बड़ी खबर LIVE: पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन, बुधवार को दिल्ली के लोधी रोड श्मशान में होगा अंतिम संस्कार

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया। उनका अंतिम संस्करा दिल्ली को लोधी रोड श्मशानमें राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। इससे पहले बीजेपी मुख्यालय में उनका पार्थिवशरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

07 Aug 2019, 12:41 AM

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन, बुधवार को दिल्ली के लोधी रोड श्मशान में होगा अंतिम संस्कार

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की दिल्लीके एम्स अस्पताल में निधन हो गया। उनका अंतिम संस्करा दिल्ली को लोधी रोड श्मशानमें राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। इससे पहले बीजेपी मुख्यालय में उनका पार्थिवशरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा।

यह जानकारी बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने दी। उन्होंने बताया कि कल दोपहर 12 बजे उनका पार्थिव शरीर उनके घर पर और उसके बाद बीजेपी मुख्यालय में अंतिम दर्शनों के लिए लाया जाएगा।

07 Aug 2019, 12:31 AM

सुषमा स्वराज के बारे में बात करते हुए रो पड़े रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी। उनके बारे में बात करते हुए रविशंकर प्रसाद के आंसू निकल पड़े

07 Aug 2019, 12:22 AM

गुलाम नबी आजाद पहुंचे एम्स, बोले- बहन सुषमा स्वराज के निधन से हैरान

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी नेता सुषमा स्वराज के निधन की खबर पर एम्स पहुंचे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने दुख जताते हुए कहा कि इतनी कम उम्र में उनके निधन से हैरान हैं। आजाद ने कहा कि राजनीति अपनी जगह, लेकिन सुषमा स्वराज के निधन से बहन को खो दिया।


07 Aug 2019, 12:11 AM

बीजेपी नेता सुषमा स्वराज का निधन, राहुल गांधी ने जताया शोक

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी नेता सुषमा स्वराज के निधन पर राहुल गांधी ने गहरा दुख जताते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा कि एक असाधारण नेता, एक प्रतिभाशाली वक्ता और एक असाधारण सांसद सुषमा स्वराज जी के निधन के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। उनकी पार्टी लाइन से हटकर सभी दलों के नेताओं के साथ अच्छी दोस्ती थी। राहुल गांधी ने उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना जताते हुए कहा कि उनकी आत्मा को शांति मिले।

06 Aug 2019, 11:51 PM

बीजेपी नेता सुषमा स्वराज का निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक, एम्स में नेताओं का लगा तांता

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी नेता सुषमा स्वराज के निधन पर पीएम मोदी ने दुख जताते हुए कहा है कि उनका निधन एक निजी नुकसान है। देश के लिए किए गए अपने काम के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं।


06 Aug 2019, 11:46 PM

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने सुषमा स्वराज को किया याद, बताया- हिंदी की शानदार वक्ता

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी नेता सुषमा स्वराज के निधन की खबर पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी दुख जताया है। उन्होंने सुषमा स्वराज को हिंदी की शानदार वक्ता बताते हुए कहा कि वह सरकार में रहते हुए आम आदमी की प्रतिनिधि थीं। थरूर ने कहा, “उनके कार्यकाल में विदेश मामलों की समिति का अध्यक्ष रहते हुए उनके साथ संबंधों को लेकर काफी गौरवान्वित महसूस करता हूं।”

06 Aug 2019, 11:34 PM

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी नेता सुषमा स्वराज का निधन, कांग्रेस ने दी श्रद्धांजलि

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी नेता सुषमा स्वराज का निधन हो गया है। उन्हें मंगलवार शाम हर्ट अटैक के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था, जहां उनका इलाज चल रहा था। स्वराज के निधन पर कांग्रेस ने शोक जताते हुए कहा कि उनका असामयिक निधन काफी दुखद है।


06 Aug 2019, 11:19 PM

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी नेता सुषमा स्वराज का निधन

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का निधन हो गया है। उन्हें मंगलवार की शाम हर्ट अटैक की शिकायत के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था, जहां इमरजेंसी में उनका इलाज चल रहा था। लेकिन डॉक्टरों की तमाम कोशिशों के बाद उन्हें बचाया नहीं जा सका।

06 Aug 2019, 11:16 PM

सुषमा स्वराज की हालत बेहद गंभीर, एम्स के डॉक्टर थोड़ी देर में जारी करेंगे बुलेटिन

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज को मंगलवार की शाम हर्ट अटैक के बाद दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत बेहद नाजुक बनी हुई है।


06 Aug 2019, 11:12 PM

हर्ट अटैक के बाद सुषमा स्वराज की हालत गंभीर, राजनाथ, गडकरी, हर्षवर्द्धन पहुंचे एम्स

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज को मंगलवार की शाम हर्ट अटैक के बाद दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। इसकी जानकारी मिलते ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई बीजेपी नेता एम्स पहुंचे हैं।

06 Aug 2019, 10:59 PM

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की हालत बेहद नाजुक, एम्स में कराई गईं भर्ती

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज की हालत बेहद नाजुक है। उन्हें मंगलवार की शाम हर्ट अटैक की शिकायत के बाद एम्स में भर्ती कराया गया है, जहां इमरजेंसी में उनका इलाज चल रहा है। इसकी जानकारी मिलते ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एम्स पहुंचकर उनकी हालत की जानकारी ली।


06 Aug 2019, 10:39 PM

जम्मू-कश्मीर पर भारत के कदम से बौखलाया पाक, इमरान ने दी एक और पुलवामा की धमकी

06 Aug 2019, 10:35 PM

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक जारी, जम्मू-कश्मीर समेत कई मुद्दों पर हो रही है चर्चा

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक अभी भी जारी है। यह बैठक राहुल गांधी की अध्यक्षता में हो रही है। बैठक में सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, मनमोहन सिंह, ए के एंटनी, गुलाम नबी आजाद समेत कई नेता मौजूद हैं। बैठक में जम्मू-कश्मीर समेत कई मुद्दों पर चर्चा हो रही है।


06 Aug 2019, 10:25 PM

डीएमके अध्यक्ष स्टालीन ने 10 अगस्त को बुलाई सर्वदलीय बैठक, जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर होगी चर्चा

डीएमके अध्यक्ष स्टालीन ने 10 अगस्त को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह बैठक जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन बिल संसद से पास होने के बाद की स्थिति और विपक्ष की रणनीति पर चर्चा के लिए बुलाई गई है।

06 Aug 2019, 10:20 PM

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में पटरी पर आया हाथी, ड्राइवर ने ट्रेन रोक बचाई जान


06 Aug 2019, 9:21 PM

कांग्रेस मुख्यालय में कार्यसमिति की बैठक जारी, राहुल गांधी और सोनिया गांधी समेत कई नेता मौजूद

राजधानी दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय पार्टी की कार्यसमिति की बैठक हो रही है। यह बैठक राहुल गांधी की अध्यक्षता में हो रही है। बैठक में सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, मनमोहन सिंह, ए के एंटनी, गुलाम नबी आजाद समेत कई नेता मौजूद हैं।

06 Aug 2019, 8:49 PM

तीसरा टी-20: भारत ने जीता टॉस, वेस्टइंडीज को दी पहले बल्लेबाजी

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आखिरी मुकाबला गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जा रहा है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत कर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा है।


06 Aug 2019, 8:47 PM

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक शुरू

कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक चल रही है।

06 Aug 2019, 8:36 PM

जम्मू कश्मीर और लद्दाख के भाई-बहनों को मुबारकबाद, इस फैसले से क्षेत्र में विकास होगा: पीएम मोदी

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल लोकसभा में पास होने पर पीएम मोदी ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि हम एक साथ हैं, हम एक साथ बढ़ेंगे और साथ में हम 130 करोड़ भारतीयों के सपनों को पूरा करेंगे। जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल का इस तरहा भारी समर्थन से पास होना हमारे संसदीय लोकतंत्र में एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक अवसर है। पीएम मोदी ने कहा कि लदाख वासियों की काफी सयम से मांग थी जिसे पूरा किया गया। उन्होंने कहा कि इस फैसले से क्षेत्र में विकास और सुख समृद्धि आएगी।


06 Aug 2019, 7:38 PM

मानसून सत्र खत्म, लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

आज मानसून सत्र खत्म हो गया। इसके साथ ही लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

06 Aug 2019, 7:05 PM

लोकसभा से जम्मू-कश्मीर पुर्नगठन बिल पास, पक्ष में 351 और विपक्ष में 72 वोट पड़े

जम्मू-कश्मीर को 2 हिस्सों में बांटने वालाबिल राज्यसभाके बाद लोकसभा से भी पास हो गया है। लोकसभा में पक्ष में 351 और विपक्ष में 72 वोट पड़े। एक सांसद गैर मौजूद रहा जबकि कुल 433 सदस्यों ने वोटिंग में हिस्सा लिया। इससे पहले सोमवार को राज्यसभा में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक को पास हो गया था। बिल के पक्ष में 125 वोट और 61 विपक्ष में वोट पड़े थे।


06 Aug 2019, 7:01 PM

लोकसभा में धारा 370 पर थोड़ी देर में होगी वोटिंग

लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर लाए गए संकल्प प्रस्ताव पर सदन का मत लिया जा रहा है। विपक्षी सांसदों ने सदन में वोटिंग की मांग की है जिसके बाद इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

06 Aug 2019, 6:54 PM

मैंने पहले भी कहा है और अभी कह रहा हूं कि कश्मीर भारत का स्वर्ग था, स्वर्ग है और स्वर्ग रहेगा: अमित शाह

लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “सुप्रिया सुले ने पूछा कि जम्मू कश्मीर के पर्यावरण और सौंदर्य का क्या होगा। राष्ट्र में पर्यावरण के लिए कानून हैं और अनुच्छेद 370 के निरस्त होते ही उन्हें वहां लागू किया जाएगा। मैं कहना चाहता हूं कि जम्मू और कश्मीर पृथ्वी पर स्वर्ग था, यह पृथ्वी पर स्वर्ग है और यह हमेशा ऐसा ही रहेगा।


06 Aug 2019, 6:44 PM

लोकसभा में बोले अमित शाह- कश्मीर में स्थिति बिगड़ने न पाए इसलिए कर्फ्यू लगाया गया है

लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कानून और व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने के कारण कर्फ्यू नहीं लगाया गया। यह एहतियाती है, इसे लागू कर दिया गया है ताकि स्थिति न बिगड़े।

06 Aug 2019, 6:40 PM

2017 एसएससी पेपर लीक मामला: सीबीआई ने तीन लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया

2017 एसएससी पेपर लीक मामला में सीबीआई ने तीन लोगों संदीप माथुर, धर्मेंद्र और अक्षय कुमार मलिक के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है।


06 Aug 2019, 6:25 PM

बेरोजगारी हर राज्य की समस्या लेकिन वहां आतंकवाद क्यों नहीं पनपा: अमित शाह

लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि बेरोजगारी हर राज्य की समस्या लेकिन वहां आतंकवाद क्यों नहीं पनपा, धारा 370 से घाटी में अलगाववाद बढ़ा जिस पर पाकिस्तान ने पेट्रोल डालने का काम किया।

06 Aug 2019, 6:23 PM

जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर चीनी प्रवक्ता द्वारा की गई टिप्पणियों पर एमईए ने कहा- यह भारत का आंतरिक मामला

जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर चीनी प्रवक्ता द्वारा की गई टिप्पणियों पर एमईए ने कहा कि जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019, भारत के क्षेत्र से संबंधित एक आंतरिक मामला है। भारत अन्य देशों के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करता है और इसी तरह अन्य देशों से भी उम्मीद करता है कि वह इसी तरह से काम करेगा।


06 Aug 2019, 6:05 PM

लोकसभा में बोले अमित शाह- धारा 370 कश्मीर को भारत से जोड़ती नहीं, तोड़ती है

लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने जवाब देना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है लेकिन किसी अन्य राज्य को नहीं बोलते है। धारा 370 कश्मीर भारत का अंग है या नहीं, इस पर हमेशा शंका रहती है। उन्होंने आगे कहा कि धारा 370 कश्मीर को भारत से जोड़ती नहीं बल्कि जोड़ने से रोकती है, जो आज सदन के आदेश के बाद खत्म हो जाएगी।

06 Aug 2019, 5:55 PM

हमने देश की जनता से 370 हटाने का वादा किया था: रविशंकर प्रसाद

लोकसभा में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हमने देश की जनता से 370 हटाने का वादा किया था और जनता ने भी हमें अपार बहुमत दिया है। हम सिर्फ जम्मू कश्मीर की जनता नहीं बल्कि पूरे देश की जनता की सहमति से इसे बदल रहे हैं।


06 Aug 2019, 5:51 PM

श्रीनगर के राजभवन में अजीत डोभाल ने सत्य पाल मलिक से की मुलाकात

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने आज श्रीनगर के राजभवन में जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मलिक से मुलाकात की। राज्यपाल और एनएसए ने संसद में विकास और उसके बाद जम्मू और कश्मीर में बाहरी और आंतरिक सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की।

06 Aug 2019, 5:50 PM

राज्यों का पुनर्गठन स्वतंत्र भारत के इतिहास में एक अनोखी घटना नहीं है: अहमद अल बन्ना


06 Aug 2019, 5:50 PM

दिल्ली: जंतर मंतर पर जेट एयरवेज के कर्मचारियों ने धरना-प्रदर्शन किया

दिल्ली के जंतर मंतर पर जेट एयरवेज के कर्मचारियों ने धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने अपने वेतन का एक हिस्सा जारी करने की मांग की।

06 Aug 2019, 5:37 PM

कश्मीर मसले को लेकर पाकिस्तान की संसद में हंगामा, इमरान खान बोले- इस मामले को संयुक्त राष्ट्र में ले जाएंगे

जम्मू एवं कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त किए जाने के बाद बौखलाए पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने मंगलवार को संसद का संयुक्त सत्र बुलाया। इस सत्र में हिस्सा लेते हुए पाक के पीएम इमरान खान ने कहा कि हमारी अमन की कोशिश को ये लोग गलत समझ रहे हैं। जो भारत ने कल किया है उससे साफ है कि इनकी बातचीत में कोई रुचि नहीं है। भारत से अब बातचीत नहीं करेंगे। कश्मीर का मुद्दा बीजेपी के घोषणा पत्र में था और मोदी सरकार आरएसएस के कदम पर चल रही है।

उन्होंने आगे कहा कि हम कश्मीर के मामले को संयुक्त राष्ट्र में ले जाएंगे।


06 Aug 2019, 5:22 PM

महाराष्ट्र के अमरावती से निर्दलीय सांसद धारा-370 हटाने का किया समर्थन

महाराष्ट्र के अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत रवि राणा ने जम्मू-कश्मीर राज्य पुनर्गठन विधेयक का समर्थन किया।

06 Aug 2019, 5:19 PM

असदुद्दीन ओवैसी लोकसभा में पूछा कि ईद पर क्या होगा?

असदुद्दीन ओवैसी लोकसभा में पूछा कि ईद पर क्या होगा? उन्होंने कहा कि सोमवार को ईद है। क्या आप यह मान रहे हैं कि मेमने की बलि देने के बजाय कश्मीरियों को अपना बलिदान देना चाहिए? अगर आप यही चाहते हैं तो वे ये भी कर देंगे और करते रहे हैं।


06 Aug 2019, 5:15 PM

लोकसभा में असदुद्दीन ओवैसी ने गृह मंत्री अमित शाह से पूछा- क्यों हिमाचल प्रदेश, नगालैंड या अरुणाचल प्रदेश में जमीन नहीं ले सकते?

लोकसभा में असदुद्दीन ओवैसी ने धारा 370 पर चर्चा के दौरान कहा कि मैं बिल का विरोध करने के लिए खड़ा हुआ हूं। निश्चित रूप से बीजेपी अपने घोषणा पत्र में चुनावी वादे पर कायम है, लेकिन आप अपने संवैधानिक कर्तव्यों पर खरे नहीं उतरे हैं। आपने एक संवैधानिक वचन का उल्लंघन किया है।

लोकसभा में बिल पर चर्चा के दौरान असदुद्दीन ओवैसी ने यह बिल अनुच्छेद 3 का उल्लंघन करता है और संघीय ढांचे पर करारा प्रहार है। कश्मीर की जनता अपने लोकतांत्रिक अधिकारों के लिए लंबे वक्त से लड़ रहे हैं। उन्होंने सरकार से हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश के बारे में जिक्र करते हुए पूछा कि हिमाचल प्रदेश में जमीन कब खरीद पाऊंगा।

उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह से पूछा कि ऐसा सिर्फ कश्मीर के साथ ही क्यों? क्यों ओवैसी हिमाचल प्रदेश, नगालैंड या अरुणाचल प्रदेश में जमीन नहीं ले सकते? जब एक देश की बात हो रही है तो ऐसा सिर्फ कश्मीर के साथ ही क्यों? क्या सरकार इजरायल और चीन के मॉडल को फॉलो करना चाहती है?

06 Aug 2019, 5:08 PM

बीजेपी अपने संवैधानिक कर्तव्यों पर खरे नहीं उतरी है: असदुद्दीन ओवैसी

लोकसभा में असदुद्दीन ओवैसी ने धारा 370 पर चर्चा के दौरान कहा कि मैं बिल का विरोध करने के लिए खड़ा हुआ हूं। निश्चित रूप से बीजेपी अपने घोषणा पत्र में चुनावी वादे पर कायम है, लेकिन आप अपने संवैधानिक कर्तव्यों पर खरे नहीं उतरे हैं। आपने एक संवैधानिक वचन का उल्लंघन किया है।


06 Aug 2019, 4:58 PM

भारत से अपने कार्यकारी उच्चायुक्त को वापस बुलाने पर विचार कर रही है पाक सरकार: पाकिस्तान मीडिया

06 Aug 2019, 4:39 PM

फारूक अब्दुल्ला को गिरफ्तार नहीं किया गया ये में 10वीं बार बोल रहा हूं: अमित शाह

गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में कहा कि मैं यह 10वीं बार कह रहा हूं की फारूक अब्दुल्ला को गिरफ्तार नहीं किया है। उन्होंने कहा कि हम फारूक अब्दुल्ला को उनकी कनपटी पर बंदूक रखकर यहां नहीं ला सकते।


06 Aug 2019, 4:31 PM

जम्मू-कश्मीर, जम्मू-कश्मीर के रूप में खेलता रहेगा और लद्दाख जम्मू-कश्मीर का हिस्सा होगा: विनोद राय

बीसीसीआई प्रशासकों की समिति के अध्यक्ष विनोद राय ने कहा, “जम्मू-कश्मीर, जम्मू-कश्मीर के रूप में खेलता रहेगा और लद्दाख जम्मू-कश्मीर का हिस्सा होगा।”

06 Aug 2019, 4:28 PM

जम्मू-कश्मीर: सुंदरबनी सेक्टर में पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन


06 Aug 2019, 4:27 PM

जम्मू-कश्मीर की जनता से राय लिए बगैर उनका भारत से संवैधानिक रिश्ता बदल दिया: थरूर

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पर चर्चा के दौरान लोकसभा में शशि थरूर ने कहा, “जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है इस पर किसी को कोई मतभेद नहीं है। लेकिन इस बिल से लोकतांत्रिक व्यवस्था, वैश्विक परिवेश और हमारी विश्वनीयता को आघात पहुंचा है। आपने अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया वहां बड़ी संख्या में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई। आपके पास बहुमत है और आप इसे पास भी कर लेंगे। जम्मू-कश्मीर की जनता से राय लिए बगैर उनका भारत से संवैधानिक रिश्ता बदल दिया।”

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के मोदी सरकार के फैसले को शशि थरूर ने नोटबंदी से जोड़ा। उन्होंने कहा कि हम सभी को याद है कि पिछली बार पीएम ने देश को एक नोटबंदी का ऐसा फैसला सुनाया था, जिसे शुरू में उसकी निर्णायकता के लिए भी सराहा गया था। देश अब भी उस फैसले के विनाशकारी परिणामों से निपट रहा है।

थरूर ने सदन में जम्मू-कश्मीर के नेताओं को गिरफ्तार करने का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा कि यह काला दिन है जब जम्मू-कश्मीर के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को गिरफ्तार कर के रखा गया है। उन्होंने कहा कि हम यह जानना चाहते हैं कि वह कहां हैं?

06 Aug 2019, 4:23 PM

कश्मीर के मुख्यधारा के राजनीतिक नेताओं को रिहा किया जाए: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “कश्मीर के मुख्यधारा के राजनीतिक नेताओं को गुप्त स्थानों पर जेल में डाल दिया गया है। यह असंवैधानिक और अलोकतांत्रिक है। यह कदम मूर्खतापूर्ण है, कैद किए गए नेताओं को रिहा किया जाना चाहिए।”


06 Aug 2019, 4:17 PM

कश्मीर से धारा 370 हटाने का मामला पहुंचा सुप्रीम कोट, अधिसूचना को असंवैधानिक बताकर रद्द करने की मांग

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का मामला प्रक्रिया पहुंच गया है। वकील मनोहर लाल शर्मा ने इसे लेकर एक याचिका दायर की है। याचिका में कहा गया है कि अनुच्छेद 370 को हटाने के लिए सरकार ने आर्टिकल 367 में जो संशोधन किया है, वह असंवैधानिक है। याचिका में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने मनमाने और असंवैधानिक ढंग से कार्रवाई की। कोर्ट से इस अधिसूचना को असंवैधानिक घोषित कर रद्द किए जाने की मांग की गई है।

06 Aug 2019, 3:53 PM

धारा 370 पर फारूक अब्दुल्ला की पहली प्रतिक्रिया, ‘मोदी सरकार ने दिया धोखा, मुझे मेरे घर में किया बंद’

नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला का जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद पहली प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने श्रीनगर में मीडिया से बात करते हुए कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को धोखा दिया है। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने की बात करते हुए उनकी आंखों से आंसू आए गए। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ऐसा कैसे कर सकती है, जबकि जम्मू-कश्मीर को इसकी संवैधानिक गारंटी दी गई थी। उन्होंने कहा कि मुझे मेरे घर से जाने नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा लग रहा है जैस मेरे घर में ही मुझे जेल कर दिया गया है।

फारूक अब्दुल्ला ने यह बयान ठीक उस समय दिया जब उनके बयान से कुछ देर पहले ही गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पर चर्चा के दौरान सदन को आश्वस्त किया कि फारूक अब्दुल्ला को गिरफ्तार नहीं किया गया। उन्होंने यह भी कहा कि फारूक अब्दुल्ला को हिरासत में भी नहीं लिया गया है, वे अपने घर पर हैं।


06 Aug 2019, 3:20 PM

कश्मीर के साथ विश्वासघात हुआ है: नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद हसनैन मसूदी

लोकसभा में नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद हसनैन मसूदी ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने का विरोध जताया। उन्होंने कहा कि जिस बात का आप जश्न मना रहे हैं, उसी पर आपने 1.25 करोड़ लोगों का भरोसा आज खो दिया है। उन्होंने कहा कि 1947 के वक्त कश्मीर एक आजाद मुल्क था और जब महाराजा ने इसे भारत से जोड़ा था, शर्तें लागू थीं। एनसी के सांसद ने कहा कि कश्मीर के साथ विश्वासघात हुआ है और इसका फैसला इतिहास करेगा।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद हसनैन मसूदी ने कहा कि 370 में तब्दीली करना मुमकिन नहीं है और वहां की विधानसभा के बगैर कोई फैसला नहीं लिया जा सकता। उन्होंने कहा कि संविधान सभा ने फैसला किया है कि 370 हटना नहीं चाहिए।

06 Aug 2019, 3:14 PM

लोकसभा में शाह का बयान, फारूक अब्दुल्ला को न तो गिरफ्तार किया गया और न ही हिरासत में लिया गया

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पर लोकसभा में चर्चा के दौरान एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने चर्चा के दौरान कहा मेरे बगल में फारूक अब्दुल्ला जी बैठते हैं और उनकी आवाज नहीं सुनाई दे रही है। उन्होंने कहा कि यह चर्चा उनके बगैर हमेशा अधूरी रहेगी। इसका जवाब देते हुए गृह मंत्री ने फारूक अब्दुल्ला को न गिरफ्तार किया गया है और न हिरासत में लिया गया है, वह अपनी मर्जी से अपने घर पर हैं। सुले ने कहा कि उनकी तबीयत ठीक नहीं है तो अमित शाह ने कहा कि मैं डॉक्टर नहीं हूं और तबीयत मैं ठीक नहीं कर सकता।


06 Aug 2019, 2:37 PM

महाराष्ट्र: सांगली जिले में बाढ़ में फंसे लोगों को एनडीआरएफ ने निकाला

06 Aug 2019, 2:25 PM

बीजेपी की सहयोगी जेडीयू ने लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल का किया विरोध, सदन से किया वॉकआउट

बीजेपी की सहयोगी पार्टी जेडीयू ने लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल का विरोध किया है। जेडीयू ने इस दौरान लोकसभा से वॉकआउट किया। जेडीयू सांसद ललन सिंह ने सदन में कहा कि हम एक दूसरे की विचारधारा को जानते हैं, लेकिन धारा 370 पर सरकार के फैसले का विरोध करते हैं। जेडीयू सांसद ललन सिंह कहा कि अभी मोदी सरकार को आतंकवाद से लड़ना चाहिए था, इस तरह का फैसला नहीं लेना चाहिए था।


06 Aug 2019, 2:06 PM

उन्नाव रेप पीड़िता के वकील को लखनऊ के केजीएमयू से दिल्ली एम्स लाया गया

06 Aug 2019, 2:04 PM

दिल्ली: कांग्रेस पार्टी की जम्मू और कश्मीर नीति नियोजन समूह की बैठक आज


06 Aug 2019, 2:03 PM

दिल्ली विधानसभा से सदस्यता रद्द होने को कपिल मिश्रा ने दिल्ली हाई कोर्ट में दी चुनौती

दिल्ली विधानसभा से सदस्यता रद्द होने के बाद कपिल मिश्रा ने फैसले को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी है।

06 Aug 2019, 2:00 PM

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल का समर्थन नहीं करेगी टीएमसी: ममता बनर्जी

पश्चिमं बंगाल की मख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी पार्टी टीएमसी लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल का समर्थन नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि इस मामले में पहले सरकार को वहां के नेताओं से बात करनी चाहिए थी।

इसके साथ ही ममता बनर्जी ने फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला के गयाब होने पर भी बयान दिया। उन्होंने कहा, “मुझे फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती के बारे में कोई जानकारी नहीं है। वे आतंकवादी नहीं हैं। उन्हें लोकतांत्रिक संस्थानों के हित में रिहा किया जाना चाहिए।”


06 Aug 2019, 1:59 PM

उन्नाव रेप पीड़िता की हालत गंभीर, वेंटिलेटर पर रखा गया है: दिल्ली एम्स

दिल्ली एम्स ने उन्नाव रेप पीड़िता के स्वास्थ्य को लेकर बयान जारी किया है। बुलेटिन में कहा, “पीड़िता को वेंटिलेटर पर रखा गया है। पाड़िता की हालत गंभीर है। डॉक्टरों की एक टीम उस पर नजर बनाए हुए है।”

06 Aug 2019, 1:52 PM

जम्मू-कश्मीर के माचल सेक्टर में 5 से 6 आतंकियों ने की घुसपैठ की कोशिश, सेना ने किया नाकाम

भारतीय सेना ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के माचल सेक्टर में दोपहर 2:30 बजे घुसपैठ की कोशिश की गई है, जिसे नाकाम कर दिया गया। सेना के मुताबिक, 5-6 आतंकवादियों ने भारतीय क्षेत्र में 500 मीटर तक घुसपैठ की, इस दौरान हुई फायरिंग में एक जवान घायल हो गया है।


06 Aug 2019, 1:47 PM

दिल्ली: कल अमित शाह से मिलेंगे बांग्लादेश के गृह मंत्री

बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान बुधवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे।

06 Aug 2019, 1:31 PM

दिल्ली: जाकिर नगर में इमारत में आग लगने के मामले में सीएम केजरीवाल ने मुआवजे का ऐलान किया

दिल्ली के जाकिर नगर में इमारत में आग लगने के मामले में सीएम केजरीवाल ने मुआवजे का ऐलान किया है। उन्होंने मृतकों को परिजनों के लिए 5-5 लाख और घायलों के लिए 2-2 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है। चार मंजिला इमारत में आग लगने से 6 लोगों की जान चली गई थी और 11 लोग झुलस गए थे।


06 Aug 2019, 1:28 PM

असम के डारंग जिले में स्कूल तक पहुंचने के लिए छात्र केले के तने पर नदी पार करते हैं

असम के डारंग जिले में स्कूल तक पहुंचने के लिए छात्र केले के तने पर नदी पार करते नजर आए हैं।

06 Aug 2019, 1:01 PM

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने को लेकर बुलाई गई पाक के विशेष संसद सत्र में नहीं पहुंचे पीएम इमरान

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने को लेकर बुलाई गई पाक के विशेष संसद सत्र में पीएम इमरान खान के नहीं पहुंचने पर विपक्ष ने हंगामा किया है।


06 Aug 2019, 12:50 PM

डीएमके ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल का विरोध किया

डीएमके सांसद टीआर बालू ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि कश्मीर की परिस्थिति विशेष है, लेकिन आपने राज्य विधानसभा से इस बारे में कोई चर्चा नहीं की, क्या यह सरकार लोकसभा के साथ वहां विधानसभा चुनाव नहीं कर सकती थी लेकिन इनकी मंशा ही नहीं थी।

06 Aug 2019, 12:46 PM

जम्मू-कश्मीर को तोड़कर राष्ट्रीय एकता नहीं हो सकती: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “जम्मू-कश्मीर को तोड़कर राष्ट्रीय एकता नहीं हो सकती। चुने हुए प्रतिनिधियों को कैद करके और हमारे संविधान का उल्लंघन कर के राष्ट्रीय एकता को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है। इस देश को यहां के लोगों ने बनाया है न कि जमीन के टुकड़ों द्वारा यह बना है। कार्यकारी शक्ति के दुरुपयोग से राष्ट्रीय सुरक्षा पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा।”


06 Aug 2019, 12:39 PM

महाराष्ट्र: जल जमाव की वजह से पुणे-बेंगलुरु राजमार्ग बंद

महाराष्ट्र के कोल्हापुर शिरोली क्षेत्र में लगातार बारिश के कारण सड़क पर जल जमाव की वजह से पुणे-बेंगलुरु राजमार्ग बंद हो गया है।

06 Aug 2019, 12:32 PM

दिल्ली: व्यापारियों के प्रतिनिधियों के साथ निर्मला सीतारमण और गडकरी कर रहे हैं बैठक

दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर रही हैं। बैठक में केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद हैं।


06 Aug 2019, 12:27 PM

फारूक अब्दुल्ला को नजरबंद करने का मुद्दा डीएमके सांसद दयानिधि मारन ने लोकसभा में उठाया

नेशनल कांफ्रेंस सांसद फारूक अब्दुल्ला को नजरबंद करने का मुद्दा डीएमके सांसद दयानिधि मारन ने लोकसभा में उठाया। उन्होंने कहा कि सदन का एक सदस्य गायब है। हमारे पस कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने स्पीकर से अपील की यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप उनकी रक्षा करें।

06 Aug 2019, 11:53 AM

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाना धारा 3 में किए गए प्रावधान के खिलाफ: मनीष तिवारी

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा, “धारा तीन के मुताबिक, किसी प्रदेश को तोड़ने से पहले उस प्रदेश के विधानसभा से मशविरा करना जरूरी। आज जम्मू-कश्मीर में विधानसभा भंग है। संसद से कहा जा रहा है कि आप विचार करें और 370 को हटाने पर फैसला लें। ऐसे में सरकार का यह फैसला धारा 3 के खिलाफ है और यह एक संवैधानिक त्रासदी है। ”

तिवारी ने कहा कि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना बनने से पहले आंध्र प्रदेश से राय मशविरा कर के दोनों राज्यों का गठन किया गया था। उन्होंने कहा कि अगर आज जम्मू-कश्मीर है तो वो पंडित नेहरू की की सरकार की वजह से है, जिनकी कोशिशों की वजह से जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग बना।


06 Aug 2019, 11:18 AM

अधीर रंजन चौधरी के सवाल का अमित शाह जवाब दे रहे हैं

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि आपने जम्मू कश्मीर को दो हिस्सों में तोड़कर केंद्र शासित प्रदेश बना दिया है। चौधरी ने कहा कि कश्मीर को आप अंदरूनी मामले बताते हैं लेकिन संयुक्त राष्ट्र वहां की निगरानी करता है। इस पर गृहमंत्री अमित शाह जवाब दिया। उन्होंने कहा कि संविधान में जम्मू-कश्मीर का एक राज्य के रूप में जिक्र है। ऐसे में जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा कि भारतीय संसद को इस पर कोई भी कानून बनाने का अधिकार है।

अमित शाह ने कहा कि मैं यह भी कहना चाहता हूं, “मैं सदन में जब-जब जम्मू-कश्मीर राज्य बोला हूं, तब-तब पाकिस्तान ऑकोपाइड कश्मीर और अक्साई चीन दोनों इसका हिस्सा हैं।”

06 Aug 2019, 11:11 AM

लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पेश

लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल गृहमंत्री अमित शाह ने पेश कर दिया है। इससे पहले सोमवार को राज्यसभा से यह बिल पास हुआ था। सदन में बिल के पेश होते ही सदन में हंगामा।


06 Aug 2019, 11:02 AM

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद में आज से रोजाना सुनवाई शुरू

सुप्रीम कोर्ट में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद सुनवाई शुरू हो गई है। आज से कोर्ट रोज इस मामले की सुनवाई होगी। मध्यस्थता को लेकर नियुक्त की गई समिति के किसी भी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को आयोध्या विवाद में 6 अगस्त यानी आज से रोज सुनवाई करने का आदेश दिया था।

06 Aug 2019, 10:59 AM

जम्मू-कश्मीर के हालात पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी का लोकसभा स्थगन प्रस्ताव का नोटिस

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने जम्मू-कश्मीर के हालात पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।


06 Aug 2019, 10:28 AM

दिल्ली के कई इलाकों में भारी बारिश

06 Aug 2019, 10:17 AM

उत्तराखंड: बदरीनाथ हाईवे पर बस पर चट्टान गिरी, 5 यात्रियों की मौत

उत्तराखंड में बद्रीनाथ हाईवे पर लामबगड़ के पास बस पर चट्टान गिरने से पांच यात्रियों की मौत हो गई है। पुलिस टीम मौके पर मौजूद है। बचाव अभियान जारी है।


06 Aug 2019, 10:07 AM

दिल्ली के कई इलाकों में बारिश, केजी मार्ग से तस्वीरें

06 Aug 2019, 10:03 AM

उत्तराखंड: टिहरी गढ़वाल में खाई में गिरी बस, 7 बच्चों की मौत, बस में 18 बच्चे थे सवार

उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले के कंगसाली में एक स्कूली बस खाई में गिर गई है। 7 बच्चों की मौत हो गई है। जिस वक्त बस खाई में गिरी उस वक्त बस में 18 बच्चे सवार थे। मौके पर एसडीआरएफ की टीम पहुंच गई है। राहत और बचाव का काम जारी है।


06 Aug 2019, 9:46 AM

दिल्ली: कांग्रेस सांसदों की सोनिया गांधी 10.30 बजे लेंगी बैठक

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी 10.30 बजे कांग्रेस के लोकसभा सांसदों की संसद परिसर में बैठक लेंगी। आज लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पेश किया जाना है।

06 Aug 2019, 9:44 AM

जम्मू-कश्मीर में फिलहाल माहौल शांतिपूर्ण: डीजीपी दिलबाग सिंह

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छद 370 हटाने और दो हिस्सों में बांटने के बाद फिलहाल घाटी में माहौल शांतिपूर्ण है। जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह ने अपने एक बयान में कहा कि कश्मीर घाटी में हिंसा की कोई खबर नहीं है। उन्होंने कहा कि दक्षिण, उत्तर और मध्य कश्मीर में पूरी तरह से शांति का माहौल है।


06 Aug 2019, 9:41 AM

महाराष्ट्र में बारी बारिश से कई जिलों बाढ़ जैसे हालात, एनडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में जुटीं

06 Aug 2019, 9:11 AM

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और गृह सचिव आज श्रीनगर में हैं

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और गृह सचिव आज श्रीनगर में हैं। घाटी में सुरक्षा व्यवस्था समीक्षा की जाएगी।


06 Aug 2019, 9:03 AM

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद डोडा जिले में 144 जारी, सुरक्षा कड़ी

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद श्रीनगर और डोडा समेत राज्य के कई जिले में धारा 144 जारी है। इस बीच सुरक्षा कड़ी देखी जा रही है। सोमवार को राज्यसभा से जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पास होने 9के बाद आज लोकसभा में इस बिल को पेश किया जाएगा।

06 Aug 2019, 9:00 AM

कर्नाटक: बेलगावी जिले में निपानी के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 4 पर सड़क में बड़ी दरार आई


06 Aug 2019, 8:59 AM

दिल्ली के कई इलाकों में हुई हल्की बारिश

06 Aug 2019, 8:58 AM

दिल्ली: जाकिर नगर आग हादसे में मरने वालों की संख्या 6 हुई

दिल्ली के जाकिर नगर में एक इमारत में आग के मामले में मरने वालों की संख्या 6 हो गई है। वहीं 11 लोगों का अस्पताल में इलाज जारी है। इनमें से कई लोगों की हालत गंभीर है।


06 Aug 2019, 7:59 AM

कांग्रेस ने अपने लोकसभा सांसदों को आज सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया

कांग्रेस पार्टी ने तीन लाइन का व्हिप जारी कर पार्टी के सभी लोकसभा सांसदों को आज सदन में मौजूद रहने के लिए कहा है। आज लोकसभा में सरकार जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन बिल पेश करेगी। इस बिल को कल राज्यसभा पास कर दिया गया है।

06 Aug 2019, 7:40 AM

एनएमसी बिल के विरोध में आज देश भर में हड़ताल पर रहेंगे मॉडर्न मेडिसीन के डॉक्टर

एनएमसी बिल के विरोध में आज देश भर में मॉडर्न मेडिसीन के डॉक्टर हड़ताल पर हैं। ऐसे में मरीजों को परेशानी हो सकती है।


06 Aug 2019, 7:25 AM

दिल्ली के जाकिर नगर में एक इमारत में आग लगने से 5 लोगों की मौत, 11 लोग झुलसे

दिल्ली के जाकिर नगर में एक इमारत में आग लगने से बड़ा हादसा हुआ है। आग की चपेट में आने से 5 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 11 लोग झुलस गए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia