बड़ी खबर LIVE: प्रणब मुखर्जी की सलाह, कुल जीडीपी का एक तिहाई हो निर्यात, तभी बनेंगे 5 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अर्थव्यवस्था पर मोदी सरकार को सलाह देते हुए कहा है कि अगर निर्यात कुल जीडीपी का एक तिहाई होगा, तभी 5 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य पाया जा सकता है। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि निर्यात को देश की अर्थव्यवस्था का अंग बनाना जरूरी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

26 Aug 2019, 11:10 PM

प्रणब मुखर्जी की सरकार को सलाह, कुल जीडीपी का एक तिहाई हो निर्यात, तभी बन पाएगी 5 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अर्थव्यवस्था पर मोदी सरकार को सलाह देते हुए कहा है कि अगर निर्यात कुल जीडीपी का एक तिहाई होगा, तभी 5 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य पाया जा सकता है। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि निर्यात को देश की अर्थव्यवस्था का अंग बनाना जरूरी है।

26 Aug 2019, 10:59 PM

महाराष्ट्र में मराठा क्रांति मोर्चा ने किया प्रदर्शन, आरक्षण लागू करने की मांग

26 Aug 2019, 10:36 PM

नौसेना प्रमुख ने बजट में कम आवंटन पर उठाए सवाल

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने सोमवार को कम बजट आवंटन का मुद्दा उठाते हुए कहा कि बजट में सेनाओं का हिस्सा 18 प्रतिशत से घटकर 13 प्रतिशत पर आ गया है। पुणे में एक कार्यक्रम में बोलते हुए नौसेना प्रमुख ने एक डिफेंस डिप्लोमेंसी फंड की जरूरत पर भी जोर दिया।


26 Aug 2019, 9:43 PM

कर्नाटक में येदियुरप्पा को बनाने पड़े 3 डिप्टी सीएम, मंत्रियों के बीच हुआ विभागों का बंटवारा

कर्नाटक में सरकार गठन के बाद मंत्री पद को लेकर बीजेपी में जारी कलह की खबरों के बीच सोमवार को सीएम येदियुरप्पा ने कैबिनेट के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया। राज्य में तीन उपमुख्यमंत्री बनाए गए हैं। लक्ष्मण सावदी, गोविंद एम करजोल और अश्वथ नारायण को डिप्टी सीएम बनाया गया है। खास बात ये है कि लक्ष्मण सावदी फिलहाल किसी सदन के सदस्य नहीं हैं। माना जा रहा है कि मंत्री पद को लेकर खींचतान और विद्रोह के बीच सरकार बचाने को ऐसा करना पड़ा है।

26 Aug 2019, 9:29 PM

झारखंड चुनाव के लिए कांग्रेस ने स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया

कांग्रेस अध्यक्ष ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए एक स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है। छत्तसीगढ़ के मंत्री टीएस सिंह देव की अध्यक्षता में बनाई गई इस समिति में सांसद कोडिकुन्निल सुरेश और कांग्रेस सचिव सलीम अहमद सदस्य बनाए गए हैं। इस समिति में कांग्रेस महासचिव और झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव और आलमगीर आलम भी होंगे।


26 Aug 2019, 8:48 PM

हरियाणा : मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान शख्स ने खुद को आग लगाई

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान सोमवार को सोनीपत जिले में एक व्यक्ति ने खुद को आग लगा ली। व्यक्ति की पहचान राठधाना गांव के राजेश के रूप में हुई है। उसका शरीर 80 फीसदी झुलस गया है। व्यक्ति को रोहतक शहर के अस्पताल में भर्ती किया गया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

26 Aug 2019, 8:32 PM

हिमाचल प्रदेश: मंडी में सड़क हादसा, एक की मौत, एक घायल


26 Aug 2019, 8:31 PM

कांग्रेस अध्यक्ष ने झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया

26 Aug 2019, 8:13 PM

आरबीआई सरकार को देगा 1.7 लाख करोड़, जालान कमेटी की सिफारिश मानी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के बोर्ड की सोमवार को बैठक हुई। जिसमें सालाना खाते को अंतिम रूप को लेकर चर्चा की है। आरबीआई के पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में गठित समिति की रिपोर्ट में केंद्रीय बैंक की आरक्षित निधि और इसके लाभांश का सरकार को हस्तांरण किए जाने के संबंध में सिफारिश की गई है। इसके बाद आरबीआई ने फैसला लिया है कि सरकार को 1.7 लाख करोड़ देगी।

आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड ने 1 लाख 76 हजार करोड़ से ज्यादा पैसा केंद्र सरकार को ट्रांसफर करने का फैसला किया है। इसमें 1,23,414 करोड़ साल 2018-19 का सरप्लस और 52,637 करोड़ बाकी प्रावधानों से आया पैसा शामिल है।


26 Aug 2019, 8:02 PM

यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का नाम जेटली के नाम पर हो: गौतम गंभीर

26 Aug 2019, 7:54 PM

कांग्रेस ने ओडिशा इकाई को भंग कर दिया

कांग्रेस अध्यक्ष ने ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और कार्यकारी अध्यक्ष के अलावा सभी पदाधिकारियों को हटा दिया है। इसके साथ ही विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए बनाई गईं सभी कमेटियां बर्खास्त की गई हैं।


26 Aug 2019, 7:36 PM

महाराष्ट्र स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक घोटाले में अजित पवार समेत 76 लोगों पर मामला दर्ज

26 Aug 2019, 7:36 PM

असम: भीषण गर्मी के मद्देनजर कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिले के सभी स्कूल 2 दिनों के लिए बंद


26 Aug 2019, 7:10 PM

फ्रांस: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोर्डो से भारत के लिए रवाना

26 Aug 2019, 6:59 PM

मौसम विभाग ने ओडिशा के मछुआरों को दी सलाह, कहा- अगले 24 घंटा भारी, समुद्र में न उतरें


26 Aug 2019, 6:54 PM

तनाव कम करने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत की आवश्यकता: अमेरिका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मुलाकात के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा, “राष्ट्रपति ट्रम्प ने तनाव कम करने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत की आवश्यकता की पुष्टि की और अफगानिस्तान में एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में भारत की भूमिका को स्वीकार किया।”

26 Aug 2019, 6:46 PM

कश्मीर मुद्दे पर मुंह की खाने वाले इमरान ने दी गीदड़ भभकी, कहा- दोनों देशों के पास परमाणु हथियार

कश्मीर मुद्दे पर मुंह की खाने वाले पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने गीदड़ भभकी दी है। उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस कर भारत को परमाणु हमले की धमकी दे दी है। इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा है कि हम कश्मीर के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। कश्मीर मुस्लिम देख के साथ है| दोनों देशों के पास परमाणु हथियार हैं।

दरअसल, फ्रांस में जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन के दौरान सोमवार को भारत के पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच कश्मीर मुद्दे पर बातचीत हुई। पाकिस्तान की मर्जी के खिलाफ जाते हुए ट्रम्प ने साफ कहा कि यह मुद्दा भारत और पाकिस्तान के बीच का है, इसे दोनों देश मिलकर सुलाझा लेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री इमरान खान तत्काल राष्ट्र को संबोधित किया। इमरान ने भारत को परमाणु हमले की धमकी दी है। उन्होंने आगे कहा कि दुनिया में तबाही होगी।

उन्होंने आगे कहा कि कश्मीर पर अब फैसला लेने का वक्त आ गया है। कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान पूरी तरह तैयार है।


26 Aug 2019, 6:19 PM

रामेश्वर उरांव को झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

26 Aug 2019, 6:16 PM

जैश-ए-मोहम्मद के अंडरवाटर विंग को प्रशिक्षित किया जा रहा है, लेकिवन हम सतर्क है: करमबीर सिंह

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि हमें यह जानकारी मिली है कि जैश-ए-मोहम्मद के अंडरवाटर विंग को प्रशिक्षित किया जा रहा है। हम इसका ट्रैक रख रहे हैं और हम आपको आश्वस्त करते हैं कि हम पूरी तरह से सतर्क हैं।


26 Aug 2019, 6:10 PM

जर्मनी: बलूच रिपब्लिकन पार्टी (बीआरपी) ने पाकिस्तान के वाणिज्य दूतावास के बाहर लगाए आजादी के नारे

26 Aug 2019, 6:08 PM

चंद्रयान 2 ने दिखाए पहली बार चांद के गड्ढे, वैज्ञानिकों के ऊपर रखे गड्ढों के नाम

चंद्रयान 2 के टेरेन मैपिंग कैमरा -2 द्वारा 23 अगस्त को चांद सतह की फोटो भेजी गई है। एल्टीट्यूड 4375 किमी की ऊंचाई से चांद पर मौजूद गड्ढा को दिया गया है, जिनका नाम जैक्सन, मच, कोरोलेव और प्रो सिसिर कुमार मित्रा के नाम पर रखा गया है।


26 Aug 2019, 6:01 PM

उत्तराखंड: अरुण जेटली की अस्थियां हरिद्वार के गंगा नदी में प्रभावित

26 Aug 2019, 5:48 PM

कोबड घांडी को आज सूरत की एक अदालत में पेश किया गया

नक्सली नेता कोबड घांडी को आज सूरत की एक अदालत में पेश किया गया। संयुक्त पुलिस उपायुक्त एफ जी पटेल ने बताया कि 2010 में सूरत के कामरेज थाने में दर्ज नक्सलियों के षडयंत्र के प्रकरण के आरोप में घांडी को झारखंड के हजारीबाग जेल से यहां ट्रेन से लाया गया और कोर्ट में पेश किया गया। कल उनके रिमांड की मांग के साथ उन्हें फिर से कोर्ट में पेश किया जायेगा।


26 Aug 2019, 5:32 PM

संजय दत्त ने राजनीति में आने की खबरों को बताया गलत, कहा- किसी पार्टी में शामिल नहीं हो रहा

बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त ने राष्ट्रीय समाज पार्टी में शामिल होने की रिपोर्ट पर जबाव दिया है। संजय दत्त ने कहा कि मैं किसी भी राजनीतिक पार्टी में शामिल नहीं हो रहा हूं। मिस्टर जानकर (महाराष्ट्र के मंत्री महादेव जानकर) मेरे एक प्रिय मित्र और भाई हैं और मैं विनम्रतापूर्वक उनके भावी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

26 Aug 2019, 5:23 PM

डीजीसीए ने उड़ान के दौरान एप्पल मैक प्रो के कुछ मॉडल पर प्रतिबंध लगाया

डीजीसीए ने अपने एक बयान में कहा है कि हमारा यात्रियों से अनुरोध है कि वो मैकबुक प्रो लैपटॉप (15 इंच) को साथ नहीं लाएं। सुरक्षा जोखिम के चलते एप्पल ने हाल ही में सीमित संख्या में इन लैपटॉप को वापस मंगाया है।


26 Aug 2019, 5:15 PM

30 अगस्त तक सीबीआई हिरासत में रहेंगे चिदंबरम

सीबीआई कोर्ट ने चिदंबरम की सीबीआई हिरासत 30 अगस्त तक बढ़ा दी है। हालांकि पी चिदंबरम के लिए ईडी मामले में गिरफ्तारी से राहत जारी रहेगी। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में चिदंबरम मामले की सुनवाई कल भी जारी रहेगी। आज चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल की बहस पूरी हुई, बाकी की दलील सुप्रीम कोर्ट ने सिब्बल को लिखित में कल कोर्ट में जमा करने को कहा है।

26 Aug 2019, 4:50 PM

पी. चिदंबरम पर सीबीआई कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

सीबीआई कोर्ट ने पी चिदंबरम की रिमांड पर फैसला सुरक्षित रख लिया है।


26 Aug 2019, 4:25 PM

पीएम मोदी बोले- पाकिस्तान के साथ सारे मुद्दे द्विपक्षीय, दोनों देश मिलकर सुलझाएंगे

जी-7 के इतर पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक की। इस बैठक के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पाकिस्तान के साथ जो भी मुद्दे हैं, वे द्विपक्षीय हैं। इन मुद्दों के लिए हम दूसरे देशों को तकलीफ नहीं देते। हम बातचीत से मसले सुलझाएंगे। उन्होंने कहा कि 1947 के पहले हम एक ही थे, ऐसे में हम मिलकर हर समस्या का समाधान कर सकते हैं।

26 Aug 2019, 4:19 PM

कश्मीर मुद्दे पर बोले ट्रंप- उम्मीद है दोनों देश जल्दी कुछ अच्छा करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 सम्मलेन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिले और दोनों के बीच कश्मीर समेत कई मुद्दों पर बातचीत हुई। ट्रंप ने कहा कि हमने कश्मीर मुद्दे पर पीएम मोदी से बात की। उन्होंने बताया कि वहां सबकुछ ठीक है। ट्रंप ने कहा कि मुझे विश्वास है कि जल्दी ही कुछ अच्छा करेंगे।


26 Aug 2019, 4:11 PM

फ्रांस: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से मिले पीएम मोदी

जी-7 समिट में पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच कई द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत हुई।

26 Aug 2019, 4:03 PM

पी चिदंबरम पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनावाई, ईडी की गिरफ्तारी पर भी रोक बरकरार

पी. चिदंबरम मामले पर सुप्रीम कोर्ट में अब मंगलवार को सुनवाई होगी। पी चिदंबरम को ईडी की गिरफ्तारी से मिली संरक्षण अभी बरकरार रहेगी।


26 Aug 2019, 3:46 PM

राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचे पी चिदंबरम

26 Aug 2019, 3:42 PM

चिदंबरम मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- ईडी ने क्या सबूत दिए, सिब्बल बोले- कुछ भी नहीं

पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। सुनवाई के दौरान कपिल सिब्बल ने कहा कि अदालत में ईडी के रिकॉर्ड नहीं बल्कि सीबीआई के दस्तावेज ही लगाए गए हैं। इस पर कोर्ट ने पूछा कि कोर्ट में ईडी की तरफ से क्या दस्तावेज दिए गए हैं, जिसपर कपिल सिब्बल ने कहा कि कुछ भी नहीं। कोर्ट ने कहा कि ऐसे कैसे हो सकता है कि कुछ भी नहीं? जिसपर सिब्बल ने कहा कि आप देख लीजिए कोई जवाब नहीं दिया है, इसपर कोर्ट ने पूछा कि फिर सुनवाई कैसे होती है. सिब्बल ने कहा कि ये बस आगे का समय ले लेते थे? सिब्बल ने कहा कि जो भी ट्रांजैक्शन हैं वो 2008 तक के हैं, ऐसे में बाद की बातें कहां से सामने आ गई। सिब्बल ने कहा कि अगर ईडी मनी लॉन्ड्रिंग स्कीम का पता लगा रही है तो फिर ये सबूत कैसे हुआ?


26 Aug 2019, 3:13 PM

मर रही बीजेपी सरकार की संवेदना, भगवान राम के चरित्र का किया जा रहा अपमान

बुलंदशहर हिंसा के आरोपियों को फूल-मालाओं से स्वागत करने को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, “बुलंदशहर हिंसा के आरोपियों का फूल-मालाओं से स्वागत और उसमें बीजेपी सरकार की विचारधारा के लोगों की संलिप्तता इस सरकार की मरती हुई संवेदना का प्रतीक है। साथ ही, जय श्रीराम के नारे लगाकर ऐसा करना भगवान राम के जीवन चरित्र का भी अपमान है।”

26 Aug 2019, 3:05 PM

नोएडा के स्पाइस मॉल में भीषण आग, मौके पर पहुंचीं दमकल की गाड़ियां

नोएडा के सेक्टर 25-ए स्थित स्पाइस मॉल में भीषण आग लग गई। जैसे ही आग लगने की खबर आई तो मौके पर दमकल की कई गाड़ियां पहुंचीं और आग बुझाने की कोशिश शुरू की। ये आग कैसे लगी अभी इस बात की जानकारी नहीं मिली है, हालांकि लगातार आग को बुझाने की कोशिश की जा रही है।


26 Aug 2019, 3:03 PM

पी चिदंबरम की जमानत पर सुनवाई के लिए वकील अभिषेक मनु सिंघवी दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचे

26 Aug 2019, 3:01 PM

हरिद्वार: गंगा में विसर्जित की गई पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की अस्थियां


26 Aug 2019, 2:58 PM

इस तरह गिरफ्तार कर पी चिदंबरम को अपमानित कर रही सीबीआई- सुप्रीम कोर्ट में सिब्बल

पी चिदंबरम मामले पर सुप्रीम कोर्ट में कपिल सिब्बल ने कहा कि उन्हें जब भी बुलाया गया वो गए। गिरफ्तार होने वाले व्यक्ति को अपमानित होना पड़ता है। आप अगर इस तरह गिरफ्तार करते हो तो आम लोगों को लगता है कि आप दोषी ही हो।

26 Aug 2019, 2:47 PM

पश्चिम बंगाल पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स ने बिहार के गया से जेबीएम के एक आतंकी को गिरफ्तार किया

पश्चिम बंगाल के कोलकाता स्पेशल टास्क फोर्स ने जमात उल मुजाहिदीन एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया है। संदिग्ध आतंकी को बिहार के गया से गिरफ्तार किया गया है।


26 Aug 2019, 2:40 PM

दिल्ली पुलिस ने 5.50 लाख रुपए के नकली नोट के साथ एक शख्स ने पकड़ा

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने नकली नोटों की सप्लाई करने वाले इंटरनेशनल रैकेट का पर्दाफाश किया है। स्पेशल सेल ने असलम अंसारी नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है। असलम अंसारी नेपाल का रहने वाला है। असलम के पास से दो-दो हजार के 5 लाख 50 हजार रुपए के नकली नोट बरामद किए गए हैं।

26 Aug 2019, 2:38 PM

जी-7 सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे पीएम मोदी


26 Aug 2019, 2:07 PM

समाजवादी पार्टी की दिल्ली इकाई भंग

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने तत्काल प्रभाव से पार्टी की दिल्ली इकाई को भंग कर दिया है।

26 Aug 2019, 1:59 PM

बीजेपी नेताओं के निधन पर प्रज्ञा ठाकुर बोलीं- विपक्ष कर रहा 'मारक शक्ति' का इस्तेमाल

बीजेपी नेताओं के असमय मृत्यु पर भोपाल से सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने अजीब बयान दिया है। प्रज्ञा का कहना है कि विपक्ष बीजेपी नेताओं पर मारक शक्ति का इस्तेमाल कर रहा है, जिस कारण उनकी असमय मृत्यु हो रही है। प्रज्ञा ने कहा, 'मैं जब चुनाव लड़ रही थी तब एक महाराज जी आए थे, उन्होंने कहा था ये बहुत बुरा समय चल रहा है। आप अपनी साधना को बढ़ा लो। विपक्ष एक मारक शक्ति का प्रयोग आपकी पार्टी और उसके नेताओ के लिए कर रहा है ऐसे में आप सावधान रहें।'साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कि मैं यह बात भूल गई थी, लेकिन अब जब मैं ये देखती हूं कि हमारी पार्टी के नेता यूं एक के बाद एक जा रहे हैं तो मुझे लग रहा है कि कहीं ये सच तो नहीं?


26 Aug 2019, 1:55 PM

एसआईटी के सब-इंस्पेक्टर, हवलदार की हत्या के मामले में छपरा जिला परिषद अध्यक्ष मीना अरुण गिरफ्तार

26 Aug 2019, 1:50 PM

अफगानिस्तान: जलालाबाद पाक मिशन के बाहर आईईडी विस्फोट में 3 घायल

अफगानिस्तान के जलालाबाद में पाकिस्तान के महावाणिज्य दूतावास के बाहर एक इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) विस्फोट में तीन लोग घायल हो गए हैं। पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने यह जानकारी दी। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, फैसल ने ट्वीट कर कहा कि सभी पाकिस्तानी कर्मी सुरक्षित हैं। उन्होंने हालांकि कहा कि रविवार को हुए विस्फोट में एक पुलिसकर्मी और दो आवेदक घायल हो गए हैं।


26 Aug 2019, 1:16 PM

अगर पी चिदंबरम की विदेश में है संपत्ति तो जब्त क्यों नहीं की?: कपिल सिब्बल

पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। सुप्रीम कोर्ट में बहस के दौरान कपिल सिब्बल की तरफ से कहा गया कि अगर प्रवर्तन निदेशालय पी. चिदंबरम की विदेश में संपत्ति होने का कोई सबूत दिखाती है तो वह याचिका वापस लेने को तैयार हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि दो साल से अगर जांच चल रही है तो क्यों कुछ सामने क्यों नहीं आया, अगर विदेशी संपत्ति थी तो उन्हें जब्त क्यों नहीं किया गया। अगर साढ़े 26 घंटे पूछताछ की गई है तो फिर ये दस्तावेज सामने क्यों नहीं रखे गए। सिब्बल ने कहा कि सीबीआई पी चिदंबरम से पूछ रही है कि आपका कोई ट्टिवर अकाउंट है? ये किस तरह के सवाल हैं?

26 Aug 2019, 12:51 PM

भारत आईएमएफ के डेटा प्रसार मानक पर फेल, कांग्रेस ने घेरा

कांग्रेस ने मोदी सरकार पर आईएमएफ के डेटा प्रसार मानक पर फेल होने पर हमला बोला है। कांग्रेस ने कहा कि आईएमएफ के रिपोर्ट के मुताबिक भारत पारदर्शी तरीके से डेटा जारी करने वालों में सबसे पीछड़े देशों में से एक है। कांग्रेस के मुताबिक मोदी सरकार से पहले भारत का रिकार्ड इसमें बहुत बेहतर रहा था।

बता दें कि साल 2018 में भारत अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के सदस्य देशों के लिए अनिवार्य विशेष डेटा प्रसार मानक (एसडीडीएस) के विभिन्न मानकों को पूरा करने में विफल रहा है। आईएमएफ की ओर से जारी सालाना रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2018 में भारत की ओर से विभिन्न श्रेणियों का डेटा जारी में कई देरी हुईं।


26 Aug 2019, 12:32 PM

सुप्रीम कोर्ट में ईडी मामले पर बहस, कपिल सिब्बल ने उठाए सवाल

ईडी मामले पर सुनवाई के दौरान पी चिदंबरम के वकील और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि सबूत के तौर पर दिल्ली हाई कोर्ट के जज को नोट्स, डॉक्यूमेंट्स, डायरियां दी गईं। ये दस्तावेज पी चिदंबरम को पूछताछ के दौरान नहीं दिखाए गए। ऐसा नहीं हो सकता कि कोई भी दस्तावेज कोर्ट को दिखाई जाए और हमे देखने तक न दिया जाए। उन्होंने कहा कि ईडी का हलफनामा हमतक पहुंचने से पहले अखबार के फ्रंटपेज पर था। कपिल सिब्बल ने आरोप लगाया कि ये सब ईडी ने ही लीक किया है।

26 Aug 2019, 12:20 PM

सुप्रीम कोर्ट में पी चिदंबरम की याचिका खारिज, हाई कोर्ट का फैसला बरकरार

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की दिल्ली हाईकोर्ट के द्वारा अंतरिम जमानत रद्द करने के फैसले के खिलाफ दायर याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। इसके अलावा पी. चिदंबरम द्वारा सीबीआई हिरासत के खिलाफ दायर याचिका पर अभी सुनवाई नहीं होगी, क्योंकि ये मामला अभी तक लिस्ट नहीं हो पाया है। हालांकि, अभी ईडी की तरफ से जो हलफनामा दायर किया गया है उसपर भी सुनवाई होनी है।


26 Aug 2019, 12:05 PM

दिल्ली में फिर 72 रुपये लीटर हुआ पेट्रोल, डीजल के भी दाम बढ़े

पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। तेल विपणन कंपनियों ने लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि की है। नई वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल 72.07 रुपये लीटर जबकि डीजल 65.35 रुपये लीटर हो गया है। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में आठ पैसे लीटर जबकि डीजल के दाम में नौ पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

26 Aug 2019, 11:57 AM

अयोध्या भूमि विवाद: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

अयोध्या भूमि विवाद मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का आज 12वां दिन है। सुनवाई के दौरान वकील अपनी-अपनी दलीलें जजों की बेंच के सामने रख रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय संविधान पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है।


26 Aug 2019, 11:50 AM

कानून से ऊपर कोई नहीं, जाकिर नाइक भी नहीं: मलेशिया के गृहमंत्री

26 Aug 2019, 11:46 AM

बिहार: सीतामढ़ी में तीन लोगों की मारी गई गोली, 2 की मौके पर मौत


26 Aug 2019, 11:42 AM

तीर निशान मामला: दोबारा चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाएगी जेडीयू

चुनाव आयोग द्वारा जेडीयू पर झारखंड और महाराष्ट्र में तीर के निशान के इस्तेमाल पर रोक लगाने के खिलाफ पार्टी हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकती है। पार्टी के नेता राजीव रंजन ने कहा कि जेडीयू चुनाव आयोग से एक बार फिर अपने फैसले पर विचार करने की अपील करेगी। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो हाई कोर्ट जा सकते हैं।

26 Aug 2019, 11:30 AM

गृहमंत्री ने नक्सल विरोधी अभियान पर मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की

केंद्रीय गृहमंत्री ने आज नक्सल विरोधी अभियान को लेकर नक्सल प्रावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। इस बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक और झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास शामिल रहे।


26 Aug 2019, 11:26 AM

उम्मीद है कर्नाटक बाढ़ पीड़ितों के लिए पर्याप्त धन देगी केंद्र सरकार: बीएस येदियुरप्पा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि केंद्र ने हमारे राज्य को एक अध्ययन दल भेजा है। टीम यहां बाढ़ प्रभावित इलाकों का अध्ययन करने आई है। वे दो दिन में केंद्र को रिपोर्ट देंगे। मुझे यकीन है कि केंद्रीय सरकार राज्य को पर्याप्त धन देगी

26 Aug 2019, 10:59 AM

सुप्रीम कोर्ट में अभी तक लिस्ट नहीं हुई पी चिदंबरम की याचिका, आज ही होनी है सुनवाई

पी. चिदंबरम मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में होनी है। कपिल सिब्बल ने जस्टिस भानुमती के सामने इस मसले को उठाते हुए कहा कि अदालत के आदेश के बाद भी याचिका की लिस्टिंग नहीं हुई है। जिसपर जज ने कहा कि अभी तक सीजेआई ने मामले की लिस्टिंग के ऑर्डर नहीं दिए हैं, रजिस्ट्री उसका इंतजार कर रही है।


26 Aug 2019, 10:49 AM

जेडीयू को बड़ा झटका, झारखंड और महाराष्ट्र में तीर निशान के साथ चुनाव लड़ने पर रोक

बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार को चुनाव आयोग से करारा झटका लगा है। चुनाव आयोग ने झारखंड में जेडीयू के सिंबल को प्रतिबंधित कर दिया है, यानि झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू अब अपने सिंबल पर चुनाव नहीं लड़ पाएगी।

जानकारी के मुताबिक झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) की शिकायत पर भारतीय चुनाव आयोग ने जेडीयू का झारखंड में सिंबल फ्रीज कर दिया है। जेएमएम ने भारतीय चुनाव आयोग से शिकायत की थी कि जेडीयू और जेएमएम का चुनाव चिह्न एक ही तरह का है, जिससे जनता में भ्रम पैदा होगा।

26 Aug 2019, 10:36 AM

हिमाचल प्रदेश: भारी बारीश की वजह से एनएच-5 बंद


26 Aug 2019, 10:20 AM

हिमाचल प्रदेश: बारिश की वजह से पुल बहा, रोकी गई मणिमहेश यात्रा

26 Aug 2019, 10:08 AM

मनमोहन सिंह से एसपीजी सुरक्षा वापस लेगी मोदी सरकार, सीआरपीएफ जवान किए जाएंगे तैनात

मोदी सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) सुरक्षा हटाने का फैसला किया है। गृह मंत्रालय के अनुसार विभिन्न खुफिया एजेंसियों रॉ और आईबी की तरफ से मिले इनपुट, कैबिनेट सचिव और गृह मंत्रालय के बीच तीन महीने की समीक्षा बैठक के बाद लिया गया है। अब पूर्व पीएम की सुरक्षा में एसपीजी की जगह सीआरपीएफ के जवान तैनात होंगे।


26 Aug 2019, 9:49 AM

मायावती बोलीं- अनुच्छेद 370 के पक्ष में नहीं थे बाबा साहेब इसलिए बीएसपी ने इसे हटाए जाने का किया समर्थन

बीएसपी प्रमुख मायावती ने कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जम्मू-कश्मीर में अलग से धारा 370 का प्रावधान के पक्ष में नहीं थे। इसी खास वजह से बीएसपी ने संसद में धारा हटाए जाने का समर्थन किया।

26 Aug 2019, 9:43 AM

विदेशी धरती पर सबसे सफल कप्तान बने कोहली, धोनी और गांगुली को छोड़ा पीछे


26 Aug 2019, 9:35 AM

उत्तरकाशी: भूस्खलन के कारण बंद किया गया यमुनोत्री हाईवे

26 Aug 2019, 9:20 AM

कश्मीर पर प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, शेयर किए पोलिश लेखक की लाइन

आईएएस अफसर जी. कन्नान के इस्तीफे के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है। प्रियंका गांधी ने पोलिश कवि और लेखक टेश्वाथ मिवोश की लाइन को दोहराया। 8 दिसंबर, 1980 को अपने नोबेल पुरस्कार व्याख्यान में टेश्वाथ मिवोश ने कहा था कि एक कमरे में जब लोग सर्वसम्मति से चुप्पी की साजिश को बनाए रखते हैं, तो वहां सच्चाई का एक शब्द पिस्तौल की गोली की तरह लगता है। बता दें, जी. कन्नान ने कश्मीर मसले पर अपना इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कहा था कि मैं अपनी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता वापस चाहता हूं।


26 Aug 2019, 9:14 AM

म्यांमार में भूकंप, 5.1 तीव्रता के झटके किए गए महसूस

म्यामांर में आज सुबह 8.19 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.1 बताई जा रही है।

26 Aug 2019, 9:01 AM

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में पत्थरबाजी, स्थानीय ट्रक ड्राइवर की मौत

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में रविवार शाम प्रदर्शनकारियों द्वारा किए गए पथराव में एक कश्मीरी ट्रक चालक की मौत हो गई। पुलिस के मुताबकि नूर मोहम्मद डार (42) अनंतनाग जिले के जरादीपुरा उरानहाल इलाके का रहने वाला था और घटना के समय अपने घर लौट रहा था। इसी दौरान प्रदर्शनकारियों ने उसके ट्रक को गलती से सुरक्षाबलों का वाहन समझकर उस पर पथराव कर दिया। आरोपी पत्थरबाज की पहचान कर ली गई है और पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।


26 Aug 2019, 8:55 AM

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल का बयान बीजेपी नेता जैसा: अधीर रंजन चौधरी

लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक पर तंज कसा है। अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मुझे लगता है कि जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल को वहां का भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रदेश अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए, क्योंकि उनके व्यवहार के साथ-साथ उनके बयान भी बीजेपी नेता की तरह हैं।

26 Aug 2019, 7:11 AM

कोलकाता: मदर टेरेसा की जयंती आज, मदर हाउस में की गईं शांति प्रार्थनाएं


26 Aug 2019, 7:08 AM

ग्रेटर नोएडा: कासना के एक गोदाम में लगी आग, 18 फायर टेंडर मौके पर

26 Aug 2019, 6:56 AM

बुमराह के पंजे में फंसी वेस्टइंडीज टीम, एंटीगा टेस्ट में भारत की 318 रनों से बड़ी जीत

भारत ने एंटीगा टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 318 रनों से मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 419 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। लेकिन कैरेबियाई टीम चौथी पारी में 100 रनों पर ढेर हो गई। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन जबरदस्त रहा और उन्होंने 5 विकेट झटके। जबकि ईशांत ने 3 और शमी ने दो विकेट चटकाए।  जसप्रीत बुमराह ने करियर में चौथी बार पारी में पांच विकेट हासिल की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia