बड़ी खबर LIVE: कर्नाटक में कांग्रेस के दो बागी विधायक अयोग्य घोषित, स्पीकर ने दलबदल कानून के तहत लिया फैसला

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार के गिरने के दो दिन बाद गुरुवार को विधानसभा स्पीकर ने दलबदल कानून के तहत कांग्रेस के 2 बागी विधायकों रमेश एल जरकीहोली और महेश कुमाथल्ली को अयोग्य घोषित कर दिया। इनके अलावा निर्दलीय विधायक आर शंकर को भी अयोग्य ठहराया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

25 Jul 2019, 8:44 PM

कर्नाटक में कांग्रेस के दो बागी विधायक अयोग्य घोषित, स्पीकर ने दलबदल कानून के तहत लिया फैसला

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार के गिरने के दो दिन बाद गुरुवार को विधानसभा स्पीकर ने दलबदल कानून के तहत कांग्रेस के 2 बागी विधायकों रमेश एल जरकीहोली और महेश कुमाथल्ली को अयोग्य घोषित कर दिया। इनके अलावा निर्दलीय विधायक आर शंकर को भी अयोग्य ठहराया गया है।

25 Jul 2019, 8:21 PM

कर्नाटक में निर्दलीय विधायक आर शंकर अयोग्य घोषित, विधानसभा स्पीकर ने लिया फैसला

कर्नाटक में लंबे सियासी ड्रामे के पटाक्षेप के साथ कांग्रेस-जेडीएस सरकार के गिरने के दो दिन बाद विधानसभा स्पीकर ने निर्दलीय विधायक आर शंकर को अयोग्य घोषित कर दिया है। आर शंकर राज्य की कुमारस्वामी सरकार से इस्तीफा देने वाले पहले मंत्री थे।

25 Jul 2019, 7:37 PM

हंगामे के बीच राज्यसभा से आरटीआई संशोधन बिल पास, कांग्रेस ने विरोध में किया वाकआउट

लोकसभा से तीन तलाक बिल पास होने के बाद राज्यसभा में सूचना का अधिकार संशोधन बिल पर वोटिंग शुरू हुई, जिसके बाद यह बिल पास हो गया। कांग्रेस ने संशोधन का विरोध करते हुए सदन से वाकआउट कर दिया। कांग्रेस बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने की मांग कर रही है।


25 Jul 2019, 7:27 PM

हंगामे के बीच राज्यसभा में आरटीआई बिल पेश, कांग्रेस ने विरोध में किया वाकआउट

लोकसभा में तीन तलाक बिल पास होने के बाद राज्यसभा में सूचना का अधिकार संशोधन बिल पर वोटिंग शुरू हो गई है। बिल का विरोध करते हुए कांग्रेस सदस्यों ने राज्यसभा से वाकआउट कर दिया। इससे पहले बिल पर चर्चा के दौरान कांग्रेस, टीएमसी समेत कई दलों ने बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने की मांग की।

25 Jul 2019, 7:16 PM

लोकसभा में 303 वोट से तीन तलाक बिल पास, कांग्रेस, टीएमसी के साथ जेडीयू ने भी किया वाकआउट

लोकसभा से तीन तलाक बिल पास हो गया है। वोटिंग में बिल के पक्ष में 303 और विरोध में 82 वोट पड़े। चर्चा के दौरान कांग्रेस और टीएमसी समेत कई दलों ने इसके प्रावधानों पर सवाल उठाए। वोटिंग के दौरान कांग्रेस और टीएमसी के साथ जेडीयू ने विरोध में सदन से वाकआउट किया।


25 Jul 2019, 6:43 PM

लंबी बहस के बाद लोकसभा से तीन तलाक बिल पास, पक्ष में पड़े 303 और विपक्ष में 82 वोट

लोकसभा में तील तलाक बिल पर लंबी बहस के बाद बिल पास हो गया है। बिल के पक्ष में 303 और विपक्ष में 82 वोट पड़े। तीन तलाक बिल को पेश करने का प्रस्ताव पारित हो गया। वहीं ओवैसी की ओर से लाए गए संशोधन को सदन ने ध्वनिमत से खारिज कर दिया है।

गौरतलब है कि यह बिल पिछली लोकसभा से पास हो चुका था लेकिन राज्यसभा से इस बिल को वापस कर दिया गया था। इस बार लोकसभा में सरकार कुछ बदलावों के साथ फिर से इस बिल को लेकर आई है। अब सरकार को इस बिल को फिर से राज्यसभा से पारित कराने की चुनौती हैं।

25 Jul 2019, 6:16 PM

लोकसभा में तीन तलाक बिल पर वोटिंग जारी, टीएमसी ने किया वॉक आउट

लोकसभा में तीन तलाक बिल को विचार की लिए पेश करने के प्रस्ताव पर विपक्षी सांसदों ने वोटिंग की मांग कर ली है और अब सदन में वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है


25 Jul 2019, 6:12 PM

क्या मॉब लिंचिंग के मामलों में अदालत सजा नहीं दे रही है: रविशंकर प्रसाद

लोकसभा में तीन तलाक पर चर्चा के दौरान केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अब वे लोग मांग कर रहे हैं कि भीड़ के खिलाफ कानून लाएं। उन्होंने पूछा कि क्या हत्या के लिए धारा नहीं है? क्या मॉब लिंचिंग के मामलों में अदालत सजा नहीं दे रही है? अगर भीड़ द्वारा घटनाएं हो रही हैं तो कार्रवाई भी की जा रही है।

25 Jul 2019, 6:07 PM

तीन तलाक बिल पर चर्चा के दौरान टीएमसी सांसद बोले- हमारी शंकाओं को दूर नहीं किया गया, हम वॉक आउट करते हैं

तीन तलाक बिल पर चर्चा के दौरान टीएमसी सांसद सुदीप बंधोपाध्याय ने कहा कि हमारी शंकाओं को दूर नहीं किया गया है और न ही सरकार की ओर से जवाब दिया गया, विरोध स्वरूप हम सदन से वॉक आउट करते हैं।


25 Jul 2019, 6:06 PM

हमारी सलाह के बाद आपने 3 संशोधन किए हैं: अधीर रंजन

तीन तलाक बिल पर चर्चा के दौरान कांग्रेस सांसद अधीर रंजन ने कहा कि राम और रहीम को अगर आप एक मानेंगे तो देश में कानून पारित करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि आज आपको बिल पारित कराने के लिए पैगम्बर साहब का नाम लेना पड़ रहा है। हमारी सलाह के बाद आपने 3 संशोधन किए हैं।

25 Jul 2019, 6:03 PM

सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक को क्रिमिनलाइज करने को नहीं कहा है: अधीर रंजन चौधरी

लोकसभा में तीन तलाक बिल पर चर्चा करते हुए कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक को क्रिमिनलाइज करने को नहीं कहा, हमारा विरोध इसी छोटे मुद्दे पर है। वहीं कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि केवल एक समुदाय के महिलाओं को छोड़ने वालों पर क्यों कानून लाया जा रहा है, अन्य समुदायों के लिए ऐसा कानून नहीं है।


25 Jul 2019, 5:45 PM

पल तलाक बिल पर चर्चा के दौरान कानून मंत्री बोले- पैगम्बर साहब ने भी इसे गलत माना

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पैगम्बर साहब ने भी तीन तलाक को गलत माना था, ओवैसी साहब ऐसी पीड़ित महिलाओं के हक में बात करते तो मुझे अच्छा लगता, क्योंकि मैं उन्हें इस्लाम का जानकार मानता हूं। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के दो जजों ने तीन तलाक को गलत बताया और एक ने कहा कि कुरान में गलत है तो कानून में सही कैसे माना जा सकता है।

25 Jul 2019, 5:41 PM

यूपी: लड़की की चरित्र पर सवाल उठाने वाले पुलिसकर्मी पर हुई कार्रवाई, प्रियंका गांधी ने उठाया था सवाल

उत्तर प्रदेश के कानपुर में छेड़खानी की शिकायत दर्ज कराने गई एक लड़की को पुलिसकर्मी द्वारा परेशान किए जाने का एक वीडियो तेजी से वायरल होने और प्रियंका गांधी के सवाल उठाने के बाद कार्रवाई की गई है। आरोपी पुलिसकर्मी को सस्पेंड कर दिया गया है।

बता दें कि प्रियंका ने एक वीडियो शेयर करते हुए कहा, “छेड़खानी की रिपोर्ट लिखवाने गई लड़की के साथ इस तरह का व्यवहार हो रहा है. एक तरफ उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध कम नहीं हो रहे, दूसरी तरफ कानून के रखवालों का ये बर्ताव है।” उन्होंने कहा कि महिलाओं को न्याय दिलाने की पहली सीढ़ी है कि उनकी बात सुनी जाए।


25 Jul 2019, 5:28 PM

तीन तलाक बिला महिलाओं के सम्मान से जुड़ा हुआ है: लोकेट चटर्जी

लोकसभा में तीन तलाक बिल पर चर्चा करते हुए बीजेपी सांसद लोकेट चटर्जी ने कहा कि यह बिल महिलाओं के सम्मान से जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि हिन्दुओं के लिए भी दहेज के खिलाफ कानून बना हुआ है और जब मुस्लिमों को जेल की बात आई तो सभी को परेशानी होने लगे।

25 Jul 2019, 5:24 PM

संसद सत्र 7 अगस्त तक बढ़ाया गया: सूत्र


25 Jul 2019, 5:18 PM

सरकार ने आरटीआई कानून को संशोधन बिल के जरिए कमजोर करने का काम किया है: कांग्रेस

राज्यसभा में आरटीआई संशोधन बिल पर चर्चा जारी है। कांग्रेस का आरोप है कि सरकार ने आरटीआई कानून को इस संशोधन बिल के जरिए कमजोर करने का काम किया है और राज्यों को अधिकार छीने हैं।

25 Jul 2019, 5:17 PM

राज्यसभा में आरटीआई संशोधन बिल पर चर्चा जारी, कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने किया विरोध

राज्यसभा में आरटीआई संशोधन बिल पर चर्चा जारी है। कांग्रेस, समाजवादी पार्टी समेत कई विपक्षी दलों ने इस बिल का विरोध किया है। विपक्ष इस बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने की मांग पर अड़ा हुआ है लेकिन सरकार लोकसभा से पारित हो चुके इस बिल को उच्च सदन में भी पास कराना चाहती है।


25 Jul 2019, 5:13 PM

आज होनी वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक रद्द

जीएसटी काउंसिल की बैठक जो आज होने वाली थी, उसे स्थगित कर दिया गया है।

25 Jul 2019, 5:12 PM

गौतम नवलखा की याचिका पर कल होगी बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई

भीमा-कोरेगांव मामले में एक्टिविस्ट गौतम नवलखा द्वारा दायर अर्जी पर सुनवाई हुई। याचिका में नवलखाने उठाया है कि उनके खिलाफ केस दर्ज क्यों किया गया है। अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी।


25 Jul 2019, 4:56 PM

टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने तीन तलाक बिल का किया विरोध

लोकसभ में तीन तलाक बिल पर चर्चा के दौरान टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने कहा कि कोर्ट तीन तलाक को गलत बता चुका है। उन्होंने कहा कि सभी के लिए बराबर कानून होने चाहिए। गल्ला ने कहा कि हिन्दू को ऐसा करने पर जेल नहीं भेजे जाने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि सिर्फ मुस्लिम पुरुषों के लिए यह कानून क्यों।

25 Jul 2019, 4:38 PM

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को चुनावी सुधारों और फंडिंग के बारे में लिखा पत्र


25 Jul 2019, 4:21 PM

बॉम्बे हाई कोर्ट से इंदिरा जयसिंह और उनके पति आनंद ग्रोवर को राहत

सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह और उनके पति आनंद ग्रोवर को बॉम्बे हाई कोर्ट ने राहत दी है। हाई कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि इंदिरा जयसिंह और आनंद ग्रोवर के खिलाफ मई में दर्ज मामले के आधार पर कोई कठोर कदम नहीं उठाया जा सकता है।

गौरतलब है कि सीबीआई ने विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम (एफसीआरए) उल्लंघन मामले में इंदिरा जयसिंह और आनंद ग्रोवर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

25 Jul 2019, 4:14 PM

ट्रिपल तलाक बिल पर ओवैसी बोले- मुस्लिम औरतों पर जुल्म कर रही है मोदी सरकार

ट्रिपल तलाक बिल पर लोकसभा में चर्चा के दौरान एआईएमआईएम के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कड़ा विरोध किया। उन्होंने कहा कि इस बिल में पति के लिए तीन साल जेल का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि अगर पति जेल में चला जाएगा तो पत्नी को मुआवजा कौन देगा। ओवैसी ने कहा कि यह बिल संविधान के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि कोर्ट ने समलैंगिकता को गैर अपराधिक बना दिया है, ऐसे में आप तीन तलाक को अपराध बनाकर नया हिन्दुस्तान बनाने जा रहे हैं। ओवैसी ने कहा कि तीन तलाक अगर गलती से कहा जाए तो शादी नहीं टूटती और सुप्रीम कोर्ट भी यह कह चुका है। उन्होंने कहा कि सरकार इस कानून के जरिए मुस्लिम औरतों पर जुल्म कर रही है।


25 Jul 2019, 4:01 PM

ट्रिपल तलाक बिल के जरिए मोदी सरकार भेदभाव कर रही है: गौरव गोगोई

लोकसभा में ट्रिपल तलाक बिल पर चर्चा के दौरान कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि बिल के नाम पर सरकार कांग्रेस को बदनाम कर रही है और सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद हमारी पार्टी ने उसका स्वागत सबसे पहले किया था। उन्होंने कहा कि ट्रिपल तलाक बिल पर कांग्रेस की स्थिति साफ है। गोगोई ने बिल के प्रावधानों पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि बिल में जो आपराधिक धारा जोड़ी गई है वह ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार कह रही है कि वह इस कानून को सुप्रीम कोर्ट के कहने पर ला रही है। गोगोई ने पूछा कि सरकार यह बताए कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहां कहा कि इसमें आपराधिक धारा जोड़ी जाए।

गौरव गोगोई ने कहा कि इस बिल के जरिए विशेष समुदाय से भेदभाव किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर हिंदू और पारसी समेत दूसरे धरमों के लोगों के लिए पत्नी को छोड़ने के लिए जेल भेजने का प्रावधान नहीं है तो इस बिल में क्यों जेल का प्रवधान किया गया है। गोगोई ने कहा कि इस बिल में कई खामियां हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की यह मांग है कि इस बिल को स्टैंडिंग कमेटी को भेजा जाए। उन्होंने कहा कि इस बिल में किए गए कई प्रावधानों को हटाने की जरूरत है।

25 Jul 2019, 3:49 PM

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की हिरासत लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने 22 अगस्त तक बढ़ा दी है


25 Jul 2019, 3:40 PM

स्पीकर ने अखिलेश यादव से माफी मांगने के लिए कहा

लोकसभा में समाजवादी पार्टी के सांसद अखिलेश यादव ने कहा कि आजम खान के शब्द या भावना में कुछ गलत नहीं है। उन्होंने कहा कि आजम खान ने आसन के बारे में कोई भी गलत बात नहीं कही। उन्होंने सत्तापक्ष के लोगों की आलोचना करते हुए कहा कि यह किसी को सदन में बोलने नहीं दे रहे हैं। स्पीकर ओम बिड़ला ने अखिलेश यादवे से कहा कि आप अपने शब्दों के लिए माफी मांगे, आपके शब्द असंसदीय हैं।

25 Jul 2019, 3:27 PM

सदन में आजम खान के बयान पर हंगामा

लोकसभा में तीन तलाक बिल पर चर्चा के दौरान समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान ने चेयर पर बैठीं रमा देवी के बारे में कुछ टिप्पणी की। उनके इस बयान पर रविशंकर प्रसाद ने आपत्ति जताते हुए कहा कि सदस्य को अपने बयान पर माफी मांगनी चाहिए। आजम ने कहा कि वह मेरी बहन जैसी हैं, माफी किस बात की मांगनी चाहिए। बीजेपी के सांसद आजम के बयान पर हंगामा कर रहे हैं।


25 Jul 2019, 3:13 PM

बीएसपी ने ट्रिपल तलाक बिल का किया विरोध

बीएसपी के सांसद दानिश अली ने कहा, “ट्रिपल तलाक को तीन बार कहने पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है।। ऐसे में सवाल यह है कि जब ट्रिपल तलाक करने पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है तो फिर इस बिल को लाने की क्या जरूरत है। अगर जेल में पति चला जाएगा तो पत्नी को मुआवजा कौन देगा।”

25 Jul 2019, 3:07 PM

मध्य प्रदेश: कम्प्यूटर बाबा का दावा, बीजेपी के चार 4 विधायक उनके संपर्क में हैं


25 Jul 2019, 3:00 PM

लोकसभा में ‘ट्रिपल तलाक’ बिल का बीजेपी की सहयोगी जेडीयू ने किया विरोध, कई प्रावधानों पर उठाए सवाल

लोकसभा में ट्रिपल तलाक बिल पर बीजेपी की सहयोगी पार्टी जेडीयू के सांसद राजीव रंजन सिंह ने कहा कि हम इस बिल का विरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि इस बिल से विशेष समुदाय के बीच में अविश्वास पैदा होगा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार इस तरह के मामले में जनजागृति पैदा क्यों नहीं करती। राजीव रंजन ने कहा कि मुस्लिम समुदाय में ट्रिपल तलाक बिल एक परंपरा है। उन्होंने कहा कि समाज सिर्फ कानून से नहीं चलता, बल्कि परंपरा से भी चलता है।

25 Jul 2019, 2:16 PM

एआईटीसी के सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय ट्रिपल तलाक बिल का किया विरोध

लोकसभा में एआईटीसी के सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय ने ट्रिपल तलाक पर चर्चा के दौरान बिल में जेल के प्रावधान पर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि अगर पति जेल में चला जाएगा तो उसकी पत्नी और बच्चे का ख्याल कौन रखेगा। उन्होंने कहा कि सरकार यह बताएगी आखिर तीन साल जेल जाने वाला व्यक्ति मुआवजा कैसे देगा। उन्होंने कहा कि इस बिल में कई खामियां हैं। ऐसे में हमारी यह मांग है कि ज्वाइंट कमेटी के पास इस बिल को भेजा जाना चाहिए।


25 Jul 2019, 2:09 PM

ट्रिपल तलाक पर चर्चा के दौरान डीएमके सांसद कनिमोझी ने मोदी सरकार से पूछा, सबरीमाला पर चुप्पी क्यों?

डीएमके सांसद कनिमोझी ने ट्रिपल तलाक बिल पर चर्चा के दौरान कहा, “इस बिल के जरिए मोदी सरकार यह दिखाने की कोशिश कर रही है कि वह अल्पसंख्यों की हमदर्द है, लेकिन यह उसी बीजेपी की सरकार है, जिसने अपने घोषणापत्र में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण की बात की थी। ऐसे में सवाल यह है कि 33 फीसदी आरक्षण का क्या हुआ? इस बिल के जरिए सरकार भेदभाव कर रही है।”

कनिमोझी ने कहा कि यह बिल भेदभाव से ग्रसित है। उन्होंने कहा कि लोकसभा में सरकार के पास बहुमत है, लेकिन यह राज्यसभा से पास नहीं हो पाएगा। कनिमोझी ने बिल में जेल भेजने के प्रावधान पर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि अगर पति जेल चला जाएगा तो वह पत्नी और बच्चों को मुआवजा कैसे देगा। कनिमोझी ने कहा कि यह सरकार सिर्फ मुस्लिम महिलाओं को लेकर क्यों बात कर रही है। दूसरे धर्मों की महिलाओं को लेकर सरकार कानून क्यों नहीं लाती। उन्होंने कहा कि सबरीमाला मुद्दे पर बीजेपी चुप क्यों बैठी है।

25 Jul 2019, 1:52 PM

उत्तर प्रदेश में बाढ़ से नुकसान पर प्रियंका गांधी ने जताई चिंता

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा, “उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के चलते कई जगह से लोगों की मृत्यु और काफी नुकसान होने की दुखद जानकारी मिली है। मेरी संवेदनाएं प्रभावित लोगों के साथ हैं। उत्तर प्रदेश सरकार से अपील है कि बारिश के मद्देनजर प्रदेश में आमजनों के लिए राहत और बचाव के कार्य चुस्ती से करवाये जाएं।”


25 Jul 2019, 1:48 PM

बेंगलुरु: जेडीएस के बागी विधायक अमित विश्वनाथ ने बीएस येदियुरप्पा से मुलाकात की

25 Jul 2019, 1:43 PM

तीन तलाक बिल पर लोकसभा में चर्चा के दौरान अखिलेश यादव और मीनाक्षी लेखी के बीच तीखी बहस

तीन तलाक बिल पर लोकसभा में चर्चा के दौरान अखिलेश यादव और मीनाक्षी लेखी के बीच तीखी बहस देखने को मिली है। जब मीनाक्षी लेखी ने उत्तर प्रदेश में ट्रिपल तलाक के बढ़ते मामलों के लिए अखिलेश सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि आपकी सरकार में शरिया अदालतें चलती रहीं और उनसे ऐसे मामलों को बढ़ावा मिला। अगर अखिलेश ने शरिया कोर्ट बंद कर दिए होते तो महिलाओं के साथ अन्याय नहीं होता। इस पर अखिलेश यादव ने अपनी बात कहने की इजाजत मांगी लेकिन चेयर की ओर से उन्हें बोलने नहीं दिया गया।


25 Jul 2019, 1:41 PM

असम में बाढ़ पीड़ितों की मदद करने में जुटी सीआरपीएफ और एसडीआरएफ की टीमें

25 Jul 2019, 1:33 PM

वित्त सचिव सुभाष गर्ग ने जल्दी रिटायरमेंट मांगा, मोदी सरकार ने किया था तबादला

मोदी सरकार में एक और नौकरशाह की नाराजगी सामने आई है। खबरों के मुतबाकि, सुभाष गर्ग ने जल्द रिटायरमेंट लेने के लिए अर्जी दायर की है। सरकार ने वित्त सचिव सुभाष गर्ग का तबादला ऊर्जा मंत्रालय में कर दिया था। बताया जा रहा है कि उर्जा मंत्रालय में भेजे जाने से सुभाष गर्ग नाराज हैं।


25 Jul 2019, 1:13 PM

आरएसपी के सांसद एनके प्रेमचंद्रन ने ट्रिपल तलाक का कड़ा विरोध किया

आरएसपी के सांसद एनके प्रेमचंद्रन ने लोकसभा में तीन तलाक बिल का कड़ा विरोध किया। उन्होंने कहा मोदी सरकार कह रही है कि ट्रिपल तलाक बिल बेहद जरूरी है, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सरकार इस पर कानून लेकर आए। प्रेमचंद्रन ने कहा कि सप्रीम कोर्ट ने मॉब लिंचिंग के मामले में भी मोदी सरकार से कानून बनाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में कई अल्पसंख्यकों की भीड़ द्वारा हत्या कर दी गई। प्रेमचंद्रन ने कहा कि अगर सुप्रीम कोर्ट की बातों को सरकार गंभीर तरीके से ले रही है तो उसे मॉब लिंचिंग को लेकर भी कानून बनाना चाहिए।

एनके प्रेमचंद्रन ने ट्रिपल तलाक के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि यह बिल भेदभाव को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि यह कानून सिर्फ मुस्लिमों लिए क्यों लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दूसरे धर्मों के लिए इस तरह का कानून क्यों नहीं लाया जा रहा है। प्रेमचंद्रन ने कहा ट्रिपल तलाक बिल में सजा का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि अगर पति को जेल भेज दिया जाएगा तो आखिर पीड़ित को वह हर्जाना कैसे भरेगा।

25 Jul 2019, 1:02 PM

केंद्र सरकार देश के हर जिले में विशेष पॉक्सो कोर्ट बनाएगी: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला दिया है। कोर्ट के फैसले के मुतबाकि, केंद्र सरकार देश के हर जिले में विशेष पॉक्सो कोर्ट बनाएगी, जहां भी 100 से ज्यादा मामले लंबित हैं। इन अदालतों के लिए फंड केंद्र सरकार देगी। केंद्र सरकार को 60 दिन के भीतर यह कोर्ट बनानी होंगी।


25 Jul 2019, 12:51 PM

लोकसभा में तीन तलाक बिल पर चर्चा शुरू

लोकसभा में तीन तलाक बिल पर चर्चा शुरू हो गई है। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने तीन तलाक बिल को सदन में चर्चा के लिए रखा। उन्होंने कहा कि तीन तलाक की पीड़ित मुस्लिम बहनों ने सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई थी। उन्होंने कहा कि इस पर कोर्ट ने फैसला देते हुए तीन तलाक को असंवैधानिक करार दिया था। इसके बाद कोर्ट ने इसे शरिया के खिलाफ भी बताया था। कोर्ट ने अपने फैसले में इस पर कानून बनाने की मांग की और अन्य मुस्लिम देशों को भी देखा जहां शरिया को बदला गया है।

25 Jul 2019, 12:48 PM

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर में भारी बारिश के बाद सड़कों पर जमा हुआ पानी


25 Jul 2019, 12:47 PM

कश्मीर में धोनी 106 टेरिटोरियल आर्मी बटालियन (पैरा) के साथ 31 जुलाई से 15 अगस्त तक ड्यूटी करेंगे

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अब सेना में अपनी सेवाएं देंगे। वे 31 जुलाई को 106 टेरिटोरियल आर्मी बटालियन (पैरा) जॉइन करेंगे। धोनी 106 टेरिटोरियल आर्मी बटालियन (पैरा) के साथ 31 जुलाई से 15 अगस्त तक रहेंगे। धोनी के जिम्मे पैट्रोलिंग, गार्ड और पोस्ट की ड्यूटी रहेगी। वह जवानों के साथ ही रहेंगे। यह यूनिट कश्मीर में है और विक्टर फोर्स का हिस्सा है।

25 Jul 2019, 12:29 PM

लोकसभा में थोड़ी देर में तीन तलाक बिल चर्चा

लोकसभा में अब से कुछ देर में तीन तलाक बिल पर चर्चा शुरू होगी। इससे पहले बीजेपी ने अपने सांसदों को व्हिप जारी किया है। कांग्रेस और टीएमसी समेत कई विपक्षी पार्टियां इस बिल के विरोध में हैं। बीजपी की सहयोगी पार्टी जेडीयू भी इस बिल के खिलाफ है।


25 Jul 2019, 12:20 PM

छेड़खानी की रिपोर्ट नहीं लिखने पर प्रियंका का हमला, वीडियो शेयर कर बोलीं- ये है योगी की पुलिस

उत्तर प्रदेश के एक थाने में छोड़खानी का रिपोर्ट लिखवाने गई लड़की से पुलिस के बुरे बर्ताव पर कांग्रेस महासचिव ने प्रियंका गांधी ने कड़ी आलोचना की है। प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा, “छेड़खानी की रिपोर्ट लिखवाने गई लड़की के साथ थाने में इस तरह का व्यवहार हो रहा है। एक तरफ उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध कम नहीं हो रहे, दूसरी तरफ कानून के रखवालों का ये बर्ताव। महिलाओं को न्याय दिलाने की पहली सीढ़ी है उनकी बात सुनना।”

जिस वीडियो को प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया है, उसमें थाने में बैठा एक पुलिस कर्मी लड़की के पहनावे पर सवाल खड़े कर रहा है।

25 Jul 2019, 11:58 AM

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में अगले तीन घंटे में बारिश की संभावना


25 Jul 2019, 11:56 AM

मुंबई के एनसीपी अध्यक्ष सचिन अहीर शिवसेना में शामिल

मुंबई के एनसीपी अध्यक्ष सचिन अहीर उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में शिवसेना में शामिल हो गए हैं।

25 Jul 2019, 11:54 AM

लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी ने पूछा एएमयू सेंटर को लेकर सवाल

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि पूरे देश में सबसे ज्यादा मुस्लिम मेरे जिले मुर्शिदाबाद में रहते हैं और वहां एएमयू का एक केंद्र बनाया गया था, सरकार ने वहां जमीन और फंड का आवंटन भी किया था। लेकिन इस सरकार में उस केंद्र को एक रुपया भी नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि मुस्लिमों के लिए बनाए गए उस केंद्र के साथ अन्याय हो रहा है।


25 Jul 2019, 11:48 AM

अमित शाह दोपहर 3 बजे एक बार कर्नाटक बीजेपी प्रतिनिधिमंडल से मिलेंगे

25 Jul 2019, 11:36 AM

'24 एमएच-60 मल्टी-रोल हेलीकॉप्टरों के 17 हजार करोड़ के समझौते पर इस साल दस्तखत हो जाने चाहिए'

नौसेना प्रमुख एडमिरल केबी सिंह ने अमेरिका से 24 एमएच-60 मल्टी-रोल हेलीकॉप्टरों के 17 हजार करोड़ के समझौते पर कहा, “मल्टी-रोल हेलीकॉप्टरों के प्रोजेक्ट में लेटर ऑफ रिक्वेस्ट और लेटर ऑफ एक्सेप्टेंस की प्रक्रिया जारी है। इस साल के अंत तक दस्तखत हो जाने चाहिए।”


25 Jul 2019, 11:34 AM

बेंगलुरु: कांग्रेस नेता रामलिंगा रेड्डी से मिले एचडी कुमारस्वामी

कर्नाटक में गठबंधन की सरकार गिरने के बाद कार्यवाहक मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने बेंगलुरु में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामलिंगा रेड्डी से मुलाकात की है। बताया जा रहा है कि इस दौरान दोनों नेताओं को बीच राज्य में मौजूदा राजनीतिक स्थिति को लेकर चर्चा हुई है।

25 Jul 2019, 11:28 AM

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के दो निर्दलीय विधायकों को अपनी याचिका वापस लेने की अनुमति दी

कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत के बाद सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के दो निर्दलीय विधायकों को अपनी याचिका वापस लेने की अनुमति दी।


25 Jul 2019, 11:25 AM

एमडीएमके नेता वाइको ने राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली

25 Jul 2019, 11:24 AM

पंजाब: अमृतसर में सुबह भारी बारिश हुई


25 Jul 2019, 11:23 AM

'ट्रिपल तलाक बिल को लोकसभा में आज पेश करने के लिए सरकार ने गुप्त तरीके से एजेंडे में शामिल किया'

कांग्रेस सांसद के सुरेश ने कहा, “रात को उन्होंने (सरकार) ट्रिपल तालाक बिल को आज के एजेंडे में रखा। नेशनल मेडिकल कमीशन बिल एंड डीएनए टेक्नोलॉजी रेगुलेशन बिल को स्थगित कर दिया। वे इसे गुप्त क्यों रख रहे हैं और रात में इसे एजेंडा में डाल रहे हैं।”

25 Jul 2019, 11:18 AM

यूपीए के सभी सहयोगी ट्रिपल तलाक बिल का करेंगे विरोध, कांग्रेस ने की बात


25 Jul 2019, 11:08 AM

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में सर सुंदरलाल अस्पताल के डॉक्टर 4 दिनों से हड़ताल पर, मरीज बेहाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सर सुंदरलाल अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टर चार दिनों से हड़ताल पर हैं। डॉक्टर 7वां वेतन आयोग लागू करने की मांग कर रहे हैं। डॉक्टरों के हड़ताल पर जाने से मरीज बेहद परेशान हैं। उनका कहना है कि अस्पताल में कोई उनकी सुध लेने वाला नहीं है।

25 Jul 2019, 10:57 AM

अफगानिस्तान के काबुल में धमाका, 5 नागरिकों की मौत, 10 घायल


25 Jul 2019, 10:47 AM

कर्नाटक बीजेपी का एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली में अमित शाह से मिला

कर्नाटक बीजेपी का एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली में अमित शाह से मिला है। राज्य में सरकार गठन को लेकर बीजेपी के प्रतिनिधिमंडल ने अमित शाह से चर्चा की है।

वहीं बीजेपी विधायक रेणुकाचार्य ने कहा कि पार्टी हाईकमान ने येदियुरप्पा को सीएम बनाने का फैसला किया है। विधायक ने यह भी कहा कि येदियुरप्पा विधायकों को मंत्री पद देने पर फैसला लेंगे।

25 Jul 2019, 10:46 AM

एससी, एसटी, ओबीसी वर्गों के युवाओं के रोजगार के मुद्दे पर डीएमके का लोकसभा में प्रस्ताव का नोटिस

डीएमके सांसद कनिमोझी ने केंद्रीय सरकार और सार्वजनिक संस्थानों में रोजगार से एससी, एसटी, ओबीसी वर्गों के युवाओं को वंचित करने के लिए ‘आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग’ कोटे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।


25 Jul 2019, 10:42 AM

यूपी के सोनभद्र में दलितों के खिलाफ अपराध बढ़ने के मुद्दे पर लोकसभा में कांग्रेस का स्थगन प्रस्ताव का नोटिस

कांग्रेस सांसद के सुरेश ने यूपी के सोनभद्र में आदिवासियों और दलितों के खिलाफ अपराध बढ़ने पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

25 Jul 2019, 10:33 AM

दिल्ली: हेड कांस्टेबल के खिलाफ केस दर्ज, 14 साल की नाबालिग लड़की से रेप का आरोप

दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल के खिलाफ 23 जुलाई को मुंडका इलाके में 14-वर्षीय घरेलू सहायिका के साथ रेप करने के आरोप में केस दर्ज किया गया है। आरोपी कांस्टेबल फरार है, तलाश जारी है।


25 Jul 2019, 10:25 AM

आईजीआई एयरपोर्ट: पटना-दिल्ली स्पाइसजेट की फ्लाइट में 6 महीने की बच्ची की मौत

दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के डीसीपी संजय भाटिया ने बताया, “पटना-दिल्ली स्पाइसजेट की उड़ान में आज एक 6 महीने के बच्ची की मौत हो गई। बच्ची दिल की बीमारी से पीड़ित थी। परिवार वाले बच्ची का इलाज कराने के लिए दिल्ली जा रहे थे।

25 Jul 2019, 10:20 AM

श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन की वजह यातायात बंद

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया कि श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन की वजह से अलग-अलग जगहों पर सड़कें बंद हो गई हैं। श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर आज यातायात ठप है।


25 Jul 2019, 10:17 AM

देश में मॉब लिंचिंग एक महामारी बन गई है: स्वरा भास्कर

25 Jul 2019, 10:13 AM

महाराष्ट्र के कई जिलों में अगले 4 घंटे में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, रायगढ़, पालघर, रत्नागिरि और नाशिक में अगले 4 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है।


25 Jul 2019, 9:51 AM

महाराष्ट्र: पालघर में दीवार गिरने से 55 साल के व्यक्ति की मौत

25 Jul 2019, 9:29 AM

कर्नाटक बीजेपी का एक प्रतिनिधिमंडल अमित शाह से मिलेगा

कर्नाटक बीजेपी का एक प्रतिनिधिमंडल पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात कर राज्य में सरकार गठन को लेकर इजाजत मांगेगा।


25 Jul 2019, 9:26 AM

कर्नाटक: स्पीकर रमेश कुमार बागी विधायकों पर आज ले सकते हैं फैसला

25 Jul 2019, 9:25 AM

बढ़ती आबादी पर बीजेपी सांसदों का राज्यसभा के शून्यकाल में नोटिस

बीजेपी के सांसदों, सरोज पांडे और अजय प्रताप सिंह ने राज्यसभा में देश में बढ़ती आबादी से हो रही समस्या को लेकर शून्यकाल नोटिस दिए हैं।


25 Jul 2019, 9:25 AM

कांग्रेस ने राज्यसभा में अपने सांसदों को सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया

कांग्रेस पार्टी ने आज राज्यसभा में अपने सांसदों को सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है।

25 Jul 2019, 9:21 AM

एनसीपी सांसद वंदना चव्हाण ने राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया

देश भर के स्कूलों में मानक 1 में प्रवेश आयु की विसंगतियों को लेकर एनसीपी सांसद वंदना चव्हाण ने राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है।


25 Jul 2019, 9:18 AM

पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह के घर पर फेंके गए बम

पश्चिम बंगाल में के बैरकपुर से बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह के घर पर बुधवार रात को बम फेंके गए हैं। भाटपारा नगर निगम के प्रमुख और अर्जुन सिंह के भतीजे सौरभ सिंह ने आरोप लगाया है कि यह जानलेवा हमला था।

25 Jul 2019, 8:43 AM

गुरुग्राम: बीजेपी विधायक को ब्लैकमेल करने के आरोप में पत्रकार गिरफ्तार


25 Jul 2019, 7:53 AM

झारखंड: लातेहार में 3 नक्सली गिरफ्तार

25 Jul 2019, 7:44 AM

गौतम नवलखा का हिज्बुल मुजाहिदीन से था संबंध, पुणे पुलिस की रिपोर्ट में दावा

पुणे पुलिस ने बुधवार को अर्बन नक्सल मामले में अपनी रिपोर्ट दाखिल की है। इस रिपोर्ट में गौतम नवलखा के कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिद्दीन से संबंध का दावा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आरोपी गौतम नवलखा का आतंकियों से संबंध था।


25 Jul 2019, 7:29 AM

महाराष्ट्र: पालघर में महसूस किए गए 3.6 तीव्रता वाले भूकंप के झटके

25 Jul 2019, 7:26 AM

लोकसभा में आज तीन तलाक बिल पेश किया जाएगा


25 Jul 2019, 7:17 AM

बिहार के सीएम नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा में युवती से बंधक बनाकर गैंगरेप, जांच में जुटी पुलिस

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा के रहुई थाना इलाके में युवती से बंधक बनाकर गैंगरेप का मामला सामने आया है। पीड़िता के मुताबिक, आरोपियों ने उसके साथ 4 दिनों तक गैंगरेप किया। साथ ही अश्लील वीडियो बनाकर उसे वायरल करने की धमकी भी दी है। मामला सामने आने के बाद पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है और जांच कर रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia