बड़ी खबर LIVE: श्रीलंका में संसद के अध्यक्ष ने राजपक्षे की बजाए विक्रमसिंघे को दी पीएम के रूप में मान्यता

श्रीलंका में राजनीतिक अस्थिरता का माहौल जारी है। इसी बीच श्रीलंका की संसद के अध्यक्ष ने रानिल विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री के रूप में मान्यता दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

28 Oct 2018, 4:20 PM

श्रीलंका: संसद के अध्यक्ष ने राजपक्षे की बजाए विक्रमसिंघे को दी पीएम के रूप में मान्यता

श्रीलंका में राजनीतिक अस्थिरता का माहौल जारी है। इसी बीच श्रीलंका की संसद के अध्यक्ष ने रानिल विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री के रूप में मान्यता दी है। इससे पहले तक वह अपनी बर्खास्तगी को अंसवैधानिक बता रहे थे और शुक्रवार को भी उन्होंने पीएम के तौर पर अपना कामकाज निपटाया था। उन्होंने दावा किया था कि मैं प्रधानमंत्री हूं और महिंदा राजपक्षे की नियुक्ति असंवैधानिक है।

शनिवार को राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने संसद को 16 नवंबर तक के लिए निलंबित कर दिया था। इससे पहले उन्होंने रानिल विक्रमसिंघे को बर्खास्त करके महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई थी। पड़ोसी देश की राजनीति में यह बदलाव तब आया था जब सिरिसेना की पार्टी यूनाइटेड पीपुल्स फ्रीडम अलायंस (यूपीएफए) ने सत्तारूढ़ गठबंधन से अपना समर्थन वापस ले लिया।

वही भारत के विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि सरकार, श्रीलंका में बदलते राजनीतिक घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रखे हुए है। श्रीलंका में राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को पद से हटाने के बाद पूर्व राष्ट्रपति महिदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, "भारत, श्रीलंका के हालिया राजनीतिक घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रखे हुए है।"

कुमार ने कहा, "एक लोकतंत्र और नजदीकी पड़ोसी मित्र होने के नाते हमें आशा है कि लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक प्रक्रिया का सम्मान किया जाएगा।" उन्होंने कहा, "हम श्रीलंका के मित्रवत लोगों के लिए हमारी विकासात्मक सहायता देना जारी रखेंगे।"

28 Oct 2018, 2:53 PM

अमित शाह के सबरीमाला पर दिए गए बयान पर सुप्रीम कोर्ट ले संज्ञान: मायावती

बीएसपी प्रमुख मायावती ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि केरल के कन्नूर में अमित शाह ने सप्रीम कोर्ट के सबरीमाला फैसले पर सवाल खड़े किए थे। उन्होंने कहा की कोर्ट को शाह के बयान पर संज्ञान लेना चाहिए।

शनिवार को केरल के कन्नूर में अमित शाह ने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा था, “ सरकार और कोर्ट को ऐसे फैसले नहीं सुनाने चाहिए, जिनका पालन न करवाया जा सके और जो आस्था से जुड़े हों।”

28 Oct 2018, 1:46 PM

दिल्ली: करोलबाग इलाके में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही युवती ने की खुदकुशी

दिल्ली के करोल बाग में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही 20 साल की युवती ने खुदकुशी कर ली है। युवती तमिलनाडु की रहने वाली थी। वह एसएससी की तैयारी कर रही थी। पुलिस को मौके से एक सुसाइड नोट मिला है। सुसाइट नोट को कब्जे में लेकर पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

28 Oct 2018, 12:14 PM

बिहार: नालंदा में दिनदहाड़े गोली मारकर प्रोफेसर की बदमाशों ने की हत्या

बिहार के नालंदा में पीएमएस कॉलेज के प्रोफेसर अरविंद कुमार की बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी है। रविवार की सबुह प्रोफेसर मॉर्निंग वॉक पर निकले थे। इसी दौरान बदमाशों ने उन्हें गोली मार दी। घायल प्रोफेस को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी मौत हो गई।

28 Oct 2018, 11:29 AM

सबरीमाला मामले में विवादास्पद टिप्पणी करने के आरोपी राहुल ईश्वर हिरासत में

सबरीमाला मंदिर में घुसने पर धमकी देने वाले राहुल ईश्वर को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। अयप्पा धर्म समिति के अध्यक्ष राहुल ईश्वर ने सबरीमाला मंदिर पर विवादास्पद टिप्पणी की थी। शुक्रवार को उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। उन्होंने कहा था कि अगर कोई भी 10-50 साल की महिला मंदिर में प्रवेश करेगी तो 20 आदमी अपने हाथ काटने और सबरीमाला में खून फैलाने के लिए इंतजार कर रहे हैं।

कोच्चि सेंट्रल पुलिस स्टेशन के अधिकारी ने बताया कि स्थानीय व्यक्ति की शिकायत के बाद मामला दर्ज किया गया है।

28 Oct 2018, 11:16 AM

ओडिशा: 7 हाथियों की मौत पर बिजली विभाग के 7 अधिकारी सस्पेंड

ओडिशा के ढेंकनाल जिले के कमालंगा गांव के 7 हाथियों की मौत के मामले में राज्य सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। सारकार ने बिजली विभाग के 7 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। वहीं वन विभाग ने अपने तीन कर्मचारियों को सस्पेंड किया है। साथ ही सरकार ने इस मामले के जांच के आदेश दे दिए हैं। शनिवार को बिजली के नंगे तार की चपेट में आने से इन हाथियों की मौत हो गई थी।

28 Oct 2018, 9:01 AM

जम्मू-कश्मीर: बडगाम जिले में एसपीओ को आतंकियों ने मारी गोली, घायल

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में आतंकवादियों ने एक एसपीओ को गोली मारकर घायल कर दिया। यह घटना शनिवार की रात चरार-ए-शरीफ में घटी। पुलिस सूत्रों ने बताया कि घायल एसपीओ मुहम्मद हाफिज को विशेष इलाज के लिए श्रीनगर भेजा गया है।

28 Oct 2018, 8:54 AM

जम्मू-कश्मीर के त्राल में सेना के कैंप पर आतंकी हमला

जम्मू-कश्मीर के त्राल में बीती रात आतंकियों ने सेना के कैंप पर हमला किया, हालांकि इस हमले में किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है।

लोकप्रिय