जम्मू-कश्मीर: सोमवार को निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

सोमवार को जम्मू और लद्दाख के अलावा संवेदनशील दक्षिण कश्मीर के 4 जिले में मतदान होंगे। इन इलाकों में 6 अक्टूबर से ही इंटरनेट सेवा रोक लगा दी गई थी। खास तौर पर इन इलाकों में सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जम्मू-कश्मीर में सोमवार, 8 अक्टूबर को स्थानीय निकाय चुनाव के तहत पहले चरण का मतदान होगा। राज्य में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए गए हैं, ताकि मतदान में कोई रुकावट न आए। मतदान को ध्यान में रखते हुए शहर और घाटी के दूसरे इलाकों में सुरक्षा बल तलाशी अभियान चला रहे हैं। जगह-जगह वाहनों की जांच की जा रही है।

सोमवार को जम्मू और लद्दाख के अलावा संवेदनशील दक्षिण कश्मीर के 4 जिले में मतदान होंगे। इन इलाकों में 6 अक्टूबर से ही इंटरनेट सेवा रोक लगा दी गई थी। खास तौर पर इन इलाकों में सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई है। जहां मतदान होने हैं, उन इलाकों में खुफिया सुरक्षा को मजबूत करने के लिए हाई-टेक विद्युत निगरानी उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

श्रीनगर शहर के तीन नगर पालिका वाडरें के अलावा, कश्मीर घाटी के कुपवाड़ा, हंदवाड़ा, बांदीपोरा, बारामूला, चाडूरा, बड़गाम, खानसाहिब, अचबल, देवसर, कोकरनाग, काजीगुंड और कुलगाम नगरपालिका समितियों और लद्दाख के लेह एवं कारगिल क्षेत्र में सोमवार को मतदान होने हैं।

वहीं जम्मू क्षेत्र के बिश्नाह, अरनिया, आर.एस. पुरा, अखनूर, खौर, जुरियन, राजौरी, थानामांडी, नौशेरा, कालाकोटा, सुंदरबनी, पुंछ और सुरनकोट की नगरपालिका समितियों के लिए भी सोमवार को मतदान होंगे। इसके अलावा, जम्मू नगर निगम के वार्डो के लिए भी मतदान होने हैं।

नेशनल कांफ्रेंस (एनसी), पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), हाकिम यासीन के नेतृत्व वाले पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) और गुलाम हसन मीर की अध्यक्षता वाली डेमोक्रेटिक पार्टी नेशनलिस्ट (डीपीएन) समेत मुख्य राजनीतिक दलों ने इन चुनावों से अलग रहने का फैसला किया है। वहीं अलगाववादियों ने लोगों से चुनाव प्रक्रिया में भागीदारी नहीं करने की अपील की है और पूरे घाटी में बंद की भी घोषणा की है।

जम्मू-कश्मीर में निकायों चुनाव चार चरणों में होंगे। 8 अक्टबूर के बाद दूसरे चरण का मतदान 10 अक्टूबर को, तीसरे चरण का मतदान 13 अक्टूबर और आखिरी चरण का मतदान 16 अक्टूबर को होगा। वोटों की गिनती 20 अक्टूबर को होगी। पहले चरण में 422 वार्डों के लिए 1,283 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें जम्मू में 1010, कश्मीर में 207, लद्दाख में 66 उम्मीदवार हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 07 Oct 2018, 3:15 PM