बड़ी खबर LIVE: वर्ल्ड कप T20- भारत ने पाकिस्तान को 6 रन से हराया, सिर्फ 119 रन का पीछा नहीं कर पाया पाक

भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप के ग्रुप ए मैच में रविवार को न्यूयॉर्क में खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान को छह रन से हरा दिया। भारत ने पहले खेलते हुए 19 ओवर में 119 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान निर्धारित ओवरों में महज 113 रन ही बना पाया।

Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

10 Jun 2024, 1:20 AM

वर्ल्ड कप T20- भारत ने पाकिस्तान को 6 रन से हराया, सिर्फ 119 रन का पीछा नहीं कर पाया पाक

भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप के ग्रुप ए मैच में रविवार को न्यूयॉर्क में खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान को छह रन से हरा दिया। भारत ने पहले खेलते हुए 19 ओवर में 119 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान निर्धारित ओवरों में महज 113 रन ही बना पाया।

ऋषभ पंत की जुझारू पारी के बाद जसप्रीत बुमराह की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप के ग्रुप ए के वर्षा से प्रभावित कम स्कोर वाले मैच में रविवार को यहां जोरदार वापसी करते हुए पाकिस्तान को छह रन से हराया।

भारत के मात्र 120 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम जसप्रीत बुमराह (14 रन पर तीन विकेट) और हार्दिक पंड्या (24 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने सात विकेट पर 113 रन ही बना सकी।

09 Jun 2024, 10:29 PM

इंदौर में आतिशबाजी के दौरान भाजपा कार्यालय में लगी आग

प्रधानमंत्री के तौर पर नरेन्द्र मोदी के लगातार तीसरी बार शपथ लेने के जश्न में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं की आतिशबाजी के दौरान इंदौर में चार मंजिला पार्टी कार्यालय की छत में रविवार रात आग लग गई। घटना के चश्मदीदों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शहर के जावरा कम्पाउंड क्षेत्र में भाजपा के मुख्य कार्यालय की छत में पार्टी कार्यकर्ताओं की आतिशबाजी के दौरान आग लगी।

भाजपा के मीडिया विभाग के एक पदाधिकारी ने बताया कि आतिशबाजी के दौरान पार्टी कार्यालय की छत पर पड़े प्लाईवुड के टुकड़ों, पुराने सोफा, फर्नीचर और अन्य अनुपयोगी सामान में किसी पटाखे के कारण आग लगी। उन्होंने बताया कि आग पर दमकल विभाग की मदद से काबू पा लिया गया और इस घटना में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ।

09 Jun 2024, 10:09 PM

राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न हुआ


09 Jun 2024, 9:43 PM

रियासी में आतंकी हमले पर राहुल गांधी बोले- यह शर्मनाक घटना जम्मू-कश्मीर में चिंताजनक सुरक्षा स्थिति की सच्ची तस्वीर है

जम्मू-कश्मीर के रियासी में हुए आतंकी हमले पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के रियासी ज़िले में, शिवखोड़ी मंदिर से तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुआ कायरतापूर्ण आतंकी हमला अत्यंत दुखद है। यह शर्मनाक घटना जम्मू-कश्मीर के चिंताजनक सुरक्षा हालातों की असली तस्वीर है।

राहुल गांधी ने कहा कि मैं सभी शोक संतप्त परिजनों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की आशा करता हूं। आतंकवाद के विरुद्ध पूरा देश एकजुट खड़ा है।

09 Jun 2024, 8:52 PM

टी20 विश्व कप: बारिश के कारण भारत और पाकिस्तान के बीच मैच की शुरुआत में फिर देरी


09 Jun 2024, 8:47 PM

राहुल और प्रियंका गांधी मंगलवार को अमेठी में धन्यवाद जनसभा को संबोधित करेंगे

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी व कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा मंगलवार को अमेठी में धन्यबाद जनसभा को संबोधित करेंगे। कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। कांग्रेस के ज़िलाध्यक्ष प्रदीप सिंघल ने बताया कि अमेठी एवं रायबरेली में कांग्रेस की ऐतिहासिक जीत पर अमेठी संसदीय क्षेत्र के तिलोई विधानसभा अंतर्गत ब्लॉक बहादुर पुर के ग्राम सभा रामपुर जमालपुर के हिमाचल का पुरवा में 11 जून को दोपहर तीन बजे राहुल गांधी रायबरेली एवं अमेठी संसदीय क्षेत्रों के कार्यकर्ताओं की धन्यवाद जनसभा को संबोधित करेंगे।

सिंघल ने बताया कि राहुल गांधी के साथ कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा व अमेठी के नवनिर्वाचित सांसद किशोरी लाल शर्मा भी धन्यवाद जनसभा को संबोधित करेंगे। हाल में हुए लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने राज्य सरकार के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह और अमेठी में किशोरी लाल शर्मा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को पराजित किया है।

09 Jun 2024, 8:21 PM

आतंकी हमले के बाद जम्मू-कश्मीर में तीर्थयात्रियों से भरी बस खाई में गिरी, 10 की मौत, 33 घायल

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में रविवार को संदिग्ध आतंकवादियों की गोलीबारी के बाद तीर्थयात्रियों से भरी एक बस गहरी खाई में जा गिरी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर में तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर आतंकवादियों ने गोलीबारी की, जिससे बस एक खाई में गिर गई। हादसे में नौ लोगों की मौत हो गई है और 33 घायल हुए हैं। 

अधिकारियों ने शुरुआती जानकारी का हवाला देते हुए बताया कि शिव खोड़ी मंदिर जा रहे तीर्थयात्रियों की बस पर पोनी इलाके के तेरयाथ गांव में हमला हुआ। उन्होंने बताया कि बचाव अभियान शुरू किया गया और पुलिस, सेना व अर्धसैनिक बलों के जवान घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि मामले में अधिक विवरण का इंतजार है।


09 Jun 2024, 7:51 PM

शिवराज चौहान, निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर, मनोहर लाल खट्टर ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ 

09 Jun 2024, 7:39 PM

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली


09 Jun 2024, 7:38 PM

नितिन गडकरी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली

09 Jun 2024, 7:37 PM

अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली


09 Jun 2024, 7:36 PM

राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली

09 Jun 2024, 7:27 PM

तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ

दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। पीएम मोदी के बाद उनकी कैबिनेट में शामिल सदस्य शपत ले रहे हैं।


09 Jun 2024, 7:21 PM

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में पहुंचे

09 Jun 2024, 7:19 PM

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे


09 Jun 2024, 7:18 PM

नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के लिए राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में पहुंचे

09 Jun 2024, 7:16 PM

बिहार के सीएम और JDU अध्यक्ष नीतीश कुमार शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में पहुंचे


09 Jun 2024, 7:15 PM

मोदी सरकार के शपथ समारोह में पहुंची बॉलीवुड हस्तियां, शाहरुख, अक्षय, विक्रांत मैसी समेत कई सितारे आए नजर

09 Jun 2024, 7:12 PM

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपने बेटे अनंत अंबानी के साथ शपथ समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे


09 Jun 2024, 7:11 PM

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे

09 Jun 2024, 7:08 PM

शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में अभिनेता रजनीकांत पहुंचे


09 Jun 2024, 6:57 PM

थोड़ी देर में शुरू होगा मोदी सरकार का शपथ ग्रहण, शामिल होने वाले मंत्री पहुंचे मंच पर

दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में अब से थोड़ी देर में मोदी सरकार का शपथ ग्रहण शुरू होगा। शपथ के लिए सरकार में शामिल होने वाले सभी मंत्री मंच पर पहुंच गए हैं। समारोह में शामिल कई मेहमान भी पहुंच गए हैं। कुछ ही देर में नरेंद्र मोदी भी पहुचेंगे।

09 Jun 2024, 6:25 PM

NEET-UG 2024 परीक्षा परिणाम में धांधली के खिलाफ NSUI सदस्यों ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया


09 Jun 2024, 6:22 PM

वायनाड से नवनिर्वाचित सांसद राहुल गांधी ने अपनी जीत का प्रमाण पत्र प्राप्त किया, सोनिया गांधी, केसी वेणुगोपाल, प्रियंका गांधी और वायनाड के नेता रहे मौजूद

09 Jun 2024, 6:10 PM

ओडिशा में BJD की हार के बाद पांडियन ने सक्रिय राजनीति से सन्यास लिया

पूर्व नौकरशाह वी. के. पांडियन ने राजनीति में आने के ठीक 6 महीने और 13 दिन बाद, सक्रिय राजनीति से सन्यास लेने की रविवार को घोषणा की और कहा कि वह ओडिशा को अपने दिल में और ‘गुरु नवीन बाबू’ को अपनी सांसों में रखेंगे। पांडियन ने एक वीडियो संदेश में कहा कि राजनीति में आने का उनका एकमात्र मकसद नवीन पटनायक की सहायता करना था और यही कारण है कि उन्होंने 2024 का चुनाव नहीं लड़ा।

पांडियन ने चुनावों में हार के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराये जाने की स्थिति में लोगों, बीजू जनता दल (बीजेडी) नेताओं और कार्यकर्ताओं से माफी भी मांगी। उन्होंने कहा, ‘‘राजनीति में आने का मेरा एकमात्र मकसद नवीन बाबू की सहायता करना था। अब मैंने सक्रिय राजनीति छोड़ने का फैसला किया है। यदि इस सफर में मैंने किसी को कोई ठेस पहुंचाई हो, तो मुझे माफ कर दें। यदि मेरे खिलाफ विमर्श ने बीजेडी की हार में कोई भूमिका निभाई है, तो मुझे खेद है।’’

चुनाव प्रचार के दौरान पांडियन ने कहा था कि अगर पार्टी अध्यक्ष पटनायक विधानसभा चुनाव के बाद लगातार छठी बार ओडिशा के मुख्यमंत्री नहीं बने, तो वह (पांडियन) राजनीति छोड़ देंगे।


09 Jun 2024, 5:37 PM

राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में नई सरकार के शपथ ग्रहण की तैयारियां अंतिम चरण में, नरेंद्र मोदी शाम 7.15 बजे शपथ लेंगे

09 Jun 2024, 5:35 PM

JDU नेता राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह पार्टी प्रमुख और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के आवास पर पहुंचे


09 Jun 2024, 5:02 PM

नरेंद्र मोदी के शपथ से पहले अजय राय बोले- जो काम उन्होंने पहले किया है, शायद अब ऐसा न कर पाएं

कांग्रेस नेता अजय राय ने कहा कि पिछली बार सरकार के पास स्पष्ट बहुमत था लेकिन इस बार सरकार गठबंधन की सरकार है। टीडीपी, जेडीयू और अन्य दलों से समर्थन लिया गया है। जो काम उन्होंने पहले किया है और उनकी सोच है, शायद अब वो ऐसा न कर पाएं क्योंकि जो लोग उनका समर्थन कर रहे हैं वो अलग हैं और उनकी विचारधारा अलग है।

09 Jun 2024, 4:59 PM

दिल्ली के कॉनॉट प्लेस के एम ब्लॉक में मिस्ट्री रूम्स में आगी लगी, दुकान के अंदर फंसे एक व्यक्ति को बचाने की कोशिश जारी


09 Jun 2024, 4:41 PM

बीजेपी ने अजीत पवार की NCP को दिया झटका, प्रफुल्ल पटेल को नहीं मिली मोदी कैबिनेट में जगह

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने कैबिनेट मंत्री पद के लिए अनुरोध किया था। उन्हें सरकार की तरफ से एक सीट- स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री की पेशकश की गई थी। लेकिन उनकी तरफ से प्रफुल पटेल का नाम फाइनल हो चुका था और वे पहले से ही मंत्री हैं। इसलिए वे स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री का पद नहीं संभाल पाएंगे। जब गठबंधन के साथ सरकार बनती है तो कुछ मापदंड तय करने होते हैं, क्योंकि कई पक्ष एक साथ होते हैं। लेकिन एक पार्टी की वजह से मापदंड नहीं बदले जा सकते। लेकिन मुझे यकीन है कि भविष्य में जब विस्तार होगा तो उस समय उन्हें याद किया जाएगा।

09 Jun 2024, 4:37 PM

तमिलनाडु से कांग्रेस के नवनिर्वाचित सांसदों और नेताओं ने दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की


09 Jun 2024, 4:36 PM

टी20 विश्व कप में भारत बनाम पाकिस्तान मैच से पहले टीम इंडिया की जीत के लिए UP के मुरादाबाद में हवन और पूजा की गई

09 Jun 2024, 4:13 PM

आज शपथ लेने वाली एनडीए सरकार में महाराष्ट्र से होंगे 6 मंत्री 


09 Jun 2024, 4:01 PM

मैं मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उम्मीद करता हूं कि अब वे विकास की बात ज्यादा करेंगे- पप्पू यादव

पूर्णिया से नवनिर्वाचित सांसद पप्पू यादव ने कहा, "मैं मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उम्मीद करता हूं कि अब वे विकास की बात ज्यादा करेंगे, सभी धर्मों का सम्मान और उनके विचारों, अधिकारों की सुरक्षा महत्वपूर्ण है। हमें हिंदू-मुसलमान, जाति, धर्म, मजहब से ऊपर उठकर आने वाली पीढ़ी और नए भारत के लिए काम करना होगा। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। अब NDA की सरकार है, हमें सत्ता और पार्टी के लिए नहीं देश के लिए सोचना चाहिए।"

09 Jun 2024, 4:00 PM

दिल्ली: कृष्णानगर लोकसभा सीट से TMC की नवनिर्वाचित सांसद महुआ मोइत्रा ने संसद से पहचान पत्र और CGHS कार्ड प्राप्त किया


09 Jun 2024, 3:00 PM

मध्य प्रदेश के भोपाल में नर्सिंग कॉलेज घोटाले के खिलाफ युवा कांग्रेस का जोरदार प्रदर्शन

मध्य प्रदेश के भोपाल में नर्सिंग कॉलेज घोटाले के खिलाफ युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन से पानी की बौछार की।

09 Jun 2024, 2:36 PM

दिल्ली: प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण पर अभिनेता अनिल कपूर ने कहा, देश तरक्की करे और करता रहे


09 Jun 2024, 2:35 PM

दिल्ली: कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा, कांग्रेस पार्टी ने विपक्षी पार्टी के रूप में रहने का फैसला किया

09 Jun 2024, 1:33 PM

दिल्ली: NDA नेताओं ने प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी के आवास पर टी मीटिंग में हिस्सा लिया


09 Jun 2024, 1:01 PM

जयपुर: राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने 'जल जीवन मिशन' के क्रियान्वयन और प्रगति पर बैठक की

09 Jun 2024, 12:40 PM

दिल्ली: सिक्किम के सीएम प्रेम सिंह तमांग मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंचे


09 Jun 2024, 12:29 PM

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे मनोनीत नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचे

09 Jun 2024, 11:47 AM

नरेंद्र मोदी ने अभी शपथ भी नहीं ली है और NEET परीक्षा में हुई धांधली ने 24 लाख से अधिक स्टूडेंट्स और उनके परिवारों को तोड़ दिया- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट किया, “नरेंद्र मोदी ने अभी शपथ भी नहीं ली है और NEET परीक्षा में हुई धांधली ने 24 लाख से अधिक स्टूडेंट्स और उनके परिवारों को तोड़ दिया है। एक ही एग्जाम सेंटर से 6 छात्र मैक्सिमम मार्क्स के साथ टॉप कर जाते हैं, कितनों को ऐसे मार्क्स मिलते हैं जो टेक्निकली संभव ही नहीं है, लेकिन सरकार”


09 Jun 2024, 10:47 AM

मुझे अभी तक कोई निमंत्रण नहीं मिला है ना ही किसी सहयोगी दल को निमंत्रण मिला है- कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी 

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, "मुझे अभी तक कोई निमंत्रण नहीं मिला है ना ही किसी सहयोगी दल को निमंत्रण मिला है। मोदी जी की रूचि अंतरराष्ट्रीय इवेंट बनाने में ज्यादा है। तो मुझे नहीं लगता कि हमें जाना चाहिए।"

09 Jun 2024, 10:06 AM

हैदराबाद: ईनाडु और रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव का पार्थिव शरीर अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जा रहा है


09 Jun 2024, 9:18 AM

पीएम मोदी की तीसरी सरकार: टीडीपी सांसद राम मोहन नायडू, चंद्रशेखर पेम्मासानी मंत्री पद की शपथ लेंगे 

09 Jun 2024, 8:47 AM

दिल्ली: पीएम पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी और बीजेपी नेता राजनाथ सिंह शपथ ग्रहण समारोह से पहले 'राष्ट्रीय युद्ध स्मारक' पहुंचे, श्रद्धांजलि अर्पित की 


09 Jun 2024, 8:32 AM

मुंबई: शहर में बारिश के कारण कई जगहों पर जलभराव

09 Jun 2024, 8:14 AM

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट के बीच मयूर विहार इलाके में टैंकरों के जरिए लोगों को पानी की आपूर्ति की जा रही


09 Jun 2024, 8:06 AM

मोदी सरकार के शपथ ग्रहण से पहले दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी, घर से निकलने से पहले रखें ध्यान

नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ देर शाम लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह को ध्यान में रखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। इस दौरान दिल्ली में कई रास्तों को डायवर्ट किया गया है।

दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर आज दोपहर दो बजे से रात 11 बजे तक राष्ट्रपति भवन के आसपास विशेष यातायात व्यवस्था लागू रहेगी। पुलिस ने लोगों अपील की है कि वो एडवाइजरी का पालन करें। बेहतर रहेगा कि घर से निकलने से पहले एडवाइजरी को जरूर पढ़ लें।

दिल्ली में अपराह्न तीन बजे से रात 11 बजे तक हवाई क्षेत्र पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। ये प्रतिबंध अनुसूचित ऑपरेटर की निर्धारित उड़ानों पर लागू नहीं होंगे। वायुसेना, सीमा सुरक्षा बल और सेना के हेलीकॉप्टर संचालन पर भी प्रतिबंध का कोई असर नहीं होगा। सरकारी विमान और हेलीकॉप्टर इस दौरान राज्यपाल या मुख्यमंत्री के साथ उड़ान भर सकते हैं। गैर-निर्धारित उड़ानों और चार्टर्ड विमान के उड़ाने भरने तथा उतरने की इजाजत नहीं होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia