लाइव वीडियो चैट प्लेटफॉर्म ओमेगल हुआ बंद, बीबीसी के खुलासे में लगे थे गंभीर आरोप

संस्थापक के-ब्रूक्स ने कहा कि जितना मैं चाहता हूं कि परिस्थितियां अलग होतीं, उतनी ही ये बढ़ती गईं। ओमेगल का संचालन अब न तो आर्थिक रूप से और न ही मनोवैज्ञानिक रूप से टिकाऊ है। मैं 30 की उम्र में दिल का दौरा नहीं चाहता।

लाइव वीडियो चैट प्लेटफॉर्म ओमेगल हुआ बंद, बीबीसी के खुलासे में लगे थे गंभीर आरोप
लाइव वीडियो चैट प्लेटफॉर्म ओमेगल हुआ बंद, बीबीसी के खुलासे में लगे थे गंभीर आरोप
user

नवजीवन डेस्क

बीबीसी इंवेस्टिगेशन के बाद विवादों में आया लाइव वीडियो चैट प्लेटफॉर्म ओमेगल बंद हो गया है। बीबीसी की इंवेस्टिगेशन में पाया गया था कि बच्चे वेबसाइट पर अजनबियों के सामने खुद को एक्सपोज कर रहे हैं। वेबसाइट की स्थापना 2009 में 18 वर्षीय प्रोग्रामर और हाई स्कूल के छात्र लीफ़ के-ब्रूक्स ने की थी।

ओमेगल वर्चुअल वीडियो और टेक्स्ट चैट के लिए लोगों को लिंक करता था और मॉडरेटर होने का दावा करता था। इसके हजारों उपयोगकर्ता भारत से भी थे। महामारी के दौरान यह वेबसाइट अमेरिका, मैक्सिको और यूके के अलावा भारत में भी लोकप्रिय हो गई।


एक ब्लॉग पोस्ट में के-ब्रूक्स ने कहा कि वर्षों से लोगों ने विदेशी संस्कृतियों का पता लगाने, निष्पक्ष तीसरे पक्षों से अपने जीवन के बारे में सलाह लेने और अकेलेपन को कम करने के लिए ओमेगल का उपयोग किया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि ओमेगल ये लड़ाई हार गया है, लेकिन इंटरनेट के खिलाफ युद्ध जारी है।

के-ब्रूक्स ने लिखा, “जितना मैं चाहता हूं कि परिस्थितियां अलग होतीं, उतनी ही ये बढ़ती गईं। ओमेगल का संचालन अब न तो आर्थिक रूप से और न ही मनोवैज्ञानिक रूप से टिकाऊ है। सच कहूं तो, मैं 30 की उम्र में दिल का दौरा नहीं चाहता।''


कई देशों में स्कूलों और कानून अधिकारियों ने वेबसाइट के बारे में चेतावनी जारी की थी। द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट में कहा गया, "वेबसाइट के अस्वीकरण के बावजूद कि उपयोगकर्ताओं की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, और 13 से 18 वर्ष के यूजर्स को माता-पिता की अनुमति के साथ साइट का उपयोग करना चाहिए, साइट पर ऐज वेरिफिकेशन नहीं है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia