बड़ी खबर LIVE: जम्मू-कश्मीर के बारामूला ज़िले में एक वाइन शॉप पर आतंकवादियों ने किया हमला, एक की मौत, 3 घायल

जम्मू-कश्मीर के बारामूला ज़िले में एक नई स्थापित शराब की दुकान पर आतंकवादियों ने हमला किया है। इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। चार लोगों के घायल होने की सूचना है। इलाके की घेराबंदी कर दी गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

17 May 2022, 10:56 PM

गुजरात के दाहेज में भारत रसायन कारखाने में आग लगने से 25 घायल

गुजरात के भरूच जिले के दाहेज में भारत रसायन लिमिटेड के रासायनिक संयंत्र में मंगलवार को हुए विस्फोट के बाद आग लगने से कम से कम 25 लोग घायल हो गए, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। घायलों में से नौ का दाहेज और भरूच के आईसीयू में इलाज चल रहा है, जबकि गंभीर रूप से झुलसे तीन को वडोदरा के एसएसजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

17 May 2022, 10:56 PM

भाजपा कभी जातीय जनगणना के विरुद्ध नहीं रही : सुशील मोदी

बिहार में जातीय जनगणना को लेकर मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने साफ कर दिया है कि भाजपा कभी जातीय जनगणना के विरुद्ध नहीं रही है। केंद्र सरकार ने व्यावहारिक कारणों से जातीय जनगणना कराने में असमर्थता प्रकट की है। भाजपा के वरिष्ठ नेता और सांसद सुशील मोदी ने कहा कि भाजपा कभी जातीय जनगणना के विरुद्ध नहीं रही, इसलिए इस मुद्दे पर बिहार विधानसभा और विधान परिषद से दो बार पारित सर्वसम्मत प्रस्ताव में भाजपा भी शामिल रही।

उन्होंने कहा कि जब इस मांग को लेकर सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने गया, तब उसमें भी बिहार से वरिष्ठ मंत्री जनक राम और झारखंड प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भी शामिल हुए।

17 May 2022, 10:29 PM

बेंगलुरू में भारी बारिश की वजह से जगह-जगह जलभराव की स्थिति


17 May 2022, 10:29 PM

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में अखिलेश बोले, 'ध्यान भटकाने के लिए भाजपा उठाती ऐसे मुद्दे'

समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ज्ञानवापी मस्जिद पर चल रहे विवाद पर कहा कि भाजपा के लोग जानबूझकर ऐसे मुद्दे उठाते हैं जिससे कि महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर जनता का ध्यान न जाए।

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे को भारतीय जनता पार्टी का प्रोपोगेंडा बताया है। उन्होंने कहा कि जनता का ध्यान भटकाने के लिए भारतीय जनता पार्टी थोड़े-थोड़े समय के अंतराल पर इस तरह के घटनाक्रम जानबूझकर करती है। इस तरह के घटनाक्रमों में या तो भारतीय जनता पार्टी खुद बेहद सक्रिय भूमिका में रहती है या तो भाजपा के अ²श्य मित्र होते हैं। विकास की झूठी बात करने वाली भाजपा की जमीनी हकीकत सामने आने लगी है।

17 May 2022, 10:02 PM

पंजाब सरकार के खिलाफ चंडीगढ़-मोहल्ली बॉर्डर पर धरने पर बैठे किसान 


17 May 2022, 9:38 PM

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4 नए मामले

17 May 2022, 9:25 PM

देशद्रोह कानून पर रोक : शरजील की जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई 26 मई को

दिल्ली हाईकोर्ट जेएनयू के शोध छात्र व सामाजिक कार्यकर्ता शरजील इमाम की जमानत याचिका पर 26 मई को सुनवाई करेगा। इमाम ने सुप्रीम कोर्ट के उस ऐतिहासिक फैसले के बाद राहत के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया है, जिसमें शीर्ष अदालत ने हाल ही में देशद्रोह (राजद्रोह) के औपनिवेशिक युग के दंड देने वाले प्रावधान पर रोक लगा दी थी।

शरजील इमाम ने 2019 और 2020 में सीएए विरोधी आंदोलन के दौरान अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और दिल्ली के जामिया इलाके में दिए गए कथित भड़काऊ भाषणों को लेकर हुई गिरफ्तारी के बाद अंतरिम जमानत की मांग की है।


17 May 2022, 9:23 PM

अटलांटिस बैंक्वेट हॉल में आग लगने का मामला, एक स्टाफ की मौत

17 May 2022, 9:08 PM

जम्मू-कश्मीर के बारामूला ज़िले में एक वाइन शॉप पर आतंकवादियों ने किया हमला, एक की मौत, 3 घायल

जम्मू-कश्मीर के बारामूला ज़िले में एक नई स्थापित शराब की दुकान पर आतंकवादियों ने हमला किया है। इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। चार लोगों के घायल होने की सूचना है। इलाके की घेराबंदी कर दी गई है।


17 May 2022, 8:37 PM

मध्य प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 16 नए मामले

17 May 2022, 8:36 PM

कर्नाटक: कन्नड़ टीवी अभिनेत्री चेतना राज का बेंगलुरु के एक अस्पताल में निधन, परिजनों का आरोप- अस्पताल की लापरवाही के कारण हुई मौत


17 May 2022, 8:06 PM

कर्नाटक सरकार धर्मांतरण रोधी अध्यादेश लागू किया, जबरदस्ती, लालच द्वारा दूसरे धर्म में गैरकानूनी धर्मांतरण पर लगेगी रोक

कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक में धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार का संरक्षण अध्यादेश 2022 की घोषणा की। यह धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार की सुरक्षा प्रदान करता है और गलत बयानी, बल, अनुचित प्रभाव, जबरदस्ती, प्रलोभन द्वारा एक धर्म से दूसरे धर्म में गैरकानूनी धर्मांतरण पर रोक लगाता है।

17 May 2022, 8:02 PM

दिल्ली के जीटी करनाल रोड स्थित अटलांटिस बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 12 दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं


17 May 2022, 7:58 PM

कन्नड़ टीवी अभिनेत्री चेतना राज का बेंगलुरु के अस्पताल में निधन,  परिजनों के आरोप पर पुलिस ने केस दर्ज किया

17 May 2022, 6:54 PM

ज्ञानवापी मामले में निचली कोर्ट का फैसला गलत, अनुचित और अवैध, सुप्रीम कोर्ट से न्याय का भरोसा- ओवैसी

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि हमें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट पूरा न्याय करेगा क्योंकि गंभीर प्रक्रियात्मक गलती हुई है। आयुक्त ने निचली अदालत के न्यायाधीश को रिपोर्ट नहीं दी, याचिकाकर्ता ने आवेदन दिया और मुस्लिम पक्ष को नोटिस दिए जाने से पहले, न्यायाधीश ने क्षेत्र की रक्षा करने और नमाजियों को 20 तक सीमित करने का आदेश पारित कर दिया।

उन्होंने कहा कि आदेश अनुचित है, हम आशा करते हैं कि सुप्रीम कोर्ट पूरी तरह से आदेश पर रोक लगाएगा और 1991 के पूजा स्थल अधिनियम, इलाहाबाद HC के आदेश की अनदेखी करने और दूसरे पक्ष की सुनवाई के बिना सीलिंग में अनुचितता को पहचानेगा। निचली अदालत का आदेश गलत, अनुचित और अवैध था।


17 May 2022, 6:47 PM

केंद्र के गेहूं निर्यात प्रतिबंध के बाद गुजरात के कच्छ में कांडला बंदरगाह पर बड़ी संख्या में गेहूं लदे ट्रक फंसे

17 May 2022, 6:37 PM

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात की


17 May 2022, 6:23 PM

कलकत्ता हाईकोर्ट ने CBI को भर्ती घोटाले के संबंध में शिक्षा मंत्री परेश अधिकारी से पूछताछ करने का निर्देश दिया

कलकत्ता हाईकोर्ट ने सीबीआई को पश्चिम बंगाल में 11वीं और 12वीं कक्षा के शिक्षक भर्ती घोटाले के संबंध में राज्य के शिक्षा मंत्री परेश अधिकारी से पूछताछ करने का निर्देश दिया। कोर्ट ने मुख्यमंत्री और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल से परेश अधिकारी को कैबिनेट से हटाने का भी आग्रह किया।

17 May 2022, 6:19 PM

कुश्ती संघ ने पहलवान सतेंद्र मलिक पर आजीवन प्रतिबंध लगाया, CWH के ट्रायल के दौरान रेफरी जगबीर सिंह से झगड़े का आरोप


17 May 2022, 6:08 PM

ज्ञानवापी मामले में कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा हटाए गए, सहयोगी पर जानकारी लीक करने के लग रहे थे आरोप

वाराणसी कोर्ट ने ज्ञानवापी मामले में कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को हटा दिया है। उन पर जानकारी लीक करने के आरोप लग रहे थे। हालांकि उन्होंने कहा है कि मैंने ऐसा कुछ नहीं किया है। दूसरे सदस्य विशाल सिंह के आरोपों पर मुझे हटाया गया। मैं आदेश का सम्मान करूंगा।

17 May 2022, 5:33 PM

ज्ञानवापी जैसे मुद्दों को जानबूझकर भड़का रही बीजेपी, महंगाई और बेरोजगारी पर उनके पास जवाब नहीं- अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि ज्ञानवापी जैसी घटनाओं को जानबूझकर बीजेपी या पर्दे के पीछे से उनके सहयोगियों द्वारा भड़काया जा रहा है। ईंधन और खाद्य वस्तुएं महंगी हो रही हैं। महंगाई और बेरोजगारी पर उनके पास जवाब नहीं है। चुनाव तक इस तरह के मुद्दों को उठाने के लिए बीजेपी के पास हेट कैलेंडर है। जब हम ऐसी बहसें देखते हैं, तो हम नहीं जानते कि देश की कौन सी संपत्ति बिक गई है। बीजेपी ने 'वन नेशन वन राशन' का नारा दिया, लेकिन लगता है कि वे 'वन नेशन वन बिजनेसमैन' के लिए काम कर रहे हैं।


17 May 2022, 5:26 PM

गुजरात के भरूच जिले में दाहेज जीआईडीसी औद्योगिक एस्टेट में भारत रसायन कंपनी में आग लगी, बुझाने की कोशिश जारी

17 May 2022, 5:18 PM

सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी सर्वे पर हिंदू पक्ष और यूपी सरकार को नोटिस जारी किया, 19 मई तक मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी के जिला अदालत के आदेश को चुनौती देने वाली अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद की याचिका पर हिंदू याचिकाकर्ताओं और यूपी सरकार को नोटिस जारी किया, जिसमें वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से सटे ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वीडियोग्राफिक सर्वेक्षण का निर्देश दिया गया था। दोनों पक्ष को 19 मई तक जवाब दाखिल करने को कहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी आदेश दिया कि डीएम वाराणसी यह सुनिश्चित करें कि जिस क्षेत्र में शिवलिंग पाए जाने की सूचना है, उसकी विधिवत रक्षा की जाए। कोर्ट ने आदेश में यह भी कहा कि जिस क्षेत्र में शिवलिंग पाए जाने की सूचना है, उस क्षेत्र की रक्षा करने का निर्देश किसी भी तरह से मुसलमानों को मस्जिद में प्रवेश करने या नमाज़ और धार्मिक अनुष्ठानों के लिए उपयोग करने से नहीं रोकता है।


17 May 2022, 4:55 PM

ज्ञानवापी मस्जिद पर सर्वे रिपोर्ट जमा कराने के लिए वाराणसी की अदालत ने दिया दो दिन का समय

ज्ञानवापी मस्जिद रिपोर्ट सर्वे पर असिस्टेंट कोर्ट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह ने कहा, “कोर्ट ने रिपोर्ट जमा करने के लिए दो दिन का समय दिया है। अधिवक्ता-आयुक्त अजय कुमार मिश्रा थोड़ा बहुत सहयोग नहीं कर पा रहे थे और इससे ज्यादा कोई टिप्पणी नहीं की गई।”

17 May 2022, 4:54 PM

जातिगत जनगणना के लिए होने वाली सर्वदलीय बैठक पर आरजेडी प्रमुख तेजस्वी यादव की प्रतिक्रिया

जातिगत जनगणना के लिए होने वाली सर्वदलीय बैठक पर आरजेडी प्रमुख तेजस्वी यादव ने कहा कि हमको लगता है कि इस महीने के अंत तक या अगल महीने के पहले हफ्ते तक ये बैठक हो जानी चाहिए।


17 May 2022, 4:46 PM

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वेक्षण: अधिवक्ता-आयुक्त अजय कुमार मिश्रा को न्यायालय द्वारा नियुक्त उनके पद से हटाया गया

17 May 2022, 4:45 PM

मुंडका अग्निकांड: दिल्ली की एक अदालत ने आरोपी मनीष लकड़ा, हरीश गोयल और वरुण गोयल को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा


17 May 2022, 4:36 PM

दिल्ली: दक्षिण दिल्ली क्षेत्र में पानी की कमी से लोगों को परेशानी हो रही

दक्षिण दिल्ली क्षेत्र में पानी की कमी से लोगों को परेशानी हो रही है। एक स्थानीय ने बताया, "पहले ठीक था लेकिन अब पानी कम आ रहा है। जब यमुना में पानी कम हो जाता है तो समस्या होती है। अभी पीने के लिए सप्लायर से पानी खरीदते हैं और बाकि हैंडपंप का इस्तेमाल करते हैं।"

17 May 2022, 4:25 PM

दिल्ली में पेयजल की किल्लत, यमुना का जलस्तर 5.5 फुट गिरा, हरियाणा पर पानी न छोड़ने का आरोप

दिल्ली में यमुना का जलस्तर लगातार घट रहा है। स्थिति यह है कि दिल्ली को पेयजल उपलब्ध कराने वाले वजीराबाद और चंद्रावल वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में पानी का उत्पादन भी प्रभावित हुआ है। पेयजल के इस संकट के लिए दिल्ली ने हरियाणा सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। दिल्ली सरकार के मुताबिक हरियाणा द्वारा कम पानी छोड़े जाने के कारण वजीराबाद बैराज में जलस्तर सामान्य 674.5 फुट से घटकर इस साल के न्यूनतम स्तर 669 फुट (समुद्र तल से 5.5 फीट नीचे) पर पहुंच गया है।


17 May 2022, 4:20 PM

पंजाब पुलिस ने किसानों को चंडीगढ़ की ओर जाने से रोका

17 May 2022, 3:39 PM

सुप्रीम कोर्ट ने सुपरटेक ट्विन टावर को गिराने की तारीख बढ़ाई, अब 28 अगस्त तक दिया वक्त

अवैध ठहराए जा चुके सुपरटेक एमरल्ड कोर्ट के 40 मंजिला टॉवर को गिराने की तारीख सुप्रीम कोर्ट ने आगे बढ़ाई। पहले तय कार्यक्रम के मुताबिक दोनों टावर 22 मई तक गिराए जाने थे।कोर्ट को ये बताया गया कि इस काम को करने जा रही कंपनी एडिफिस इंजीनियरिंग ने सुरक्षा कारणों से 3 महीना और लगने की बात कही है। कोर्ट ने इसे स्वीकार करते हुए 28 अगस्त तक का समय दे दिया।


17 May 2022, 3:36 PM

कमीशन की कार्रवाई में जो शिवलिंग मिला है उसको मलबे से ढक दिया गया है: वकील सुधीर त्रिपाठी

ज्ञानवापी मामले पर हिंदू पक्ष के वकील सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि कमीशन की कार्रवाई में जो शिवलिंग मिला है उसको मलबे से ढक दिया गया है। 3-4 फीट ही दिखाई दे रहा है। हम लोगों की संभावना है की वो और नीचे है। मलबे को हटाकर और दरवाजे को खोलकर स्पष्ट शिवलिंग की रिपोर्ट आ जाए।

17 May 2022, 3:12 PM

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने 17 मई को अपनी कार्यकारी समिति की तत्काल बैठक बुलाई 

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने 17 मई को अपनी कार्यकारी समिति की तत्काल बैठक बुलाई है। ज्ञानवापी मस्जिद, टीपू सुल्तान मस्जिद समेत देश के मौजूदा मुद्दों समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी। बोर्ड अपनी भविष्य की रणनीति तय करेगा।


17 May 2022, 3:08 PM

अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने की 2 बैठकें

17 May 2022, 2:59 PM

ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: आयोग ने कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पेश करने के लिए दो दिन का समय मांगा


17 May 2022, 2:57 PM

ज्ञानवापी मस्जिद के पास दीवार हटाने पर कोर्ट देगा फैसला, हमने मांग की: हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील विष्णु जैन

ज्ञानवापी मामले पर हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील विष्णु जैन ने कहा, “जो नंदी के सामने तहखाना है उसके लिए और जो वजू स्थान है उसके नीचे जो दीवार है, या ईट, पत्थर है, उसे हटाया जाए और जो दरवाजा है उसके अंदर जाने की इजाजत दी जाए। यह मांग की है। इस पर कोर्ट अपना आदेश पारित करेगा।”

17 May 2022, 2:38 PM

दिल्ली कोर्ट ने कुतुब मीनार परिसर में मंदिरों के जीर्णोद्धार की अपील पर सुनवाई 24 मई तक स्थगित की


17 May 2022, 2:26 PM

ज्ञानवापी मामले में वाराणसी कोर्ट में सुनवाई शुरू, हिंदू पक्ष ने कहा- ‘शिवलिंग के चारों तरफ की दीवार हटे’

ज्ञानवापी मामले में वाराणसी कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है। हिंदू पक्ष के वकीलों ने कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने के ठीक नीचे मौजूद शिवलिंग तक पहुंचने के लिए पूर्व की तरफ से एक दरवाजा है, लेकिन वहां काफी मलबा पड़ा है जिसको हटाया जाना चाहिए।

एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा ने अदालत से कहा कि मुझे दीवार खरोचने का अधिकार नहीं है। एक वीडियो ग्राफर ने मीडिया से बात की है, जिससे रिपोर्ट की गोपनीयता भंग हो सकती है। वादी-प्रतिवादी दोनों की तरफ से मीडिया के सामने जाकर दिए जा रहे बयान और इंटरव्यू पर आपत्ति दर्ज कराई गई है।

17 May 2022, 2:09 PM

बेंगलुरु में आज तेज बारिश हुई। इसके बाद शहर के कई इलाकों में सड़कों पर पानी भरा


17 May 2022, 1:50 PM

हरिद्वार धर्म संसद : अभद्र भाषा मामले में आरोपी जितेंद्र नारायण त्यागी उर्फ वसीम रिजवी को सुप्रीम कोर्ट ने 3 महीने की अंतरिम जमानत दी 

17 May 2022, 1:30 PM

असम: नगांव जिले के कामपुर में बाढ़ से स्थिति बिगड़ी, लोग घर छोड़ने को मजबूर


17 May 2022, 1:26 PM

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे का ज्ञानवापी मामले पर प्रतिक्रिया

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “ज्ञानवापी मामला कोर्ट में है। लेकिन 1947 में सभी मस्जिदों, मंदिरों, धार्मिक पूजा के अन्य स्थानों की स्थिति को बनाए रखना पड़ा। इस प्रकार इसके संबंध में एक कानून भी बनाया गया- पूजा स्थल अधिनियम 1991। कुछ लोगों को विभाजित करने की कोशिश कर रहे हैं।”

हेडगेवार के भाषण को पाठ्यपुस्तक पाठ के रूप में शामिल करने पर खड़गे ने कहा, “इतिहास में नाम दर्ज कराने के लिए RSS ने क्या किया? क्या उन्होंने आजादी के लिए लड़ाई लड़ी? अर्थव्यवस्था के लिए काम किया? यह सब नेहरू और गांधी ने किया। वे (RSS) जेल नहीं गए और न ही उन्हें फांसी दी गई।”

17 May 2022, 1:25 PM

सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले में आजम खान की अंतरिम जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के कोतवाली थाने से जुड़े एक मामले में आजम खान की अंतरिम जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया है।


17 May 2022, 1:23 PM

CBI की छापेमारी पर चिदंबरम बोले- तलाशी के लिए पहुंची टीम को कुछ नहीं मिला और उन्होंने कुछ भी जब्त नहीं किया

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने ट्वीट कर लिखा,"CBI की एक टीम ने चेन्नई में मेरे आवास और दिल्ली में मेरे आधिकारिक आवास की तलाशी ली है। टीम ने मुझे एक प्राथमिकी दिखाई, जिसमें मेरा नाम आरोपी के रुप में नहीं था। तलाशी के लिए पहुंची टीम को कुछ नहीं मिला और उन्होंने कुछ भी जब्त नहीं किया।"

17 May 2022, 1:10 PM

ज्ञानवापी का मामला कोर्ट में चल रहा है, अभी उसपर कुछ भी कहना सही नहीं: मल्लिकार्जुन खड़गे

ज्ञानवापी मामले पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि ज्ञानवापी का मामला कोर्ट में चल रहा है। अभी उसपर कुछ भी कहना सही नहीं है। ये जो नए-नए मुद्दे निकल रहे हैं, यह देश के लिए अच्छा नहीं है। यह हमारे देश के लोकतांत्रिक व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए है।


17 May 2022, 12:54 PM

जनता के मुद्दे कमाई-महंगाई, BJP के मुद्दे दंगा-तानाशाही, BJP की नफरत की राजनीति को हराना है- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “जनता के मुद्दे कमाई, महंगाई, BJP के मुद्दे दंगा, तानाशाही। देश को आगे बढ़ाना है तो बीजेपी की नकारात्मक सोच और नफरत की राजनीति को हराना है। आओ मिलकर ‘भारत जोड़ो।”

17 May 2022, 12:14 PM

युवाओं को कांग्रेस ने उचित प्रतिनिधित्व देने का फैसला किया- अजय माकन

कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने प्रेस से बात करते हुए कहा, “हमारा प्रयास है कि काम करने को वालों को इनाम दिया जाए और उनकी परफॉर्मेंस को ध्यान में रखते हुए ही फैसले लिए जाएं। कांग्रेस ने कहा कि हमने युवाओं को उचित प्रतिनिधित्व देने पर भी विचार किया है ताकि हर स्तर पर ऐसे लोगों को मौका मिल सके। उन्होंने कहा कि पार्टी संगठन में 50 फीसदी लोगों को 50 वर्ष से कम के रखने का निर्णय लिया है ताकि हर स्तर पर युवाओं को मौका मिले। अंडर 50 का हमारा फैसला नव संकल्प ही नहीं बल्कि दृण संकल्प है।

उन्होंने कहा, “युवाओं को पार्टी में उचित प्रतिनिधित्व देने का फैसला किया है। पार्टी में 50 फीसदी युवाओं को रखने का फैसला नव संकल्प ही नहीं बल्कि दृढ़ संकल्प है। साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष के पद की कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है।

माकन ने कहा कि हम सभी पदाधिकारियों के लिए 5 साल में पद छोड़ने के नियम को सख्ती से लागू करेंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि इस नियम से अध्यक्ष पद पर बैठे नेता को छूट होगी। उन्होंने इस पर कांग्रेस के संविधान का हवाला देते हुए कहा कि कांग्रेस संविधान में अध्यक्ष पद के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

उन्होंने प्रेसवार्ता करते हुए कहा, लोकतंत्र के हथियार पिछले कुछ दशकों में बदल गए हैं और उसके साथ कदमताल करने के लिए बदलाव जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि मगंलवार को केसी वेणुगोपाल की अधयक्षता में कांग्रेस के महासचिवों की एक घंटे की मीटिंग हुई है। ऐसी ही एक बैठक बुधवार को भी होने वाली है। इसमें हम यह चर्चा कर रहे हैं कि कैसे नव संकल्प शिविर में लिए गए फैसलों को लागू किया जायेगा।


17 May 2022, 11:55 AM

ज्ञानवापी के बाद मथुरा की शाही ईदगाह को सील करने की मांग को लेकर कोर्ट में याचिका

उत्तर प्रदेश के मथुरा की शाही ईदगाह को लेकर स्थानीय कोर्ट में एक याचिका वकील महेंद्र प्रताप की ओर से लगाई गई है। याचिका में शाही ईदगाह को सील करने की मांग की गई है। याचिका में कहा गया है कि कृष्ण जन्मभूमि के अवशेष से छेड़छाड़ की आशंका है। ऐसे में शाही ईदगाह को सील कर दिया जाए।

17 May 2022, 11:48 AM

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली की सड़कों पर अवैध अतिक्रमण को लेकर एक जनहित याचिका पर दिल्ली सरकार और अन्य को नोटिस जारी किया

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली की सड़कों पर अवैध अतिक्रमण को लेकर एक जनहित याचिका पर दिल्ली सरकार और अन्य को नोटिस जारी किया, जिसमें कहा गया है, "एक सभ्य समाज कैसे बचेगा, अगर हमारे पास दिल्ली में सड़कों के बीच में अवैध धार्मिक संरचनाएं बनी हैं।"


17 May 2022, 11:39 AM

असम में बाढ़ से दो लाख से ज्यादा लोग प्रभावित

असम आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक, “कछार, चराईदेव, दरांग, धेमाजी, डिब्रूगढ़ और दीमा-हसाओ समेत 24 जिलों में अब तक 2,02,385 लोग राज्य में बाढ़ की मौजूदा स्थिति से प्रभावित हैं। बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 7 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।”

17 May 2022, 11:33 AM

पीएम मोदी ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के रजत जयंती समारोह के उपलक्ष्य पर डाक टिकट जारी किया


17 May 2022, 11:26 AM

फ्रांस में कान्स 2022 में जूरी डिनर में शामिल हुईं दीपिका पादुकोण 

17 May 2022, 10:52 AM

ज्ञानवापी मामले में मुस्लिम पक्ष की अपील के खिलाफ हिंदू सेना ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

हिंदू सेना ने अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद, वाराणसी की प्रबंधन समिति द्वारा ज्ञानवापी मस्जिद सर्वेक्षण पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका के मामले में हस्तक्षेप करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है। हिंदू सेना संगठन ने अनुकरणीय जुर्माने के साथ मुस्लिम पार्टियो द्वारा अपील को खारिज करने का आह्वान किया है।

मुस्लिम पक्ष की ओर से सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। याचिका में ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे पर रोल लगाने की मांग की गई है। इस मामले की आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। इसी याचिका के खिलाफ हिंदू सेना ने अब सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की है।


17 May 2022, 10:49 AM

वैवाहिक दुष्कर्म: दिल्ली हाईकोर्ट के विभाजित फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर

वैवाहिक दुष्कर्म को अपराध घोषित करने के मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय के विभाजित फैसले को चुनौती देने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में भेजी गई है। दिल्ली उच्च न्यायालय की दो न्यायाधीशों की पीठ ने वैवाहिक दुष्कर्म को अपराधीकरण करने से संबंधित एक मुद्दे पर विभाजित फैसला सुनाया है।

17 May 2022, 10:16 AM

उज्ज्वला योजना का झूठ और महंगाई से पैदा हुई दुर्दशा और सच्चाई को समझने के लिए यह तस्वीर काफी है- कांग्रेस


17 May 2022, 10:13 AM

ज्ञानवापी सर्वे पर न्यायालय द्वारा नियुक्त विशेष सहायक आयुक्त एडवोकेट विशाल सिंह का बयान

ज्ञानवापी सर्वे पर न्यायालय द्वारा नियुक्त विशेष सहायक आयुक्त एडवोकेट विशाल सिंह ने कहा, “मैंने अपनी रिपोर्ट तैयार कर दी है। समय के अंतर्गत रिपोर्ट को कोर्ट में दाखिल कर दिया जाएगा। अगर देरी होती है तो देखा जाएगा।”

17 May 2022, 9:21 AM

LIC शेयर लिस्ट होते ही 12 फीसदी से ज्यादा गिरा, शेयरधारकों को पहले दिन ही हुआ नुकसान

सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी के शेयर आज ओपन मार्केट में लिस्ट हो गए। शेयर बाजार में एलआईसी की शुरुआत ठीक नहीं हुई है। ग्रे मार्केट में जीरो से नीचे प्रीमियम पर ट्रेड करने के बाद एलआईसी के शेयर बीएसई पर प्री-ओपन सेशन में 12 फीसदी से ज्यादा की गिरावट में व्यापार कर रहे थे। प्री-ओपन में एलआईसी के शेयर ने पहले दिन की शुरुआत 12.60 फीसदी यानी 119.60 रुपये के नुकसान के साथ 829 रुपये पर की।


17 May 2022, 9:16 AM

देश में 24 घंटे में कोरोना के 1,569 नए केस आए सामने, 19 मरीजों की मौत

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1,569 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 2,467 लोग डिस्चार्ज हुए और 19 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई।

17 May 2022, 9:06 AM

उत्तर प्रदेश: मुरादाबाद के गणेश घाट वन इलाके में पुलिस मुठभेड़ में 25 हजार इनामी बदमाश गिरफ्तार 

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के गणेश घाट वन इलाके में पुलिस मुठभेड़ में 25 हजार इनामी बदमाश गिरफ्तार किया गया है। एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया ने कहा, “यह गाड़ी से आ रहा था।इसको रोकने पर इसने पुलिस पर फायरिंग की जिसमें यह घायल हुआ। इस पर कई मामले दर्ज हैं। यह गोकशी के मामलों में लिप्त रहा है।”


17 May 2022, 9:02 AM

ज्ञानवापी पर हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील विष्णु जैन बोले- हमने वाहा वहां ढाई से तीन फुट लंबा शिवलिंग देखा

ज्ञानवापी पर हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील विष्णु जैन ने कहा, “कल जब वहां पर सर्वे हो रहा था तो वहां पर एक वजू खाने के बीच में कुएं जैसे दीवार देखी। हमने पानी को कम करने का आग्रह किया। उसके बाद जब कुएं की दीवार के पास पहुंचे तो हमने देखा कि वहां एक ढाई से तीन फुट लंबा शिवलिंग है।

उन्होंने कहा, “हमने कोर्ट में एप्लीकेशन दी और हमारे द्वारा मांग की गई कि यह बहुत बड़ा सबूत है और इसे सुरक्षा प्रदान की जाए। न्यायालय ने CRPF के कमांडेंट से कहा कि वे वहां पर तैनात रहेंगे और सबूत को सुरक्षा प्रदान करेंगे।”

17 May 2022, 8:30 AM

हिमाचल प्रदेश: शिमला में बारिश और ओलावृष्टि हुई


17 May 2022, 8:15 AM

मध्य प्रदेश के नीमच में दो गुटों में तनाव के बाद धारा 144 लागू, सभी को घरों में रहने की दी गई हिदायत

मध्य प्रदेश के नीमच में दो गुटों के बीच तनाव के बाद धारा 144 लागू की गई है। एसपी सूरज वर्मा ने बताया, "दो पक्षों के बीच विवाद हुआ। भीड़ को हटाने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया। बदमाशों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी को घरों में रहने की हिदायत दी गई।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia