बड़ी खबर LIVE: वीडियो, जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में बीएसएफ के जवानों ने मनाई दिवाली, जलाए पटाखे 

जम्मू-कश्मीर: पुंछ में बीएसएफ के जवानों ने मनाई दिवाली, जलाए पटाखे

देश भर में दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है। बॉर्डर पर तैनात कई ऐसे जवान हैं जो इस मौके पर घर नहीं जा पाए। जवान बॉर्डर पर ही दिवाली मना रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के पुंछ में बीएसएफ के जवान दिवाली पर पटाखे जलाते और खुशियां मनाते दिखे।

मध्य प्रदेश: अब तक 593 नामांकन दाखिल, 12 नवंबर को होगी नामांकन पत्रों की जांच

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 5 दिनों में 593 नामांकन पत्र दाखिल किए जा चुके हैं। 2 नवंबर को अधिसूचना जारी होने के बाद नामांकन पत्र जमा करने का दौर शुरू हुआ था। बुधवार को दीपावली का अवकाश होने के कारण नामांकन पत्र नहीं भरे गए।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की तरफ से जारी बयान के अनुसार, मंगलवार शाम तक कुल 593 नामांकन-पत्र जमा हुए हैं। रीवा जिले में सर्वाधिक 44 नामांकन पत्र जमा हुए हैं। इसी तरह श्योपुर जिले में पांच, मुरैना में 20, भिण्ड में 12, ग्वालियर में 16, दतिया में पांच, शिवपुरी में 17, गुना में 14, अशोक नगर में 12, सागर में 14, टीकमगढ़ में नौ, छतरपुर में 14, दमोह में 15, पन्ना में दो, सतना में 37, रीवा में 44, सीधी में 15, सिंगरौली में सात, शहडोल में आठ, अनूपपुर में 14, उमरिया में तीन, कटनी में चार, जबलपुर में 12, डिंडोरी में आठ, मंडला में एक, बालाघाट में 25, सिवनी में 13, नरसिंहपुर में दो, छिंदवाड़ा में 18 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं।

बयान के अनुसार, इसके अलावा बैतूल में 13, हरदा में पांच, होशंगाबाद में 12, रायसेन में 13, विदिशा में 14, भोपाल में 20, सीहोर में 10, राजगढ़ में 13, शाजापुर में दो, देवास में 18, खंडवा में तीन, खरगोन में 13, बड़वानी में पांच, अलीराजपुर में दो, झाबुआ में पांच, धार में 17, इंदौर में 15, उज्जैन में 13, रतलाम में 17, मंदसौर में तीन, नीमच में आठ और आगर-मालवा जिले में छह नामांकन पत्र जमा हुए हैं।

बयान में कहा गया है कि दीपावली का सार्वजनिक अवकाश होने के कारण बुधवार को नामांकन पत्र जमा नहीं हो रहे हैं, और अब आठ-नौ नवम्बर को सुबह 11 बजे से अपराह्न् तीन बजे तक नामांकन पत्र जमा किए जा सकेंगे। नौ नवंबर नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है।

उल्लेखनीय है कि 230 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए एक चरण में 28 नवंबर को मतदान होना है। नामांकन पत्रों की जांच 12 नवंबर को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 14 नवंबर है। मतगणना 11 दिसंबर को होगी।

दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में उतरे व्यापारी, कहा, ग्रीन पटाखे के बारे नहीं पता

दिल्ली के सदर बाजार कल्याण संघ ने सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले के विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें कोर्ट ने कहा है कि दिवाली पर सिर्फ ग्रीन पटाखों को बेचने की इजाजत है। व्यापारियों ने कहा कि उन्हें खुद नहीं पता है कि ग्रीन पटाखे क्या होते हैं। उन्होंने कहा कि ग्रीन पटाखे बाजार में उपलब्ध भी नहीं है। व्यापारियों ने कहा, “हमने इस बारे में पुलिस से बात की थी। पुलिस ने कहा था कि अगले दिन वह एक सूची तैयार कर दे देगी कि किसे बेचना है और किसे नहीं। लेकिन जब दूसरे दिन पुलिस से पूछा गया कि सूची मुहैया कराए तो पुलिस ने कहा कि सूची तैयार करने में दो दिन और लगेंगे।”

सीएम योगी ने किया ऐलान, भगवान राम की बनेगी मूर्ति, नए मंदिर के भीतर रखी जाएगी

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति बनेगी और मूर्ति को एक नए मंदिर के भीतर ही रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि संत और पूजारी आउटडोर मूर्ति नहीं चाहते है।

यूपी के प्रतापगढ़ में दिवाली पर भीषण सड़क हादसा, ट्रक-कार की टक्कर में 3 की मौत, 1 घायल

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में कार और ट्रक की टिक्कर में तीन लोगों की मौत हो गई और एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस के मुताबिक, दुर्घटना में मारे गए लोग दिवाली के मौके पर दिल्ली से अपने घर जा रहे थे।

देश भर में मनाई जा रही है दिवाली, राहुल गांधी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

देश भर में दिवाली का पर्व हर्षोल्लास मनाया जा रहा है। इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “देशवासियों को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं। आप सभी के जीवन में सुख और आनंद हो, इसकी मैं कामना करता हूं।”

मणिपुर में 4.1 तीव्रता वाले भूकंप के झटके, जान माल के नुकसान की खबर नहीं

मणिपुर के चंदेल में आज सुबह 4.20 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटकों की तीव्रता 4.1 मापी गई है। फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

सबसे लोकप्रिय

अखबार सब्सक्राइब करें