यूपी में जंगलराज: सीएम हेल्पलाइन में काम करने वाली युवतियों से कमरे में बंद कर बदसुलूकी, कई लड़कियां बेहोश हुईं

यूपी में सीएम की महिला हेल्पलाइन में काम करने वाली युवतियों को चार महीने से वेतन नहीं मिला है। वेतन मांगने पर उन्हें एक कमरे में बंद कर दिया और सादे कागज पर हस्ताक्षर करने का दबाव बनाया।

फोटो :सोशल मीडिया
फोटो :सोशल मीडिया
user

IANS

उत्तर प्रदेश के योगी राज में कानून व्यवस्था और महिलाओं का सम्मान की पोल शुक्रवार को उस समय खुल गई जब एक कॉल सेंटर में काम करने वाली 20 लड़कियों को वेतन मांगने पर कमरे में बंद कर दिया गया और उनके साथ जोरजबरदस्ती की गई। चौंकाने वाली बात यह है कि यह कॉल सेंटर मुख्यमंत्री महिला हेल्पलाइन का कॉल सेंटर है, जहां परेशानी में फंसी महिलाओं को मदद दी जाती है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अगले ही दिन यानी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री महिला हेल्पलाइन में काम करने वाली 20 से ज्यादा महिलाओ को कमरे में बंद कर टार्चर किया गया। उन्हें इतना परेशान किया गया कि वे वे बेहोश हो गईं। कुछ लड़कियों को इलाज के लिए लोहिया अस्पताल ले जाया गया।

मामला लखनऊ के गोमती नगर के विभूतिखंड स्थित साईबर हाईट का है। इस सेंटर में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में काम करने वाली महिला टेलीकालरों को पिछले चार महीने से वेतन नहीं मिला है।शुक्रवार को इन युवतियों ने वेतन की मांग की, तो इस सेंटर के संचालकों ने सभी युवतियों को एक कमरे में बंद कर दिया। आरोप है कि इस दौरान उनसे जोर-जबरदस्ती की गई और सादे कागज पर हस्ताक्षर करने को कहा गया। इतना ही नहीं मना करने पर कुछ युवतियों के कपड़े खींचे गए। इसी रस्साकशी में कुछ लड़कियां बेहोश भी हो गईं।

इस मामले में विभूतिखंड थाना प्रभारी सत्येंद्र कुमार राय का कहना है कि कर्मचारियों को तीन महीने की ट्रेनिंग का और एक महीने काम करने का वेतन नहीं मिला है। मामले की पड़ताल कर उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।

युवतियों का आरोप है कि इंकार करने पर उनका दुपट्टा खींच कर बदतमीजी की गई। इस बीच मोहनलालगंज की शालू यादव, बिहार की शिवानी, मडियांव की सीमा, जौनपुर निवासी मंजू यादव और मडियांव की निवासी शमा नाज परवीन समेत कुछ लड़कियां बेहोश हो गईं जिसके बाद सकते में आए दोनों ट्रेनर भाग निकले। साथी कर्मचारी उन्हें लोहिया अस्पताल में लेकर पहुंचे। सूचना पर पहुंची पुलिस टीम से भी सबकी भिड़ंत हुई। टेलीकॉलरों ने आरोप लगाया कि दो दिन पहले विभूतिखंड इंस्पेक्टर सत्येंद्र कुमार राय से मामले की शिकायत की गई थी, लेकिन पुलिस ने उन लोगों को ही जेल बन्द करने की धमकी दी थी।

इस मामले में बीपीओ के प्रोजेक्ट हेड ध्रुव मिश्रा ने कहा कि कंपनी में कई शरारती तत्व हैं जो लोगों को भड़का रहे हैं। हम उन्हें समझाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन वे माहौल खराब कर रहे हैं। लड़कियों के उत्पीड़न के मामले में उनका कहना है कि आरोप गलत है लेकिन इस शिकायत की जांच कराएंगे। हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, उनके जरिए जांच की जाएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia