LIVE: नाबालिग से रेप के दोषी आसाराम को उम्रकैद, दो सहयोगियों को 20-20 साल की सजा

नाबालिग छात्रा से रेप के दोषी आसाराम को जोधपुर कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। इस मामले में अन्य दोषियों शिल्पी और शरतचंद्र को कोर्ट ने 20-20 साल जेल की सजा हुई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

25 Apr 2018, 2:35 PM

नाबालिग से रेप केस में आसाराम को उम्रकैद की सजा

नाबालिग छात्रा से रेप के दोषी आसाराम को जोधपुर कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। इस मामले में दोषी करार दिए गए शिल्पी और शरतचंद्र को 20-20 साल जेल की सजा हुई है। वहीं कोर्ट ने प्रमुख सेवादार शिवा और रसोइया प्रकाश को बरी कर दिया है। कोर्ट के फैसले के मुताबिक, आसाराम जब तक जिंदा रहेंगे जेल में रहना पड़ेगा।

2013 में आसाराम के खिलाफ यूपी के शाहजहांपुर की रहने वाली नाबालिग छात्रा ने रेप का आरोप लगाया था। इसके बाद आसाराम को गिरफ्तार कर लिया गया था। करीब 5 सालों से आसाराम जोधपुर सेंट्रल जेल में बंद हैं। इसी मामले में जोधपुर एससी-एसटी कोर्ट ने आसाराम को उम्रकैद की सजा सुनाई है।

25 Apr 2018, 3:58 PM

कोर्ट के फैसले से हम खुश हैं: अमनदीप कपूर, डीसीपी, जोधपुर

आसाराम को उम्रकैद की सजा मिलने के बाद जोधपुर के डीसीपी अमनदीप कपूर ने कहा, “हम कोर्ट के फैसले से कुश हैं। हम सभी को कड़ी मेहनत का फल मिला है।” अमनदीप कपूर ने मीडिया की भी तारीफ की।

25 Apr 2018, 3:15 PM

आसाराम की सजा के खिलाफ हाई कोर्ट में अपील करेंगे: नीलम दुबे

आसाराम आश्रम की प्रवक्ता नीलम दुबे ने कहा कि आसाराम की सजा के खिलाफ हाई कोर्ट में जल्द ही अपील किया जाएगा। बताया जा रहा है कि 26 अप्रैल को आसाराम के वकील हाई कोर्ट में अपील करेंगे।


25 Apr 2018, 2:21 PM

आसाराम केस: कुछ ही देर में होगा सजा का ऐलान

जोधपुर जेल में जज मधुसूदन शर्मा ने फैसला पढ़ना शुरू कर दिया है। कुछ ही पलों में सजा का ऐलान होगा।

25 Apr 2018, 10:46 AM

नाबालिग से रेप के मामले में आसाराम दोषी करार

नाबालिग से रेप के मामले में जोधपुर कोर्ट ने आसाराम समेत 3 आरोपियों को दोषी करार दिया है। साथ ही कोर्ट ने 2 सह आरोपियों को बरी कर दिया है। फिलहाल दोषियों की सजा पर बहस जारी है।

2013 में आसाराम के खिलाफ यूपी के शाहजहांपुर की रहने वाली नाबालिग छात्रा ने रेप का आरोप लगाया था। इसके बाद आसाराम को गिरफ्तार कर लिया गया था। करीब 5 सालों से आसाराम जोधपुर सेंट्रल जेल में बंद हैं। इसी मामले में जोधपुर एससी-एसटी कोर्ट ने आसाराम को दोषी करार दिया है।


25 Apr 2018, 1:49 PM

अभिनेता फरहान अख्तर ने आसाराम को दोषी करार दिए जाने पर प्रतिक्रिया दी

नाबालिग छात्रा से रेप के मामले में आसाराम को दोषी करार दिए जाने पर अभिनेता फरहान अख्तर ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “आसाराम चाइल्‍ड रेपिस्‍ट हैं और वह दोषी करार दिए गए। अच्‍छा है, पर लोग ऐसे फोटो शेयर ना करें जिसमें वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैं।”

25 Apr 2018, 1:08 PM

बच्चों के साथ यौन उत्पीड़न करने वालों के लिए यह फैसला एक सबक: यशवंत जैन

नाबालिग छात्रा से रेप के मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद एनसीपीसीआर (पॉक्सो कानून एवं किशोर न्याय कानून) के सदस्य यशवंत जैन ने कहा, “यह फैसला उन लोगों के लिए एक सबक है, जो सोचते हैं कि वे बच्चों के खिलाफ यौन उत्पीड़न करके बच जाएंगे। मैं पीड़िता के परिजनों की सराहना करूंगा, जिन्होंने आरोपियों को सजा दिलाने के लिए यह लड़ाई लड़ी।”


25 Apr 2018, 12:48 PM

आसाराम की सजा पर बहस पूरी, थोड़ी देर में सजा का ऐलान

जोधपुर सेंट्रल जेल में आसाराम समेत तीनों दोषियों की सजा पर बहस पूरी हो गई है। बताया जा रहा है कि थोड़ी ही देर में सजा का ऐलान होगा।

25 Apr 2018, 12:42 PM

दिल्ली: आसाराम के समर्थकों ने एनएच-24 पर जाम लगाया

नाबालिग छात्रा से रेप के मामले में आसाराम को दोषी करार दिए जाने के बाद आसाराम के समर्थकों ने दिल्ली में गाजीपुर के पास एनएच-24 पर जाम लगाकर प्रदर्शन किया।


25 Apr 2018, 12:10 PM

आसाराम के वकीलों ने कम सजा की मांग की

नाबालिग छात्रा से रेप के आरोप में दोषी करार दिए जाने के बाद आसाराम की सजा पर जोधपुर सेंट्रल जेल में बहस चल रही है। इस बीच आसाराम के वकीलों ने आसाराम के लिए कोर्ट से कम सजा की मांग की है। कुछ देर बाद आसाराम की सजा पर फैसला आ जाएगा।

25 Apr 2018, 11:55 AM

आखिरकार आसाराम को भी दोषी करार दिया गया: प्रशांत भूषण


25 Apr 2018, 11:38 AM

आसाराम को दोषी करार दिए जाने पर अशोक गहलोत की प्रतिक्रिया

नाबालिग छात्रा से रेप के मामले में आसाराम को दोषी करार दिए जाने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, “अब वक्त आ गया है जब लोगों को सच्चे धर्मगुरुओं और फर्जी बाबाओं के बीच फर्क करना चाहिए। ऐसे मामलों से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश की छवि खराब हुई है।”

25 Apr 2018, 11:28 AM

आसाराम की सजा पर बहस जारी

नाबालिग छात्रा से रेप के मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद आसाराम समेत तीन आरोपियों की सजा पर बहस जारी है। जोधपुर सेंट्रल जेल में सजा पर बहस चल रही है।


25 Apr 2018, 10:58 AM

आसाराम को दोषी करार दिया गया, हमें इंसाफ मिल गया: पीड़िता के पिता

आसाराम को दोषी करार दिए जाने पर पीड़िता के पिता की प्रतिक्रिया आ गई है। पीड़िता के पिता ने कहा, “आसाराम को दोषी करार दिया गया, हमें इंसाफ मिल गया है। मैं उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्होंने इस लड़ाई में हमारा साथ दिया। अब मुझ उम्मीद है कि आसाराम को कड़ी सजा मिलेगी। मुझे इस बात की भी उम्मीद है कि जिन गवाहों की हत्या कर दी गई या जिनका अपहरण किया गया उन्हें भी इंसाफ मिलेगा।”

25 Apr 2018, 10:51 AM

वकीलों से विचार करने के बाद आगे का फैसला लेंगे: नीलम दुबे

आसाराम आश्रम की प्रवक्ता नीलम दुबे ने कहा, “अपने वकीलों से विचार करने के बाद आगे का कदम उठाएंगे। हमें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है।”


25 Apr 2018, 10:33 AM

आसाराम आश्राम की ओर से शांति बनाए रखने की अपील

नाबालिग छात्रा से रेप के आरोप में थोड़ी ही देर में आसाराम पर फैसला आएगा। इस बीच आसाराम आश्राम की ओर से भक्तों को शांति बनाए रखने की अपील की गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
25 Apr 2018, 9:58 AM

आसाराम केस: जज मधुसूदन शर्मा लिख रहे हैं फैसला

आसाराम केस में जज मधुसूदन शर्मा फैसला लिख रहे हैं। जोधपुर जेल में ही अदालत लगी है। कोर्ट में आसाराम अपने वकीलों के साथ मौजूद हैं।


25 Apr 2018, 9:52 AM

आसाराम केस: जज ने फैसला लिखना शुरू किया

नाबालिग छात्रा से रेप के मामले में थोड़ी ही देर में आसाराम पर फैसला आएगा। जोधपुर सेंट्रल जेल में अदलात लगी है। जज ने फैसला लिखना शुरू कर दिया है।

25 Apr 2018, 9:37 AM

आसाराम के बरी होने के लिए अहमदाबाद के आश्रम में प्रार्थना

आसाराम के बरी होने के लिए अहमदाबाद के आश्रम में प्रार्थनाओं का दौर जारी है। आसाराम के साधक प्रार्थना कर रहे हैं।


25 Apr 2018, 9:26 AM

मुझे पूरा भरोसा है आसाराम को दोषी ठहराया जाएगा: महेंद्र चावला

नाबालिग छात्रा से रेप के मामले में आसाराम पर कोर्ट से फैसला आने से पहले इस केस के अहम गवाह महेंद्र चावला ने कहा कि मुझे न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है, आसाराम को दोषी ठहराया जाएगा। उन्होंने कहा, “मैंने कोर्ट से यह मांग की है कि इस तरह के बलात्कारियों को फांसी की सजा दी जानी चाहिए।” महेंद्र चावला ने कहा, “मेरी जान को खतरा है। मैंन केंद्र से अतिरिक्त सुरक्षा की मांग की है। मेरी ही तरह दूसरे गवाहों की जान को भी खतरा है।”

25 Apr 2018, 9:16 AM

मध्य प्रदेश: भोपाल आश्रम में आसाराम के लिए प्रार्थना

मध्य प्रदेश के भोपाल आश्रम में आसाराम के बरी होने के लिए प्रार्थनाओं का दौर शुरू हो गया है। आसाराम के साधक प्रार्थना कर रहे हैं।


25 Apr 2018, 9:12 AM

जोधपुर: जेल के बाहर आसाराम के कई समर्थक हिरासत में लिए गए

जोधपुर जेल के बाहर आसाराम के कई समर्थकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। बताया जा रहा है कि बड़ी संख्या में आसाराम के समर्थक जेल के बाहर पहुंचे थे।

25 Apr 2018, 9:06 AM

आसाराम के बरी होने के लिए अहमदाबाद में हवन

पूरे देश में आसाराम के समर्थक उनके बरी होने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। आसाराम के अहमदाबाद के आश्रम में आसाराम के साधक हवन क रहे हैं।


25 Apr 2018, 8:56 AM

आसाराम केस के फैसले को देखते हुए दिल्ली में भी सुरक्षा कड़ी

आसाराम केस के फैसले को देखते हुए दिल्ली में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। दिल्ली पुलिस आसाराम के आश्रमों और समर्थकों की गतिविधियों पर नजर रख रही है।

25 Apr 2018, 8:51 AM

यूपी: आसाराम के वाराणसी आश्रम में प्रार्थना

आसाराम पर थोड़ी देर में जोधपुर कोर्ट से फैसला आएगा। इस बीच आसाराम के वाराणसी आश्रम में प्रार्थनाओं का दौर शुरू हो गया है। आसाराम के लिए उनके भक्त प्रार्थना कर रहे हैं।


25 Apr 2018, 8:45 AM

आसाराम पर थोड़ी ही देर में आएगा फैसला

नाबालिग छात्रा से रेप मामले में आसाराम पर थोड़ ही देर में फैसला आएगा। जज जेल पहुंच चुके हैं। बताया जा रहा है कि जेल में थोड़ी देर में सुनवाई शुरू होगी।

25 Apr 2018, 8:40 AM

जोधपुर सेंट्रल जेल की तरफ आने-जाने वाले रास्ते सील

आसाराम केस के फैसले से पहले जोधपुर सेंट्रल जेल की तरफ आने-जाने वाले रास्ते को पुलिस ने सील कर दिया है। सरकारी कर्मचारियों को आईडी कार्ड दिखाने पर ही आने-जाने की इजाजत दी जा रही है। साथ ही किसी भी व्यक्ति के पैदल या गाड़ी से आने-जाने पर भी पूरी तरह से रोक है।


25 Apr 2018, 8:35 AM

यूपी: शाहजहांपुर में रेप पीड़िता के घर के बाहर सुरक्षा कड़ी

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में रहने वाली रेप पीड़िता के घर के बाहर भी सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था कर दी गई है। किसी भी अप्रिय स्थिति की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन ने पीड़िता और उसके घर के आसपास कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की है। हर आने-जाने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। पुलिस ने बताया है कि किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए रिजर्व बल तैयार रखा गया है।

25 Apr 2018, 8:31 AM

आसाराम केस के फैसले से पहले पूरा जोधपुर छावनी में तब्दील

इस बीच कानून व्यवस्था को देखते हुए पूरे जोधपुर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। चप्पे पर सुरक्षा तैनात कर दी गई है। हालांकि आसाराम को समर्थकों ने शांति का दावा किया है लेकिन राजस्थान पुलिस को आशंका है कि कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है। इसके मद्देनजर जोधपुर में धारा 144 लगा दी गई है। इस बीच शहर में सुरक्षा बलों की गश्त बढ़ा दी गई है।


25 Apr 2018, 8:11 AM

आसाराम पर फैसला कुछ देर में, जोधपुर सेंट्रल जेल पहुंचे जज

गुरुकूल में पढ़ने वाली नाबालिग छात्रा से रेप के आरोप में जेल में बंद आसाराम पर जोधपुर की अदालत आज फैसला सुनाएगी। कानून-व्यवस्था को देखते हुए प्रशासन ने अदालत से जेल में ही फैसला सुनाने की अपील की थी, जिसे अदालत ने मंजूर करते हुए जोधपुर जेल में ही फैसला सुनाने का निर्णय किया है। इस मामले में आसाराम के अलावा चार आरोपी और भी हैं। उन्हें भी आज यानी बुधवार 25 अप्रैल को फैसला सुनाया जाएगा।

आसाराम पिछले करीब पांच साल से जोधपुर जेल में बंद हैं। जानकारी के मुताबिक जेल के जिस हिस्से में आसाराम को रखा गया है उसी के नजदीक बने एक हॉल को कोर्टरूम बनाया गया है। आसाराम को फैसला जोधपुर की विशेष एससी/ एसटी कोर्ट के जज मधुसूदन शर्मा सुनाएंगे। न्यूज एजेंसी की खबर के मुताबिक जज सेंट्रल जेल पहुंच गए हैं।

25 Apr 2018, 8:26 AM

जोधपुर सेंट्रल जेल के बाहर सुरक्षा कड़ी

आसाराम केस में फैसले को देखते हुए जोधपुर सेंट्रल जेल के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। बड़ी संख्या में पुलिस बल को जेल के बाहर तैनात किया गया है। हर आने-जाने वाले पर नजर रखी जा रही है।


25 Apr 2018, 8:24 AM

जोधपुर सेंट्रल जेल पहुंचे जज

छात्रा से रेप के आरोप में आसाराम पर थोड़ी ही देर में फैसला आएगा। फैसला सुनाने के लिए जज जोधपुर जेल पहुंच चुके हैं। थोड़ी देर में जेल में ही अदालत लगेगी।

25 Apr 2018, 8:21 AM

जोधपुर जेल के बाहर आसाराम के समर्थक को हिरासत में लिया गया

छात्रा से रेप के आरोप में जोधपुर जेल में बंद आसाराम पर थोड़ी देर में फैसला आएगा। अदालत जेल में ही लगेगी और जेल के अंदर ही फैसला सुनाया जाएगा। इस बीच आसाराम के समर्थक भी जेल के बाहर पहुंच गए हैं। फूलों की माला के साथ आसाराम के एक समर्थक को जोधपुर सेंट्रल जेल के बाहर हिरासत में लिया गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia