LIC कर्मचारियों को मिलेगा पारिवारिक पेंशन, एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपये की गई

एक बयान में कहा गया है कि 13 लाख से अधिक एजेंट और एक लाख से अधिक नियमित कर्मचारी, जो एलआईसी के विकास और भारत में बीमा पैठ को गहरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इन कल्याणकारी उपायों से लाभान्वित होंगे।

LIC कर्मचारियों को मिलेगा पारिवारिक पेंशन
LIC कर्मचारियों को मिलेगा पारिवारिक पेंशन
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र सरकार ने सोमवार को एलआईसी कर्मचारियों के परिवारों के कल्याण के लिए 30 प्रतिशत की एक समान दर पर पारिवारिक पेंशन की घोषणा की। साथ ही इसने एलआईसी एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी सीमा को तीन लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया है।

एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लिए कई कल्याणकारी उपायों की घोषणा करते हुए वित्त मंत्रालय ने कहा कि इससे एलआईसी एजेंटों की कामकाजी स्थिति और लाभों में पर्याप्त सुधार आएगा। एजेंटों के लिए टर्म इंश्योरेंस कवर को भी मौजूदा सीमा 3-10 हजार रुपये से बढ़ाकर 25,000-150000 रुपये कर दिया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि टर्म इंश्योरेंस में इस बढ़ोतरी से मृत एजेंटों के परिवारों को काफी फायदा होगा, जिससे उन्हें अधिक कल्याणकारी लाभ मिलेगा। सरकार ने पुनर्नियुक्त एजेंटों को नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र बनाने में भी सक्षम बनाया है, जिससे उनकी वित्तीय स्थिरता में सुधार हुआ है। वर्तमान में, एलआईसी एजेंट पुरानी एजेंसी के तहत पूरे किए गए किसी भी व्यवसाय पर नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र नहीं हैं।

एक बयान में कहा गया है कि 13 लाख से अधिक एजेंट और एक लाख से अधिक नियमित कर्मचारी, जो एलआईसी के विकास और भारत में बीमा पैठ को गहरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इन कल्याणकारी उपायों से लाभान्वित होंगे। कल्याणकारी उपाय एलआईसी (एजेंट) विनियम, 2017 में संशोधन, ग्रेच्युटी सीमा में वृद्धि और पारिवारिक पेंशन की एक समान दर सहित अन्य से संबंधित हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia