कोरोना संकट के बीच आकाशीय बिजली का कहर, बिहार में 83, उत्तर प्रदेश में 24 लोगों की मौत, कई घायल

बिहार में बीते 24 घंटे में अलग-अलग जिलों में वज्रपात से 83 लोगों की मौत हो गई, जिसमें अकेले गोपालगंज में सबसे अधिक 13 लोगों की जान चली गई। वहीं इस दौरान उत्तर प्रदेश में भी इस कहर की चपेट में आकर 24 लोगों की जान चली गई। बड़ी संख्या में लोग झुलस गए हैं, जिनका इलाज चल रहा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना महामारी की मार झेल रहे बिहार और उत्तर प्रदेश में भारी आंधी-तूफान कहर बनकर टूटा है। पिछले 24 घंटों में आंधी-तूफान के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आने से अकेले बिहार में 83 लोगों की मौत हो गई। जबकि उत्तर प्रदेश के भी विभिन्न इलाकों में आसमानी बिजली की चपेट में आकर 24 लोगों की जान चली गई। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग बिजली की चपेट में आने से झुल गए हैं, जिनका इलाज चल रहा है।

बिहार में जहां कई जिलों के अलग-अलग क्षेत्रों में गुरुवार को आकाशीय बिजली (वज्रपात) गिरने से 83 लोगों की मौत हो गई, वहीं सबसे अधिक 13 लोगों की मौत अकेले गोपालगंज जिले में हुई। यहां बिजली गिरने की घटना में कम से कम छह लोग घायल हैं। राज्य के आपादा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी अधिकारिक सूचना में कहा गया है कि गुरुवार को राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों में वज्रपात की चपेट में आने से 83 लोगों की मौत हुई है।

विभाग के मुताबिक, सबसे अधिक 13 लोगों की मौत गोपालगंज जिले में हुई। वहीं आकाशीय बिजली गिरने से मधुबनी और नवादा में 8-8, भागलपुर और सीवान में 6-6, बांका, दरभंगा और पूर्वी चंपारण जिले में 5-5 लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा खगडिया और औरंगाबाद में 3-3, जहानाबाद, किशनगंज, पश्चिमी चंपारण, जमुई, पूर्णिया, सुपौल, कैमूर और बक्सर में दो-दो और सारण, शिवहर, समस्तीपुर, मधेपुरा और सीतामढ़ी में वज्रपात से एक-एक लोगों की मौत हुई है।

वहीं, उत्तर प्रदेश में भी पिछले 24 घंटों में प्रकृति का कहर लोंगों पर टूट पड़ा। मानसूनी बारिश में राज्य में 24 लोगों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। इसमें सर्वाधिक 9 लोगों की मौत देवरिया जनपद में हुई है। उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त संजय गोयल बताया, "मानसूनी बारिश के कारण गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न जनपदों में आकशीय बिजली गिरने से 24 लोगों की मौत हो गई है। जिनमें कुशीनगर में एक, फतेहपुर में एक, उन्नाव में एक, देवरिया में नौ, बाराबंकी में दो, प्रयागराज में छह, अम्बेडकर नगर में तीन, बलरामपुर में एक व्यक्ती की मौत हो गई।"

स्थानीय लोगों से मिल रही जानकारी के अनुसार देवरिया जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों में गुरुवार को बारिश के बीच बिजली गिरने से सात वर्ष की बालिका और किसान समेत नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि नौ लोग बुरी तरह झुलस गए हैं। इनमें से अधिकांश लोग अपने खेतों में काम करने के लिए गए हुए थे, तभी उन पर प्रकृति का कहर टूट पड़ा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 25 Jun 2020, 10:12 PM