बड़ी खबर LIVE: स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS दंपति का तबादला, पति लद्दाख तो पत्नी का अरुणाचल हुआ ट्रांसफर

दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में एथलीट को निकालकर कुत्ता घुमाने आने वाले आईएएस दंपति का पनिशमेंट ट्रांसफर हुआ है। आईएएस संजीव खिरवार का तबादला लद्दाख किया गया है तो उनकी आईएएस पत्नी रिंकू धुग्गा को अरुणाचल प्रदेश भेजा गया है।

फोटो सौजन्य : अभिनव साहा (इंडियन एक्सप्रेस)
फोटो सौजन्य : अभिनव साहा (इंडियन एक्सप्रेस)
user

नवजीवन डेस्क

26 May 2022, 11:00 PM

स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS दंपति का तबादला, पति लद्दाख तो पत्नी का अरुणाचल हुआ ट्रांसफर

दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में एथलीट को निकालकर कुत्ता घुमाने आने वाले आईएएस दंपति का पनिशमेंट ट्रांसफर हुआ है। आईएएस संजीव खिरवार का तबादला लद्दाख किया गया है तो उनकी आईएएस पत्नी रिंकू धुग्गा को अरुणाचल प्रदेश भेजा गया है।

26 May 2022, 9:50 PM

एलओसी पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, 3 आतंकी ढेर

सेना ने जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश कर रहे तीन पाकिस्तानी आतंकवादियों को मार गिराया है। सेना ने गुरुवार को कहा कि आतंकियों के पास से इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेज (आईईडी) सहित हथियार बरामद किए गए हैं, जो कि जम्मू-कश्मीर में शांति भंग करने और अमरनाथ यात्रा को बाधित करने के इरादे का स्पष्ट संकेत है।

सेना के अनुसार, गुरुवार को केरन सेक्टर के अग्रिम इलाकों में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया गया, जिसमें तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया और बड़ी मात्रा में विस्फोटकों की बरामदगी की गई है।

26 May 2022, 9:40 PM

जम्मू-कश्मीर: अवंतीपोरा में मुठभेड़, पुलिस और सुरक्षा बल ऑपरेशन को दे रहे अंजाम


26 May 2022, 9:38 PM

एलओसी पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, 3 आतंकी ढेर

सेना ने जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश कर रहे तीन पाकिस्तानी आतंकवादियों को मार गिराया है। सेना ने गुरुवार को कहा कि आतंकियों के पास से इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेज (आईईडी) सहित हथियार बरामद किए गए हैं, जो कि जम्मू-कश्मीर में शांति भंग करने और अमरनाथ यात्रा को बाधित करने के इरादे का स्पष्ट संकेत है।

सेना के अनुसार, गुरुवार को केरन सेक्टर के अग्रिम इलाकों में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया गया, जिसमें तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया और बड़ी मात्रा में विस्फोटकों की बरामदगी की गई है।

26 May 2022, 9:35 PM

दिल्ली: उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की


26 May 2022, 9:35 PM

गांधीनगर: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य-स्वागत कार्यक्रम की अध्यक्षता की

26 May 2022, 8:47 PM

बीएसएफ ने पाकिस्तान के 2 मछुआरों को पकड़ा, कच्छ में 4 नावें जब्त कीं

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने गुरुवार को गुजरात के कच्छ क्षेत्र के हरामी नाला इलाके से दो पाकिस्तानी मछुआरों को पकड़ लिया और चार नौकाएं जब्त कीं। बीएसएफ अधिकारियों के अनुसार, बीएसएफ भुज गश्ती दल ने गुरुवार सुबह भारत-पाक समुद्री सीमा के करीब हरामी नाला के क्षैतिज चैनल के पास कुछ पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नौकाओं की आवाजाही देखी।

अधिकारियों ने कहा, "बल का गश्ती दल तुरंत मौके पर पहुंचा और स्थानीय रूप से बनी चार पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नौकाओं को जब्त कर लिया और हरामी नाला के क्षैतिज चैनल से दो पाकिस्तानी मछुआरों को पकड़ लिया।"

जब्त की गई नौकाओं की गहन तलाशी ली गई और उन नावों से कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला, जिनमें मछली और मछली पकड़ने के उपकरण थे। हालांकि बीएसएफ ने इलाके में सघन तलाशी अभियान शुरू कर दिया है।


26 May 2022, 8:41 PM

भारतीय सेना ने केरन सेक्टर के अग्रिम इलाकों में 3 आतंकवादियों को मारकर घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया

26 May 2022, 8:14 PM

मंकीपॉक्स पर स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द राष्ट्रीय दिशानिर्देश जारी करेगा, देश में 25 मई तक कोई मामला नहीं मिला

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही मंकीपॉक्स पर राष्ट्रीय दिशानिर्देश जारी करेगा। भारत में 25 मई तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया ह। हालांकि, गैर-स्थानिक देशों में मामलों की बढ़ती रिपोर्ट को देखते हुए भारत को तैयार रहने की जरूरत है।


26 May 2022, 8:05 PM

चेन्नई में जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से लौटने के दौरान पीएम मोदी ने लोगों का अभिवादन किया

26 May 2022, 7:50 PM

पीएम मोदी ने चेन्नई में 31,500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की शुरुआत की, तमिल भाषा और संस्कृति की बताई महिमा


26 May 2022, 7:21 PM

असम: पिछले 24 घंटे में बाढ़ की घटनाओं में 2 लोगों की मौत, अब तक मरने वालों की कुल संख्या 30 हो गई

असम आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि पिछले 24 घंटे में बाढ़ की घटनाओं में 2 लोगों की मौत हुई। अब तक मरने वालों की कुल संख्या 30 (बाढ़ में 25 और भूस्खलन में 5) है। 12 ज़िले बाढ़ से प्रभावित जबकि पिछले 24 घंटों में भूस्खलन की कोई घटना नहीं हुई:

26 May 2022, 6:53 PM

त्रिपुरा में उपचुनाव से पहले तैयारियां जोरों पर, सभी राजनीतिक दलों ने कसी कमर

चुनाव आयोग द्वारा 23 जून को त्रिपुरा में चार विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा के एक दिन बाद सभी राजनीतिक दलों ने उम्मीदवारों का चयन करने और अपनी चुनावी रणनीतियों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।


26 May 2022, 6:52 PM

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 403 नए मामले सामने आए हैं

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 403 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 503 लोग डिस्चार्ज हुए और कोरोना से 1 की मृत्यु हुई है।

26 May 2022, 6:24 PM

बिकरू कांड से जुड़े 2 पुलिसकर्मी सेवा से बर्खास्त

बिकरू हत्याकांड के लगभग 22 महीने बाद गैंगस्टर विकास दुबे की मदद करने के आरोप में जेल में बंद तत्कालीन थाना प्रभारी विनय तिवारी और इंस्पेक्टर के.के. शर्मा को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। पुलिस ने गुरुवार को कहा कि दोनों को विभागीय जांच में दोषी पाया गया है।

3 जुलाई, 2020 को बिकरू गांव में गैंगस्टर विकास दुबे के घर पर छापा मारने गई पुलिस टीम पर उसके गुर्गो ने हमला किया था, जिसमें तत्कालीन बिल्हौर अंचल अधिकारी देवेंद्र मिश्रा सहित 8 पुलिस कर्मियों की मौत हो गई थी।

बाद में घटना के एक हफ्ते के अंदर ही विकास दुबे समेत छह अपराधी लगातार मुठभेड़ में मारे गए।

मामले की जांच में चौबेपुर के तत्कालीन थाना प्रभारी विनय कुमार तिवारी व के.के. शर्मा विकास दुबे की मदद करते पाए गए। आरोप है कि उन्होंने विकास दुबे को पुलिस छापेमारी की सूचना पहले ही दे दी थी।


26 May 2022, 6:15 PM

एनआईए ने जम्मू-कश्मीर के सुंजवां आतंकी हमले के मामले में मुख्य आरोपी को गिरफ्तार किया

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 22 अप्रैल को सुंजवां आतंकी हमले के मामले में पुलवामा निवासी आबिद अहमद मीर को गिरफ्तार करने का दावा किया है।

एनआईए ने गुरुवार को बताया कि बुधवार को उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। यह मामला जम्मू के सुंजवां इलाके में अज्ञात आतंकवादियों द्वारा संयुक्त तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षाकर्मियों पर अंधाधुंध गोलीबारी से संबंधित है, जिसमें सीआईएसएफ का एक एएसआई शहीद हो गया था और कई अन्य घायल हो गए थे।

सुरक्षाबलों की जवाबी फायरिंग में दो आतंकवादी मारे गए। मामला शुरू में पीएस बाहू फोर्ट, जम्मू में दर्ज किया गया था और बाद में एनआईए ने इसकी जिम्मेदारी संभाल ली थी।

26 May 2022, 5:41 PM

गुरुग्राम : पेट्रोल पंप कर्मी की आंखों में मिर्च पाउडर झोंककर लूटने की कोशिश, 6 गिरफ्तार 

गुरुग्राम में एक पेट्रोल पंप कर्मचारी की आंखों में मिर्च पाउडर झोंककर लूटने की कोशिश करने के आरोप में 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी।


26 May 2022, 5:24 PM

पकड़े गए चार व्यक्ति में से तीन व्यक्ति तेलंगाना और एक व्यक्ति उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से है: विकास कुमार SP (सिटी), आगरा

26 May 2022, 5:09 PM

ओडिशा:  देवगढ़ में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया


26 May 2022, 5:04 PM

जम्मू-कश्मीर: कुलगाम के काजीगुंड डाक बंगले के पास आतंकवादियों ने ग्रेनेड से हमला किया, किसी के घायल होने की खबर नहीं

26 May 2022, 4:39 PM

ज्ञानवापी: आज मुस्लिम पक्ष ने बहस शुरू की है, सोमवार को 2 बजे उनकी बहस जारी रहेगी- वकील विष्णु शंकर जैन

ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा, “आज मुस्लिम पक्ष ने बहस शुरू की है अभी उनकी बहस पूरी नहीं हो पाई है। सोमवार को 2 बजे उनकी बहस जारी रहेगी।”

उन्होंने कहा, “मुस्लिम पक्ष ने हमारी याचिका के पैराग्राफ पढ़े और यह बताने की कोशिश की कि याचिका मेंटेनेबल नहीं है, तभी हमने हस्तक्षेप किया और अदालत को बताया कि हमारे पास विशिष्ट अधिकार हैं और सभी दलीलें दी गई हैं।”


26 May 2022, 4:16 PM

अब बस्तर के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेले और ओलंपिक में जाएं: छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल ने कहा कि आज बहुत सारे खेल मैदानों का लोकार्पण हुआ है जिसमें सिंथेटिक ट्रैक अंतरराष्ट्रीय स्तर का है यहां पर अंतरराष्ट्रीय खेल का आयोजन भी किया जा सकता है। यहां के खिलाड़ियों के लिए ये बड़ी सौगात है, अब बस्तर के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेले और ओलंपिक में जाएं।

26 May 2022, 4:15 PM

छत्तीसगढ़: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर में राज्य के पहले फीफा स्वीकृत सिंथेटिक फुटबॉल ग्राउंड और रनिंग ट्रैक का उद्घाटन करने बाद रनिंग ट्रैक पर दौड़ लगाई 


26 May 2022, 3:54 PM

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की डॉ. मीसा भारती और डॉ. फैयाज अहमद राज्यसभा के लिए पार्टी के उम्मीदवार होंगे

26 May 2022, 3:19 PM

सुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्कर्स को लेकर पुलिस को दिया बड़ा निर्देश, कहा- इन्हें न करें परेशान, वेश्यावृत्ति को माना पेशा

सुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्कर्स को लेकर पुलिस को बड़ा निर्देश दिया है। कोर्ट ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की पुलिस को आदेश देते हुए कहा कि सेक्स वर्कर्स के काम में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। अदालत ने सेक्स वर्क को प्रोफेशन मानते हुए कहा कि पुलिस को वयस्क और सहमति से सेक्स वर्क करने वाले महिलाओं पर आपराधिक कार्रवाई नहीं करनी चाहिए।


26 May 2022, 3:09 PM

ज्ञानवापी: मस्जिद समिति ने कोर्ट में कहा, हिंदू पक्ष द्वारा यह मुकदमा पूरी तरह से गैर-धारणीय

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में वाराणसी जिला अदालत ने अंजुमन इंटेजेमिया मस्जिद कमेटी द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए हिंदू महिलाओं द्वारा दायर मुकदमे की स्थिरता को चुनौती देते हुए कहा कि यह पूजा स्थल अधिनियम द्वारा वर्जित है।

मस्जिद समिति ने यह तर्क दिया कि हिंदू पक्ष द्वारा यह मुकदमा पूरी तरह से गैर-धारणीय है और इसे सीपीसी के आदेश 7 नियम 11 के तहत खारिज कर दिया जाना चाहिए।

मुस्लिम पक्ष ने चिंता जताया कि शिवलिंग का अस्तित्व केवल कथित है और अभी तक सिद्ध नहीं हुआ है। मुस्लिम पक्ष ने कहा, "अफवाहों के परिणामस्वरूप सार्वजनिक अशांति होती है जिसे अस्तित्व साबित होने तक अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।"

हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन जिला न्यायाधीश को सूचित करेंगे कि ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर पाए गए कथित शिवलिंग को "चकरी" से क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। मुस्लिम पक्ष की दलील पूरी होने के बाद जैन अदालत को सूचित करेंगे।

26 May 2022, 2:58 PM

BJP सरकार ने कहा था कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी कर देंगे, लेकिन क्या उनके पास इस मोर्चे पर कोई जवाब है?: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, “बीजेपी सरकार ने कहा था कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी कर देंगे, लेकिन क्या उनके पास इस मोर्चे पर कोई जवाब है? महंगाई बढ़ रही है, दाल, तेल, ईंधन, सीमेंट और स्टील की कीमतें बढ़ी हैं। गांवों में निराशा की भावना है, युवाओं को नहीं मिल रही नौकरी।”


26 May 2022, 2:53 PM

तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव ने पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा, उनके बेटे एचडी कुमारस्वामी से बेंगलुरु में उनके आवास पर मुलाकात की।

26 May 2022, 2:51 PM

जब चुनाव आता है या जब किसी राज्य सरकार में अस्थिरता पैदा करनी हो तो ईडी और सीबीआई को भेजा जाता है- संजय राउत

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, “पूरे देश में केंद्रीय जांच एजेंसी की टाईमिंग हमें पता है। पश्चिम बंगाल, झारखंड या महाराष्ट्र कोई भी प्रेदश हो जब चुनाव आता है या जब किसी राज्य सरकार में अस्थिरता पैदा करनी हो तो ईडी और सीबीआई को भेजा जाता है लेकिन महाराष्ट्र न झुकेगा न शिवसेना डरेगी।”


26 May 2022, 2:19 PM

27 मई को भारत के सबसे बड़े ड्रोन फेस्टिवल का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी  

26 May 2022, 2:11 PM

‘8 साल-8 छल, बीजेपी सरकार विफल’

मोदी सरकार के आठ साल पूरे हने पर कांग्रेस नेता रणदीप सुजेवाला ने ट्वीट कर कहा, “ठीक 8 साल पहले सत्ता में आने के लिए ‘अच्छे दिन आने वाले है’ राग अलापा गया। जनता को लगा कि ये गाना उनके लिए है। मगर अब देश मूल्यांकन कर रहा है कि बीते 8 साल में किसके अच्छे दिन आए। मोदी सरकार के 8 साल पूरे होने पर कांग्रेस द्वारा जारी पुस्तिका, ‘8 साल-8 छल, बीजेपी सरकार विफल’


26 May 2022, 2:08 PM

चीन का विस्तारवाद भारत के हित में नहीं है- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “चीन का विस्तारवाद भारत के हित में नहीं है। अमेरिका और पश्चिम के साथ हमारे संबंध रक्षा से परे, आर्थिक समझौतों की ओर जाने चाहिए जो संयुक्त रूप से समृद्धि पैदा करते हैं। भारत के पास चीन का मुकाबला करने के लिए वैकल्पिक वैश्विक दृष्टिकोण बनाने में मदद करने का रणनीतिक अवसर है।”

26 May 2022, 1:53 PM

यूपी के बजट पर अखिलेश बोले- इस सरकार का कहने को ये बजट छठा है, पर इसमें कुछ बढ़ा नहीं, सब कुछ घटा है! 


26 May 2022, 1:42 PM

जर्मनी ने कोवैक्सीन को दी मंजूरी, प्रवेशकों को अब टीकाकरण के प्रमाण की आवश्यकता नहीं होगी: भारत बायोटेक

26 May 2022, 1:26 PM

कोलकाता: बंगाली अभिनेत्री और मॉडल बिदिशा डी मजूमदार कल रात अपने अपार्टमेंट में मृत पाई गईं


26 May 2022, 1:25 PM

हरियाणा सरकार ने 1 जून से 30 जून तक सभी सरकारी और निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की

26 May 2022, 1:24 PM

ओम प्रकाश चौटाला आय से अधिक संपत्ति मामले में दिल्ली कोर्ट कल सजा सुनाएगी


26 May 2022, 1:20 PM

बजट प्रदेश की 25 करोड़ जनता की आकांक्षाओं और प्रदेश की समग्र विकास को ध्यान में रखकर बनाया गया है- सीएम योगी

बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, “बजट प्रदेश की 25 करोड़ जनता की आकांक्षाओं और प्रदेश की समग्र विकास को ध्यान में रखकर बनाया गया है। विधानसभा के पूर्व लोक कल्याण संकल्प पत्र की 130 घोषणाओं में से 97 घोषणाओं को इसमें स्थान दिया है जिसके लिए 54,883 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।”

उन्होंने कहा, “हमारे संकल्प पत्र में किसान की सिंचाई की लागात को शून्य पर पहुंचाना था। हम इसके लिए PM-KUSUM योजना के तहत निशुल्क सोलर पैनल उपलब्ध कराने की कार्रवाई कर रहे हैं। हम लोगों ने 15,000 से अधिक सोलर पैनल की कार्रवाई को इस वित्तीय वर्ष में बजट का हिस्सा बनाया है।”

26 May 2022, 1:18 PM

यूपी का बजट: अन्त्योदय और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को साल में दो सिलेंडर मुफ्त देगी सरकार

अन्त्योदय और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को निशुल्क खाद्यान्न, साबुत चान, रीफाइंड सोयाबीन ऑयल और आयोडाइंड नमक के साथ ही प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को दो निशुल्क एलपीजी सिलेंडर रीफिल वितरण के लिए 6571 करोड़ 13 लाख रुपये की व्यवस्था की गई।


26 May 2022, 12:59 PM

दिल्ली: अमरावती से सांसद नवनीत राणा की शिकायत पर नॉर्थ एवेन्यू थाने में केस दर्ज, जान से मारने की धमकी देने का आरोप

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, नॉर्थ एवेन्यू थाने में एक FIR दर्ज की गई है, जिसमें अमरावती से सांसद नवनीत राणा ने आरोप लगाया है कि उन्हें जान से मारने के लिए कई बार धमकी भरे फोन आ रहे हैं। मामले की जांच की जा रही है।

26 May 2022, 12:55 PM

उत्तर प्रदेश के बजट में स्वास्थ्य सेक्टर के लिए ये घोषमाएं की गईं

  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए 320 करोड़ 7 लाख रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित

  • 15वें वित्त आयोग की संस्तुतियों के अधीन विभिन्न योजनाओं के लिए 2908 करोड़ रुपये आवंटित

  • राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित

  • प्रदेश में 9 से 14 वर्ष तक की एक लाख बालिकाओं को एचपीवी वैक्सीन की दोनों खुराक से आच्छादित किये जाने हेतु 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित

  • आशा कार्यकत्री एवं शहरी आशा संगिनियों को राज्य सरकार द्वारा प्रतिपूर्ति की धनराशि में की गई वृद्धि के लिए 300 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित

  • राज्य औषधि नियंत्रण प्रणाली के सुदृढीकरण हेतु खाद्य औषधि प्रयोगशालाओं और मण्डलीय कार्यालयों के निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित

  • प्रदेश के सीमावर्ती और अन्य क्षेत्रों में सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालयों की स्थापना के लिए 25 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित

  • प्रदेश के 16 असेवित जिलों में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए राज्य सरकार द्वारा पीपीपी नीति घोषित की गई है, जिसमें निजी निवेश के माध्यम से मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएगे

  • लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022 के अनुरूप एमबीबीएस और पीजी पाठ्यक्रमों में सीटों में वृद्धि हेतु 500 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित

  • राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के लिए 10,547 करोड़ 42 लाख रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित

  • प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के लिए 620 करोड़ रुपये व्यवस्था प्रस्तावित

  • आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रदेश के 1.78 करोड़ लाभार्थी परिवारों को लाभ दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित, योजना के लिए 560 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित

  • आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए 250 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित

  • स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालयों के संचालन हेतु 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित

  • नर्सिंग कॉलेज की स्थापना के लिए 25 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित

  • अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ की स्थापना के लिए 100 करोड़ 45 लाख रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित

  • प्रदेश के 14 जिलों- बिजनौर, कुशीनगर, सुल्तानपुर गोण्डा लखीमपुर खीरी, चन्दौली, बुलन्दशहर, सोनभद्र, पीलीभीत, औरेया, कानपुर देहात, कौशाम्बी और अमेठी में निर्माणाधीन नए मेडिकल कॉलेजों के लिए 2100 करोड़ रुपये आवंटिडत

  • पण्डित दीन दयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना हेतु 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित

  • प्रदेश की निर्धन आबादी को असाध्य रोगों की चिकित्सा सुविधा मुहैया कराये जाने के लिए 100 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित

  • गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए 113 करोड़ 52 लाख रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित


26 May 2022, 12:45 PM

हरियाणा के गुरुग्राम के सेक्टर 17-18 में एक कबाड़ के गोदाम में आग, दमकल की पांच गाड़ियां मौके पर

  • सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स उद्योग नीति के तहत 5 सालों में 40,000 करोड़ रुपये के निवेश और 4 लाख लोगों के लिए रोजगार सृजन का लक्ष्य निर्धारित

  • मनरेगा के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 में 32 करोड़ मानव दिवस सृजन किये जाने का लक्ष्य

  • मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत वर्ष 2022-2023 में 800 इकाइयों की स्थापना कराकर 16000 लोगों को रोजगार मुहैया कराने का लक्ष्य

  • करीब 3 हजार नर्सों को राजकीय मेडिकल कॉलेजों/अस्पतालों में नियुक्ति दी गई और करीब 10,000 सृजित किए गए हैं, जो आगामी सालों में भरे जाएंगे

  • वृद्धावस्था पेंशन योजनान्तर्गत प्रत्येक लाभार्थी की पेंशन की राशि को बढ़ाकर 1000 रुपये प्रतिमाह की गई

  • निराश्रित महिला पेंशन योजनान्तर्गत पात्र लाभार्थियों को देय पेंशन की धनराशि 500 रुपये प्रतिमाह को बढ़ाकर 1000 रुपये प्रतिमाह की गई

  • मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए 600 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गई

  • दिव्यांग भरण-पोषण अनुदान की धनराशि जो वर्ष 2017 के पूर्व मात्र 300 रूपये प्रतिमाह प्रति व्यक्ति थी, को बढ़ाकर 1000 रुपये प्रतिमाह किया गया

  • कुष्ठावस्था विकलांग भरण - पोषण योजना के अन्तर्गत 3000 रूपये प्रति माह की दर से 34 करोड़ 50 लाख रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

  • मैनुअल स्कॅवेन्जर मृत्यु क्षतिपूर्ति योजना हेतु 1 करोड़ 50 लाख रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित

  • बुजुर्ग पुजारियों, सन्तों एवं पुरोहितों के समग्र कल्याण की योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु बोर्ड के गठन हेतु 01 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित

  • चीनी मिल स्थापना के लिए 380 करोड़ का बजट

  • बांदा कृषि विवि के लिए 8 करोड़ 58 लाख

  • दुग्ध उत्पादकों के लिए नंद बाबा पुरस्कार शुरू होगा

  • मथुरा में 3 हजार लीटर का नया डेयरी प्लांट लगेगा

  • अयोध्या में सीपेट केंद्र बनाने के लिए 35 करोड़

  • स्कूल चलो अभियान में 2 करोड़ छात्रों के नामांकन का लक्ष्य

  • समग्र शिक्षा अभियान के लिए 18670 करोड़

  • निशुल्क यूनिफॉर्म के लिए 370 करोड़ का बजट

  • किसानों को कोऑपरेटिव ऋण के लिए 300 करोड़

  • वाराणसी में संत रविदास और संत कबीर संग्रहालय बनेगा

  • दोनों संग्रहालयों को 25-25 करोड़ का बजट मिला

  • राम जन्मभूमि मंदिर सड़क निर्माण के लिए 300 करोड़

  • अयोध्या में जनसुविधाओं और पार्किंग के लिए 209 करोड़

  • वाराणसी में गंगा तट से काशी विश्वनाथ तक सड़क के लिए 77 करोड़

  • बनारस में पर्यटन सुविधा के लिए 100 करोड़

  • अयोध्या में पर्यटन सुविधा के लिए 100 करोड़

  • इस साल वृक्षारोपण अभियान में 35 करोड़ पेड़ लगाए जाएंगे

  • गोरखपुर चिड़ियाघर के लिए 50 करोड़ का बजट

  • अरबी-फारसी मदरसों को 479 करोड़ का बजट

  • अल्पसंख्यक समुदाय छात्रवृत्ति योजना में 795 करोड़

  • प्रयागराज लॉ यूनिवर्सिटी के लिए 100 करोड़ का बजट

  • इलाहाबाद हाईकोर्ट के लिए 705 करोड़ का बजट

  • जजों के कोर्ट और आवास के लिए 600 करोड़

  • कचहरी में सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए 50 करोड़

  • अधिवक्ता कल्याण निधि के लिए 90 करोड़ का बजट

  • अधिवक्ता चैंबर निर्माण के लिए 20 करोड़ का बजट

  • राज्य आपदा के लिए 2165 करोड़ रुपए की व्यवस्था

  • प्राइवेट ट्यूबवेल के बिजली बिल में 50 फीसदी छूट मिलती रहेगी

  • बिजली में रीवैम्प के लिए 31 हजार करोड़ का बजट

26 May 2022, 12:34 PM

हरियाणा के गुरुग्राम के सेक्टर 17-18 में एक कबाड़ के गोदाम में आग, दमकल की पांच गाड़ियां मौके पर

हरियाणा के गुरुग्राम के सेक्टर 17-18 में एक कबाड़ के गोदाम में आग लगी। दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद। एक दमकल कर्मचारी ने बताया, “यहां दमकल की 5 गाड़ियां मौजूद हैं, आग लगने का कारण पता नहीं लगा है। अभी किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।”


26 May 2022, 12:28 PM

उत्तर प्रदेश विधानसभा में पेश हो रहा है प्रदेश का बजट, अब तक ये घोषणाएं हुईं

  • राज्य के सभी जिलों के सभी 1535 थानों पर महिला बीट आरक्षी नामित करते हुए 'महिला हेल्प डेस्क' की स्थापना की जाएगी

  • लखनऊ, गोरखपुर और बदायूं में तीन महिला पीएसी बटालियन का गठन

  • सामर्थ्य योजना के लिए 72 करोड़ 50 लाख रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गई

  • बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओं के आवाहन में यू.पी.एस.ई.ई. 2018 की 100 टॉपर छात्राओं को लैपटॉप और 100 टॉपर एससी/एसटी छात्राओं को लैपटॉप दिया जाएगा

  • सूक्ष्म-लघु उद्योग क्षेत्र में मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत महिलाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण और कौशल विकास हेतु 20 करोड़ रुपये आवंटित

  • प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के मकसद से 5 सालों में 2 करोड़ स्मार्ट फोन या टैबलेट वितरित किए जाने का लक्ष्य

  • स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए 1500 करोड़ रुपये आवंटित

  • युवाओं के बीच विभिन्न क्षेत्रों में उद्यमशीलता एवं नवाचार को बढ़ावा देने के लिए नयी उप्र स्टार्टअप नीति -2020 के अन्तर्गत 5 सालों में प्रत्येक जनपद में कम से कम से एक और कुल 100 इन्क्यूबेटर्स एवं 10,000 स्टार्टअप्स की स्थापना का लक्ष्य

  • प्रतियोगी छात्रों को अपने घर के पास ही कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के मकसद से जारी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के लिए 30 करोड़ रुपये आवंटित

  • युवा वकीलों को कार्य के शुरुआती 3 सालों के लिए किताब और पत्रिका क्रय करने हेतु आर्थिक सहायता देने के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित

  • अन्तर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में यूपी के मूल निवासी पदक विजेता खिलाड़ियों की सीधी भर्ती के माध्यम से राजपत्रित पदों पर नियुक्ति की व्यवस्था की गई

  • वाराणसी में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की स्थापना के लिए जमीन खरीदने के लिए 95 करोड़ रुपये आवंटित

  • मेरठ में मेजर ध्यानचन्द खेल विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए 50 करोड़ रुपये आवंटित

  • भारत सरकार की ‘खेलो इंडिया एक जनपद’, एक खेल’ योजना के तहत प्रदेश के 75 जिले में खेलों इंडिया सेंटर की स्थापना प्रस्तावित

26 May 2022, 12:09 PM

उत्तर प्रदेश विधानसभा में पेश हो रहा है प्रदेश का बजट, अब तक ये घोषणाएं हुईं

  • काशी विश्वनाथ राजघाट पुल के लिए 500 करोड़

  • बाढ़ नियंत्रण के लिए 2700 करोड़ का बजट

  • नमामि गंगे में जल जीवन मिशन को 19500 करोड़

  • वृद्धावस्था पेंशन 500 से बढ़ाकर 1000 की गई

  • बिजली में रीवैम्प के लिए 31 हजार करोड़ का बजट

  • 14 मेडिकल कॉलेजों को 2100 करोड़ का बजट

  • प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के लिए 897 करोड़

  • ग्रीन फील्ड और इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए 500 करोड़

  • मेरठ-प्रयागराज गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए 695 करोड़

  • PWD की सड़कों के लिए 18500 करोड़ का बजट

  • स्वच्छ भारत मिशन शहरी के लिए 1353 करोड़

  • कुंभ मेला प्रयागराज के लिए 100 करोड़

  • बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे,डिफेंस कॉरिडोर के किनारे विकास कार्य होंगे

  • बुंदेलखंड में ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर बनाया जाएगा

  • बुंदेलखंड की विशेष योजना के लिए 500 करोड़

  • वनटांगिया और मुसहर आवास के लिए 508 करोड़

  • पीएम ग्राम सड़क योजना के लिए 7373 करोड़ का बजट

  • कृषि क्षेत्र में 5.1 प्रतिशत विकास दर पाने का लक्ष्य

  • गन्ना भुगतान के लिए 1 हजार करोड़ का बजट

  • कान्हा गौशाला और बेसहारा पशु के लिए 100 करोड़

  • कल्याण सिंह के नाम पर ग्राम उन्नति योजना लाई गई, योजना में गांव में सोलर लाइट लगाएगी सरकार

  • अयोध्या में सूर्यकुंड विकास को 140 करोड़

  • दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर को 1306 करोड़

  • बनारस और गोरखपुर में भी मेट्रो रेल शुरू होगी

  • बनारस और गोरखपुर मेट्रो के लिए 100 करोड़

  • कानपुर मेट्रो रेल को 747 करोड़ का बजट

  • आगरा मेट्रो रेल को 597 करोड़ का बजट


26 May 2022, 11:53 AM

यूपी विधानसभा में पेश हो रहा है प्रदेश का बजट, अब तक ये घोषणाएं हुईं

  • वाराणसी और गोरखपुर में मेट्रो रेल शुरू करने के लिए 100 करोड़ रुपये का आवंटन

  • 5 साल में 4 लाख नौकरियां देने का लक्ष्य

  • माध्यमिक शिक्षा में 7540 पदों पर भर्ती की जाएगी

  • मेडिकल कॉलेजों में 10 हजार पद भरे जाएंगे

  • यूपी का बजट 6.15 लाख करोड़ से अधिक

  • यूपी को 5.90 लाख करोड़ आय का लक्ष्य

  • पुलिस के आवासीय भवनों के लिये 800 करोड़ रूपये, अनावासीय भवनों के लिये 800 करोड़ रुपये का आवंटन

  • नवसृजित जनपदों में पुलिस के आवासीय और अनावासीय भवनों हेतु 300 करोड़ रुपये और नवसृजित जनपदों में पुलिस लाईन के निर्माण के लिये भूमि क्रय हेतु 65 करोड़ 70 लाख रुपये आवंटित

26 May 2022, 11:35 AM

यूपी विधानसभा में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पेश कर रहे हैं प्रदेश का बजट, अब तक ये ऐलान हुए

  • सेफ सिटी योजना के अन्तर्गत महिलाओं की सुरक्षा के लिए लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर, आगरा, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज में योजना लागू किए जाने हेतु 523 करोड़ 34 लाख रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।

  • जनपदीय थानों हेतु सुरक्षा उपकरणों और अस्त्र / शस्त्र हेतु 250 करोड़ रूपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है।

  • मेरठ, बहराइच, कानपुर, आजमगढ़ और रामपुर में एटीएस सेन्टर का निर्माण कराया जाएगा।

  • महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए यूपी विशेष सुरक्षा बल का गठन किया गया है, जिसके लिए 276 करोड़ 66 लाख रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।

  • यूपी 112 योजना के द्वितीय चरण के लिए 730 करोड़ 88 लाख रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।

  • विधि विज्ञान प्रयोगशालाओं की स्थापना और यूपी फोरेंसिक साइंस इंस्टीट्यूट लखनऊ का निर्माण कराया जा रहा है।


26 May 2022, 11:14 AM

यूपी विधानसभा में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पेश कर रहे हैं प्रदेश का बजट

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना यूपी विधानसभा में प्रदेश का बजट पेश कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने पिछले 5 साल की उपलब्धियां गिनाईं। बजट पेश करते हुए सुरेश खन्ना ने कहा कि जनता ने हमें सेवा का मौका दिया है।

26 May 2022, 11:01 AM

दिल्ली सरकार की सभी खेल सुविधाएं खिलाड़ियों के लिए रात 10 बजे तक खुली रहेंगी, सीएम केजरीवाल का निर्देश


26 May 2022, 10:56 AM

उत्तर प्रदेश: राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना थोड़ी देर में उत्तर प्रदेश विधानसभा में बजट पेश करेंगे

26 May 2022, 10:45 AM

योगी कैबिनेट से पास हुआ बजट, थोड़ी देर में विधानसभा में पेश होगा यूपी का पेश

उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है। कैबिनेट से बजट को मंजूरी मिल गई है। थोड़ी देर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधानसभा पहुंचेंगे और 11 बजे वित्त मंत्री सुरेश खन्ना यूपी का बजट पेश करेंगे।


26 May 2022, 10:27 AM

गुजरात में 35-40 परिसरों पर आयकर विभाग की छापेमारी जारी: सूत्र

26 May 2022, 10:08 AM

अमरीन की हत्या कर दी, उसने किसी का क्या बिगाड़ा था- आतंकवादियों द्वारा मारी गई टीवी कलाकार अमरीन के बहनोई

कल बडगाम में आतंकवादियों द्वारा मारी मारी गई टीवी कलाकार अमरीन भट के बहनोई जुबैर अहमद ने कहा, “घर पर 2 लोग आए और उन्होने अमरीन भट्ट को बुलाया कि एक जगह शूटिंग है। उन्होंने अमरीन पर फायरिंग कर उसकी हत्या कर दी। उसने किसी का क्या बिगाड़ा था। उनकी किसी के साथ कोई दुश्मनी नहीं थी।”


26 May 2022, 10:05 AM

देश में 24 घंटे में कोरोना के 2,628 नए केस आए सामने

26 May 2022, 9:59 AM

वाराणसी जिला न्यायालय आज मुस्लिम पक्ष द्वारा सीपीसी के आदेश VII नियम 11 के तहत दायर याचिका पर सुनवाई शुरू करेगा

वाराणसी जिला न्यायालय आज मुस्लिम पक्ष द्वारा सीपीसी के आदेश VII नियम 11 के तहत दायर याचिका पर सुनवाई शुरू करेगा, जिसमें ज्ञानवापी मस्जिद पर दावा करने वाले हिंदू पक्षों द्वारा दायर मुकदमे की स्थिरता को चुनौती दी गई थी।


26 May 2022, 9:56 AM

प्रदेश सरकार द्वारा आज बजट पेश किया जाएगा

प्रदेश सरकार द्वारा आज बजट पेश किया जाएगा। राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करने से पहले पूजा की। उन्होंने कहा, "नई सरकार बनने के बाद यह पहला बजट है। हम कोशिश करेंगे कि लोगों की उम्मीदों पर खरे उतरे। हमारी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी होती जा रही है।"

26 May 2022, 9:41 AM

असम: नागांव जिले के रोहा के निचले गांवों में बाढ़ के हालात 


26 May 2022, 9:07 AM

टनकपुर शहर का स्मार्ट सिटी में चुनाव हो गया है, इस पर लगभग 100 करोड़ रुपए खर्चा होगा- उत्तराखंड के सीएम

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, “टनकपुर शहर का स्मार्ट सिटी में चुनाव हो गया है। इस पर लगभग 100 करोड़ रुपए खर्चा होगा। इसमें बहुत चीज़ें होंगी। हम चाहते हैं कि टनकपुर व्यवस्थित शहर बने और यहां बाढ़ का पानी आए तो वह जल्द निकल जाए।”

26 May 2022, 8:20 AM

केरल: अभद्र बयान मामले तिरुवनंतपुरम जिला अदालत ने पूर्व विधायक पीसी जॉर्ज को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा   


26 May 2022, 8:08 AM

केरल: तिरुवनंतपुरम में कथित अभद्र भाषा के मामले में पूर्व विधायक पीसी जॉर्ज को जिला अदालत में पेश किया जा रहा

26 May 2022, 8:04 AM

उत्तराखंड: रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन के मुताबिक, केदारनाथ धाम यात्रा के दौरान 25 मई को दिल का दौरा पड़ने से 3 लोगों की मौत

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन द्वारा साझा किए गए केदारनाथ धाम यात्रा बुलेटिन के अनुसार 25 मई को दिल का दौरा पड़ने से 3 लोगों की मृत्यु हो गई है। अब तक कुल 37 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।


26 May 2022, 8:00 AM

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में लश्कर के 3 आतंकी ढेर, हथियार और गोला-बारूद बरामद

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में तीन आतंकियों को मार गिराया हैं। आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि सभी तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया है। जो प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर से जुड़े थे। आतंकियों की पहचान की जा रही है। उनके पास से हथियार और गोला-बारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia