LIVE: मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ आएगा महाभियोग, विपक्ष ने उप राष्ट्रपति को सौंपा प्रस्ताव

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ विपक्ष ने महाभियोग लाने की तैयारी कर ली है। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद की अगुवाई में विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने उप राष्ट्रपति को प्रस्ताव सौंप दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

20 Apr 2018, 3:03 PM

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के खिलाफ इन आधारों पर लाया गया महाभियोग

  • दीपक मिश्रा का मुख्य न्यायाधीश के पद के अनुरूप आचरण न होना, प्रसाद ऐजुकेशन ट्रस्ट में फायदा उठाने का आरोप। इस मामले में मुख्य न्यायाधीश का नाम आने के बाद जांच की जरूरत है।
  • मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा पर बैक डेटिंग का आरोप।
  • मुख्य न्यायाधीश पर कई संवेदनशील मामलों को चुनिंदा बेंच को देने का आरोप।
  • प्रसाद ऐजुकेशन ट्रस्ट का मामला जब मुख्य न्यायाधीश के सामने आया तो उन्होंने न्यायिक और प्रशासनिक प्रक्रिया को किनारे कर दिया।
  • जमीन का अधिग्रहण करना, फर्जी एफिडेविट लगाना और सुप्रीम कोर्ट जज बनने के बाद 2013 में जमीन को सरेंडर करना।
20 Apr 2018, 2:10 PM

महाभियोग लाने के अलावा कोई और रास्ता नहीं: कपिल सिब्बल

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग लाने को लेकर मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि हमारे पास महाभियोग लाने के अलावा कोई और रास्ता नहीं था।

20 Apr 2018, 2:03 PM

क्या अब भी देश को चुपचाप देखते रहना चाहिए: कपिल सिब्बल

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “मुख्य न्यायाधीश के ऑफिस की ओर इशारा करते हुए, जब सुप्रीम कोर्ट के कई जज ही मानते हैं कि न्यायापालिक की स्वत्रंता खतरे में है, तो क्या अब भी देश को खामोश खड़े होकर देखते रहना चाहिए?”


20 Apr 2018, 1:43 PM

देश जज लोया को भुलाने नहीं देगा: राहुल गांधी

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग लाने की तैयारी के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जज लोया केस पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “जज लोया के परिवार ने कहा कि अब कोई उम्मीद नहीं बची है, ऐसा लगता है कि सबकुछ पहले से तय था। मैं जज लोया के परिवार से कहना चाहता हूं कि अभी उम्मीद बाकी है। क्योंकि देश के लाखों लोग इस केस की सच्चाई के बारे में जानना चाहते हैं। देश जज लोया को भुलाने नहीं देगा।”

LIVE: मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ आएगा महाभियोग, विपक्ष ने उप राष्ट्रपति को सौंपा प्रस्ताव
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का ट्वीट
20 Apr 2018, 1:30 PM

जब से दीपक मिश्रा सीजेआई बने तब से कुछ ऐसे फैसले लिए गए, जिस पर सवाल खड़े हुए: सिब्बल

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि जब से दीपक मिश्रा मुख्य न्यायाधीश बने हैं, तब से कुछ ऐसे फैसले लिए गए, जिस पर सवाल खड़े किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस बारे में सुप्रीम कोर्ट के 4 जजों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की थी। सिब्बल ने कहा कि संविधान के तहत अगर कोई जज दुर्व्यवहार करता है तो संसद का अधिकार है कि उसकी जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हम यह आशा करते हैं कि आगे ऐसा दिन हमें कभी न देखना पड़े।


20 Apr 2018, 1:21 PM

71 सांसदों ने प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए: गुलाम नबी आजाद

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग लाने के मुद्दे पर मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, “हम लोग ये प्रस्ताव एक हफ्ते पहले ही पेश करना चाहते थे, लेकिन उपराष्ट्रपति जी के पास समय नहीं था।” आजाद ने कहा कि 71 सांसदों ने प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि 7 राजनीतिक पार्टियों के साथ मिलकर राज्यसभा चेयरमैन को हमने महाभियोग का प्रस्ताव सौंप दिया है। आजाद ने कहा कि यह प्रस्ताव 5 बिंदुओं के आधार पर पेश किया गया है।

20 Apr 2018, 1:12 PM

मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ महाभियोग को लेकर विपक्षी पार्टियों की बैठक हुई

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग को लेकर विपक्षी पार्टियों की बैठक हुई। यह बैठक कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद की अगुवाई में हुई। बैठक के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हम मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ महाभियोग लाएंगे। जस्टिस लोया की मौत से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट से फैसला आने के बाद विपक्ष ने मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ महाभियोग लाने की तैयारी की है।

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन
कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद की अगुवाई में विपक्षी पार्टियों की बैठक हुई

20 Apr 2018, 1:00 PM

क्या मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ आएगा महाभियोग?

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के खिलाफ विपक्ष महाभियोग लाने की तैयारी में है। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद की अगुवाई में विपक्षी पार्टियों की बैठक के बाद विपक्ष के नेता उप राष्ट्रपति को प्रस्ताव सौंपने पहुंचे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

/* */