हालात

लोकसभा चुनाव 2019 LIVE: राहुल गांधी ने मलयालम में ट्वीट कर वायनाड के मतदाताओं और यूडीएफ नेताओं का आभार जताया

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल की वायनाड सीट से उन्हें जिताने के लिए यूडीएफ के नेताओं और कार्यकर्ताओं के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने मलयालम में ट्वीट कर कहा है कि वे जल्द ही वायनाड के लोगों से मिलने के लिए वायनाड जाएंगे।

फोटो : @INCIndia
फोटो : @INCIndia

नवजीवन डेस्क

25 May 2019, 11:37 PM

राहुल गांधी ने मलयालम में ट्वीट कर वायनाड के मतदाताओं और यूडीएफ नेताओं का आभार जताया

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल की वायनाड सीट से उन्हें जिताने के लिए यूडीएफ के नेताओं और कार्यकर्ताओं के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने मलयालम में ट्वीट कर कहा है कि वे जल्द ही वायनाड के लोगों से मिलने के लिए वायनाड जाएंगे।

25 May 2019, 10:26 PM

नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नियुक्त, एनडीए के प्रस्ताव पर राष्ट्रपति ने किया फैसला

25 May 2019, 9:24 PM

राष्ट्रपति ने आगे की कार्यवाही के लिए सूचित किया: मोदी

25 May 2019, 9:20 PM

राष्ट्रपति ने जल्दी सरकार गठन करने के दिए निर्देश

25 May 2019, 9:07 PM

ष्ट्रपति से मिले पीेेएम मोदी, सरकार बनाने का दावा पेश किया

एनडीए संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद पीएम मोदी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। जानकारी के मुताबिक, नरेंद्र मोदी 30 मई को शपथ ले सकते हैं।

25 May 2019, 8:57 PM

राष्ट्रपति से मिलकर एनडीए प्रतिनिधिमंडल ने मोदी का समर्थन पत्र सौंपा

25 May 2019, 8:26 PM

30 मई को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी

एनडीए संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद पीएम मोदी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करने पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री अब राष्ट्रपति के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। एक बार फिर नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। जानकारी के मुताबिक, नरेंद्र मोदी 30 मई को शपथ ले सकते हैं।

25 May 2019, 7:06 PM

एनडीए संसदीय दल के नेता चुने गए नरेंद्र मोदी

संसद भवन में शनिवार को एनडीए संसदीय दल की बैठक हुई, जिसमें एनडीए के सभी नेता मौजूद रहे। लोकसभा 2019 चुनाव में जीतने वाले सभी 303 बीजेपी सांसद भी इस बैठक में उपस्थित रहे। इसमें सर्वसम्मति से पीएम नरेंद्र मोदी को बीजेपी संसदीय दल का नेता चुना गया।

25 May 2019, 6:59 PM

जनप्रतिनिधि सबके लिए समान, अब हमारा कोई पराया नहीं: मोदी

25 May 2019, 6:03 PM

बीजेपी संसदीय दल और एनडीए की बैठक में नरेंद्र मोदी को नेता चुना गया

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद शनिवार को दिल्ली में बीजेपी संसदीय दल की बैठक में पार्टी सांसदों ने नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुना। इसके बाद एनडीए के घटक दलों की बैठक में भी सभी दलों ने मोदी को अपना नेता चुना। एनडीए बैठक में शिरोमणी अकाली दल के प्रकाश सिंह बादल ने मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका नीतीश कुमार और उद्धव ठाकरे ने अनुमोदन किया।

25 May 2019, 4:50 PM

यह संख्या की हार थी और विचारधारा नहीं: गुलाम नबी आजाद

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोकतंत्र में जीतना या हारना लगा रहा है, लेकिन नेतृत्व प्रदान करना अलग बात है। राहुल गांधी ने एक नेतृत्व दिया, जो दिखाई दे रहा है। शायद टीवी पर कम लेकिन जनता के बीच बहुत स्पष्ट है। हमने अपनी हार स्वीकार कर ली है लेकिन यह संख्या की हार थी और विचारधारा नहीं।

25 May 2019, 4:35 PM

बीजेपी की जिम्मेदारी, लोगों की समस्याओं का तत्काल समाधान किया जाए: सुरजेवाला

रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “बीजेपी सरकार की जिम्मेदारी और जवाबदेही है कि देश के समक्ष इन समस्याओं का तत्काल समाधान किया जाए। कांग्रेस पार्टी इन समस्याओं का समाधान करने में सकारात्मक और सहयोगात्मक भूमिका अदा करेगी। कांग्रेस कार्यसमिति को उम्मीद है कि केंद्र की बीजेपी सरकार इन समस्याओं को सर्वोच्च प्राथमिकता से सुलझाएगी।”

25 May 2019, 4:23 PM

कांग्रेस पार्टी ने चुनाव हारा है, लेकिन हमारा अदम्य साहस पहले से ज्यादा मजबूत है: रणदीप सुरजेवाला

रणदीप सुरजेवाला ने आगे कहा, “कांग्रेस पार्टी ने चुनाव हारा है, लेकिन हमारा अदम्य साहस, हमारी संघर्ष की भावना और हमारे सिद्धांतों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता पहले से ज्यादा मजबूत है। कांग्रेस पार्टी नफरत और विभाजन की ताकतों से लोहा लेने के लिए सदैव कटिबद्ध है।”

उन्होंने आगे कहा, “कांग्रेस कार्यसमिति ने देश के समक्ष मौजूदा समय में अनेकों चुनौतियों का संज्ञान लिया, जिनका हल नई सरकार को ढूंढना है। ईरान पर प्रतिबंध लगने के बाद तेल की बढ़ती कीमतें और बढ़ती महंगाई एक बड़ी समस्या है। बैंकिंग प्रणाली गंभीर स्थिति में है और एनपीए पिछले पांच सालों में अनियंत्रित तरीके से बढ़कर 12 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गए हैं, जिससे बैंकों की स्थिरता खतरे में है। एनबीएफसी, जिनमें लोगों की मेहनत की कमाई जमा है, उनकी आर्थिक स्थिरता पर गंभीर सवाल खड़े हैं। निजी निवेश की कमी और कंज़्यूमर गूड्स की बिक्री में तीव्र गिरावट के साथ अर्थव्यवस्था में मंदी का संकट मंडरा रहा है। नौकरियों के संकट का कोई समाधान नहीं निकल रहा, जिससे युवाओं का भविष्य खतरे में है।”

उन्होंने आगे कहा, “आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे कई राज्यों में सूखे की स्थिति के कारण देश में कृषि संकट और बढ़ता जा रहा है। हमारी संस्थाएं भारत के संवैधानिक लोकतंत्र की पहचान हैं, पर आज उनकी निष्पक्षता और अखंडता पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। देश में सामाजिक सदभाव और भाईचारे पर लगातार आक्रमण हो रहा है। कांग्रेस कार्यसमिति ने संज्ञान लिया कि इन मुद्दों पर अगली सरकार द्वारा तत्काल ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है।”

25 May 2019, 4:17 PM

कांग्रेस ने चुनाव हारा पर हम जनता की लड़ाई लड़ते रहेंगे: सुरजेवाला

रणदीप सुरजेवाला ने आगे कहा, “सभी नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से आह्वान किया कि प्रतिकूल और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में पार्टी को उनके नेतृत्व और मार्गदर्शन की आवश्यकता है। कांग्रेस कार्यसमिति ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को देश के युवाओं, किसानों, महिलाओं, गरीबों, शोषितों और वंचितों की समस्याओं के लिए आगे बढ़कर जूझने का आग्रह किया।”

25 May 2019, 4:13 PM

कांग्रेस कार्यसमिति 12.13 करोड़ साहसी और सजग मतदाताओं को धन्यवाद देती है: सुरजेवाला

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस कार्यसमिति 12.13 करोड़ साहसी और सजग मतदाताओं को धन्यवाद देती है, जिन्होंने कांग्रेस पार्टी में अपना विश्वास व्यक्त किया। कांग्रेस पार्टी एक जिम्मेदार और सकारात्मक विपक्ष के रूप में अपना कर्तव्य निभाएगी और देशवासियों की समस्याओं को सामने रख उनके प्रति सरकार की जवाबदेही सुनिश्चित करेगी।

25 May 2019, 4:09 PM

कार्यसमिति की बैठक में राहुल गांधी ने की इस्तीफे की पेशकश की, लेकिन सभी नेताओं ने एक सुर में इनकार किया- सुरजेवाला

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक समाप्त हो गई है। बैठक के बाद कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कांफ्रेंस करके कहा कि 2019 लोकसभा जनादेश को विन्रमता से स्वीकार करती है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस्तीफा देने की पेशकेश की। लेकिन सीडब्ल्यूसी की बैठक में शामिल सभी वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने एक सुर में कहा कि वह इस्तीफा नहीं दें। और उनसे अपने पद पर बने रहने का आग्रह किया।

25 May 2019, 3:09 PM

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक खत्म, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत वरिष्ठ नेता बाहर निकले

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक समाप्त हो गई है। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेता बैठक के बाद बाहर निकल गए हैं।

25 May 2019, 2:58 PM

अखिलेश यादव ने कार्यकर्ताओं को दिया संदेश, कहा- विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू करें

लोकसभा चुनाव के परिणाम को छोड़कर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू करने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री ने पार्टी कार्यकर्ताओं से बिना समय बर्बाद किए घर-घर अभियान शुरू कर केंद्र और राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी की जन-विरोधी नीतियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा, “हम महापरिवर्तन लाने के अपने प्रयास जारी रखेंगे।”

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

25 May 2019, 2:15 PM

कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बोल रहे हैं

25 May 2019, 1:29 PM

केंद्रीय कैबिनेट की सलाह पर राष्ट्रपति ने 16वीं लोकसभा को भंग करने का आदेश दिया

केंद्रीय कैबिनेट की सलाह पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 16वीं लोकसभा को भंग करने का आदेश दिया।

25 May 2019, 1:27 PM

चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को विजयी प्रत्याशियों की लिस्ट सौंपी

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को लोकसभा चुनाव में जीते हुए उम्मीदवारों की सूची सौंपी।

25 May 2019, 1:22 PM

पंजाब : मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पार्टी पर विश्वास जताने के लिए लोगों का आभार जताया

लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के दो दिनों के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को कांग्रेस पर दोबारा विश्वास जताने के लिए प्रदेश की जनता के प्रति आभार व्यक्त किया।

उन्होंने ट्वीट किया, “लोकसभा चुनाव में अपने समर्थन और कठोर मेहनत से पार्टी को अच्छे परिणाम देने वाले सभी कार्यकर्ताओं के प्रति आभार व्यक्त करता हूं। हम पर विश्वास जताने के लिए, धन्यवाद, पंजाब। मैं पंजाब को पहले स्थान पर लाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराता हूं।”

पंजाब में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने 13 में से आठ लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की। राज्य में भारतीय जनता पार्टी और उसकी सहयोगी पार्टी शिरोमणि अकाली दल को दो-दो सीटें मिलीं जबकि आम आदमी पार्टी को सिर्फ एक सीट मिली।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

25 May 2019, 11:58 AM

डीएमके चीफ एमके स्टालिन और नवनिर्वाचित सांसद-विधायक ने चेन्नई में एम करुणानिधि को श्रद्धांजलि दी

डीएमके चीफ एमके स्टालिन, नवनिर्वाचित सांसद-विधायक और पार्टी के अन्य नेताओं ने चेन्नई में एम करुणानिधि को श्रद्धांजलि दी। इन नेताओं ने पार्टी महासचिव से उनके आवास पर मुलाकात भी की।

25 May 2019, 11:56 AM

संबित पात्रा को हराने वाले बीजेडी सांसद पिनाकी मिश्रा ने छोड़ा अपना वेतन और भत्ता

बीजेपी उम्मीदवार संबित पात्रा को हराने वाले बीजेडी सांसद पिनाकी मिश्रा ने कहा कि मैं लोगों का बहुत आभारी हूं कि जिन्होंने मुझे इतना स्नेह दिया। उन्होंने आगे कहा कि मैंने अपना पूरा वेतन और संसद से मिलने वाले भत्ते को मुख्यमंत्री राहत कोष तक देने का फैसला किया है ताकि यह पुरी के लोगों के लिए इस्तेमाल किया जा सके।

25 May 2019, 11:29 AM

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक शुरू, देखें तस्वीरें

25 May 2019, 11:23 AM

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक शुरू

25 May 2019, 11:17 AM

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने के लिए राहुल गांधी पहुंचे

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्वी यूपी के लिए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी पहुंचीं।

25 May 2019, 11:09 AM

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने के लिए पूर्व पीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह पहुंचे

25 May 2019, 11:05 AM

पी चिदंबरम और सिद्धारमैया भी कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम और सिद्धारमैया भी कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली के कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे हैं।

25 May 2019, 10:59 AM

‘कांग्रेस वर्किंग कमेटी’ की बैठक में शामिल होने के लिए सोनिया गांधी कांग्रेस मुख्यालय पहुंचीं

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने के लिए यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी भी पहुंच गई हैं।

25 May 2019, 10:57 AM

'कांग्रेस वर्किंग कमेटी’ की बैठक में शामिल होने के लिए गुलाम नबी आजाद और मल्लिकार्जुन पहुंचे

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे और पंजाब सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह भी कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने के लिए मुख्यालय पहुंचे।

25 May 2019, 10:56 AM

'कांग्रेस वर्किंग कमेटी’ की बैठक में शामिल होने पहुंचे आरपी सिंह और पीएल पुनिया

'कांग्रेस वर्किंग कमेटी’ की बैठक में शामिल होने के लिए कांग्रेक के वरिष्ठ नेता पहुंचने लगे हैं। कांग्रेस नेता आरपी सिंह, पीएल पुनिया, मोतिलाल वोरा पहुंच गए हैं।

25 May 2019, 9:11 AM

आंध्र प्रदेश: वाईएसआर कांग्रेस के विधायकों की बैठक आज

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम में वाईएसआर कांग्रेस को बहुमत मिलने के बाद पार्टी के विधायक आज बैठक करेंगे और अपने प्रमुख जगन मोहन रेड्डी को औपचारिक तौर पर नेता चुनेंगे।

25 May 2019, 8:15 AM

पश्चिम बंगाल: ममता बनर्जी अपने आधिकारिक आवास पर टीएमसी के नेताओं से करेंगी मुलाकात

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद टीएमसी अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने आज अपने आवास पर पार्टी नेताओं की आपात बैठक बुलाई है।

25 May 2019, 8:10 AM

दिल्ली: संसद के सेंट्रल हॉल में आज शाम 5 बजे होगी एनडीए की बैठक

संसद के सेंट्रल हॉल में आज शाम 5 बजे बीजेपी संसदीय दल की बैठक होगी जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बीजेपी संसदीय दल का नेता चुना जाएगा। बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद एनडीए की बैठक होगी।

25 May 2019, 8:06 AM

‘कांग्रेस वर्किंग कमेटी’ की बैठक आज, नतीजों समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा

लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार की समीक्षा करने के लिए आज कांग्रेस वर्किंग कमिटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक दिल्ली में हो रही है। इस बैठक में यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, डॉ. मनमोहन सिंह और कई वरिष्ठ कांग्रेस नेता मौजूद रहेंगे।

लोकप्रिय