बड़ी खबर LIVE: राहुल गांधी की अपील- मेरे जन्मदिन पर उत्सव न मनाएं, देश के करोड़ों युवाओं का मन दुखी, उनके दुख को करें साझा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं और शुभचिंतकों से अपील की है कि कल उनके जन्मदिन के अवसर पर कोई उत्सव न मनाया जाए। उन्होंने कहा कि देश की जो परिस्थिति है उससे करोड़ों युवाओं का मन दुखी है। ऐसे में उनके दुख को साझा करें और उनके साथ खड़े हों।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

18 Jun 2022, 11:19 PM

राहुल गांधी की अपील- मेरे जन्मदिन पर उत्सव न मनाएं, करोड़ों युवाओं का मन दुखी, उनके दुख को करें साझा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं और शुभचिंतकों से अपील की है कि कल उनके जन्मदिन के अवसर पर कोई उत्सव न मनाया जाए। उन्होंने कहा कि देश की जो परिस्थिति है उससे करोड़ों युवाओं का मन दुखी है। ऐसे में उनके दुख को साझा करें और उनके साथ खड़े हों।

18 Jun 2022, 11:02 PM

राजस्थान मंत्रिपरिषद ने अग्निपथ योजना को निरस्त करने का प्रस्ताव पारित किया

राजस्थान में मंत्रिपरिषद ने शनिवार को सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें कहा गया कि सशस्त्र बलों में अल्पकालिक भर्ती के लिए केंद्र की अग्निपथ योजना को व्यापक जनहित और नौजवानों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए वापस लिया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में यहां शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर बैठक हुई।

बैठक में मंत्रिपरिषद ने अग्निपथ योजना के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन पर चिंता प्रकट की।

18 Jun 2022, 10:34 PM

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने कुओर्टेन खेलों में स्वर्ण पदक जीता


18 Jun 2022, 9:59 PM

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी ने शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों के लिए 1.52 करोड़ रुपये मंजूर किए

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक, दिलबाग सिंह ने शहीद होने या सेवा के दौरान जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों के परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से विशेष कल्याण राहत के रूप में 1.52 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। आतंकी हमले में शहीद हुए सैफुल्ला कादरी के आश्रितों/कानूनी वारिसों के पक्ष में 22 लाख रुपये की विशेष कल्याण राहत मंजूर की गई है।

इसी तरह, मृतक एएसआई मोहम्मद हुसैन, हेड कांस्टेबल जाविद अहमद, सार्जेंट अमीना अख्तर, दरबेश कुमार और अनुयायी गुलाम कादिर के आश्रितों / कानूनी वारिसों के पक्ष में 22 लाख रुपये की विशेष कल्याण राहत मंजूर की गई है।

18 Jun 2022, 9:35 PM

बिहार: अग्निपथ योजना के विरोध में सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने के आरोप में अब तक 718 लोग गिरफ्तार

बिहार में सेना भर्ती की नई योजना 'अग्निपथ' के विरोध में हो रहे हिंसात्मक प्रदर्शन को लेकर अब पुलिस प्रशासन की कड़ाई देखने को मिल रही है। इस दौरान तोड़फोड़, रेलवे और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में अब तक 138 प्राथमिकी दर्ज हुई हैं। विरोध में कई संगठनों के शनिवार को एक दिवसीय बिहार बंद के दौरान भी 250 अराजक तत्वों को गिरफ्तार किया गया है।

बिहार पुलिस मुख्यालय द्वारा शनिवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि केन्द्र सरकार की अग्निपथ भर्ती योजना के तहत सेना में नियुक्ति के विरोध में कतिपय संगठनों के द्वारा आहुत बिहार बन्द के क्रम में शनिवार को रेलवे, सरकारी सम्पत्ति को विनष्ट करने तथा तोड़-फोड़ के विरुद्ध राज्यभर में कुल 25 प्राथमिकी दर्ज की गई है तथा 250 अराजक तत्वों की गिरफ्तारी की गई है।

बयान में आगे बताया गया है कि गुरुवार से लेकर शनिवार तक यानी तीन दिनों में कुल 138 प्राथमिकी दर्ज की गई है तथा 718 अराजक तत्वों को गिरफ्तार किया गया है।


18 Jun 2022, 9:15 PM

पीएम मोदी ने काबुल में गुरुद्वारे पर हुए आतंकी हमले की कड़ी निंदा की

18 Jun 2022, 9:15 PM

राजस्थान: कोटा में रविवार सुबह 6 बजे से एक महीने के लिए धारा 144 लागू


18 Jun 2022, 8:39 PM

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने पीएम  मोदी को लिखी चिट्ठी- विपक्ष को उचित जगह देने की अपील

18 Jun 2022, 8:29 PM

दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 1534 नए मामले, पॉजिटिविटी रेट 7.71 हुई


18 Jun 2022, 8:18 PM

अग्निपथ का विरोध, बिहार की डिप्टी सीएम रेणु देवी समेत 10 BJP नेताओं की सुरक्षा बढ़ाई गई

18 Jun 2022, 8:10 PM

बीते दिन हुई टप्पल हिंसा में 4 प्राथमिकी दर्ज की गई थी, 35 लोगों को आज सुबह जेल भेजा गया- अलीगढ़ एसएसपी

यूपी के अलीगढ़ एसएसपी ने कहा, “बीते दिन हुई टप्पल हिंसा में 4 प्राथमिकी दर्ज की गई थी। 35 लोगों को आज सुबह जेल भेजा गया। अब तक करीब 80 लोगों को हिरासत में लिया गया है। सोशल मीडिया ग्रुपों की भी जांच की गई। 9 एडु कोचिंग संस्थानों के निदेशकों को भी उम्मीदवारों को उकसाने के लिए जेल भेजा गया।”


18 Jun 2022, 8:09 PM

महाराष्ट्र में आज 3,883 नए करोना मामले सामने आए और दो मौतें हुईं, सक्रिय मामले 22,828 हो गए हैं

18 Jun 2022, 7:29 PM

मुंबई: 50 साल के BMC सफाईकर्मी कुंचिकोरवे माशन्ना रामप्पा ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा पास की


18 Jun 2022, 7:25 PM

'अग्निपथ' के खिलाफ बिहार बंद के दौरान कई जगहों पर हुए हिंसक प्रदर्शन, अब तक 620 उपद्रवी अरेस्ट, 130 FIR

अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार में बंद के दौरान कई जगहों पर हिंसा देखने को मिली। कहीं पथराव किए गए तो गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। तीन दिनों से बिहार समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में बवाल जारी है। इस बीच बिहार पुलिस उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई में जुट गई है। पुलिस ने अब तक 620 लोगों को गिरफ्तार किया है और 130 एफआईआर दर्ज किए गए हैं।

18 Jun 2022, 6:55 PM

पूर्व मध्य रेलवे ने बिहार में मौजूदा कानून-व्यवस्था की समस्या, रेलवे संपत्ति और यात्रियों को खतरे की आशंका के चलते प्रभावित ट्रेनों की सूची जारी की


18 Jun 2022, 6:26 PM

खड़गे ने 'अग्निपथ' को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- कांग्रेस रविवार से विरोध करेगी

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना शुरू करने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि पार्टी रविवार से नई दिल्ली के जंतर मंतर पर आंदोलन शुरू करेगी। खड़गे ने शनिवार को यहां कहा, "यदि सशस्त्र बलों के उम्मीदवारों को चार साल का प्रशिक्षण दिया जाएगा और फिर उन्हें सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा, तो कोई भी सैनिक अच्छी तरह से प्रशिक्षित नहीं होगा।"

उन्होंने कहा, "अनुबंध और दैनिक वेतन के आधार पर सशस्त्र बलों के लिए सैनिकों की भर्ती करना उचित नहीं है।" साथ ही खड़गे ने पूछा कि उम्मीदवारों को सुरक्षा बलों के बारे में जानने के लिए और समय चाहिए। अगर उन्हें 4 साल बाद फोर्स छोड़ने के लिए कहा जाए तो यह कैसे संभव है?

उन्होंने कहा, "कांग्रेस अग्निपथ योजना के खिलाफ रविवार से नई दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना शुरू कर रही है।"

18 Jun 2022, 5:52 PM

अग्निपथ विरोध : सिकंदराबाद रेलवे ने दूसरे दिन कई ट्रेनें रद्द की

शुक्रवार को सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर हिंसक अग्निपथ विरोध और आंध्र प्रदेश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर इसी तरह के विरोध की आशंका के कारण शनिवार को कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं।


18 Jun 2022, 5:23 PM

पटना में अग्निपथ के विरोध में चिराग पासवान, पप्पू यादव सड़कों पर उतरे

रक्षा बलों में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की योजना अग्निपथ पर विरोध के बीच, बिहार में विपक्षी राजनीतिक नेताओं जैसे चिराग पासवान और राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव शनिवार को उम्मीदवारों द्वारा दिए गए भारत बंद के समर्थन में आए। जमुई से लोकसभा सांसद चिराग पासवान पटना की सड़कों पर उतरे और राज्यपाल फागू चौहान को ज्ञापन सौंपने के लिए राजभवन की ओर चल पड़े। उन्होंने अपने समर्थकों के साथ एसके पुरी स्थित अपने आवास से शांतिपूर्ण मार्च शुरू किया और उन्हें बेली रोड पर हरताली मोड़ पर रोक दिया गया।

पासवान ने कहा, "हमें हरताली मोड़ पर रोका गया, लेकिन बाद में उन्होंने 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को राजभवन जाने दिया। हालांकि, हम राज्यपाल से नहीं मिल सके और राजभवन के एक अधिकारी को ज्ञापन सौंपा।"

पासवान ने कहा, "21 साल की कम उम्र में किसी युवा को सेवानिवृत्त करना उचित नहीं है। केंद्र को अग्निपथ योजना को वापस लेना चाहिए। हमने अपने ज्ञापन में खामियों की ओर इशारा किया है।"

18 Jun 2022, 5:10 PM

उत्तर मध्य रेलवे से 18, 19 और 20 जून को गुज़रने वाली गाड़ियों के निरस्तीकरण से संबंधित सूची जारी की गई है।


18 Jun 2022, 5:00 PM

एमएलसी चुनाव में एमवीए के सभी 6 उम्मीदवार चुने जाएंगे- महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले

महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, “एमवीए के सभी 6 उम्मीदवार चुने जाएंगे (एमएलसी चुनाव में)। केंद्र सरकार केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करती है। राज्यसभा चुनाव के दौरान धमकी दी गई थी और अब भी दी जा रही है। हमारे पास इसका रिकॉर्ड है और सही समय पर हम उन्हें जनता के सामने पेश करेंगे।”

18 Jun 2022, 4:56 PM

'अग्निपथ' पर मचे बवाल के बीच बिहार BJP अध्यक्ष संजय जायसवाल बोले- पुलिस मूकदर्शक बनकर देख रही

अग्निपथ योजना को लेकर सबसे ज्यादा बिहार में मचा हुआ है। इसी बीच बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल ने पुलिस प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा है कि एक पार्टी के दफ्तर को जलाया गया लेकिन प्रशासन मौन रहा। इससे साफ है कि टारगेट किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मधेपुरा में बीजेपी कार्यालय को जलाया गया, लेकिन 300 पुलिसकर्मी मूकदर्शक बनकर देखते रहे। उन्होंने कहा कि जो बिहार में हो रहा है, वह पूरे देश में कहीं नहीं हो रहा है।


18 Jun 2022, 4:54 PM

अग्निपथ योजना का विरोध, किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पंजाब के अमृतसर रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा कड़ी की गई

18 Jun 2022, 4:41 PM

उत्तराखंड: केदारनाथ धाम में हुई बारिश, बारिश की वजह से हेलीकॉप्टर सेवा को श्रद्धालुओं के लिए रोका गया


18 Jun 2022, 4:25 PM

बांग्लादेश ने रात 8 बजे के बाद दुकानें, बाजार बंद करने का फैसला किया

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संबंधित अधिकारियों से रात आठ बजे के बाद देश भर में दुकानों, शॉपिंग मॉल और बाजारों को बंद करने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा है।

18 Jun 2022, 4:11 PM

उत्तराखंड में अग्निपथ योजना को लेकर छात्र संगठनों का विरोध जारी, कांग्रेस ने किया लाठीचार्ज का विरोध

उत्तराखंड के अलग-अलग जिलों में अग्निपथ योजना को लेकर विरोध जारी है। देहरादून, हरिद्वार और हल्द्वानी खासतौर पर युवा विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं अब कांग्रेस भी मुद्दे को लेकर विरोध प्रदर्शन करने उतर गई है। पार्टी ने शुक्रवार को योजना का विरोध कर रहे युवाओं पर हल्द्वानी में लाठीचार्ज किए जाने को लेकर सरकार का पुतला फूंका। हरिद्वार में युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पत्रकार वार्ता कर अग्निपथ योजना का विरोध किया। कहा कि 17 से 25 साल के साढ़े चार करोड़ युवा फौज की तैयारी कर रहे, उन्हें सरकार कहां से नौकरी देगी?


18 Jun 2022, 3:56 PM

बिहार में अग्निपथ का विरोध जारी, पटना के उपनगर में पथराव

सैन्य सेवाओं में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार बंद के आह्वान के बीच शनिवार को भी कई जिलों में हिंसा की घटनाएं जारी रहीं। प्रदर्शनकारी इस योजना को वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

हिंसक भीड़ ने शनिवार को पटना के उपनगर मसौरी में तारेगाना रेलवे स्टेशन के पास स्थित आर्यभट्ट कॉलेज की वेधशाला स्थापित कर दी। भीड़ ने तारेगाना रेलवे स्टेशन से सटी सड़क पर पुलिस पार्टी पर भी पथराव किया।

जमुई में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस टीम पर पथराव किया। इससे पहले जहानाबाद में हिंसक प्रदर्शनकारियों ने 4 वाहनों में आग लगा दी थी।

कटिहार में एक हजार से अधिक प्रदर्शनकारियों ने हाथ में लाठी और जय श्री राम के नारे के साथ सड़कों पर मार्च किया। सहरसा में बड़ी संख्या में युवा डंडे लिए सड़कों पर उतर आए और व्यापारियों को अपनी दुकानों के शटर बंद करने के लिए मजबूर किया।

18 Jun 2022, 3:37 PM

दिल्ली: बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ ए.के. अब्दुल मोमेन इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI) पहुंचे


18 Jun 2022, 3:19 PM

यूपी के 10वीं बोर्ड के नतीजे घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी 

यूपी बोर्ड के 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। लड़कियों ने बाजी मारी है। हाई स्कूल का 88.18 फीसदी परिणाम रहा। लड़कों में कानपुर के प्रिंस पटेल ने टॉप किया है। लड़कियों में मुरादाबाद की संस्कृति ठाकुर पहले नंबर पर रहीं हैं। मोबाइल पर सीधे यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट पाने के लिए यहां High School Result पर क्लिक करें। वहीं, यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट पाने के लिए यहां Intermediate Result पर क्लिक करें।

18 Jun 2022, 2:59 PM

रक्षा मंत्रालय की नौकरियों में अब अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा, रक्षा मंत्रालय का फैसला

अग्निपथ योजना को लेकर रक्षा मंत्रालय ने अहम फैसला लिया है। रक्षा मंत्रालय की नौकरियों में अब अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।


18 Jun 2022, 2:55 PM

अग्निपथ योजना युवकों के लिए सही नहीं है- कांग्रेस नेता मल्किकार्जुन खड़गे

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “अग्निपथ योजना युवकों के लिए सही नहीं है। साथ ही साथ देश के हित में भी नहीं है। अगर आप एक युवक को 4 साल की ट्रेनिंग देने के बाद उसे घर भेज देते हैं तो वो युवक अब क्या करेगा?”

18 Jun 2022, 2:29 PM

देश के युवाओं के नाम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का संदेश  

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी न देश के युवाओं के नाम एक संदेश जारी किया है। उन्होंने अपने संदेश में कहा, “मेरे प्रिय युवा साथियों, आप भारतीय सेना में भर्ती होकर देश सेवा का महत्वपूर्ण कार्य करने की अभिलाषा रखते हैं। सेना में लाखों पद खाली होने के बावजूद पिछल तीन साल से भर्ती न होने का दर्द मैं समझ सकती हूं। एयरफोर्स में भर्ती की परीक्षा देकर रिजल्ट और नियुक्ति का इंतजार कर रहे युवाओं के साथ मेरी पूरी सहानुभूति है।"

उन्होंने आगे कहा, "मुझे दुख है कि सरकार ने आपकी आवाज को दरकिनार करते हुए नई आर्मी भर्ती योजना की घोषणा की है, जो कि पूरी तरह से दिशाहीन है। आपके साथ-साथ कई पूर्व सैनिक और रक्षा विशेषज्ञों ने भी इस योजना पर सवाल उठाए हैं।"

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस आपके साथ पूरी मजबूती से खड़ी है और इस योजना को वापस करवाके लिए संघर्ष करने और आपके हितों की रक्षा करने का वादा करती है। हम एक सच्चे देशभक्त की तरह सत्य, अहिंसा, संयम और शांति के मार्ग पर चलकर सरकार के सामने आपकी आवाज उठाएंगे।"

मैं आपसे भी अनुरोध करती हूं कि अपनी जायज मांगों के लिए शांतिपूर्ण व अहिंसक ढंग से आंदोलन करें। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस आपके साथ है


18 Jun 2022, 2:15 PM

मोदी सरकार 'अग्निपथ' योजना के नाम पर 'अग्निवीर' बनाने की बजाए सैन्य सम्मान को कम कर रही है- कांग्रेस

18 Jun 2022, 1:32 PM

अफगानिस्तान के काबुल में गुरुद्वारे पर हुए हमले पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा, काफी दुखद घटना है

अफगानिस्तान के काबुल में गुरुद्वारे पर हुए हमले पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा, “काफी दुखद घटना है। यह पहली बार नहीं हुआ है, वहां 3-4 महीने में अल्पसंख्यक समुदाय पर हमला होता रहता है। मैं प्रधानमंत्री से निवेदन करता हूं कि अफगानिस्तान के राजदूत को बुलाकर एक सख्त संदेश भेजा जाए।”


18 Jun 2022, 1:09 PM

दिल्ली: 'अग्निपथ' पर सेना प्रमुखों के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की बैठक खत्म 

18 Jun 2022, 1:09 PM

तमिलनाडु: चेन्नई के वॉर मेमोरियल के पास अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन, युवाओं को पुलिस ने प्रदर्शन स्थल से हटाकर डिटेन किया


18 Jun 2022, 12:44 PM

'अग्निपथ' पर बवाल के बीच कांग्रेस बोली- सेना में संघ की मानसिकता को घुसाना चाहती है मोदी सरकार 

अग्निपथ योजना पर देशभर में मचे बवाल के बीच कांग्रेस पार्टी ने भी इस योजना की निंदा की है। दिल्ली के कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस से बात करते हुए पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा, “अग्निपथ योजना को लाने के पीछे आर्थिक कारण बताया जा रहा है। कई लोगों और विशेषज्ञों से चर्चा के बाद यह बात तय हो जाती है कि यह दिखाने को आर्थिक कारण हो सकते हैं। असल में जो नीयत है वह कुछ और है। आप संघ की मानसिकता को सेना में घुसाना चाहते हो।”

पवन खेड़ा ने कहा, "क्या कारण है कि चार साल की सेवा पूरी होने के बाद चार में से एक अग्निवीर को आप रखेंगे और तीन को चलता कर देंगे? दूसरी बात यह है कि आप समाज का सैन्यी्रण कर रहे हैं। यह बहुत चिंता का विषय है। आप आए दिन देखते हैं कि अमेरिका में गोलियां चल गईं। मॉल में गोलियां चल गईं। आप हर चार में तीन प्रशिक्षित नौजवान समाज में छोड़ देंगे। आप क्या चाहते हैं हमारे जवान गैंग चलाएं? आपकी मंशा क्या है?"

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, "नोटबंदी ने जो अर्थव्यवस्था की हालत की थी, अग्निपथ योजना वही हाल सुरक्षा व्यवस्था का करेगी। हर साल हमारे 55 हजार सैनिक रिटायर्ड हो जाते हैं। बहुत अच्छी तरह वह प्रशिक्षित होते हैं, काबिल होते हैं। उनका काफी समय बचा होता, जिसमें वह अपना योगदान दे सकें। मात्र 2-3 फीसदी रिटायर्ड जवानों को ही नौकरी मिल पाती है। बाकी बेरोजगार हो जाते हैं। आज आप 55 हजार हर साल रिटायर होने वाले जवानों को रोजगार नहीं दे पा रहे हो तो ऐसे में यह वादे आप क्यों करते जा रहे हो कि रिटायर्ड अग्निवीरों को यह भी दे देंगे वह भी दे देंगे। यह कैसे संभव होगा?"

18 Jun 2022, 12:31 PM

अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध के दौरान हुई हिंसा की जांच की मांग, सुप्रीम कोर्ट में याचिका

अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध के दौरान हुई हिंसा की जांच करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। याचिका में मांग की गई है कि सरकार इस बात का आकलन करे कि हिंसक प्रदर्शन की वजह से सरकारी संपत्ति को कितना नुकसान हुआ है। याचिका में यह भी प्रार्थना की गई है कि सुप्रीम कोर्ट से सेवानिवृत एक जज की अध्यक्षता में एक्सपर्ट कमेटी बनाई जाए। एक्सपर्ट कमेटी इस पूरे स्कीम का अध्ययन करे और राष्ट्रीय सुरक्षा पर पड़ने वाले इसके प्रभाव की भी जांच करे।


18 Jun 2022, 12:27 PM

कांग्रेस ने पवन खेड़ा को तत्काल प्रभाव से नए संचार विभाग में मीडिया और प्रचार पद के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया

18 Jun 2022, 12:21 PM

बिहार में ‘अग्निपथ’ के खिलाफ बंद के दौरान मसौढ़ी में बवाल, GRP दफ्तर के पास गाड़ियों में आगजनी, पथराव

बिहार के मसौढ़ी में बंद का बड़ा देखने को मिल रहा है। सुबह से दुकानें बंद हैं। युवकों ने पूरे शहर और जीआरपी को बंधक बना रखा है। युवक सड़क से लेकर तारेगना स्टेशन तक पत्थरबाजी कर रहे हैं। दोनों ओर से रुक-रुक कर फायरिंग हो रही है। प्रदर्शनकारी युवकों ने जीआरपी कार्यालय के पास सरकारी गाड़ी जला दी है। मसौढ़ी में पुलिस-प्रशासन ने कई लोगों को हिरासत में लिया है।


18 Jun 2022, 12:15 PM

'अग्निपथ' के खिलाफ प्रदर्शन के बीच बिहार से चलने वाली कई ट्रेनें रद्द की गईं

पूर्वी रेलवे के सीपीआरओ ने कहा, “पूर्व मध्य रेलवे के अधिकार क्षेत्र में अग्निपथ योजना के खिलाफ चल रहे आंदोलन के कारण पश्चिम बंगाल के विभिन्न शहरों से आने वाली छ: और बिहार के शहरों से आने वाली 2 ट्रेनों यानि 8 ट्रेनें आज 18 जून को रद्द कर दी गई हैं।”

18 Jun 2022, 12:04 PM

सीबीआई की विशेष अदालत ने कथित धनशोधन मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका खारिज की


18 Jun 2022, 11:49 AM

देशभर में 'अग्निपथ' पर बवाल के बीच दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की सेना प्रमुखों के साथ बैठक

दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर सेना प्रमुखों के साथ बैठक कर रहे हैं। बैठक में नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी रक्षा मंत्री के आवास पर पहुंच गए हैं।

18 Jun 2022, 11:43 AM

कल के उपद्रव के बाद काफी संख्या में फोर्स तैनात किए गए हैं- बिहार के दानापुर के एएसपी

बिहार के दानापुर के एएसपी अभिनव धीमन ने कहा, “कल के उपद्रव के बाद काफी संख्या में फोर्स तैनात किए गए हैं। RAF और राज्य सुरक्षा बल भी तैनात किए गए हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि आज कल जैसी घटना नहीं होगी। जो वीडियो फूटेज है उसमें उपद्रवी चिह्नित हुए हैं उनकी पहचान की जा रही है।”


18 Jun 2022, 11:38 AM

फौज को अग्निपथ योजना की सख्त जरूरत है- वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी

अग्निपथ योजना पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा, “फौज को इस योजना की सख्त जरूरत है क्योंकि हमारी फौज और युद्ध प्रकृति बदलती जा रही है। इसके तहत हमें नए जोश और नए विचार वाले युवकों की जरूरत है। इस योजना से कई लोगों को सेना में 4 साल सेवा करने का अवसर मिलेगा। सेना से बाहर जाने पर भी उन्हें कई मौके मिलेंगे। वो चाहे तो अपनी शिक्षा को आगे बढ़ा सकते हैं या फिर नौकरी मिलेगी। अगर वे चाहेंगे तो अपनी बचत से व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं।”

18 Jun 2022, 11:35 AM

अफगानिस्तान: काबुल में गुरुद्वारे के पास हुए धमाके से जुड़ा ताजा अपडेट

सूत्रों के मुताबिक, अफगानिस्तान के काबुल के गुरुद्वारा दशमेश पिता साहिब जी कर्ता परवान के पूरे परिसर में आग की चपेट में है। श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी और गुरुद्वारे के मुख्य दरबार हॉल में विस्फोट की आशंका है। बताया जा रहा है कि सुबह 7:15 बजे काबुल समयानुसार हमला (भारत समयानुसार सुबह 8.30 बजे) शुरू हुआ। 3 लोग बाहर आ गए हैं, इनमें से 2 को अस्पताल भेजा गया। गुरुद्वारा के गार्ड की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। 3 तालिबान सैनिक घायल। हैं। बताया जा रहा है कि 2 हमलावरों को तालिबान सैनिकों ने घेर लिया। माना जा रहा है कि 7-8 लोग अभी भी अंदर फंसे हुए हैं लेकिन संख्या की पुष्टि नहीं हुई है।


18 Jun 2022, 10:43 AM

अग्निपथ स्कीम का विरोध कर रहे युवाओं के साथ एकजुटता दिखाते हुए कांग्रेस कल दिल्ली में जंतर मंतर पर 'सत्याग्रह' करेगी 

अग्निपथ स्कीम का विरोध कर रहे युवाओं के साथ एकजुटता दिखाते हुए कांग्रेस कल दिल्ली में जंतर मंतर पर 'सत्याग्रह' करेगी। सभी सांसद, सीडब्ल्यूसी सदस्य और एआईसीसी पदाधिकारी इसमें हिस्सा लेंगे।

18 Jun 2022, 10:42 AM

बिहार: अग्निपथ योजना के विरोध प्रदर्शन को लेकर पटना के डाक बंगला क्रॉसिंग पर सुरक्षा बल तैनात


18 Jun 2022, 10:13 AM

सरकार ने युवाओं की स्थाई भर्ती, रैंक, पेंशन, रुकी भर्ती, सब छीन लिया- प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा, “आर्मी भर्ती की तैयारी करने वाले ग्रामीण युवाओं का दर्द समझिए। 3 साल से भर्ती नहीं आई, दौड़-दौड़ के युवाओं के पैरों में छाले पड़ गए, वे निराश-हताश हैं। युवा एयरफोर्स भर्ती के रिजल्ट व नियुक्ति का इंतजार कर रहे थे। सरकार ने उनकी स्थाई भर्ती, रैंक, पेंशन, रुकी भर्ती, सब छीन लिया।”

18 Jun 2022, 10:06 AM

राहुल बोले- PM मोदी को ‘माफीवीर' बनकर कृषि कानून की तरह युवाओं की बात माननी पड़ेगी, 'अग्निपथ' को लेना पड़ेगा वापस

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “8 सालों से लगातार बीजेपी सरकार ने ‘जय जवान, जय किसान' के मूल्यों का अपमान किया है। मैंने पहले भी कहा था कि प्रधानमंत्री जी को काले कृषि कानून वापस लेने पड़ेंगे। ठीक उसी तरह उन्हें ‘माफीवीर' बनकर देश के युवाओं की बात माननी पड़ेगी और 'अग्निपथ' को वापस लेना ही पड़ेगा।”


18 Jun 2022, 9:23 AM

अफगानिस्तान: काबुल शहर के करते परवां इलाके में धमाकों की आवाज सुनी गई

18 Jun 2022, 9:18 AM

'अग्निपथ' के विरोध के अग्निवीरों के लिए CAPFs, असम राइफल्स में भर्ती के लिए 10% रिक्तियों को आरक्षित करने का ऐलान, गृह मंत्रालय का फैसला

गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती के लिए 10 फीसदी रिक्तियों को आरक्षित करने का निर्णय लिया है। दो बलों में भर्ती के लिए अग्निवीरों को ऊपरी आयु सीमा से 3 वर्ष की छूट दी गई है। अग्निवीर के पहले बैच के लिए आयु में अधिकतम आयु सीमा से 5 वर्ष की छूट होगी।


18 Jun 2022, 9:06 AM

असम: गुवाहाटी में बारिश के बाद रुक्मिणी गांव क्षेत्र में जलभराव

18 Jun 2022, 9:03 AM

देश में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 13216 नए केस आए सामने, 23 लोगों की मौत

देश में एक बार फिर तेजी से कोरोना वयरस का कहर बढ़ रहा है। बढ़ते मामलों ने जनता के साथ सरकारों की भी चिंताएं बढ़ा दी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 13216 नए केस सामने आए हैं और 23 मरीजों की मौत हो गई।


18 Jun 2022, 8:55 AM

बुनियादी ढांचे के विकास में गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए गडकरी ने 'इनोवेशन बैंक' की स्थापना का प्रस्ताव रखा

18 Jun 2022, 8:47 AM

सब-इंस्पेक्टर फारूक अह मीर का शव उनके घर के पास खेतों में मिला- कश्मीर जोन पुलिस

कश्मीर जोन पुलिस के मुताबिक, IRP 23 BN में तैनात संबूरा क्षेत्र के सब-इंस्पेक्टर फारूक अह मीर का शव उनके घर के पास खेतों में मिला था। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि वह कल शाम अपने खेतों में काम के लिए घर से निकले थे, जहां आतंकवादियों ने पिस्तौल से गोली मारकर उनकी हत्या कर दी।


18 Jun 2022, 8:44 AM

उत्तर प्रदेश: अग्निपथ योजना के विरोध में चार जिलों में 6 FIR दर्ज की गई, अब तक 260 लोग गिरफ्तार

18 Jun 2022, 8:20 AM

तेलंगाना: डुंडीगल में वायु सेना अकादमी में एक संयुक्त स्नातक परेड आयोजित की जा रही


18 Jun 2022, 8:19 AM

मिजोरम में कोरोना के 17 नए मामले सामने आए

18 Jun 2022, 8:18 AM

आज सुबह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई, गर्मी से मिली राहत


18 Jun 2022, 8:16 AM

पीएम मोदी ने आज अपनी मां हीराबेन मोदी से उनके जन्मदिन पर गांधीनगर स्थित उनके आवास पर मुलाकात की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपनी मां हीराबेन मोदी से उनके जन्मदिन पर गांधीनगर स्थित उनके आवास पर मुलाकात की। हीराबेन मोदी आज अपने जीवन के 100वें वर्ष में प्रवेश कर रही हैं।

18 Jun 2022, 8:00 AM

'अग्निपथ' के विरोध में आज बिहार बंद, हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए प्रदेश में कड़ी की गई सुरक्षा

सेना भर्ती से जुड़ी 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ आज बिहार बंद है। बिहार में कई छात्र संगठनों ने आज प्रदेशव्यापी बंद बुलाया है। बंद का राष्ट्रीय जनता दल, हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) और विकासशील इंसान पार्टी (VIP) ने समर्थन किया है।

बिहार के 12 जिलों में 48 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। इस योजना के लागू कए जाने के बाद से लगातार बिहार में उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं। ऐसे में राज्य भर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia