किसानों के समर्थन में उतरे सुंदरलाल बहुगुणा, चिपको आंदोलन का कर चुके हैं नेतृत्व

सुंदरलाल बहुगुणा प्रख्यात गढ़वाली पर्यावरणवादी और चिपको आंदोलन के नेता हैं। बीते कई सालों से वह हिमालय में वनों के संरक्षण के लिए लड़ रहे हैं। वह 1970 के दशक में हुए चिपको आंदोलन के प्रमुख सदस्यों में से एक हैं। उन्होंने एंटी टिहरी डैम आंदोलन का भी नेतृत्व किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चिपको आंदोलन के नेता सुंदरलाल बहुगुणा ने मोदी सरकार के विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को अपना समर्थन दिया है। शुक्रवार को सुंदरलाल बहुगुणा ने ऐलान किया कि वह 'अन्नदाता' की मांगों का समर्थन करते हैं।

सुंदरलाल बहुगुणा प्रख्यात गढ़वाली पर्यावरणवादी और चिपको आंदोलन के नेता हैं। बीते कई सालों से वह हिमालय में वनों के संरक्षण के लिए लड़ रहे हैं। वह 1970 के दशक में हुए चिपको आंदोलन के प्रमुख सदस्यों में से एक हैं। बाद में उन्होंने 1980 के दशक से शुरू होकर 2004 के शुरू तक एंटी टिहरी डैम आंदोलन की अगुवाई भी की।

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लागू तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ 26 नवंबर से हजारों किसान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों की मांग है कि सरकार इन कानूनों को वापस ले और एमएसपी पर कानून लाए। वहीं सरकार कई दौर की बातचीत के बाद भी पीछे हटने को तैयार नहीं है और उल्टा आंदोलन पर लगातार हमलावर है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia