बड़ी खबर LIVE: पुतिन ने बनाया नया कानून, अगर दी रूसी सेना के बारे में 'फेक न्यूज', तो हो जाएगी जेल, फेसबुक हुआ बैन

व्लादिमिर पुतिन ने एक ऐसे कानून पर दस्तखत किए हैं जिसके तहत रूसी सेना के बारे में 'फेक न्यूज' देने की कोशिश की तो उसे जेल में डाल दिया जाएगा। इसके साथ ही रूस ने फेसबुक पर बैन लगा दिया है। रूस ने कहा है फेसबुक रूसी सरकार और सरकारी मीडिया के खिलाफ भड़काऊ पोस्ट को बढ़ावा देने का काम कर रहा था।

Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

05 Mar 2022, 1:02 AM

रूस में फेसबुक पर बैन, पुतिन ने बनाया नया कानून, अगर दी रूसी सेना के बारे में 'फेक न्यूज', तो हो जाएगी जेल

रूस ने फेसबुक पर बैन लगा दिया है। रूस की सरकारी सेंसरशिप एजेंसी ने फेसबुक पर रूसी सरकार और सरकारी मीडिया के खिलाफ भड़काऊ पोस्ट को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए यह बैन लगाया है।

05 Mar 2022, 12:49 AM

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने बनाया नया कानून, अगर दी रूसी सेना के बारे में फेक न्यूज, तो हो जाएगी जेल

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने एक ऐसे कानून पर दस्तखत किए हैं जिसके तहत अगर रूसी सेना के बारे में किसी ने भी कोई 'फेक न्यूज' देने की कोशिश की, या प्रसारित की तो उसे तुरंत जेल में डाल दिया जाएगा।

04 Mar 2022, 10:57 PM

ओडिशा के 65 छात्रों को युद्धग्रस्त खारकीव से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

ओडिशा सरकार ने शुक्रवार को कहा कि वह यूक्रेन के युद्धग्रस्त खारकीव क्षेत्र से ओडिशा के 65 छात्रों को देश के पश्चिम में सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने में सफल रही है। ओडिशा के मुख्यमंत्री के अधिकारी (सीएमओ) ने एक बयान में कहा कि कई छात्र पिछले तीन दिनों के दौरान यूक्रेन के खारकीव और पिसोचिन इलाके में फंसे हुए हैं और उन्हें काफी परेशानी हो रही है। राज्य सरकार यूक्रेन के पश्चिमी सीमा क्षेत्रों में दो बसों की विशेष व्यवस्था करके 65 ओडिशा छात्रों को निकालने में सफल रही।

इसने क्षेत्र में फंसे अन्य सभी छात्रों को निकालने और उन्हें उड़ानों के माध्यम से भारत वापस लाने के काम में भी तेजी लाई है। नई दिल्ली में रेजिडेंट कमिश्नर का कार्यालय इस उद्देश्य के लिए एक नोडल कार्यालय के रूप में काम कर रहा है। सीएमओ ने कहा कि अब तक ओडिशा के 199 छात्र भारत सुरक्षित पहुंच चुके हैं।


04 Mar 2022, 10:56 PM

दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका: सिगरेट के पैकेट की तरह शराब की बोतलों पर भी हो 'स्वास्थ्य चेतावनी'

दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर कर राष्ट्रीय राजधानी में नशीले पेय और नशीले पदार्थों को प्रतिबंधित या नियंत्रित करने के साथ ही शराब की बोतलों पर वैसी ही स्वास्थ्य चेतावनी प्रकाशित करने का निर्देश देने की मांग की गई है, जैसी सिगरेट के पैकेट पर होती है। भाजपा नेता और अधिवक्ता अश्विनी कुमार उपाध्याय की याचिका पर सुनवाई करते हुए, मुख्य न्यायाधीश डी. एन. पटेल और न्यायमूर्ति नीना बंसल कृष्णा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने शुक्रवार को मौखिक रूप से कहा कि शराब के औषधीय उपयोग को देखते हुए, ऐसी स्वास्थ्य चेतावनी प्रकाशित करना उचित नहीं हो सकता है।

पीठ ने उस याचिका में नोटिस जारी करने से भी इनकार कर दिया, जिसमें अनुच्छेद 21 के तहत स्वास्थ्य के अधिकार को सुरक्षित करने के लिए स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नशीले पेय और ड्रग्स के उत्पादन, वितरण और खपत को प्रतिबंधित या विनियमित करने के लिए दिल्ली सरकार को निर्देश देने की मांग की गई थी।

04 Mar 2022, 10:25 PM

इस ख़बर ने पूरे क्रिकेट जगत को हिला दिया : शेन वॉर्न के निधन पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल


04 Mar 2022, 10:11 PM

दिल्ली में कोरोना के 302 नए मामले, बीते 24 घंटे में 4 मरीजों की मौत

04 Mar 2022, 9:35 PM

यूपी चुनाव के आखिरी चरण से पहले सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने वाराणसी में रोड शो किया


04 Mar 2022, 9:32 PM

बीएचयू के जैवरसायन विभाग को भारत सरकार से 1.7 करोड़ रुपये का अनुदान

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की ख्याति को और बढ़ाते हुए विज्ञान संस्थान के जैवरसायन विभाग ने भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग से एक करोड़ 70 लाख रुपये का अनुदान हासिल किया है। बीएचयू को मिला यह अनुदान शोध एवं शिक्षण में विभाग के उत्कृष्ठ योगदान का ताजा उदाहरण है। इस अनुदान के तहत विभाग में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के ढांचे को और मजबूत करने के साथ साथ नव एवं उभरते क्षेत्रों में अनुसंधान एवं विकासात्मक गतिविधियों को बढ़ावा देने, वैज्ञानिक सामाजिक उत्तरदायित्व (एस.एस.आर.) को प्रोत्साहित करने तथा आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य की प्राप्ति की ओर स्टार्ट-अप, विनिर्माण उद्योगों, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को आकर्षित करने की ओर कार्य किया जाएगा।

जैवरसायन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. एस. श्रीकृष्णा ने कहा कि, इस अनुदान के अंतर्गत जैव रसायन के क्षेत्र में अनुसंधान, नवाचार एवं उद्यमिता को बढ़ावा दिया जायेगा। इस अनुदान से एक अत्याधुनिक सेन्ट्रल इन्स्ट्रूमेन्टेशन फैसिलिटी (सी.आई.एफ.) का निर्माण किया जायेगा, जिसमें भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के साथी कार्यक्रम का भी सहयोग रहेगा। सी.आई.एफ. की सेवाएं हर वक्त परास्नातक एवं शोध छात्रों तथा संकाय सदस्यों के लिए उपलब्ध रहेंगी, ताकि उन्हें अर्न्तविषयी शोध के लिए अनुकूल वातावरण मिलता रहे।

04 Mar 2022, 8:45 PM

IAF ने जैसलमेर में 7 मार्च को होने वाले अपने अभ्यास वायु शक्ति 2022 को स्थगित किया


04 Mar 2022, 8:40 PM

बिहार में 52 प्रतिशत आबादी गरीबी रेखा के नीचे - तेजस्वी

बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि राज्य में 52 प्रतिशत आबादी गरीबी रेखा के नीचे है और सरकार बजट का आकार बढ़ने का दावा कर खुद का पीठ थपथपाती है। विधानसभा के बजट सत्र में बिहार बजट 2022-23 पर चर्चा में भाग लेते हुए तेजस्वी ने सरकार पर आंकड़ों को लेकर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सरकार बजट का आकार बढ़ने की बात करती है लेकिन गरीबी दूर क्यों नहीं हो रही है।

उन्होंने कहा कि राज्य की 52 प्रतिशत आबादी गरीबी रेखा से नीचे है। सात जिलों में गरीबी रेखा से नीचे की आबादी 61 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि बिहार में बेरोजगारी की भयावह स्थिति है, हर चौथे युवा में 3 बेरोजगार है। किसानों की आय नहीं है। देश में सबसे बिहार के किसानों की आय है। देश में सबसे अधिक महंगी बिजली बिहार में है।

04 Mar 2022, 8:39 PM

डबल इंजन की सरकार में इंजन ही नकली : भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वाराणसी में कहा कि जो सरकार आपको वैक्सीन और बेड नहीं दे पाई, उस सरकार पर भरोसा नहीं किया जा सकता। ये डबल इंजन की सरकार में इंजन ही नकली है। भूपेश बघेल ने शुक्रवार को वाराणसी में कहा कि ये सरकार आपको वैक्सीन और बेड नहीं दे पाई। न किसानों को फसल का दाम दिया और न ही नौजवानों को काम दिया। इस डबल इंजन की सरकार में इंजन ही नकली है। उन्होने कहा महंगाई, बेरोजगारी और छुट्टा जानवरों से छुटकारा चाहिए तो डबल इंजन की सरकार को फेल करना होगा। बघेल आज फूलपुर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की मौजूदगी में भाजपा सरकार पर जमकर बरसे।


04 Mar 2022, 8:33 PM

यूक्रेन इस हफ्ते के अंत में रूसे के साथ तीसरे दौर की वार्ता करने की योजना बना रहा है- राष्ट्रपति सलाहकार

04 Mar 2022, 8:16 PM

यूक्रेन से निकाले गए छात्र भारत लौटने के लिए रोमानिया के सुसेवा हवाई अड्डे पर पहुंचे


04 Mar 2022, 7:44 PM

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वार्न का हार्ट अटैक से निधन, क्रिकेट जगत में शोक की लहर

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और दिग्गज स्पिनर शेन वार्न का हार्ट अटैक से निधन हो गया है। वार्न के निधन से क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई है।

04 Mar 2022, 7:32 PM

विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन में किसी भारतीय के बंधक होने से किया इनकार, आखिरी आदमी तक चलेगा ऑपरेशन गंगा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हम दोहरा रहे हैं कि हमें किसी भारतीय को बंधक बनाए जाने की जानकारी नहीं है। खार्किव में सुरक्षा कारणों से उन्हें कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन कोई बंधक स्थिति नहीं है।


04 Mar 2022, 7:22 PM

पाकिस्तान पीएम ने पेशावर ब्लास्ट की जांच के आदेश दिए, 30 लोगों की मौत हुई है

04 Mar 2022, 6:54 PM

पीएम मोदी ने यूपी चुनाव के 7वें चरण से पहले रोड शो के बाद वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की


04 Mar 2022, 6:50 PM

यूक्रेन में घायल हरजोत सिंह की निकासी कठिन, वहीं इलाज कराने की कोशिश, सरकार उठाएगी खर्च- विदेश मंत्रालय 

04 Mar 2022, 6:49 PM

यूक्रेन ने फंसे भारतीयों को निकालने के लिए ट्रेन की मांग पर नहीं दिया जवाब- विदेश मंत्रालय


04 Mar 2022, 6:27 PM

बुडापेस्ट से कल तक 3000 भारतीयों को निकाला गया, 1100 को आज निकाले जाने की उम्मीद

हंगरी-ज़ाहोनी सीमा से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि बुडापेस्ट से कल तक 3000 लोगों को निकाला गया और 1100 के आज जाने की उम्मीद है। हमने 7 और उड़ानें मांगी हैं, जिससे कल 1400 और लोगों को निकाला जा सकेगा।

04 Mar 2022, 6:25 PM

यूक्रेन संकट के कारण रोमानिया में अभी भी विस्थापित नागरिकों के लिए भारतीय दूतावास ने हॉटलाइन नंबर जारी किया


04 Mar 2022, 6:24 PM

यूक्रेन के परमाणु संयंत्र पर रूसी हमले पर बिफरा अमेरिकी दूतावास, कहा- पुतिन के आतंक के शासन को एक कदम आगे ले जाने वाला

04 Mar 2022, 5:42 PM

पीएम मोदी ने यूपी चुनाव के आखिरी चरण के लिए वाराणसी में किया विशाल रोड शो


04 Mar 2022, 5:41 PM

UN मानवाधिकार परिषद में रूस के खिलाफ नहीं गया भारत, अंतरराष्ट्रीय जांच आयोग पर नहीं दिया वोट

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर रूस के खिलाफ मतदान से परहेज किया है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेकर एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय जांच आयोग की स्थापना पर मतदान से भारत गैरहाजिर रहा है।

04 Mar 2022, 5:23 PM

3 मार्च तक कुल 5,245 भारतीयों को रोमानिया से भारत लाया गया-  भारत सरकार


04 Mar 2022, 5:03 PM

खारकीव में फिर रूस ने की बमबारी, आवासीय इमारतों को बनाया निशाना

खारकीव में एक बार फिर रूस ने बमबारी की है। शहर में आसमान में धुआं उठता नजर आया। बताया जा रहा है कि आवासीय इमारतों को एक बार फिर निशाना बनाया गया है। इमारतों पर गोलीबारी की गई है, जिसकी तस्वीरें भी सामने आई हैं।

04 Mar 2022, 4:42 PM

न्यूक्लियर रिएक्टर पर रूसी हमले में 3 यूक्रेनी सैनिकों की मौत 

यूक्रेन के राज्य परमाणु कंपनी का कहना है कि न्यूक्लियर रिएक्टर पर रूसी हमले में तीन यूक्रेनी सैनिक मारे गए, वहीं सैनिकों 2 घायल गंभीर रूप से घायल हैं।


04 Mar 2022, 4:18 PM

उत्तर प्रदेश: वाराणसी के मालदहिया चौक से रोड शो कर रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

04 Mar 2022, 4:08 PM

चुनाव में बेरोजगारी का मुद्दा उठाने वाली सपा इकलौती पार्टी : मुलायम सिंह यादव


04 Mar 2022, 4:01 PM

झारखंड: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने रांची में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ मुलाक़ात की

04 Mar 2022, 3:40 PM

IPS अधिकारी सुधीर कुमार सक्सेना को मध्य प्रदेश का नया पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया


04 Mar 2022, 3:00 PM

पाकिस्तान के पेशावर के कोचा रिसालदार इलाके में एक मस्जिद में हुए बम विस्फोट में करीब 30 लोग लोग मारे गए, 50 घायल 

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, पेशावर के कोचा रिसालदार इलाके में एक मस्जिद में हुए बम विस्फोट में करीब 30 लोग घायल हुए हैं।

04 Mar 2022, 2:56 PM

ये हिंदू धर्म के नाम पर नहीं बल्कि झूठ के नाम पर आपसे वोट लेते हैं: राहुल गांधी

वाराणसी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, “पूरे देश में हिंदू धर्म की बात होती है, ये हिंदू धर्म क्या है? हिंदू धर्म सच्चाई है, ये हिंदू धर्म के नाम पर नहीं बल्कि झूठ के नाम पर आपसे वोट लेते हैं। हमारे धर्म में कहीं नहीं लिखा है कि देश की जनता के सामने जाकर झूठ बोलो।”


04 Mar 2022, 2:48 PM

गुजरात के गांधीनगर में 10 मार्च से 14 मार्च तक आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सपो 2022 को स्थगित कर दिया गया

04 Mar 2022, 2:18 PM

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तातारपुर पुलिस थाना क्षेत्र में हुए विस्फोट में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तातारपुर पुलिस थाना क्षेत्र में हुए विस्फोट में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। सीएम ने मुख्य सचिव और डीजीपी को मामले की जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।


04 Mar 2022, 2:17 PM

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे आज शाम 6 बजे राज्य कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता करेंगे, ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर चर्चा होगी

04 Mar 2022, 2:11 PM

जब से सपा और छड़ी साथ आई है तब से विरोधियों के छक्के छूट गए हैं: अखिलेश यादव

मऊ में अखिलेश यादव ने कहा, “जब से सपा और छड़ी साथ आई है तब से विरोधियों के छक्के छूट गए हैं। हम लोग गंगा मैया का पानी उठाकर सच बोलने की कसम लेते हैं लेकिन बीजेपी के लोग गंगा मैया के पानी में स्नान करने और छूने के बाद भी झूठ बोलते हैं।”


04 Mar 2022, 2:11 PM

उत्तराखंड: बद्रीनाथ धाम में बर्फबारी के बाद चारों तरफ बर्फ की मोटी परत बिछी

04 Mar 2022, 1:52 PM

रूस की बमबारी में अब तक यूक्रेन के 160 से ज्यादा शैक्षणिक संस्थान तबाह, दिल दहलाने वाली तस्वीरें आईं सामने

यूक्रेन ने बताया कि उसके शिक्षा मंत्री के अनुसार, रूसी सैनिकों की गोलाबारी से यूक्रेन में 160 से अधिक शैक्षणिक संस्थान आंशिक रूप से या पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं।


04 Mar 2022, 12:01 PM

130 रूसी बसें भारतीय छात्रों और अन्य विदेशियों को यूक्रेन के खार्किव और सूमी से रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में निकालने के लिए तैयार

रूस की समाचार एजेंसी TASS के मुताबिक, रूसी राष्ट्रीय रक्षा नियंत्रण केंद्र के प्रमुख कर्नल जनरल मिखाइल मिजिंटसेव ने गुरुवार को घोषणा की कि 130 रूसी बसें भारतीय छात्रों और अन्य विदेशियों को यूक्रेन के खार्किव और सूमी से रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में निकालने के लिए तैयार हैं।

04 Mar 2022, 11:51 AM

यूक्रेन की राजधानी कीव में 16 घंटे में कई बड़े धमाके सुनाई दिए 

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इस बीच यूक्रेन की राजधानी कीव में 16 घंटे बाद एक बर फिर चार से ज्यादा धमाके सुनाई दिए हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि रूस ने कीव पर मिसाइल हमला किया है।


04 Mar 2022, 11:33 AM

युद्ध के बीच यूक्रेन से अहम खबर, जापोरीज्ज्या न्यूक्लियर प्लांट रूस ने किया कब्जा

यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग के बीच यूक्रेन से बड़ी खबर सामने आ रही है। जापोरीज्ज्या न्यूक्लियर प्लांट पर रूस ने कब्जा कर लिया है। इससे पहले न्यूक्लियर प्लांट पर रूसी हमले की खबर आई थी। इस हमले पर अमेरिका और यूके ने चिंता जताई थी। साथ ही यूके ने इस मुद्दे पर यूएनएससी की आपात बैठक बुलाने की मांग की थी।

04 Mar 2022, 11:24 AM

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन से संबंधित स्थिति पर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की


04 Mar 2022, 11:11 AM

कीव के पास मौजूद बुच शहर को रूसी सैनिकों से आजाद करा लिया है, यूक्रेन का दावा

यूक्रेन का दावा है कि उसने कीव के पास मौजूद बुच शहर को रूसी सैनिकों से आजाद करा लिया है। कहा गया है कि वहां अब यूक्रेन का झंडा लहरा रहा है।

04 Mar 2022, 10:57 AM

कबीरदास जी महाराज की शरण में, कबीर चौरा मठ, वाराणसी: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाराणसी के कबीर चौरा मठ में है। कबीर दास के कथनों को याद करते हुए कांग्रेस महासचिव ने लिखा, "धीरे-धीरे रे मना, धीरे सब कुछ होय, माली सींचे सौ घड़ा, ॠतु आए फल होय"।

उन्होंने आगे लिखा, कबीरदास जी महाराज की शरण में, कबीर चौरा मठ, वाराणसी।


04 Mar 2022, 9:53 AM

यूक्रेन के कीव में रूसी हमलों के बाद की तस्वीरें

04 Mar 2022, 9:06 AM

मिजोरम में कोरोना वायरस के 569 नए मामले सामने आए, एक भी मौत नहीं हुई   


04 Mar 2022, 8:40 AM

वायुसेना के 2 C-17 विमान यूकेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर रोमानिया के बुखारेस्ट और हंगरी के बुडापेस्ट से हिंडन एयर बेस पहुंचे

भारतीय वायुसेना के 2 C-17 विमान यूकेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर रोमानिया के बुखारेस्ट और हंगरी के बुडापेस्ट से गाजियाबाद में स्थित हिंडन एयर बेस पहुंचे। केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट ने आने वाले भारतीय नागरिकों का स्वागत किया।

04 Mar 2022, 8:36 AM

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की के कार्यालय प्रमुख के सलाहकार ने जपोरिजिया परमाणु संयंत्र का एक वीडियो ट्वीट किया


04 Mar 2022, 8:12 AM

यूक्रेन का दावा, जापोरीज्ज्या पावर प्लांट पर अभी भी बमबारी, बाइडेन-जेलेंस्की की हुई बात 

रूस और यूक्रेन के बीच जंग का आज 9वां दिन है। यूक्रेन के जापोरीज्ज्या पावर प्लांट पर बमबारी के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने जेलेंस्की से फोन पर बात की है। जहां हमला हुआ है वहां से न्यूक्लियर्स रिएक्टर्स काफी नजदीक है। इसके साथ दोनों नेताओं के बीच सैन्य, आर्थिक और मानवीय सहायता पर भी बात हुई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia