तेल की कीमतों में वृद्धि को लेकर संसद में विपक्ष का हंगामा, दोनों सदनों की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

देश में तेल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि के मसले पर विपक्ष द्वारा चर्चा करने की मांग पर सभापति के इनकार के बाद मंगलवार को राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ। जिसके चलते कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित करना पड़ा। ऐसा ही हाल लोकसभा का भी रहा। वहा भी जमकर हंगामा देखने को मिला।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

देश में तेल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि के मसले पर विपक्ष द्वारा चर्चा करने की मांग पर सभापति के इनकार के बाद मंगलवार को राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ। इसके चलते कार्यवाही कई बार स्थगित करनी पड़ी। ऐसा ही कुछ हाल लोकसभा का भी रहा। वहीं तेल की बढ़ती कीमतों लेकर हंगामा हुआ। कई बार सदन की कार्यवाही स्थगित करने के बाद भी जब बात नहीं बनी तो दोनों सदनों की कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित करना पड़ा।

आपको बता दें, सदन में विपक्ष ने चर्चा की मांग करते हुए जमकर नारेबाजी की। इस पर सभापति ने कहा कि सदस्यों को इस मुद्दे को उठाने का पर्याप्त मौका मिलेगा। 12 बजे कार्यवाही शुरू होने के बाद कुछ देर के लिए प्रश्नकाल चला लेकिन लगातार हो रहे हंगामे को देखते हुए सदन को फिर से 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। लेकिन इसके बाद भी हंगामा जारी रहा जिसके बाद कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित करना पड़ा।

इससे पहले सभापति ने तेल की कीमतों में वृद्धि पर विपक्ष द्वारा लाए गए कार्य स्थगन नोटिस को नियम 267 के तहत लगातार दूसरे दिन भी खारिज कर दिया था। यह नोटिस विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, बहुजन समाज पार्टी के सतीश चंद्र मिश्रा, डीएमके के तिरुचि शिवा और शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी द्वारा दिया गया था। इस बीच विपक्षी की नारेबाजी के बीच भी सदन शून्यकाल तक जारी रहा। इस पर उप सभापति हरिवंश ने कहा, "अध्यक्ष द्वारा खारिज किए गए नोटिस को फिर से अनुमति नहीं दी जा सकती है।"

इस पर डीएमके के सदस्य टी.शिवा ने कहा, "उस शून्य काल को केवल तभी जारी रखा जा सकता है जब सदन क्रम से चल रहा हो।" तब भाजपा के सदस्य भूपिंदर यादव ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा कि नियम 258 के तहत सभापति द्वारा किया गया फैसला सभी के लिए मान्य होता है। इससे पहले भी विपक्ष के सदस्यों ने ईंधन की कीमतें बढ़ने को लेकर नारेबाजी की थी और सदन को 12 बजे तक के लिए तक स्थगित कर दिया गया। बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने 4 महानगरों में लगातार दसवें दिन ईंधन की कीमतों को अपरिवर्तित रखा। राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 91.17 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 97.57 रुपये, 93.11 रुपये और 91.35 रुपये प्रति लीटर हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia