यूपी में शराब के शौकीनों को लगा झटका! आज से महंगी मिलेगी शराब और बीयर, 45 हजार करोड़ जुटाने में जुटी योगी सरकार

योगी सरकार ने आबकारी विभाग के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में 45 हजार करोड़ रुपये का राजस्व लक्ष्य निर्धारित किया है। इसे हासिल करने के लिए शराब और बीयर के दामों में वृद्धि की गई है। यही शराब के दाम बढ़ने की वजह है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में शराब के शौकीन लोगों को आज से झटका लगा है। यूपी में आज से शराब और बीयर महंगी हो जाएगी। प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई नई आबकारी नीति के तहत लाइसेंस फीस और आबकारी शुल्क में बढ़ोतरी किए जाने की वजह से ऐसा होगा। इससे एक तरफ जहां राज्य सरकार को पांच हजार करोड़ की अतिरिक्त कमाई होगी, वहीं शौकीनों को हर बोतल पर 10 से 15 फीसदी तक अतिरिक्त खर्च करना होगा।

बता दें कि जनवरी महीने में प्रदेश मंत्रिमंडल ने शराब और बीयर के लाइसेंस में 10 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। योगी सरकार ने नई आबकारी नीति को मंजूरी दी थी। दरअसल प्रदेश सरकार ने आबकारी विभाग के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में 45 हजार करोड़ रुपये का राजस्व लक्ष्य निर्धारित किया है। इसे हासिल करने के लिए शराब और बीयर के दामों में वृद्धि की गई है। यही शराब के दाम बढ़ने की वजह है।

वहीं मॉडल शॉप पर शराब पिलाने के लिए अब दो लाख रुपये की जगह 3 लाख रुपए का सालान शुल्क देना होगा। सरकार शराब से ज्यादा से ज्यादा कमाई करना चाह रही है। प्रदेश में इससे पहले जून 2022 में शराब के दाम बढ़ाए गए थे।


सरकार ने 45 हजार करोड़ रुपये का राजस्व निर्धारित लक्ष्य पाने के लिए नई एक्साइज पालिसी में शराब विक्रेताओं को कुछ छूट भी दी है। इसमें साफ तौर पर कहा है कि शराब की दुकानों या मॉडल शॉप के खुलने और बंद होने का समय पुराना ही रहेगा, लेकिन विशेष मौकों पर सरकार की अनुमति से देर रात तक दुकानें खोलने की अनुमति दी जा सकती है।

शराब का कितना बढ़ेगा दाम


बीयर के केन में औसतन 10 रुपये प्रति केन और बोतल पर 20 रुपये प्रति बोतल की मूल्यवृद्धि होगी। इसी तरह देसी शराब का 42.8 डिग्री तीव्रता का पउवा पहली अप्रैल से 75 रुपये के बजाए 90 रुपये का होगा।  36 डिग्री तीव्रता का देसी शराब का पउवा 65 रुपये के बजाए 70 रुपये का बिकेगा। अंग्रेजी शराब के पापुलर ब्राण्ड के क्वार्टर, अद्धा और बोतल के दामों में भी बढ़ोतरी होगी। अंग्रेजी शराब के क्वार्टर में 15 से 25 रुपये तक की बढ़ोत्तरी की जाएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */