बड़ी खबर LIVE: लोकसभा चुनाव से ऐन पहले चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने दिया इस्तीफा

लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने इस्तीफा दे दिया है। अरुण गोयल का इस्तीफा राष्ट्रपति ने मंजूर भी कर लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

09 Mar 2024, 10:48 PM

इमरान ने राष्ट्रपति चुनाव को असंवैधानिक करार दिया, रविवार को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया 

 जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति पद के लिए शनिवार हुए चुनाव को ‘असंवैधानिक और अस्वीकार्य’ करार देते हुए लोगों से रविवार को चुनावी डकैती के खिलाफ देश भर में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करने का आग्रह किया।

09 Mar 2024, 10:48 PM

शरद पवार ने सुप्रिया सुले को बारामती लोकसभा सीट से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के प्रमुख शरद पवार ने शनिवार को सांसद सुप्रिया सुले को महाराष्ट्र की बारामती लोकसभा सीट से अपनी पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया।

09 Mar 2024, 9:46 PM

केंद्र सरकार को अपनी जिम्मेदारी से नहीं भागना चाहिए: किसान नेता डल्लेवाल 

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने शनिवार को केंद्र से आग्रह किया कि वह सभी फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी देने की अपनी जिम्मेदारी से न भागे। इस बीच, किसान अपनी मांगों को लेकर 10 मार्च को प्रस्तावित ‘रेल रोको’ आंदोलन में शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं।


09 Mar 2024, 9:04 PM

लोकसभा चुनाव से ऐन पहले चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने इस्तीफा दिया

लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने इस्तीफा दे दिया है। अरुण गोयल का इस्तीफा राष्ट्रपति ने मंजूर भी कर लिया है।

09 Mar 2024, 8:42 PM

महाराष्ट्र: बगल चौक साहू मिल रोड पर स्थित एक पटाखा गोदाम में आग लगी, दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद


09 Mar 2024, 8:26 PM

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में रोड शो किया

09 Mar 2024, 8:25 PM

पुलिस ने अवैध हथियार बनाने की फैक्टरी का भंडाफोड़ कर आरोपी को गिरफ्तार किया

हापुड़ जिले के कपूरपुर थानाक्षेत्र में पुलिस ने नरेना गांव के जंगल में अवैध हथियार बनाने वाली एक फैक्टरी का भंडाफोड़ करते हुए एक तस्कर को गिरफ्तार करने का दावा किया है।

अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि धौलाना थाना क्षेत्र के बझैड़ा कला गांव के निवासी जावेद काफी समय से जंगल में एक खंडहरनुमा बिल्डिंग में अवैध हथियार बनाने का धंधा कर रहा था। उन्होंने बताया कि मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने वहां छापा मारकर जावेद को अवैध हथियार बनाते हुए गिरफ्तार कर लिया।


09 Mar 2024, 8:08 PM

नागपुर में BJP के एक कार्यक्रम में भगदड़, एक महिला की मौत

महाराष्ट्र के नागपुर शहर में शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भगदड़ मचने से 65 वर्षीय एक महिला की मौत हो गयी और चार अन्य लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी।

कोतवाली थाने के एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना सुबह करीब साढ़े 10 बजे रेश्मिबाग के कविवर्य सुरेश भट्ट सभागार में भाजपा की नागपुर इकाई द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में हुई।

09 Mar 2024, 7:34 PM

जम्मू-कश्मीर में जंग लगे दो गोले, पिस्तौल की गोलियां बरामद

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में शनिवार को जंग लगे दो गोले और पिस्तौल की आधा दर्जन से अधिक गोलियां बरामद की गईं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक, यह गोला-बारूद दरहाल क्षेत्र के चौकियां गांव में एक नाले के किनारे झाड़ियों से बरामद किया गया और बाद में बम निरोधक दस्ते द्वारा इसे हटा दिया गया। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि यह गोले और गोलियां लंबे समय से नदी में पड़ी थीं।


09 Mar 2024, 7:27 PM

सत्ता में आने पर देश भर में 30 लाख पद भरेगी सरकार : गोवा कांग्रेस

गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जीपीसीसी) के अध्यक्ष अमित पाटकर ने शनिवार को कहा कि अगर उनकी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में सत्ता में वापस आती है, तो वह देशभर में युवाओं के लिए 30 लाख स्थायी सरकारी नौकरियां भरने के लिए प्रतिबद्ध है।

09 Mar 2024, 7:24 PM

चेन्नई: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन DMK मुख्यालय पहुंचे


09 Mar 2024, 7:24 PM

तमिलनाडु: कांग्रेस सांसद के.सी. वेणुगोपाल, मुकुल वासनिक और पूर्व कांग्रेस सांसद अजॉय कुमार चेन्नई में DMK कार्यालय पहुंचे

09 Mar 2024, 7:00 PM

केरल: तिरुवनंतपुरम के वर्कला में एक तैरते पुल की रेलिंग गिरने से कई लोग समुद्र में गिरे


09 Mar 2024, 6:14 PM

लोकसभा चुनाव में महिला मतदाता आप के पक्ष में मतदान करें : केजरीवाल 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार 18 साल से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को एक हजार रुपये देने के लिए मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना शुरू की है ताकि उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

09 Mar 2024, 5:39 PM

लातूरः अनियंत्रित कार राजमार्ग पर स्थित ढाबे में घुसी, तीन लोगों की मौत

महाराष्ट्र के लातूर जिले में शनिवार को एक कार चालक वाहन पर से अपना नियंत्रण खो बैठा जिससे वह राजमार्ग पर स्थित एक ढाबे में जा घुसी। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी।

सहायक पुलिस निरीक्षक प्रशांत लोंढे ने बताया कि यह दुर्घटना सुबह औसा में नागपुर-रत्नागिरी राजमार्ग पर हुई।


09 Mar 2024, 5:28 PM

सिलीगुड़ी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

09 Mar 2024, 4:55 PM

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की 


09 Mar 2024, 4:49 PM

अगर आदिवासी हिंदुस्तान के सबसे पहले मालिक थे तो उन्हें सबसे पहली भागीदारी मिलनी चाहिए- राहुल गांधी

गुजरात के भरूच में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "आदिवासी का मतलब हिंदुस्तान की जमीन के पहले मालिक। अगर आदिवासी हिंदुस्तान के सबसे पहले मालिक थे तो उन्हें सबसे पहली भागीदारी मिलनी चाहिए। वनवासी का मतलब, जो जंगल में रहते हैं। बीजेपी आपको वनवासी कहती है, आदिवासी नहीं कहती है। उन्होंने आपका नाम बदला क्योंकि वे आपको अधिकार नहीं देना चाहते हैं।"

09 Mar 2024, 4:04 PM

बेंगलुरु कैफे विस्फोट मामला : एनआईए ने संदिग्ध हमलावर की नई तस्वीरें जारी की 

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) बेंगलुरु में रामेश्वरम कैफे के विस्फोट के संदिग्ध हमलावर की तलाश कर रही है। एजेंसी ने शनिवार को संदिग्ध हमलावर की चार नई तस्वीरें जारी की।

तस्वीरों में संदिग्ध हमलावर को बैकपैक के साथ चलते दिखाया गया है। उसने पिंक टी-शर्ट और ट्राउजर पहना है। इसके अलावा फेस पर मास्क भी लगाया है।

अधिकारियों की ओर से जारी की गई पहले की तस्वीरों में संदिग्ध ने कैप और डार्क कलर की टी-शर्ट पहनी हुई थी।


09 Mar 2024, 3:34 PM

देश के बुनियादी ढांचे के विकास में कांग्रेस ने अहम भूमिका निभाई, लेकिन बीजेपी इसका श्रेय ले रही: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को कहा कि देश के बुनियादी ढांचे को विकसित करने में उनकी पार्टी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, लेकिन सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) इसका श्रेय लेने की कोशिश कर रही है।

खड़गे ने यह भी कहा कि कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर पर तभी मजबूत हो सकती है जब इसे मुंबई में मजबूत किया जाए। उन्होंने कहा कि पार्टी की शहर इकाई के पास संगठन के पुनर्निर्माण का एक बड़ी जिम्मेदारी है।

09 Mar 2024, 3:22 PM

बीसीसीआई ने लाल गेंद के खेल में भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए 'टेस्ट क्रिकेट प्रोत्साहन योजना' की घोषणा की 


09 Mar 2024, 2:56 PM

अखिलेश यादव बोले- जो 14 में आए थे वो 24 में जाने वाले हैं, BJP हटाओ, नौकरी पाओ

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रेस से बात करते हुए कहा कि यह संविधान बचाने का चुनाव है, लोकतंत्र बचाने का चुनाव है, आरक्षण बचाने का चुनाव है। यह संविधान मंथन का समय है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के लोग स्वागत भी अच्छा करते हैं और जब विदाई करेंगे वह भी बड़ी अच्छी करेंगे। जो 2014 में आए थे वो 2024 में जाने वाले हैं। बीजेपी हटाओ, नौकरी पाओ।

09 Mar 2024, 2:22 PM

बीजेपी ने PDA परिवारों को धोखा दिया है- अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "बीजेपी घबरा जाएगी क्योंकि उन्होंने PDA (पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक) के अधिकार छीन लिए हैं। कुलपतियों की नियुक्ति तो हुई लेकिन उनमें PDA कितने हैं? कई जिले ऐसे हैं जहां PDA का कोई भी व्यक्ति ऊंचे पद पर नहीं है। उन्होंने PDA परिवारों को धोखा दिया है।''


09 Mar 2024, 2:21 PM

आर्यन रेजीडेंसी और लॉयड हॉस्टल के 76 से अधिक छात्रों को फूड पॉइजनिंग की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती

ग्रेटर नोएडा पुलिस के मुताबिक, नॉलेज पार्क थाना क्षेत्र के आर्यन रेजीडेंसी और लॉयड हॉस्टल के 76 से अधिक छात्रों को फूड पॉइजनिंग की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनका इलाज चल रहा है और वे खतरे से बाहर हैं।

09 Mar 2024, 1:36 PM

आज जब हम बजट पर चर्चा कर रहे हैं तो मुझे अपने छोटे भाई मनीष सिसौदिया की याद आ रही है- सीएम केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "आज जब हम बजट पर चर्चा कर रहे हैं तो मुझे अपने छोटे भाई मनीष सिसौदिया की याद आ रही है। यह हमारी सरकार का 10वां बजट है। पिछले 9 बजट मनीष सिसोदिया ने पेश किए हैं और मुझे उम्मीद है कि वे अगले साल हमारी सरकार का 11वां बजट इसी विधानसभा में पेश करेंगे।''


09 Mar 2024, 1:15 PM

मध्य प्रदेश के भोपाल में वल्लभ भवन में लगी पर पाया गया काबू

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में वल्लभ भवन में आग लग गई है। आग 1, 4, 5, 6वीं मंजिल तक फैल गई है। खबरों के मुताबिक, आग में कई महत्वपूर्व दस्तावेज जलकर राख हो गए हैं। मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया।

09 Mar 2024, 1:12 PM

श में इनकम टैक्स, CBI और ED का इस्तेमाल एक अदृश्य ताकत कर रही है- सुप्रिया सुले

NCP(SCP) सांसद सुप्रिया सुले ने कहा, "देश में इनकम टैक्स, CBI और ED का इस्तेमाल एक अदृश्य ताकत कर रही है। जो FIR दर्ज की गई है उसमें रोहित पवार का नाम भी नहीं है। जिनके नाम हैं वहां (FIR में) भारतीय जनता पार्टी और अन्य दलों के सभी लोग हैं। ये लोग खुलेआम घूम रहे हैं। जिनके नाम भी नहीं हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।"


09 Mar 2024, 12:30 PM

एनसीबी ने भारत-ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड ड्रग तस्करी नेटवर्क के सरगना जाफर सादिक को गिरफ्तार किया

09 Mar 2024, 11:53 AM

दिल्ली: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर पहुंचे 


09 Mar 2024, 11:20 AM

मध्य प्रदेश के भोपाल में वल्लभ भवन में लगी आग, दमकल की कई गाड़ियां मौके पर

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में वल्लभ भवन में आग लग गई है। आग 1, 4, 5, 6वीं मंजिल तक फैल गई है। खबरों के मुताबिक, आग में कई महत्वपूर्व दस्तावेज जलकर राख हो गए हैं। पुरानी फाइलों और कचरे के ढेर में पहले आग लगी। जो धीरे-धीरे फैल गई। देखते ही देखते आग की लपटें चौथे फ्लोर तक पहुंचने लगी थी। आग की सूचना मिलने के बाद दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे हैं। आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है।

09 Mar 2024, 11:10 AM

राहुल गांधी ने फिर की जातिगत जनगणना की मांग 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया, “क्या हमने कभी सोचा है कि गरीब कौन हैं? कितने हैं और किस स्थिति में है? क्या इन सभी की गिनती ज़रूरी नहीं?  बिहार में हुई जातिगत गिनती से पता चला कि गरीब आबादी के 88% लोग दलित, आदिवासी, पिछड़े और अल्पसंख्यक समाज से आते हैं।"

राहुल गांधी ने कहा, “बिहार से आए आंकड़े देश की असली तस्वीर की एक छोटी सी झलक मात्र हैं, हमें अंदाज़ा तक नहीं है कि देश की गरीब आबादी किस हाल में जी रही है। इसीलिए हम दो ऐतिहासिक कदम उठाने जा रहे हैं - जातिगत गिनती, आर्थिक मैपिंग, जिसके आधार पर हम 50% की आरक्षण सीमा को उखाड़ कर फेंक देंगे।”

उन्होंने आगे कहा, “यह कदम देश का X-Ray कर सभी को सही आरक्षण, हक़ और हिस्सेदारी दिलाएगा। इससे न सिर्फ गरीब के लिए सही नीतियां और योजनाएं बनाई जा सकेंगी बल्कि उन्हें पढ़ाई, कमाई और दवाई के संघर्ष से उबार कर विकास की मुख्यधारा से जोड़ा भी जा सकेगा। इसलिए उठो, जागो और अपनी आवाज़ उठाओ, जातिगत गिनती तुम्हारा हक़ है और यही तुम्हें मुश्किलों के अंधेरों से निकाल कर उजालों की ओर ले जाएगी। गिनती करो हमारा नारा है, क्योंकि गिनती ‘न्याय की पहली सीढ़ी’ है।”


09 Mar 2024, 10:58 AM

महाविकास अघाड़ी में कोई परेशानी नहीं है- संजय राउत

शिवसेना (UBT) सांसद संजय राउत ने कहा, "महाविकास अघाड़ी में कोई परेशानी नहीं है। मेरी कांग्रेस के नेता रमेश चिंतालय, बाला साहेब थोराट के साथ बातचीत हुई। शरद पवार से निरंतर बातचीच चल रही है।"

09 Mar 2024, 10:14 AM

बिहार: दानापुर में RJD प्रमुख लालू यादव के करीबी सुभाष यादव के घर पर ED का छापा

बिहार के दानापुर में आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के निकट सहयोगी सुभाष यादव के निवास पर ईडी का छापा जारी है। कहा जा रहा है कि सुभाष यादव रेत व्यवसाय में शामिल हैं।


09 Mar 2024, 9:49 AM

फ्रेंच ओपन: पीवी सिंधु हारकर बाहर, सात्विकसाईराज-चिराग, लक्ष्य सेमीफाइनल में

09 Mar 2024, 9:19 AM

अयोध्या: श्री राम जन्मभूमि मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी


09 Mar 2024, 8:16 AM

मथुरा: बरसाना की होली के लिए किए गए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

उत्तर प्रदेश के मथुरा के डीएम शैलेन्द्र सिंह ने कहा, "बरसाना में विश्व विख्यात होली का आयोजन होता है। इस बार 17 मार्च को लड्डू होली और 18 मार्च को लट्ठमार होली होगी। इसके मद्देनजर व्यापक स्तर पर व्यवस्थाएं की जा रही हैं। CCTV द्वारा भी निगरानी की जाएगी। पूरे क्षेत्र को 3 जोन में बांटा गया है। साफ-सफाई की व्यवस्था पर भी ध्यान दिया जा रहा है।"

09 Mar 2024, 7:46 AM

ब्लास्ट की घटना के 8 दिन बाद बेंगलुरु में फिर खुला रामेश्वरम कैफे, धमाके में कई लोग हुए थे घायल

कर्नाटक के बेंगलुरु में ब्लास्ट की घटना के 8 दिन बाद रामेश्वरम कैफे फिर से खुल गया है। ब्लास्ट 1 मार्च को बेंगलुरु के व्हाइटफील्ड क्षेत्र में द रामेश्वरम कैफे में हुआ था, जिसमें कई लोग घायल हुए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia