मध्यप्रदेश: कूनो में चीतों के बाड़े के नजदीक चहलकदमी करता दिखा खूंखार तेंदुआ, सुरक्षा को लेकर चिंता

बताया गया है कि वन विभाग का एक दल उस इलाके से गुजर रहा था, तभी एक तेंदुआ नजर आया और यह तेंदुआ वन विभाग के अधिकारियों की गाड़ी के आगे आगे चल रहा था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले के कूनो अभ्यारण्य में लाए गए नामीबिया के चीतों की सुरक्षा वन विभाग के लिए चिंता का सबब बन गई है क्योंकि जिन बाड़ों में चीतों को रखा गया है उसके आसपास घूमते हुए एक तेंदुआ नजर आया है।

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसे कूनो अभयारण्य का बताया जा रहा है। यहां नामीबिया से 8 चीते लाए गए हैं, जिनमें से दो चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ा गया है जबकि छह अभी भी क्वॉरेंटाइन बाड़े में है। इन चीतों को नामीबिया से लाकर कूनो में छोड़ने की कार्यवाही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर को हुई थी। इस मौके पर प्रधानमंत्री स्वयं यहां मौजूद थे।


बताया गया है कि वन विभाग का एक दल उस इलाके से गुजर रहा था, तभी एक तेंदुआ नजर आया और यह तेंदुआ वन विभाग के अधिकारियों की गाड़ी के आगे आगे चल रहा था, इसके बाद से वन विभाग की चिंताएं बढ़ गई हैं और नामीबिया से लाए गए चीतों की सुरक्षा और बढ़ा दी गई है। बाड़े में छोड़े गए चीते शिकार भी करने लगे हैं और उनकी गतिविधियां पहले से ज्यादा बढ़ गए हैं। इसके साथ ही उनकी हर हरकत पर नजर भी रखी जा रही है ।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia