Lok Sabha 2024 Election Results Live: देश ने बड़ा संदेश दिया, मोदी और शाह इस देश को नहीं चलाएंगेः राहुल गांधी

कांग्रेस की प्रेस कांफ्रेंस में राहुल गांधी ने कहा कि आरक्षण पर जो हमला किया जा रहा था, उसके खिलाफ लोगों ने जनादेश दिया है। चुनाव परिणाम से देश ने एक बड़ा संदेश दे दिया है कि नरेंद्र मोदी और अमित शाह इस देश को नहीं चलाएंगे। उन्हें सत्ता से हटना होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

04 Jun 2024, 10:54 PM

पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद ने BJP की बंगाल इकाई के पूर्व अध्यक्ष दिलीप घोष को हराया

भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार दिलीप घोष पश्चिम बंगाल के बर्धमान-दुर्गापुर लोकसभा क्षेत्र से 1,37,981 मतों के अंतर से चुनाव हार गए हैं। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को यह घोषणा की। दिलीप घोष को क्रिकेटर से नेता बने तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार कीर्ति आजाद ने हराया है। घोष भाजपा की बंगाल इकाई के पूर्व अध्यक्ष हैं। घोष पर उस सीट को बरकरार रखने की जिम्मेदारी थी, जिसे पिछले चुनाव में भाजपा के एस एस अहलूवालिया ने लगभग 3,000 मतों से जीता था।

04 Jun 2024, 10:39 PM

असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद सीट से पांचवीं बार जीत दर्ज की, BJP की माधवी लता को रिकॉर्ड अंतर से हराया

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद लोकसभा सीट बरकरार रखी है। वह 3.38 लाख से ज्यादा वोटों के रिकॉर्ड अंतर से विजयी हुए हैं। असदुद्दीन ओवैसी ने भाजपा उम्मीदवार माधवी लता को 3,38,087 वोटों से हराकर लगातार पांचवीं बार जीत दर्ज की। ओवैसी को 6,61,981 वोट मिले, जबकि माधवी लता को 3,23,894 वोट मिले। कांग्रेस के मोहम्मद वलीउल्लाह समीर 62,962 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। जबकि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के गद्दाम श्रीनिवास यादव को 18,641 वोट मिले। एआईएमआईएम का गढ़ माने जाने वाले इस लोकसभा क्षेत्र में ओवैसी की जीत का अंतर अब तक का सबसे बड़ा अंतर है। पार्टी 1984 के बाद से यहां से कभी चुनाव नहीं हारी है। असदुद्दीन ओवैसी ने 2019 में भाजपा के भगवंत राव के खिलाफ 2,82,187 वोटों के अंतर से सीट जीती थी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी माधवी लता के समर्थन में चुनाव प्रचार किया था। वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने भी इस निर्वाचन क्षेत्र में रोड शो किया था। पीएम नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद, सिकंदराबाद और आसपास के निर्वाचन क्षेत्रों के भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में हैदराबाद में एक जनसभा को संबोधित किया था। अप्रैल में प्रधानमंत्री मोदी ने माधवी लता की तारीफ की थी। वह एक टेलीविजन चैनल पर 'आप की अदालत' प्रोग्राम के दौरान उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों से प्रभावित थे।

04 Jun 2024, 10:34 PM

कांग्रेस के बलवंत वानखेड़े ने अमरावती सीट पर BJP की नवनीत राणा को हराया

कांग्रेस उम्मीदवार बलवंत वानखेड़े ने मंगलवार को महाराष्ट्र के अमरावती लोकसभा क्षेत्र से मौजूदा सांसद एवं भाजपा उम्मीदवार नवनीत राणा को 19,731 मतों से हरा दिया। चुनाव परिणामों की घोषणा के मुताबिक, वानखेड़े के पक्ष में 5,26,271 मत पड़े जबकि राणा को 5,06,540 मत मिले।


04 Jun 2024, 9:54 PM

यूपी की मोहनलालगंज सीट से सपा के आरके चौधरी ने केंद्रीय मंत्री और BJP प्रत्याशी कौशल किशोर को हराया

समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार आरके चौधरी ने मोहनलालगंज संसदीय सीट से केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी कौशल किशोर को 70,292 मतों के अंतर से हराया।

04 Jun 2024, 9:50 PM

राजस्थानः 'इंडिया' गठबंधन ने 11 सीट पर जीत दर्ज की, BJP के खाते में 14 सीटें

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव में राजस्थान की 25 में से 14 लोकसभा सीट पर जीत हासिल की है जबकि विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' 11 सीट पर कब्जा जमाने में सफल रहा। कांग्रेस के खाते में आठ सीट आई हैं। कांग्रेस ने राज्य में दस साल में पहली बार खाता खोला है। इसे पिछले साल विधानसभा चुनाव में हार के बाद उसकी बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है।

विपक्षी गठबंधन 'इंडिया’ के घटक दल मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) एक-एक सीट जीतने में सफल रही। वहीं बांसवाड़ा सीट पर भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) का उम्मीदवार जीता। कांग्रेस ने इस सीट पर बीएपी का समर्थन किया था। राजस्थान की 25 सीट पर दो चरणों में हुए मतदान का परिणाम मंगलवार को घोषित हुआ। चुनाव जीतने वाले उम्मीदवारों में पांच मौजूदा विधायक (तीन कांग्रेस, एक बीएपी और एक आरएलपी) हैं। भाजपा के उम्मीदवार व केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी बाड़मेर सीट से हार गए।

भारतीय जनता पार्टी ने 2014 के आम चुनाव में राज्य की सभी 25 संसदीय सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं 2019 में राजग ने सभी सीटें (24 भाजपा और एक आरएलपी) जीतीं थीं। इस बार भाजपा ने सभी 25 सीटों पर स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ा। वहीं कांग्रेस ने सीकर में माकपा और नागौर में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के साथ गठबंधन किया और बांसवाड़ा सीट पर उसने भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) का समर्थन किया। राजस्थान की बागीदौरा विधानसभा सीट के उपचुनाव में भारत आदिवासी पार्टी ने बाजी मारी।


04 Jun 2024, 9:37 PM

आजम खां के गढ़ रामपुर में सपा उम्मीदवार मुहिबुल्ला नदवी की बड़ी जीत

समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता आजम खां के गढ़ रामपुर में सपा उम्मीदवार मुहिबुल्ला नदवी ने 87 हजार से अधिक मतों से जोरदार जीत हासिल की है। 'पैराशूट प्रत्याशी' बताये जा रहे नदवी की यह जीत रामपुर की सियासत पर पांच दशक से एकछत्र राज करने वाले आजम खां के वर्चस्व के लिये किसी झटके से कम नहीं है।

निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित परिणाम के मुताबिक, रामपुर से सपा के उम्मीदवार मौलाना मुहिबुल्ला नदवी ने मौजूदा सांसद एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी घनश्याम लोधी को 87 हजार 434 मतों से पराजित किया। नदवी को चार लाख 81 हजार 503 वोट मिले जबकि लोधी को तीन लाख 94 हजार 69 मत प्राप्त हुए।

आजम खां रामपुर से 10 बार विधायक और एक बार सांसद रह चुके हैं और वह निर्विवाद रूप से रामपुर के सबसे बड़े नेता माने जाते रहे हैं। वह 2019 के लोकसभा चुनाव में रामपुर से सांसद चुने गये थे। हालांकि 2022 में विधानसभा के लिये चुने जाने पर उन्होंने संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद रामपुर लोकसभा सीट के लिये हुए उपचुनाव में भाजपा के घनश्याम लोधी ने जीत हासिल की थी।

रामपुर की सियासत पर पिछले करीब पांच दशक तक पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खां का एक छत्र राज रहा। हालांकि विभिन्न मुकदमों में सजा सुनाये जाने के बाद उनका राजनीतिक अवसान शुरू हो गया। सपा ने इस बार खां के कहने के बावजूद उनके किसी भी करीबी को टिकट नहीं दिया और सभी को चौंकाते हुए मुहिबुल्ला नदवी को रामपुर से उम्मीदवार बना दिया।

हालांकि आजम खां के करीबी आसिम राजा ने भी खुद को सपा उम्मीदवार बताते हुए रामपुर सीट से पर्चा दाखिल किया था मगर पार्टी ने मुहिबुल्ला को ही अपना अधिकृत प्रत्याशी बनाए रखा। बाद में आसिम राजा का पर्चा खारिज हो गया था। इसके साथ ही चुनाव में आजम खां का परोक्ष दखल भी खत्म हो गया।

इस चुनाव से राजनीति में पदार्पण करने वाले नदवी रामपुर के ही स्वार टांडा इलाके के मूल निवासी हैं और वह दिल्ली की संसद मार्ग स्थित जामा मस्जिद में इमाम हैं। नदवी ने 'पीटीआई-भाषा' से बातचीत में कहा था कि वह आजम खां का विकल्प बनने के लिये रामपुर नहीं आये हैं। उन्होंने कहा था कि रामपुर किसी की जागीर नहीं है। आजम खां से पहले भी कई लोग आए थे और उनके बाद भी कई लोग आएंगे।

आजम खां विभिन्न आपराधिक मामलों में इस वक्त सीतापुर जेल में बंद हैं। उनके बेटे एवं पूर्व विधायक अब्दुल्ला आजम भी फर्जी जन्म प्रमाणपत्र मामले में हरदोई जेल में निरुद्ध हैं। इसी मामले में उनकी पत्नी तजीन फातिमा भी जेल में थीं, जो हाल ही में जमानत पर बाहर आई हैं।

04 Jun 2024, 9:28 PM

कांग्रेस ने 20 साल बाद नगालैंड सीट जीतकर इतिहास रचा

कांग्रेस ने 20 साल के अंतराल के बाद नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट जीतकर मंगलवार को इतिहास रच दिया। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी। पार्टी का राज्य विधानसभा में कोई सदस्य नहीं है। लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी सुशील कुमार पटेल ने बताया कि कांग्रेस उम्मीदवार एस सुपोंगमेरेन जमीर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के उम्मीदवार चुम्बेन मुरी को 50,984 मतों के अंतर से हराया।

उन्होंने बताया कि जमीर को 4,01,951 वोट मिले, जबकि मुरी को 3,50,967 वोट मिले और निर्दलीय उम्मीदवार हेइथुंग तुंगो लोथा को 6,232 वोट मिले। कांग्रेस का 2014 के बाद से राज्य विधानसभा में कोई सदस्य नहीं है। पार्टी ने इससे पहले 1999 में यह लोकसभा सीट जीती थी।


04 Jun 2024, 9:17 PM

राम की नगरी अयोध्या में BJP नेता लल्‍लू सिंह को सपा के अवधेश प्रसाद ने हराया

भगवान राम की नगरी कहे जाने वाले उत्तर प्रदेश के अयोध्‍या में बीजेपी के उम्मीदवार और सांसद लल्लू सिंह की करारी हार हुई है। उन्हें समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व मंत्री अवधेश प्रसाद से 54567 मतों के अंतर से पराजित किया है। निर्वाचन आयोग के अनुसार फैजाबाद (अयोध्या) संसदीय सीट पर सपा के अवधेश प्रसाद को 5,54,289 मत मिले, जबकि लल्‍लू सिंह को 4,99,722 मिले।

बीएसपी के सच्चिदानंद पांडेय को 46407 मत पाकर संतोष करना पड़ा। फैजाबाद में 2014 और 2019 में बीजेपी से जीते लल्‍लू सिंह तीसरी बार ‘हैट्रिक’ लगाने से वंचित रह गये। लल्‍लू सिंह का चुनाव में पराजित होना इसलिए मायने रखता है क्योंकि 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अयोध्या में भगवान श्री रामलला के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की थी।

बीजेपी के सभी शीर्ष नेताओं ने विपक्षी दलों के नेता खासतौर पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर निमंत्रण देने के बावजूद प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं होने का आरोप लगाया था। बीजेपी नेता अपनी सभाओं में यह कहते सुने गए कि यह चुनाव राम भक्तों बनाम रामद्रोहियों के बीच का है। लल्‍लू सिंह को दलित समाज से आने वाले मिल्कीपुर (आरक्षित) विधानसभा क्षेत्र से सपा विधायक और पूर्व मंत्री अवधेश प्रसाद ने पराजित किया है।

04 Jun 2024, 9:08 PM

कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह ने खडूर साहिब से 1.97 लाख मतों से जीत दर्ज की

कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह ने पंजाब की खडूर साहिब लोकसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार कुलबीर सिंह जीरा को 1.97 लाख मतों के अंतर से हरा दिया है। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी। सिंह ने बतौर निर्दलीय चुनाव में किस्मत आजमाई थी और उसे अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 1,97,120 अधिक मत मिले।

‘वारिस पंजाब दे’ संगठन का प्रमुख अमृतपाल वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत असम की डिब्रूगढ़ जेल में निरुद्ध है। अमृतपाल ने निर्दलीय चुनाव लड़ा था। पंजाब की 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच आज सुबह आठ बजे शुरू हुई।


04 Jun 2024, 8:53 PM

DMK नेता कनिमोझी ने तमिलनाडु की थूथुकुडी सीट से AIADMK के शिवसामी वेलुमणि को 3,92,738 मतों के अंतर से हराया

04 Jun 2024, 8:32 PM

गाजीपुर में अफजाल अंसारी ने एक लाख 24 हजार से अधिक मतों से जीत दर्ज की

गाजीपुर से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अफजाल अंसारी ने गाजीपुर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पारसनाथ राय को पराजित कर जीत हासिल की। निर्वाचन आयोग के अनुसार, अफजाल अंसारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के पारस नाथ राय को 1,24,861 मतों के अंतर से हर दिया। अफजाल अंसारी को 5,39,912 वोट मिले, जबकि राय को 4,15,051 मत मिले। बसपा के उमेश कुमार सिंह को 1,64,964 मत से संतोष करना पड़ा।

करीब चार दशक के अंतराल में अफजाल अंसारी ने अपने बाहुबली भाई मुख्तार अंसारी के बिना पहली बार चुनाव जीता। मऊ से पांच बार विधायक रहे मुख्तार अंसारी की बांदा जेल में रहने के दौरान तबीयत बिगड़ने से 28 मार्च को एक अस्पताल में मौत हो गयी थी। अफजाल माफिया से नेता बने मुख्तार अंसारी के बड़े भाई हैं। उन्‍होंने अदालत में चल रहे एक मुकदमे की सुनवाई के चलते विकल्प के तौर पर अपनी बेटी नुसरत अंसारी का भी नामांकन पत्र दाखिल कराया था।


04 Jun 2024, 8:29 PM

उत्तर प्रदेश की कैराना सीट से सपा की इकरा हसन चौधरी ने बीजेपी के प्रदीप कुमार को हराया

उत्तर प्रदेश के कैराना संसदीय क्षेत्र में समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार इकरा हसन चौधरी ने बीजेपी के प्रदीप कुमार को 69,116 मतों के अंतर से पराजित किया।

04 Jun 2024, 8:08 PM

चंडीगढ़ से जीत के बाद मनीष तिवारी ने इंडिया गठबंधन के कार्यकर्ता का धन्यवाद किया

चंडीगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने जीत के बाद कहा कि सबसे पहले मैं इंडिया गठबंधन के हर कार्यकर्ता को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने अथक परिश्रम किया, जिसकी वजह से आज हम जीत पाए हैं। मैं इंडिया गठबंधन के सभी सहयोगियों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं


04 Jun 2024, 7:37 PM

सोनिया गांधी, खड़गे,राहुल और प्रियंका गांधी एक साथ जीत का विक्ट्री संकेत देते नजर आए

लोकसभा चुनाव नतीजों के बीच कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी एक साथ जीत का विक्ट्री संकेत देते हुए नजर आए।

04 Jun 2024, 7:34 PM

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र से जीत हासिल की, उन्हें जीत का प्रमाण पत्र मिला


04 Jun 2024, 7:32 PM

टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से जीते

04 Jun 2024, 7:31 PM

यूपी की मैनपुरी सीट से सपा की डिंपल यादव ने दर्ज की जीत, क्षेत्र की जनता का जताया आभार


04 Jun 2024, 7:28 PM

राजस्थान की सीकर सीट से सीपीएम के अमराराम जीते, बीजेपी की बड़ी हार

04 Jun 2024, 7:20 PM

आजमगढ़ में धर्मेंद्र यादव ने BJP सांसद ‘निरहुआ’ को 1,61,035 मतों के अंतर से हराया

उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ को 1,61,035 मतों के अंतर से पराजित कर दिया। निर्वाचन आयोग के अनुसार यादव को 5,08,239 मत मिले, जबकि भाजपा के मौजूदा सांसद निरहुआ को 3,47,204 मत मिले। बसपा उम्मीदवार मोहम्मद सबीह अंसारी को इस सीट पर 1,79839 मत मिले और वह तीसरे स्थान पर रहे।

वर्ष 2019 के चुनाव में सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भोजपुरी फिल्‍मों के अभिनेता ‘निरहुआ’ से 2,59,874 मतों के अंतर से सीट जीती थी। वर्ष 2022 में अखिलेश ने करहल सीट से विधानसभा चुनाव जीतने के बाद सीट छोड़ दी और उपचुनाव में धर्मेंद्र यादव भाजपा के ‘निरहुआ’ से हार गए। उपचुनाव में निरहुआ ने 8,769 मतों के अंतर से जीत हासिल की। 2009 में यह सीट भाजपा के रमाकांत यादव ने जीती थी, जबकि 2014 में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने यह सीट जीती थी।


04 Jun 2024, 7:02 PM

नागौर से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी हनुमान बेनीवाल की जीत नागौर

राजस्थान की नागौर लोकसभा सीट पर जीत-हार की स्थिति साफ हो गई है। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक हनुमान बेनीवाल ने भाजपा प्रत्याशी ज्योति मिर्धा को 40 हजार वोटों से करारी शिकस्त दी है। बता दें, हनुमान बेनीवाल की पार्टी का कांग्रेस से गठबंधन था। जीत दर्ज करने के बाद उन्होंने नागौर की जनता का आभार जताया। हनुमान बेनीवाल ने कहा कि जब मैं एनडीए से अलग हुआ था, तब उन्होंने कहा था कि आप हमारी वजह से जीते हो, तब मैंने कहा था कि इस बार आप आना और जीत कर दिखाना। कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने नागौर से मुझे जिताने के लिए अपना पूरा दमखम लगाया और उसी का परिणाम है कि यहां से मेरी जीत हुई और बीजेपी प्रत्याशी ज्योति मिर्धा की हार हुई, जिन्होंने इस सीट को जीतने के लिए सौ करोड़ रुपए तक खर्च किए। उन्होंने कहा कि पहले दिन से ही हम लोगों ने साथ काम किया, 500 से ज्यादा रैलियां की। सभी समाज के लोगों ने मुझे वोट दिए लेकिन, मुस्लिम समुदाय ने 100 प्रतिशत मतदान किया। मैं सभी लोगों के लिए काम करूंगा, हर किसी के हित में काम करूंगा। ये मेरी नहीं नागौर की जनता की जीत है, मैं सभी लोगों को साथ लेकर चलूंगा, हर किसी को साथ लेकर चलूंगा। उन्होंने कहा कि एनडीए का चार सौ पार का नारा फेल हो गया। पीएम मोदी तो इतना बौखला गए थे कि भाजपा को भूलकर मोदी मोदी, मेरी गारंटी, मोदी की गारंटी करने लगे। बेहतर सड़कें, स्कूल, रेल, पीने और सिंचाई का पानी की व्यवस्था कराना हमारी प्राथमिकता रहेगी। राज्य में हमारी सरकार नहीं है, इसके बाद भी हम राज्य सरकार से काम कराएंगे। सड़क के लिए लड़ेंगे, दिल्ली में भी संघर्ष करेंगे, दिल्ली से भी अपने क्षेत्र के लिए खूब पैसा लाएंगे। नागौर लोकसभा सीट पर हनुमान बेनीवाल का मुकाबला कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाली ज्योति मिर्धा से था। बता दें, लोकसभा चुनाव 2019 में हनुमान बेनीवाल ने भाजपा के साथ गठबंधन किया था। तब भी उन्होंने ज्योति मिर्धा को हराकर जीत दर्ज की थी। ज्योति मिर्धा उस समय कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ी थी।

04 Jun 2024, 7:01 PM

कर्नाटक में कांग्रेस के सबसे युवा उम्मीदवार ने केंद्रीय मंत्री भगवंत खुबा को हराया

कर्नाटक में कांग्रेस के सबसे युवा उम्मीदवार सागर खंड्रे ने भाजपा के वरिष्ठ नेता भगवंत खुबा को बीदर लोकसभा सीट से हरा दिया है। सागर खंड्रे (26) ने केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री भगवंत खुबा को 1,28,875 वोटों के भारी अंतर से हराया है। खुबा को 5,37,442 वोट मिले, जबकि सागर को 6,66,317 वोट मिले। भाजपा से टिकट के ऐलान से पहले राज्य मंत्री भगवंत खुबा को कड़े आंतरिक विरोध का सामना करना पड़ा था। सागर, वन मंत्री ईश्वर खंड्रे के बेटे हैं।


04 Jun 2024, 7:00 PM

इलाहाबाद से कांग्रेस प्रत्याशी उज्जवल रमण सिंह ने दर्ज की जीत, जनता का जताया आभार

देश भर में 543 सीटों पर काउंटिंग जारी है। अभी तक के रुझानों में एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। वहीं इंडिया गठबंधन लीड बनाए हुए है। इलाहाबाद लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी उज्जवल रमण सिंह ने बड़ी जीत हासिल की है। जीत हासिल करने के बाद मीडियाकर्मियों से मुखातिब होते हुए उज्जवल रमण सिंह ने कहा कि ये जीत प्रयागराज की जनता की जीत है। ये इंडिया गठबंधन के नेताओं की जीत है। ये जीत कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की जीत है। ये जीत मेरे पिता रेवती रमण सिंह को समर्पित है, जिन्होंने 50 साल तक इस क्षेत्र की सेवा की। उन्होंने आगे कहा कि हमारा एजेंडा प्रयागराज का विकास और जनता की सेवा है। क्षेत्र के विकास में मेरी तरफ से कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी। जितनी मेरी ताकत है, प्रयागराज को आगे बढ़ाने की कोशिश करूंगा। मुझे जनता ने जो आशीर्वाद प्रेम और सहयोग दिया, उसके लिए मैं क्षेत्र की जनता का आभार व्यक्त करता हूं। जनता ने जिस उम्मीद के साथ मुझे चुना है, उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करूंगा।

04 Jun 2024, 6:57 PM

लद्दाख लोकसभा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद हनीफा ने जीत दर्ज की

लद्दाख लोकसभा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद हनीफा ने जीत हासिल कर ली है। यह जानकारी निर्वाचन अधिकारी संतोष सुखदेव ने दी। सुखदेव ने बताया कि हनीफा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के त्सेरिंग नामग्याल को 27,906 मतों के अंतर से हराया।

सुखदेव ने बताया कि हनीफा को 65,303 वोट मिले जबकि कांग्रेस पार्टी से उनके प्रतिद्वंद्वी नामग्याल को 37,397 वोट मिले। उन्होंने बताया कि त्रिकोणीय मुकाबले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के ताशी ग्यालसन को 31,956 वोट मिले।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के पूर्व जिलाध्यक्ष हनीफा 1967 में इस सीट के गठन के बाद से यह सीट जीतने वाले चौथे निर्दलीय हैं। यह सीट 1989, 2004 और 2009 के आम चुनाव में निर्दलीयों ने जीती थी। वर्ष 2014 के आम चुनाव में भाजपा ने यह सीट जीती थी और 2019 में भी इसे बरकरार रखा था।

कांग्रेस ने इस सीट पर सबसे ज्यादा छह बार जीत दर्ज की है, जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस दो बार पहले भी इस सीट से विजयी हुई है।


04 Jun 2024, 6:54 PM

बिहार की पूर्णिया सीट से पप्पू यादव जीते, जेडीयू के संतोष कुमार को हराया

लोकसभा चुनाव में बिहार की चर्चीत सीट रही पूर्णिया से निर्दलीय चुनाव लड़े पप्पू यादव ने कांटे के मुकाबले में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जेडीयू के संतोष कुमार 16 हजार वोट से अधिक के अंतर से हरा दिया है। आरजेडी उम्मीदवार बीमा भारती यहां तीसरे स्थान पर रहीं।

04 Jun 2024, 6:30 PM

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल केरल की अलप्पुझा लोकसभा सीट से जीते


04 Jun 2024, 6:29 PM

यह जनादेश मोदी जी के खिलाफ, यह उनकी नैतिक और राजनीतिक हार हैः खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह चुनाव परिणाम 'जनता का परिणाम' है। यह स्पष्ट है कि यह जनादेश मोदी जी के खिलाफ है। यह उनकी नैतिक और राजनीतिक हार है।

04 Jun 2024, 6:27 PM

कांग्रेस नेता शशि थरूर तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से जीते


04 Jun 2024, 6:26 PM

राहुल गांधी ने वायनाड सीट से 364422 वोटों से दर्ज की जीत

04 Jun 2024, 6:24 PM

कल होगी इंडिया गठबंधन की बैठक, सहयोगियों से आगे होगी चर्चाः राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हम कल अपने गठबंधन सहयोगियों के साथ बैठक करने जा रहे हैं। हम अपने गठबंधन सहयोगियों का सम्मान करते हैं और उनसे पूछे बिना हम प्रेस को कोई बयान नहीं देंगे।


04 Jun 2024, 6:11 PM

उत्तर प्रदेश ने कमाल कर दिया, संविधान बचाने के लिए किया वोटः राहुल गांधी

राहुल गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस में लोकसभा चुनाव परिणाम के लिए उत्तर प्रदेश की विशेष तौर पर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि कई राज्यों ने कमाल किया है। लेकिन यूपी ने विशेष तौर पर संविधान पर खतरे को देखते हुए उसे बचाने के लिए जो बुद्धिमानी दिखाई है, उसके लिए राज्य के लोगों का दिल से शुक्रिया।

04 Jun 2024, 6:09 PM

राहुल गांधी ने वायनाड और रायबरेली की जनता का जताया आभार


04 Jun 2024, 6:02 PM

चुनाव परिणाम से देश ने एक बड़ा संदेश दिया, नरेंद्र मोदी और अमित शाह इस देश को नहीं चलाएंगेः राहुल गांधी

इंडिया गठबंधन जहां भी लड़ा पूरी एकजुटता के साथ लड़ा। इंडिया गठबंधन ने देश को एक विजन दे दिया। आरक्षण पर जो हमला किया जा रहा था, उसके खिलाफ लोगों ने जनादेश दिया है। चुनाव परिणाम से देश ने एक बड़ा संदेश दे दिया है कि नरेंद्र मोदी और अमित शाह इस देश को नहीं चलाएंगे। उन्हें सत्ता से हटना होगा।

04 Jun 2024, 5:59 PM

इंडिया गठबंधन ने बीजेपी, ईडी, सीबीआई, आधी न्यायपालिका समेत कई संस्थाओं के खिलाफ लड़ाः राहुल गांधी

ये चुनाव कांग्रेस और इंडिया गठबंधन ने एक पार्टी के खिलाफ नहीं लड़ा। इंडिया गठबंधन ने बीजेपी, ईडी, सीबीआई, आधी न्यायपालिका समेत कई संस्थाओं के खिलाफ लड़ा। हमारी लड़ाई संविधान को बचाने की थी। इसमें मीडिया के भी कई लोगों ने अपने स्तर से मदद किया।


04 Jun 2024, 5:56 PM

हमारी लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई, आने वाले दिनों में बहुत कुछ हो सकता हैः खड़गे

04 Jun 2024, 5:53 PM

कांग्रेस की प्रेस कांफ्रेंस शुरू- खड़गे बोले- चुनाव परिणाम बीजेपी के लिए बड़ा झटका

लोकसभा चुनाव परिणाम को लेकर कांग्रेस की प्रेस कांफ्रेंस में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि चुनाव परिणाम बीजेपी के अहंकार के लिए बड़ा झटका है।


04 Jun 2024, 5:26 PM

वाराणसी सीट से पीएम मोदी डेढ़ लाख वोट से जीते, अजय राय ने दी कड़ी टक्कर

04 Jun 2024, 5:24 PM

राजस्थान की कोटा लोकसभा सीट से बीजेपी के ओम बिरला जीते


04 Jun 2024, 5:23 PM

शिवसेना यूबीटी उम्मीदवार अनिल देसाई मुंबई दक्षिण मध्य संसदीय सीट से जीते

04 Jun 2024, 5:22 PM

पंजाब की पटियाला सीट से कांग्रेस के धर्मवीर गांधी जीते


04 Jun 2024, 5:05 PM

बीजेपी के राजीव चंद्रशेखर ने तिरुवनंतपुरम सीट पर शशि थरूर से हार स्वीकार की

बीजेपी उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर ने तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट पर कांग्रेस के शशि थरूर से मंगलवार को हार स्वीकार कर ली, लेकिन साथ ही यह भी कहा कि केरल में चुनाव परिणाम इसका संकेत देते हैं कि बीजेपी के लिए लोगों का समर्थन बढ़ रहा है। निवर्तमान मंत्रिमंडल में केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि यह ‘‘निराशाजनक’’ है कि वह हार गए, हालांकि बीजेपी ने राज्य में बहुत मजबूती से लड़ाई लड़ी।

उन्होंने कहा, "हम बहुत करीब रहे और हमने रिकॉर्ड वोट हासिल किया है। यह दर्शाता है कि केरल के लोग भाजपा का समर्थन कर रहे हैं। यह निराशाजनक है कि मैं आज जीत नहीं सका, लेकिन मैंने एक ‘साफ-सुथरा’ प्रचार अभियान चलाया। हमने अपने विपक्ष की तरह विभाजनकारी राजनीति नहीं की। केरल में भाजपा की बढ़त पूरी तरह से अपेक्षित है और यह जारी रहेगी।"

04 Jun 2024, 5:02 PM

राजस्थान के बाड़मेर में कांग्रेस के उम्मेदा राम आगे, बीजेपी तीसरे नंबर पर पहुंची

राजस्थान की बाड़मेर लोकसभा सीट के रुझान में कांग्रेस आगे चल रही है। यहां से कांग्रेस के उम्मेदा राम बेनीवाल को 671842 वोट मिले हैं। निर्दलीय रवीन्द्र सिंह भाटी दूसरे नंबर पर हैं, जिन्हें 559318 वोट मिले हैं। यहां बीजेपी के कैलाश चौधरी तीसरे नंबर पर हैं।


04 Jun 2024, 4:59 PM

उत्तर प्रदेश की नगीना लोकसभा सीट से चंद्रशेखर चुनाव जीते

उत्तर प्रदेश की नगीना लोकसभा सीट से चंद्रशेखर चुनाव जीत गए हैं। रिटर्निंग ऑफिसर ने चंद्रशेखर को जीत का प्रमाण पत्र दे दिया है।

04 Jun 2024, 4:40 PM

बंगालः बशीरहाट में TMC को अजेय बढ़त, BJP को नहीं मिला संदेशखालि का लाभ

बीजेपी को उम्मीद थी कि संदेशखालि की घटना से वह बशीरहाट लोकसभा क्षेत्र में कड़ा राजनीतिक संदेश देगी लेकिन उसकी उम्मीदों पर पानी फिरता प्रतीत होता है क्योंकि उसकी उम्मीदवार रेखा पात्रा तृणमूल कांग्रेस के अनुभवी नेता हाजी नुरुल इस्लाम से करीब दो लाख मतों के अंतर से पीछे चल रही हैं। बशीरहाट लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली सात विधानसभा सीट में से एक संदेशखालि में स्थानीय महिलाओं के यौन उत्पीड़न और जमीन पर जबरन कब्जा करने की कथित घटनाएं भाजपा को इस सीट पर वांछित जीत दिलाने में विफल होती प्रतीत हो रही है। पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने मौजूदा सांसद नुसरत जहां की जगह हाजी नुरुल को अपना उम्मीदवार बनाया जिन्होंने अपनी भावी जीत का श्रेय पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी को दिया।


04 Jun 2024, 4:23 PM

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बसवराज बोम्मई हावेरी लोकसभा सीट से जीते

04 Jun 2024, 4:21 PM

हैदराबाद लोकसभा सीट पर ओवैसी 3.15 लाख से अधिक मतों से आगे

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन ( एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी तेलंगाना के हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र में अपराह्न 3 बजकर पांच मिनट पर अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार माधवी लता से 3.15 लाख से अधिक मतों से आगे हैं। मतों की गणना अभी जारी है।

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, ओवैसी को 6,12,842 मत मिले हैं, जबकि माधवी लता को 2,97,031 मत हासिल हुए हैं। इस बीच, मलकाजगिरी लोकसभा सीट पर अपराह्न 3 बजकर पांच मिनट तक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार एटाला राजेंद्र अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की पटनाम सुनीता महेंद्र रेड्डी से 3.23 लाख से ज्यादा मतों से आगे हैं।


04 Jun 2024, 4:20 PM

कांग्रेस उम्मीदवार अनुराधा राणा ने लाहौल-स्पीति सीट पर विधानसभा उपचुनाव जीता

कांग्रेस उम्मीदवार अनुराधा राणा ने मंगलवार को लाहौल-स्पीति विधानसभा उपचुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार और पूर्व भाजपा मंत्री राम लाल मारकंडा को 1,960 मतों के अंतर से हराया। लाहौल-स्पीति से 52 वर्षों के बाद किसी महिला ने चुनाव लड़ा और राणा इस विधानसभा क्षेत्र से जीतने वाली दूसरी महिला बनीं।

राणा को 9,414 वोट मिले जबकि मारकंडा को 7,454 वोट मिले वहीं भाजपा उम्मीदवार रवि ठाकुर 3,049 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। यह विधानसभा क्षेत्र आकार के लिहाज से सबसे बड़ा है, जो हिमाचल के कुल क्षेत्रफल का 25 प्रतिशत है, तथा यहां मतदाताओं की संख्या सबसे कम (25,967) है। यहां 75.09 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

04 Jun 2024, 4:18 PM

बिहार की पाटलीपुत्र सीट पर मीसा भारती आगे, बीजेपी के रामकृपाल पीछे

पटना की पाटलिपुत्र सीट से आरजेडी की मीसा भारती 47410 वोट से आगे चल रही हैं। मीसा भारती को 244912 वोट मिले हैं। रामकृपाल यादव को 197502 वोट मिले हैं।


04 Jun 2024, 4:11 PM

कांग्रेस के अमर सिंह पंजाब के फतेहगढ़ साहिब से 34202 वोटों से जीते

04 Jun 2024, 4:11 PM

JDS उम्मीदवार और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने मांड्या सीट 2,84,620 वोटों से जीती


04 Jun 2024, 3:59 PM

यूपी के महाराजगंज, बांसगांव, मेरठ, मुजफ्फरनगर सीटों पर जिला अधिकारियों को फोन कर सीटें जिताने के लिए दबाव बनाया जा रहा- जयराम रमेश

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि उत्तर प्रदेश के महाराजगंज, बांसगांव, मेरठ, मुज़फ़्फ़रनगर सीटों पर ज़िला अधिकारियों को फ़ोन करके सीटें जिताने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। प्रशासनिक अधिकारी याद रखें कि सरकार बदल रही है और लोकतंत्र के साथ यह खिलवाड़ स्वीकार नहीं किया जाएगा।

04 Jun 2024, 3:53 PM

कल INDIA गठबंधन की बैठक होगी, तय होगा कि INDIA गठबंधन चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार से संपर्क करने का फैसला करता है या नहीं- पृथ्वीराज चव्हाण

कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने 'यह पूछे जाने पर कि क्या TDP और JD(U) INDIA गठबंधन के लिए विकल्प हैं', पर कहा, "कल INDIA गठबंधन की बैठक होगी और उसमें तय होगा कि INDIA गठबंधन चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार से संपर्क करने का फैसला करता है या नहीं। NDA और INDIA गठबंधन की जो कुल संख्या आएगी उसमें अंतर बहुत कम रहेगा।"


04 Jun 2024, 3:10 PM

एग्जिट पोल ने प्रशासन, जनता और चुनाव आयोग को भी धोखा दिया- संजय सिंह

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा, "एग्जिट पोल करने वाली सर्वे एजेंसियों को देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए। उनके एग्जिट पोल ने शेयर बाजार में बहुत बड़ा बदलाव किया। एग्जिट पोल ने प्रशासन, जनता और चुनाव आयोग को भी धोखा दिया। मैं पिछले 3 दिनों से कह रहा हूं कि एग्जिट पोल हकीकत से कोसों दूर हैं। नतीजों के अंत तक आंकड़े भारत गठबंधन के पक्ष में होंगे। मेरी जानकारी के मुताबिक, इंडिया गठबंधन 255 सीटों के करीब है लेकिन मतगणना के अंत तक नतीजे इंडिया गठबंधन के पक्ष में होंगे।"

04 Jun 2024, 3:04 PM

उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी 3,19,256 वोटों से आगे चल रहे हैं


04 Jun 2024, 2:46 PM

पंजाब के पूर्व सीएम और कांग्रेस उम्मीदवार चरणजीत सिंह चन्नी जालंधर लोकसभा सीट से जीते

04 Jun 2024, 2:34 PM

दिल्ली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी AICC मुख्यालय के बाहर एक कांग्रेस कार्यकर्ता से मुलाकात की


04 Jun 2024, 1:54 PM

पीएम मोदी और अमित शाह ने चंद्रबाबू नायडू से बात की

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने जारी हैं। रुझानों में बीजेपी बहुमत से काफी दूर है। इस बात का एहसास उसे हो गया है। यही वजह है कि सरकार बनाने के लिए बीजेपी ने दूसरे दलों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है। न्यूज़ 24 टीवी के मुताबिक, पीएम मोदी और अमित शाह ने चंद्रबाबू नायडू से बात की है।

04 Jun 2024, 1:51 PM

मध्य प्रदेश के इंदौर में करीब 2 लाख नोटा को मिले हैं

लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। मध्य प्रदेश के इंदौर में करीब 2 लाख नोटा को मिले हैं।


04 Jun 2024, 1:49 PM

400 पार का गुब्बारा फट गया है- आरजेडी नेता मनोज झा

आरजेडी नेता मनोज झा ने कहा, "बीजेपी की कुल सीटें 220-230 पर जा रही हैं। बहुमत से अभी भी दूर हैं। अगर मैं चंद्रबाबू नायडू की पार्टी TDP और यहां JDU को थोड़ा विलग कर दूं तो बहुमत भी नहीं है। जाहिर है वे 400 पार का गुब्बारा फट गया है।"

04 Jun 2024, 1:41 PM

दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय के बाहर जश्न का माहौल

दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय के बाहर जश्न का माहौल। आधिकारिक चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, कांग्रेस 95 सीटों पर आगे चल रही है और इंडिया ब्लॉक 200 सीटों को पार कर गया है।


04 Jun 2024, 1:29 PM

उत्तर प्रदेश: अमेठी से कांग्रेस उम्मीदवार केएल शर्मा 50,758 वोटों से आगे चल रहे हैं

04 Jun 2024, 1:10 PM

BJP अपने दम पर बहुमत से काफी पीछे, क्या NDA में होगी टूट?

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने जारी हैं। बीजेपी को भारी नुकसान पहुंचा है। अपने दम पर बीजेपी सिर्फ 242 सीटों पर ही आगे चल रही है। बीजेपी फिलहाल बहुमत से काफी दूर है। ऐसे में सवाल यह है कि क्या एनडीए में टूट होगी? क्या एनडीए की पार्टियां बीजेपी गठबंधन को छोड़ेंगी।


04 Jun 2024, 12:52 PM

जम्मू-कश्मीर: पीडीपी प्रमुख और अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से उम्मीदवार महबूबा मुफ्ती पीछे चल रही हैं

04 Jun 2024, 12:40 PM

केरल की वायनाड लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी 2,22,424 वोटों से आगे चल रहे हैं


04 Jun 2024, 12:33 PM

उत्तर प्रदेश: कन्नौज लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अखिलेश यादव 64,511 वोटों से आगे चल रहे हैं

04 Jun 2024, 12:23 PM

केंद्रीय मंत्री और नागपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार नितिन गडकरी 37,863 वोटों से आगे चल रहे हैं


04 Jun 2024, 12:23 PM

बंगाल: दिग्गज अभिनेता और आसनसोल लोकसभा सीट से टीएमसी उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा 26,197 वोटों से आगे चल रहे हैं

04 Jun 2024, 12:18 PM

रुझानों में बहुमत से नीचे खिसका NDA, INDIA का शानदार प्रदर्शन

रुझानों में एनडीए बहुमत से पिछड़ गया है। एनडीए फिलहाल 270 सीटों पर आगे है। वहीं, इंडिया गठबंधन 250 सीटों पर आगे चल रहा है।


04 Jun 2024, 12:02 PM

दिल्ली: कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी अपनी बेटी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के आवास पर पहुंचीं

04 Jun 2024, 12:00 PM

कोलकाता: TMC कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय के बाहर जश्न मनाया, शुरुआती रुझानों में पार्टी उम्मीदवारों की भारी जीत दिख रही


04 Jun 2024, 11:39 AM

तेलंगाना में 8 सीट पर कांग्रेस, 8 सीट पर बीजेपी आगे

चुनाव आयोग के रुझानों के मुताबिक, तेलंगाना में 8 सीट पर कांग्रेस, 8 सीट पर बीजेपी और एक सीट पर AIMIM आगे चल रही है।

04 Jun 2024, 11:07 AM

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी खान मार्केट स्थित पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के आवास पहुंचे


04 Jun 2024, 11:00 AM

हरियाणा में कांग्रेस-AAP गठबंधन को बड़ी बढ़त

चुनाव आयोग के रुझानों के मुताबिक, हरियाणा में कांग्रेस पार्टी 6 सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी 3 पर और आम आदमी पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है। राज्य में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का गठबंधन है।

04 Jun 2024, 10:52 AM

महाराष्ट्र में कौन कितनी सीटों पर चल रहा है आगे?

चुनाव आयोग के रुझानों के मुताबिक, महाराष्ट्र में 11 सीटों पर बीजेपी, 10 सीटों पर कांग्रेस, SHSUBT 10 सीटों पर, NCPSP 8 सीटों और SHS 6 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं एक सीट पर AIMIM पर आगे है।


04 Jun 2024, 10:46 AM

बिहार में कौन कितनी सीटों पर चल रहा है आगे?

चुनाव आयोग के रुझानों के मुताबिक, बिहार में जेडीयू 14 सीटों पर आगे चल रही है। 10 सीटों पर बीजेपी, चार सीटों पर आरजेडी और एक सीट कांग्रेस आगे चल रही है।

04 Jun 2024, 10:33 AM

राजस्थान में बीजेपी को 11 सीटों का नुकसान होता दिख रहा

चुनाव आयोग के रुझानों के मुताबिक, राजस्थान में बीजेपी 13 सीटों पर आगे चल रही है। यहां भी बीजेपी को 11 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है। यहां कांग्रेस 9 सीटों पर आगे चल रही है।


04 Jun 2024, 10:29 AM

यूपी में कौन कितनी सीटों पर चल रहा है आगे?

चुनाव आयोग के रुझानों के मुताबिक, यूपी में बीजेपी को बड़ा नुकसान होता दिख रहा है। बीजेपी 36 सीटों पर आगे चल ररी है। समाजवादी पार्टी 33 सीटों पर, कांग्रेस 7 सीटों पर, आरएलडी दो सीटों पर आगे चल रही है।

04 Jun 2024, 10:26 AM

बंगाल में चुनाव आयोग के मुताबिक, TMC 23 सीटों पर और कांग्रेस 3 सीटों पर आगे

लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग के मुताबिक,  टीएमसी 23 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, कांग्रेस तीन सीटों पर और बीजेपी 6 सीटों पर आगे चल रही है।


04 Jun 2024, 10:14 AM

चुनाव आयोग के शुरुआती रुझानों के अनुसार, भाजपा 217 सीटों पर आगे चल रही है, कांग्रेस 81 सीट पर आगे चल रही है

04 Jun 2024, 9:52 AM

केरल की वायनाड लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी 8718 वोटों से आगे


04 Jun 2024, 9:28 AM

शुरुआती रुझानों में इंडिया और एनडीए में कड़ी टक्कर

लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से जारी है। शुरुआती रुझानों में एनडीए और इंडिया में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। शुरुआती रुझानों के मुताबिक, एनडीए 295 सीटों पर आगे हैं। वहीं, इंडिया 209 सीटों पर आगे है।

04 Jun 2024, 9:26 AM

उत्तर प्रदेश की मेरठ सीट से अरुण गोविल 6 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं

उत्तर प्रदेश की मेरठ सीट से रामायण शो के राम अरुण गोविल 6 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं।


04 Jun 2024, 9:21 AM

चुनाव आयोग के मुताबिक, शुरुआती रुझानों में कौन कितनी सीटों पर आगे?

चुनाव आयोग के शुरुआती रुझानों के अनुसार, बीजेपी 143 सीटों पर आगे चल रही है, कांग्रेस 53 सीट पर और AAP 4 सीटों पर आगे चल रही है। समाजवादी पार्टी ने भी 27 सीटों पर बढ़त बनाई है।

04 Jun 2024, 9:05 AM

चुनाव आयोग के मुताबिक, शुरुआती रुझानों में कौन कितनी सीटों पर आगे?

चुनाव आयोग के शुरुआती रुझानों के अनुसार, बीजेपी 75 सीटों पर आगे चल रही है, कांग्रेस 25 सीट पर और AAP 6 सीटों पर आगे चल रही है। समाजवादी पार्टी ने भी 8 सीटों पर बढ़त बनाई है। 


04 Jun 2024, 9:00 AM

तमिलनाडु: चेन्नई के एक मतगणना केंद्र से दृश्य, यहां ईवीएम के जरिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है

04 Jun 2024, 8:54 AM

चुनाव आयोग के मुताबिक, शुरुआती रुझानों में कौन कितनी सीटों पर आगे?

चुनाव आयोग के शुरुआती रुझानों के अनुसार, बीजेपी 63 सीटों पर आगे चल रही है, कांग्रेस 20 सीट पर और AAP 5 सीटों पर आगे चल रही है। समाजवादी पार्टी ने भी 5 सीटों पर बढ़त बनाई है।  


04 Jun 2024, 8:46 AM

शुरुआती रुझानों में कौन कहां से चल रहा है आगे?

गुजरात के गांधीनगर में बीजेपी के अमित शाह 35 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। गया सीट से जीतनराम मांझी आगे चल रहे हैं। मंडी में कंगना रनौत आगे हैं। जालंधर सीट से कांग्रेस के चरणजीत सिंह चन्नी आगे चल रहे हैं। पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद आगे हैं। कुल 371 सीटों के रुझान आ गए हैं। बीजेपी 225 सीटों पर आगे है। वहीं, इंडिया ब्लॉक 135 सीटों पर आगे है।

04 Jun 2024, 8:30 AM

उत्तर प्रदेश: नोएडा में वोटों की गिनती जारी


04 Jun 2024, 8:19 AM

ये हैं पोस्टल बैलेट के शुरुआती रुझान

पोस्टल बैलेट के रुझान आने शुरू हो गए हैं। शुरुआती रुझानों के मुताबिक, एनडीए 52 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं इंडिया गठबंधन 40 सीटों पर आगे चल रहा है।

04 Jun 2024, 8:13 AM

उत्तर प्रदेश: रायबरेली संसदीय क्षेत्र के एक मतगणना केंद्र पर डाक मतपत्रों की गिनती जारी


04 Jun 2024, 8:03 AM

वोटों की गिनती शुरू, थोड़ी देर में आएगा पहला रुझान

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है। पहले पोस्टल बैलट की गिनती हो रही है।

04 Jun 2024, 7:59 AM

पंजाब: अमृतसर के एक मतगणना केंद्र का दृश्य


04 Jun 2024, 7:52 AM

मतगणना से पहले अगरतला के स्ट्रांग रूम खोला गया, मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी

04 Jun 2024, 7:34 AM

गुजरात: मतगणना से पहले आणंद जिले में स्ट्रांग रूम खोला जा रहा


04 Jun 2024, 7:23 AM

सावधान रहते हुए मतगणना पर निगरानी रखें और पूरी तरह चौकन्ने रहें- अखिलेश यादव

मतगणना से पहले समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, हमको मिलकर लानी है सच की, एक आजादी हम सबके हक की। सजग, सतर्क, सचेत, सावधान रहते हुए मतगणना पर निगरानी रखें और पूरी तरह चौकन्ने रहें। जनता को जितना वोट देने का अधिकार है, उतना ही अपने वोट की रक्षा का भी। आशा है चुनाव आयोग निष्पक्षता की अपनी गौरवशाली परंपरा को आगे बढ़ायेगा और किसी भी प्रकार की धांधली की आशंका को निर्मूल करते हुए जनता के मन में अपने सम्मान को निरंतर रखेगा। आज के दिन का ‘पंच परमेश्वर’ वही है। लोकतंत्र जिंदाबाद!

04 Jun 2024, 7:19 AM

जनता का जो भी निर्णय होगा, उसे सभी को सम्मानपूर्वक स्वीकार करना चाहिए- मनीष तिवारी

मतगणना पर चंडीगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने कहा, "आज मंगलवार है, हनुमान जी का दिन है। लोगों ने अपनी राय व्यक्त कर दी है। राय ईवीएम में बंद हो गई है। ईवीएम खुल जाएगी और राय सामने आ जाएगी। जनता का जो भी निर्णय होगा, उसे सभी को सम्मानपूर्वक स्वीकार करना चाहिए। ये भारतीय लोकतंत्र की क्षमता है।"


04 Jun 2024, 7:02 AM

दिल्ली: चांदनी चौक से बीजेपी उम्मीदवार प्रवीण खंडेलवाल ने दिल्ली के गौरी शंकर मंदिर में पूजा-अर्चना की

04 Jun 2024, 7:01 AM

जम्मू-कश्मीर: मतगणना से पहले मतदान केंद्रो पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई


04 Jun 2024, 6:15 AM

हरियाणा: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना के मद्देनजर सभी मतदान केंद्रो पर सुरक्षा कड़ी की गई

04 Jun 2024, 5:57 AM

किसके सिर सजेगा जीत का सेहरा? नतीजे आज होंगे घोषित, सुबह 8 बजे से मतगणना

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी। पूरे देश की निगाहें नतीजों पर टिकी हुई हैं। सवाल यह है कि क्या बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार तीसरी बार सत्ता में लौटेगी? या फिर INDIA गठबंधन की सरकार बनेगी। कुछ ही घंटों में इन सवालों का जवाब मिल जाएगा।

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 16 मार्च को हुआ था। सात चरणों में चुनाव कराए गए थे। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को हुई थी। इसके बाद 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को मतदान हुए थे।

महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर में 5 चरणों में मतदान हुए थे। उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में सभी 7 चरणों में वोटिंग हुई थी। कर्नाटक, राजस्थान, त्रिपुरा और मणिपुर में दो चरणों में, छत्तीसगढ़ और असम में तीन चरणों में और ओडिशा, मध्य प्रदेश और झारखंड में चार चरणों में वोट डाले गए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia