बड़ी खबर LIVE: झारखंड के धनबाद में अपार्टमेंट में लगी भीषण आग, 3 बच्चों समेत 14 की मौत, कई लोग फंसे

झारखंड के धनबाद में आशीर्वाद टावर नाम के एक अपार्टमेंट में भीषण आग लग गई है, जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई है। इनमें 3 बच्चे, 10 महिलाएं और एक पुरुष हैं। अभी भी कई लोग फंसे हुए हैं। मौके पर बचाव अभियान जारी है। सीएम हेमंत सोरेन लगातार बचाव अभियान का जायजा ले रहे हैं।

फोटोः ANI
फोटोः ANI
user

नवजीवन डेस्क

31 Jan 2023, 10:45 PM

झारखंड के धनबाद में अपार्टमेंट में लगी भीषण आग, 3 बच्चों समेत 14 की मौत, कई लोग फंसे

झारखंड के धनबाद में आशीर्वाद टावर नाम के एक अपार्टमेंट में भीषण आग लग गई है, जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई है। इनमें 3 बच्चे, 10 महिलाएं और एक पुरुष हैं। जबकि 12 लोग गंभीर रुप से घायल हुए हैं। अभी भी कई लोग फंसे हुए हैं। मौके पर बचाव अभियान जारी है। सीएम हेमंत सोरेन लगातार बचाव अभियान का जायजा ले रहे हैं।

31 Jan 2023, 9:55 PM

पीएम मोदी ने पूर्व कानून मंत्री और वरिष्ठ अधिवक्ता शांति भूषण के निधन पर शोक व्यक्त किया

31 Jan 2023, 9:54 PM

झारखंड के धनबाद में अपार्टमेंट में लगी भीषण आग, 3 की मौत, कई लोग फंसे, बचाव अभियान जारी

झारखंड के धनबाद में आशीर्वाद नाम के एक अपार्टमेंट में भीषण आग लग गई है, जिसमें तीन लोगों के मरने की खबर है, जबकि कई लोग फंसे हुए हैं। मौतों की खबर पर पुलिस ने कहा कि अभी सटीक संख्या की पुष्टि नहीं की जा सकती है। मौके पर बचाव अभियान जारी है।


31 Jan 2023, 8:56 PM

पूर्व पहलवान बबीता फोगट कुश्ती महासंघ के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए गठित निगरानी समिति में शामिल हुईं

31 Jan 2023, 8:54 PM

पूर्व कानून मंत्री और वरिष्ठ अधिवक्ता शांति भूषण का निधन, AAP के संस्थापक सदस्यों में एक थे

भारत के पूर्व कानून मंत्री और सुप्रीम कोर्ट के सीनियर एडवोकेट शांति भूषण का 97 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। शांति भूषण राज्यसभा सासंद भी रह चुके हैं। शांति भूषण और उनके बेटे प्रशांत भूषण आम आदमी पार्टी के संस्थापकों में थे, लेकिन अब पार्टी में नहीं हैं।


31 Jan 2023, 8:31 PM

पेशावर मस्जिद विस्फोट: मरने वालों की संख्या 100 पहुंची, बचाव अभियान पूरा

31 Jan 2023, 8:10 PM

फिल्म सिटी की दूसरी बार हुई बिड में भी नहीं पहुंचे इन्वेस्टर, डेट बढ़ाई गई, 14 फरवरी हुई डेट

यमुना प्राधिकरण ने दूसरी बार फिल्म सिटी की बिड निकाली थी। जिसमें ग्लोबल लेवल पर यह बिड निकाली गई थी। इस बिड में देश-विदेश की कंपनियों को मंगलवार शाम को 5 बजे तक अपने डॉक्यूमेंट जमा कराने थे। लेकिन इस बार भी किसी कंपनी ने अपने डॉक्यूमेंट जमा नहीं कराए। जिसके बाद अब इस बिड डेट को 14 फरवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी के लिए यमुना प्राधिकरण ने दोबारा विंड निकाली थी जिसकी अंतिम तिथि 31 जनवरी शाम 5 बजे तक थी। 31 जनवरी शाम 5 बजे तक इस बिड में देश विदेश की कंपनियों को अपने डाक्यूमेंट्स को जमा कराना था। और उसके बाद इसकी टेक्निकल और फाइनेसियल बिड ओपन की जाती। लेकिन इस बार भी किसी कंपनी ने अपना डॉक्यूमेंट नहीं जमा कराया है। 1000 एकड़ में बसाई जा रही इस फिल्म सिटी का ऐलान बहुत जोर शोर से किया गया था। यह उम्मीद मानी जा रही थी कि इसमें बहुत सारी कंपनियां हिस्सा लेंगी।


31 Jan 2023, 8:08 PM

पश्चिम बंगाल: कोलकाता के तोपसिया में एक फुटवियर के गोदाम में आग लगी, दमकल की गाड़ियां आग बुझाने में जुटी

31 Jan 2023, 7:47 PM

भारत पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा से करोड़ों की हेरोइन बरामद

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पाकिस्तान के तस्करों की ड्रग्स भेजने की नापाक साजिश को एक बार फिर नाकाम कर दिया है। भारत-पाकिस्तान की सीमा से सुरक्षा बलों ने बड़ी मात्रा में मादक पदार्थ बरामद किए है। बीएसएफ ने पंजाब के फिरोजपुर में सीमा पार से भेजी गई करोड़ों रुपए मूल्य की 3 पैकेट हेरोइन को जप्त किया है। बीएसएफ की तरफ से ये जानकारी दी गई है।


31 Jan 2023, 7:43 PM

अडानी समूह के खिलाफ हिंडनबर्ग रिसर्च मामले की उच्च स्तरीय जांच हो : सीपीआई (एम)

सीपीआई (एम) ने अडानी समूह के खिलाफ हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए आरोप मामले में उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। पार्टी की केंद्रीय समिति ने मसले को बेहद गंभीर करार दिया है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्‍सवादी) ने अडानी समूह के खिलाफ हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए आरोपों पर, सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिन-प्रतिदिन के आधार पर निगरानी की जानी चाहिए। इसकी उच्च स्तरीय जांच जरूरी है, देश में असमानता में भारी वृद्धि के साथ अर्थव्यवस्था गंभीर संकट में है।

31 Jan 2023, 7:28 PM

वियतनाम में सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट की मौत

मंगलवार को वियतनाम में एक लड़ाकू विमान दुर्घटना में एक वियतनामी पायलट की मौत हो गई। वियतनाम समाचार एजेंसी (वीएनए) ने बताया कि येन बाई प्रांत में मंगलवार दोपहर लैंडिंग के दौरान एसयू-22 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने वीएनए के हवाले से बताया कि 31 वर्षीय कप्तान त्रान न्गोक ड्यू को पैराशूट से कूदने का आदेश दिया गया था लेकिन उन्होंने विमान को बचाने की कोशिश की। हालांकि, विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे पायलट की मौत हो गई।


31 Jan 2023, 7:24 PM

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने इलाहाबाद HC और गुजरात HC के मुख्य न्यायाधीश को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश की

सर्वोच्च न्यायालय के कॉलेजियम ने मंगलवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल और गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अरविंद कुमार को शीर्ष अदालत का न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की है। शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर प्रकाशित कॉलेजियम के प्रस्ताव में कहा गया है: योग्य मुख्य न्यायाधीशों और उच्च न्यायालयों के वरिष्ठ न्यायाधीशों की योग्यता, अखंडता और क्षमता का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने के बाद और विचारों की बहुलता को समायोजित करने के बाद, कॉलेजियम निम्नलिखित व्यक्तियों को भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्त किए जाने के लिए अधिक योग्य और सभी प्रकार से उपयुक्त पाता है: न्यायमूर्ति राजेश बिंदल, मुख्य न्यायाधीश, इलाहाबाद उच्च न्यायालय, (पीएचसी: पंजाब और हरियाणा), और न्यायमूर्ति अरविंद कुमार, मुख्य न्यायाधीश, गुजरात उच्च न्यायालय, (पीएचसी: कर्नाटक)।

31 Jan 2023, 7:19 PM

अनुब्रत मंडल ने ट्रायल कोर्ट के आदेश के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया

तृणमूल कांग्रेस के नेता अनुब्रत मंडल ने मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के मवेशी तस्करी के मामले में उन्हें जमानत देने से इनकार करने के अदालत के आदेश को चुनौती दी है। न्यायमूर्ति दिनेश कुमार शर्मा की एकल न्यायाधीश वाली पीठ को इस मामले की सुनवाई करनी थी, लेकिन अदालत में उनकी अनुपलब्धता के कारण मामले को अगली सुनवाई के लिए 2 फरवरी को सूचीबद्ध किया गया है।


31 Jan 2023, 7:16 PM

यह यात्रा मेरे प्यारे भारत के लोगों के अनंत ज्ञान को मेरे दिल में हमेशा के लिए उकेर चुकी है: राहुल गांधी

31 Jan 2023, 7:15 PM

उत्तर प्रदेश: लखनऊ में बादशाह नगर मेट्रो स्टेशन के ई-रिक्शा गोदाम में आग लगी


31 Jan 2023, 6:46 PM

संसद में बजट की कार्यवाही शुरू होने से पहले कल केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होगी

31 Jan 2023, 6:24 PM

बिहार: गया में शराब पकड़ने गई पुलिस पर गांववालों ने किया हमला, 8 सिपाही घायल


31 Jan 2023, 6:11 PM

दिल्ली: कोस्ट गार्ड चीफ वीएस पठानिया का विदाई समारोह आयोजित किया गया

31 Jan 2023, 6:00 PM

मुंबई: बीएमसी ने 55 कर्मचारियों बर्खास्त और 134 को निलंबित किया

आगामी निकाय चुनावों से पहले बड़ा एक्शन लेते हुए भारत के सबसे बड़े और सबसे अमीर निकाय बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने भ्रष्टाचार के आरोप में 55 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है और अन्य 134 को भ्रष्टाचार और अन्य अपराधों के लिए निलंबित कर दिया है, अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।


31 Jan 2023, 5:35 PM

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने भारत में श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिंडा मोरागोडा से मुलाकात की

31 Jan 2023, 5:26 PM

पाकिस्तान की मस्जिद में आत्मघाती हमला : मृतकों की संख्या 96 पहुंची

पाकिस्तान के पेशावर प्रांत की एक मस्जिद में हुए आत्मघाती हमले में मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 96 हो गई, हमले की जगह से और शव बरामद किए गए हैं। डॉन न्यूज ने पुलिस के हवाले से बताया कि विस्फोट मस्जिद के सेंट्रल हॉल में हुआ, जिससे मस्जिद की छत गिर गई, हमला उस वक्त हुआ जब लोग सोमवार को नमाज अदा करने के लिए कतार में खड़े थे।


31 Jan 2023, 5:15 PM

दिल्ली हाई कोर्ट ने पुरुषों, महिलाओं के विवाह के लिए समान आयु की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट भेजी

 दिल्ली हाई कोर्ट ने मंगलवार को पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए विवाह की एक समान उम्र की मांग वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया। याचिकाकर्ता अधिवक्ता अश्विनी कुमार उपाध्याय ने मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति सुब्रमणियम प्रसाद की खंडपीठ को सूचित किया कि सुप्रीम कोर्ट के 13 जनवरी के आदेश ने पुरुषों और महिलाओं के लिए विवाह की कानूनी उम्र में समानता की मांग वाली लंबित वर्तमान याचिका को अपने पास स्थानांतरित कर लिया।

31 Jan 2023, 4:53 PM

एअर इंडिया मामला: विमान में महिला पर पेशाब करने के आरोपी शंकर मिश्रा को दी गई जमानत 


31 Jan 2023, 4:43 PM

मोरबी ब्रिज हादसा: कोर्ट के सामने सरेंडर करने वाले ओरेवा ग्रुप के जयसुख पटेल को न्यायिक हिरासत में भेजा गया

31 Jan 2023, 4:22 PM

कोलकाता में 10 लाख रुपए के नकली नोटों के साथ 2 गिरफ्तार

कोलकाता पुलिस के एसटीएफ ने मंगलवार सुबह 10 लाख रुपये के नकली नोटों के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि विशेष सूचना के आधार पर एसटीएफ के जवानों ने दक्षिण कोलकाता में एक आवास पर छापा मारा और जाली नोटों की खेप के साथ अब्दुर रज्जाक खान और साहेर अली को गिरफ्तार किया। एक अधिकारी ने कहा, उनके पास से कुल 2,000 नकली नोट बरामद किए गए हैं, जिनमें से प्रत्येक की कीमत 500 रुपये है। खान और अली दोनों असम के रहने वाले हैं।


31 Jan 2023, 4:10 PM

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने दिल्ली पहुंचने के बाद अपने आवास के बाहर एकत्रित कांग्रेस समर्थकों से मुलाकात की 

31 Jan 2023, 3:44 PM

गांधीनगर सत्र न्यायालय ने स्वयंभू संत आसाराम को एक दशक पुराने यौन उत्पीड़न मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई 


31 Jan 2023, 3:33 PM

छत्तीसगढ़ के सिलतरा के सकरा गांव के पासराखड़ खुदाई करते समय तीन लोगों की मौत

छत्तीसगढ़ के सिलतरा के सकरा गांव के पासराखड़ खुदाई करते समय 2 महिला और 1 पुरुष की मौत हो गई। हादसे में 15 वर्षीय नाबालिग भी बुरी तरह से घायल हुआ है।

एएसपी अभिषेक महेश्वरी ने बताया कि सिलतरा चौकी के सांकरा गांव में एक कोयला डंपिक यार्ड(कई सालों से बंद) में जमीन धंसने से 3 लोगों की मृत्यु हो गई है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि ये तीनों वहां कोयला निकालने का प्रयास कर रहे थे। जमीन के मालिक के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर विवेचन होगी।

31 Jan 2023, 3:22 PM

मोरबी पुल हादसा मामले में ओरेवा कंपनी के मालिक जयसुख पटेल ने कोर्ट में किया सरेंडर

मोरबी पुल हादसा मामले में ओरेवा कंपनी के मालिक जयसुख पटेल ने मोरबी की अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया है।


31 Jan 2023, 3:17 PM

ये दिल्ली के नेता चुनाव में झूठ बोलते हैं, झूठे वादे करते हैं लेकिन पैसे नहीं देते- सीएम ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ये दिल्ली के नेता चुनाव में झूठ बोलते हैं, झूठे वादे करते हैं लेकिन पैसे नहीं देते। अपने राज्य का पैसा हमें ही नहीं मिलता। सरकार उन पैसों से अर्थनीति नहीं राजनीति कर रही है, कोई जनकल्याण का काम नहीं कर रही।

31 Jan 2023, 2:24 PM

आर्थिक सर्वेक्षण 2023 पर मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ वी. अनंत नागेश्वरन का बयान

आर्थिक सर्वेक्षण 2023 पर मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ वी. अनंत नागेश्वरन ने कहा, “IMF ने मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए भारत की अनुमानित GDP वृद्धि दर 6.8% रहने का अनुमान लगाया है। अगले वित्तीय वर्ष में भारत की GDP वृद्धि दर 6.1% और 2024-25 में 6.8% रहने का अनुमान IMF ने लगाया है।”

उन्होंने कहा, “अर्थव्यवस्था की रिकवरी पूरी हो गई है; गैर-बैंकिंग और कॉर्पोरेट क्षेत्रों में अब बैलेंस शीट अच्छी स्थिति में हैं। हमें अब महामारी से उबरने की बात नहीं करनी है, हमें अगले चरण की ओर देखना है।”

उन्होंने कहा, “सरकार 6.4% राजकोषीय घाटे की दिशा में आगे बढ़ रही है। अप्रैल से नवंबर 2022 तक सकल कर राजस्व में 15.5% की वृद्धि हुई है। FY23 की पहली 3 तिमाहियों में GST राजस्व के रूप में 13.40 लाख करोड़ रुपए एकत्र हुए।”


31 Jan 2023, 1:55 PM

आंध्र प्रदेश के अनाकापल्ली जिले में जीएमएफसी लैब प्राइवेट लिमिटेड में एक रिएक्टर में विस्फोट

आंध्र प्रदेश के अनाकापल्ली जिले में जीएमएफसी लैब प्राइवेट लिमिटेड में एक रिएक्टर में विस्फोट हो गया। आनन-फानन में दमकल की तीन गाडियां मौके पर भेजी गईं। आग पर अब काबू पा लिया गया है। सुरक्षा उपाय के तौर पर आसपास की फैक्ट्रियां बंद कर दी गईं। विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है।

31 Jan 2023, 1:43 PM

कांग्रेस के कार्यकर्ताओं, मेरे बब्बर शेरों को मेरा सलाम- राहुल गांधी


31 Jan 2023, 1:25 PM

दिल्ली में आने वाले दो दिन तापमान में थोड़ी कमी देखने को मिल सकती है- मौसम विभाग

मौसम विभाग के मुताबिक, 2 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है जिससे हिमालय में बारिश होगी और उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में तापमान में कमी आ सकती है। दिल्ली में आने वाले दो दिन तापमान में थोड़ी कमी देखने को मिल सकती है। उसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होगी।

31 Jan 2023, 1:09 PM

आर्थिक सर्वे लोकसभा में किया गया पेश, 2023-24 में विकास दर 6 से 6.8% रहने का अनुमान

आर्थिक सर्वे लोकसभा में पेश कर गिया गया है। साल 2023-24 में विकास दर 6 से 6.8 फीसदी रहने का अनुमान है।


31 Jan 2023, 12:55 PM

राष्ट्रपति के अभिभाषण में पहुंचने की बहुत इच्छा थी, लेकिन मौसम के कारण ऐसा नहीं हो सका- खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में पहुंचने की बहुत इच्छा थी, लेकिन मौसम के कारण ऐसा नहीं हो सका इसके लिए मैं क्षमा चाहता हूं।

उन्होंने कहा कि सत्र में हमें कई मुद्दे उठाने हैं। महंगाई-बेरोजगारी के अलावा देश का जो पैसा कुछ पूंजीपतियों को देकर बर्बाद किया जा रहा है उसका मुद्दा भी हम उठाएंगे। चीन को लेकर विदेश नीति का मुद्दा जो हमने पिछली बार उठाया था उसे हम इस बार भी उठाएंगे। इसके अलावा जो विपक्ष ने सर्वदलीय दल की बैठक में बातें उठाईं हैं उसे लेकर भी सब मिलकर लड़ेंगे।

31 Jan 2023, 12:50 PM

जम्मू-कश्मीरं: राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने गांदरबल के तुल्मुल्ला में खीर भवानी दुर्गा मंदिर में पूजा अर्चना की

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी ने आज गांदरबल के तुल्मुल्ला में खीर भवानी दुर्गा मंदिर में पूजा अर्चना की।


31 Jan 2023, 12:39 PM

'मेरे हाथ में थमाया गया झुंझुना', काफिले पर हमले के बाद प्रेस से मुखातिब हुए उपेंद्र कुशवाहा, CM नीतीश का लिया नाम

बिहार के भोजपुर में अपने काफिले पर हुए हमले के बाद आज पटना में जेडीयू नेता उपेंद्र कुशवाहान ने प्रेस से बात की। इस दौरान उन्होंने वह कई मुद्दों पर खुलकर बोले। उन्होंने सीएम नीतीश कुमार का नाम लेते हुए कई आरोप भी लगाए।

उपेंद्र कुशवाहा ने कहा, “मुख्यमंत्री ने कहा कि पार्टी में उपेंद्र कुशवाहा आए तो हमने उन्हें इज्जत दी और वे मुझसे स्नेह करते हैं। संसदीय बोर्ड का अध्यक्ष मुझे जरूर बनाया गया। तब मुझे भी लगता था मुझे उन दायित्वों का निर्वहन करने का अवसर मिलेगा। मैं कार्यकर्ताओं के हितों की रक्षा कर पाउंगा। लेकिन बाद में पता चला कि संसदीय बोर्ड का अध्यक्ष मुझे बनाया गया तो सीधे तौर पर एक झुंझुना मेरे हाथ में थमाया गया है। मैं अध्यक्ष बन गया पर सदस्यों को भी मनोनीत नहीं कर सकता, इसका क्या अर्थ है? मुझसे कभी कोई सुझाव नहीं मांगा गया।”

31 Jan 2023, 12:31 PM

पाकिस्तान: पेशावर के पुलिस लाइन विस्फोट में मरने वालों की संख्या 90 हुई, 100 से ज्यादा घायल


31 Jan 2023, 12:02 PM

बजट सत्र: राष्ट्रपति के अभिभाषण की मुख्य बातें

  • सरकार की नई पहल के परिणामस्वरूप हमारा रक्षा निर्यात छह गुना हो गया है। मुझे गर्व है कि हमारी सेना में आज INS विक्रांत के रूप में पहला स्वदेशी एयरक्राफ़्ट कैरियर भी शामिल हुआ है। मेड इन इंडिया अभियान और आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का लाभ देश को मिलना शुरु हो चुका है।

  • देश का एविएशन सेक्टर तेजी से आगे बढ़ रहा है। भारत दुनिया का तीसरा बड़ा एविएशन मार्केट बन चुका है। इसमें उड़ान योजना की बहुत बड़ी भूमिका है। भारतीय रेलवे अपने आधुनिक अवतार में सामने आ रही है और देश के रेलवे मैप में अनेक दुर्गम क्षेत्र भी जुड़ रहे हैं।

  • बीते 8 सालों में देश में मेट्रो नेटवर्क में तीन गुना से अधिक बढ़ोतरी हुई है। आज 27 शहरों में ट्रेन पर काम चल रहा है। इसी प्रकार देशभर में 100 से ज्यादा नए वॉटरवे देश में ट्रासंपोर्ट सेक्टर का कायाकल्प करने में मदद करेंगे।

31 Jan 2023, 11:43 AM

बजट सत्र जारी, राष्ट्रपति के अभिभाषण की ये हैं मुख्य बातें

  • नॉर्थ ईस्ट और हमारे सीमावर्ती क्षेत्र, विकास की एक नई गति का अनुभव कर रहे हैं। नार्थ ईस्ट और जम्मू कश्मीर में तो दुर्गम परिस्थितियों के साथ-साथ अशांति और आतंकवाद भी विकास के सामने बहुत बड़ी चुनौती थी। सरकार ने स्थाई शांति के लिए अनेक सफल कदम उठाए हैं।

  • ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान की सफलता आज हम देख रहे हैं। देश में पहली बार पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या अधिक हुई है एवं महिलाओं का स्वास्थ्य भी पहले के मुकाबले और बेहतर हुआ है। यह सुनिश्चित किया है कि किसी भी कार्यक्षेत्र में महिलाओं के लिए कोई बंदिश न हो।

  • आज एक तरफ देश में अयोध्या धाम का निर्माण हो रहा है, तो दूसरी तरफ आधुनिक संसद भवन भी बन रहा है। एक तरफ हमने केदारनाथ धाम, काशी विश्वनाथ धाम और महाकाल महालोक का निर्माण किया, तो वहीं हर ज़िले में हमारी सरकार मेडिकल कॉलेज भी बनवा रही है।

  • आजादी के अमृतकाल में देश पंच प्राणों की प्रेरणा से आगे बढ़ रहा है। गुलामी के हर निशान, हर मानसिकता से मुक्ति दिलाने के लिए भी मेरी सरकार निरंतर प्रयासरत है। जो कभी राजपथ था, वह अब कर्तव्यपथ बन चुका है।


31 Jan 2023, 11:29 AM

बजट सत्र जारी, राष्ट्रपति के अभिभाषण की ये हैं मुख्य बातें

  • मौजूदा सरकार ने बिना किसी भेदभाव के हर वर्ग के लिए काम किया है। बीते कुछ वर्षों में मेरी सरकार के प्रयासों का नतीजा है कि अनेक मूल सुविधाएं आज या तो शत-प्रतिशत आबादी तक पहुंच चुकी हैं या फिर उस लक्ष्य के बहुत निकट हैं।

  • आयुष्मान भारत योजना ने देश के करोड़ों गरीबों को और गरीब होने से बचाया है, उनके 80 हजार करोड़ रुपए खर्च होने से बचाए हैं। 7 दशकों में देश में करीब सवा तीन करोड़ घरों तक पानी का कनेक्शन पहुंचा था। जल जीवन मिशन के तहत 3 साल में करीब 11 करोड़ परिवार पाइप के जल से जुड़े हैं।

  • सरकार ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को नई परिस्थितियों के अनुसार आगे चलाने का निर्णय लिया है।यह संवेदनशील और गरीब-हितैषी सरकार की पहचान है।सरकार ने सदियों से वंचित रहे गरीब, दलित, पिछड़े,आदिवासी समाज की इच्छाओं को पूरा कर उन्हें सपने देखने का साहस दिया है।

  • मेरी सरकार की प्राथमिकता में देश के 11 करोड़ छोटे किसान हैं। ये छोटे किसान, दशकों से, सरकार की प्राथमिकता से वंचित रहे थे। अब इन्हें सशक्त और समृद्ध करने के लिए हर तरह की कोशिश की जा रही है।

31 Jan 2023, 11:24 AM

बजट सत्र जारी, राष्ट्रपति के अभिभाषण की ये हैं मुख्य बातें

  • जो भारत कभी अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दूसरों पर निर्भर था, वही आज दुनिया की समस्याओं के समाधान का माध्यम बना है। जिन सुविधाओं के लिए देश की एक बड़ी आबादी ने दशकों तक इंतजार किया, वे इन वर्षों में उसे मिली है।

  • सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर आतंकवाद पर कठोर प्रहार तक, LoC से लेकर LAC तक हर दुस्साहस के कड़े जवाब तक, धारा 370 को हटाने से लेकर तीन तलाक तक, मेरी सरकार की पहचान एक निर्णायक सरकार की रही है

  • जनधन-आधार-मोबाइल से फर्जी लाभार्थियों को हटाने से लेकर वन नेशन वन राशन कार्ड तक, एक बहुत बड़ा स्थाई सुधार हमने किया है। बीते वर्षों में डीबीटी के रूप में, डिजिटल इंडिया के रूप में, एक स्थाई और पारदर्शी व्यवस्था देश ने तैयार की है।

  • जल जीवन मिशन के तहत  तीन वर्षों में करीब 11 करोड़ परिवार Piped Water Supply से जुड़ चुके हैं। इसका सबसे ज्यादा लाभ गरीब परिवारों को ही हो रहा है।


31 Jan 2023, 11:05 AM

संसद का बजट सत्र शुरू, दोनों सदनों को संबोधित कर रही हैं राष्ट्रपति

संसद का बजट सत्र शुरू हो गया है। राष्ट्रपति का अभिभाषण हो रहा है। दोनों सदनों को राष्ट्रपति संबोधित कर रही हैं। अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि अमृतकाल का यह 25 वर्ष का कालखंड, स्वतन्त्रता की स्वर्णिम शताब्दी का, और विकसित भारत के निर्माण का कालखंड है। यह 25 वर्ष हम सबके लिए और देश के प्रत्येक नागरिक के लिए कर्तव्यों की पराकाष्ठा करके दिखाने के हैं।

राष्ट्रपति ने कहा, “सरकार के लगभग 9 वर्षों में भारत के लोगों ने अनेक सकारात्मक परिवर्तन पहली बार देखे हैं। सबसे बड़ा परिवर्तन यह हुआ है कि आज हर भारतीय का आत्मविश्वास शीर्ष पर है और दुनिया का भारत को देखने का नजरिया बदला है।”

उन्होंने कहा, “हमारे लिए युग निर्माण का अवसर है। हमें ऐसा भारत बनाना है जो आत्मनिर्भर हो और जो अपने मानवीय दायित्व को पूरा करने में समर्थ हो, जिसमें गरीबी न हो, जिसका मध्यम वर्ग भी वैभव से युक्त हो। जिसकी युवाशक्ति, नारी शक्ति समाज और राष्ट्र को दिशा देने के लिए खड़ी हो।”

31 Jan 2023, 10:57 AM

संसद का बजट सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रेस से बात की

संसद का बजट सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रेस से बात की। उन्होंने कहा, “आज बजट सत्र शुरू हो रहा है। अर्थ जगत में जिनकी मान्यता है उनकी आवाज आशा की किरण ला रही है। आज भारत की वर्तमान राष्ट्रपति संयुक्त सदन को पहली बार संबोधित करने जा रही हैं। उनका संबोधन भारत के संविधान, संसदीय प्रणाली का गौरव है और आज नारी सम्मान का भी अवसर है।”


31 Jan 2023, 10:53 AM

संसद का बजट सत्र थोड़ी देर में होगा शुरू, राष्ट्रपति का होगा अभिभाषण

संसद का बजट सत्र थोड़ी देर में शुरू होगा। राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा। दोनों सदनों को राष्ट्रपति संबोधित करेंगी।

31 Jan 2023, 10:16 AM

हिमाचल प्रदेशः धर्मशाला के धौलाधार पर्वत पर ताजा बर्फबारी हुई 


31 Jan 2023, 9:59 AM

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी संसद में आज के राष्ट्रपति के अभिभाषण में भाग लेंगी

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी संसद में आज के राष्ट्रपति के अभिभाषण में भाग लेंगी। खराब मौसम के कारण कांग्रेस के कई सांसद श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर में फंस गए हैं।

31 Jan 2023, 9:12 AM

दिल्ली में आज सुबह कोहरा छाया रहा, सुब्रतो पार्क से तस्वीरें


31 Jan 2023, 9:07 AM

हिमाचल प्रदेश: शिमला जिले में ताजा बर्फबारी हुई

31 Jan 2023, 8:48 AM

राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करने का आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा कि राष्ट्रपति का अभिभाषण मोदी सरकार के झूठे वादों और झूठे दावों का पुलिंदा होता है। इसमें राष्ट्रपति के अपने एक शब्द नहीं। मोदी सरकार हर मोर्चे पर फेल साबित हुई है इसलिए आम आदमी पार्टी राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी। 12 बजे विजय चौक पर प्रेस वार्ता करके पार्टी अपना पक्ष रखेगी।”


31 Jan 2023, 8:39 AM

फ़्लोरिडा में सामूहिक गोलीबारी में 10 लोग घायल

31 Jan 2023, 8:27 AM

हरियाणा सरकार ने वोकेशनल टीचर्स के मानदेय में 5 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की


31 Jan 2023, 8:17 AM

दिल्ली में शीतलहर जारी होने के साथ-साथ आज सुबह कोहरा छाया रहा

31 Jan 2023, 8:06 AM

संसद का बजट सत्र आज से होगा शुरू, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों को करेंगी संबोधित

संसद का बजट आज से शुरू हो रहा है। लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र से बजट सत्र की शुरुआत होगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों को संबोधित करेंगी। वहीं, सरकार को घेरने के लिए विपक्ष ने तैयारी कर ली है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia