कर्नाटक में लॉकडाउन सिर्फ गरीबों के लिए, पूर्व सीएम के बेटे की शादी में उड़ी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

एचडी कुमारस्वामी के बेटे के शादी समारोह में जिस तरह लॉकडाउन का उल्लंघन हुआ उससे राज्य की येदियुरप्पा सरकार और स्थानीय प्रशासन पर सवाल खड़े हो गए हैं। क्योंकि इस शादी की अनुमति ली गई थी और मेहमानों को लाने-ले जाने के लिए प्रशासन की ओर से पास भी जारी हुआ था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक में शुक्रवार को लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए पूर्व सीएम एचडी कुमारास्‍वामी के बेटे निखिल गौड़ा की धूमधाम से शादी हुई। इस शादी समारोह के आयोजन में जिस तरह कोरोना वायरस से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन का उल्लंघन हुआ उससे राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन पर कई सवाल खड़े हो गए है। क्योंकि इस विवाह समारोह की बाजाप्ता अनुमति ली गई थी और विवाह स्थल तक मेहमानों को लाने-ले जाने के लिए प्रशासन की ओर से पास भी निर्गत किया गया था।

एचडी कुमारस्वामी के मीडिया सचिव के.सी. सदानंद ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के बेटे निखिल गौड़ा और रेवती, जो कांग्रेस नेता एम. कृष्णप्पा की पोती हैं, की शादी शुक्रवार को सुबह 10-11 बजे बेंगलुरू से 45 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में बिदादी के पास केठागानहल्ली के फार्महाउस में हुई। निखिल और रेवती की सगाई 10 फरवरी को बेंगलुरू में हुई थी।

कर्नाटक में लॉकडाउन सिर्फ गरीबों के लिए, पूर्व सीएम के बेटे की शादी में  उड़ी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

कुमारस्वामी के मीडिया सचिव ने बताया कि पंडितों द्वारा हिंदू संस्कार के अनुसार जोड़े की विधि-विधान से शादी कराई गई। इस समारोह में दूल्हा-दुल्हन के माता-पिता, परिवार के अन्य सदस्यों और रिश्तेदारों समेत लगभग 100 लोग शामिल हुए। उपस्थित लोगों में निखिल के दादा, जेडीएस सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा, दादी चेनम्मा, चाचा एच.डी. रेवन्ना, चचेरे भाई और हासन से लोकसभा सदस्य प्रज्वल हेगड़े शामिल थे। सदानंद ने कहा, "शादी बिना किसी तामझाम के सादगी से हुई। वैदिक मंत्रों के बीच दादा-दादी और दंपति के माता-पिता ने वर और वधू को आशीर्वाद दिया।"

बता दें कि 15 अप्रैल से 3 मई तक बढ़े लॉकडाउन के कारण गौड़ा परिवार को पहले से निर्धारित विवाह का स्थल बदलना पड़ा। पहले शादी बेंगलुरू में दुल्हन के घर से होने वाली थी, लेकिन बेंगुलुरू में कोविड-19 के 80 से अधिक मामले आने के कारण शहर को हॉटस्पॉट घोषित किया जा चुका है। लिहाजा शादी शहर से दूर एक फार्महाउस से की गई।

सदानंद ने बताया कि कुमारस्वामी ने राज्य सरकार से अपने फार्महाउस पर शादी करने की अनुमति ली और बेंगलुरू से परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों को लाने-ले जाने के लिए कार पास की भी व्यवस्था की। हालांकि रामनगरा में अब तक एक भी कोरोना का केस नहीं मिला है और यह ग्रीन स्पॉट है, लेकिन फिर भी इस आयोजन के लिए सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी। पार्टी के सदस्यों और निखिल के प्रशंसकों को रोकने के लिए राज्य के राजमार्ग से फार्महाउस तक के 3 किलोमीटर के रास्ते को भी बंद कर दिया गया था।

सदानंद ने बताया कि चूंकि शादी जैसे समारोह के लिए लॉकडाउन मानदंड 100 से अधिक मेहमानों की अनुमति नहीं देते हैं, इसलिए भीड़-भाड़ को रोकने के लिए कुमारस्वामी ने सभी लोगों और पार्टी के सदस्यों से भी अनुरोध किया कि वे अपने घरों से ही इस जोड़े को आशीर्वाद दें। निखिल की मां अनीता रामनगरा विधानसभा क्षेत्र से जेडीएस विधायक हैं। कुमारस्वामी द्वारा यह सीट खाली करने के बाद नवंबर 2018 के उपचुनाव में उन्होंने यह सीट जीती थी। कुमारस्वामी ने मई 2018 के विधानसभा चुनाव में चन्नपटना विधानसभा क्षेत्र से भी जीत हासिल की थी।

सदानंद ने कहा कि पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने पार्टी के नेताओं, कार्यकर्ताओं और रामनगरा के लोगों से वादा किया है कि वे इस दंपति के लिए एक भव्य रिसेप्शन आयोजित करेंगे और गर्मी के बाद स्थितियां सामान्य होने पर लोगों को शानदार पार्टी देंगे।" बता दें कि मई 2019 के आम चुनाव में जेडीएस के उम्मीदवार के रूप में निखिल ने राजनीति में प्रवेश करने की कोशिश की थी, लेकिन उभरता हुआ यह द्विभाषी (कन्नड़/तेलुगु) स्टार, निर्दलीय उम्मीदवार दक्षिण भारतीय अभिनेत्री सुमालता अम्बरीश से चुनाव हार गया था।

गौरतलब है कि इससे पहले भी कर्नाटक में बीजेपी से जुड़े प्रभावशाली लोगों द्वारा सरेआम लॉकडाउन उल्लंघन की खबरें आ चुकी हैं। हाल ही में टुमकुर जिले के तुरुवेकेर से बीजेपी विधायक एम जयराम ने भी इसी तरह लॉकडाउन के नियमों की धज्जियां उड़ाई थीं। उन्‍होंने सार्वजनिक तौर पर ग्रामीणों के साथ अपना जन्मदिन मनाया था। इस मौके पर केक और बिरयानी लोगों में बंटवाई गई। खास बात ये रही कि वहां मौजूद अधिकतर लोग बिना मास्‍क के थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia