएस नेता के. कविता को अंतरिम जमानत देने से इनकार कर दिया। शराब घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ED ने कविता को 15 मार्च को गिरफ्तार किया था।

08 Apr 2024, 10:45 AM

आरजेडी नेता और सारण सीट से लोकसभा उम्मीदवार रोहिणी आचार्य ने कहा- बिहार की माताएं-बहनें इसका जवाब देंगी

आरजेडी नेता और सारण सीट से लोकसभा उम्मीदवार रोहिणी आचार्य ने कहा, "... हमारे घर में ही भगवान बसते हैं, कुछ करने से पहले हम भगवान की पूजा कर आशीर्वाद लेते हैं... वे(भाजपा) बहन सीता को भी भला-बुरा कहते हैं। वे भगवान राम के क्या होंगे जो उनकी अर्धांगिनी(सीता) जिनका जन्म बिहार में हुआ और वे यहां आकर मां-बहनों को लज्जित करते हैं... बिहार की माताएं-बहनें इसका जवाब देंगी।"


08 Apr 2024, 10:21 AM

दिल्ली एयरपोर्ट को 'परमाणु बम' से उड़ाने की धमकी, दो लोग गिरफ्तार, अलर्ट पर पुलिस

08 Apr 2024, 9:45 AM

पश्चिम बंगाल: आज BJP सांसद दिलीप घोष के दुर्गापुर दौरे के दौरान TMC और BJP कार्यकर्ताओं के बीच विवाद हो गया।


08 Apr 2024, 9:27 AM

BI-ED-IT केंद्र सरकार जिस प्रकार से इस्तेमाल कर रही है यह ठीक नहीं है: TMC सांसद डोला सेन

TMC सांसद डोला सेन ने कहा, "हमले पिछले हफ्ते भी चुनाव आयोग के पास गए थे और हमने कहा था कि चुनाव के चूंकि आचार संहिता लागू हो चुकी है तो इस दौरान सभी पार्टी को एक समान अधिकार मिलना चाहिए... लेकिन CBI-ED-IT केंद्र सरकार जिस प्रकार से इस्तेमाल कर रही है यह ठीक नहीं है। हमने देखा है कि CM हेमंत सोरेन, CM अरविंद केजरीवाल की जिस प्रकार से गिरफ़्तारी हुई है यह सही नहीं है... यहां पर हमारे दो कार्यकर्ताओं को NIA ने गिरफ़्तार किया... आज 10 प्रतिनिधियों की एक टीम दिल्ली जा रही है।"

08 Apr 2024, 8:50 AM

मध्य प्रदेश: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण(ASI) की एक टीम सर्वेक्षण के लिए धार में भोजशाला परिसर पहुंची 

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण(ASI) की एक टीम सर्वेक्षण के लिए धार में भोजशाला परिसर पहुंची। ASI ने 22 मार्च को धार भोजशाला परिसर का पुरातात्विक सर्वेक्षण शुरू किया था।


08 Apr 2024, 8:09 AM

हम सभी को एकजुट होकर सभी 48 सीटों पर उन्हें कड़ी टक्कर देनी है: सुप्रिया सुले

कार्यकर्ता संवाद सभा' में एनसीपी (एससीपी) नेता सुप्रिया सुले ने कहा, "हम सभी को एकजुट होकर सभी 48 सीटों पर उन्हें कड़ी टक्कर देनी है। वे बारामती से शरद पवार को हराने और खत्म करने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। वे सभी ईस्ट इंडिया कंपनी की तरह मेरे खिलाफ हैं लेकिन मैं उनके खिलाफ लड़ रही हूं । बारामती शरद पवार की पारंपरिक सीट है और हम निश्चित रूप से जीतेंगे। उन्होंने सोचा कि लड़ाई उनके लिए कठिन नहीं होगी लेकिन वे गलत हैं।

08 Apr 2024, 8:05 AM

दिल्ली शराब घोटाला मामले में कविता की जमानत याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट सुनाएगी फैसला

BRS नेता के कविता की अंतरिम जमानत याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट आज फैसला सुनाएगा। शराब घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ED ने कविता को 15 मार्च को गिरफ्तार किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia