बड़ी खबर LIVE: महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द होने पर ममता बोलीं- 'डेमोक्रेसी की हो गई बाईपास सर्जरी'

तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द होने पर मुख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष ममता बनर्जी ने कहा कि यह गणतंत्र कि हत्या है। उन्होंने कहा कि डेमोक्रेसी की बाईपास सर्जरी हो गई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

08 Dec 2023, 10:41 PM

बिहार में बेकाबू ट्रक ने बाइक को मारी टक्कर, 3 की दर्दनाक मौत

बिहार के सीवान जिले के नगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार की शाम एक बेकाबू ट्रक ने तीन बाइक को जोरदार टक्कर मार दी, जिसमें बाइक सवार तीन लोगों की मौत हो गई। जबकि, दो व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस के मुताबिक, सीवान से आंदर की ओर जा रहे एक ट्रक पर से ओवरब्रिज के दक्षिणी छोर पर चालक का नियंत्रण हट गया और अचानक ट्रक ने बेकाबू होते हुए तीन बाइकों को टक्कर मार दी। इस घटना में तीन लोगों की मौत हो गई। जबकि, दो अन्य लोग घायल हो गए।

मृतकों की पहचान रितेश शर्मा, जिरादेई, विमलेश कुमार सिंह, देवरिया और अभिषेक कुमार, भगवानपुर हाट के रूप में की गई है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि इस दुर्घटना में दो लोग घायल हो गए हैं, जिन्हें इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस ट्रक चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है तथा ट्रक को जब्त कर लिया गया है। पुलिस ने सभी शवों को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

08 Dec 2023, 10:24 PM

केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने CPI के राज्य सचिव कनम राजेंद्रन को अंतिम श्रद्धांजलि दी

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सीपीआई के राज्य सचिव कनम राजेंद्रन को अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की। कनम राजेंद्रन का लंबी बीमारी के कारण आज शाम एक अस्पताल में निधन हो गया।

08 Dec 2023, 10:21 PM

तेलंगानाः राज्यपाल ने अकबरुद्दीन ओवैसी को विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया, नवनिर्वाचित विधायकों को दिलाएंगे शपथ

तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने शुक्रवार को ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी को नवनिर्वाचित विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया। वह शनिवार सुबह 11 बजे विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले राजभवन में प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ लेंगे और नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे।

राज्यपाल द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, संविधान के अनुच्छेद 178 के तहत अध्यक्ष चुने जाने तक ओवैसी अध्यक्ष के कर्तव्यों का पालन करेंगे। विधानसभा के सबसे वरिष्ठ सदस्य होने के नाते एआईएमआईएम विधायक को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है।


08 Dec 2023, 9:59 PM

तेलंगाना में कांग्रेस की महालक्ष्मी मुफ्त बस गारंटी योजना लागू होगी, सीएम रेवंत रेड्डी करेंगे शुभारंभ

कांग्रेस की महालक्ष्मी मुफ्त बस गारंटी योजना पर तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक वी.सी. सज्जनार ने बताया कि यह योजना तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी द्वारा शुरू की जाएगी। यह योजना 7292 बसों में शुरू की जाएगी और यह तेलंगाना की सीमाओं तक लागू होगी। इस योजना के लिए हमने पहले ही ड्राइवरों और कंडक्टरों सहित हमारे स्टाफ सभी को जानकारी दे दी है। मैं सभी महिलाओं, लड़कियों और तीसरे लिंग से भी अनुरोध करता हूं कि वे इस योजना का प्रभावी ढंग से उपयोग करें और इस कार्यक्रम को सफल बनाएं।

08 Dec 2023, 9:47 PM

श्रीनगर जामिया मस्जिद में लगातार नौंवे हफ्ते जुमे की नमाज की अनुमति नहीं दी गई, प्रबंधन ने उठाया सवाल

श्रीनगर के नौहट्टा में जामिया मस्जिद की प्रबंधन समिति ने आरोप लगाया कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लगातार नौवें सप्ताह जुमे (शुक्रवार) की नमाज की अनुमति नहीं दी। अंजुमन औकाफ ने इस कार्रवाई को ‘‘अनुचित’’ करार दिया। समिति ने एक बयान में कहा कि उन्हें शुक्रवार सुबह पुलिस अधिकारियों द्वारा मस्जिद के सभी दरवाजे बंद करने और दिन की नमाज के लिए इसे नहीं खोलने के लिए सूचित किया गया था। समिति ने मीरवाइज उमर फारूक को लगातार नौवें शुक्रवार को ‘‘घर में नजरबंद’’ रखने और उन्हें कथित तौर पर नमाज अदा नहीं करने देने के खिलाफ भी नाराजगी जताई।


08 Dec 2023, 9:11 PM

RJD प्रमुख लालू यादव, तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव तिरुमाला पहुंचे

08 Dec 2023, 8:56 PM

दिल्ली की मंत्री आतिशी को कानून और कैलाश गहलोत को महिला एवं बाल विकास विभाग दिया गया


08 Dec 2023, 8:55 PM

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने लोकसभा सदस्यता से दिया इस्तीफा

08 Dec 2023, 8:31 PM

CPI के राज्य सचिव कनम राजेंद्रन के निधन पर केरल कांग्रेस नेता वीडी सतीसन ने जताया दुख, कहा- एक सबसे प्रिय दोस्त खो दिया

सीपीआई के राज्य सचिव कनम राजेंद्रन के निधन पर केरल विधानसभा में नेता विपक्ष और कांग्रेस नेता वीडी सतीसन ने कहा कि कनम राजेंद्रन के निधन से मैंने एक सबसे प्रिय दोस्त, बड़े भाई और अच्छे राजनेता को खो दिया है। यहां तक कि वे अपने राजनीतिक विरोधियों से भी अच्छी दोस्ती रखते थे। उन्होंने सभी के साथ अच्छे संबंध बनाए रखे। मैं पिछले हफ्ते अस्पताल में उनसे मिलने गया था, वह राजनीति में अपनी वापसी को लेकर बहुत आश्वस्त थे, वह बहुत मजबूत थे। मैंने भी सोचा था कि वह वापस आएंगे।


08 Dec 2023, 8:09 PM

दिग्गज कन्नड़ अभिनेत्री लीलावती का बेंगलुरु में निधन, सीएम सिद्दारमैया ने जताया शोक

08 Dec 2023, 8:00 PM

AAP सांसद ने महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द करने को बताई साजिश


08 Dec 2023, 7:32 PM

पाकिस्तान उच्चायोग ने संत शदाराम साहिब की 315वीं जयंती समारोह में भाग लेने के लिए 104 भारतीयों को वीजा जारी किया

नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग ने 12-23 दिसंबर तक सिंध में शदानी दरबार हयात पिताफी में शिव अवतारी सतगुरु संत शदाराम साहिब की 315वीं जयंती समारोह में भाग लेने के लिए पाकिस्तान की यात्रा के लिए 104 भारतीयों को वीजा जारी किया है।

08 Dec 2023, 6:51 PM

सीपीआई के राज्य सचिव कनम राजेंद्रन का कोच्चि के निजी अस्पताल में निधन, पार्टी सूत्रों के हवाले से पीटीआई 


08 Dec 2023, 6:22 PM

मध्य प्रदेश: बालाघाट में मेला घूमने गई महिला की चाकू से गोदकर हत्या

मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में गुरुवार की देर रात एक दिल दहला देने वाली वारदात हुई। यहां मेला घूमने गई एक महिला की गुब्बारा बेचने वाले ने चाकू से गोदकर निर्मम हत्या कर दी। घटना रामपायली थाना क्षेत्र की है।

08 Dec 2023, 6:21 PM

गाजियाबाद: भांजे की हत्या करने वाला मामा साथी के साथ गिरफ्तार, सर्जिकल ब्लेड दिया था वारदात को अंजाम

गाजियाबाद के थाना साहिबाबाद पुलिस टीम ने एक हत्या के मामले में वांछित चल रहे मृतक के मामा और उसके साथी को गिरफ्तार किया है। मामा ने अपने साथी के साथ मिलकर चचेरे भांजे की सर्जिकल ब्लेड से गला काटकर हत्या कर दी थी और शव को कानावानी पुलिया के पास नहर में फेंक दिया था।


08 Dec 2023, 5:47 PM

दिल्ली: 'अडानी और मोदी के रिश्तों पर जो भी सवाल उठाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी', महुआ मोइत्रा के निष्कासन पर कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत

08 Dec 2023, 5:21 PM

जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा नौशेरा के पतरारी में घेराबंदी और तलाशी अभियान के दौरान एक पिस्तौल और गोला-बारूद बरामद किया गया


08 Dec 2023, 5:21 PM

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने हैदराबाद में राज्य सचिवालय में विभिन्न विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की

08 Dec 2023, 5:11 PM

महाराष्ट्र: पिंपरी चिंचवड़ के तलावड़े इलाके में मोमबत्ती बनाने वाली फैक्ट्री में लगी आग, 6 लोगों की मौत


08 Dec 2023, 5:00 PM

महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द होने पर सीएम ममता बोलीं- 'डेमोक्रेसी की बाईपास सर्जरी हो गई'

तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द होने पर मुख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष ममता बनर्जी ने कहा कि यह गणतंत्र कि हत्या है। उन्होंने कहा कि डेमोक्रेसी की बाईपास सर्जरी हो गई है।

उन्होंने कहा कि महुआ मोइत्रा परिस्थितियों की शिकार हुई हैं। मैं इसकी कड़ी निंदा करती हूं। हमारी पार्टी  महुआ से साथ है। हमारी पार्टी INDIA गठबंधन के साथ मिलकर लड़ेगी। यह लोकतंत्र के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। मुझे बीजेपी का रवैया देखकर दुख हो रहा है। उन्होंने महुआ को अपना रुख स्पष्ट करने की अनुमति नहीं दी। सरासर अन्याय हुआ है।

08 Dec 2023, 3:58 PM

प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, "जिन्होंने आरोप लगाया वे दुबई में बैठे हैं

शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, "जिन्होंने आरोप लगाया वे दुबई में बैठे हैं। उन्होंने बयान दे दिया और उसके आधार पर आपने निर्णय ले लिया। ये कहीं ना कहीं न्याय के राष्ट्रीय पाठ्यक्रम के खिलाफ गया है। उम्मीद करती हूं आने वाले समय में जब वे TMC से चुनाव लड़ेंगी और भारी बहुमत से जीतकर आएंगी।"


08 Dec 2023, 3:57 PM

महुआ मोइत्रा के निष्कासन पर अधीर रंजन चौधरी ने कहा- यह आधारहीन तथ्यों के आधार पर और बदले की भावना से किया गया है

महुआ मोइत्रा के टीएमसी सांसद पद से निष्कासन पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "यह आधारहीन तथ्यों के आधार पर और बदले की भावना से किया गया है।"

08 Dec 2023, 3:53 PM

अपने निष्कासन के बाद महुआ मोइत्रा ने कहा- एथिक्स कमेटी के पास निष्कासित करने का कोई अधिकार नहीं है

टीएमसी सांसद के रूप में अपने निष्कासन के बाद महुआ मोइत्रा ने कहा, "एथिक्स कमेटी के पास निष्कासित करने का कोई अधिकार नहीं है...यह आपके (बीजेपी) अंत की शुरुआत है।"


08 Dec 2023, 3:34 PM

निष्कासन पर महुआ मोइत्रा ने कहा, "...अगर इस मोदी सरकार ने सोचा कि मुझे चुप कराकर वे अडानी मुद्दे को खत्म कर देंगे तो....

लोकसभा सदस्य के रूप में अपने निष्कासन पर महुआ मोइत्रा ने कहा, "...अगर इस मोदी सरकार ने सोचा कि मुझे चुप कराकर वे अडानी मुद्दे को खत्म कर देंगे, मैं आपको यह बता दूं कि इस कंगारू कोर्ट ने पूरे भारत को केवल यह दिखाया है कि आपने जो जल्दबाजी और उचित प्रक्रिया का दुरुपयोग किया है, वह दर्शाता है कि अडानी आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है, और आप एक महिला सांसद को समर्पण करने से रोकने के लिए उसे किस हद तक परेशान करेंगे।"

08 Dec 2023, 3:09 PM

TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ लोकसभा में प्रस्ताव पास

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ कैश फॉर क्वेरी मामले की एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर चर्चा के बाद लोकसभा से प्रस्ताव पास हो गया है। इसके साथ ही सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।


08 Dec 2023, 2:44 PM

TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर चर्चा के दौरान कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी का बयान

TMC सांसद महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा, ''जैसा कि अधीर रंजन ने कहा अगर हमने इस रिपोर्ट का संज्ञान लेने के लिए 3-4 दिन का समय दिया होता और फिर सदन के सामने अपनी राय रखी होती तो आसमान नहीं गिर जाता क्योंकि सदन एक बेहद संवेदनशील मामले पर फैसला लेने जा रहा है। क्या आचार समिति की प्रक्रिया प्राकृतिक न्याय के मूल सिद्धांत को खत्म कर सकती है, जो दुनिया की हर न्याय प्रणाली का आयोजन सिद्धांत है? हमने अखबार में जो पढ़ा जिसे अभियुक्त बनाया गया,  उन्हें अपनी अपनी बात रखने का मौका तक नहीं दिया गया, यह कैसी प्रक्रिया है?"

08 Dec 2023, 2:20 PM

TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ पेश एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर लोकसभा में चर्चा जारी

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ कैश फॉर क्वेरी मामले की एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में पेश किए जाने के बाद इस पर सदन में चर्चा हो रही है। रिपोर्ट में महुआ मोइत्रा को संसद से निष्कासित करने की सिफारिश की गई है।


08 Dec 2023, 1:57 PM

हिमाचल सरकार के मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खू ने कहा- हमने 10 गारंटी में से 3 को पूरा कर दिया है

हिमाचल सरकार के मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खू ने कहा, "हमने 10 गारंटी में से 3 को पूरा कर दिया है और हम 5 साल के लिए आए हुए हैं तो हम बचे हुए वादे को इन 5 सालों में पूरा करेंगे। केंद्र सरकार से हमारा संवाद होता रहता है और हम जब भी कोई बात रखते हैं तो केंद्र सरकार उस पर विचार करती है और हमें उसके लिए धन भी देती है.." मंत्रिमंडल विस्तार के सवाल पर मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खू ने कहा, "मंत्रिमंडल विस्तार जल्द ही इसी साल होगा।"

08 Dec 2023, 1:35 PM

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने राज्य के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया


08 Dec 2023, 1:02 PM

TMC सांसद महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में पेश होने पर TMC सांसद नुसरत की प्रतिक्रिया

TMC सांसद महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में पेश होने पर TMC सांसद नुसरत जहां ने कहा, ''यह इस बारे में नहीं है कि मैं इसे कैसे देखती हूं, मुझे लगता है कि हम सभी इसे उसी तरह देख रहे हैं जिस तरह से इसे देखा जाना चाहिए। क्या यह वास्तव में निष्पक्ष रूप से संचालित किया गया है? यह हमें नहीं पता, क्योंकि महिलाओं के मामले में यह सरकार वास्तव में निष्पक्ष नहीं रही है। हमने रिपोर्ट की हार्ड कॉपी मांगी है। हमारे नेता सुदीप बंद्योपाध्याय ने इसके लिए कहा है। रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद हम एक निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं और जब चर्चा होगी तब हम सभी ने अनुरोध किया है कि महुआ को खुद के लिए बोलने का मौका दिया जाना चाहिए और वह जो भी महसूस करती है उसे कहने का मौका दिया जाना चाहिए क्योंकि वह इस मामले में सबसे अधिक प्रभावित है।''

08 Dec 2023, 12:19 PM

महुआ मोइत्रा के खिलाफ लोकसभा में एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश, हंगामे के चलते कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

TMC सांसद महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पेश किए जाने के तुरंत बाद सदन में हंगामे के बीच लोकसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित की गई।


08 Dec 2023, 11:20 AM

कार्यवाही शुरू होने के कुछ मिनट बाद ही लोकसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित

08 Dec 2023, 11:16 AM

लोकसभा में आज पेश होने वाली एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर महुआ मोइत्रा बोलीं- लोग अब महाभारत का युद्ध देखेंगे

लोकसभा में आज पेश होने वाली एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि लोग अब महाभारत का युद्ध देखेंगे। महुआ मोइत्रा ने कहा, "हम देखेंगे... जब नाश मनुज पर छाता है पहले विवेक मर जाता है, इन्होंने वस्त्रहरण शरू किया है तो अब महाभारत का रण देखिए।"


08 Dec 2023, 10:09 AM

जिन्होंने बीजेपी को वोट दिया है उन सभी के मन यही सवाल है कि अभी तक कोई सीएम का चेहरा सामने नहीं आया है- प्रियंका चतुर्वेदी

तीन राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान) के सीएम चेहरे पर शिवसेना (UBT) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, "जिन्होंने बीजेपी को वोट दिया है उन सभी के मन यही सवाल है कि अभी तक कोई सीएम का चेहरा सामने नहीं आया है और न ही इस पर चर्चा हो रही है। राजस्थान में जो कानून व्यवस्था चल रही है वो हम सबने देखा कि कल कितना उत्तेजित माहौल था। इसको ध्यान में रखते हुए वह देखें कि उनके पास एक जिम्मेदारी है, अगर यही काम विपक्ष से देरी हुई होती तो अब तक इस खबर पर हर मीडिया चैनल में प्राइम टाइम में बहस हो रही होती। लेकिन बीजेपी से कोई ये सवाल नहीं कर रहा है। हमें उनसे पूछना पड़ेगा क्यों उन्हें इतनी देरी हो रही है।"

08 Dec 2023, 9:18 AM

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया और कतर में 8 पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को मौत की सजा को लेकर चर्चा की मांग की।


08 Dec 2023, 9:18 AM

तमिलनाडु में चक्रवात मिचौंग के प्रभाव के कारण चेन्नई के कई हिस्सों में जलभराव

तमिलनाडु में चक्रवात मिचौंग के प्रभाव के कारण चेन्नई के कई हिस्सों में जलभराव हुआ। NDRF की टीम ने देर रात रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया और एक शव बरामद किया।

08 Dec 2023, 8:39 AM

तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री और बीआरएस प्रमुख केसीआर को चोट आई है, उन्हें यशोदा अस्पताल में भर्ती कराया गया 


08 Dec 2023, 8:09 AM

दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में है, वीडियो AIIMS से है

08 Dec 2023, 8:07 AM

जूनियर महमूद का निधन, कैंसर से जूझ रहे थे, फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर

बॉलीवुड के मशूहर अभिनेता जूनियर महमूद का निधन हो गया है। जूनियर महमूद पेट के स्टेज 4 कैंसर से जूझ रहे थे। उनका इलाज मुंबई के एक अस्पताल में चल रहा था। देर रात करीब 2 बजे जूनियर महमूद ने आखिरी सांस ली।


08 Dec 2023, 7:59 AM

TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ आज लोकसभा में पेश होगी एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ कैश फॉर क्वेरी मामले की एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट को आज लोकसभा में पेश किया जाएगा। रिपोर्ट में महुआ मोइत्रा को संसद से निष्कासित करने की सिफारिश की गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia