लॉकडाउन: मैन्युफैक्चरिंग उद्योगों को फिर से शुरू करने को लेकर दिशा-निर्देश जारी, जानें गाइडलाइन में क्या है

गृह मंत्रालय ने रविवार को लॉकडाउन के बाद मैनुफैक्‍चरिंग इंडस्‍ट्रीज को फिर से शुरू करने के लिए दिशा निर्देश जारी किया है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि यूनिट को फिर से शुरू करते समय, पहले सप्ताह को ट्रायल या टेस्ट रन पीरियड के रूप में मानें।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने लॉकडाउन का तीसरा चरण लागू है, जो 17 मई को खत्म होगा। लेकिन इस बीच गृह मंत्रालय ने विनिर्माण उद्योगों को फिर से शुरू करने को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। गृह मंत्रालय ने कहा कि यूनिट को दोबारा शुरू करते वक्त पहले हफ्ते को ट्रायल या टेस्ट अवधि के तौर पर लें, सभी सुरक्षा और प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करें, अधिक उत्पादन लक्ष्य प्राप्त करने का प्रयास न करें।

विशाखापत्तनम घटना के मद्देनजर लॉकडाउन के बाद उद्योगों को फिर से खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। लॉकडाउन के बाद जब उद्योग फिर से खुलें, तो औद्योगिक संयंत्रों, कामगारों की सुरक्षा के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए जाएं। कारखानों को हर दो-तीन घंटे में साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी, खासकर सार्वजनिक स्थानों पर स्थित कारखानों को यह प्रबंधन करना होगा।

गृह मंत्रालय ने अपने दिशा निर्देश में कहा कि कई हफ्तों के लॉकडाउन के बाद, हो सकता है कि कई फैक्ट्री ज के हालात फौरन काम शुरू करने लायक ना हों। फैक्ट्री ज की पाइपलाइंस, वॉल्स्ं में कोई खराबी हो सकती है। केमिकल फैक्ट्री ज की स्टोफरेज फैसिलिटीज में खतरा और बड़ा है। ऐसे में, फैक्ट्रियां शुरू करने से पहले उन्हें एक बार चेक जरूर किया जाए।

ये गाइडलाइंस हैं

  1. 24 घंटे फैक्ट्री में सैनिटाइजेशन की व्यदवस्था हो। हर दो-तीन घंटे में सैनिटाइजेशन किया जाए। खास कर उस जगह को, जहां ज्यादा लोग इक्ठ्ठा होते हैं।
  2. कामगारों और मजदूरों का का दिन भर में दो बार टेम्प्रे चर चेक किया जाए। जिनमें लक्षण हों, वे कर्मचारी काम पर ना आएं।
  3. सारी फैक्ट्री ज और मैनुफैक्चदरिंग यूनिट्स में हैंड सैनिटाइजर्स, मास्के और ग्ल,व्स का इंतजाम हो।
  4. फैक्ट्री में लाए जाने वाले बॉक्सेरज को स्टेैरिलाइज किया जाए। शिफ्ट्स में माल की डिलीवरी हो।
  5. वर्क फ्लोर और डाइनिंग एरिया में फिजिकल बैरियर्स लगाए जाएं ताकि फिजिकल डिस्टें सिंग फॉलो हो सके।
  6. चौबीसों घंटे काम करने वाली फैक्ट्रियां शिफ्ट्स के बीच में एक घंटे का समय दें।
  7. टूल्सो और वर्कस्टेीशंस की शेयरिंग किसी कीमत पर ना हो।

बता दें देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 3277 नए केस सामने आए हैं और 127 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ देश में कुल मरीजों की संख्या 62939 हो गई है। इनमें 41472 केस सक्रिय हैं। 19358 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। कोरोना से देश में मरने वालों की संख्या 2109 हो गई है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटे में 3277 नए केस, 127 की मौत, कुल मरीजों की संख्या 63 हजार के करीब, 2109 मौतें

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia