उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आसमानी बिजली का कहर! 61 लोगों की गई जान, कई झुलसे

उत्तर प्रदेश में आसमानी बिजली गिरने से जहां 41 लोगों की जान चली गई, वहीं 22 लोग झुलस गए। 200 से ज्यादा मवेशियों की भी जान चली गई। सीएम योगी आदित्यनाथ ने तत्काल सहायता राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आसमानी बिजली का कहर देखने को मिला है। दोनों राज्यों में करीब 61 लोगों की जान चली गई है। उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बिजली गिरने से 41 लोगों की जान गई है। सबसे ज्यादा मौतें प्रयागराज में हुई हैं। राज्य सरकार के अनुसार, प्रयागराज में सबसे ज्यादा 14 लोगों की मौत हुई है। वहीं, कानपुर देहात और फतेहपुर में 5-5 मौतें, कौशांबी में 4 लोगों की मौत, फिरोजाबाद में 3 लोगों की मौत, उन्नाव-हमीरपुर-सोनभद्र में 2-2 लोगों की मौत, कानपुर नगर-प्रतापगढ़-हरदोई-मिर्जापुर में 1-1 व्यक्ति की जान चली गई है।

वहीं, यूपी में बिजली गिरने से 22 लोग झुलस गए। 200 से ज्यादा मवेशियों की भी जान चली गई। सीएम योगी आदित्यनाथ ने तत्काल सहायता राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। रविवार देर शाम उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम खराब हो गया था। इस दौरान भारी बारिश हुई और कई जगहों पर आसमानी बिजली भी गिरी।


उधर, राजस्थान में आसमानी बिजली गिरने से करीब 20 लोगों की जान चली गई। राज्य सरकार के अनुसार, प्रदेश में रविवार को आसमानी बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या 20 पहुंच गई है। जयपुर में 11, धौलपुर में 3, कोटा में 4, झालावाड़ में 1 और बारां में 1 व्यक्ति की जान चली गई।

राजस्थान सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए 5-5 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है। इसमें से 4 लाख इमरजेंसी रिलीफ फंड से और 1 लाख सीएम रिलीफ फंड से दिया जाएगा। सीएम अशोक गहलोत ने बिजली गिरने से मरने वालों को श्रद्धांजलि दी और उनके परिवार को तत्काल मदद पहुंचाने का निर्देश दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia