बिहार में शराब बंद, पर महाराष्ट्र से ज्यादा पीते हैं लोग, सरकारी सर्वे से नीतीश के कानून की खुली पोल

एनएफएसएस के सर्वे के मुताबिक बिहार में लागू शराबबंदी कानून के बावजूद आज भी 15 फीसद लोग शराब पीते हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार बिहार के शहरों में 14 फीसद तो गांवों में 15.8 फीसद लोग आज भी शराब पी रहे हैं। शराब पीने के मामले में बिहार महाराष्ट्र से भी आगे है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में सुशासन की सरकार चलाने का दावा करने वाले सीएम नीतीश कुमार शराबबंदी कानून को लेकर अक्सर अपनी पीठ थपथपाते रहते हैं। लेकिन एक ताजा सरकारी सर्वे के आंकड़े कुछ और ही हकीकत बयां करते हैं, जिससे नीतीश कुमार के दावों की पोल खुल जाती है। हाल में आए नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 2019-20 के मुताबिक बिहार शराब के सेवन के मामले में महाराष्ट्र, तेलंगाना और गोवा से भी आगे है।

एनएफएसएस के सर्वे के मुताबिक बिहार में लागू शराबबंदी कानून के बावजूद आज भी 15 फीसदी लोग शराब पीते हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार बिहार के शहरों में 14 फीसद तो गांवों में 15.8 फीसद लोग आज भी शराब पी रहे हैं। शराब पीने के मामले में बिहार महाराष्ट्र से भी आगे है। शराब सेवन के मामले में महाराष्ट्र के पुरुष देश में तीसरे नंबर पर हैं।

इस सर्वे के मुताबिक कर्नाटक के पुरुष सबसे ज्यादा शराब पीते हैं। वहीं गुजरात और जम्मू-कश्मीर के पुरुष सबसे कम शराब पीते हैं। इसी तरह महिलाओं के सबसे ज्यादा शराब पीने वाले राज्य में 16.2% और 7.3% महिला सेवनकर्ताओं के साथ सिक्किम और असम का स्थान सबसे पहला और दूसरा है, वहीं तेलंगाना इस मामले मे तीसरे स्थान पर है।

इसके अलावा सर्वे में यह भी बताया गया है कि देश के सभी राज्यों में खाने वाले तंबाकू और धुम्रपान का सेवन शराब की तुलना में काफी अधिक किया जाता है। सर्वे के अनुसार बिहार के 48 फीसद पुरुष और 5 फीसद महिलाएं तंबाकू का सेवन करतीं हैं। इस मामले में तेलंगाना और गोवा को छोड़कर टॉप में आने वाले ज़्यादातर राज्य पूर्वोत्तर के हैं। असम सहित पूर्वोत्तर राज्यों में पुरुषों और महिलाओं के बीच तंबाकू का उपयोग सबसे अधिक है। पहले के कई सर्वे में भी यह बात सामने आई है कि शराब की तुलना में लोग तंबाकू जमकर चबाते हैं।

सर्वे के अनुसार तंबाकू की सबसे अधिक खपत मिजोरम में होती है, जहां 77.8% पुरुष और लगभग 62 फीसद महिलाएं इसका सेवन करती हैं। सबके कम तंबाकू का सेवन दक्षिणी राज्य केरल में होता है, जहां केवल 17 फीसद लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। इसी तरह गोवा में महज 18 फीसदी पुरुष तंबाकू चबाते हैं। जबकि हिमाचल प्रदेश में सबसे कम 1.7 फीसदी महिलाओं तंबाकू क सेवन करती पाई जाती हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia